Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए? 10+ तरीक़े 2022


दोस्तों Affiliate Marketing क्या है? इसके बारे में हमने अपने पिछले पोस्ट में बताया था अगर आप Affiliate Marketing से पैसे कमाने से चाहते हो तो आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए? 10+ तरीक़े 2022!

पहले जब इंटरनेट से पैसे कमाने की बात आती थी तो अधिकतर लोग यही कहते थे कि भाई तु या तो ब्लॉग बना ले या फिर यूट्यूब चैनल बना करके उस पर वीडियो अपलोड कर और पैसे कमा परंतु अब इंटरनेट से पैसे कमाने की लिस्ट में एक नया नाम शामिल हो गया है जिसे एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है। 



जो लोग इसके बारे में जानते हैं वह तो काफी शानदार पैसे घर बैठे एफिलिएट मार्केटिंग करके कमा रहे हैं परंतु जो लोग इसके बारे में नहीं जानते हैं वह यह जानने में बहुत ही ज्यादा इंटरेस्ट आजकल ले रहे हैं कि आखिर एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है और इसके जरिए कितने पैसे कमाए जा सकते हैं। Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

Contents

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

हम एफिलिएट मार्केटिंग कर के कितने पैसे कमा सकते हैं? क्या आज भी एफिलिएट मार्केटिंग करना फायदेमंद साबित हो सकता है? एफिलिएट मार्केटिंग कर के अच्छे पैसे कमाने के लिए हमें कितना टाइम देना होगा? मैं अपनी नौकरी छोड़ कर के एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहता हूं क्या यह मेरे लिए सही है?

ऐसे बहुत सारे क्वेश्चन है जो इंटरनेट पर मौजूद डिफरेंट टाइप के फॉरम में पूछे जाते हैं, क्योंकि एफिलिएट मार्केटिंग आजकल एक ऐसा विषय बन चुका है जो लोगों के लिए इसलिए जानना आवश्यक है क्योंकि इसके साथ काफी शानदार इनकम जुड़ी हुई है।

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है?

एफिलिएट मार्केटिंग कमीशन पर आधारित एक बिजनेस मॉडल है। इन दिनों कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट की सेलिंग बढ़ाने के लिए या फिर नए कस्टमर को अपने साथ जोड़ने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग का सहारा आजकल लेती है।

ऑनलाइन सामान बेचने वाली जो ई कॉमर्स कंपनी होती है, वह अधिकतर एफिलिएट प्रोग्राम को चलाती हैं। इसके अलावा होस्टिंग सर्विस और डोमेन बेचने वाली कंपनी भी एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को चलाती है, साथ ही अन्य कई डिफरेंट कैटेगरी पर आधारित वेबसाइट भी है जो एफिलिएट प्रोग्राम को चलाती हैं।

इसलिए जो व्यक्ति एफिलिएट मार्केटिंग कर के पैसे कमाना चाहता है वह ऐसी कंपनियों के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकता है और उनके प्रोडक्ट या फिर सर्विस को अलग-अलग जगह पर शेयर कर सकता है। अगर कोई व्यक्ति आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक पर क्लिक करके कोई भी सर्विस या फिर प्रोडक्ट लेता है तो हर बिके हुए सर्विस या फिर प्रोडक्ट के पीछे आपको बहुत ही बढ़िया कमीशन प्राप्त होता है और इसके जरिए ही आपकी इनकम में बढ़ोतरी होती है। 

संक्षेप में कहें तो कंपनी अपने प्रोडक्ट या फिर सर्विस की सेलिंग बढ़ाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को ऑफर करती है जिसमें ज्वाइन होकर के लोग उनके प्रोडक्ट या फिर सर्विस को अधिक से अधिक बिकवाने का प्रयास करते हैं। तो चलिए अब देखते हैं की आख़िर Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए? 

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के तरीक़े

इंडिया के अलावा दुनिया में ऐसे कई प्लेटफॉर्म है जो आपको एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को जॉइन करने का ऑफर देते हैं और उसकी सहायता से घर बैठे ही डीसेंट इनकम प्राप्त करने का मौका देते हैं। 


इस आर्टिकल में हम आपको एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं, इसके बारे में कंप्लीट इनफार्मेशन देने जा रहे हैं, इसलिए अगर आप भी एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते हैं और एफिलिएट मार्केटिंग से ऑनलाइन मनी अर्न करना चाहते हैं तो आर्टिकल के साथ अंत तक बने रहे।

1: धैर्य रखें 

बता दें कि बहुत सारे एफिलिएट मार्केटिंग के काम है। इसीलिए आपको धैर्य रखना पड़ेगा। आप अपनी वेबसाइट को क्वालिटी कंटेंट के साथ भर सकते हैं ताकि आपकी वेबसाइट हाई रैंक हासिल करें। इसके अलावा आपको एफिलिएट मार्केटिंग इवेंट, सेमिनार और वेबीनार को भी ज्वाइन करना चाहिए, साथ ही आपको ऑनलाइन डिस्कशन फोरम में भी शामिल होना चाहिए और एफिलिएट मार्केटिंग के ऊपर चर्चा करनी चाहिए। 

कुल मिलाकर आपको अपने आप को डिवेलप करने की कोशिश करनी चाहिए। इन सभी चीजों को करने के बाद आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए बिल्कुल तैयार हो जाएंगे। अगर आपके अंदर धैर्य है तो आप काफी बढ़िया पैसे एफिलिएट मार्केटिंग की सहायता से कमा सकेंगे।

2: अट्रैक्टिव प्रोडक्ट का सिलेक्शन करें

एफिलिएट मार्केटिंग की हेल्प से अधिक से अधिक पैसे कमाने के लिए आपको ऐसे प्रोडक्ट की एफिलिएट मार्केटिंग करनी होगी जो लोगों को पसंद आए और इसके लिए आपको यह देखना होगा कि आप जिस प्रोडक्ट की एफिलिएट मार्केटिंग कर रहे हैं क्या वह अट्रैक्टिव है अथवा नहीं? क्या वह लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींच पाएगा अथवा नहीं?

इसके लिए आपको करना यह है कि आप जिस किसी भी प्रोडक्ट की एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते हैं आपको काफी गहराई से उसकी स्टडी करनी है और जब आप इस बात की संतुष्टि प्राप्त कर लें कि लोग उस वस्तु को पसंद करते हैं तो आप उस प्रोडक्ट की एफिलिएट मार्केटिंग करना स्टार्ट कर सकते हैं, क्योंकि आपका मुख्य उद्देश्य है एफिलिएट मार्केटिंग करके अधिक से अधिक पैसे कमाना। इसके लिए आप जो प्रोडक्ट बिकवाना चाहते हैं उसकी पूरी इंफॉर्मेशन हासिल करें।

3: अलग-अलग ट्रैफिक सोर्स का इस्तेमाल करें

एफिलिएट मार्केटिंग के अंतर्गत आपको एफिलिएटेड प्रोडक्ट के लिंक को सोशल मीडिया पर शेयर करना होता है क्योंकि जितना अधिक से अधिक आप एफिलिएटेड प्रोडक्ट के लिंक को शेयर करेंगे उतना अधिक उस लिंक पर क्लिक होने की संभावना होगी और जब क्लिक होने की संभावना ज्यादा होगी तो प्रोडक्ट को देखने की संभावना भी ज्यादा होगी और जब प्रोडक्ट को देखने की संभावना ज्यादा होगी तो उसके सेल होने की संभावना भी अधिक होगी। 

आप चाहे तो गूगल एडवर्ड का इस्तेमाल करके एफिलिएट मार्केटिंग को कर सकते हैं। ऐसा करने पर आपके एफिलिएटिड प्रोडक्ट या सर्विस के बिकने की संभावना ज्यादा होगी और अधिक बिकने पर आपकी कमाई भी ज्यादा होगी। 

आप एफिलिएट प्रोडक्ट के लिंक को शेयर करने के लिए फेसबुक, टि्वटर, व्हाट्सएप, हाइक, टेलीग्राम तथा अन्य सभी सोशल मीडिया एप्लीकेशन का यूज कर सकते हैं। यहां तक कि आप यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में भी एफिलिएटिड प्रोडक्ट या फिर सर्विस के लिंक को दे सकते हैं।

4: टारगेटेड ट्रैफिक को अट्रैक्ट करें 

ऑनलाइन एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने का फंडा यही है कि आप लोगों को मजबूर करें कि वह आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक करें और इसके लिए आपको विजिटर को अपने लिंक पर क्लिक करने के लिए अट्रैक्ट करना होगा। 

इसके लिए आप पेड एडवरटाइजिंग, फ्री एडवरटाइजिंग, आर्टिकल मार्केटिंग तथा ईमेल मार्केटिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सभी बहुत ही बढ़िया तरीके हैं अपने एफिलिएटिड प्रोडक्ट या फिर सर्विस के लिंक के ऊपर अधिक से अधिक क्लिक लाने का अथवा विजिटर लाने का। 

पेड़ एडवरटाइजिंग करने के लिए आप गूगल ऐडसेंस की सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं अथवा आप गूगल एडमॉब की सर्विस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, वही आर्टिकल मार्केटिंग करवाने के लिए आप किसी ऐसे ब्लॉगर या फिर वेबसाइट के मालिक से संपर्क कर सकते हैं जो कुछ नॉर्मल पैसे लेकर के आपके एफिलिएटिड प्रोडक्ट के लिंक को अपने ब्लॉग या फिर वेबसाइट पर पब्लिश करें।

इसके अलावा ईमेल मार्केटिंग के अंतर्गत आपको अपने प्रोडक्ट के लिंक को ऐसे व्यक्तियों के ईमेल एड्रेस पर भेजना है जिन्हें वाकई में आपके द्वारा शेयर किए गए प्रोडक्ट की आवश्यकता हो।

5: टेस्ट और ट्रैक करें

किसी भी एक्शन को टेस्ट करना और उसे नापना आपको इस बात की जानकारी दिला सकता है कि आखिर आपका काम कैसा चल रहा है और आपके काम की परफॉर्मेंस कैसी है। 

सिर्फ एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए एफिलिएटिड प्रोडक्ट या फिर सर्विस के लिंक को शेयर करना ही आवश्यक नहीं होता है बल्कि आपको यह भी देखना पड़ता है कि आपका काम कैसे चल रहा है और आप जो लिंक शेयर कर रहे हैं उसकी पहुंच कहां कहां तक हो रही है।

जब आपको यह पता रहेगा कि आपने जो लिंक शेयर किया है वह कहां कहां तक पहुंचा है तब आप बेहतर ढंग से एफिलिएट मार्केटिंग को एनालाइज कर पाएंगे और आप यह जान पाएंगे कि एफिलिएट मार्केटिंग से अधिक पैसे कमाने के लिए आपको और क्या-क्या करना है।

6: प्रोडक्ट डिमांड की रिसर्च करें

मार्केट में उसी चीज के चलने की संभावना ज्यादा होती है जिसकी डिमांड ग्राहकों के बीच होती है। इस प्रकार आप यह समझ सकते हैं कि आपको एफिलिएट मार्केटिंग से ज्यादा पैसे कमाने के लिए क्या करना है। आपको उसी सर्विस या फिर प्रोडक्ट के एफिलिएट लिंक को शेयर करना है जिसकी डिमांड लोगों के बीच हो या फिर जिसे लोग लेना अथवा खरीदना पसंद करते हो।

अगर आप ऐसे लोगों तक अपनी पहुंच बनाएंगे जिन्हें आपके द्वारा शेयर किए गए प्रोडक्ट या फिर सर्विस में इंटरेस्ट होगा तो आप जल्दी से एफिलिएट मार्केटिंग की फील्ड में कामयाबी हासिल करेंगे और बहुत ही बढ़िया इनकम जनरेट करेंगे।

7: नए तरीके और तकनीक को फॉलो करें

कई लोग गूगल पर यह सर्च कर रहे हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए और अधिकतर लोग एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना चाहते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको लेटेस्ट तरीके और टेक्नोलॉजी से भी अपडेट रहना पड़ेगा।

8: सही एडवरटाइजर का सिलेक्शन करें

अगर आपके विजिटर आपके द्वारा शेयर किए गए एफिलिएटिड प्रोडक्ट को खरीदते हैं और वह उन्हें पसंद नहीं आता है तो वह शायद ही कभी आपके द्वारा शेयर किए गए प्रोडक्ट को खरीदें। इसलिए आपको हमेशा ऐसी वेबसाइट या फिर कंपनी के प्रोडक्ट अथवा सर्विस की ही एफिलिएट मार्केटिंग करनी चाहिए जो भरोसेमंद हो और जो काफी सालों से इस फील्ड में वर्क कर रही हो।

क्योंकि ऐसा करने से आप जेन्युइन प्रोडक्ट लोगों तक पहुंचा पाएंगे और अगर कोई विजिटर आपके एफिलिएटिड लिंक से प्रोडक्ट या फिर सर्विस खरीदेगा तो उसे फायदा होगा। 

इस प्रकार वह बार-बार आपके द्वारा शेयर किया गए‌ एफिलिएटिड प्रोडक्ट या फिर सर्विस के लिंक से ही खरीददारी करेगा। इस प्रकार आप लंबे समय तक इस फील्ड में टिके रहेंगे, जिसके कारण आपकी कमाई लगातार एफिलिएट मार्केटिंग से जारी रहेगी।

9: टूल्स का इस्तेमाल करें

ऐसे बहुत सारे हेल्पफुल टूल उपलब्ध हैं जो आपको मार्केट रिसर्च, competitor research और अपने ऐड कैंपेन को ट्रैक और कन्वर्ट करने की सुविधा उपलब्ध करवाते हैं। आप मार्केट रिसर्च करने के लिए और competitor research करने के लिए BuzzSumo, Feedly जैसे टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: फेसबुक से पैसे कैसे कमाए?

एफिलिएट मार्केटिंग पर कितना कमीशन मिलता है?

प्रोडक्ट या फिर सर्विस की जो कीमत होती है उसके ऊपर ही यह डिपेंड होता है कि आपको कितना कमीशन प्राप्त होगा। अगर आप किसी ऐसे प्रोडक्ट की एफिलिएट मार्केटिंग कर रहे हैं जिसका प्राइस ज्यादा है तो आपको उसके ऊपर काफी अच्छा कमीशन प्राप्त होगा और अगर आप किसी ऐसे प्रोडक्ट या फिर सर्विस की मार्केटिंग कर रहे हैं जिसकी कीमत कम है तो आपको उस पर कमीशन भी थोड़ा कम मिलेगा।

अगर हम प्रोडक्ट तथा सर्विस के बीच कमीशन के डिफरेंस के बारे में बात करें तो आपको सर्विस को बेचने पर ज्यादा कमीशन मिलता है और प्रोडक्ट को बेचने पर थोड़ा कम कमीशन प्राप्त होता है। हालांकि दोनों में ही फायदा अच्छा मिलता है।

एफिलिएट मार्केटिंग से कितना कमीशन कमा सकते हैं?

यहां पर हम आपको बता दें कि एफिलिएट मार्केटिंग करके कमीशन कमाने की कोई भी लिमिटेड तय नहीं है, क्योंकि एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा वर्क है जिसमें आप जितने ज्यादा कामयाब होते हैं आपको उतना ही ज्यादा फायदा प्राप्त होता है। इसमें आप जितना अधिक से अधिक प्रोडक्ट या फिर सर्विस को बेचेंगे, आपको उतना ही ज्यादा कमीशन प्राप्त होगा। 

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करती है?

एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन की जाती है। जब आप किसी कंपनी या फिर व्यक्ति के लिए एफिलिएट मार्केटिंग का वर्क करना स्टार्ट करते हैं तब उस व्यक्ति के द्वारा आपको अथवा उस कंपनी के द्वारा आपको एक एफिलिएट लिंक प्रदान किया जाता है।

और उसी लिंक की हेल्प से कोई भी व्यक्ति किसी सर्विस को या फिर प्रोडक्ट को खरीदता है और जब कोई व्यक्ति सर्विस या फिर प्रोडक्ट को खरीदता है, तब कंपनी को ऑटोमेटिक ही इस बात की जानकारी हासिल हो जाती है कि किस व्यक्ति ने एफिलिएट लिंक का इस्तेमाल करके सर्विस या फिर प्रोडक्ट को खरीदा है, उसके बाद कंपनी या फिर व्यक्ति के द्वारा एफिलिएट मार्केटिंग करने वाले व्यक्ति के अकाउंट में सर्विस या फिर प्रोडक्ट का जो कमीशन बनता है उसे ऐड कर दिया जाता है।

यह भी पढ़े: Blog से पैसे कैसे कमाए?

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने का तरीका क्या है?

बता दें कि मुख्य तौर पर एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाने के लिए आपको किसी भी कंपनी या फिर व्यक्ति की सर्विस या फिर प्रोडक्ट का प्रमोशन ऑनलाइन करना होता है और आपको यह प्रयास करना होता है कि उसके प्रोडक्ट या फिर सर्विस की सेलिंग ज्यादा से ज्यादा हो।

क्योंकि इसमें मुख्य बात यही होती है कि अगर आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट या फिर सर्विस को ज्यादा से ज्यादा बिकवाने में सहायता करेंगे तो उस कंपनी के द्वारा आपको अच्छा कमीशन दिया जाएगा। अगर आपके पास अपना खुद का यूट्यूब चैनल है तो आप उसके जरिए एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं और अगर आपके पास अपना खुद का ब्लॉग या फिर वेबसाइट है तो आप उसके जरिए भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। 

इसके अलावा आप चाहे तो किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके उस प्रोग्राम के एफिलिएट लिंक को इंडिविजुअल भी सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं और अधिक से अधिक आपने जिस एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन किया है उसकी सर्विस या फिर प्रोडक्ट को बिकवाने का प्रयास कर सकते हैं।

बेस्ट एफिलिएट मार्केटिंग नेटवर्क कौन से हैं?

हमारे देश की अगर बात करें तो, आजकल बहुत सारे एफिलिएट मार्केटिंग नेटवर्क अवेलेबल हो चुके हैं जिनमें से आपको कुछ में ज्यादा कमीशन मिलता है तो कुछ में कम कमीशन प्राप्त होता है। 

नीचे हम आपको इंडिया में चलने वाले कुछ बेस्ट एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम की जानकारी दे रहे हैं, जिनमें से आप अपने इंटरेस्ट के हिसाब से किसी भी एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं और एफिलिएट मार्केटिंग करना स्टार्ट कर सकते हैं।

  • Amazon Affiliate Program
  • Flipkart Affiliate Program
  • Shopclues Affiliate Program
  • Godaddy Affiliate Program
  • eBay Affiliate Program
  • Hostgator Affiliate program
  • Bluehost Affiliate Program
  • Godaddy Affiliate program
  • meesho Affiliate program

एफिलिएट मार्केटिंग साइट जॉइन कैसे करें?

अपनी पसंदीदा एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को ज्वाइन करना बहुत ही आसान है। बस आपको कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करना है जिसके जरिए आप अपनी फेवरेट एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं और प्रोग्राम में शामिल होने के बाद एफिलिएट मार्केटिंग करना स्टार्ट करके पैसे कमाना चालू कर सकते हैं।

जिस किसी भी एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को आप ज्वाइन करना चाहते हैं सबसे पहले आपको उसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है और ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको एफिलिएट मार्केटिंग का ऑप्शन सर्च करना है और मिल जाने पर आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है।

इसके बाद एक एफिलिएट मार्केटिंग रजिस्ट्रेशन पेज आपकी स्क्रीन पर ओपन हो करके आ जाएगा जिसमें आपको कुछ बेसिक जानकारी भरनी है। जैसे कि आपको उस फोरम के अंदर अपना नाम, अपने घर का एड्रेस, अपनी वर्किंग ईमेल आईडी, अपना वर्किंग फोन नंबर, अपने पैन कार्ड की जानकारी, अपने ब्लॉग अथवा वेबसाइट का यूआरएल अथवा अपने यूट्यूब चैनल का यूआरएल, अपनी पेमेंट डिटेल को इंटर करना है।

जब आप सभी इंफॉर्मेशन को सही प्रकार से भर लेंगे तो उसके बाद आपको रजिस्टर्ड अथवा सबमिट वाली बटन पर क्लिक कर देना है। ऐसा करने पर आपके एप्लीकेशन फॉर्म की चेकिंग की जाएगी और अगर सब कुछ सही रहता है तो आपको एफिलिएट प्रोग्राम में शामिल कर लिया जाएगा।

इसके बाद आपको अकाउंट में लॉग इन करना है, जहां पर आपको बहुत सारे प्रोडक्ट दिखाई देंगे, उनके लिंक को आप को कॉपी कर लेना है और उसे शेयर करना चालू कर देना है। अब जब कोई व्यक्ति आपने जो लिंक शेयर किया है उसके ऊपर क्लिक करेगा और सर्विस ‌या फिर प्रोडक्ट खरीदेगा तो उसके पीछे आपको कमीशन की प्राप्ति होगी।

एफिलिएट मार्केटिंग से संबंधित महत्वपूर्ण बातें

अगर आप गूगल ऐडसेंस की एडवर्टाइजमेंट और एफिलिएट मार्केटिंग एक साथ यूज करना चाहते हैं तो आप ऐसा बिल्कुल कर सकते हैं, क्योंकि गूगल ऐडसेंस की नजरों में एफिलिएट मार्केटिंग लीगल है। इसीलिए आपके ऐडसेंस अकाउंट पर कोई भी बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा। एफिलिएट मार्केटिंग करके आप जो भी पैसे ऑनलाइन कमाते हैं उन पैसों को एक निश्चित लिमिट पूरी हो जाने के बाद आप अपने बैंक अकाउंट में ले सकते हैं।

बता दें कि जो भी व्यक्ति एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना चाहता है उसे इसके लिए कोई भी पैसे इन्वेस्टमेंट नहीं करने पड़ते हैं, क्योंकि हर किसी व्यक्ति के लिए एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए फ्री में ऑफर किया जाता है। इसलिए कोई भी व्यक्ति इसे फ्री में ज्वाइन कर सकता है और एफिलिएट मार्केटिंग करना स्टार्ट कर सकता है।

अगर आपके पास वेबसाइट नहीं है या फिर यूट्यूब चैनल नहीं है तब भी आप एफिलिएट मार्केटिंग करना स्टार्ट कर सकते हैं, क्योंकि एफिलिएट मार्केटिंग अब बिना वेबसाइट और यूट्यूब चैनल के भी होने लगी है। आप एफिलिएट मार्केटिंग सोशल मीडिया, ट्विटर और फेसबुक पेज, फेसबुक ग्रुप तथा अन्य कई रास्तों से भी कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग के अंतर्गत आप जो भी प्रोडक्ट या फिर सर्विस बेचते हैं आपको हर बिके हुए प्रोडक्ट अथवा सर्विस के पीछे कमीशन की प्राप्ति होती है। बेस्ट एफिलिएट प्रोग्राम को सर्च करने के लिए बस आपको गूगल पर जाना है और वहां पर बेस्ट एफिलिएट प्रोग्राम लिखकर सर्च करना है। इसके बाद आपको बेस्ट एफिलिएट प्रोग्राम के नाम दिखाई देने लगेंगे, जिसे आप अपनी इच्छा के अनुसार ज्वाइन कर सकते हैं।

अगर आपको यह जानना है कि, किसी वेबसाइट पर एफिलिएट प्रोग्राम अवेलेबल है या फिर नहीं है तो इसके लिए आपको वेबसाइट के फुटर में जाना है और एफिलिएट प्रोग्राम वाले लिंक पर क्लिक कर देना है। उम्मीद है आप जान गये होगे की Affiliate Marketing क्या है? और Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

F.A.Qs

एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुआत कैसे करें?

हमने आपको ऊपर आर्टिकल में विस्तार से इस बात की जानकारी दी है कि कैसे आप एफिलिएट मार्केटिंग करना स्टार्ट कर सकते हैं और इसके जरिए अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से पेमेंट कैसे मिलती है?

हर एफिलिएट प्रोग्राम में पेमेंट का मोड अलग अलग हो सकता है। सामान्य तौर पर देखा जाए तो अधिकतर एफिलिएट मार्केटिंग के प्रोग्राम ऑफर करने वाली कंपनियां या फिर व्यक्ति पेमेंट मोड के तौर पर बैंक ट्रांसफर या फिर पेपाल का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा कहीं कहीं पर पेटीएम एप्लीकेशन का भी इस्तेमाल किया जाता है।

एफिलिएट आईडी क्या होती है?

जब कोई व्यक्ति एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए साइन अप करता है तो साइनअप की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद उसे एफिलिएट आईडी प्राप्त होती है, जो कि एक एक यूनिक आईडी होती है। हर व्यक्ति की आईडी अलग अलग होती है जिसका इस्तेमाल करके वह प्रोडक्ट को ट्रैक कर सकता है।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको Affiliate Marketing से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की Affiliate Marketing क्या है? और Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए? 10+ तरीक़े 2022!

यह भी पढ़े:

Hope की आपको Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए? 10+ तरीक़े 2022! का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here