आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?


दोस्तों अगर आप आधार कार्ड से पैसे निकालने का तरीक़ा तलाश रहे हो तो आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की आसानी से अपने मोबाइल फ़ोन की मदद से आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले? और माइक्रो एटीएम क्या है?

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

अगर आप बिना बैंक गए या फिर एटीएम मशीन के चक्कर काटे बगैर कैश निकालना चाहते हैं तो आधार कार्ड आपकी इस काम में सहायता कर सकता है। क्योंकि यह तरीका आसान है और फास्ट है इसलिए आपको आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले? की जानकारी दी गई है।


इन दिनों आधार कार्ड का निजी कार्यों एवं सरकारी योजना का लाभ पाने हेतु इस्तेमाल किया जा रहा है। अगर आपका आधार कार्ड बैंक से लिंक है तो आप इससे पैसे निकाल सकते हैं। अगर आप को नहीं मालूम कि आखिर यह कैसे किया जाता है? तो आज हम आपको इसकी पूरी प्रक्रिया Step By Step इस लेख में बताने वाले हैं।

तो अगर आप इस लेख को अंत तक पढ़ते हैं, तो आप आधार कार्ड से पैसे निकालने का तरीका सरल शब्दों में समझ पाएंगे। आइए जानते हैं की आसानी से अपने मोबाइल फ़ोन से आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

माइक्रो एटीएम क्या है?

माइक्रो एटीएम को हम एक चलता फिरता ATM भी कह सकते हैं जिस की मदद से हम किसी भी दुकान, होटल इत्यादि कहीं से भी पैसे निकाल सकते है। यह एटीएम की ही भांति पूरी तरह सुरक्षित मशीन है जिसे National Payment Corporation Of India (NPCI) द्वारा बनाया गया है इन दिनों इसका उपयोग निरंतर बढ़ता जा रहा है।

देश में अभी भी कई ऐसे क्षेत्र/गांव हैं जहां एटीएम की सुविधा लोगों तक नहीं पहुंच पाई है। वहां पर यह बेहद उपयोगी साबित हो रहा है तो आइए जानते हैं

माइक्रो एटीएम में आधार से पैसे निकालने के लिए महत्वपूर्ण बातें:-


  • आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए
  • आधार कार्ड, बैंक से लिंक होना चाहिए
  • बैंक से रजिस्टर मोबाइल नंबर आपके पास होना चाहिए।
  • आधार कार्ड में biometric अपडेटेशन होना चाहिए।

अगर यह तीनों ही चीजें आपके पास है तो फिर आप देश में कहीं से भी चाहे आपका कोई भी बैंक को ऑफ Micro एटीएम की मदद से पैसे निकाल सकते हैं।

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

Step1: Enter Your Aadhaar Number

सबसे पहले micro ATM में अपने आधार नंबर को टाइप करना होगा किसी भी आधार में 12 अंकों का एक विशेष संख्या होती है।

Step2: Verify

अब आपके आधार की वेरिफिकेशन हेतु biometric machine के जरिए fingerprint की जांच की जाएगी। तो इसके लिए आपको बायोमेट्रिक मशीन में निर्धारित स्थान पर अंगूठा या उंगली लगानी होगी जिसके बाद आपके fingerprint मैच हो जाएंगे।

Step3: Select Bank

फिंगरप्रिंट मैच होने के बाद स्क्रीन पर वे सभी बैंक show होंगे जिनसे आपका Aadhar Card लिंक हो चुका है। तो आपको जिस भी बैंक से पैसे निकालने हैं, उस बैंक को सेलेक्ट करना होगा।

Step4: Withdraw Money

अब इस टैब में आपके सामने दो विकल्प आते हैं या तो आप अपने आधार से किसी को पैसे माइक्रो एटीएम से भेज सकते हैं। या फिर अगर आपको Cash निकालना है तो Withdraw के ऑप्शन पर जाकर वह अमाउंट टाइप करें। जितना पैसा निकालना चाहते हैं और फिर Submit के बटन पर क्लिक कर दीजिए।

इतना करते ही आपको आधार कार्ड से पैसे प्राप्त हो जाएंगे। हालांकि वर्तमान में बिना माइक्रो एटीएम के भी आधार से पैसे निकाले जा सकते हैं जिसके लिए प्ले स्टोर पर आपको कोई एक NPCI Approved ऐप इंस्टॉल करनी पड़ती है। साथ ही फिंगरप्रिंट स्केनर डिवाइस आपके साथ होना चाहिए।

आपका आधार कार्ड बैंक से लिंक है या नहीं कैसे पता करें?

आधार कार्ड को बैंक से लिंक करना चाहते हैं, कि मेरा आधार कार्ड बैंक से लिंक है या नहीं  यह पता लेना चाहते है। तो आप यह काम अपने मोबाइल से 2 मिनट में चेक कर सकते हैं

बता दें आधार से जुड़ी कई सारी जानकारियां UIDAI वेबसाइट पर मिलती हैं तो अगर आपका बैंक अकाउंट लिंक है या नहीं आधार से चेक करना है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  1. सबसे पहले आप UIDAI की वेबसाइट पर जाएं।
  2. स्क्रीन पर आपको Check Bank aadhar Linking Status का ऑप्शन दिखाई देगा तो उस पर क्लिक करें।
  3. स्क्रीन पर आपको दो कॉलम दिखाई देंगे! जिसमें पहले कॉलम में आपको 12 अंकों का आधार नंबर टाइप करना है।
  4. उसके बाद नीचे इमेज को देखकर Security Code सही-सही फिल कर देना है।
  5. अब send otp के बटन पर क्लिक कर दें, आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को यहां दर्ज करें।
  6. login के बटन पर क्लिक कर दें इतना करते ही स्क्रीन पर आपको जानकारी मिल जाएगी आपका बैंक आधार से लिंक है या नहीं।

अब यदि आपका आधार कार्ड बैंक से जुड़ा हुआ है तो स्क्रीन पर आपको वेलकम मैसेज दिखाई देगा और साथ ही यह भी बता दिया जाएगा कि कौन से बैंक से आपका आधार लिंक है।

लेकिन अगर कोई जानकारी इस तरह की नहीं दिखाई जाए, ऐसी स्थिति में आपको अपने आधार को तुरंत बैंक से लिंक करवाना चाहिए।

क्या आधार कार्ड से पैसा निकालना सुरक्षित है?

जी हां ATM के समान ही आप निश्चिंत माइक्रो एटीएम की मदद से पैसे निकाल सकते हैं। आधार कार्ड से पैसा वही व्यक्ति निकाल सकता है जिसका वह आधार कार्ड हो क्योंकि पैसे निकालने से पूर्व फिंगरप्रिंट वेरीफाई किए जाते हैं जिसके पश्चात ही आधार से रजिस्टर बैंक से पैसे निकाले जाते है।

क्या आधार नंबर से पैसे निकल जाते हैं?

लोगों के मन में डाउट होता है कि क्या मेरा आधार नंबर पता कर लेने से कोई मेरे बैंक खाते से पैसे निकाल सकता है? तो इसका जवाब है “नहीं” क्योंकि पैसे निकालने के पूर्व बायोमैट्रिक वेरीफिकेशन होती है। जिसमें आपके अंगूठे और उंगलियों के निशान मैच होने चाहिए इसलिए केवल खाताधारक ही अपने खाते से पैसे निकाल सकते हैं।


तो दोस्तों उम्मीद है अब आपको माइक्रो एटीएम से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी और आप जान गये होगे की आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

उम्मीद है की आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले? इस बारे में आपको पूरी जानकारी मिल गयी होगी।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here