Aadhar Card Download Kaise Kare In Hindi


Aadhar Card Download Kaise Kare In Hindi! क्या आप अपने मोबाइल के माध्यम से आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो आज हम आपको मोबाइल से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें? 2 मिनट में और सिर्फ़ नाम से आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें? इसके बारे में बताएंगे।

Aadhar Card Download Kaise Kare In Hindi

आज देश में आधार कार्ड कितना आवश्यक हो चुका है, आप भलीभांति जानते हैं और इसीलिए हम सभी का आधार कार्ड बना होता है।


इन दिनों घरघर में Smartphones भी हैं, लेकिन कई लोगों को पता नहीं होता! कैसे अपने मोबाइल से ही आधार कार्ड को जरूरत पड़ने पर डाउनलोड किया जा सकता है। आज हम आपको एक ऐसा ही तरीका बताने वाले हैं जिसके बाद आप अपने घर के किसी भी सदस्य का जरूरत पड़ने पर कहीं से भी आसानी से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए क्या चाहिए?

आधार कार्ड से डाउनलोड करने के लिए बस आपके पास यह चीजे होनी चाहिए।

  • आप के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए
  • आपके पास आधार नंबर होना चाहिए
  • और इंटरनेट

अगर यह तीनों ही चीजें हैं तो आप 2 मिनट में अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। और हां अगर आपके पास अपना आधार नंबर नहीं है तो फिर आप अपने नाम से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं जिसकी जानकारी आपको नीचे मिलेगी! आइए जानते हैं।


Aadhar Card Download Kaise Kare In Hindi

नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आधार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।

https://uidai.gov.in/

अब इस पेज में दिए गए Download Aadhar के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब एक नया पेज खुलेगा यहां आपको I have Aadhar के ऑप्शन को सिलेक्ट करना है 


फ़िर अपने आधार कार्ड में दी गई 12 अंकों की संख्या को दर्ज करें। फिर नीचे Captcha वेरीफिकेशन का ऑप्शन दिया गया है यहां पर आपको ध्यानपूर्वक कैप्चा कोड डालना है।

फिर अंतिम स्टेप में आपको Send OTP के बटन पर क्लिक कर देना होगा। अब एक नया पेज खुलेगा, यहां आपको आपके आधार पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त हुए ओटीपी को दर्ज करना है।

6 अंकों का यह ओटीपी 10 मिनट तक वैलिड होगा तो आपको यहां दर्ज करना है 

उसके बाद इस पेज को scroll करने पर नीचे आपको एक सर्वे दिया गया है यहां आपको सर्वे में पूछे गए किसी भी ऑप्शन को सिलेक्ट कर देना है।

और फिर अंत में Verify & Download के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा। बस इतना करते ही आपके मोबाइल में PDF फॉर्मेट में एक आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा। और इस फाइल को आप अब ओपन कर सकते हैं।

लेकिन आप आधार कार्ड डाउनलोड होने के बाद सीधे अपने मोबाइल पर इसे ओपन नहीं कर सकते! उससे पूर्व आपसे एक पासवर्ड पूछा जाता है।

आधार कार्ड में पासवर्ड क्या डालें?

आधार कार्ड में पासवर्ड 8 कैरक्टर्स का होगा।  यह password सभी के आधार कार्ड के लिए अलग अलग होता है।

बता दें आपके नाम के शुरू के 4 कैरेक्टर और आप के आधार कार्ड में लिखित Date of birth से मिलकर बना होता है। यहां पर नाम के साथसाथ आपको date of birth पासवर्ड के रूप में टाइप करना होता है।

उदाहरण के लिए आपका नाम है Mahesh और आपके आधार कार्ड में डेट ऑफ बर्थ 1995 है तो आपके नाम के शुरू के 4 कैरेक्टर MAHE और आपकी डेट ऑफ बर्थ 2001 इन दोनों को मिलाकर यह पासवर्ड यह बनेगा MAHE2001

इसी तरह आपका जो भी नाम है, अपने नाम और डेट ऑफ बर्थ के साथ आप पासवर्ड बनाकर Ok पर क्लिक कर दीजिए। आपका आधार कार्ड आपको स्क्रीन पर Show हो जाएगा जिसे आप चाहे तो नजदीकी प्रिंटर की दुकान से प्रिंट भी करा सकते हैं।

अपने नाम से अपना आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें?

अगर आपका आधार कार्ड आपको नहीं मिल रहा है और आपको अपने आधार कार्ड की 12 अंकों की संख्या याद नहीं है!  तो फिर भी आपके पास एक ऑप्शन है जिससे आप अपने नाम से ही अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

बस आप के आधार कार्ड में आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए। और वह मोबाइल नंबर अभी आपके मोबाइल में होना चहिए तो आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना है।

https://resident.uidai.gov.in/lost-uideid

अब आप uidai के retrieve lost or forgotten eid/uid के पेज पर जाएंगे। यहां आपको एक फॉर्म दिखाईं देगा, जिसमें सबसे पहले आपको Select करना होगा आधार नंबर उसके बाद यहां आपको अपना पूरा Name डालना है जो आधार कार्ड में है।

फिर आपने अपने आधार कार्ड में जो मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड किया है वह मोबाइल नंबर यहां डालें! अब अंत में Captcha वेरीफिकेशन का ऑप्शन आता है तो आप को ध्यान से स्क्रीन पर दिए गए Captcha को Fill करना है। बस इतना करते ही Send OTP के बटन पर क्लिक करें।

एक नया पेज ओपन होगा और आपके नंबर पर जो आपको ओटीपी प्राप्त हुआ है उस ओटीपी को सबसे नीचे Enter करना होगा और उसके बाद आपको Login के बटन पर क्लिक करना है।

जैसे ही आप Login के बटन पर क्लिक कर देते हैं। आपके मोबाइल पर एक SMS आपको भेजा जाएगा जिसमें आपका Aadhar No. आपको प्राप्त हो जाएगा। अब आपको आधार नंबर मिल जाएगा। और इसी आधार संख्या की मदद से अब आप ऊपर बताई की प्रक्रिया को फॉलो करके अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं.

तो मित्रों इस पोस्ट को पढ़ने के बाद अब आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर से अपने आधार कार्ड आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे  अगर आपको आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें? (Aadhar Card Download Kaise Kare In Hindi) इस संबंध में कोई डाउट है तो नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं। साथ ही अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई तो इसको शेयर कर दें।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here