Amazon का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है?


आज के युग में ऑनलाइन खरीदारी की धूम मची हुई है। एक साथ बाज़ार जाना सब के लिए मुश्किल होता है और कई बार कोई बाहर नहीं जा पाता तब ऑनलाइन सेवा काम आती है, जिसके ज़रिए इंटरनेट की मदद से शॉपिंग साइट पर जा कर दी गई वस्तुओं का चयन कर खरीदारी की जा सकती है। इस सेवा के माध्यम से निर्धारित समय पर वस्तु घर पर आ जाती है और पेमेंट के विभिन्न तरीकों का लाभ उठाया जा सकता है जिससे सुविधा रहती है। दोस्तों आजके इस पोस्ट में हम ऐमज़ान के बारे में जानिंगे की Amazon का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है?

Amazon का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है?

ऑनलाइन शॉपिंग में अमेज़ॉन काफी लोकप्रिय है इसके ग्राहकों की संख्या भी अधिक है। आज बात करते हैं ऑनलाइन शॉपिंग की प्रसिद्ध साइट अमेज़ॉन की और अमेज़ॉन की नींव रखने वाले अमेज़ॉन के मालिक की जिनकी वजह से सभी लोग इस कंपनी की सेवा का लाभ प्राप्त कर पा रहे हैं।


आइए जानें दुनिया भर में प्रसिद्ध अमेज़ॉन के बारे में जिज्ञासा होती है कि अमेज़ॉन असल में क्या है? उसका मालिक कौन होगा? कैसे अमेज़ॉन की शुरुवात हुई होगी आदि। तो चलिए देखते हैं की आख़िर Amazon का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है?

Amazon का मालिक कौन है?

अमेज़ॉन एक ऑनलाइन शॉपिंग साइट है जो ई-कॉमर्स की देन है। अमेज़ॉन का पुराना नाम Cadabra था जो बाद में बदल कर अमेज़ॉन रख दिया गया, चूंकि लोगों को नाम लेने में दिक्कत होती थी जिससे कंपनी की वैल्यू में असर पड़ रहा था बाद में अमेज़ॉन नाम फेमस हो गया। अमेज़ॉन अलग-अलग सर्विसेस जैसे डिजिटल स्ट्रीमिंग, ई-कॉमर्स, क्लाउड कंप्यूटिंग इत्यादि सेवाएँ देती है जो एक अमेरिका की मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है। 

अमेज़ॉन विश्व की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स की कंपनी मानी जाती है जो दुनिया भर में यूज़फुल ब्रांड के रूप में जानी जाती है, जिसकी गिनती पाँच  फेमस इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी कंपनियों के साथ की जाती है जिनमें प्रमुख हैं फेसबुक, गूगल, एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट।

अमेज़ॉन की शुरुवात कब हुयी?

अमेज़ॉन की शुरुवात पुस्तकें बेचने से हुई थी फिर धीरे-धीरे तरक्की करते हुए अनेक प्रोडक्ट्स बेचे गए जैसे की वीडियो गेम्स, कपड़े, फर्नीचर, इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएँ, बच्चों के खिलौने, आभूषण आदि । आज के दौर में अमेज़ॉन सबसे अधिक कमाने वाले कंपनी के रूप में जानी जाती है और रोज़गार के क्षेत्र में भी अपनी विशेषता साबित करती है। 

अमेज़ॉन का मुख्य हेड ऑफिस U.S के Seattle Washington में है। इसकी सेवा संपूर्ण विश्व में उपलब्ध है। इस कंपनी के अंतर्गत लगभग 1, 468,00 लोग काम करते हैं । ऑनलाइन साइट www.amazon.com अमेज़ॉन की ऑफिशियल साइट है जहाँ से सेवाओं का आदान-प्रदान होता है।

अमेज़ॉन के मालिक का नाम क्या है?

सर्वे के हिसाब से अमेज़ॉन के मालिक दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में गिने जाते हैं। अमेज़ॉन के कर्ताधर्ता, कंपनी को चलाने वाले, कंपनी को दुनिया के सामने लाने वाले, अपनी विशिष्ट पहचान बनाने वाले अमेज़ॉन के मालिक हैं “जैफ बेज़ोस”(Jeff Bezos) जिन्होंने अपनी काबिलियत, कठिन परिश्रम, कोशिशों के दम पर दुनिया में विशेष पहचान बनाई।


अमेज़ॉन के मालिक का जीवन परिचय

जैफ बेज़ोस का बचपन 

जैफ बेज़ोस अमेरिका के न्यू मैक्सिको Albuquerque में जन्मे थे, उनकी जन्म तिथि 12 जनवरी वर्ष 1994 मानी जाती है। बचपन से ही उनमें जिज्ञासा की प्रवृति थी जिसकी वजह से उनकी रुचि नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानने को उत्सुक रहती थी। बचपन से ही जैफ बेज़ोस बुद्धिमान थे और कुछ न कुछ सर्च करते रहते थे, कुछ न कुछ नया बनाने की कोशिश करते रहते थे। 

इन कोशिशों के तहत जैफ ने अपनी माँ के घर में नाना की देख रेख में अपने कमरे के लिए इलेक्ट्रॉनिक अलार्म बनाया था।

जैफ बेज़ोस के पारिवारिक संदर्भ

जैफ बेज़ोस बचपन में ही अपने पिता जी के प्यार और साथ से दूर हो गए थे क्योंकि जैफ के पिता जी जॉर्गंस का देहांत उनके बचपन के दौरान ही हो गया था। जब वह पैदा हुए थे उसके 18 दिन बाद ही पिताजी की मृत्यु हो गई थी उस वक्त इनकी माता जी जैकलिन स्कूल में पढ़ती थी।

इसके बाद जैफ की माँ ने दूसरी शादी मिंगुएल बेज़ोस से कर ली थी और शादी के बाद सभी हुस्टन चले गए। बचपन से ही जैफ बेज़ोस को टेक्नोलॉजी के बारे में जानना अच्छा लगता था। उन्हें कोई खिलौना मिलता था तो उसे पूरा खोल करके देखते थे कि खिलौना कैसे बना, कैसे जुड़ता है फिर उसे वैसे ही ठीक करते थे।

जैफ का पूरा बचपन अपने सौतेले पिता जी के साथ बीता और अपनी माँ के घर में अपने नाना जी से टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी लेते थे।

जैफ बेज़ोस की शिक्षा

जैफ ने अपनी शिक्षा शुरू में River Oaks elementary स्कूल से की थी बाद में Miame Palmelto High School में पढ़ाई की फिर Florida University में एक ट्रेनिंग प्रोग्राम के दौरान वर्ष 1982 में Silver Knight Award प्राप्त किया था।

जैफ ने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई इंजीनियरिंग में Princeton University से पूरी की थी। शिक्षा के पश्चात उन्होंने अपने करियर की शुरुवात अमेरिका में कई कंपनियों में अलग अलग पद पर कार्य करके की थी।

जैफ बेज़ोस के करियर की शुरुवात

कंपनी में काम करते हुए जैफ बेज़ोस ने ऑनलाइन अपना खुद का बुकस्टोर शुरू करने की बात सोची जिसके लिए उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी और amazon.com की ऑनलाइन स्थापना की। धीरे धीरे जैफ बेज़ोस ने अपने कार्य क्षेत्र को बढ़ाने में समय लगाया और तरह-तरह के अलग प्रोडक्ट बेचे ताकि उनके काम को विस्तार मिले।

जैफ बेज़ोस ने अपने कार्य में सफलता प्राप्त करते हुए अमेज़ॉन को लोकप्रिय बना दिया जो आज के समय में ई कॉमर्स के क्षेत्र में लोगों में प्रसिद्ध महत्वपूर्ण ब्रांड माना जाता है। जैफ बेज़ोस एक मेहनती, बुद्धिमान व्यक्ति हैं जो अपने दम पर दुनिया के प्रसिद्ध व्यक्ति बने। अमेज़ॉन की खोज कर इन्होंने विश्व में ऑनलाइन शापिंग के रूप में एक सुलभ ज़रिया दुनिया भर में इंट्रोड्यूस कराया।

जैफ बेज़ोस की सरकारी नौकरी भी लगी थी लेकिन उन्होंने अपनी ऑनलाइन खोज को महत्व दिया और नौकरी छोड़कर पूरी तरह अपने ऑनलाइन कार्य में समर्पित हो गए, जिसके परिणाम स्वरूप उन्होंने amazon.com की खोज की और समय के साथ-साथ अरबों के स्वामी बन गए। वर्तमान समय में अमेज़ॉन संपूर्ण दुनिया में लोकप्रिय रिटेलर कंपनी के रूप में जग प्रसिद्ध है।

जैफ बेज़ोस का व्यक्तिगत जीवन

जैफ बेज़ोस के व्यक्तिगत जीवन में दो औरतें पत्नी के रूप में आई। पहली पत्नी का नाम Mackenzie Scott था जिससे वर्ष 2019 में तलाक हो गया था। तलाक होने के बाद जैफ बेज़ोस ने Lauren Sanchez को अपना लाइफ पार्टनर बनाया।


अमेज़ॉन के मालिक के रूप में जैफ का जीवन सफर

जैफ बेज़ोस का ” अमेज़ॉन ” के मालिक बनने तक का सफर काफी संघर्षपूर्ण रहा है। उनकी कंपनी में कई उतार-चढ़ाव आए लेकिन जैफ बेज़ोस रुके नहीं, घबराए नहीं बल्कि अपनी कंपनी को सर्वोच्च शिखर पर पहुँचा दिया। जैफ बेज़ोस और उनकी कंपनी के कई पहलुओं से अवगत होते हैं।

अमेज़ॉन कि स्थापना कब हुयी?

अमेज़ॉन की स्थापना जैफ बेज़ोस ने वर्ष 1994 में 5 जुलाई को की थी। जिसकी नींव उन्होंने एक बुक स्टोर के रूप में रखी थी। उनके बुक स्टोर से कई लोगों ने किताबों की खरीदारी की जिसे देखते हुए उनको आईडिया आया की और वस्तुएँ भी ऑनलाइन बेची जा सकती हैं क्योंकि आगे चलकर लोगों को ऑनलाइन शॉपिंग में रुचि होगी। उन्होंने किताबों के साथ-साथ रोजमर्रा की घर में इस्तेमाल होने वाली चीज़ें जैसे कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक सामान, फर्नीचर आदि बेची जिसे लोग खरीदते थे।

जैफ बेज़ोस ने अपने करियर की शुरुवात छोटे पैमाने से की थी। समय के साथ अपनी कड़ी मेहनत, दूरगामी सोच, कोशिशों, बुद्धिमता, काबिलियत के बल पर उन्होंने अपने बिजनेस को सर्वोच्च शिखर तक पहुँचा दिया। उनकी कंपनी आज के समय में कई मिलियन डॉलर की कंपनी कही जाती है।

अमेज़ॉन की बेस्ट सर्विसेस और प्रोडक्ट के कारण लोगों में अमेज़ॉन दिन प्रतिदिन लोकप्रिय होता जा रहा है। उनकी वेबसाइट का नाम अमेज़ॉन अब दुनियाभर में जाना पहचाना प्रसिद्ध ब्रांड बन चुका है। जिसके अधिकांश कस्टमर भारतीय ही हैं। अमेज़ॉन को दुनिया के सामने ऑनलाइन साइट के रूप में जैफ बेज़ोस ही लाए थे। अमेज़ॉन पहली शॉपिंग वेबसाइट है जो अपने कस्टमर को अच्छी सर्विस देती है।

अमेज़ॉन कंपनी की प्रसिद्धि

अमेज़ॉन एक प्रसिद्ध कंपनी है जो अमेरिका की मल्टीनैशनल कंपनी के रूप में जानी जाती है। अमेज़न भारत के अलावा अनेक देशों में अपनी सेवाएँ देती है। अमेज़ॉन दुनिया की सबसे भरोसेमंद वेबसाइट माने जाने वाली कंपनी के रूप में लोकप्रिय है, जिससे लोग खरीदारी करना पसंद करते हैं। अमेज़ॉन ने कई बड़ी कंपनियों को भी खरीदा है जिसमें Whole food, Twitch, The Washington Post आदि मुख्य हैं। एक सर्वे के हिसाब से अमेज़ॉन विश्व के टॉप कंपनियों की दौड़ में मुख्य पाँच श्रेणियों में आती है।

यह भी पढ़े: क्वोरा (Quora) क्या है? – What Is Quora In Hindi

अमेज़ॉन के सी.ई.ओ कोन हैं?

जैफ बेज़ोस अमेज़ॉन के सर्वप्रथम सी.ई.ओ थे और साथ ही अमेज़ॉन के प्रेसिडेंट का पद भी संभाला था लेकिन वर्ष 2021 में जैफ बेज़ोस ने सी.ई.ओ के पद से इस्तीफा दे दिया था और अमेज़ॉन में ही काम करने वाले कर्मचारी जो अमेज़ॉन में कई बड़े कामों में सहयोग कर चुके थे, अनेक विभिन्न पदों में काम कर चुके थे, 

कंपनी में अपनी विशेष जगह बनाने वाले Andy Jassy को सी.ई.ओ के रूप में नियुक्त किया। Andy Jassy ने अमेज़ॉन में कई महत्वपूर्ण काम किए जैसे अमेज़न वेब सर्विसस और अमेज़न म्यूजिक को लोगों के समक्ष लाए,  दुनिया से परिचित करवाया।

अमेज़ॉन का संचालन

अमेज़न की सेवाएँ अमेज़ॉन के मुख्यालय Seattle Washington से संचालित की जाती हैं। जैफ बेज़ोस ने अपनी कंपनी इस जगह कई कारणों से खोली उन्हें अपनी जानकारी के अनुसार ज्ञात था कि यहाँ कई टेक्नोलॉजी कंपनियाँ हैं जिसके तहत आसानी से टेक्निकल इंजीनियर मिल सकते हैं। इस जगह पर अत्यधिक किताब विक्रेता सेंटर भी थे जिसके तहत जैफ बेज़ोस जब मर्ज़ी आर्डर अनुसार बुक की खरीदारी कर सकते थे। जो आगे चलकर जैफ बेज़ोस के लिए फायदेमंद ही रहे।

अमेज़ॉन की कमाई और अमेज़ॉन के मालिक की सम्पत्ति

अमेज़ॉन की सफल यात्रा ने अमेज़न को विश्व की सबसे बड़ी कंपनी के रूप में दुनिया के सामने उभारा, लेकिन उससे पहले उन्हें कई असफलताओं का भी सामना करना पड़ा। सर्वे के हिसाब से अमेज़ॉन की कुल लागत करीब 1.8 ट्रिलियन डॉलर मानी जाती है साथ ही अमेज़ॉन के मालिक जैफ बेज़ोस की संपत्ति भी लगभग 215 बिलियन डॉलर के करीब मानी जाती है, प्रतिदिन के हिसाब से जैफ बेज़ोस लगभग 15 मिलियन डॉलर के करीब कमा लेते हैं।

अमेज़ॉन प्रोडक्ट और सर्विसेस

अमेज़ॉन की कमाई में उनके प्रोडक्ट्स और सर्विसेस का विशेष रूप से सहयोग रहा है। अमेज़ॉन अनेक सेवाएँ और वस्तुएँ लोगों को उपलब्ध कराती है जैसे- अमेज़ॉन प्राइम, एलिक्सा, अमेज़ॉन की वेब सर्विस, किंडल स्टोर, अमेज़ॉन स्टूडियो, अमेज़ॉन डिजिटल गेम स्टोर, वीडियो, अमेज़ॉन अनलिमिटेड म्यूजिक, ग्रोसरी, अमेज़ॉन पब्लिशिंग, रिटेल स्टोर्स, अमेज़ॉन होम सर्विसस, अमेज़ॉन कैश सर्विस, अमेज़ॉन बिजनेस, डिजिटल कंटेंट इत्यादि। अमेज़ॉन अपने प्रोडक्ट खरीद कर अपने कस्टमर को सीधे उपलब्ध कराते हैं।

अमेज़ॉन लोगों में जल्दी सर्विसेस उपलब्ध कराने और ट्रस्टफुल कंपनी के रूप में फेमस है। अमेज़ॉन की सर्विस और प्रोडक्ट की क्वालिटी भी अच्छी मानी जाती है। अमेज़ॉन लोगों को घर बैठे अनेक बिल पेमेंट की सर्विस जैसे: रिचार्ज सुविधा, वाटर और इलेक्ट्रिसिटी बिल देने की सुविधा, गैस कनेक्शन की सेवा, फोन बिल देने की सुविधा आदि amazon pay के द्वारा उपलब्ध कराता है। इतनी सर्विसेस और प्रोडक्ट की उपलब्धता ने जैफ बेज़ोस की कंपनी अमेज़ॉन को विश्व प्रसिद्ध कर दिया है।

अमेज़न के मालिक जैफ बेज़ोस ने अमेज़ॉन में लोगों के लाभ का ख्याल रख कर unlimited product and services उपलब्ध कराए हैं। Value based price, trustful service, self product selling की सुविधा, Affiliate marketing की सुविधाएँ उपलब्ध कराई हैं और customer के views को महत्ता दी है।

उपरोक्त अमेज़ॉन की विस्तृत जानकारी से अमेज़ॉन के मालिक जैफ बेज़ोस के बारे में और उनकी कंपनी अमेज़ॉन के कई पहलू आपको जानने को मिले होंगे। इसमें कोई दो राय नहीं जैफ बेज़ोस ने अमेज़ॉन से जुड़ कर दुनिया भर में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। जैफ बेज़ोस अमेज़ॉन के वास्तविक रूप से कामियाब मालिक माने जाते हैं। उम्मीद है की अब आप जान गये होगे की Amazon का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है?

यह भी पढ़े:

Hope की आपको Amazon का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here