ATM मशीन में पैसे जमा कैसे करे (ATM Me Paise Kaise Dale)


अगर आप अपने बैंक में पैसे deposit जमा कराना चाहते हैं और इसके लिए बैंक में लगने वाली भीड़ से बचना चाहते हैं तो आज आप इस पोस्ट में जानेंगे ATM मशीन में पैसे जमा कैसे करे? (ATM Me Paise Kaise Dale?)

ATM मशीन में पैसे जमा कैसे करे (ATM Me Paise Kaise Dale)


जी हां, आप ATM में डायरेक्ट पैसा डाल कर भी अपने बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। क्योंकि देश भर में ATM आज हर जगह जगह पर उपलब्ध है, ऐसे में यह तरीका पैसे जमा करने का न सिर्फ आसान है बल्कि फास्ट भी है।


आज हम आपको इस लेख में ATM में पैसे डालने से जुड़ी डिटेल में जानकारी देंगे। तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें क्योंकि प्रत्येक Step आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है।

लेकिन आइए उससे पहले यह जान लेते हैं कि आप किस मशीन के माध्यम से आपको एटीएम पर जाकर पैसे अपने खाते में डालने होंगे।

ATM मशीन में पैसे जमा कैसे करे?

देश के अधिकतर बैंक जैसे SBI ने अपने ग्राहकों को एटीएम की मदद से अपने बैंक में कैश ट्रांसफर करने के लिए जगहजगह एटीएम मशीन के साथ Cash डिपॉजिट मशीन भी लगाई हुई है। 

तो आपका जो भी बैंक है, अगर आप एटीएम के जरिए पैसा जना चाहते हैं तो आपको उस एटीएम तक जाना होगा जहां पर कैश डिपॉजिट मशीन उपलब्ध है। ध्यान दें आपको एटीएम मशीन और कैश डिपॉजिट में कंफ्यूज नहीं होना है। क्योंकि दोनों मशीनें दिखने में एक जैसी दिखाई देती है लेकिन दोनों के कार्य बिल्कुल अलग हैं। 

अगर आप एक रेगुलर एटीएम मशीन यूजर हैं तो आपके लिए इन दोनों के बीच अंतर पता करने में कोई दिक्कत नहीं आनी चाहिए। लेकिन जो यूजर ऐसा पहली बार कर रहे हैं, उन्हें बता दें कि जो कैश डिपॉजिट मशीन होती है उसमें एक स्लॉट लगा होता है जिस स्लॉट में आपको वह अमाउंट डालना होता है।

जितना आप अपने बैंक अकाउंट में जमा करना चाहते हैं। तो आइए क्या होती है प्रोसेस और कैसे आप को फॉलो करना है स्टेप बाय स्टेप सीख लेते हैं।

ATM Me Paise Kaise Dale?

सबसे पहले अपने नजदीकी एटीएम पर जाएं। अब आप यहां से कैश डिपॉजिट मशीन का इस्तेमाल कर दो तरीकों से अपने खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते


  • पहला एटीएम कार्ड से
  • दूसरा अपने अकाउंट नंबर से

अगर आप अकाउंट नंबर से पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं तो अकाउंट नंबर को सेलेक्ट करें।

  • अब यहां पर स्क्रीन पर दो ऑप्शन नजर आएंगे एक Cash withdraw का दूसरा कैश डिपॉजिट का
  • अगर आप पैसे जमा करना चाहते हैं स्क्रीन पर दिए गए deposit Cash के ऑप्शन को सिलेक्ट करें।
  • फिर स्क्रीन पर आपको अपनी लैंग्वेज सेलेक्ट करने का ऑप्शन नजर आएगा तो भाषा सेलेक्ट करें।

  • अब अपना Bank सेलेक्ट करें।
  • फिर आपको आपके बैंक खाते में जो मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है। वह नंबर यहां एंटर करना है, तो नंबर टाइप करने के बाद Confirm बटन पर आप क्लिक कर दीजिए।
  • फिर आपसे पूछा जाएगा कि आपका करंट अकाउंट है या फिर सेविंग अकाउंट तो आप अपना अकाउंट टाइप सेलेक्ट कर लीजिए।
  • स्क्रीन पर आपको अपना अकाउंट नंबर Enter करने के लिए कहा जाएगा तो आप यहां अपना अकाउंट नंबर डाल दीजिए।

  • अकाउंट नंबर डालने के बाद साइड में दिए गए Confirm के बटन पर क्लिक करें।
  • अब कुछ सेकंड्स का इंतजार करें आपकी रिक्वेस्ट प्रोसेस हो रही है और कुछ ही सेकंड में स्क्रीन पर आपके बैंक अकाउंट की जानकारी जैसे आपका नाम, आपका अकाउंट नंबर इत्यादि सारी जानकारियां आपको show हो जाएगी।

  • साथ ही एक स्लिप जनरेट हो जाएगी उसमें भी आपको यह जानकारी मिल जाएगी तो आपको अगले स्टेप में स्क्रीन पर दिए गए Continue बटन पर क्लिक करें।
  • स्क्रीन पर आपके सामने पैसा जमा करने के अलगअलग ऑप्शन आएंगे आपको बताया जाएगा कि आप इतने रुपए के नोट जमा कर सकते।
  • जैसे 200, 500 तो आपको उसी के हिसाब से ठीक स्क्रीन के नीचे दिए गए स्लॉट पर पैसे डालने हैं।
  • आपका नोट कटा फटा नहीं होना चाहिए, नोट को सीधे डालें। अन्यथा वो नोट एक्सेप्ट नहीं होंगी। इतना करने के बाद आपको  स्क्रीन पर दिए गए Confirm बटन क्लिक करना है।
  • इतना करते ही पैसे डालने का वह स्लॉट अब बंद हो जाएगा और पैसे की गिनती होना शुरू हो जाएगी।
  • पैसे की गिनती शुरू होने के बाद आपको स्क्रीन पर वह जानकारी मिल जाएगी कि आपने कितने रुपए जमा किए हैं? तो सब कुछ सही है तो आप Continue बटन पर क्लिक करें और आगे बढ़े।

  • अब कुछ सेकंड का इंतजार करें प्रोसेसिंग होगी और कुछ ही सेकंड में यह पैसा सीधा आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा।
  • तो इस तरह आपने जाना एसबीआई खाते में कैसे आप Atm से पैसे जमा कर सकते हैं? इसी तरह आप किसी दूसरे व्यक्ति के खाते में भी पैसे भेज सकते हैं।

और हां यही प्रोसेस आप अपने बैंक के लिए भी दोहरा सकते हैं। आजकल न सिर्फ SBI बल्कि देश के विभिन्न बैंक आपको कैश डिपॉजिट मशीन की सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं.

एटीएम से पैसे डालने के फायदे?

एटीएम से पैसे डालने की प्रोसेस को जानने के बाद हम आपको इसके कुछ फायदों से अवगत कराना चाहेंगे। पहला फायदा यह है कि आप देश के किसी भी कोने में अगर ट्रेवल कर रहे हैं तो आप अपने नजदीकी एटीएम पर जाकर अपने बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

जब कभी आपको महसूस हो मेरे पास अतिरिक्त Cash है और इसे मुझे सेव करना चाहिए। तो आप डायरेक्ट इस तरीके का इस्तेमाल कर बिना बैंक में गए पैसे अपने अकाउंट में जमा कर सकते हैं। यह प्रोसेस आसान है इसमें पूरी सिक्योरिटी से आपके पैसे ट्रांसफर होते हैं।

इस लेख को पढ़ने के बाद ATM मशीन में पैसे जमा कैसे करे? अब आप जान गए होंगे! अगर आपको यह पोस्ट पसंद आए तो इसको ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ शेयर करके उन्हें भी यही तरीका जरूर बताएं।

उम्मीद है की ATM Me Paise Kaise Dale? इस बारे में आपको पूरी जानकारी मिल गयी होगी।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here