Aadhar Card Me Date Of Birth Kaise Change Kare


अगर आपकी वास्तविक (Real) Date of Birth आपके आधार कार्ड से अलग है और आप इसे Change करवाना चाहते हैं तो आज इस आर्टिकल में हम आपको Aadhar Card Me Date Of Birth Kaise Change Kare? इसका सही तरीका बताने जा रहे हैं।

अपनी पिछली पोस्ट में हमने जाना था आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करें? और आज हम जानेंगे आधार कार्ड में जन्मतिथि चेंज करने की प्रक्रिया!


बता दें आधार कार्ड में जन्मतिथि को चेंज करने के लिए आपके पास कोई डॉक्यूमेंट प्रूफ के लिए होना चाहिए. जिससे यह साबित हो सके कि आप के आधार कार्ड की डेट ऑफ बर्थ वास्तविक डेट ऑफ बर्थ से अलग है।

तो क्या है पूरी प्रोसेस कैसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन आधार में जन्मतिथि चेंज करवा सकते हैं, जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़े हैं आइए पहले जानते हैं.

आधार कार्ड में जन्मतिथि बदलने के लिए डॉक्यूमेंट;

  • पासपोर्ट
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • राज्य या यूनिवर्सिटी बोर्ड द्वारा जारी की मार्कशीट
  • हेल्थ कार्ड फोटो के साथ
  • पेंशन पेमेंट आर्डर

इत्यादि इनमें से किसी भी डॉक्यूमेंट को As a Proof तौर पर ले जाकर आप अपने आधार कार्ड की डेट ऑफ बर्थ चेंज कर सकते हैं।

Aadhar Card Me Date Of Birth Kaise Change Kare Online?

आज से कुछ समय पूर्व आधार कार्ड में डेट ऑफ बर्थ चेंज करने की ऑनलाइन प्रक्रिया काफी आसान थी। परंतु वर्तमान में UIDAI के SSUP (Self service update portal) के माध्यम से अपने कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस के जरिए डेट ऑफ बर्थ UIDAI वेबसाइट से चेंज नहीं की जा सकती।

हालांकि यूट्यूब इस विषय पर कई सारी फेक जानकारियों से पटा पड़ा है। तो इन से भ्रमित होने से बचें, क्योंकि अब देश के किसी भी राज्य में अपनी डेट ऑफ बर्थ चेंज करवाने के लिए नागरिकों को अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाना ही होगा। तो आइए जानते हैं

Aadhar Card Me Date Of Birth Kaise Change Kare Offline?

पहले आपको अपने नजदीकी आधार केंद्र का पता करना होगा। आप यूआईडीआई की वेबसाइट से नजदीकी आधार केंद्र को खोजने के साथ साथ अपॉइंटमेंट भी बुक कर सकते हैं।

तो अब आपको अपनी डेट ऑफ बर्थ चेंज करने के लिए UIDAI की साइट से एक करेक्शन फॉर्म डाउनलोड कर प्रिंट करना होगा। तथा इस फॉर्म में सम्मिलित जानकारियों की भरना होगा। हालांकि आपको इस फॉर्म को पूरा नहीं भरना है आपको कुछ मुख्य जानकारियां जैसे अपना नाम, आधार नंबर और उस जन्मतिथि को भर लेना है जिसे आप अपडेट करवाना चाहते हैं।

उसके बाद आपको इस फॉर्म को आधार केंद्र के ऑपरेटर को दे देना है। जिसके बाद वह इस फॉर्म में आपके द्वारा भरी गई जानकारियों को देखकर UIDAI के server में नई जन्म तिथि को अपडेट के लिए Request भेज देगा। इस प्रक्रिया के बाद आपको एक रिसिप्ट दे दी जाएगी जिसमें आपके इनरोलमेंट डेट और टाइम की जानकारी होगी जिसके आधार पर आप यूआईडीआई की वेबसाइट पर अपने आधार कार्ड की स्टेटस को ऑनलाइन चेक करवाएंगे।

आमतौर पर 7 से 15 दिनों में कोई भी जानकारी आधार कार्ड में अपडेट हो जाती है और आप जानकारी अपडेट हुई है या नहीं आसानी से यूआईडीआई की माध्यम से चेक भी कर सकते हैं।

आधार कार्ड में जन्मतिथि अपडेट हुई है या नहीं कैसे चेक करें?

सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट पर विजिट करें. अब यहां दिए Check Aadhaar Status के विकल्प का चयन करें।

इतना करने के बाद आपको यहां EID id दर्ज करनी होगी। यही आईडी आपको जन्मतिथि अपडेट करवाने के बाद मिली रिसिप्ट/रसीद में ऊपर दिखाई देगी। EID डालने के बाद आपको रिसिप्ट में दिए गए date & time को भी देखकर यहां टाइप लेना है।

उसके बाद नीचे दिए गए कैप्चा कोड को ध्यान से भरना है। और अंत में Check status के बटन पर क्लिक कर देना है।

अगर जानकारी अपडेट हो गई है तो नया पेज ओपन होगा जिसमें आपका आधार कार्ड जनरेट हो जाएगा अगर आपने मोबाइल नंबर अपने आधार से लिंक किया हुआ है तो यहां से आप डाउनलोड आधार के बटन पर क्लिक करके भी अपने आधार कार्ड में जन्मतिथि चेक कर सकते है।

और अब आप चाहे तो आधार कार्ड में अपडेट की गए इस नई जानकारी का प्रिंट नजदीकी प्रिंटर शॉप से ले सकते है।


FAQs

क्या आधार कार्ड में डेट ऑफ बर्थ चेंज करने में पैसे लगते हैं?

आधार में किसी भी तरह की जानकारी अपडेट कराने के लिए UIDAI ₹50 चार्ज करता है! अगर आप अपनी जन्मतिथि अपडेट करवाते हैं तो आपको यह फीस आधार केंद्र के ऑपरेटर को देनी होगा.

आधार कार्ड में डेट ऑफ बर्थ कितनी बार बदला जा सकता है?

आधार कार्ड में जन्मतिथि को केवल एक बारी बदला या सुधारा जा सकता है। जन्मतिथि को अपडेट करने के लिए आपके पास कोई एक आवश्यक तथा लीगल डॉक्यूमेंट होना चाहिए.


आधार कार्ड में DOB कैसे चेक करें?

जन्मतिथि अपडेट करवाने के बाद आधार कार्ड में वर्तमान डेट ऑफ बर्थ को चेक करने के लिए ऑनलाइन यूआईडीआई की वेबसाइट से अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं या फिर आधार केंद्र से नए आधार कार्ड को प्रिंट करवा जन्मतिथि चेक कर सकते हैं।

आधार कार्ड में डेट ऑफ बर्थ अपडेट होने में कितना समय लगता है?

आधार कार्ड में डेट ऑफ बर्थ कम से कम 7 दिन के अंदर अपडेट हो जाती है! लेकिन तकनीकी खामी के चलते इसमें अधिकतम 90 दिन का समय भी लग सकता है.

तो साथियों आज की यह पोस्ट पढ़ने के बाद आधार कार्ड में जन्मतिथि कैसे चेंज करें? और Aadhar Card Me Date Of Birth Kaise Change Kare? के बारे में अच्छे से जान गये होगे।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here