Bank Se Loan Kaise Le In Hindi


Bank Se Loan Kaise Le In Hindi देश भर में विभिन्न बैंक अपने ग्राहकों को लोन की सुविधा देते हैं, जिसका लाभ उठाने वाले लोग किस्तों में ब्याज सहित बैंक को लोन चुका पाते हैं अगर आप भी लेना चाहते हैं लोन, तो आज हम जानेंगे बैंक से लोन कैसे लें?

Bank Se Loan Kaise Le In Hindi

किसी भी व्यक्ति के लिए लोन लेने के कई कारण हो सकते हैं चाहे अपना बिजनेस शुरू करना हो या फिर पढ़ाई के लिए बैंक  कुछ नियम शर्तों के आधार पर अपने सभी ग्राहकों को लोन देते हैं।


लोन लेने का तरीका कई लोगों को पता नहीं होता अगर आप भी उनमें से एक है तो चिंता ना करें, आज की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप लोन लेने की सरल एवं आसान प्रक्रिया को जान पाएंगे। आइए इस लेख की शुरुआत करते हैं

Bank Se Loan Lene Ka Tarika?

आप अपनी आवश्यकतानुसार बैंक से कई तरह के लोन ले सकते हैं जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं

  • Personal loan
  • Gold loan
  • Property loan
  • Shares loan

इन 5 स्टेप्स में आप किसी बैंक से लोन ले सकते हैं।

अपनी जरूरतों का निर्धारण करें

लोन लेने से पूर्व आपका यह निर्णय करना जरूरी है कि आप किस चीज के लिए लोन लेना चाहते हैं? क्या आप घर का नवीनीकरण कर रहे हैं या फिर आप कार के लिए लोन लेना चाहते हैं यह डिसाइड करने के बाद आपके लिए सही अमाउंट में लोन लेने में आसानी होगी।

अपनी योग्यता जांचें

जब आप यह जान लेते हैं आपको कितने अमाउंट में लोन लेना है। उसके बाद आपको अपनी योग्यता जांचना बहुत जरूरी है।

मान लीजिए आप अपने बैंक से पर्सनल लोन लेना चाहते हैं, तो बैंक लोन लेने से पूर्व आपका क्रेडिट स्कोर, आपकी आय, उम्र, रोजगार इत्यादि चेक करता है अगर आप लोन के लिए एलिजिबल होते हैं तभी आप लोन ले सकते है।

अपनी EMI देखें

अपनी EMI जरूर चेक करें, लोन चुकाने के लिए आपको कितनी मासिक किस्त चुकानी है। इस बात का ध्यान दें जिस दर पर आप किस्त चुका सकते हैं वही EMI प्लान choose करें।


Approach करें

अब चौथी स्टेप में आप को बैंक से लोन लेने के लिए उन्हें एप्रोच करना होगा। आप अलग-अलग तरीकों से किसी बैंक से लोन ले सकते है, आप बैंक शाखा में जा सकते हैं या फिर आप नेट बैंकिंग या बैंक की एप्लीकेशन के माध्यम से भी ऑनलाइन लोन ले सकते है।

Submit Documents

अब अंत में आपको लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज जमा करने होते हैं। सामान्यतः पर्सनल लोन अगर आप लेना चाहते हैं तो आपको इनकम प्रूफ, ID Proof जैसे डॉक्यूमेंट चाहिए होते हैं।

जिस के संबंध में आप बैंक के कस्टमर केयर पर या बैंक शाखा पर जाकर बात कर सकते हैं। और फिर उन डाक्यूमेंट्स की कॉपी को बैंक में जमा कर सकते हैं।

Online Bank Se Loan Kaise Le?

अब हम जानेंगे online loan लेने की process को, कितना सुविधाजनक रहेगा ना जब आपको बैंक लोन लेने के लिए न तो बैंक के चक्कर लगाने पड़ेंगे। और ना ही बैंक का लोन पाने के लिए इंतजार करना होगा।

SBI Se Online Loan Kaise Le?

देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई अपने ग्राहकों को घर बैठे अपने मोबाइल से एसबीआई का pre-approved पर्सनल लोन लेने की सुविधा देता है।

एसबीआई का कोई भी कस्टमर यदि एलिजिबल है तो इस लोन को 5 मिनट से भी कम समय में ले सकता है। लोन लेने के लिए आपको शारीरिक तौर पर बैंक की शाखा में जाने की भी आवश्यकता नहीं हालांकि यह लोन कुछ चुनिंदा ग्राहकों को एसबीआई द्वारा मिलता है।


  1. आपको यह लोन लेने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में Yono SBI एप डाउनलोड करना होगा।
  2. उसके बाद इस ऐप में Login करना होगा
  3. अब आपकी स्क्रीन पर इस लोन को प्राप्त करने हेतु Avail now का ऑप्शन दिखाई देगा।
  4. इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको लोन की राशि और वह समय अवधि सेलेक्ट करनी होगी जितने समय में आप इस लोन को चुकाएंगे।

और इस तरह आप बड़ी आसानी से इंस्टेंट एसबीआई पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं।

देश में कोरोना महामारी के चलते lockdown के दौरान इस लोन का फायदा अनेक ग्राहकों ने उठाया क्योंकि इसमें प्रोसेसिंग फीस भी कम है साथ ही इसमें इंस्टेंट लोन भी मिल जाता है।

और इस तरह न सिर्फ आप SBI बल्कि आप जिस भी बैंक के ग्राहक हैं उस बैंक की यदि कोई नई लोन स्कीम आई है जो आपको फायदेमंद लगती है, तो आप उसका फायदा ऑनलाइन लेने के लिए आप उसकी वेबसाइट या फिर App का इस्तेमाल कर सकते हैं।

किसी भी बैंक से लोन लेने से पूर्व ध्यान रखने योग्य बातें –

बैंक का चयन करें

लोन लेने से पूर्व सबसे पहले किसी भी बैंक का चुनाव करना जरूरी हो जाता है। क्योंकि आजकल कई सारे बैंक और वित्तीय संस्थाएं अपने ग्राहकों को पर्सनल लोन लेने के लिए उन्हें SMS और calls भी करती है।

तो किसी भी Loan को लेने से पहले आप यह जरूर पता कर लें कि कम ब्याज दर में सबसे अच्छा पर्सनल लोन कौन सा बैंक या वित्तीय संस्था दे रही है।

ब्याज की गणना करें

पर्सनल लोन या फिर गोल्ड लोन किसी भी तरह के लोन को लेते समय ब्याज की गणना करना अंत्यंत जरूरी हो जाता है। क्योंकि ऐसा करने से आपको लोन लेने के फायदे नुकसान का आंकलन करने में आसानी होती है। और लंबे समय में आपको लोन चुकाने में कठिनाई नहीं होती।

Hidden Charges देख लें

अक्सर पर्सनल लोन के साथ प्रोसेसिंग फीस तो जुड़ी होती ही है, साथ में बैंक एवं वित्तीय संस्थाएं कुछ एक्स्ट्रा charges भी लगा देते हैं।

और आपको EMI में वह पैसा भी चुकाना होता है, जिसकी जानकारी आपको पहले नहीं होती। इसके अलावा आप 0 EMI स्कीम के झांसे में ना आएं। क्योंकि कई सारे बैंक इसकी पेशकश तो करते हैं परंतु प्रोसेसिंग फीस  और फाइल्स charges इसमें काफी ज्यादा होते हैंl

इस लेख में आपने बैंक से लोन कैसे लें? इस विषय पर जानकारी हासिल की! अगर आपके लिए यह दी गई जानकारी उपयोगी साबित हुई होगी और आप जान गये होगे की Bank Se Loan Kaise Le In Hindi!

यह भी पढ़े:

Hope की आपको Bank Se Loan Kaise Le In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here