Apple कंपनी का मालिक कोन है और यह किस देश की कंपनी है?


Apple को आज हर कोई जनता है, मगर क्या आप जानते है की Apple कंपनी का मालिक कोन है? आज एप्पल कंपनी दुनिया की सर्वश्रेष्ठ कंपनी में गिनी जाती है। इसका सबसे अधिक प्रसिद्ध प्रोडक्ट एप्पल आईफोन है जिसके प्रति लोगों की दीवानगी किसी से भी छुपी हुई नहीं है।

Apple कंपनी का मालिक कोन है और यह किस देश की कंपनी है?

एप्पल कंपनी आईफोन निर्मित करने के अलावा अन्य कई प्रोडक्ट का भी निर्माण करती है। इस कंपनी के बारे में कहा जाता है कि इस कंपनी की चीजों को अपर क्लास के लोग ही ले सकते हैं। क्योंकि इस कंपनी के द्वारा जो चीजें बनाई जाती है उनके दाम अक्सर अधिक ही होते हैं, जिन्हें afford करना अपर क्लास के लोगों के बस की बात होती है।


खैर इस आर्टिकल में आज हम जानेंगे कि “एप्पल कंपनी का मालिक कौन है” अथवा “एप्पल कंपनी का फाउंडर कौन है”, इसके अलावा हम यह भी जानेंगे कि “एप्पल कंपनी की स्थापना कब हुई।”

Apple कंपनी का मालिक कोन है?

स्टीव जॉब्स, स्टीव वोजनियाक तथा रोनाल्डो वेन के द्वारा साल 1976 में 1 अप्रैल के दिन एप्पल कंपनी की स्थापना की गई थी।हालांकि कंपनी स्थापित होने के पश्चात एप्पल कंपनी के सभी फाउंडर में से एक रोनाल्डो वेन ने अपने सभी शेयर स्टीव जॉब्स और स्टीव वोजनियाक को सिर्फ $800 में ही बेच दिए थे और इस प्रकार से वह इस कंपनी से अलग हो गए।

बता दें कि साल 1955 में 24 फरवरी के दिन अमेरिका देश में स्टीव जॉब्स का जन्म हुआ था जो कि एक बहुत ही अच्छे बिजनेसमैन थे, साथ ही वह एक बेहतरीन इन्वेस्टर और डिज़ाइनर भी थे। हालांकि इनकी मृत्यु साल 2011 में 5 अक्टूबर के दिन हो गई।

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि दुनिया का लोकप्रिय मोबाइल आईफोन एप्पल कंपनी के द्वारा ही बनाया जाता है। इस प्रकार से अगर आप इंटरनेट पर यह सर्च करेंगे कि आईफोन का मालिक कौन है तो आपको रिजल्ट में एप्पल कंपनी का नाम ही दिखाई देगा क्योंकि एप्पल कंपनी ही आईफोन का निर्माण करती है।

Apple किस देश की कंपनी है?

यह अमेरिका की मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है और वर्तमान के समय में इसका हेड क्वार्टर अमेरिका देश के कैलिफोर्निया शहर में मौजूद है।

एप्पल कंपनी मुख्य तौर पर कस्टमर को कंजूमर इलेक्ट्रॉनिक, सॉफ्टवेयर इत्यादि से संबंधित सुविधाएं उपलब्ध करवाती है। इसके अलावा बता दें कि एप्पल दुनिया की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी में से एक मानी जाती है। साल 1976 में 1 अप्रैल के दिन इसकी शुरुआत की गई थी।

Apple कंपनी के सीईओ कौन है?

वर्तमान के समय में एप्पल कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर के पद पर टीम कुक विराजमान है। साल 2021 के आंकड़े के अनुसार एप्पल कंपनी का टोटल राजस्व 365.8 billion-dollar था।

इस प्रकार से यह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी है और साल 2022 के मई के महीने तक यह कंपनी दुनिया की सबसे अधिक वैल्यू वाली कंपनी है।


साल 2021 तक सेलिंग के मामले में एप्पल कंपनी दुनिया में सबसे ज्यादा पीसी बेचने वाली कंपनी की लिस्ट में चौथे स्थान पर और साल 2021 में ही यह दुनिया में सबसे अधिक स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी की लिस्ट में भी चौथे स्थान पर थी।

वर्तमान के समय में एप्पल कंपनी में काम करने वाले कुल कर्मचारियों की संख्या 154000 के आसपास में है।

Apple कंपनी शुरू करने का उद्देश्य?

एप्पल कंपनी को इस उद्देश्य के साथ स्टार्ट किया गया था ताकि पर्सनल कंप्यूटर का निर्माण किया जा सके क्योंकि उस टाइम पर मार्केट में कंप्यूटर के काफी कम ही ब्रांड मौजूद थे।

और सिर्फ बड़ी-बड़ी कंपनी अथवा ऑफिस में ही कंप्यूटर का यूज होता था परंतु उस टाइम जो कंप्यूटर थे उनका आकार अधिक था जिसके लिए उनका इस्तेमाल करना थोड़ा मुश्किल था।

इसलिए एप्पल कंपनी की शुरुआत हुई ताकि कंप्यूटर को दैनिक जिंदगी में इस्तेमाल करने के लायक बनाया जाए और उसके आकार को भी कम किया जाए।

Apple कंपनी के प्रोडक्ट?

एप्पल कंपनी के पास अपना खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम भी है जिसे आईओएस कहा जाता है जिसका फुल फॉर्म ऑफ आई फ़ोन ऑपरेटिंग सिस्टम होता है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम सिर्फ ऐसे ही डिवाइस में काम करता है जिसका निर्माण एप्पल कंपनी के द्वारा किया जाता है।

इसके अलावा एप्पल कंपनी ने कंप्यूटर के लिए मैंक ओएस नाम का ऑपरेटिंग सिस्टम भी बनाया हुआ है, जो एप्पल कंपनी के द्वारा निर्मित कंप्यूटर और लैपटॉप में काम करता है। एप्पल कंपनी वर्तमान के समय में आईपैड, टेबलेट,आईपोड, मैकबुक, लैपटॉप, एप्पल घड़ी, एप्पल टीवी, एयरपोड जैसे अलग-अलग प्रोडक्ट बना रही है।

Apple कंपनी का पहला ऑपरेटिंग सिस्टम?

एप्पल कंपनी के द्वारा मैकिनटोश नाम का अपना पहला ऑपरेटिंग सिस्टम साल 1994 में लॉन्च किया गया था। लॉन्चिंग के पश्चात शुरुवात के 3 महीने में तो लोगों ने इस ऑपरेटिंग सिस्टम को काफी अधिक पसंद किया परंतु धीरे-धीरे इसकी बिक्री में तेजी से गिरावट होती गई।

जिसकी वजह से एप्पल कंपनी को अत्याधिक नुकसान झेलना पड़ा जिसकी मुख्य वजह यह थी कि लोगों का यह आरोप था कि उन्हें इसमें कम स्पीड मिल रही है और इसीलिए मार्केट में इसकी बिक्री कम हो गई।

Apple कंपनी का पहला आईफोन?

अपना सबसे पहला आईफोन एप्पल कंपनी के द्वारा साल 2007 में 29 जून के दिन लांच किया गया है जो कि 2G टच स्क्रीन फोन था। इस फोन की कीमत उस समय एप्पल कंपनी ने 499 अमेरिकन डॉलर रखी हुई थी।

इसलिए लोगों ने इस फोन को जमकर खरीदा। यहां तक कि जिन लोगों को यह फोन नहीं प्राप्त हो पा रहा था वह इस फोन को खरीदने के लिए रात भर दुकानों के सामने लंबी-लंबी लाइनों में लगे रहते थे।

इसके बाद से एप्पल कंपनी के जितने आईफोन लॉन्च हुए उन्हें लेने के लिए लोग रात भर दुकानों के सामने जागते। यहां तक कि कई बार सिर्फ 1 घंटे में ही एप्पल कंपनी के सभी आईफोन बिक जाते।

अब तो एप्पल कंपनी के आईफोन के दाम काफी अधिक हो चुके है। इसलिए दुनिया में ऐसे कम ही लोग हैं जो इस कंपनी के आईफोन को प्राप्त कर पाते हैं। आप यह समझ लीजिए कि एप्पल कंपनी के 1 आईफोन की कीमत में आप 10000-10000 के 5 एंड्रॉयड स्मार्टफोन ले सकते हैं।


Apple कंपनी का रेवेन्यू?

एप्पल कंपनी के रेवेन्यू की जानकारी निम्नानुसार है।

रेवेन्यूUS$365.82 billion (2021)
ऑपरेटिंग इनकमUS$108.95 billion (2021)
नेट इनकमUS$94.68 billion (2021)
टोटल ऐसेटUS$351.02 billion (2021)
टोटल इक्विटीUS$63.09 billion (2021)

Apple कंपनी की सर्विस?

नीचे एप्पल कंपनी के द्वारा दी जाने वाली सर्विस की लिस्ट दी गई है।

  • App Store
  • Apple Card
  • Apple Music
  • Apple TV+
  • Apple Pay

Apple कंपनी के कार्यक्षेत्र?

एप्पल कंपनी निम्न कार्य क्षेत्र में काम कर रही है।

  • कंप्यूटर हार्डवेयर
  • कंप्यूटर सॉफ्टवेयर
  • कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स
  • क्लाउड कंप्यूटिंग
  • डिजिटल डिस्ट्रीब्यूशन
  • फैबलेस सिलिकॉन रचना
  • सेमीकंडक्टर
  • मीडिया
  • इकोनॉमिक्स टेक्नोलॉजी
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको Apple कंपनी से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगा की Apple कंपनी का मालिक कोन है और यह किस देश की कंपनी है?

FAQ

एप्पल कंपनी के फाउंडर कौन है?

स्टीव जॉब्स, स्टीव वोजनियाक तथा रोनाल्डो वेन

एप्पल कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

APPLE.COM

एप्पल कंपनी में कितने कर्मचारी काम कर रहे हैं?

154000

एप्पल कंपनी के सीईओ कौन है?

टिम कुक

इस लेख मे हमने आपको बताया की Apple कंपनी का मालिक कोन है? और एप्पल कंपनी कैसे इस दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बन गई और आज इस कंपनी को कौन चला रहा है।

Hope अब आपको Apple कंपनी का मालिक कोन है? समझ आ गया होगा, और आप जान गये होगे की Apple Ka CEO Kaun Hai और Apple की सफलता को भी आप अच्छे से समझ पा रहे होंगे


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here