आधार कार्ड कैसे निकाले 2023 में (2 मिनट में)


बिना आधार नंबर के आधार कार्ड कैसे निकाले? मोबाइल से आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें? अगर आपके पास आपका आधार नंबर VID, Enrolment Id नहीं है? और आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे निकाले और डाउनलोड कैसे करें? (Aadhar Card Kaise Nikale In Hindi?)

आधार कार्ड कैसे निकाले 2023 में (2 मिनट में)

दोस्तों बहुत बार ऐसा होता है, की हमसे हमारा आधार कार्ड कहि गुम हो जाता है, और हमें अपना आधार नंबर भी नहीं पता होता। तो ऐसे case में अगर आपको आपका आधार कार्ड डाउनलोड करने में Problem हो सकती है. लेकिन आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की बताऊंगा की मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे निकाले और डाउनलोड कैसे करें? (Aadhar Card Kaise Nikale In Hindi?)


दोस्तों यहां में आपको बहुत सारे तरीके बता रहा हु, आधार कार्ड को डाउनलोड करने के लिए, अगर आपके पास अपना आधार नंबर है, तो आप first & simple method से अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हो. लेकिन अगर आपके पास आधार नंबर नहीं है, तो आप अपने Registered मोबाइल नंबर से अपने आधार कार्ड को निकाल सकते हो.

तो अगर आप जानना चाहते हैं कि आधार कार्ड कैसे निकाले? या फिर आधार कार्ड निकालने का कौन-कौन सा तरीका होता है इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िएगा। क्योंकि इस आर्टिकल में हमने आपको विस्तार पूर्वक बताया है कि आप अपने आधार कार्ड कैसे निकाल सकते हैं! इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप बहुत ही आसानी से समझ जाएंगे कि आधार कार्ड को निकालते कैसे है, उसे डाउनलोड कैसे करते हैं? और डाउनलोड करने के बाद आप अपने आधार कार्ड का प्रिंट भी ले सकते हैं।

अनुक्रम


आधार कार्ड कैसे निकाले?

जैसा कि हमने आपको बताया कि आधार कार्ड निकालने या यूं कहें कि आधार कार्ड डाउनलोड करने के कई सारे तरीके होते हैं। जैसे आप चाहें तो अपने मोबाइल नंबर से आधार कार्ड निकाल सकते हैं या फिर अगर आप चाहें तो आप enrolment number का इस्तेमाल करके भी आधार कार्ड निकाल सकते हैं।

इतना ही नहीं इसके अलावा भी कई सारे ऐसे तरीके हैं जिससे आप आसानी से आधार कार्ड निकाल सकते हैं लेकिन ये सारी बातें जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को एकदम ध्यान से पढ़ना होगा। क्योंकि नीचे हमने आपको अलग-अलग सवालों के माध्यम से अलग अलग तरीके से आधार कार्ड निकालना सिखाया है। तो चलिए सबसे पहेले देखते हैं की आख़िर मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे निकाले?

मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे निकाले?

आधार कार्ड निकालने के जितने भी तरीके हैं उन सभी तरीकों में मोबाइल नंबर से आधार कार्ड निकालने का तरीका सबसे अच्छा होता है। अगर आपके पास वो मोबाइल नंबर है जो आपने आधार कार्ड बनवाते समय एप्लीकेशन में लिखा था तो आप उसकी मदद से काफी आसानी से आधार कार्ड निकाल सकते हैं। 


मोबाइल नंबर से आधार कार्ड निकालने के लिए आप को नीचे बताई गई बातों को एक एक करके फॉलो करना होगा –

  1. मोबाइल नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहे तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप सीधे भी वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Website

  1. जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज में आपको अपने भाषा का चुनाव करने के लिए कहा जाएगा तो आप अंग्रेजी भाषा का चुनाव कर लीजिए।
  2. भाषा का चुनाव हो जाने के बाद आप सीधे आधार कार्ड की वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे और आपको कुछ इस तरह का interface देखने को मिलेगा।
  3. अब आपको यहां पर Menu में जाना है और My Aadhar पर क्लिक कर देना है।
  4. जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज में आपको कई सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे तो इसमें से आप को Get Aadhar के सेक्शन में Download Aadhar के बटन पर क्लिक कर देते हैं।
  5. इस बटन पर क्लिक कर देने के बाद आप एक नए पेज में redirect हो जाएंगे। इस पेज में भी आप को डाउनलोड आधार कार्ड ऑप्शन देखने को मिलेगा तो आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  6. इस ऑप्शन पर क्लिक करने पर आप देखेंगे कि स्क्रीन पर फिर से एक नया पेज आ गया है।
  7. इस पेज पर आपको Aadhar number, Enrolment Id और Vertual Id डालने के लिए कहा जाएगा तो आपके पास इनमें से जो भी चीज है वो आप खाली जगह पर डाल दीजिए। इसी के साथ आपको नीचे Captcha code डालना होगा‌ और Captcha code डालने के बाद आपको Send OTP के बटन पर क्लिक कर देना है।
  8. जैसे ही आप बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक नया ऑप्शन आ जाएगा जिसमें अगर आपको वो आधार कार्ड चाहिए जिसमें आपका आधार नंबर दिखाई ना दे तो आप उस ऑप्शन पर टिक करके फिर से Enter OTP के बटन पर क्लिक कर सकते हैं।
  9. इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपके स्क्रीन पर एक Successful का मैसेज देखने को मिलेगा और आपका आधार कार्ड आपके डिवाइस में pdf format में डाउनलोड हो चुका होगा।
  10. जिसे आप पासवर्ड डालकर ओपन कर सकते हैं और इसका प्रिंटआउट लेकर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ‌

Note – आधार कार्ड डाउनलोड कर लेने के बाद लोगों को ये समझ में नहीं आता है कि उन्हें पासवर्ड के नाम पर क्या डालना है ? अगर आपको भी समझ में नहीं आ रहा है कि पासवर्ड मैं आपको क्या डालना है तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि पासवर्ड डालना बहुत आसान होता है।


जैसा कि आप ऊपर दिए गए स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं कि यहां पर आपको बताया जा रहा है कि पासवर्ड में आपको 8 characters देखने को मिलेगा।जो कि आपके नाम के पहले चार अक्षर और आपके birth year का combination होगा।

जैसे मान लीजिए मेरा नाम Ravi Gupta है और मेरा बर्थ ऑफ डेट 2000 हैं तो मेरा password RAVI2000 होगा।इस तरह से आप अपने नाम का पासवर्ड बनाकर जैसे ही डालेंगे वैसे ही आपका आधार कार्ड ओपन हो जाएगा।

वैसे मैं आपको बता दूं कि इस तरह से आपने जो आधार कार्ड डाउनलोड किया है वह बिल्कुल आप के असली आधार कार्ड जाता है जिसका अगर आप use करेंगे तो वह पूरी तरह से valid होगा। चलिए अब देखते हैं की आख़िर नाम से आधार कार्ड कैसे निकाले?


नाम से आधार कार्ड कैसे निकाले?

वे लोग जो गांव ग्राम में रहते हैं उन्हें यही शिकायत रहती है कि उनका आधार कार्ड खो गया है या फिर फट गया है जिसके वजह से उनके पास उनके आधार कार्ड का कोई नंबर नहीं होता है। अगर आपने भी अपना आधार कार्ड खो दिया है।

या फिर आपके पास अपने पुराने आधार कार्ड का कोई number नहीं है‌ तो भी अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप अपने नाम से भी आधार कार्ड निकाल सकते हैं। ‌ बिना आधार कार्ड के नाम से आधार कार्ड निकालने के लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

  1. बिना आधार नंबर के सिर्फ नाम का इस्तेमाल करके अगर आप आधार कार्ड निकालना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। आपको गूगल में जाना है और फिर उसमें UIDAI लिखकर सर्च करना है। ‌
  2. जैसे ही आप सर्च करेंगे वैसे ही आपके सामने आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट के लिंक आ जाएगी तो आप उस पर क्लिक कर दीजिए। ‌
  3. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन हो जाएगी जैसा कि आप स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं।
  4. अगर आप अपने कंप्यूटर से आधार कार्ड निकाल रहे हैं तो आप मैन्यू में जाकर My Aadhar पर क्लिक कीजिए नहीं तो अगर आप फोन से आधार कार्ड निकाल रहे हैं तो आपको 3 horizontal lines पर क्लिक कर देना है।
  5. My Aadhar पर क्लिक करने के बाद आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे तो उनमें से आप को Retrieve Aadhar के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ‌
  6. आप इस ऑप्शन पर जैसे ही ठीक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे! पहला Aadhar number और दूसरा Enrolment ID !
  7. तो यहां पर आपको Aadhar number निकालना है इसीलिए आपको उसी ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  8. इस ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेने के बाद आपको खाली दिखाई दे रहे जगह पर अपना नाम, मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी डालना होगा
  9. इतना कर लेने के बाद आप captcha code डाल दीजिए और उसके बाद send OTP के बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  10. जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आप के आधार कार्ड से रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी चला जाएगा तो उस ओटीपी को आपको यहां पर डाल देना है।
  11. ईटीपी वेरीफाई जैसे ही होगा वैसे ही आपको एक नोटिफिकेशन दिखाया जाएगा जिसमें लिखा होगा कि आप के रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आपका आधार कार्ड का नंबर भेज दिया गया है।
  12. तो अब जब आप अपना मैसेज ओपन करेंगे तो आपको अपना आधार कार्ड नंबर मिल जाएगा।
  13. इतना हो जाने के बाद अब आधार कार्ड निकालने के लिए आपको वापस से आधार कार्ड के ऑफिशियल वेबसाइट पर आ जाना है।
  14. इस वेबसाइट पर आ जाने के बाद आपको My Aadhar पर क्लिक कर देना है और उसके बाद फिर download aadhar पर क्लिक देना है।
  15. जैसे ही आप download aadhar पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने फिर से एक नया पेज ओपन होगा इस पेज में आपको download aadhar का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा‌ तो आप उसको भी क्लिक कर दीजिए।
  16. उस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इस पेज में आपको Aadhar number, Enrolment ID, virtual ID में से कोई एक डालने के लिए कहा जाएगा।
  17. तो अब आपके पास आप का Aadhar number हैं इसीलिए आपको आधार नंबर वाले विकल्प को ही चुनना है और फिर दिए गए खाली जगह पर अपना आधार कार्ड नंबर डालकर कैप्चा कोड भर कर send OTP के बटन पर क्लिक कर देना है।
  18. इतना करने के बाद स्क्रीन पर आपको एक नोटिफिकेशन देखने को मिलेगा जिसमें लिखा होगा कि आपका आधार कार्ड का पीडीएफ आपका डिवाइस में डाउनलोड हो चुका है।

तो अब आप अपने आधार कार्ड को ओपन करके उसका प्रिंट आउट लेकर नॉर्मल आधार कार्ड की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे मैं आपको बता दूं कि यह आधार कार्ड भी सरकार नहीं जारी किया है इसीलिए ये पूरी तरह से वैध है।

Enrolment ID से आधार कार्ड कैसे निकाले?

वैसे तो ऊपर हमने आपको जो भी जानकारी दी है वो आपके काम तभी आएगी जब आप के पास आपका पुराना आधार कार्ड हो क्योंकि नया आधार कार्ड निकालने के लिए ये तरीके काम नहीं आएंगे। ऐसे में अगर आपने नया आधार कार्ड के लिए अप्लाई किया है और आपके पास आपका Enrolment ID तो उसका इस्तेमाल करके आप आसानी से आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आप नहीं जानते कि Enrolment ID से आधार कार्ड किस तरह से डाउनलोड किया जाता है तो भी परेशान होने वाली कोई बात नहीं है क्योंकि Enrolment ID से आधार कार्ड डाउनलोड करना काफी ज्यादा आसान होता है और आप बहुत आसानी से ये काम कर सकते हैं।

लेकिन इस तरीके से आधार कार्ड निकालने के लिए शर्त बस इतनी सी है कि आपके पास आप‌ का Enrolment ID होना चाहिए‌। ऐसे में अगर आप के पास Enrolment ID हैं तो आप नीचे बताए गए तरीके को फॉलो करके आसानी से अपना आधार कार्ड निकाल सकते है –

  1. Enrolment id से आधार कार्ड निकलने के लिए आपको आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए आप गूगल पर UIDAI लिखकर सर्च कीजिए आपके सामने कई सारे रिजल्ट आ जाएंगे उसमें से आप को सबसे ऊपर दिखाई दे रहे रिजल्ट पर क्लिक कर देना है।
  3. जैसे ही आप उस लिंक पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट आ जाएगी।
  4. वेबसाइट में आ जाने के बाद आपको toolbar में दिखाई दे रहे My Aadhar के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  5. जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने और भी कई सारे ऑप्शन आ जाएंगे तो उनमें से आप को Download Aadhar पर क्लिक कर देना है।
  6. इस ऑप्शन पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने फिर से एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको Download Aadhar का एक और ऑप्शन देखने को मिलेगा तो आप उस पर क्लिक कर दीजिए।
  7. इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको Enrolment ID के साथ Aadhar number और virtual ID देखने को मिलेगा।
  8. तो आपके पास आपका Enrolment ID है इसीलिए आप उस विकल्प को चुन लीजिए।
  9. फिर अपना Enrolment ID सही से भर दीजिए और फिर कैप्चा कोड डालकर Send OTP के बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  10. जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके मोबाइल में ओटीपी चला जाएगा।
  11. आप उस ओटीपी को यहां पर डाल दीजिए और फिर सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए। ‌
  12. जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपको स्क्रीन पर एक नोटिफिकेशन दिखाया जाएगा जिसमें यह लिखा होगा कि आपका आधार कार्ड आपका डिवाइस में डाउनलोड हो चुका है।
  13. तो अब आप अपने आधार कार्ड को पासवर्ड डालकर ओपन कर सकते हैं और फिर उसका प्रिंट आउट लेकर उसका इस्तेमाल अपने जरूरी कामों में कर सकते हैं।

इस तरीके से भी आधार कार्ड निकालना काफी आसान होता है तो अगर आपके पास आप का Enrolment ID है तो आप आधार कार्ड निकालने के लिए सीधे इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Virtual ID से आधार कार्ड कैसे निकाले?

अगर आपके पास ना तो अपना आधार नंबर है ना ही आपके पास अपना Enrolment ID है! तो भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप Virtual Id से भी अपने आधार कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए आपको नीचे दिए गए steps  को एक-एक करके फॉलो करना होगा –

  1. Virtual Id से आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा क्योंकि आधार कार्ड से संबंधित सारा काम उसी वेबसाइट से किया जाता है।
  2. लिंक पर क्लिक करके आप जैसे ही वेबसाइट पर पहुंचेंगे तो आपको आधार कार्ड के ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज देखने को मिलेगा।
  3. इस पेज में आप को सबसे ऊपर बाएं तरफ tool bar में कई सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे तो उन सभी ऑप्शन में से आपको My aadhar के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  4. इस ऑप्शन पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने कई सारे और ऑप्शन आ जाएंगे तो उसमें से आपको Get aadhar के बटन पर क्लिक कर देना है।
  5. इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको डाउनलोड आधार का एक विकल्प देखने को मिलेगा तो आप उस ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।
  6. उस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने फिर से एक नया पेज ओपन होगा इसमें आपको फिर से Download Aadhar का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा तो आप उस ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।
  7. जैसे ही आप उस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमे आप को Aadhar number, Enrolment ID और virtual ID में से कोई एक चीज भरने के लिए कहा जाएगा। ‌
  8. आपके पास Aadhar number और Enrolment ID नहीं है इसीलिए आपको अपने 16 अंकों के virtual ID को यहां पर एंटर करना होगा और फिर कैप्चा कोड डालकर Send OTP के बटन पर क्लिक करना होगा। ‌
  9. जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आधार कार्ड से रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी चला जाएगा।
  10. तो वहां से देख कर आप उस ओटीपी को यहां पर एंटर कर दीजिए।
  11. ओटीपी डाल देने के बाद आप जैसे ही पेज को स्क्रोल करेंगे वैसे ही आपको एक छोटा सा सर्वे देखने को मिलेगा। ‌
  12. तो आप उस सर्वे में पूछे गए सवाल के जवाब में yes पर tick कर दीजिए और उसके बाद दूसरे सवाल के जवाब में not required पर क्लिक कर दीजिए। ‌
  13. सर्वे के दोनों सवालों का जवाब दे देने के बाद आपको नीचे दिखाई दे रहे verify & download के बटन पर क्लिक कर देना है।
  14. इस बटन पर क्लिक कर देने के बाद आपके सामने सक्सेसफुल का एक मैसेज आएगा और आपको यह बताया जाएगा कि आपका आधार कार्ड आपके डिवाइस में डाउनलोड हो चुका है।
  15. तो आप अपने डिवाइस के डाउनलोड में जाकर अपने आधार कार्ड के पीडीएफ को ओपन कर सकते हैं और उसमे पासवर्ड डालकर उसका प्रिंट आउट ले सकते हैं।

इस तरीके से वर्चुअल आईडी से आधार कार्ड डाउनलोड करना काफी ज्यादा आसान है आप आसानी से ये चीज कर सकते हैं।

Fingerprint से आधार कार्ड कैसे निकाले?

अगर आपका आधार कार्ड खो गया है और आपको अपने आधार कार्ड का नंबर भी नहीं पता है और किसी भी तरीके से आप अपना आधार कार्ड नहीं निकाल पा रहे हैं तो यकीन मानिए ये तरीका आपके लिए ही है।

क्योंकि इस तरीके से आधार कार्ड निकालने के लिए ना तो आपको ओटीपी की जरूरत पड़ती है और ना ही आधार नंबर की जरूरत पड़ती है आप सिर्फ अपने फिंगरप्रिंट आने की अंगूठे के निशान से ही आधार कार्ड निकाल सकते हैं वो भी बहुत ही आसानी से! फिंगरप्रिंट से आधार कार्ड निकालने के लिए आपको नीचे बताए गए तरीके को फॉलो करना होगा –

  1. फिंगरप्रिंट से आधार कार्ड निकालने के लिए आपको सबसे पहले अपने किसी भी नजदीकी आधार सेंटर या फिर उस जगह पर जाना होगा जहां पर आधार कार्ड का काम किया जाता है।
  2. इस तरह से आधार कार्ड निकालने के लिए आपको अपने साथ कोई प्रमाण पत्र जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड लेकर आधार सेंटर जाना होगा।
  3. जब आप आधार सेंटर जाएंगे तो आपको वहां के अधिकारी को बोलना है कि आपके पास ना तो कोई आधार नंबर है और ना ही एनरोलमेंट आईडी आपको अपने फिंगरप्रिंट से आधार कार्ड निकालना है।
  4. जब आप अधिकारी को ये बात कहेंगे तो वो अधिकारी आपके लिए फॉर्म भरेगा।
  5. इस form में आप को अपना नाम, date of birth, address जैसी जानकारी भरनी होगी।
  6. फॉर्म भर लेने के बाद आप को आधार पैकेज का इस्तेमाल करके आधार यूसीएल सॉफ्टवेयर के जरिए पहले आप के fingerprint को scan किया जायेगा।
  7. fingerprint scan हो जाने के बाद आप के fingerprint को मैच किया जाता हैं।
  8. इस प्रोसेस में थोड़ा समय लगेगा क्योंकि इसमें जितने भी fingerprint हैं सभी से आप के आप के fingerprint को मैच किया जायेगा।
  9. जैसे ही आप का fingerprint match हो जायेगा वैसे ही आप का आधार कार्ड निकल जायेगा।
  10. जिसका प्रिंट लेकर आप आसानी से उसका उसे कर सकते हैं।

ऐसे में अगर आपके पास आधार नंबर, एनरोलमेंट आईडी, मोबाइल नंबर कुछ भी नहीं है तो आप फिंगरप्रिंट के जरिए अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। ‌

आधार नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करे?

अगर आपको आपके पुराने आधार कार्ड का नंबर पता है तो आप आसानी से ऑनलाइन अपना वही आधार कार्ड निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

  1. इस तरह से आधार कार्ड निकालने के लिए आपको सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर जाना होगा।
  1. इस वेबसाइट पर आ जाने के बाद आपको कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा। ‌
  2. यहां पर आपको Get Aadhar पर जाना है और वहां पर Download Aadhar पर क्लिक कर देना है जैसे कि आप स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं।
  3. इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने फिर से एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आप को Download Aadhar फिर से देखने को मिलेगा तो आप उस पर क्लिक कर दीजिए।
  4. जैसे ही आप Download Aadhar पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इस पेज में आपको Aadhar number के विकल्प को चुनना है।‌
  5. और उसके बाद अपना आधार नंबर वहां दर्ज कर देना है।
  6. आधार नंबर दर्ज कर देने के बाद आपको captcha enter करना है और फिर send OTP के बटन पर क्लिक कर देना है।
  7. इस बटन पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे वैसे ही आप के आधार कार्ड से रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेज दिया जाएगा।
  8. तो उस ओटीपी को आपको नीचे एंटर कर देना है और फिर verify और download के बटन पर क्लिक कर देना है। ‌
  9. जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपका आधार कार्ड आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगा।

इस तरह से आधार नंबर का इस्तेमाल करके आसानी से ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

mAadhar App से आधार कार्ड कैसे निकाले?

जरूरी नहीं है कि आप सिर्फ आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ही आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप चाहे तो आप mAadhar App को अपने फोन पर डाउनलोड करके भी आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐसे में अगर आप को जानना है कि इस एप्लीकेशन से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें ? तो आप नीचे बताई गई बातों को एकदम ध्यान से पढ़ें –

  1. mAadhar App से आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में Google Play Store पर जाना है और इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है।
  2. इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद आप उसे इंस्टॉल कर लीजिए और ओपन कर लीजिए।
  3. जैसे ही आप एप्लीकेशन को ओपन करेंगे वैसे ही आपके सामने terms & condition का पेज ओपन होगा तो आप i consent के बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  4. अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा यहां पर आपको भाषा का चयन करना है तो उसमें आपको English का चयन करना होगा और continue के बटन पर क्लिक करना होगा।
  5. जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इस पेज में आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर रजिस्ट्रेशन करना है और फिर Next बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ना है।
  6. नंबर डालने के बाद आपके मोबाइल में एक ओटीपी आएगा जिससे आपको डालकर submit बटन पर क्लिक कर देना है।
  7. जैसे ही आप ओटीपी डालकर सबमिट करेंगे वैसे ही आपके सामने एप्लीकेशन का होम पेज ओपन हो जाएगा।
  8. इस पेज में आपको Download Aadhar के बटन पर क्लिक करना है। ‌
  9. इस बटन पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे वैसे ही आपको दो ऑप्शन देखने को मिलेगा। पहला – Regular Aadhar और दूसरा Masked Aadhar का ऑप्शन देखने को मिलेगा।

Note – तो अगर आपको नॉर्मल आधार कार्ड चाहिए तो आप को Regular Aadhar पर क्लिक करना होगा लेकिन अगर आपको अपने आधार कार्ड में आधार नंबर नहीं चाहिए तो आप Masked Aadhar के विकल्प पर क्लिक कीजिए।

  1. अब आपसे पूछा जाएगा कि आपके पास Aadhar number, Enrolment ID और virtual ID तीनो में से क्या है ?
  2. तो अगर आपके पास आपका आधार नंबर है तो आप उस पर क्लिक कीजिए।
  3. जैसे ही आप ऑप्शन का चुनाव करेंगे वैसे ही आपके सामने नया पेज ओपन होगा इसमें आपको अपना आधार नंबर डालना होगा।
  4. आधार कार्ड नंबर डाल देने के बाद आपको captcha code डाला होगा और request OTP के बटन पर क्लिक करना होगा।
  1. इस बटन पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे वैसे ही आपके मोबाइल पर ओटीपी आ जाएगा तो आपको उस ओटीपी को यहां एंटर करके verify & download पर क्लिक कर देना है।
  2. जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके मोबाइल में आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।
  3. जिसे आप पासवर्ड डालकर ओपन कर सकते हैं। आधार कार्ड ओपन हो जाने के बाद आप उसका प्रिंट आउट ले सकते हैं और उसे लैमिनेट करवा कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस तरह से आप mAadhar App का इस्तेमाल करके आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और 2 मिनट में अपना नया आधार कार्ड बना सकता है।

नाम और जन्मतिथि से आधार कार्ड कैसे निकाले?

अगर आपके पास ना तो आपका आधार नंबर है और ना ही एनरोलमेंट आईडी है तो भी आप ऑनलाइन अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं वह भी सिर्फ अपना नाम और जन्मतिथि डाल कर! इसके लिए आपको आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट UIDAI पर जाना होगा।

इस तरीके से आधार कार्ड कैसे निकालते हैं इसका स्टेप बाय स्टेप तरीका बताया गया है तो आप उसे फॉलो करें –

  1. आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए आपको सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  1. जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपको Get Aadhar के ऑप्शन पर Retrieve Lost or Forgotten EID/UID का एक विकल्प देखने को मिलेगा तो आप उस पर क्लिक कर दीजिए।
  2. यहां पर अब आप को अपना पूरा नाम, आधार कार्ड से रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर और सिक्योरिटी कोड एंटर करना होगा।
  3. इतना करने के बाद आपको ” Send One time Password ” यानी कि send OTP के बटन पर क्लिक करना है।
  4. इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेज दिया जाएगा।
  5. तो उस ओटीपी को यहां डाल कर आप “Verify OTP” के बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  6. जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपका आधार नंबर मैसेज के फॉर्म में भेज दिया जाएगा।
  7. आधार नंबर मिल जाने के बाद आपको UIDAI वेबसाइट में वापस आकर I have Aadhar number के बटन पर क्लिक कर देना है।
  8. आधार नंबर डालने के बाद आपको captcha code डाल कर “One Time Password” पर क्लिक करना होगा।
  9. तो आपको ओटीपी को दिए गए खाली जगह पर डाल देना है और फिर ओटीपी वेरीफाई के बटन पर क्लिक कर देना है।
  10. ओटीपी जैसे ही वेरीफाई हो जाएगा वैसे ही आपका आधार कार्ड का pdf आप के मोबाइल पर डाउनलोड हो जाएगा।

इस तरीके से आप आसानी से अपना नाम का इस्तेमाल करके आसानी से आधार नंबर निकाल सकते हैं और फिर अपना आधार नंबर डालकर आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

डिजिटल लॉकर E – Aadhar कैसे डाउनलोड करें?

जैसा कि आप सभी जानते हैं आधार कार्ड के द्वारा आपकी कोई भी जानकारी निकाली जा सकती है इसीलिए इसका सुरक्षित होना बहुत ज्यादा जरूरी होता है यही कारण है कि सरकार ने हाल ही में आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट UIDAI को डिजिटल लॉकर से जोड़ा गया है।

डिजिटल लॉकर एक तरह का cloud based प्लेटफॉर्म होता है जिसमें आधार कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी सुरक्षित रहती हैं। तो अगर आप भी डिजिटल लॉकर ई आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप नीचे बताए गए तरीके को फॉलो करके आसानी से डिजिटल लॉकर E – Aadhar डाउनलोड कर सकते हैं।

  1. इस तरह से आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  1. वेबसाइट पर चले जाने के बाद आपको sign in के बटन पर क्लिक करना होगा, इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपको यहां पर अपना 12 अंकों का आधार नंबर डालना होगा।
  2. आधार नंबर डालने के बाद आपको अब verify OTP के बटन पर क्लिक करना है।
  3. जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके मोबाइल पर भेज दिया जाएगा।
  4. ओटीपी वेरीफाई हो जाने के बाद आपके पास डिजिटल लॉकर ई आधार कार्ड जारी हो जाएगा। तो आप उसे save बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

इस तरह से डिजिटल ई आधार कार्ड डाउनलोड करना बहुत ही ज्यादा आसान है आप आसानी से ये चीज कर सकते हैं।

मास्क्ड आधार कार्ड कैसे निकाले?

जब भी आधार कार्ड के बारे में बात होती है तो हम अपने नॉर्मल आधार कार्ड के बारे में ही समझते हैं जिसमें हमारे आधार नंबर के साथ साथ बाकी सभी जानकारी मौजूद होती है लेकिन मास्क्ड आधार नॉर्मल आधार से थोड़ा अलग होता है और इसका इस्तेमाल काफी कम लोग करते हैं ।

वैसे तो मास्क्ड आधार कार्ड दिखने में बिल्कुल साधारण आधार कार्ड जाए जैसा ही लगता है लेकिन जहां हमारे नॉर्मल आधार कार्ड में आधार नंबर साफ साफ दिखाई देता है। वहीं मास्क्ड आधार में हमारी सभी जानकारी तो होती है लेकिन इसमें आधार नंबर छुपा हुआ होता है और 12 अंकों में से सिर्फ 4 अंक ही दिखाई देते हैं।

मास्क्ड आधार कार्ड normal आधार कार्ड के जैसा ही valid होता है, पर यह आधार कार्ड ऐसा इसलिए होता है ताकि आपकी जानकारी को लोगों से सुरक्षित रखा जा सके। लोग इस तरह के आधार कार्ड का इस्तेमाल तब करते हैं जब उन्हें अपने आधार कार्ड का नंबर दूसरों को नहीं दिखाना होता है।

अगर आप भी ऐसा आधार कार्ड निकालना चाहते हैं जिसमें आधार नंबर छुपा हुआ हो तो आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके मास्क्ड आधार कार्ड बना सकते हैं –

  1. Masked Aadhaar Card Download करने के लिए आपको सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  1. इस लिंक पर आप जैसे ही जाएगी वहां पर आपको Download Aadhar के बटन पर क्लिक कर देना है।
  2. इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा Enter Your Personal Details में आप को Aadhar number, Enrolment ID, virtual ID में से कोई एक चुनना होगा। ‌
  3. और फिर उस number को डालकर कैप्चा कोड enter करके send OTP पर क्लिक करना होगा।
  4. जैसे ही आप ओटीपी सेंड के बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही नीचे आपको masked aadhar card का एक ऑप्शन देखने को मिल जाएगा तो आप उस पर क्लिक कर दीजिए।
  5. फिर जो ओटीपी आपके मोबाइल पर आया है उस ओटीपी को यहां डालकर verify and download बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  6. इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमें आपको बताया जाएगा कि आपका आधार कार्ड सक्सेसफुली डाउनलोड हो गया है।
  7. और आपके स्क्रीन पर एक pop up आ जाएगा जिस पर आपका आधार कार्ड होगा जिसे आप डाउनलोड बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

इस तरह से आप आसानी से masked aadhar card भी डाउनलोड कर सकते हैं यह आधार कार्ड डाउनलोड कर लेने के बाद आपको इसे ओपन करने के लिए भी पासवर्ड डालना पड़ेगा। लेकिन आधार कार्ड ओपन हो जाने के बाद आप उसका प्रिंट आउट ले कर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

UMANG App से ई-आधार डाउनलोड कैसे करें?

अगर आप अपने आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप इसके लिए UMANG App का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। UMANG App से ई-आधार डाउनलोड करना बहुत आसान होता है लेकिन अगर आप नहीं जानते कि आधार कार्ड किस तरह से कैसे डाउनलोड होता है तो आप नीचे बताए गए बातों को फॉलो कीजिए –

  1. आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में UMANG App को इंस्टॉल करना होगा जो आप प्ले स्टोर से जाकर कर सकते हैं। ‌
  2. APP इंस्टॉल हो जाने के बाद आपको आपको इसे open करना है, जब आप इस एप्लीकेशन को ओपन करेंगे तो आपको इस तरह का इंटरफेस देखने को मिलेगा।
  3. यहां पर आपको लॉगिन करने के लिए कहा जाएगा। आप पहली बार इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं इसीलिए आपको नीचे दिखाई दे रहे Register here के बटन पर क्लिक करना होगा।
  4. इस बटन पर क्लिक कर दे दी के बाद आपको एक पेज देखने को मिलेगा यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है और ओटीपी डालना है जो आप Get OTP के बटन पर क्लिक करके पा सकते हैं।

Note – ध्यान रहे यहां पर आपको वही नंबर डालना है जो आपके आधार कार्ड से लिंक है।

  1. ओटीपी डाल देने के बाद आपको CAPTCHA code enter करना पड़ेगा।
  2. और फिर नीचे दिखाई दे रहे terms & conditions के बटन पर क्लिक करके Register बटन पर क्लिक कर देना है।
  3. जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही इस एप्लीकेशन में आपका अकाउंट बन जाएगा, तो आप को वापस से home page में आ जाना है।
  4. और लॉगिन में दिखाई दे रहे खाली जगह पर अपना मोबाइल नंबर और MPIN डाला होगा जो आपको message में मिल जाएगा।
  5. लॉगिन हो जाने के बाद UMANG App का इंटरफ़ेस आपके सामने ओपन हो जाएगा।
  6. तो यहां पर आपको सबसे ऊपर दिखाई दे रहे My Aadhar on Umang के बटन पर क्लिक कर देना है।
  7. जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आप के सामने Umang App में दिए जाने वाले सारे सर्विस आ जाएंगे। तो यहां पर आपको lock or unlock biometrics पर क्लिक करना होगा।
  8. इस पर क्लिक करने पर आपके सामने लॉगइन का पेज ओपन होगा तो आपको आपने डिजिलॉकर अकाउंट से या फिर आधार number से लॉगिन करना है।
  9. Login करने के लिए आप जैसे आगे बढ़ेगी वैसे ही आप के आधार कार्ड से रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिससे आपको यहां पर enter कर देना है।
  10. ओटीपी डाल देने के बाद आपको Verify OTP के बटन पर क्लिक करके ओटीपी को वेरीफाई कर लेना है और फिर डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आधार कार्ड डाउनलोड कर लेना है।

इस तरह UMANG App का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने मोबाइल पर आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और उसका इस्तेमाल जहां चाहे वहां कर सकते हैं। अगर आपको अपना आधार कार्ड नहीं मिल रहा है तो आप इस तरीके से अपने आधार कार्ड को बिना टाइम और पैसा वेस्ट किए निकाल सकते हैं।

PVC आधार कार्ड कैसे निकाले?

क्योंकि आधार कार्ड हमारा आईडेंटिटी कार्ड होता है इसलिए सरकार ने इसे और मजबूती देने के लिए पीवीसी आधार कार्ड जारी करने की बात कही है।

ऐसे में अगर आपको भी पीवीसी आधार कार्ड चाहिए तो आप को पहले यह समझना होगा कि PVC आधार कार्ड है क्या ? क्योंकि तभी आप इसके फायदे को समझ पाएंगे और PVC आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए आवेदन करेंगे।

आधार कार्ड का पीडीएफ कैसे निकाले?

आधार कार्ड का पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा। अगर आपके पास आपका आधार नंबर और आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर है तो आप आधार कार्ड का पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

  1. आप को सबसे पहले आप को “https://uidai.gov.in” की वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Get Aadhar के category में जाकर आप को Download Aadhar के बटन पर क्लिक करना हैं।
  3. अब आप को आधार कार्ड का पीडीएफ डाउनलोड करना है तो आप को ‘eAadhaar Download’ पर क्लिक करना है। ‌
  4. इसके बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा इस फिल्म में आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर डाल देना है और फिर captcha enter करके Send OTP के बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  5. ओटीपी के बटन पर क्लिक करने के बाद आप के आधार कार्ड से रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी चला जाएगा जिससे आपको यहां पर दर्ज कर देना है।
  6. अगर आपको बिल्कुल अपने ओरिजिनल आधार कार्ड जैसा वीडियो चाहिए तो masked aadhar card पर टिक मत कीजिए।
  7. और सीधे verify & download के बटन पर क्लिक करना है।
  8. इस बटन पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे वैसे ही आपका आधार कार्ड का PDF आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगा।
  9. जिसमें पासवर्ड डालकर आप आसानी से ओपन कर सकते हैं।

ऐसे में अगर आप इन स्टेप्स को फॉलो करते हैं तो आप के लिए आधार कार्ड का पीडीएफ डाउनलोड करना बहुत आसान है।

बिना OTP के आधार कार्ड कैसे निकाले?

अगर आपके पास आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है जिसमें आप ओटीपी भेज सके तो आप को अब परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है इस तरीके से आप बिना ओटीपी के भी आधार कार्ड निकाल सकते हैं।

  1. बिना ओटीपी के आधार कार्ड निकालने के लिए आपको UDAI के ऑफिशियल वेबसाइट पर ज्यादा होगा। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी आप वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  2. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप सीधे वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  3. यहां पर आपको Get Aadhar का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा तो उसमें आपको Order Aadhar PVC Card के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  4. जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको Download Aadhar देखने को मिलेगा तो आप उस पर क्लिक कर दीजिए।
  5. इस ऑप्शन पर क्लिक करने पर आप नए पेज पर पहुंच जाएंगे जिसमें आपको आधार नंबर डालना है और कैप्चा कोड डालने के बाद My Mobile Number is Not Registered के सामने वाले बॉक्स पर क्लिक करना होगा।
  6. इतना कर लेने के बाद आप को अपना कोई भी मोबाइल नंबर डालना है और फिर send OTP के बटन पर क्लिक कर देना है।
  7. जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके मोबाइल में ओटीपी चला जाएगा जिसे आप को दिए गए बॉक्स में डाल देना हैं।
  8. और फिर अपना पेमेंट मोड चुनकर ₹50 का पेमेंट करना होगा।
  9. पेमेंट करने के बाद आपके स्क्रीन पर आर्डर ट्रैकिंग नंबर दे दिया जाएगा तो आप उसे नोट कर लीजिए।
  10. इतना करने के बाद आप का आधार कार्ड आपको हैंड ओवर कर दिया जाएगा।

पीवीसी आधार कार्ड बनाने का ऑर्डर दे देने के बाद आपको 5 से 15 दिन के अंदर पोस्ट के जरिए आधार कार्ड मिल जाएगा।

WhatsApp से आधार कार्ड कैसे निकाले?

आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए जरूरी नहीं है कि आप को वेबसाइट पर या फिर एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा। आप चाहे तो आप अपने व्हाट्सएप से भी आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं!

MyGov helpdesk chatbox का इस्तेमाल करके आधार कार्ड डाउनलोड करना उसका भी आसान है लेकिन आप ये तभी कर पाएंगे जब आप को व्हाट्सएप से आधार कार्ड निकालने का तरीका पता हो।

  1. WhatsApp से आधार कार्ड निकालने के लिए आपको सबसे पहले अपने कांटेक्ट में 9013151515 को MyGov लिखकर Save करना होगा।
  2. अब आपको अपने WhatsApp पर चले जाना है और MyGov के chat box को ओपन करना हैं।
  3. यहां पर आपको Hi या फिर Namaste लिखकर सेंड करना है।
  4. जैसे ही आप ये मैसेज सेंड करेंगे वैसे ही आपके व्हाट्सएप पर एक मैसेज आएगा जिसमें आपको Co-win service और DigiLocker service में से किसी एक ऑप्शन को चुनना होगा।
  5. तो यहां पर आपको DigiLocker service को चुनना होगा।
  6. जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको वापस एक मैसेज आएगा जिसमें आपसे पूछा जाएगा कि क्या आपके पास DigiLocker अकाउंट है ?
  7. इसीलिए यहां पर आप को Yes लिखकर भेज दीजिए। अगर आपके पास DigiLocker अकाउंट नहीं है तो आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना DigiLocker अकाउंट बना लीजिए।
  8. अब आपसे आपका आधार नंबर मांगा जाएगा ताकि DigiLocker अकाउंट की अथॉरिटी चेक की जा सके।
  9. जैसे ही आप अपना आधार नंबर लिखकर भेजेंगे वैसे ही आप के आधार कार्ड से लिंक मोबाइल में ओटीपी चला आएगा।
  10. तो उस ओटीपी को आपको यहां पर लिख भेज देना है।
  11. ओटीपी वेरीफाई हो जाने के बाद आपको मैसेज में कुछ डॉक्यूमेंट की लिस्ट देखने को मिलेगी। साथ ही आपको ये देखने को मिलेगा कि नए डॉक्यूमेंट के लिए आपको New issue के बटन पर क्लिक कर देना है।
  12. इस बटन पर क्लिक कर देने के बाद digilocker Aadhar Card PDF आपको भेज दिया जाएगा तो आप उसे डाउनलोड कर सकते हैं।
  13. और उसे पासवर्ड डालकर ओपन करके उसका प्रिंट आउट ले सकते हैं ताकि आप उसका इस्तेमाल अपने जरूरी काम में कर सकें।

खोया हुआ आधार कार्ड कैसे निकाले?

अगर आपका आधार कार्ड खो गया है और आपके पास अपने आधार कार्ड से संबंधित है कोई भी जानकारी नहीं है जैसे आपको आपके आधार कार्ड का नंबर नहीं पता नहीं है, तो आप इस तरीके से अपना खोया हुआ आधार कार्ड निकाल सकते हैं –

  1. खोया हुआ आधार कार्ड निकालने के लिए आपको सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  1. जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे वैसे ही आप एक नए पेज पर आ जाएंगे।
  2. इस पेज पर आ जाने के बाद आपको पहले अपना आधार नंबर निकालना है इसीलिए आपको आधार नंबर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  3. और उसके बाद आपको अपना नाम डालना है और वो मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी डालना है जो आप के पुराने आधार कार्ड से लिंक हैं।
  4. इसके बाद आपको थोड़ा और नीचे आ जाता है और वहां पर दिखाई दे रहे captcha code को enter करना है।
  5. captcha code डाल देने के बाद आपको Send OTP के बटन पर क्लिक कर देना है।
  6. जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा तो आपको उस ओटीपी को यहां पर enter कर देना है और verify & download के बटन पर क्लिक कर देना है।
  7. इस बटन पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे वैसे ही आपका ओटीपी वेरीफाई हो जाएगा और आपको आधार कार्ड नंबर मैसेज के जरिए आपके मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा।
  8. तो आधार नंबर मिल जाने के बाद आपको वापस से आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर आ जाना है।
  9. यहां पर आपको Get aadhar में जाकर Download Aadhar के बटन पर क्लिक करना है।
  10. इस बटन पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे वैसे ही एक नया पेज ओपन होगा इसमें आपको Download का एक और बटन देखने को मिलेगा आप उस पर भी क्लिक कीजिए।
  11. अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको आधार नंबर डालकर आधार कार्ड डाउनलोड करने की फैसिलिटी देखने को मिलेगी तो आप वहां पर अपना आधार कार्ड नंबर डाल दीजिए जो आपको मैसेज में मिला था।
  12. इसके बाद आपको कैप्चा कोड डालकर send OTP के बटन पर क्लिक कर देना‌ हैं।
  13. जैसे ही आप send OTP के बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके मोबाइल पर ओटीपी आ जाएगा।
  14. जिसे आपको ओटीपी के जगह पर डाल देना है और फिर नीचे दिखाई दे रहे verify & download के बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपका आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।

तो इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से बिना आधार नंबर के सिर्फ अपना नाम और मोबाइल नंबर डालकर आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं वो भी सिर्फ कुछ स्टेप्स को फॉलो करके!

इसके लिए ना तो आपको सरकारी दफ्तर में जाना होगा और ना ही साइबर कैफे वाले के पास जाकर आपका पैसा बर्बाद होगा। आप ऑनलाइन आराम से अपने आधार कार्ड को खुद ही डाउनलोड कर पाएंगे।

जिसके बाद आपको सिर्फ प्रिंटआउट का खर्चा करना होगा और आपका आधार कार्ड पूरी तरह से बनकर तैयार हो चुका होगा। ‌इस तरीके से आप बिना खर्चा के भी आधार कार्ड खो जाने पर नया आधार कार्ड बना सकते हैं। 

तो दोस्तों आशा करते हैं की अब आपको आधार कार्ड निकालने और डाउनलोड करने से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगा की आधार कार्ड कैसे निकाले? और आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करे?

FAQ;

E – Aadhar क्या है ?

E – Aadhar, आधार कार्ड का ही डिजिटल फॉर्म है। इसे आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं और आधार कार्ड की तरह इसमें भी आपकी पूरी जानकारी होती है।

आधार कार्ड देखने के लिए कौन सा एप्स है?

अगर आप अपने मोबाइल से अपना आधार कार्ड देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल पर MAadhar App इंस्टॉल करना होगा जिसके बाद आप आसानी से फोन से ही अपना आधार कार्ड देख पाएंगे।

क्या ई आधार कार्ड हर जगह मान्य होती है ?

आधार कार्ड खो जाने के बाद जब लोग ई आधार कार्ड या यूं कहें कि डिजिटल आधार कार्ड निकालते हैं तो उनके मन में यही शंका रहती है, अगर आप भी ऐसा ही कुछ सोचते हैं तो मैं आपको बता दूं कि ई आधार कार्ड बिल्कुल असली आधार कार्ड के जैसा होता है और ये भी आपके ओरिजिनल आधार कार्ड की तरह हर जगह मान्य होता‌ है।

PVC Aadhar Card Cash on Delivery बनवा सकते है क्या ?

पीवीसी आधार कार्ड ऑर्डर करने के लिए आपको पहले ही ₹50 फीस के तौर पर ऑनलाइन पेमेंट करना पड़ता है आप इसे कैसे डिलीवरी में प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

पीवीसी आधार कार्ड निकालने के लिए कितने पैसे लगते हैं ?

अगर आप पीवीसी आधार कार्ड यानी कि प्लास्टिक आधार कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ₹50 खर्च करने होगे।

आधार कार्ड निकालने के कितने पैसे लगते है?

अगर आप खुद से आधार कार्ड निकालते हैं तो इसमें एक भी रुपया खर्च नहीं होता है लेकिन अगर आप किसी साइबर कैफे जाकर आधार कार्ड निकालने के लिए बोलेंगे तो वह आपसे 150 से 200 रुपए ले सकते है।

ई-आधार का PDF खोलने के लिए किस सहायक सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है?

अगर आप ने ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड किया है तो आधार कार्ड का पीडीएफ open करने के लिए आप कोई भी pdf reader App का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर अगर आप चाहे तो आप Adobe reader को भी यूज कर सकते हैं।‌

आधार कार्ड नंबर कितने अंको का होता है?

आधार कार्ड पर आधार नंबर लिखा होता है ये नंबर 12 अंको का होता है जिसके जरिए आप की पूरी जानकारी निकाली जा सकती हैं।

आधार कार्ड बनवाने के लिए क्या करना होगा?

अगर आपको आधार कार्ड बनवाना है तो आपको इसके लिए आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट UIDAI पर जाना होगा।

आधार कार्ड से पैसे निकालने वाला ऐप कौन सा है?

अगर आपको आधार कार्ड से पैसा निकालना है तो आप आसानी से आधार कार्ड से पैसे भी निकाल सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको Fino Mitra App इंस्टॉल करना होगा।

जब आधार कार्ड PDF में निकालते है तो उस PDF फाइल के पासवर्ड क्या होते है?

आपको बता दूं कि इस पासवर्ड में आपको अपना नाम और जन्म का साल लिखना होता है। जैसे आपका नाम Ramesh है और आप 1999 में पैदा हुए थे तो आप को पासवर्ड के तौर पर RAME1999 लिखना होगा ध्यान रहे आपको अपने नाम के 4 अक्षरों को कैपिटल में लिखना है क्योंकि यह पासवर्ड नाम के चार अक्षर और साल के चार अक्षर से मिलकर बने होते हैं।

मेरा मोबाइल नंबर UIDAI से रजिस्टर्ड नहीं है, क्या मैं अपना आधार डाउनलोड कर सकता हूं?

अगर ‌ आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक या यूं कहें कि रजिस्टर नहीं है तो आप डिजिटल आधार कार्ड डाउनलोड नहीं कर सकते हैं लेकिन फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल करके आप बिना मोबाइल नंबर के भी अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

क्या मैं एनरोलमेंट आईडी और वर्चुअल आईडी के ज़रिए अपना ई-आधार डाउनलोड कर सकता हूं?

अगर आपको अपना आधार नंबर याद नहीं है या आपका आधार कार्ड कहीं खो गया है तो आप एनरोलमेंट आईडी और वर्चुअल आईडी का इस्तेमाल करके बहुत ही आसानी से अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं वह भी सिर्फ 5 मिनट के अंदर।

मास्क्ड आधार क्या है?

मास्क्ड आधार भी एक तरह का आधार कार्ड ही होता है लेकिन जहां एक साधारण आधार कार्ड में आपका आधार नंबर साफ दिखाई देता है। वही मास्क्ड आधार में आपको सिर्फ आधार नंबर के जगह पर चार अंक ही देखने को मिलते हैं और बाकी जगह पर xxxx – xxxx देखने को मिलता है।

मैं नकाबपोश आधार कार्ड कैसे डाउनलोड कर सकता हूं?

जी बिल्कुल, आप नकाबपोश आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए आपको आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर ज्यादा होगा। वेबसाइट पर जाने के बाद आपको get aadhar पर जाना हैं और उसमे download aadhar के बटन पर क्लिक करना है। ऐसा करते ही आप के सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा इसमें आप को आधार कार्ड नंबर, कैप्चा कोड डालकर masked aadhar card पर क्लिक करना है और send OTP पर क्लिक करना है और उसके बाद ओटीपी वेरीफाई करके आधार कार्ड डाउनलोड कर लेना है।

खोए हुए आधार कार्ड को कैसे ढूंढे?

अगर आपका आधार कार्ड कहीं खो गया है और आप इससे बहुत परेशान  हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप अपने आधार नंबर से अपना खोया हुआ आधार कार्ड निकाल सकते हैं और अगर आपके पास आपका आधार नंबर भी नहीं है तो आप अपने मोबाइल नंबर से भी आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

क्या मैं नाम से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकता हूं?

अगर आपके पास आपका आधार नंबर नहीं है लेकिन आपके पास आपके आधार कार्ड से रजिस्टर मोबाइल नंबर है तो आप अपने नाम के जरिए भी आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का उपयोग करके आधार कैसे निकाले?

अगर आपके पास आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर है या यूं कहे कि आपका मोबाइल नंबर आप के आधार कार्ड के साथ लिंक है तो आप आधार कार्ड की enrollment आईडी और वर्चुअल आईडी का इस्तेमाल करके भी आधार कार्ड निकाल सकते हैं।

आधार कार्ड निकालने के लिए कौन सा ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा?

आधार कार्ड निकालने के लिए आपको अपने मोबाइल पर MAadhar App डाउनलोड करना पड़ेगा।

PVC आधार कार्ड कितने दिन में आता है?

अगर आप ज्यादा सुरक्षा के लिए प्लास्टिक आधार कार्ड का आर्डर दे चुके हैं तो हम आपको बता दें कि आपको आपका पीवीसी आधार कार्ड 5 दिनों के अंदर मिल जाएगा और अगर आपको 5 दिनों के अंदर आपका कार्ड नहीं मिलता है तो 5 से 15 दिन के अंदर तो आपको पक्का आपका कार्ड मिल जाएगा। ‌

आधार कार्ड निकालने की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

आधार कार्ड निकालने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट UIDAI यानि कि Unique Identification Authority Of India के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

डुप्लीकेट आधार कार्ड कैसे बनाया जाता है?

अब आधार कार्ड खो जाने पर डुप्लीकेट आधार कार्ड बनाना कोई बड़ी चीज नहीं है आप बहुत आसानी से उसी के आधार कार्ड बना सकते हैं इसके लिए आपको UIDAI फ्री वेबसाइट पर जाना है और my aadhar के नीचे दिखाई दे रहे Get Aadhar पर क्लिक करना है, इसके बाद आपको download aadhar के बटन पर क्लिक करना है।और फिर आपका आधार नंबर लिखकर captcha code डालकर सेंड ओटीपी के बटन पर क्लिक कर दीजिए और फिर ओटीपी आने पर ओटीपी भर दीजिए। उसके बाद आप verify & download के बटन पर क्लिक कर दीजिए। जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपका डुप्लीकेट आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।

दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको समझ में आ गया होगे कि आधार कार्ड कैसे निकाले? या आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करे? इस आर्टिकल में हमने आपको आधार कार्ड निकालने के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है और आधार कार्ड निकालने के जितने भी तरीके होते हैं उन सभी तरीकों के बारे में डिटेल में बात किया है।

और मुझे लगता है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको अपना आधार कार्ड निकालने में कोई परेशानी नहीं होगी। चाहे आपके पास आपका आधार नंबर हो या ना हो आप फिर भी अपना आधार कार्ड निकाल सकते हैं इसके अलावा आर्टिकल में हमने आपको सिर्फ नाम से भी आधार कार्ड निकालने का तरीका बताया है।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

3 COMMENTS

  1. badiya post hai sir, mobile number se aadhar card nikalne ka accha tarika bataya hai aapne.

  2. बहुत ही अच्छी जानकारी दी है, आधार कार्ड डाउनलोड करने के सम्बन्ध में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here