आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (AI) क्या है? – What Is Artificial Intelligence In Hindi

1

दोस्तों इस बदलते समय के अनुसार टेक्नोलॉजी में आए परिवर्तन से हमारी जिंदगी के अनेक कार्य पहले की तुलना में आसान एवं Fast हो गए हैं! और एक ऐसी टेक्नोलॉजीArtificial Intelligenceके नाम से जानी जाती है जिसका इस्तेमाल आज अनेक industry तथा इलेक्ट्रॉनिक Devices में किया जा रहा है! क्या आपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अर्थात AI के बारे में  सुना है? क्या आप इस तकनीक के बारे में जानते हैं! यदि नहीं! तो कोई बात नहीं, क्योंकि आज हम इस लेख में विस्तारपूर्वक जानिंगे की आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (AI) क्या है? कैसे काम करता है? उपयोग और फ़ायदे? इसके प्रकार? History Of AI & All About Artificial Intelligence In Hindi?

दोस्तों अनेक साल पहले सोचा जाता था कि कंप्यूटर मनुष्य के दिमाग से अधिक शक्तिशाली नहीं हो सकता! परन्तु जैसेजैसे टेक्नोलॉजी का आविष्कार हुआ है! इसने लोगों की विचारधारा बदल दी है इस कार्य मेंआर्टिफिशियल इंटेलिजेंसका विशेष योगदान है! दोस्तों आज AI का इस्तेमाल  विभिन्न Industry में किया जा रहा है! उदाहरण के तौर पर एजुकेशन, Sports, Entertainment, Health Care इत्यादि! आज अनेक क्षेत्रों मे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसकाम कर रहा है और आने वाले समय में उम्मीद है कि AI तकनीक अन्य इंडस्ट्री में भी उपयोग की जाएगी! अतः टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए एक यूजर का AI तकनीक को जानना अत्यंत जरूरी हो जाता है! इसलिए आज के इस लेख में हम आपको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है? यह कितने प्रकार की होती है! इसके क्या उपयोग हैं एवं इसका इस्तेमाल करने के क्या फायदे हैं। तथा इस तकनीक का इतिहास क्या है, इन सभी चीजों के बारे में विस्तारपूर्वक इस लेख में जानेंगे तो चलिए सबसे पहले जान लेते हैं की आखिर आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (AI) क्या है? – What Is Artificial Intelligence In Hindi?


आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (AI) क्या है? – What Is Artificial Intelligence In Hindi

दोस्तों कृत्रिम बुद्धि (आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस या एआई) को आसान एवं स्पष्ट भाषा में समझे तो AI कंप्यूटर विज्ञान का क्षेत्र है। कंप्यूटर विज्ञान का यह क्षेत्र बुद्धिमान मशीनों को विकसित करने का कार्य करता है। बुद्धिमान मशीनों से मतलब वह मशीन है जो इंसान की तरह कार्य तथा प्रतिक्रिया कर सकती हैं। वर्तमान समय में ऐसे कंप्यूटर हैं जिन्हें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के अनुरूप डिजाइन किया गया है। तथा इनका कार्य  Speech recognition, Learning, Planning, Problem solving  इत्यादि होता है। अतः वर्तमान समय में AI टेक्नोलॉजी Industry का महत्वपूर्ण भाग बन चुकी है।

दोस्तों यहां आपका जानना जरूरी है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को कभीकभीमशीन इंटेलिजेंसके नाम से भी जाना जाता है!

दोस्तों AI के Concept को कंप्यूटर हार्डवेयर के रूप में भी देखा जा सकता है! वह Hardware जो अनिवार्य रूप से सोचने की क्षमता रखें तथा उसमें feed डाटा के अनुसार Decision लेने की क्षमता रखता हो!

दोस्तों संक्षेप में कहें दो AI सिस्टम सामान्यतः बेहद पावरफुल एवं Complex होते हैं! क्योंकि इनके पास किसी भी प्रभावी निष्कर्ष (Effective Dicision) को लेने के लिए Quickly उस इंफॉर्मेशन को गहराई से संसाधित करने की क्षमता होती है!

तो दोस्तों इस तरह आपने सीखा कि AI क्या होता है? अब हम हम जानते हैं कि आज AI का उपयोग कहांकहां हो रहा है!

यह भी पढ़े: सर्वर क्या है और इसके प्रकार – What Is Server In Hindi

आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (AI) के उपयोग?

E-commerce में AI का उपयोग।

Better Search

अक्सर लोगों का कॉमर्स अनुभव सही नहीं होता! ऐसा इसलिए क्योंकि Display रिजल्ट अप्रासंगिक (Non relevant) होते हैं! परंतु कॉमर्स में एक AI तकनीक का इस्तेमाल करने पर Narrow Search रिजल्ट प्राप्त होते हैं!

जो यूजर की इच्छा अनुसार Relevant रिजल्ट show करते हैं! इसके अलावा Voice सर्च में AI तकनीक की मदद से यूजर को सटीक परिणाम प्राप्त होते हैं!

Personalized Recommendation

Netflix के अनुसार 80% content उपयोगकर्ताओं द्वारा उनके अल्गोरिथम के आधार पर देखा गया! दोस्तों यहां आपका जानना जरूरी है कि यह कस्टमर के व्यवहार (Behaviour) तथा वेबसाइट के बड़े डाटा को विश्लेषण करने में सहायक होता है! अतः सामान्यतः कॉमर्स Site में पर्सनलाइज्ड Pricing तथा किसी प्रोडक्ट से जुड़े Discount suggestions दिए जाते हैं जो किसी भी उपयोगकर्ता के लिए लाभदायक होते हैं!

एक रिपोर्ट के मुताबिक 59%  ग्राहक जिन्होंनेपर्सनलाइजेशनका अनुभव किया है! वह मानते हैं कि पर्सनलाइजेशन ने उनकी खरीदारी के निर्णयों को  प्रभावित किया है!

Chat boats

AI तकनीक को चैटबॉट्स के रूप में भी देखा जा सकता है जो ग्राहकों के सवालों का जवाब देते हैं! यदि कस्टमर का प्रश्न सिंपल है तो सिस्टम ग्राहक द्वारा पूछे गए प्रश्न से संबंधित जवाब को generate कर यूजर को देता है!

परंतु जब कभी प्रश्न जटिल (Complex) पूछे जाते हैं तो इस स्थिति में उस प्रश्न को handle करने के लिए चैटबॉट्स किसी स्पेशलिस्ट Person के पास उस प्रश्न को भेज देता है!

Healthcare

दोस्तों स्वास्थ्य के क्षेत्र में AI तकनीक का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद है! वर्तमान समय में AI तकनीक मनुष्य के स्वास्थ्य एवं फिटनेस को Monitor करने के लिए लोकप्रिय हो रहा है! आज कई सारी मोबाइल एप्लीकेशन हैं! जो हमारे दैनिक गतिविधियों पर नजर रखती हैं।

आज कहीं सारे Health एवं Sports रिलेटेड Apps है जो हमें यह बताने में मदद करते हैं कि आप कितने  किलोमीटर चल रहे हैं, दौड़ने की स्पीड कितनी है, कैलोरी Burn कर रहे हैं इसके अलावा यह हमारी हृदय की गति को भी बताने में सहायक होते हैं!

अतः इस तरह फिजिकल फिटनेस का जो डाटा प्राप्त होता है भविष्य में उस डेटा का विश्लेषण किया जा सकता है। तथा उस डाटा को अपने चिकित्सक के साथ Share किया जा सकता है!

तो दोस्तों समस्याओं के मामले में यह apps Health Alert प्रदान कर रहे हैं! इस प्रकार आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी तकनीक Health Sector में रोबोटिक सर्जरी, Diagnosis Aid, तथा ऑटोमेशन के जरिए कार्य कर रही है।

AI in Customer Support

24×7 उपयोगकर्ता किसी भी समय अपने प्रश्नों के जवाब या समस्याओं को सुलझाने के लिए कस्टमर केयर Contect करता है! तो उसे अपने सवालों के जवाब चाहिए!

परन्तु एक मनुष्य के लिए हर बार 24 घंटे उन्हीं प्रश्नों के जवाब देना hard या boaring हो सकता है! परंतु AI तकनीक में चैटबॉट्स कस्टमर के सभी साधारण सवालों के जवाब तुरंत दे देते हैं! तथा यदि कोई Complex अर्थात जटिल प्रश्न पूछा जाता है तो वह Agent को उसे डिलीवर कर देते हैं!

Personalize Customer Experience

इसके अलावा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कस्टमर के व्यवहार के आधार पर उन्हें बेहतर अनुभव देने में सक्षम होती है! मशीन लर्निंग के साथ संयुक्त यह Information आपको कार्रवाई करने योग्य Customer सेवा प्रदान करने की अनुमति देती है।

दोस्तों वर्तमान समय में AI इतनी एडवांस हो चुकी है कि यह हमारे Emotions (भावनाओं) का पता लगाने में भी सक्षम है, एक Chatboat यह पता लगा सकता है कि यह व्यक्ति निराश (Frustrated) हो रहा है, तो तुरंत Chatboat अपने आप में बदलाव लाते हैं इस बदलाव के लिए वह या तो अपनी Tone में बदलाव लाते हैं! या फिर वह कस्टमर को स्पेशल डील की सूचना देते हैं और आवश्यकता पड़ने पर यह किसी Human consultant के पास उस उस व्यक्ति की Query को भेज देते हैं!

तो दोस्तों यह थे AI के उपयोग परन्तु आज Siri (apple’s virtual assistent) से लेकर Self Driving car आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की देन है, आज यह तेजी से उन्नति कर रहा है! आइए अब हम Ai के फायदों के बारे में जानते हैं!

आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (AI) के फ़ायदे – Benefits Of Artificial Intelligence In Hindi

24×7 Available 

मनुष्य की तरह मशीनों को कार्य से थकावट नहीं होती है! अतः इन मशीनों को इस प्रकार प्रोग्राम किया जाता है कि यह लंबे समय तक बिना Break लिए कार्य कर सकती हैं!

अतः इस प्रकार हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए मशीनों से वे परिणाम प्राप्त कर पाते हैं! जैसा कि हम मनुष्यों से खराब मौसम, समय इत्यादि की वजह से नहीं कर सकते!


Day to Day Application

दोस्तों यदि आप भी एक स्मार्टफोन यूजर हैं! तो आप जानेअनजाने में ही सही लेकिन आप रोजाना AI तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं! एक स्मार्टफोन यूजर के लिए google असिस्टेंट जबकि Ios यूजर्स के लिए Siri तथा Window  यूजर्स के लिए को “Cortana” हैं और अक्सर लोग इन AI एप्लीकेशन के इस्तेमाल करते हैं।

इसके अलावा AI मशीन का एक उदाहरण यह है जब हम कीबोर्ड से टाइपिंग करते हैं! तथा स्पेलिंग mistake होने पर यह मनुष्य की गलतियों को सही करने के लिए उचित suggestions देता है।.

Handling Repetitive Jobs

किसी भी जॉब में वे Task जो बारबार करने होते हैं वह मनुष्य के लिए अक्सर Boaring होते हैं। अतः इन Repetitive Jobs को उपयुक्त मशीनों की मदद से सँभाला जा सकता है! हालांकि इस तरह की जॉब में इस प्रोसेस को करने के लिए अधिक बुद्धिमता की आवश्यकता नहीं पड़ती

मशीन का उपयोग करना इसलिए भी फायदेमंद है! क्योंकि मशीन मनुष्य की तुलना में अधिक तेजी से सोच सकती है तथा बेहतर परिणाम के लिए वह कम समय में Multi-Tasking भी कर सकती है।

अतः जब भी एक यूजर किसी मशीन को ऑपरेट करता है या गेम खेलता है इसका मतलब है एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मशीन के साथ Interact कर रहा है

Medical Application

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की एक विशेषता यह है कि इसे चिकित्सा के क्षेत्र में उपयोग किया जा रहा है! आज हम कई प्रकार की मेडिकल एप्लीकेशन को देख सकते हैं जो इस तकनीक पर कार्य कर रही हैं!

वर्तमान समय में Medical इंडस्ट्री में लोकप्रिय एप्लीकेशन है जिसेरेडियो सर्जरीकहा जाता है! जो पीड़ित के ट्यूमर को ऑपरेट करने में मदद करता है वह भी आसपास के tissues (उत्तकों) को नुकसान पहुंचाए बगैर!

डॉक्टर एवं फिजीशियन किसी रोगी(Patient) के स्वास्थ्य संबंधी डाटा का आकलन करते हैं! तथा रोगी (Patient) को आर्टिफिशियल इंटेलोजेंसी की मदद से Risk फैक्टर्स के बारे में Health care devices के माध्यम से सूचना देते हैं!

तो दोस्तों इसके अलावा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करने का लाभ यह है कि यह हमें त्रुटि को कम करने तथा सटीकता के साथ कार्यों को साथ पूरा करने में मदद करता है

दोस्तों यह थे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करने के कुछ मुख्य फायदे अब हम जानते हैं कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कितने प्रकार की होती है?

आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (AI) के प्रकार – Types Of Artificial Intelligence In Hindi

Reactive Machine

दोस्तों आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मशीन का का सबसे बेसिक type मशीन का पूरी तरह रिएक्टिव होना है! इसके अलावा यह मशीनें वर्तमान Decision को लेने के लिए ना तो पुरानी Memories और ना ही पुराने अनुभवों का उपयोग करती हैं!

Deep blue, IBM के chess playing सुपर कंप्यूटर इसका सबसे अच्छा उदाहरण है! जिसने विश्व चैंपियनगैरी kasparov” को हराया था! दोस्तों यह उदाहरण इस तरह की मशीन के लिए सबसे उपयुक्त है।

Deep ब्लू कंप्यूटर chess बोर्ड में अपने अगले Move के बारे में बता सकता है! इसके अलावा यह भविष्यवाणी कर सकता है कि Oponent का अगला Move कौन सा हो सकता है! और यह सबसे इष्टतम चाल को चुन सकता है परंतु एक बात जो आपको ध्यान में रखनी है कि इस कंप्यूटर में Past की कोई मेमोरी या Past का कोई भी अनुभव नहीं होता है!

Limited Memory

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में इस तरह की मशीन है जिसमें Past की Memory होती हैं! जैसा कि self ड्राइविंग कार करती हैं! दोस्तो आप इसे एक उदाहरण से समझ सकते हैं कि Self Driving car अन्य गाड़ियों की स्पीड एवं डायरेक्शन का निरीक्षण करते हैं! जो कि एक पल में नहीं किया जा सकता बल्कि ऐसा तभी संभव होता है जब विशिष्ट वस्तुओं की पहचान एवं समय के साथ उनकी निगरानी की जा सके!

परंतु ऐसा नहीं है कि इन मशीन में Past की सभी जानकारियां लाइब्रेरी में Store Books की तरह लंबे समय तक रहती हैं यह मेमोरीज कुछ समय के लिए रहती हैं।

Mind of Theory

यह वे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मशीन है जिन्हें हम मशीन वर्तमान समय में बनने वाली AI मशीन तथा भविष्य में बनने वाली मशीन के बीच महत्वपूर्ण विभाजन कह सकते हैं।

दोस्तों यह मशीनें सिर्फ दुनिया के बारे में प्रतिनिधित्व करती हैं! बल्कि दुनिया की अन्य संस्थाओं के बारे में भी इन मशीनों को ज्ञात होगा। जी हां! फिजियोलॉजी (मनोविज्ञान) में इसेमन का सिद्धांतकहा गया है।

अर्थात इन मशीनों में यह समझ हो जाएगी की दुनिया में प्राणियों एवं ऑब्जेक्ट्स के पास अपने सोच एवं विचार तथा भावनाएं होती हैं! जो उनके व्यवहार को प्रभावित करती हैं

Self Awareness

दोस्तों इस तकनीक के विकास का अंतिम चरण उन Systems को build भरना है जो स्वयं के बाद भी प्रतिनिधित्व तैयार कर सकते हैं!

क्योंकि अंत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के शोधकर्ताओं को सिर्फ मशीनों में चेतना (consciousness) को समझना होगा बल्कि चेतनायुक्त system को build भी करना होगा!

यह भी पढ़े: OTP क्या है? – What Is OTP Full Form In Hindi

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इतिहास – History Of Artificial Intelligence In Hindi

दोस्तों यह AI कोई नया शब्द नहीं है शोधकर्ताओं के लिए यह काफी पुरानी तकनीक है जितना आप कल्पना भी नहीं कर सकते! दोस्तों वर्ष 1943 में Warren McCulloch and Walter pits द्वारा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जुड़ा कार्य किया गया ! इस मॉडल को artificial neurons. के उद्देश्य से बनाया गया था!

तथा यदि हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जन्म की बात करें तो Allen Newell तथा Herbert A. Simon द्वारा Logic Theorist नामक सबसे पहला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम बनाया! इस प्रोग्राम में 52 में से 38 theorems को प्रूव किया किया गया!

इसके बाद जैसेजैसे समय में परिवर्तन होता AI तकनीक को  शोधकर्ताओं ने बेहतर बनाने के लिए कई क्रियाकलाप किये!  और आज परिणाम यह है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग अनेक क्षेत्रों में किया जा रहा है!

तो दोस्तों आज के इस लेख में इतना ही उम्मीद है की अब आपको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (AI) क्या है? कैसे काम करता है? उपयोग और फ़ायदे? इसके प्रकार? History Of AI & All About Artificial Intelligence In Hindi?

यह भी पढ़े:

Hope की आपको आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (AI) क्या है? – What Is Artificial Intelligence In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here