Aadhar Card Form Kaise Bhare? [Correction/Update Form]


आधार कार्ड भारतीय जनता के लिए एक अनिवार्य वस्तु है। आधार कार्ड हर व्यक्ति की पहचान के लिए एक जरिया है। अन्य पहचान पत्र जैसे वोटर आईडी, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि सभी 18 वर्ष की आयु पर पहुंचने के बाद बनते है। इसलिए आजके इस पोस्ट में हम जनिंगे की Aadhar Card Form Kaise Bhare? [Correction/Update Form]

Aadhar Card Form Kaise Bhare? [Correction/Update Form]

लेकिन आधार कार्ड बनवाने के लिए कोई सीमा नही है, यहां तक एक नवजात शिशु से लेकर एक बुजुर्ग भी आधार कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकता है। लेकिन कई बार कुछ त्रुटियों की वजह से आधार कार्ड में कोई जानकारी गलत फीड हो जाती है।


तो आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे की Aadhar Card Form Kaise Bhare? [Correction/Update Form] आधार कार्ड करेक्शन फॉर्म कैसे भरे? या आधार कार्ड में सुधार कैसे करे? इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़े।

Aadhar Card Form Kaise Bhare? आधार कार्ड करेक्शन फॉर्म कैसे भरे?

आज कल आधार कार्ड हर किसी के पास है, आधार कार्ड की टैगलाइन भी आम आदमी का आधार है। अन्य पहचान पत्र बनवाने के लिए एक निश्चित आयु का होना ज़रूरी है लेकिन आधार कार्ड के लिए किसी भी आयु को प्राप्त करना जरूरी नहीं है। आधार कार्ड किसी भी आयु में बन सकता है।


कई बार ऐसा होता है कि हमारे द्वारा गलत जानकारी दिए जाने के कारण या ऑपरेटर द्वारा उस जानकारी को गलत सुने जाने से हमारे आधार कार्ड में कोई गलती हो जाती है। जैसे नाम में, जन्मतिथि में, लिंग में, पिता की नाम में, पते में, फोन नंबर आदि में, तो इसके लिए भी आधार कार्ड के लिए कार्यदायी संस्था यूआईडीएआई उन गलतियों को सुधारने का भी मौका देती है।

लेकिन उन गलतियों को सही करने की भी एक सीमा होती है। यूआईडीएआई ने नाम, पता, जन्मतिथि, लिंग, पिता का नाम सही करवाने की एक निश्चित सीमा तय कर रखी है। जोकि ऐसे है:

1. आधार कार्ड में आप अपने नाम से जुड़ी हुई गलतियों को सुधारने के दो मौके मिलते है।

2. जन्मतिथि के लिए आधार कार्ड के केवल एक ही बार बदलाव किया जा सकता है, लेकिन उसके लिए भी एक शर्त यह है की जन्मतिथि में केवल तीन साल का अंतर ही मान्य है, फिर चाहे वह पीछे के तीन साल हो या फिर आगे के।

3. आधार कार्ड में लिंग से जुड़ी हुए गलती की दशा में केवल एक ही बार बदलाव करना संभव है।

4. पते में किसी भी प्रकार का बदलाव यूआईडीएआई के अनुसार केवल एक ही बार किया जा सकता है।

इन सभी बदलावों के लिए यूआईडीएआई एक निश्चित शुल्क में लेता है। शुरुआत में यूआईडीएआई किसी भी प्रकार के बदलाव के लिए किस भी प्रकार का शुल्क नहीं लेता था। इसके साथ ही पहले हम आधार कार्ड में किसी भी प्रकार का बदलाव खुद अपने घर में अपने मोबाइल, डेस्कटॉप या लैपटॉप से कर सकते थे।

लेकिन पिछले कुछ सालों से यूआईडीएआई ने ये सारी सर्विस केवल बैंको में चल रहे उनके आधिकारिक केंद्रों में शिफ्ट कर दी। यानी अब आधार कार्ड में किसी भी प्रकार के बदलाव के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना है, जहां पर यूआईडीएआई का आधिकारिक सुधार केंद्र हो।

आधार कार्ड के बदलावों के लिए लिया जाने वाला शुल्क नीचे बताया जा रहा है। आपसे निवेदन है कि अपने आधार कार्ड में सुधार करवाने के लिए आधिकारिक केंद्र पर जाने के पहले इन शुल्क पर जरूर नजर डाल ले। तो लिया जाने वाला शुल्क निम्न प्रकार से है।

आधार कार्ड में सुधार हेतु लिया जाने वाला शुल्क

1. आधार कार्ड के लिए नामांकन निशुल्क है।
2. पांच और पंद्रह साल की आयु को प्राप्त करने पर बायोमैट्रिक्स को अपडेट करना अनिवार्य है, और इस अपडेट के लिए यूआईडीएआई किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लेता है।
3. आधार कार्ड में किसी भी प्रकार के बदलाव के लिए फिर चाहे वह नाम, लिंग, जन्मतिथि, पता आदि कुछ भी हो, सभी के लिए रुपए 50 शुल्क देय होगा।
4. अनिवार्य बायोमैट्रिक्स अपडेट के अलावा, कभी भी बायोमैट्रिक्स को अपडेट कराने पर, यूआईडीएआई के अनुसार रुपए 100 का शुल्क देय है।

आधार कार्ड में किसी भी प्रकार के बदलाव को कराने के लिए कुछ निश्चित दस्तावेजों की जरूरत होती है, जिनके बिना किसी भी प्रकार का बदलाव करना संभव नहीं है। आधार कार्ड में सुधार करवाने के लिए जिन भी दस्तावेजों को जरूरत पड़ती है, उनके बारे में नीचे बताया जा रहा है।

आधार कार्ड में सुधार हेतु जरूरी दस्तावेज

पहचान का प्रमाण के लिए जरूरी दस्तावेज, जिसमें नाम और फोटो का होना जरूरी है

1. पासपोर्ट
2. पैन कार्ड।
3. राशन / पीडीएस फोटो कार्ड।
4. वोटर आईडी।
5. ड्राइविंग लाइसेंस।
6. नरेगा जॉब कार्ड।
7. मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र।
8. शस्त्र लाइसेंस।

प्रूफ ऑफ रिलेशन यानी रिश्ते का सबूत के लिए जरूरी दस्तावेज, जिसमें आवेदक का नाम और हेड ऑफ फैमिली का नाम (परिवार का मुखिया) होना जरूरी है।

1. पीडीएस कार्ड।
2. मनरेगा जॉब कार्ड।
3. पेंशन कार्ड।
4. आर्मी कैंटीन कार्ड।
5. पासपोर्ट।
6. जन्म प्रमाण पत्र, जन्म के रजिस्टर, नगर निगम और अन्य अधिसूचित स्थानीय सरकारी निकायों जैसे तालुक, तहसील आदि द्वारा जारी किया गया।


नाम और जन्म तिथि युक्त जन्म तिथि में सुधार के लिए जरूरी दस्तावेज

1. जन्म प्रमाण पत्र।
2. एसएसएलसी बुक / सर्टिफिकेट।
3. पासपोर्ट।
4. मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान द्वारा जारी जन्म तिथि वाला फोटो आईडी कार्ड।
5. पैन कार्ड।
6. किसी भी सरकारी बोर्ड या विश्वविद्यालय द्वारा जारी मार्कशीट।
7. जन्मतिथि युक्त सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम द्वारा जारी सरकारी फोटो पहचान पत्र/फोटो पहचान पत्र।
8. स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र (एसएलसी) / स्कूल स्थानांतरण प्रमाणपत्र (टीसी), जिसमें नाम और जन्म तिथि शामिल है।
9. स्कूल के प्रमुख द्वारा जारी स्कूल रिकॉर्ड का प्रमाण पत्र जिसमें नाम, जन्म तिथि और फोटो शामिल हैं।

प्रूफ ऑफ एड्रेस यानी पते का प्रमाण के लिए जरूरी दस्तावेज जिसमें नाम और पता शामिल है।

1. पासपोर्ट।
2. बैंक स्टेटमेंट / पासबुक।
3. डाकघर खाता विवरण / पासबुक।
4. राशन कार्ड।
5. वोटर आईडी।
6. ड्राइविंग लाइसेंस।
7. बिजली बिल, गैस कनेक्शन बिल, पानी का बिल, टेलीफोन लैंडलाइन बिल, क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट (3 महीने से पुराना नहीं)।
8. संपत्ति कर रसीद (1 वर्ष से अधिक पुरानी नहीं)।
9. बीमा पॉलिसी।
10. नरेगा जॉब कार्ड।
11. शस्त्र लाइसेंस।
12. पेंशनर कार्ड।
13. वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र।
14. स्कूल पहचान पत्र।
15. स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र (एसएलसी) / स्कूल स्थानांतरण प्रमाणपत्र (टीसी), जिसमें नाम और पता शामिल है।
16. स्कूल के प्रमुख द्वारा जारी नाम, पता और फोटो युक्त स्कूल रिकॉर्ड की प्रति।

इन सभी दस्तावेजों में से आप कोई भी एक ऐसा दस्तावेज जो सभी में है, उसको लेकर अपने आधार कार्ड में सुधार करवा सकते हैं। लेकिन हां यह जरूर ध्यान रखे कि आप जो भी दस्तावेज लेकर जाए वह मूल प्रति हो, फोटोकॉपी न हो। सुधार के लिए एप्लीकेशन। देने के बाद उस प्रमाण पत्र को स्कैन करके वापस दे दिया जाएगा।

अब आपने यह जान लिया आधार कार्ड में किस किस जानकारी में बदलाव किया जा सकता है, बदलाव कितनी बार किया जा सकता है, हर बदलाव करवाने का शुल्क क्या है, और बदलाव करवाने के लिए जरूरी दस्तावेज कौन कौन से है।

आधार कार्ड करेक्शन फॉर्म कैसे भरें?

तो चलिए अब जानते है की आप आधार कार्ड के करेक्शन फॉर्म को कैसे भर सकते है। फॉर्म भरने के लिए स्टेप्स नीचे बताए जा रहे है, आपसे निवेदन है इन्हे ध्यान से जरूर पढ़े

1. सबसे पहले आपको अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र जाना है, जो आपके किसी नजदीकी बैंक में हो सकता है।

2. वहां जाकर आपको नामांकन केंद्र के ऑपरेटर से कहना है, मुझे अपने आधार कार्ड में सुधार करवाना है। कृपया मुझे एक आधार सुधार फॉर्म दे दीजिए।

3. ऑपरेटर आपको एक फॉर्म दे देगा।

4. आपको उस फॉर्म को लेकर भरना है। ध्यान रहे कि आप जो भी जानकारी भरे, वह आपके द्वारा लाए गए प्रमाण पत्र से जरूर मिलती हो।

5. फॉर्म भरने के बाद उस पर नीचे हस्ताक्षर कर दे।

6. अब अपनी बारी आने का इंतजार करे।

7. आपकी बारी आने पर आपके द्वारा भरी गई जानकारी एक बार दोबारा अवश्य जांच ले, जिससे दोबारा आधार कार्ड में किसी गलती की गुंजाइश न हो।

8. अपना फॉर्म ऑपरेटर को दे और दिए निर्देश को फॉलो करे।

9. इसके बाद उपयुक्त शुल्क का भुगतान करे और अपनी सुधार करवाने की रसीद जरूर ले ले।

10. 10 से 15 दिनों के अंदर आपके आधार कार्ड में सुधार हो जायेगा और आप उस रसीद के जरिए अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर पाएंगे।

FAQ

आधार कार्ड बनवाने के लिए क्या किसी निश्चित आयु को पार करना जरूरी है?

जी नहीं, आधार कार्ड बनवाने के लिए किसी भी प्रकार की निश्चित आयु को प्राप्त करना जरूरी नहीं है। बस जिस व्यक्ति का आधार कार्ड बनना है, उसका जीवित होना आवश्यक है।

क्या आधार कार्ड में किसी गलत जानकारी को सही करवाया जा सकता है?

जी हां, बिल्कुल। आधार कार्ड में किसी भी प्रकार की त्रुटि होने पर उसमे बदलाव किए जा सकते है। लेकिन हां बदलाव कराने की एक सीमा है, जिसके बारे में ऊपर बता दिया गया है।

क्या आधार कार्ड में बदलाव करवाने का कोई शुल्क भी है?

जी हां, आधार कार्ड में किसी भी प्रकार को त्रुटि को सही करवाने के शुल्क देना पड़ता है। ज्यादातर सुधारो में यह शुल्क रुपए 50 मात्र है।

हमने इस आर्टिकल के द्वारा आपको कैसे आप अपने आधार कार्ड सुधार करवा सकते है, सुधार कितनी बार करवा सकते है, सुधार करवाने के लिए कितना शुल्क देय है आदि के  बारे में जानकारी दी है

Hope आपको Aadhar Card Form Kaise Bhare? [Correction/Update Form] का यह पोस्ट पसंद आया होगा, ओर हेल्पफ़ुल लगा होगा।


दोस्तो! हमें उम्मीद है आज का यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा। आप इस लेख से जुड़े अपने विचारों को कमेंट की मदद से हमें बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here