Amazon से पैसे कैसे कमाए 2022 में (20+ तरीके)


How to make or earn money from amazon in hindi? अगर आप Amazon से पैसे कमाना चाहते हो या Amazon से पैसे कमाने का तरीका ढूंढ रहे हो तो आजका यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल हो सकता है की क्युकी आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की Amazon Reseller, Amazon Affiliate क्या है? Amazon के साथ ऑनलाइन बिसिनेस कैसे करें? या Amazon पर अपना सामान कैसे बेचे? और आसानी से अपने मोबाइल और कंप्यूटर से Amazon से पैसे कैसे कमाए? Amazon Se Paise Kaise Kamaye? Full Guide In hindi.

Amazon से पैसे कैसे कमाए


दोस्तों क्या आप एक दुकानदार या बिजनेसमैन हैं? या आप amazon.in से पैसे कमाना चाहते हैं तो आज का यह लेख आपके लिए काफी उपयोगी हो सकता है! जिसमें हम दो ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे यदि आप इस बिज़नेस में मेहनत कर amazon वेबसाइट में बिज़नेस पार्टनर के रूप में कार्य करते हैं, तो आप काफी अच्छा ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।


दोस्तों last article में मैंने बताया था की Paytm से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने का तरीका & Flipkart Se Paise Kaise Kamaye? लेकिन आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की आसानी से Amazon से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों जैसा कि आप जानते ही होंगे कि amazon एक e-commerce वेबसाइट है। जहाँ वेबसाइट के माध्यम से कंपनी अपने प्रोडक्ट्स को बेचती है। आज amazon भारत समेत दुनिया के अनेक देशों में अपना व्यापार करती है। आज amazon में छोटी घरेलू वस्तु से लेकर commercial उपयोग की वस्तुएं हमें मिल जाती हैं!

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है? की अमेज़न में यह सारी वस्तुएँ कहाँ से आती है, कौन sell करता है। तथा क्या हम भी अमेजॉन पर एक दुकानदार या कारोबारी के रूप में अपने उत्पादों को बेच सकते हैं? इसका जवाब हाँ में है। आज के इस लेख को अंत तक जरूर पढ़िए क्योंकि इस लेख में आपको सरल शब्दों में (Amazon से पैसे कैसे कमाए?) amazon reseller कैसे बने? तथा अमेजॉन से affiliate marketing के जरिए पैसे कैसे कमाने से संबंधित जानकारी बताई जा रही हैं। 

यह भी पढ़े: इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने का तरीका?

Amazon से पैसे कैसे कमाए?

अमेजॉन से ऑनलाइन और ऑफलाइन पैसे कमाने के एक ही नहीं बल्कि विभिन्न प्रकार के तरीके उपलब्ध हैं, जिसमें से आपको यह डिसाइड करना है कि आप कौन से तरीके का इस्तेमाल करके अमेजॉन की सहायता से पैसा कमाना चाहते हैं। 

अगर आप अमेजॉन वेबसाइट पर विश्वास करते हैं और अमेजॉन के साथ जुड़ करके पैसा कमाना चाहते हैं तो आर्टिकल में हमने आपको “अमेजॉन से पैसे कैसे कमाए’ अथवा “अमेजॉन से पैसे कैसे कमाए जाते हैं” इसके बारे में जानकारी दी है।

1: एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग किसी भी व्यक्ति के लिए ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका वर्तमान के समय में उभर कर के आ रहा है। आप अमेजॉन के साथ जुड़कर के एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपके पास ब्लॉग या फिर कोई भी पेज अथवा यूट्यूब चैनल होना चाहिए। 

अगर आपके पास इनमें से कोई भी चीज है, तो उसके बाद आपको अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम के लिए अप्लाई करना है  जिसके बाद ऐमेज़ॉन आपके एप्लीकेशन फॉर्म का वेरिफिकेशन करेगा और सब कुछ सही पाए जाने पर अमेजॉन आपको अपने एफिलिएट प्रोग्राम में शामिल कर लेगा।

इसके बाद आपको अमेजॉन की वेबसाइट पर मौजूद प्रोडक्ट के लिंक को अपने यूट्यूब चैनल के वीडियो, ब्लॉग पोस्ट या फिर फेसबुक पेज के माध्यम से प्रमोट करना है। ऐसा करने पर किसी व्यक्ति को अगर आपने जो एफिलिएट लिंक दिया है, वह प्रोडक्ट पसंद आता है तो वह आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके सीधा अमेजॉन की वेबसाइट पर चला जाएगा और वहां से प्रोडक्ट को खरीद करके उसकी पेमेंट कर देगा।

इस प्रकार जब कस्टमर को प्रोडक्ट की डिलीवरी हो जाएगी तो प्रोडक्ट का जो भी प्राइस होगा, उसी प्राइस को देखते हुए कुछ पैसे कमीशन के तौर पर अमेजॉन की तरफ से आपको दिए जाएंगे। 

इस प्रकार इस काम को करके पैसे कमाने के लिए आपको कुछ भी इन्वेस्टमेंट नहीं करना है। बस आपको एफिलिएट प्रोग्राम में शामिल होना है और एफिलिएट प्रोडक्ट का प्रमोशन करना है।

2: Amazon Merch 

अगर आपके अंदर कोई टैलेंट है तो आप अपने टैलेंट का प्रदर्शन करके अमेजॉन मर्च के साथ पैसे कमा सकते हैं। दरअसल अमेजॉन ने मर्च बाय अमेजॉन नाम का एक प्लेटफार्म लॉन्च किया है, जो लोगों को अपनी डिजाइन को पूरी दुनिया भर में बेचने का मौका देता है और उसके जरिए पैसे कमाने का मौका देता है। 

इसके जरिए पैसे कमाने के लिए व्यक्ति के अंदर क्रिएटिविटी होनी चाहिए। अगर आपके अंदर क्रिएटिविटी है तो आप इस पर अपना अकाउंट बना करके अपने आर्ट वर्क को फ्री में अपलोड कर सकते है। 

इसके बाद जब कोई कस्टमर आपके द्वारा अपलोड किए गए आर्ट वर्क को खरीदेगा तो आपको पैसे प्राप्त होंगे। बता दें कि आप इसके अंतर्गत पेंटिंग, प्रिंट टी शर्ट, शर्ट या फिर दूसरे प्रकार के आर्ट वर्क तैयार कर सकते हैं।

3: सर्विस बेचे

हम सभी यह जानते हैं कि अमेजॉन से कोई भी व्यक्ति एफिलिएट के जरिए या फिर कमीशन के जरिए पैसे कमा सकता है परंतु आपको हम यह भी बता दे कि अमेजॉन सेल सर्विस के माध्यम से ऐसे व्यक्ति या फिर कंपनी अपनी सर्विस बेच सकते हैं, जो प्रोफेशनल है। 

इसकी सहायता से आप शिफ्टिंग, रिपेयरिंग, मूविंग, हाउसकीपिंग जैसी टैक्टिकल सर्विस के साथ ही साथ कंसलटिंग सर्विस भी दे सकते हैं।

4: किंडल पब्लिशिंग 

वर्तमान के समय में किताबें और नोवल भी ऑनलाइन हो चुके हैं। आपको किसी भी प्रकार के सब्जेक्ट के ऊपर आधारित किताब ऑनलाइन मिल जाएगी। अगर आप एक लेखक हैं या फिर कवि हैं या फिर आपको किसी सब्जेक्ट पर लिखना पसंद है तो आप अमेजॉन के सेल्फ पब्लिश प्रोग्राम में शामिल हो सकते हैं और यहां पर आप अपनी कोई भी किताब अपलोड कर सकते हैं और इसके जरिए पैसे कमा सकते हैं।

अमेजॉन किंडल पब्लिशिंग प्रोग्राम के अंतर्गत जब आप अपनी कोई भी किताब अपलोड करते हैं तो पसंद आने पर लोग उसे खरीदना चालू करते हैं। इस प्रकार अगर आपकी किताब को अधिक लोग पसंद करते हैं तो उसकी बिक्री ज्यादा होगी जिससे आपको काफी अच्छे पैसे प्राप्त होंगे।

बता दे कि अमेजॉन आपके प्रोडक्ट कि सेलिंग अच्छी होने पर तकरीबन 80 पर्सेंट की रॉयल्टी आपको ही देता है और 20 परसेंट की रॉयल्टी वह अपने पास रखता है जिसका मतलब है कि आप की किताब की टोटल जो भी अमाउंट होगी, उसमें से 80 पर्सेंट अमाउंट आपको ही मिलेगा। आप अमेजॉन के माध्यम से अपनी ऑडियोबुक बेच भी सकते हैं।

5: अमेजॉन फ्लेक्स 

अगर आप अमेजॉन फ्लेक्स से पैसे कमाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास खुद की गाड़ी होनी चाहिए. साथ ही आपके पास ड्राइवर लाइसेंस भी होना चाहिए।  फ्लेक्स प्रोग्राम के अंतर्गत अमेजॉन लोगों को कस्टमर के एड्रेस पर सामान को डिलीवर कराने की जिम्मेदारी देता है।

और इसके लिए वह घंटे के आधार पर व्यक्ति को पेमेंट देता है, जिसका सीधा सा मतलब यह है कि आप इस काम को चाहे तो पार्ट टाइम भी कर सकते हैं या फिर फुल टाइम भी कर सकते हैं। अमेजॉन फ्लेक्स के जरिए पैसे कमाने के लिए आपको इसकी एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करना पड़ेगा। उसके बाद एप्लीकेशन के माध्यम से आपको अपने एप्लीकेशन फॉर्म को भरना होगा और अप्लाई कर देना होगा। 

इसके बाद कंपनी के द्वारा आपके एप्लीकेशन फॉर्म का वेरिफिकेशन किया जाएगा और सब कुछ सही पाए जाने पर आपको अमेजॉन फ्लेक्स प्रोग्राम में शामिल कर लिया जाएगा।

6: अमेजॉन इनफ्लुएंसर

Amazon इनफ्लुएंसर वह होता है जो किसी भी प्रोडक्ट का बिना किसी भेदभाव के रिव्यु देता है। अगर आप अमेजॉन पर काम करते हैं तो आप अमेजॉन इनफ्लुएंसर कहे जाएंगे। अमेजॉन इनफ्लुएंसर बन करके आप पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी प्रोडक्ट या फिर सर्विस का अच्छे से रिव्यु देना आना चाहिए और यह रिव्यू ऐसा होना चाहिए जो कस्टमर को प्रोडक्ट यासर्विस को लेने के लिए आकर्षित करें।

इस काम के अंतर्गत आपको अमेजॉन पर उपलब्ध प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना होता है और फिर आपको उसका ऑनेस्ट रिव्यू अमेजॉन की वेबसाइट पर लिखना होता है ताकि जब कोई कस्टमर उस प्रोडक्ट को खरीदने आए तब आपके रिव्यू को पढ़ करके उसे उस प्रोडक्ट को खरीदना चाहिए अथवा नहीं इसका अंदाजा लग जाए।

हालांकि हम आपको यह बता दें कि हर कोई अमेजॉन इनफ्लुएंसर नहीं बन सकता है। अमेजॉन इनफ्लुएंसर बनने का मौका ऐसे ही लोगों को मिलता है जो या तो बहुत फेमस है या फिर जिनके सोशल मीडिया अकाउंट पर फोलोवर की संख्या ज्यादा है। 

इसलिए अमेजॉन से पैसे कमाने का बढ़िया तरीका होने के बावजूद यह काम वही लोग कर सकते हैं, जिनके पास फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया पर अच्छी खासी फैन फॉलोइंग है। अगर आप ऊपर दिए गए किसी भी प्लेटफार्म पर फेमस है तो आप अमेजॉन इनफ्लुएंसर के लिए अप्लाई कर सकते हैं और इसके जरिए पैसे कमा सकते हैं।

7: ब्रांड

इसके अंतर्गत आपको सबसे पहले अपना खुद का एक ऐसा ब्रांड तैयार करना होगा, जिसकी क्वालिटी भी अच्छी हो और जिसकी क्वांटिटी भी ज्यादा हो। कुल मिलाकर आपको ऐसे सामान की बिक्री करनी पड़ेगी जिसकी क्वालिटी दूसरे सामान से बेहतर हो। 

अगर आपके पास ऐसा सामान उपलब्ध है, तब आप उसे बेचने के लिए अमेजॉन से ब्रांड की रजिस्ट्री करवा सकते हैं और अमेजॉन की तरफ से लेबल प्राप्त करके उसे अपने सामान पर लगा कर के बेचना चालू कर सकते हैं। बता दें कि इस प्रकार का काम अगर आप करते हैं तो आपको तकरीबन 90 परसेंट की रॉयल्टी प्राप्त होती है, क्योंकि इसमें प्रोडक्ट भी आपका ही होता है।

8: मैकेनिकल तुर्क

इस वेबसाइट का मालिक अमेजॉन ही है, जहां पर ऑनलाइन बिजनेस से संबंधित सभी छोटे और बड़े प्रकार के काम प्राप्त होते हैं। जैसे कि ऑनलाइन सर्वे करना, छोटे-छोटे टास्क को पूरा करना, बिल जनरेट करना, पूछे गए सवालों का जवाब देना इत्यादि। 

आप अमेजॉन मैकेनिकल तुर्क के साथ जुड़कर के छोटे-मोटे काम करके पैसे कमा सकते हैं और इसमें शामिल होने के लिए आपको कुछ भी इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता भी नहीं है। 

आप बिना कुछ इन्वेस्टमेंट किए हुए अमेजॉन मैकेनिकल तुर्क के साथ जुड़ सकते हैं। अमेजॉन मैकेनिकल तुर्क पर आप जो भी काम करते हैं उसकी पेमेंट अमेजॉन शॉपिंग वेबसाइट की तरफ से आपको दी जाती है।

9: को-सॉफ्टवेयर इंजीनियर

जितनी भी बड़ी-बड़ी वेबसाइट होती है, उसमें समय-समय पर कुछ ना कुछ नए फीचर शामिल किए जाते हैं। इसके अलावा बड़ी वेबसाइट में कभी कबार कुछ टेक्निकल काम भी आ जाती है, जिसे सही करने के लिए सॉफ्टवेयर इंजीनियर की आवश्यकता पड़ती है। 

अगर आपने सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग का कोर्स कर के रखा है या फिर आप एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर है तो आप अमेजॉन कंपनी में को-सॉफ्टवेयर इंजीनियर की पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इसके अंतर्गत आपको अमेजॉन की वेबसाइट में आने वाली खामियों को दूर करना पड़ता है और उसमें आवश्यक फीचर को शामिल करने के लिए कंपनी के मैनेजमेंट को राय सलाह देनी पड़ती है, साथ ही कंपनी की मैनेजमेंट अगर मान जाती है तो आपको अमेजॉन की वेबसाइट में नए फीचर को भी शामिल करना पड़ता है।

इसके अलावा आपको अमेजॉन की एंड्रॉयड एप्लीकेशन में भी आने वाली कमियों को दूर करना पड़ता है, साथ ही अमेजॉन की जो अन्य सर्विस है, उसमें भी आने वाले टेक्निकल प्रॉब्लम को देखना पड़ता है और उसका निदान निकालना पड़ता है। इस काम को करने के लिए आपको अमेजॉन में नौकरी करनी पड़ती है और इसके लिए आपको अच्छी खासी सैलरी महीने में प्राप्त होती है।

10: अमेजॉन बिजनेस

अमेजॉन बिजनेस प्लेटफार्म को मुख्य तौर पर बिजनेस टू बिजनेस बिक्री और खरीद को ध्यान में रखकर के बनाया गया है। इसका मतलब यह है कि इस पोर्टल की सहायता से सिर्फ वही कंपनी अपने प्रोडक्ट को बेचना चालू कर सकती है जो किसी दूसरी कंपनी को अपने सामान को बेचती है। कहने का मतलब यह है कि अगर आप कोई ऐसा बिजनेस चलाते हैं जिसमें कस्टमर के तौर पर कंपनी ही रहती है, तो आप अमेजॉन के इस प्लेटफार्म के साथ जुड़ सकते हैं।

देखा जाए तो इस प्रकार के बिजनेस में केमिकल, इंस्ट्रूमेंट और मशीनरी शामिल होती है। आप अमेजॉन बिजनेस पोर्टल की सहायता से विदेशी कंपनियों को भी अपना माल एक्सपोर्ट कर सकते हैं या फिर उनका माल खरीद सकते हैं।

11: अमेजॉन डिलीवरी पार्टनर 

अगर आपके पास ₹1,00000 से लेकर के ₹1,50,000 तक का इन्वेस्टमेंट करने लायक पैसा है तो आप अमेजॉन का डिलीवरी पार्टनर बन सकते हैं। इसके लिए आपको एक छोटे से गोडाउन की आवश्यकता पड़ेगी और साथ ही अपने आपको डिलीवरी पार्टनर के तहत आपको अमेजॉन के साथ रजिस्टर करना पड़ेगा। 

इसके बाद आपके इलाके में रहने वाले कस्टमर अमेजॉन से जो सामान बुक करेंगे, वह सीधा अमेजॉन आपके गोडाउन या फिर आपके ऑफिस पर भेज देगा। इसके बाद आपको डिलीवरी बॉय की सहायता से उन सामानों को कस्टमर तक डिलीवर करना है। इस प्रकार अमेजॉन से डिलीवरी पार्टनर बन करके आप पैसे कमा सकते हैं।


12: अमेजॉन डिलीवरी बॉय 

अमेजॉन डिलीवरी ब्वॉय बन करके आप महीने में ₹10000 तक की तनख्वाह प्राप्त कर सकते हैं और अच्छा काम करने पर आपकी तनख्वाह आगे बढ़ भी जाती है। अमेजॉन डिलीवरी ब्वॉय की नौकरी पाने के लिए आपको अपने घर के आस-पास स्थित अमेजॉन डिलीवरी पार्टनर के ऑफिस में जाना है और वहां पर जाने के बाद आपको वहां पर मौजूद कर्मचारी से डिलीवरी ब्वॉय की नौकरी से संबंधित बात करनी है।

अगर उनके यहां पर डिलीवरी ब्वॉय की वैकेंसी खाली होगी, तो वह नौकरी पर रख लेंगे। हालांकि इसके लिए आपको एक गाड़ी और ड्राइविंग लाइसेंस का प्रबंध करना होगा क्योंकि जिनके पास खुद की मोटरबाइक और ड्राइविंग लाइसेंस होता है उन्हें ही डिलीवरी ब्वॉय की नौकरी दी जाती है।

Hope अब आपको Amazon Reseller, Amazon Affiliate और Amazon से पैसे कमाने के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी, और आप जान गए होंगे की आसानी से अपने मोबाइल और कंप्यूटर से Amazon से पैसे कैसे कमाए? Amazon Se Paise Kaise Kamaye? Full Guide In hindi.

Hope की आपको Amazon से पैसे कैसे कमाए 2022 में (20+ तरीके) का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here