एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

7

what is affiliate marketing in hindi? Affiliate Marketing क्या है? और Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए? दोस्तों आज इस पोस्ट में में आपको बताऊंगा की एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? Affiliate Marketing Kaise Start Kare? एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए? Affiliate Marketing Account कैसे बनाये? और Affiliate Marketing से Income कैसे होती है? all detail about Affiliate Marketing in hindi.

अगर आप एक Blogger या YouTuber हो तो एक आप Affiliate Marketing के बारे में जरूर जानते होंगे। अगर आप नहीं भी जानते हो तो आज इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चल जायेगा की Affiliate Marketing क्या होता है? कैसे होता है? और इससे पैसे कैसे कमाते है? Affiliate Marketing क्या है? Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

अगर आप online internet से पैसे कमाना चाहते हो तो यह पोस्ट आपके बहुत काम आ सकती है, क्युकी Affiliate Marketing से आप घर बैठे online internet से काफी अच्छे पैसे कमा सकते हो.


ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके और मोबाइल से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने का 5 तरीका के बारे में मैंने पहले से ही बताया हुआ है, और आज हम एस पोस्ट में जानिंगे की एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? – What Is Affiliate Marketing In Hindi

Affiliate Marketing नाम से ही आपको पता चल रहा होगा की यह एक तरहा की Marketing होती है, और इसमें आपको किसी Company के Product को sell करना होता है. आप किसी भी company और website के product और service को sell कर सकते हो.

आप जितने ज्यादा जिस company और website के product और service को sell करते हो उतना ही आपको उसका commission मिलता है. और उतनी ही आपकी income होती है, बस इसी को Affiliate Marketing कहते है.

Affiliate Marketing Bloggers और YouTubers के लिए पैसे कमाने का एक अच्छा जरिया है. मन लो की आप एक Blogger हो और आपके Blog पर अच्छा खासा Traffic भी है, अब अगर आप अपने Blog पर अपने किसी Product का Affiliate लिंक add कर देते हो तो,

जितने ज्यादा लोग आपके Affiliate Link से Product को ख़रीदिंगे उतना ही आपको उसका commission मिलेगा और उतनी ही ज्यादा आपकी income भी होगी।


तो दोस्तों यही होता है Affiliate Marketing. उम्मीद है की अब आपको पता चल गया होगा की Affiliate Marketing क्या है? और Affiliate Marketing कैसे काम करता है? 

अब अगर आप भी Affiliate Marketing से पैसे कमा चाहते हो तो अब हम जानते है की best affiliate sites कोन कोन सी है और Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

Affiliate Marketing कैसे काम करती है?

Affiliate मार्केटिंग का इस्तेमाल आज के डिजिटल युग में एक कंपनी अपने प्रोडक्ट एवं services को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए करती है! यह तरीका बिना Direct Advertising किए प्रोडक्ट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए बेहतरीन है। Affiliate मार्केटिंग बिज़नेस कमीशन पर आधारित होता है।

आज बड़ी-बड़ी कंपनिया इस Strategy का इस्तेमाल कर कम समय में selling को increase करती हैं! जैसे कि Amazon एक E-commerce कंपनी है जो अमेजॉन साइट पर अवेलेबल प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने के लिए Affiliate प्रोग्राम जॉइन करने का मौका देती है। यहां पर सभी प्रोडक्ट एवं सर्विस का एक Fix कमीशन होता है.

मान लीजिए यदि आप ऐमजॉन पर Affiliate अकाउंट बनाते हैं, तो अब आप जिस भी प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते हैं उस प्रोडक्ट का आपको एक Affiliate लिंक का मिलता है! जब आप इस लिंक को अपने ब्लॉग वेबसाइट या सोशल मीडिया कहीं पर भी शेयर करते हैं। और यदि कोई यूजर क्लिक कर इस प्रोडक्ट को खरीदता है तो, आपको उस प्रोडक्ट का एक फिक्स कमीशन मिल जाएगा। इस तरह जितने अधिक लोग उस लिंक से प्रोडक्ट को खरीदेंगे उतनी ही आपकी income भी बढ़ती जाती है।

अतः इस Affiliate प्रोग्राम के जरिए कंपनी काफी फायदा होता है साथ-साथ यूजर्स को भी फ्री में बिना इन्वेस्टमेंट किए पैसे कमाने का मौका मिल जाता है।

हम समझते हैं कि आखिर क्यों Affiliate मार्केटिंग बिजनेस करना फायदेमंद साबित हो सकता है।


एफिलिएट मार्केटिंग के फायदे – Benefits Of Affiliate Marketing In Hindi

Low Investment

Affiliate मार्केटिंग के जरिए आपको प्रोडक्ट एवं सर्विस को बेचने तथा प्रॉफिट कमाने के लिए कोई इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं पड़ती। हालांकि आपको प्रोडक्ट & सर्विस को sell करने के लिए किसी ब्लॉग/साइट की जरूरत पड़ सकती है जिसमें आपका काफी कम खर्चा होता है।

Passive Income Source

यदि आप सोते हुए भी पैसा कमाना चाहते हैं तो Affiliate मार्केटिंग आपके इस कार्य में सहायता कर सकती है। क्योंकि आपके Affiliate Link से यदि किसी भी टाइम कोई यूजर उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो उसका कमीशन आपको मिलता रहता है

Convenient

Affiliate मार्केटिंग प्रोडक्ट पर हम सर्विस को Sell करना सुविधाजनक है! क्योंकि आप जिस प्रोडक्ट को बेच रहे हैं उस प्रोडक्ट की ना तो आपको आर्डर packing करनी होती है! न ही उस प्रोडक्ट की डिलीवरी करनी होती है ,बस आपका काम होता है आपकी Affiliate लिंक से selling करना।

Choose Any Platform

Affiliate मार्केटिंग के लिए आप प्रोडक्ट्स को Sell करने के लिए जरूरी नहीं आप किसी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल बनाएं! जी हां यदि आपके सोशल मीडिया पर Followers काफी सारे हैं, तो वहां से भी आप Affiliate मार्केटिंग के जरिए प्रोडक्ट्स एवं सर्विस को Sell कर पैसा कमा सकते हैं।

No Boss

जी हां यहां पर आप कार्य करने के लिए पाबंद नहीं होते, और ना ही आपको किसी से छुट्टी हुई लेने की इजाजत होती है Affiliate मार्केटिंग एक ऐसा व्यवसाय है जहां आप Boss फ्री लाइफ इंजॉय कर पैसा कमा सकते हैं।

Secondary Source Of Income

आप जॉब या फ्री टाइम में इस व्यवसाय को कर सकते हैं! हालांकि आपको शुरू में Affiliate मार्केटिंग के जरिए प्रोडक्ट्स को sell करने के लिए सही Setup में शुरुआत में अधिक समय लगेगा। परंतु बाद में आप Job के साथ-साथ इसके जरिए अच्छी Side इनकम कर सकते हैं।

No Need To Handle Any Query

यदि Affiliate मार्केटिंग बिजनेस करने के दौरान प्रोडक्ट को खरीदने के बाद यदि किसी कस्टमर को प्रोडक्ट से रिलेटेड कोई क्वेरी है, तो आपको उसे सुलझाने की जरूरत नहीं है। क्योंकि प्रोडक्ट या item में डिफॉल्ट होने पर सीधे उसे कंपनी के कस्टमर केयर से Contact करना पड़ेगा.

Practice How to Sale

जी हां Sales दुनिया का सबसे बड़ा प्रोफेशन भी कहा जाता है। क्योंकि सेल्स सीखना आसान नहीं है यदि आप Affiliate मार्केटिंग करते हैं, तो आप किसी भी चीज को बेचने की कला को विकसित कर सकते हैं। इसलिए सेल्स को सीखने के लिए भी आप Affiliate मार्केटिंग करना शुरू कर सकते है।

Work from Anywhere

जरूरी नहीं आपको Affiliate मार्केटिंग करने के लिए रेगुलर ऑफिस जाना पड़े! आप अपने घर के किसी भी कोने से जहां इंटरनेट कनेक्शन अवेलेबल हो वहां से ऑनलाइन इस बिजनेस को कर प्रोडक्ट्स को सेल कर पैसा कमा सकते हैं।

तो दोस्तों यह थे कुछ मुख्य फायदे Affiliate मार्केटिंग करने के तो यदि आपने अभी तक Start नहीं किया है, तो अब आप इस फील्ड में अपना कैरियर बना सकते हैं! अब आप Affiliate मार्केटिंग के इस व्यवसाय को शुरू करें इससे पूर्व आपके लिए यह भी जानना जरूरी हो जाता है कि इसका इतिहास क्या है? और आगे क्या फ्यूचर होने वाला है तो आइए बात करते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग का इतिहास – History of Affiliate Marketing in Hindi

वास्तविक दुनिया में Affiliate मार्केटिंग पहले ही शुरू हो चुकी थी। क्योंकि यह मार्केटिंग पहले भी offline लोगों द्वारा की जाती थी उदाहरण के तौर पर दुकानदार अपने प्रोडक्ट्स को बेचने के लिए ग्राहक को किसी नए ग्राहक को Refferal करने के लिए Discount देता है।

और जब वह नया ग्राहक किसी प्रोडक्ट को खरीदता है तो उसके बदले में Reffer करने वाले ग्राहक को प्रोडक्ट की sale का कुछ प्रतिशत पैसा मिलता है! लेकिन वास्तविक दुनिया में ऐसे कम ही उदाहरण देखने को मिलते हैं परंतु ऑनलाइन दुनिया में Affiliate marketing का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर किया जाता है।

दोस्तों यदि हम Affiliate मार्केटिंग के इतिहास को देखें तो कई लोगों को लगता है कि Affiliate मार्केटिंग की शुरुआत Amazon कंपनी द्वारा की गई थी। लेकिन असल में इसकी शुरुआत 1989 William J. Tobin द्वारा की गई थी। वह पहले ऐसे व्यक्ति थे, जिन्हें दुनिया के पहले इंटरनेट मार्केटर के नाम से जाना गया। उन्होंने एक ऐसा मॉडल तैयार किया जिसमें प्रत्येक Sale पर एक फिक्स कमीशन मिलता हो और उनके लिए सौभाग्य की बात रही की उनके इस प्रोग्राम को खूब पसंद भी किया

और फिर साल 1996 में ऐमेज़ॉन ने एसोसिएट  प्रोग्राम को लांच किया जिससे Globally लोगों को इस Affiliate मार्केटिंग प्रोग्राम के बारे में जानकारी मिली! और इंटरनेट यूजर्स ने इस प्रोग्राम के फायदे लेने शुरू किए।

Future Of Affiliate Marketing In Hindi

हालांकि फ्यूचर किसी भी टेक्नोलॉजी का बताना थोड़ा मुश्किल होता है। क्योंकि तकनीक में कभी भी Upgrade किया जा सकता है लेकिन वेब एक्सपर्ट्स मानते हैं कि सोशल मीडिया Affiliate मार्केटिंग के लिए बेहतरीन प्लेटफार्म साबित होगा आने वाले समय में Affiliate लिंक सोशल मीडिया के लिए Embedded हो जाएंगे जिससे बड़ी संख्या में Affiliate मार्केटर बनेंगे।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

जैसा की ऊपर मैंने आपको बताया की एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको किसी comapny और website के product और service को sell करना होता है, और जितना ज्यादा आप sell कर पाते हो उतनी ही ज्यादा आपकी income होती है.

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आप बड़ी E Commerce Website like Amazon, Flipkart जैसी company के Affiliate Program को join कर सकते हो.

Amazon और Flipkart के इलावा आप  Snapdeal Affiliate, Clickbank, Commission Junction, eBay जैसी websites के Affiliate Program को join करके भी पैसे कमा सकते हो.

किसी भी Affiliate Program को choose करने के बाद आपको सिर्फ affiliate program के लिए Signup करना है और उसके बाद Company के products और services को referral या affiliate links, banners आदि के द्वारा promote करना है।

जैसे ही लोग आपके द्वारा promote किये गए products को खरीदेंगे आपको fixed पैसे प्रत्येक products की sale पर मिलने लगेंगे।

आपको Payment कैसे मिलेगा, और Minimum Payout कितना होगा यह आपके affiliate company पर depend करता है.

उम्मीद है की अब आपको Affiliate Marketing से related पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। और अब आपको पता चल गया होगा की Affiliate Marketing क्या है? Affiliate Marketing कैसे करे? Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए? Affiliate Marketing Account कैसे बनाये? और Affiliate Marketing से Income कैसे होती है?

यह भी पढ़े:

Hope की आपको एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा। 


अगर आपका Affiliate Marketing से related कोई सवाल है, तो आप नीचे Comment में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट Helpful लगा हो तो इसको अपने दोस्तो के साथ Social Media पर Share भी कर सकते हो.

7 COMMENTS

  1. whoah thіs blog іs gteat і love reading your posts. Stay սp
    the good wоrk! You know, lots of persoons are lοoking around for thіs info, you can aidd tһem
    greatly.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here