बैकलिंक कैसे बनाये? High Quality Backlinks Kaise Banaye?


जितने भी नए और पुराने ब्लॉगर हैं वह सभी अपनी वेबसाइट या फिर ब्लॉग पर अधिक विजिटर लाने के लिए तरह-तरह के हथकंडे या फिर ट्रिक आजमाते रहते हैं। उनमें से कुछ काम कर जाते हैं और कुछ काम नहीं करते हैं। दोस्तों आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की आसानी से अपने ब्लॉग या website के लिए बैकलिंक कैसे बनाये? High Quality Backlinks Kaise Banaye?

बैकलिंक कैसे बनाये? High Quality Backlinks Kaise Banaye?

ब्लॉग की पोस्ट को गूगल के फर्स्ट पेज में लाने के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, ऑन पेज SEO, ऑफ पेज SEO तथा अन्य कई महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना पड़ता है। यहां तक की पोस्ट लिखने के पश्चात आपको अपनी पोस्ट को विभिन्न सोशल मीडिया साइट जैसे कि फेसबुक,टि्वटर, इंस्टाग्राम पर भी शेयर करना होता है।


कुल मिलाकर देखा जाए तो blog को सक्सेसफुल बनाने के लिए अपने ब्लॉग को अधिक से अधिक इंटरनेट पर फैलाना पड़ता है। ब्लॉग के लिए कई चीज महत्वपूर्ण होती है, उसी में से एक चीज है बैकलिंक, जो है तो सिर्फ एक छोटा सा शब्द परंतु ब्लॉग को सफल बनाने के लिए इसे किसी भी प्रकार से कम नहीं आंका जा सकता है।

बैकलिंक कैसे बनाये?

बैकलिंक क्रिएट करने के बहुत सारे तरीके हैं जिसमें से एक तरीका यह भी है कि अगर आपके पास यूट्यूब चैनल है तो आप अपने यूट्यूब चैनल के बायो में अपनी वेबसाइट या फिर अपने ब्लॉग का लिंक डाल सकते हैं।


ऐसा करने से आपको बैकलिंक प्राप्त होगा। इसके अलावा अगर आप फेसबुक अकाउंट चलाते हैं तो आप अपने फेसबुक अकाउंट के बायो में भी अपनी वेबसाइट के लिंक को डाल सकते हैं। ऐसा करने से भी आपको हाई क्वालिटी का बैकलिंक्स प्राप्त होगा।

इसके अलावा आप वर्डप्रेस पर अपना अकाउंट बना करके उस पर पोस्ट करें और पोस्ट के बीच में अपनी वेबसाइट या फिर अपने ब्लॉग के लिंक को डालें।

बैकलिंक क्या है?

आपकी वेबसाइट का लिंक किसी दूसरी वेबसाइट पर मौजूद है, तो इसे ही बैकलिंक कहा जाता है जिसके कई प्रकार होते हैं। अगर आपकी वेबसाइट के पास या फिर आपके ब्लॉग के पास हाई क्वालिटी के बैकलिंक मौजूद है, तो गूगल आपकी वेबसाइट अथवा आपके ब्लॉग को ज्यादा तवज्जो देगा और उसे गूगल के पहले पेज पर दिखाएगा, जिससे आपकी वेबसाइट पर विजिटर की संख्या ज्यादा होगी।


और अगर आपने विज्ञापन अपनी वेबसाइट पर लगा कर के रखे हैं, तो आपकी कमाई भी अधिक होगी। यही वजह है कि हर ब्लॉगर और वेबसाइट का मालिक बैकलिंक बनाने की जद्दोजहद में उलझा हुआ रहता है और किसी भी प्रकार से वह हाई क्वालिटी की बैकलिंक बनाने का प्रयास करता है।

बैकलिंक बनाने के लिए क्या करें?

किसी भी वेब पेज को रैंक करवाने के लिए एक ब्लॉगर को बहुत सारी बातों का ध्यान रखना पड़ता है और यह ध्यान सिर्फ ब्लॉगर को ही नहीं बल्कि गूगल को भी रखना पड़ता है। इसीलिए गूगल अपने रैंकिंग फैक्टर के पैमाने पर खरे उतरने वाले ब्लॉग को जल्दी से रैंक करता है।

गूगल भी यह देखता है कि कौन से ब्लॉग या फिर वेबसाइट के पास कितनी हाई क्वालिटी की बैकलिंक मौजूद है। हाई क्वालिटी की बैकलिंक वाली वेबसाइट को गूगल जल्दी रैंक करता है और लो क्वालिटी बैकलिंक्स को गूगल काफी कम ही तवज्जो देता है। नीचे जानिए कैसे आप हाई क्वालिटी बैकलिंक्स बना सकते हैं।

1: क्वालिटी कंटेंट डालें

अपने ब्लॉग के लिए हाई क्वालिटी बैकलिंक्स का निर्माण करने के लिए आपको करना यह है कि आपको अपने ब्लॉग पर ऐसी पोस्ट करनी है जिसे क्वालिटी कंटेंट कहा जा सके अर्थात आपको अपने ब्लॉग में जो पोस्ट करनी है, आपको उसमें अधिक से अधिक जानकारी देने का प्रयास करना है, ताकि इंटरनेट पर अन्य जो ब्लॉगर हैं वह अपनी ब्लॉग पोस्ट में आपकी ब्लॉग के कंटेंट को शामिल करें अथवा लिंक करें।

अगर ऐसा किया जाता है तो आपको बहुत ही बढ़िया डूफॉलो बैकलिंक्स मिलता है। बता दें कि ब्लॉग पर क्वालिटी कंटेंट डालने से ऑर्गेनिक ट्रैफिक में भी बढ़ोतरी होती है और विजिटर भी अधिक आने लगते हैं।

क्वालिटी कंटेंट लिखने के लिए आप जिस टॉपिक पर कंटेंट लिखना चाहते हैं, उस टॉपिक को आप इंटरनेट पर सर्च करें और जो वेबसाइट ओपन हो करके आती है, उन सभी को देखें और उन सभी से बढ़िया लिखने का प्रयास करें तथा उन सभी से अधिक जानकारी देने का प्रयास करें।

2: हाई अथॉरिटी वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट करें

बैकलिंक का निर्माण करने के लिए आप हाई डोमेन अथॉरिटी वाली वेबसाइट पर अथवा ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऐसे किसी ब्लॉग या फिर वेबसाइट को ढूंढना है, जिस पर आपके टॉपिक से संबंधित पोस्ट ही की जाती है और आपको उस वेबसाइट/ब्लॉग के मालिक से गेस्ट पोस्ट करने के बारे में बातचीत करनी है।

अगर वह गेस्ट पोस्ट स्वीकार करने के लिए मान जाते हैं तो आपको एक बढ़िया सा आर्टिकल लिख करके उन्हें देना है और आपको अपने आर्टिकल में अपनी वेबसाइट का लिंक भी देना है। इस प्रकार सामने वाला व्यक्ति जब आपकी गेस्ट पोस्ट को अपनी वेबसाइट पर पब्लिश करेगा तो उसे फ्री में पोस्ट भी प्राप्त हो जाएगी और बदले में आपको हाई क्वालिटी का बैकलिंक मिलेगा, जिससे उस वेबसाइट पर आने वाले विजिटर आपकी वेबसाइट पर भी आएंगे।

3: ब्रोकन लिंक बिल्डिंग तरीके का इस्तेमाल करें

इसके लिए आपको वेबसाइट के मालिक या फिर ब्लॉग के मालिक से कांटेक्ट करना पड़ेगा और आपको उन्हें ब्रोकन लिंक के लिए जानकारी देनी है। ऐसा अगर आप करते हैं तो आपको बैकलिंक प्राप्त होने की संभावना भी काफी ज्यादा हो जाती है। अगर आप ब्रोकन लिंक ढूंढना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Check My Links Chrome extension का इस्तेमाल करना पड़ेगा।

4: डॉक्यूमेंट शेयरिंग वेबसाइट पर सबमिट करें

बढ़िया और हाई क्वालिटी बैकलिंक्स प्राप्त करने का यह भी बहुत ही शानदार तरीका है। इस तरीके के अंतर्गत आपको अपनी पोस्ट को डॉक्यूमेंट शेयरिंग वेबसाइट पर जाकर के अपलोड करना है या फिर सबमिट करना है। आप चाहे तो लोकप्रिय आर्टिकल को पीडीएफ फाइल में कन्वर्ट कर सकते हैं और कन्वर्ट करने के बाद आप उन्हें डॉक्यूमेंट शेयरिंग वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं। ऐसा करने पर आपको बढ़िया बैकलिंक मिलेगी।

5: इंफोग्राफिक क्रिएट करें

क्या आप जानते हैं कि कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें पढ़ना पसंद होता है तो कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें देखना ज्यादा पसंद होता है। इस प्रकार जिन विजिटर को देखना अधिक पसंद होता है उनके लिए आप इंफोग्राफिक क्रिएट कर सकते हैं और इसे अपनी वेबसाइट पर लगा सकते हैं।

ऐसा अगर आप करते हैं तो इसके द्वारा वेबसाइट के विजिटर की संख्या में भी इजाफा होगा और बैकलिंक भी इसके जरिए ही बढ़ाई जा सकती है। आप चाहें तो आपका जो टॉपिक है उससे संबंधित दूसरे ब्लॉग को भी अपने इंफोग्राफिक को शेयर करने के बारे में बता सकते हैं।

6: सोशल नेटवर्किंग साइट प्रोफाइल

इसके अंतर्गत आपको बैकलिंक पाने के लिए ज्यादा कुछ नहीं करना है, बस आपको जितनी भी लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग साइट है, वहां पर जाकर के आपको अपना अकाउंट क्रिकेट करना है और अकाउंट बन जाने के पश्चात आपको अपनी वेबसाइट का एक पेज क्रिएट कर लेना है और आपको अपने प्रोफाइल में अपनी वेबसाइट के यूआरएल को भी डाल देना है। ऐसा करने पर भी आपको हाई क्वालिटी की बैकलिंक प्राप्त होगी।

7: इंटरनल लिंकिंग करें

इसे समझाने के लिए हम उदाहरण का इस्तेमाल करेंगे। मान लीजिए आपने कोई आर्टिकल लिखा और उसी आर्टिकल में आपने अपने ही ब्लॉग की किसी अन्य पोस्ट का लिंक दिया तो इसे ही इंटरनल लिंकिंग करना कहा जाता है। ऐसा करने पर वेबसाइट की रैंकिंग भी बढ़ती है और page view भी बढता है। इसके अलावा आपकी वेबसाइट पर आने वाले लोग काफी देर तक आप की वेबसाइट पर रहते हैं और इसकी वजह से वेबसाइट का बाउंस रेट भी घटता है।

इंटरनल लिंकिंग करने के कुछ एडवांटेज भी है। अगर आप ऐसा करते हैं तो इसकी वजह से यूजर काफी देर तक आपकी वेबसाइट पर ही रहते हैं, साथ ही इसे करने पर गूगल सर्च इंजन आपकी वेबसाइट की पोस्ट को और आपकी वेबसाइट को बढ़िया ढंग से इंडेक्स करवाता है, साथ ही आपकी जो पुरानी पोस्ट है, उस पर भी पेजव्यू बढ़ता है और बाउंस रेट कम होता है।

हालांकि हम आपको यहां पर यह भी बता दें कि आपको ऑटोमेटिक इंटरनल लिंकिंग कभी नहीं करनी है क्योंकि यह ज्यादा काम नहीं करता है।

8: कंटेंट प्रमोट करें

आपने चाहे कितना भी बढ़िया आर्टिकल क्यों ना लिखा हो, परंतु जब तक आप उसे प्रमोट नहीं करेंगे, तब तक उस आर्टिकल पर ज्यादा पेजव्यूज नहीं आएंगे, ना ही आपको बैकलिंक प्राप्त होगा।

इसीलिए कंटेंट को प्रमोट करने की बहुत ही आवश्यकता होती है। अगर आप अपने कंटेंट को सही ढंग से प्रमोट कर ले जाते हैं तो इससे वेबसाइट की ट्रैफिक भी बढ़ती है और बैकलिंक की मात्रा भी ज्यादा होती है।

इसलिए आपको अपने कंटेंट को हर जगह पर शेयर करना चाहिए। आपको अपनी वेबसाइट के कंटेंट को सभी सोशल मीडिया साइट जैसे कि फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम, लिंकडइन, इत्यादि पर शेयर करना चाहिए, साथ ही जहां जहां आपने अकाउंट बना करके रखे हैं वहां पर भी पोस्ट के लिंक को शेयर करना चाहिए।

9: अपने विरोधी पर नजर रखें

अगर आप ब्लॉगिंग की फील्ड में सक्सेसफुल बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने competitor पर भी लगातार नजर बना करके रखनी चाहिए और इसके लिए आपको लिंक बिल्डिंग और कंटेंट मार्केटिंग पर विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए, साथ ही आपको ई-मेल न्यूजलेटर की मेंबरशिप लेनी चाहिए और अपने विरोधी को सोशल मीडिया पर फॉलो करना चाहिए।

इससे आपको इस बात की जानकारी प्राप्त होगी कि आपके विरोधी क्या कर रहे हैं, वह कहां से बैकलिंक बना रहे हैं, वह किस टाइप की पोस्ट कर रहे हैं इत्यादि। इन सब बातों के बारे में जानने के बाद आप भी उनकी रणनीति के तहत ब्लॉग पोस्ट करना चालू कर सकते हैं और अपने ब्लॉग को सक्सेस बनाने का प्रयास कर सकते हैं।

10: टेस्टिमोनियल लिखें

आपने कुछ प्रमुख वेबसाइट के होम पेज पर टेस्टिमोनियल देखा ही होगा। इसका इस्तेमाल कस्टमर को अट्रैक्ट करने के लिए अधिकतर कंपनियां करती है और यह कंपनी के होम पेज पर ही उपलब्ध होता है।

इसलिए आप भी टेस्टिमोनियल बनाकर के बैकलिंक प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले हाई अथॉरिटी वाली कंपनी ढूंढनी है और उनके लिए आपको टेस्टिमोनियल लिखना है।

ऐसा करके आप बढ़िया क्वालिटी की बैकलिंक ले सकते हैं। इसे करने में आपको सिर्फ कुछ ही टाइम लगेगा और बदले में आपको हाई क्वालिटी की बैकलिंक प्राप्त होगी।

12: Quora पर जवाब दें

यह एक प्रकार की वेबसाइट और एप्लीकेशन है जिस पर आपको तमाम प्रकार के अटपटे क्वेश्चन मिल जाएंगे, साथ ही उनके जवाब भी मिल जाएंगे। कोरा की एप्लीकेशन आपको गूगल प्ले स्टोर से मिल जाएगी, जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं और ईमेल आईडी और फोन नंबर की सहायता से इस पर अपना अकाउंट बना सकते हैं। इसमें आपको हर केटेगरी मिल जाती है।

इसलिए आप अपने कैटेगरी से रिलेटेड क्वेश्चन को ढूंढ सकते हैं और उसका जवाब दे सकते हैं और आप जवाब के आखिरी में अपने ब्लॉग के लिंक को भी शेयर कर सकते हैं।

ऐसा करने पर आपको कोरा जैसी हाई डोमेन अथॉरिटी वाली वेबसाइट से बैकलिंक प्राप्त होगा, साथ ही साथ आपके ज्ञान में भी बढ़ोतरी होगी। इसके अलावा हम बता दें कि कोरा पार्टनर प्रोग्राम से जुड़ कर के आप सवाल पूछ कर के पैसे भी कमा सकते हैं।

इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि “बैकलिंक क्या होती है” और “बैकलिंक बनाने के लिए क्या करना पड़ता है” साथ ही हमने आपको बैकलिंक बनाने के कुछ महत्वपूर्ण तरीकों के बारे में जानकारी दी।

अगर आपको आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल पूछना है या फिर आपके मन में कोई शंका है, तो आप अपना सवाल कमेंट बॉक्स के जरिए पूछ सकते हैं अथवा अपनी शंका को कमेंट बॉक्स में जाहिर कर सकते हैं। हम समय मिलने पर आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास अवश्य करेंगे।

Hope की आपको बैकलिंक कैसे बनाये? High Quality Backlinks Kaise Banaye? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here