Aadhar Card Me Mobile Number Kaise Check Kare


अगर आपको नहीं मालूम कि आपके आधार में कौन सा मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड या लिंक है और आप यह पता करना चाहते हैं तो आज की हमारी यह पोस्ट Aadhar Card Me Mobile Number Kaise Check Kare? आपके लिए ही है।

अपने आधार कार्ड से जुड़ी अनेक जानकारियां ऑनलाइन पाने के लिए UIDAI की वेबसाइट पर आप जा सकते हैं। यहां से आप अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कौन सा लिंक है यह भी चेक कर सकते हैं। तो फिर चाहे अगर आपको अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदलना हो या फिर इसे वेरीफाई करना हो यह काम बड़ी आसानी से हो सकता है।


बस आपके पास एक मोबाइल होना चाहिएं जिसमें इंटरनेट कनेक्शन हो, तो आप आसानी से घर बैठे अपने आधार में मोबाइल नंबर का पता कर सकते हैं। जिसके लिए आपको सिर्फ नीचे दिए गए सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Aadhar Card Me Mobile Number Kaise Check Kare?

सबसे पहले uidai.gov in साइट पर visit करें। आप इस साइट को अपने मोबाइल या कंप्यूटर किसी में भी एक्सेस कर सकते हैं। UIDAI की साइट पर आने के बाद नीचे Aadhar Services का टैब दिया गया है। जिसमें दिए verify email mobile number के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है।

अब एक नया पेज ओपन होगा जिसमें कुछ जानकारियां आप को नीचे दिए गए कॉलम में भरनी होंगी। सबसे पहले कॉलम में आपको 12 अंको की आधार संख्या Enter करनी है, यह संख्या आपको अपने आधार कार्ड में मिल जाएगी

फिर नीचे आपको मोबाइल नंबर का ऑप्शन दिया है। आपको यहां पर वह नंबर टाइप करना है जो नंबर आपको लगता है यह आधार में लिंक होगा।

Tip:- अगर आपको नंबर कंफर्म नहीं है तो आप एकएक कर घर के सभी नंबर को ट्राई कर सकते हैं। 

फिर मोबाइल नंबर डालने के बाद Captcha कोड भरना होगा। और अंत में Send OTP के बटन पर क्लिक करना होगा. अब यदि आपने जो नंबर डाला था वह आपके आधार कार्ड से रजिस्टर्ड है तो आपको कुछ इस तरीके का मैसेज मिलेगा. 

“The mobile you have entered already verified with our records.” लेकिन अगर यह नंबर आधार से रजिस्टर्ड नहीं है तो आपको कुछ यह मैसेज स्क्रीन पर मिलेगा। “The Mobile number you had entered does not match with our records.”

तो इस तरह अगर एक बारी में आपको पता नहीं चलता कि मेरे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर कौन सा है तो आप अलगअलग नंबर्स को ट्राई कर सकते हैं। और इस तरह आप फ्री में घर बैठे चेक कर सकते हैं आपके आधार से कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है।

लेकिन अगर वर्तमान में आप के आधार कार्ड से कोई भी मोबाइल नंबर लिंक नहीं है! तो बता दे आधार कार्ड से बैंक को लिंक करवाना अनिवार्य हो चुका है! तो ऐसे में आपको तुरंत अपने आधार से नंबर को लिंक करवाना चाहिए आप जिसके लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.

Aadhar Card Me Mobile Number Link/Update Kaise Kare?

आधार नंबर में मोबाइल नंबर लिंक कराने के लिए आपको अपने नजदीकी आधार सेंटर आधार केंद्र में जाना है। क्योंकि अब ऑनलाइन आप मोबाइल नंबर Add या अपडेट नहीं कर सकते!

अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाने के बाद आपको एक आधार करेक्शन फॉर्म लेना होगा।इस फॉर्म को आप यूआईडीआई की वेबसाइट से भी डाउनलोड कर प्रिंट करवा सकते हैं

अब इस फॉर्म को आपको पूरा नहीं भरना है बस आपको अपना पूरा नाम, आधार नंबर और आप जिस मोबाइल नंबर को ऐड करना चाहते हैं वह मोबाइल नंबर यहां दिए गए कॉलम में एंटर करना होगा।

Note:- पहले से ही अगर आपका नंबर आधार में लिंक है, टेनिस फॉर्म में आप वह नंबर डालें जिस नंबर को आप अपडेट कराना चाहते हैं। 

बस इन जानकारियों को फिल करने के बाद जब आधार केंद्र में लगी लाइन में आपका नंबर आता है तो आपको यह फॉर्म आधार ऑपरेटर को दे देना है। अब यहां आपको ऑथेंटिकेशन (प्रमाणिकता) के लिए बायोमेट्रिक उपलब्ध कराना होगा। जिसके बाद आधार ऑपरेटर द्वारा आपके मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करवाने की रिक्वेस्ट UIDAI के सर्वर पर अपडेट कर दी जाएगी।

और इस प्रक्रिया के बाद आपको अंत में एक रिसिप्ट मिल जाएगी जिस में आपके आधार  अपडेट होने की जानकारी होगी। साथ ही इसमें एक EID और Date & Time दिया होगा। जिसके जरिए आप UIDAI की वेबसाइट से ऑनलाइन अपने मोबाइल नंबर के अपडेट से जुड़ी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आधार में नंबर ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है?

नहीं, UIDAI की SSUP (self service update portal) की सुविधा वर्तमान में पूरे देश में बंद है अगर आपको अपने आधार कार्ड में नंबर अपडेट या Add करना है तो आपको नजदीकी आधार केंद्र पर जाना होगा। हालांकि एक बार जब आपका नंबर रजिस्टर्ड हो जाता है तो आप ऑनलाइन ऊपर बताई गई प्रक्रिया के अनुसार अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर आसानी से चेक कर सकते हैं।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट होने में कितना समय लगता है?

सामान्यतः आधार कार्ड में मोबाइल नंबर 7 से 15 दिनों के भीतर अपडेट हो जाता है। जिसके बाद आप ऑनलाइन UIDAI site से अपने रजिस्टर्ड नंबर की जानकारी ले सकते हैं। लेकिन कभीकभी ऐसी स्थिति आ जाती है जब मोबाइल नंबर को अपडेट होने में 90 दिनों तक का अधिकतम समय लग सकता है।


तो साथियों इस पोस्ट को पढ़ने के बाद अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेक करें? और अगर मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो कैसे आप लिंक करवा सकते है। इस संबंध में सभी महत्वपूर्ण जानकारियां आपको मिली होंगी यह पोस्ट पसंद आए तो इसको शेयर करना ना भूलें!

तो साथियों आज की यह पोस्ट पढ़ने के बाद आधार कार्ड में जन्मतिथि कैसे चेंज करें? और Aadhar Card Me Mobile Number Kaise Check Kare? के बारे में अच्छे से जान गये होगे।



अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here