Amazon Se Paise Kaise Kamaye

2

How to make or earn money from amazon in hindi? अगर आप Amazon से पैसे कमाना चाहते हो या Amazon से पैसे कमाने का तरीका ढूंढ रहे हो तो आजका यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल हो सकता है की क्युकी आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की Amazon Reseller, Amazon Affiliate क्या है? Amazon के साथ ऑनलाइन बिसिनेस कैसे करें? या Amazon पर अपना सामान कैसे बेचे? और आसानी से अपने मोबाइल और कंप्यूटर से Amazon से पैसे कैसे कमाए? Amazon Se Paise Kaise Kamaye? Full Guide In hindi.

दोस्तों क्या आप एक दुकानदार या बिजनेसमैन हैं? या आप amazon.in से पैसे कमाना चाहते हैं तो आज का यह लेख आपके लिए काफी उपयोगी हो सकता है! जिसमें हम दो ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे यदि आप इस बिज़नेस में मेहनत कर amazon वेबसाइट में बिज़नेस पार्टनर के रूप में कार्य करते हैं, तो आप काफी अच्छा ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।


दोस्तों last article में मैंने बताया था की Paytm से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने का तरीका लेकिन आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की आसानी से अपने मोबाइल और कंप्यूटर से Amazon से पैसे कैसे कमाए? Amazon Se Paise Kaise Kamaye? Full Guide In hindi.

दोस्तों जैसा कि आप जानते ही होंगे कि amazon एक e-commerce वेबसाइट है। जहाँ वेबसाइट के माध्यम से कंपनी अपने प्रोडक्ट्स को बेचती है। आज amazon भारत समेत दुनिया के अनेक देशों में अपना व्यापार करती है। आज amazon में छोटी घरेलू वस्तु से लेकर commercial उपयोग की वस्तुएं हमें मिल जाती हैं!

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है? की अमेज़न में यह सारी वस्तुएँ कहाँ से आती है, कौन sell करता है। तथा क्या हम भी अमेजॉन पर एक दुकानदार या कारोबारी के रूप में अपने उत्पादों को बेच सकते हैं? इसका जवाब हाँ में है। आज के इस लेख को अंत तक जरूर पढ़िए क्योंकि इस लेख में आपको सरल शब्दों में (Amazon Se Paise Kaise Kamaye?) amazon reseller कैसे बने? तथा अमेजॉन से affiliate marketing के जरिए पैसे कैसे कमाने से संबंधित जानकारी बताई जा रही हैं। 

यह भी पढ़े: इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने का तरीका?

Affiliate Marketing क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाए? और Flipkart से पैसे कैसे कमाए? उसकी पूरी जानकारी यहां है.

Amazon Se Paise Kaise Kamaye?

#1 Amazon Reseller

दोस्तों Amazon reseller बनने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है? जिनके बारे में नीचे
विस्तार से जिनके बारे में बताया गया है!

  • पहचान प्रमाण पत्र
  • बिजनेस पैन कार्ड या अपना निजी पैन कार्ड
  • टैक्स नंबर (vat/cst/tin)
  • बिज़नेस डिटेल्स तथा कम्पनी का एड्रेस जैसे-बिजली बिल

दोस्तों यह बहुत ही जरूरी दस्तावेज हैं इनके बिना आप ऐमेज़ॉन reselling बिजनेस शुरू नहीं कर सकते। अब
हम जानते हैं कि amazon रीसेलर बिजनेस कैसे शुरू करें?

#1: Reselling बिजनेस शुरू करने के लिए दुकानदार या व्यापारी को सबसे पहले amazon reseller एकाउंट बनाना होगा। आप नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक कर सीधे amazon reseller वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं।

Amazon Seller

#2: वेबसाइट ओपन करने के बाद सबसे पहले पेज में आपको amazon reselling बिज़नेस करने की विशेषतायें बताई जाएंगी। तथा पेज को scroll करने पर सबसे नीचे Register Now button होगा उस पर tap कर दीजिए।

#3: अब अगले स्टेप में आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल टाइप कर continue पर tap करना है।

#4: अब नए पेज में आपको उस मोबाइल नम्बर पर otp प्राप्त होगा उसे एंटर कर दीजिए।

यह भी पढ़े: घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए 5 तरीके

अब इतना करने के पश्चात अपना कंपनी नाम, बैंक एकाउंट तथा tax संबंधित सभी जानकारी सही-सही fill कर दीजिए। तथा आपका amazon reseller एकाउंट तैयार हो चुका है।

Amazon में reselling बिजनेस करने के लिए जरूरी बातें।

◆ इसके अलावा एक विशेष बात यह है कि Amazon reselling बिज़नेस करने के लिए विक्रेता के TIN (taxpayer identification number) होना जरूरी है। हालाँकि विक्रेता वैट मुक्त प्रोडक्ट को आसानी से बेच सकते हैं।

◆ Amazon में प्रोडक्ट लिस्टिंग निशुल्क है अर्थात हमें अपने प्रोडक्ट को Amazon पर लिस्ट करने के लिए किसी प्रकार का कोई चार्ज नहीं देना होगा तथा एक बार आपके किसी प्रोडक्ट के बिक जाने के बाद ही विक्रेता से
चार्ज (यह शुल्क प्रत्येक प्रोडक्ट पर अलग-अलग हो सकता है) लेता है।


◆ Amzon में हम लगभग सभी श्रेणी के प्रोडक्ट को बेच कर सकते हैं, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ब्यूटी
केयर, पर्सनल केयर, बेबी केयर आदि से संबंधित घरेलू वस्तुओं को सरलता पूर्वक बेच सकते हैं।

◆ Amazon में reselling बिजनेस करने के लिए हमें किसी प्रकार की कोई वेबसाइट बनाने की आवश्यकता नहीं है, हमें सिर्फ अपने प्रोडक्ट को अमेजॉन साइट पर लिस्ट करना होता है।

◆ Amazon सेलर द्वारा लिस्ट किये प्रोडक्ट को अमेजॉन reseller के घर से उस प्रोडक्ट से ले जाने के बाद कस्टमर के एड्रेस पर प्प्रोडक्ट की डिलीवर पूरी करता है। आपको केवल अपने प्रोडक्ट की पैकिंग करनी है इसके अलावा

◆ अन्य किसी प्रकार के कार्य को करने की जरूरत नहीं है। इसके साथ ही आप खुद भी अपने प्रोडक्ट की डिलीवरी
आर्डर किये गए एड्रेस पर कर सकते हैं।

◆ आप इस बिजनेस को खाली समय में पार्ट टाइम कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: मोबाइल से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने के 5 बेस्ट एप्प्स

उम्मीद है अब आपको Amazon Reseller से जुडी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। और अब अआप जान गए होंगे की Amazon Reseller क्या है? और Amazon Reseller कैसे बने? या Amazon के साथ ऑनलाइन बिसिनेस कैसे करें? और Amazon पर अपना सामान कैसे बेचे? और Amazon Se Paise Kaise Kamaye?

#2 Amazon Affiliate Marketing

Amazon affiliate Marketing करने के लिए हमें सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि affiliate Marketing क्या होती है? दोस्तों आप में से कई लोग affiliate मार्केटिंग के बारे में जानते होंगे।

affiliate मार्केटिंग मैं हमें एक कंपनी अपने प्रोडक्ट तथा सेवाओं को दूसरे लोगों तक पहुंचाने के लिए एक लिंक प्रदान करती है जब हम उस लिंक को अपने दोस्तों रिश्तेदारों आदि किसी भी व्यक्ति के साथ सोशल मीडिया आदि प्लेटफार्म शेयर करते हैं और जब कोई व्यक्ति आपके भेजे गए लिंक पर क्लिक कर उस प्रोडक्ट या सेवाओं को खरीदता है तो उसके बदले कंपनी आपको कमीशन देती है।

Amazon पर affiliate Marketing करने के मुख्य फायदे क्या हैं?

अमेज़न में affiliate मार्केटिंग करने के लिए हमें किसी प्रकार का कोई शुल्क देने की आवश्यकता नहीं होती। तथा हम amazon में उपलब्ध किसी भी प्रोडक्ट को facebook, whatsapp आदि सोशल apps में प्रचार कर बेच सकते हैं।

अमेजॉन से affiliate मार्केटिंग करने के लिए हमें न तो किसी भी प्रोडक्ट की डिलीवरी और ना ही उसकी देखभाल तथा स्टोर करना होता है। हमारे लिंक से खरीदे गए प्रोडक्ट को amazon के कर्मचारी स्वयं इन प्रोडक्ट्स को कस्टमर तक पहुंचाते हैं।

यह भी पढ़े: ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए (Top 5 Advertising Programs)

हम इस बिज़नेस को घर बैठे अपने खाली समय में शुरू कर सकते हैं। अब सवाल आता है कि amazon से affiliate marketing कैसे करें?

Amazon Affiliate Marketing कैसे करे?

आप amazon affiliate प्रोग्राम को शुरू करने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकी इसमें आप
आसानी से कुछ ही समय मे अमेज़न पर अपना affiliate मार्केटिंग एकाउंट तैयार कर सकते हैं। आप amazon
affiliate एकाउंट पर register करने के लिए नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक कर सीधे amazon Affiliate वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं।

Amazon Affiliate

उसके बाद यहाँ अपना नाम, ईमेल आदि एंटर करने के साथ ही मांगी गई सभी डिटेल्स को ध्यानपूर्वक भर कर
अपना amazon affiliate एकाउंट तैयार करना है। और आप amazon से affiliate मार्केटिंग करना शुरू कर सकते हैं।

तो दोस्तों उम्मीद है आपको amazon affiliate marketing के बारे में पता चल गया होगा और आप जान गए होंगे की amazon affiliate marketing क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाए? या Amazon Se Paise Kaise Kamaye?

Hope अब आपको Amazon Reseller, Amazon Affiliate और Amazon से पैसे कमाने के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी, और आप जान गए होंगे की आसानी से अपने मोबाइल और कंप्यूटर से Amazon से पैसे कैसे कमाए? Amazon Se Paise Kaise Kamaye? Full Guide In hindi.

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here