ATM क्या है और ATM से पैसे कैसे निकाले?

2

Atm se paise kaise nikale in hindi? दोस्तों ATM और डेबिट कार्ड का नाम तो आप सब ने सुना ही होगा, और Use भी करते ही होगे। डेबिट कार्ड क्या है – What Is Debit Card In Hindi के बारे में मैंने पहेले से ही बताया हुआ है लेकिन अगर आपको ATM  Card use करना नही आता तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की ATM क्या है और ATM से पैसे कैसे निकाले?


हेलो नमस्कार दोस्तों आप लोगों को स्वागत है हमारे वेबसाइट पर आने के लिए। दोस्तो क्या आप लोग नहीं जानते कि एटीएम क्या है और ATM से पैसे कैसे निकाले? अगर आप लोग यह सब जानना चाहते हैं तो हमारा आज के इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए।


दोस्तों हम लोग सिर्फ यही नहीं बताएंगे कि एटीएम क्या है और एटीएम से पैसा कैसे निकालते हैं हम लोग साथ ही में यह भी बताएंगे कि कैसे हम लोग एटीएम कार्ड के लिए bank में अप्लाई कर सकते हैं और एटीएम कार्ड के मदद से हम लोग और क्या-क्या कर सकते हैं वह भी हम लोग इस आर्टिकल पर बताएंगे अगर आपलोगो को यह सब जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा read कीजिए।

ATM क्या है? – What Is ATM In Hindi

दोस्तों आप लोगों ने बहुत बार एटीएम के बारे में सुना ही होगा पर शायद आप लोग एटीएम क्या है और एटीएम से पैसा कैसे निकालते हैं यह सब नहीं जानते कोई बात नहीं दोस्तों मैं आप लोगों को बताता हूं कि आखिरकार यह एटीएम क्या है। एटीएम क्या है यह जाने के पहले हम लोग जान लेते हैं कि एटीएम का पूरा नाम क्या है और एटीएम को हिंदी में क्या कहा जाता है।

यह भी पढ़े: UPI Address क्या है? – What Is UPI ID In Hindi

ATM Ka Pura Naam Kya Hai? ATM Full Form In Hindi?

दोस्तों अगर आप लोगों के पास एटीएम है तब आप लोग एटीएम का इस्तेमाल तो करते ही होंगे तो क्या आप लोग जानते हैं कि एटीएम का पूरा नाम क्या है तो दोस्त एटीएम का नाम है “Automated Teller Machine” दोस्तों आप लोग एटीएम का पूरा नाम तो जा नहीं रहे होंगे और क्या आप जानते हैं कि एटीएम को हिंदी में “स्वचालित टेलर मशीन” कहां जाता है।

दोस्तों एटीएम का पूरा नाम तो आप लोग जान ही गए होंगे ऑटोमेटेड टेलर मशीन अब हम लोग बात करते हैं कि आखिरकार यह ऑटोमेटेड टेलर मशीन क्या है तो दोस्तों एटीएम एक electronic machine है जिसको सिर्फ बैंकिंग के लिए इस्तेमाल  किया जाता है। जिन लोगों के पास बैंक में अकाउंट है और एटीएम कार्ड है सिर्फ वही लोग एटीएम का उपयोग कर सकते हैं।

एटीएम कार्ड अगर आपके पास है और आप पैसा उत्तरण करना चाहते हैं तब आप लोग एटीएम मशीन के सामने जाकर वहां से पैसा निकाल सकते हैं सिर्फ पैसा ही नहीं निकाल सकते हैं आप लोग और भी बैंकिंग स्टेटमेंट कर सकते हैं वहां पर जैसे क्यों हो गया आप लोग आपका बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं मिनी स्टेटमेंट भी निकाल सकते हैं.

अब आप लोग कहेंगे कि आखिरकार यह मिनी स्टेटमेंट क्या है दोस्तों आप लोग एटीएम से क्या-क्या ट्रांजैक्शन किया वह आप लोग मिनी स्टेटमेंट से ही चेक कर सकते हैं। दोस्तों अब आप में से बहुत सारे लोग कहेंगे कि आखिर करिए एटीएम कार्ड क्या है तो रोज तो एटीएम कार्ड।

ATM Card Kya Hai?

दोस्तों आप लोग एटीएम machine क्या है यह तो जा न ही गए होंगे पर क्या आप लोग जानते हैं कि यह एटीएम कार्ड क्या है तो दोस्त एटीएम कार्ड एक ऐसा कार्ड है जो कि प्लास्टिक से बना हुआ रहता है और उसके बाहर एक मैग्नेटिक स्ट्राइप लगा हुआ रहता है।

आप लोग सिर्फ इस एटीएम कार्ड के मदद से ही एटीएम मशीन से पैसा निकाल पाते हैं अगर आप लोगों के पास एटीएम कार्ड नहीं है तब आप लोग एटीएम मशीन से पैसा नहीं निकाल सकते हैं।हम लोग आज के इस आर्टिकल पर यह भी बताएंगे कि आप लोग  कैसे एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं अगर आप जाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल का पूरा पढ़ें।

ATM का इतिहास – HISTORY OF ATM IN HINDI

दोस्तों में आशा करूंगा कि आप लोग जानते ही होंगे कि आखिरकार यह एटीएम यानी कि ऑटोमेटेड टेलर मशीन का पूरा नाम क्या है और साथ ही में यह भी जानते होंगे कि एटीएम मशीन क्या है अब हम लोग जानते एटीएम मशीन के कुछ ऐसा इतिहास के बारे में जो कि आप लोग नहीं जानते। तो चलिए जानते हैं उन सभी इतिहास के बारे में।

एटीएम ऑटोमेटिक टेलर मशीन एक ऐसा मशीन है जहां से हम लोग हमारे बैंक अकाउंट से पैसा निकाल सकते हैं वह भी बैंक नहीं जाकर ATM machine एक electronic device है जिससे हम लोग बड़े ही आसानी से किसी भी वक्त banking ट्रांसाक्शन कर सकती है.

एटीएम मशीन से हम लोग पैसा तो निकालते ही हैं साथ ही में हम लोग और भी बहुत कुछ कर सकते हैं जैसे कि हो गया हमारे बैंक में कितना बैलेंस है वह हम लोग चेक कर सकते हैं और सांची में एटीएम मशीन से हमलोग mini statement भी निकाल सकते हैं।

एटीएम या नी कि ऑटोमेटेड टेलर मशीन के आविष्कार किया  है John Shepherd-Barron इन्होंने 1960 साल में एटीएम मशीन का आविष्कार किया था। आज के इस समय में हम लोग सिर्फ John Shepherd-Barron के वजह से ही किसी भी समय बैंक से पैसा निकाल सकते हैं।

दोस्त एटीएम मशीन को सिर्फ ऑटोमेटेड टेलर मशीन ही नहीं कहा जाता है इसको ऑटोमेटिक बैंक मशीन कैशपॉइंट बैंक को मैथ भी कहा जाता है।

जब आप लोग एटीएम से पैसा निकालते हैं तब उसकी सुरक्षा के लिए वहां पर आप लोगों को 6 डिजिट का नंबर देना पड़ता है उसी नंबर को आईडेंटिफाई करके आपको आपका बैंक पैसा देता है। यह 6 अंक का डिजिट हम लोगों को एटीएम से पैसा निकालने के वक्त हम लोगों को सुरक्षा प्रदान करता है।

जब पहले एटीएम मशीन आया था तब सभी बैंक एटीएम मशीन को भरोसा नहीं कर पाता था क्योंकि उनको लगता था यह सुरक्षित नहीं है और बाद में और रिसर्च और डेवलपमेंट के बाद एटीएस को सब जगह पर लागू किया गया और अभी हम लोग इससे पैसा भी निकाल सकते हैं वह भी सुरक्षित तरीके से।

दोस्तों क्या आप लोग जानते हैं कि हमारा भारत में कब एटीएम के सुविधा लागू हुआ था अगर नहीं जानते तो कोई बात नहीं भारत में एटीएम मशीन का सुविधा 1987 में लागू हुआ था। और अभी लगभग सभी जगह एटीएम में से लागू हो गए हैं और इसको हम लोग इस्तेमाल भी करते हैं।

एटीएम मशीन आने के बाद यह सब का बहुत काम आने लगा सिर्फ बैंकिंग यूजर का ही नहीं जो लोग बैंक में काम करते हैं उनका भी बहुत सुविधा हुआ एटीएम मशीन आने के बाद क्योंकि यह self-service मशीन है इसलिए इसको कोई भी इस्तेमाल कर सकता है वह भी किसी के मदद के  बिना। आज हम लोग सिर्फ एटीएम मशीन की वजह से ही किसी भी वक्त रात हो या दिन पैसा निकाल सकते हैं और एटीएम में से 24 घंटा काम करता है।

ATM से पैसे कैसे निकाले?

दोस्तों क्या आप लोग चाहते हैं एटीएम कार्ड से पैसा निकालना और आप लोग नहीं जानते कि कैसे पैसा निकालते हैं अगर आप लोग एटीएम से पैसा निकालना नहीं जानते तो कोई बात नहीं मैं आप लोगों को बताता हूं कि कैसे आप लोग एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं।

एटीएम मशीन से पैसा निकालने के पहले आप लोगों को एटीएम कार्ड का जरूरत होगा अगर आपके पास एटीएम कार्ड नहीं है तब आप लोगों को बैंक से एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा अब आप लोग कहेंगे कि बैंक में एटीएम कार्ड के लिए कैसे अप्लाई करें तो दोस्तों बैंक से एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए आप लोगों को यह स्टेप को फॉलो करना होगा।

यह भी पढ़े: BHIM App Kya Hai? What Is BHIM App In Hindi

बैंक में एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करें?

कुछ कुछ ऐसा बैंक है जहां पर आप लोग जब अकाउंट खोलते हैं तभी आप लोगों को एटीएम कार्ड दे दिया जाता है पर बहुत सारे ऐसे बैंक भी है जहां पर आप लोगों को एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई करना पड़ता है अब हम लोग बात करेंगे कि कैसे आप लोग बैंक में एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

दोस्तों बैंक में एटीएम कार्ड को अप्लाई करने के लिए आप लोगों को कुछ डॉक्यूमेंट का जरूरत होगा वह डॉक्यूमेंट है आधार कार्ड, आपका बैंक का पासबुक, और सांची में आप लोगों को आपका पहचान पत्र का और फोटो कॉपी लगेगा एटीएम कार्ड के अप्लाई करने के लिए। कुछ कुछ ऐसा बैंक होता है जहां पर आप लोगों का बैंक अकाउंट में एक निर्दिष्ट बैलेंस के बाद आप लोगों को एटीएम कार्ड दिया जाता है वह आप लोग बैंक में जाकर पूछ सकते हैं।

दोस्तों इन सभी डॉक्यूमेंट का एक कॉपी आप लोगों को करवा लेना होगा कॉपी करवा लेने के बाद आप लोगों को फिर आप लोगों को बैंक में जाना होगा और वहां पर जाकर एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा फिर आप लोगों को एक फॉर्म दिया जाएगा उस फॉर्म को आप लोगों को भर देना होगा। फिर कुछ ही दिन में आप लोगों को आपका एटीएम कार्ड मिल जाएगा।

दोस्तों जब आप लोगों को आपका एटीएम कार्ड मिलेगा तब आप लोगों को वहां पर कागज में एक गुप्त 6 अंक का नंबर देखने को मिलेगा वही नंबर आपका एटीएम कार्ड का पासवर्ड होगा। दोस्तों आप लोग यह तो जान ही गए होंगे कि आखिर का एटीएम कार्ड के लिए कैसे अप्लाई किया जाता है अब हम लोग बात करते हैं कि हम लोग कैसे एटीएम कार्ड से पैसा निकाल सकते हैं।

Debit Card Ka Istemal Karke ATM Se Paise Kaise Nikale?

एटीएम से पैसा निकालना इतना कंप्लीट नहीं है आप लोग बहुत आसानी से एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं अगर आप लोग मेरा बताया हुआ तरीके को अच्छे से फॉलो करेंगे तब आप लोग बहुत आसानी से एटीएम से पैसा निकल पाएंगे अब बात करते हैं कि हम लोग एटीएम से क्या क्या कर सकते हैं।

अगर आप लोगों को लगता है कि हम लोग सिर्फ एटीएम से पैसा ही निकाल सकते हैं तब आप लोग गलत है क्योंकि हम लोग एटीएम से सिर्फ पैसा ही नहीं और भी बहुत कुछ कर सकते हैं जैसे कि हम लोग हमारा बैंक का ट्रांजैक्शन देख सकते हैं हम लोग बैंक का मिनी स्टेटमेंट निकाल सकते हैं और भी बहुत कुछ हम लोग कर सकते हैं अगर आप लोगों को लगता है कि आपका जो नंबर आपको मिला है वह आपको हर वक्त याद नहीं रहता तब आप लोग एटीएम कार्ड के मदद से उस नंबर को भी चेंज कर सकते हैं।

दोस्तों पहले आप लोगों को आपके आसपास के किसी एटीएम मशीन बूथ में जाना होगा वहां पर जाने के बाद आप लोगों को उस मशीन में लैंग्वेज जाने की भाषा का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा आप लोग जिस भाषा में कंफर्टेबल है उस भाषा को आप लोगों को चुन लेना होगा। भाषा को चुन लेने के बाद आप लोगों को आपका एटीएम कार्ड को वहां पर एक स्लॉट देखने को मिलेगा वहां पर देना होगा। ATM card को फ्लैट में add करने के बाद आप लोगों को ATM card कोर्ट के निकाल लेना होगा।

फिर वहां पर आप लोगों से आपका एटीएम पिन मांगा जाएगा वहां पर आप लोगों को आपका एटीएम पिन दे देना होगा एटीएम पिन दे देने के बाद आप लोगों को वहां पर बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेगा जैसे कि हो गया savings account और एक देखने को मिलेगा current account करके आप लोगों का जिस भी अकाउंट है वह आप लोगों को सिलेक्ट कर लेना होगा।


click करने के बाद आप लोगों के सामने और भी ऑप्शन आएगा वहां आप लोगों को withdraw करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उस ऑप्शन पर आप लोगों को क्लिक कर लेना होगा और आप लोग कितना अमाउंट निकालना चाहते हैं वह अमाउंट आप लोगों को वहां पर दे देना होगा फिर कंफर्म करने के बाद आप लोगों को एटीएम से आपका पैसा मिल जाएगा। और एक बात में आप लोगों को बोल देना चाहता हूं कि आप लोग जब एटीएम से बार बार पैसा निकाल लेंगे तब आपके अकाउंट से कुछ फीस बैंक कांटे लेगा।

दोस्तों आप लोग सिर्फ एटीएम से पैसा ही नहीं निकाल सकते और भी बहुत कुछ कर सकते हैं जैसे कि हो गया बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं मिनी स्टेटमेंट निकाल सकते हैं और भी बहुत कुछ कर सकते जैसे कि हो गया इससे आप लोग ऑनलाइन एप्लीकेशन या वेबसाइट की मदद से आपके मोबाइल का रिचार्ज इलेक्ट्रिक बिल पेमेंट यह सब भी आप लोग कर सकते हैं।

उम्मीद है की अब आपको ATM से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की ATM क्या है? कैसे इस्तेमाल करे? और ATM से पैसे कैसे निकाले?

यह भी पढ़े:

Hope की आपको ATM क्या है और ATM से पैसे कैसे निकाले? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here