बैंक से लोन कैसे लें? बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें? (2023)


Bank Se Loan Kaise Le In Hindi देश भर में विभिन्न बैंक अपने ग्राहकों को लोन की सुविधा देते हैं, जिसका लाभ उठाने वाले लोग किस्तों में ब्याज सहित बैंक को लोन चुका पाते हैं अगर आप भी लेना चाहते हैं लोन, तो आज हम जानेंगे बैंक से लोन कैसे लें? बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें? (2023)

बैंक से लोन कैसे लें? बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें? (2023)

किसी भी व्यक्ति के लिए लोन लेने के कई कारण हो सकते हैं चाहे अपना बिजनेस शुरू करना हो या फिर पढ़ाई के लिए बैंक  कुछ नियम शर्तों के आधार पर अपने सभी ग्राहकों को लोन देते हैं।


लोन लेने का तरीका कई लोगों को पता नहीं होता अगर आप भी उनमें से एक है तो चिंता ना करें, आज की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप लोन लेने की सरल एवं आसान प्रक्रिया को जान पाएंगे। आइए इस लेख की शुरुआत करते हैं और जानते हैं की आख़िर बैंक से लोन कैसे लें? बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें?

अनुक्रम

बैंक से लोन कैसे लें?

किसी भी बैंक से लोन प्राप्त करने के लिए सर्वप्रथम इस बात की आवश्यकता होती है कि आप यह डिसाइड करें कि आप कितने रुपए का लोन प्राप्त करना चाहते हैं और आप किस प्रकार का लोन प्राप्त करना चाहते हैं।

क्योंकि लोन तो अधिकतर बैंक के द्वारा दिया जाता है परंतु कुछ बैंक के द्वारा लोन पर अधिक ब्याज दर वसूल की जाती है और कुछ बैंक के द्वारा लोन पर कम ब्याज दर वसूल की जाती है।

आप बैंक में पर्सनल लोन, होम लोन, बिजनेस लोन, कार लोन, मोरगेज लोन अथवा अन्य किसी भी प्रकार के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। हर लोन के अंतर्गत आपको एक निश्चित लिमिट तक लोन प्राप्त होता है।

और उस पर आपको ब्याज भरना होता है, साथ ही उनको पाने के लिए एलिजिबिलिटी का पैमाना भी अलग अलग होता है। इसके अलावा आपको यह भी तय करना होता है कि आप ऑनलाइन लोन के लिए आवेदन करेंगे अथवा ऑफलाइन।

लगभग हर बैंक के द्वारा ऑफलाइन लोन देने के अंतर्गत एक ही प्रक्रिया का पालन किया जाता है। कोई भी बैंक जब किसी व्यक्ति को लोन देती है तो सबसे पहले बैंक के द्वारा उस व्यक्ति के क्रेडिट स्कोर की जानकारी इकट्ठा किया जाता है। अगर किसी व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर 700 अथवा 700 से ऊपर होता है तो बैंक उसे लोन देने के लिए योग्य पाती है और उसके पश्चात आगे की कार्रवाई करती है।

क्रेडिट स्कोर के द्वारा बैंक इस बात की जानकारी प्राप्त करती है कि जिस व्यक्ति के द्वारा लोन के लिए आवेदन किया गया है वह व्यक्ति लोन भरने की कैपेसिटी रखता है अथवा नहीं अथवा उस व्यक्ति ने पहले जो लोन लिए हुए हैं उसकी पेमेंट समय से की है या नहीं, कहीं वह व्यक्ति डिफाल्टर तो नहीं।

बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें?

अधिकतर बैंकों के द्वारा ऑफलाइन ही लोन दिया जाता है, वही कुछ बैंक ऐसी हैं जो अपनी आधिकारिक वेबसाइट अथवा आधिकारिक एप्लीकेशन के द्वारा ऑनलाइन लोन हेतु आवेदन करने की सुविधा भी कस्टमर को देती हैं।

इसके लिए हम आप को यह सूचित कर देना चाहते हैं कि ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन मोड में से जो प्रक्रिया आपको सूटेबल लगे, आप उस प्रक्रिया के द्वारा लोन हेतु आवेदन कर सकते हैं। नीचे हम आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन लोन हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया बता रहे हैं।

ऑनलाइन बैंक से लोन कैसे लें?

1: बैंक से ऑनलाइन लोन लेने के लिए सर्वप्रथम आपको अपने डिवाइस के ब्राउजर में उस बैंक की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना है जिस बैंक से आप लोन प्राप्त करना चाहते हैं। बेहतर रहेगा कि आप वेबसाइट ओपन करने के लिए कंप्यूटर या फिर डेस्कटॉप का इस्तेमाल करें।

2: संबंधित बैंक की वेबसाइट ओपन होने के पश्चात आपको उस बैंक के द्वारा ऑफर किए जाने वाले अलग-अलग प्रकार के लोन के नाम दिखाई देंगे।

3: अब आपको उस लोन के नाम के ऊपर क्लिक करना है जिस प्रकार का लोन आप प्राप्त करना चाहते हैं।

4: अब आपको अपने डिवाइस की स्क्रीन पर लोन से संबंधित सारी जानकारी दिखाई देगी, जिसे आप पढ़ सकते हैं। इसके पश्चात आपको स्क्रोल डाउन करके थोड़ा सा नीचे आने पर एक अप्लाई नाऊ वाली बटन दिखाई देगी। आपको इसी अप्लाई नाऊ वाली बटन पर प्रेस करना है।

5: अब आपकी स्क्रीन पर संबंधित लोन एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो करके आएगा।

6: आपको संबंधित बैंक के लोन एप्लीकेशन फॉर्म के अंदर मांगी जा रही सभी जानकारियों को उनकी निश्चित जगह में दर्ज करना है। जानकारी के अनुसार आपको नीचे दी गई जानकारियों को दर्ज करना है।

  • आवेदक का नाम
  • माता/ पिता का नाम
  • उम्र
  • पता
  • फोन नंबर
  • ईमेल आईडी
  • लोन अमाउंट की रकम
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स
  • पूरा पता
  • आधार कार्ड की डिटेल

7: उपरोक्त सभी जानकारियों को लोन एप्लीकेशन फॉर्म में दर्ज करने के पश्चात आपको नीचे जो अपलोड डॉक्यूमेंट वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है, उसी ऑप्शन पर क्लिक करना है।

8: अपलोड डॉक्यूमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात मांगे जा रहे सभी दस्तावेज को आपको डिजिटल फॉर्मेट में स्कैन करके अपलोड कर देना है। याद रहे कि दस्तावेज बिल्कुल साफ होने चाहिए अर्थात हाई क्वालिटी में होने चाहिए।

9: दस्तावेज अपलोडिंग की प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात आपको एक बार फिर से लोन एप्लीकेशन फॉर्म को सही प्रकार से चेक कर लेना है। अगर कोई गड़बड़ी है या फिर कोई जानकारी गलत भरी गई है तो उसे सुधार कर लें।

10: अब सबसे आखरी में आपको नीचे स्क्रॉल डाउन करके आना है। नीचे आने पर आपको सबमिट वाली बटन दिखाई देगी, आपको इसी बटन पर क्लिक करना है।

इतनी प्रक्रिया पूरी करके आप बैंक से लोन हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके पश्चात संबंधित बैंक के द्वारा फोन कॉल के जरिए अथवा ईमेल आईडी के जरिए आपसे संपर्क स्थापित किया जाएगा और उसके पश्चात आगे की कार्यवाही के बारे में आपको सूचना दी जाएगी। आप बैंक के द्वारा बताई गई कार्यवाही को पूरा करके लोन प्राप्त कर सकते हैं।

ऑफलाइन बैंक में लोन आवेदन कैसे करें?

1: ऑफलाइन प्रक्रिया के द्वारा बैंक से लोन लेने के लिए सबसे पहले उस बैंक का सिलेक्शन करें जिस बैंक से आप लोन प्राप्त करना चाहते हैं।

2: बैंक का चयन करने के पश्चात आपको अपने साथ अपने सभी आवश्यक दस्तावेज की फोटोकॉपी को लेकर के बैंक की ब्रांच में जाना है।

3: बैंक की ब्रांच में जाने के पश्चात आपको लोन डिपार्टमेंट के कर्मचारी से मिलना है और उन्हें यह बताना है कि आप किस प्रकार का लोन प्राप्त करना चाहते हैं। जैसे की प्रॉपर्टी लोन, गोल्ड लोन, पर्सनल लोन,होम लोन, कार लोन, मोरगेज लोन इत्यादि।

4: बैंक लोन डिपार्टमेंट के कर्मचारी से लोन का प्रकार बताने के पश्चात कर्मचारी के द्वारा आपको उस लोन से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी और लोन की सभी बातों के बारे में बारीकी से बताया जाएगा। आप भी चाहें तो अपने मन में पैदा हो रहे सवालों को बैंक कर्मचारी से पूछ सकते हैं।

5: लोन से संबंधित सारी जानकारी को सही प्रकार से समझने के पश्चात आपको कर्मचारी के द्वारा लोन एप्लीकेशन फॉर्म प्रदान किया जाएगा।

6: अब आपको लोन एप्लीकेशन फॉर्म के अंदर मांगी जा रही सभी जानकारियों को सही सही दर्ज करना है। जानकारी के तहत आपको आवेदक का नाम,आवेदक के माता पिता का नाम, उम्र, लिंग, इनकम, प्रोफेशन, फोन नंबर, ईमेल आईडी तथा अन्य जानकारियों को दर्ज करना है।

7: सभी जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात एक बार फिर से लोन एप्लीकेशन फॉर्म को चेक कर ले कि कहीं कोई जानकारी छूट तो नहीं गई है। अगर कोई जानकारी छूट गई है तो उसे भरे तथा यह भी देख लें कि कोई जानकारी गलत तो नहीं भरी गई है। अगर कोई जानकारी गलत भरी गई है तो उसे सही कर लेे।

8: अब आपको लोन आवेदन फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेज की फोटोकॉपी को भी अटैच करना है। फोटोकॉपी के तहत आपको आधार कार्ड की फोटो कॉपी, पैन कार्ड की फोटो कॉपी तथा अन्य दस्तावेज की फोटोकॉपी को अटैच करना है।

9: आवश्यक दस्तावेज की फोटोकॉपी अटैच करने के पश्चात आपको एप्लीकेशन फॉर्म को बैंक के लोन डिपार्टमेंट के कर्मचारी के पास ही जमा कर देना है।

10: अब आगे की कार्रवाई के अंतर्गत बैंक लोन डिपार्टमेंट के कर्मचारी के द्वारा आपके आवेदन फॉर्म के साथ ही साथ आपके सभी दस्तावेज की जांच की जाएगी और उसके पश्चात आप की फाइल को संबंधित बैंक की मुख्य ब्रांच में अप्रूवल के लिए भेज दिया जाएगा।

मुख्य ब्रांच से अप्रूवल आने के पश्चात 1 से 2 दिनों के अंदर लोन अमाउंट आपके द्वारा दिए गए बैंक अकाउंट में भेज दी जाएगी। याद रखें कि जिस बैंक में आप लोन हेतु आवेदन कर रहे हैं उस बैंक में आपका अकाउंट होना चाहिए।

बैंक से लोन लेने के लिए पात्रता

हर बैंक के द्वारा कस्टमर को लोन देने के लिए अलग-अलग एलिजिबिलिटी के पैमाने को तय किया गया है। इसलिए जिस बैंक से आप लोन प्राप्त करना चाहते हैं उस बैंक की लोन पात्रता के बारे में संबंधित बैंक की आधिकारिक वेबसाइट अथवा ब्रांच से जानकारी प्राप्त करें। सामान्य तौर पर लोन प्राप्त करने के लिए आपके अंदर निम्न पात्रता होनी चाहिए।


  • भारतीय निवासी ही भारत में लोन हेतु आवेदन कर सकता है।
  • वही व्यक्ति लोन हेतु आवेदन करने के लिए पात्र है जिसकी उम्र 21 साल से लेकर के 60 साल के बीच में है। कुछ बैंकों में यह उम्र कम से कम 18 साल और अधिक से अधिक 65 साल होती है।
  • लोन हेतु वही व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं जो प्राइवेट संस्था में नौकरी करते हैं और जिनकी हर महीने की तनख्वाह 15000 से कम नहीं है।
  • किसी बिजनेसमैन को लोन हेतु तभी पात्र माना जाएगा जब उसकी हर महीने की तनख्वाह 18000 से कम नहीं हो।
  • लोन प्राप्त करने के लिए आपका क्रेडिट स्कोर 700 अथवा 750 के ऊपर होना चाहिए।
  • इंस्टेंट लोन देने वाली ऐप 650 क्रेडिट स्कोर वाले लोगों को भी लोन दे देती है।
  • लोन प्राप्ति के लिए आपके पास सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज की फोटो कॉपी और ओरिजिनल दस्तावेज होने चाहिए।
  • आपका मानसिक स्वास्थ्य बिल्कुल ठीक होना चाहिए।

बैंक से लोन लेने के लिए दस्तावेज

बैंक के द्वारा आप से लोन देने के बदले में कुछ आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने की उम्मीद की जाती है, क्योंकि बैंक आपके दस्तावेज के आधार पर ही आपके क्रेडिट स्कोर को चेक करती है और साथ ही साथ आपके वर्तमान एड्रेस को भी कंफर्म करती है।

ताकि किसी भी प्रकार के वाद-विवाद में बैंक आपके ऊपर कार्यवाही कर सके अथवा अन्य किसी चीज के लिए भी आपके साथ संपर्क स्थापित कर सकें। बैंक के द्वारा डिमांड किए जाने वाले प्रमुख दस्तावेज की सूची निम्नानुसार है।

  • निवास का प्रमाण (पासपोर्ट, आधार कार्ड, रेजिडेंशियल सर्टिफिकेट)
  • पहचान का प्रमाण ( आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड)
  • आय का प्रमाण (पिछले 3 माह की सैलरी स्लिप के साथ-साथ 3 महीने का बैंक स्‍टेटमेंट)
  • पासपोर्ट साइज की फोटो
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर

HDFC बैंक से लोन कैसे लें?

एचडीएफसी बैंक से ऑफलाइन लोन लेने के लिए आप निम्न प्रोसेस का पालन करें।

1: सबसे पहले अपनी नजदीकी एचडीएफसी बैंक की ब्रांच को विजिट करें। ब्रांच में जाने से पहले आवश्यक दस्तावेज को भी साथ में ले करके अवश्य जाएं।

2: ब्रांच में पहुंचने के पश्चात लोन डिपार्टमेंट के कर्मचारी से मिले अथवा मैनेजर से मिले और उनसे लोन से संबंधित बातचीत करें।

3: अब बैंक कर्मचारियों के द्वारा आपको लोन से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी, साथ ही एक लोन आवेदन फार्म भी दिया जाएगा। आपको लोन आवेदन फॉर्म में मांगी जा रही सभी जानकारियों को सही-सही दर्ज करना है।

4: सभी जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात आपको लोन आवेदन फॉर्म के अंदर निश्चित जगह में अपने सिग्नेचर भी करने हैं। अगर आप पढ़े लिखे नहीं हैं तो आप अंगूठे का निशान लगा सकते हैं।

5: सिग्नेचर करने के बाद/अंगूठे का निशान लगाने के पश्चात पासपोर्ट साइज की फोटो को भी निश्चित जगह में चिपका दे।

6: अब आवश्यक दस्तावेज की फोटोकॉपी को भी साथ में अटैच करें और तैयार एप्लीकेशन फॉर्म को लोन डिपार्टमेंट के कर्मचारी अथवा बैंक मैनेजर के पास जमा कर दें।

अब बैंक के द्वारा आपके लोन आवेदन फार्म पर कार्रवाई की जाएगी और एलिजिबल पाए जाने पर एचडीएफसी बैंक के द्वारा आपको लोन दिया जाएगा।

SBI बैंक से लोन कैसे लें?

एसबीआई बैंक से लोन लेने के लिए आपको नीचे दी गई कार्यवाही को पूरा करना है।

1: भारतीय स्टेट बैंक से लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले भारतीय स्टेट बैंक में अपना बचत खाता ओपन करवाना है। अगर आपका पहले से ही बचत खाता है तो आपको बचत खाता ओपन करवाने की आवश्यकता नहीं है।

2: अब आपको अपने सभी आवश्यक दस्तावेज को साथ में लेकर के नजदीकी भारतीय स्टेट बैंक की ब्रांच में जाना है। यह वही ब्रांच होनी चाहिए जिसमें आपका सेविंग अकाउंट हो।

3: ब्रांच में जाने के बाद आपको ब्रांच के लोन डिपार्टमेंट के कर्मचारियों से मिलना है। अगर ब्रांच में लोन डिपार्टमेंट नहीं है तो आप ब्रांच के मैनेजर से मिल सकते हैं।

4: आपको लोन डिपार्टमेंट के कर्मचारी से अथवा ब्रांच के मैनेजर से लोन के बारे में सारी बातचीत कर लेनी है और सभी नियम और शर्तों को सही प्रकार से समझ लेना है।

5: सभी बातों को समझने के पश्चात आपको मैनेजर के द्वारा अथवा लोन डिपार्टमेंट के कर्मचारी के द्वारा लोन एप्लीकेशन फॉर्म प्रदान किया जाएगा।

6: आपको लोन आवेदन फॉर्म में आवश्यक जानकारियों को दर्ज करना है। जैसे कि आवेदक का नाम, माता पिता का नाम, उम्र, पता, लिंग, इनकम, लोन अमाउंट इत्यादि।

7: सभी जानकारियों को भरने के बाद आपको लोन आवेदन फॉर्म के अंदर निश्चित जगह में अपनी पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो को चिपकाना है।

8: अब आपको अपनी फोटो पर कुछ इस प्रकार से साइन करनी है कि आपकी आधी साइन फोटो के ऊपर से होकर गुजरे।

9: अब आपको आवेदन फॉर्म के अंदर जहां-जहां भी सिग्नेचर करने के लिए कहा जा रहा है वहां वहां सिग्नेचर करना है अगर आप पढ़े लिखे नहीं हैं तो आप अंगूठे का निशान लगा सकते हैं।

10: अब आप को साथ में सभी आवश्यक दस्तावेज की फोटोकॉपी को भी लोन आवेदन फॉर्म के साथ अटैच कर देना है।

अब आपको इस आवेदन फॉर्म को बैंक मैनेजर के पास या फिर बैंक लोन डिपार्टमेंट के कर्मचारियों के पास जमा कर देना है। इसके पश्चात भारतीय स्टेट बैंक के द्वारा एसबीआई की मुख्य ब्रांच में लोन की फाइल भेजी जाएगी, वहां से लोन की फाइल पास होने के बाद आपको लोन का अमाउंट आपके भारतीय स्टेट बैंक में प्राप्त हो जाएगा।

Axis बैंक से लोन कैसे लें?

एक्सिस बैंक हमारे देश की एक महत्वपूर्ण प्राइवेट बैंक है जिसके द्वारा आप को पर्सनल लोन, होम लोन, कार लोन, एजुकेशन लोन के साथ ही साथ अन्य कई प्रकार के लोन दिए जाते हैं। नीचे हमने आपके साथ एक्सिस बैंक से लोन लेने की प्रक्रिया शेयर की हुई है।

1: एक्सिस बैंक से आप पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं। पर्सनल लोन लेने के लिए आपको एक्सिस बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। आधिकारिक वेबसाइट का लिंक नीचे दिया गया है।

विजिट वेबसाइट: axisbank.com

2: आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने के पश्चात आपको ऊपर की साइड कोने में जो 3 टेढी लाइन दिखाई दे रही है, उस पर क्लिक करना है।

3: अब आपको अलग-अलग प्रकार के ऑप्शन दिखाई देंगे, जिनमें से आपको अप्लाई नाऊ वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

4: अब आपको इंस्टेंट पर्सनल लोन वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

5: अब आपको इंटर फोन नंबर वाले बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर इंटर करना है। उसके पश्चात आपको नीचे दिखाई दे रहे 

बॉक्स में या तो अपनी डेट ऑफ बर्थ इंटर करनी है या फिर अपने पैन कार्ड का नंबर दर्ज करना है।

6: अब आपको सेंड ओटीपी वाली बटन पर क्लिक कर देना है।

7: अब आपके फोन नंबर पर आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा, उसे स्क्रीन पर दिखाई दे रहे इंटर ओटीपी बॉक्स में डालें और लॉगइन बटन पर क्लिक कर दें।

8: अब आपकी स्क्रीन पर लोन आवेदन फॉर्म ओपन हो करके आ जाएगा। आप को लोन एप्लीकेशन फॉर्म के अंदर मांगी जा रही सभी जानकारियों को दर्ज करना है।

9: सभी जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात आपको अपने पैन कार्ड के नंबर को इंटर करना है।

10: अब आपको अपलोड डॉक्यूमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आवश्यक डॉक्यूमेंट को अपलोड कर देना है।

सारी प्रक्रिया पूरी करने के पश्चात आपको नीचे दिखाई दे रहे सबमिट वाली बटन पर क्लिक कर देना है।

बैंक ऑफ बड़ौदा से लोन कैसे लें?

बैंक ऑफ बड़ौदा से लोन प्राप्त करने के लिए यह आवश्यक है कि आप सबसे पहले बैंक ऑफ बड़ौदा में अपना अकाउंट ओपन करवाएं। अगर आपका पहले से ही अकाउंट है तो आपको नया अकाउंट ओपन करवाने की आवश्यकता नहीं है।

इसके अलावा आप बैंक ऑफ बड़ौदा की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके बैंक की ब्याज दर के बारे में जानकारी प्राप्त करें, साथ ही बैंक ऑफ बड़ौदा से लोन प्राप्त करने के लिए कौन सी एलिजिबिलिटी है, इसके बारे में भी जानकारी इकट्ठी कर ले।

 उसके पश्चात ही आगे का कदम बढ़ाए। फिलहाल आइए जानते हैं बैंक ऑफ बड़ौदा से लोन लेने का तरीका क्या है।

1: बैंक ऑफ बड़ौदा से ऑफलाइन लोन लेना सबसे आसान होता है। ऑफलाइन बैंक ऑफ बड़ौदा से लोन की प्राप्ति करने के लिए सर्वप्रथम अपने सभी आवश्यक दस्तावेज इकट्ठा करें। याद रखें कि अगर एक भी दस्तावेज घर पर ही छूट जाता है तो आपको लोन लेने में समस्या हो सकती है ।

2: आवश्यक दस्तावेज इकट्ठा करने के पश्चात आपको उस बैंक ऑफ बड़ौदा की ब्रांच में जाना है जिस बैंक ऑफ बड़ौदा की ब्रांच में आपका बचत खाता है।

3: बैंक ऑफ बड़ौदा की ब्रांच में जाने के पश्चात आपको बैंक के मैनेजर से मिलना है और उन्हें यह बताना है कि आप अपने किसी काम के लिए लोन प्राप्त करना चाहते हैं, साथ ही आप  यह भी बताएं कि आप किस टाइप का लोन लेना चाहते हैं। जैसे कि पर्सनल लोन,एजुकेशन लोन, होम लोन।

4: आप मैनेजर से जिस प्रकार का लोन प्राप्त करने से संबंधित बातचीत करेंगे, मैनेजर के द्वारा आपको उस लोन के बारे में पूरी बातें बताई जाएंगी।

5: मैनेजर की सभी बातों को समझने के पश्चात आपको बैंक ऑफ बड़ौदा मैनेजर के द्वारा एक लोन एप्लीकेशन फॉर्म दिया जाएगा जिसे आप को भरने की आवश्यकता होगी।

6: लोन आवेदन फॉर्म के अंदर सबसे पहले आपको अपना खुद का नाम इंटर करना है, उसके बाद अपने माता-पिता का नाम दर्ज करना है। इसी प्रकार से आपको लोन अमाउंट, अपना एड्रेस, उम्र, लिंग, नॉमिनी, इनकम इत्यादि जानकारियों को भी दर्ज करना है।

7: सभी जानकारियों को बीओबी लोन एप्लीकेशन फॉर्म मे दर्ज करने के पश्चात आपको एप्लीकेशन के अंदर जहां-जहां पर साइन करने के लिए कहा जा रहा है, वहां वहां पर साइन कर देनी है।

8: अब आपको गोंद की सहायता से लोन आवेदन फॉर्म के अंदर निश्चित जगह में अपने पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो को भी चिपका देना है।

9: इतनी कार्रवाई पूरी करने के पश्चात आपको फिर से एक बार लोन आवेदन फॉर्म को पूरा पढ़ लेना है। अगर कोई गलती है तो उसे सही कर ले।

10: अगर सब कुछ ठीक है तो आपको अब अपने साथ लाए गए आवश्यक दस्तावेज की फोटोकॉपी को लोन आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करना है।

11: अब आपको इस आवेदन फॉर्म को बैंक मैनेजर के पास ही जमा कर देना है।

12: बैंक मैनेजर के द्वारा आपके आवेदन फॉर्म को ग्रहण करने के पश्चात अपने स्तर से भी यह चेक किया जाएगा कि आपका आवेदन फॉर्म सही से भरा गया है अथवा नहीं और आपके दस्तावेज सही हैं अथवा नहीं।

13: अब बैंक के मैनेजर के द्वारा आपके लोन आवेदन फॉर्म को बैंक ऑफ बड़ौदा की हेड ब्रांच में अप्रूवल के लिए भेज दिया जाएगा।

14: अगर बैंक ऑफ बड़ौदा की मुख्य ब्रांच से आपके लोन आवेदन फॉर्म को अप्रूवल प्राप्त हो जाता है तो उसके पश्चात लोन की फाइल वापस आपके घर के पास में मौजूद बैंक ऑफ बड़ौदा की ब्रांच में भेज दी जाएगी।

15: इसके बाद 1 से 2 दिनों के अंदर ही लोन अमाउंट आपके बैंक बड़ौदा के खाते में भेज दी जाएगी।

इस प्रकार से आपको बैंक ऑफ बड़ौदा से लोन प्राप्त हो जाएगा।

बैंक लोन ब्याज दर 2023

बैंक के द्वारा आपको जो लोन दिया जाता है, उस पर हर महीने या फिर सालाना तौर पर बैंक ब्याज वसूल करती है, क्योंकि बैंक भी आपको तभी लोन देती है जब बैंक को लोन देने के बदले में कुछ ना कुछ फायदा हो। बैंक को लोन देने के बदले में जो ब्याज मिलता है उसी से फायदा होता है।

हर बैंक अलग-अलग ब्याज दर पर लोन देती है और समय-समय पर बैंकों के द्वारा ब्याज दर में कटौती अथवा बढ़ोतरी भी की जाती है। कुछ बैंक मासिक तौर पर ब्याज वसूल करती हैं तो कुछ बैंक सालाना तौर पर ब्याज वसूल करती हैं।

इसलिए यह सलाह दी जाती है कि जिस बैंक के द्वारा कम ब्याज दर पर लोन ऑफर किया जाए कस्टमर को उसी बैंक से लोन प्राप्त करने हेतु आवेदन करना चाहिए तथा इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि जो बैंक लंबे समय के लिए लोन दे रही है उसी बैंक से लोन प्राप्त किया जाए।

सामान्य तौर पर प्राइवेट बैंक की तुलना में गवर्नमेंट बैंक कम ब्याज दर पर लंबे समय के लिए लोन देती है। इसलिए इंडिया में अधिकतर लोन सरकारी बैंक से ही लिए जाते हैं। कुछ कंडीशन में लोग प्राइवेट बैंक से लोन प्राप्त करने की कार्यवाही करते हैं।

सामान्य तौर पर यह देखने में आता है कि जिस कस्टमर का क्रेडिट स्कोर 700 अथवा 750 के ऊपर होता है उसे बैंक कम ब्याज दर पर भी पर्सनल लोन ऑफर करती है। बता दें कि लोन के प्रकार के हिसाब से उस पर लगने वाली ब्याज दर अलग-अलग हो सकती है।

पर्सनल लोन इंटरेस्ट रेट, मोरगेज लोन इंटरेस्ट रेट, बिजनेस लोन इंटरेस्ट रेट, एजुकेशन लोन इंटरेस्ट रेट, होम लोन ब्याज दर की जानकारी आप संबंधित बैंक की ब्रांच को विजिट करके प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा आप संबंधित बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से भी बैंक के द्वारा ऑफर किए जाने वाले लोन पर कितनी ब्याज दर ली जा रही है, इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें?

बैंक से पर्सनल लोन प्राप्त करके आप अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति इमरजेंसी में कर सकते हैं। पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए बैंक के द्वारा सबसे ज्यादा प्राथमिकता व्यक्ति के क्रेडिट स्कोर को ही दी जाती है।


इसलिए अगर आपका क्रेडिट स्कोर 700 अथवा 750 से ऊपर है तो आपको आसानी से कोई भी बैंक अथवा लोन देने वाली एप पर्सनल लोन दे देगी।

पर्सनल लोन हासिल करने के लिए आपकी हर महीने के इनकम 15000 से लेकर के 18000 के आसपास में होनी चाहिए। हालांकि कुछ बैंक 15000 की इनकम वाले लोगों को भी पर्सनल लोन प्रदान करती है। सामान्य तौर पर पर्सनल लोन पर बैंक के द्वारा अधिक ब्याज दर वसूल की जाती है, क्योंकि अधिकतर लोग इस प्रकार के लोन को अपने किसी ने किसी इमरजेंसी में आए हुए काम को निपटाने के लिए लेते हैं।

पर्सनल लोन के लिए आप संबंधित बैंक के जरिए ऑफलाइन या फिर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन लोन एप पर भी ट्राई कर सकते हैं। ऑनलाइन पर्सनल लोन देने वाली बेस्ट ऐप kreditbee, kreditzy, navi, moneytap,home credit,cashbean है।

बैंक से होम लोन कैसे लें?

बैंक से होम लोन प्राप्त करके आप अपना खुद का घर खरीद सकते हैं। इसके अलावा अगर आप अपने पुराने घर की रिपेयरिंग करना चाहते हैं तो भी आप अपनी चुनी हुई बैंक में होम लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

होम लोन एक प्रकार का सिक्योर लोन होता है। इसलिए आपको बैंक से होम लोन प्राप्त करने के लिए कोई ना कोई चीज गिरवी के तौर पर रखनी होती है, साथ ही आपको होम लोन लेने के लिए गारंटर की भी आवश्यकता होती है।

बैंक के द्वारा आपकी क्रेडिट प्रोफाइल के अंतर्गत आपको लोन प्रदान किया जाता है साथ ही आपसे एप्लीकेशन फॉर्म पर सिग्नेचर भी करवाए जाते हैं। सामान्य तौर पर होम लोन की नियम और शर्त कठिन होते हैं क्योंकि होम लोन के अंतर्गत बैंक आपको भारी अमाउंट का लोन देती है। इसलिए वह भी अपनी तरफ से सभी कार्यवाही को सही प्रकार से पूरा करती है।

बैंक से होम लोन प्राप्त करने के पश्चात अगर आप हर महीने होम लोन की ईएमआई समय पर नहीं भरते हैं तो आपसे ओवरड्यूज चार्ज भी वसूल किया जाता है और लंबे समय तक होम लोन की किस्त ना भरने की अवस्था में बैंक आप को नोटिस भी जारी कर सकती है। तथा नोटिस का जवाब ना देने की सिचुएशन में बैंक के द्वारा आपके घर को नीलाम भी करवाया जा सकता है और आपके घर को बेचकर अपने पैसे वसूल करने का अधिकार बैंक के पास होता है।

इस बात का अधिकार आप स्वयं बैंक को देते हैं। बैंक जब आप से लोन एग्रीमेंट साइन करवाती है तो उसमें यह साफ तौर पर लिखा होता है कि लोन की पेमेंट ना करने की अवस्था में बैंक आपके घर की कुर्की कर सकती है अथवा घर की नीलामी कर सकती है और अपने लोन की वसूली कर सकती है।

बैंक से लोन लेने के लाभ और विशेषताएं

आखिर बैंक से लोन लेने के लाभ क्या हो सकते हैं और बैंक लोन की विशेषताएं क्या हो सकती है। आइए अब इसके बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

  • अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए आप बैंक में लोन हेतु आवेदन कर सकते हैं।
  • बैंकों के द्वारा कस्टमर की सुविधा के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही प्रकार से लोन हेतु आवेदन करने की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है।
  • घर का निर्माण करने के लिए अथवा घर खरीदने के लिए आप होम लोन,पर्सनल कामों के लिए पर्सनल लोन, पढ़ाई के लिए एजुकेशन लोन, गाड़ी खरीदने के लिए कार लोन के साथ ही साथ आप हॉलीडे लोन भी प्राप्त करने के लिए बैंक में आवेदन कर सकते हैं।
  • बैंक के द्वारा आपको दिए गए लोन को भरने के लिए ईएमआई का सिस्टम दिया जाता है, जिसके तहत आप हर महीने थोड़े थोड़े पैसे भरकर लोन की रकम को अदा कर सकते हैं। इसके अलावा बैंक के द्वारा आपको लोन की पेमेंट करने के लिए 1 साल से लेकर के 10 साल अथवा 15 साल का समय भी दिया जाता है।
  • किसी कस्टमर का सिबिल स्कोर बेहतरीन होने पर बैंक के द्वारा उसे बहुत ही कम ब्याज दर पर लोन ऑफर किया जाता है और उसके लोन की कार्यवाही को जल्दी से पूरा कर लिया जाता है।
  • बैंकों के द्वारा महिलाओं को बहुत ही कम ब्याज दर पर अपना खुद का स्वरोजगार चालू करने के लिए लोन दिया जाता है। महिलाएं बैंक से प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन हेतु आवेदन कर सकती हैं।

बैंक से लोन कैसे लिया जाता है?

बैंक से लोन प्राप्त करने के लिए आपको अपने सभी आवश्यक दस्तावेज की फोटो कॉपी करवानी होती है। इसके पश्चात आप अपनी सुविधा के अनुसार संबंधित बैंक से लोन प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।जिस बैंक में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया नहीं होती है, आप उस बैंक से लोन लेने के लिए ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऑफलाइन प्रक्रिया के तहत आपको बैंक की ब्रांच में जाना होता है और ब्रांच में जाने के बाद लोन हेतु आवेदन करना होता है। वही ऑनलाइन प्रक्रिया के अंतर्गत आपको संबंधित बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है और स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस का पालन करते हुए लोन हेतु आवेदन करना होता है।

बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा?

लोन प्राप्त करने के लिए अपने सभी आवश्यक दस्तावेज इकट्ठा कर ले। उसके पश्चात अगर आप बैंक से लोन प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो संबंधित बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और जिस प्रकार का लोन आप प्राप्त करना चाहते हैं उस लोन के ऑप्शन के ऊपर क्लिक करें।

अब सारी जानकारियों को पढ़ने के पश्चात अप्लाई नाऊ वाली बटन पर क्लिक करें। इसके बाद जो लोन एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हुआ है उसमें मांगी जा रही सभी जानकारियों को दर्ज करें। इसके पश्चात आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।

ऑफलाइन प्रक्रिया के अंतर्गत अपने आवश्यक दस्तावेज लेकर के नजदीकी बैंक की ब्रांच में जाए। ब्रांच में जाने के बाद लोन डिपार्टमेंट के कर्मचारी से बात करें और लोन आवेदन फार्म प्राप्त करके लोन आवेदन फॉर्म के अंदर मांगी जा रही सभी जानकारियों को दर्ज करें।

इसके पश्चात आवश्यक दस्तावेज की फोटोकॉपी को भी साथ में अटैच करें और बैंक में ही लोन आवेदन फॉर्म जमा कर दें। इसके बाद आपके लोन आवेदन फॉर्म पर कार्रवाई की जाएगी और एलिजिबल पाए जाने पर आपका लोन अप्रूव कर दिया जाएगा।

लोन लेने के लिए क्या करना पड़ेगा?

लोन लेने के लिए सबसे पहले इस बात को डिसाइड करें कि आप कितने अमाउंट का लोन लेना चाहते हैं और आप किस बैंक से लोन लेना चाहते हैं। बता दे कि आपको उसी बैंक से लोन हेतु आवेदन करना चाहिए।

जिस बैंक के द्वारा आपको लंबे समय के लिए कम ब्याज दर पर लोन दिया जाता है, ताकि आप निश्चिंत होकर लोन के अंतर्गत प्राप्त हुए पैसे का इस्तेमाल कर सके और आसानी से लोन की पेमेंट कर सकें।

इतनी प्रक्रिया पूरी करने के पश्चात आपको संबंधित बैंक में अपना अकाउंट ओपन करवाना होता है। अगर पहले से ही बैंक में अकाउंट है तो आपको अकाउंट ओपन करवाने की आवश्यकता नहीं होती है। इसके बाद आप संबंधित बैंक के कर्मचारी से लोन हेतु बातचीत करके आवश्यक प्रक्रिया पूरी करके लोन प्राप्त कर सकते हैं।

लोन कैसे लेते हैं?

बैंक के द्वारा किसी भी व्यक्ति को ऐसे ही लोन नहीं दे दिया जाता है बल्कि बैंक उस व्यक्ति के बारे में सारी जांच पड़ताल करती है और जांच पड़ताल से संतुष्ट होने के पश्चात ही व्यक्ति को लोन दिया जाता है। कई बार व्यक्ति के घर पर भी बैंक के अधिकारी ऑफलाइन विजिट करते हैं।

बैंक से आप तभी लोन प्राप्त कर सकते हैं जब आप लोन लेने के लिए एलिजिबल होंगे क्योंकि हर बैंक इस बात को देखती है कि जिस कस्टमर के द्वारा लोन प्राप्त करने के लिए आवेदन किया जा रहा है क्या वाकई में वह लोन की अमाउंट भरने में सक्षम है अथवा नहीं।

अगर आप किसी भी बैंक से लोन लेने की पात्रता को पूरा नहीं करते हैं तो बैंक के द्वारा आपके लोन आवेदन फॉर्म को रिजेक्ट कर दिया जाएगा। हालांकि इसके पश्चात आप आवश्यक पात्रता को पूरा करके फिर से लोन हेतु आवेदन कर सकते हैं।

बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना चाहिए?

बैंक से लोन के लिए आवेदन करने से पहले सबसे पहले यह देख ले कि आपका सिबिल स्कोर कितना है, क्योंकि बैंक के द्वारा अच्छे सिबिल स्कोर वाले कस्टमर को ही कम ब्याज दर पर लोन ऑफर किया जाता है।

इसीलिए अगर आपका सिबिल स्कोर बेहतरीन है तो आप आसानी से किसी भी बैंक से लोन प्राप्त कर सकते हैं फिर चाहे वह गवर्नमेंट बैंक हो या फिर प्राइवेट फाइनेंस बैंक हो।

अगर आपका सिबिल स्कोर गड़बड़ है तो आप उसे धीरे-धीरे सुधार सकते हैं। अपना क्रेडिट स्कोर सुधारने के लिए आप अपनी सारी पेमेंट को भर दें। ऐसा करने पर 2 से 3 महीने के अंदर आप का क्रेडिट स्कोर अपडेट हो जाएगा।

इसके बाद आप किसी भी बैंक में आवश्यक दस्तावेज को प्रस्तुत कर के साथ ही लोन की कार्रवाई को पूरा करके लोन प्राप्त करने के हकदार हो जाते हैं। अगर आपके द्वारा होम लोन के लिए आवेदन किया जा रहा है तो होम लोन प्राप्त करने के लिए आपको बैंक में अपनी प्रॉपर्टी गिरवी रखनी पड़ती है साथ ही बैंक के द्वारा गारंटर की भी डिमांड की जाती है।

इसीलिए आपको 1 से 2 गारंटर भी अवश्य ढूंढ कर रखना चाहिए ताकि बिना किसी समस्या के आपका होम लोन पास हो सके।

बैंक लोन हेल्पलाइन नंबर

अपने अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए हर बैंक के द्वारा कस्टमर केयर नंबर जारी किया जाता है ताकि ग्राहक उस बैंक से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या का निदान कस्टमर केयर अधिकारी से बात करके प्राप्त कर सके या फिर किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सके।

आप भी जिस किसी बैंक में लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं उस बैंक के कस्टमर केयर अधिकारी से बात करके लोन की जानकारी घर बैठे भी प्राप्त कर सकते हैं।

आपको संबंधित बैंक के कस्टमर केयर नंबर की जानकारी बैंक की ब्रांच से भी प्राप्त हो जाएगी अथवा आप चाहे तो बैंक की आधिकारिक वेबसाइट को भी विजिट करके संबंधित बैंक के टोल फ्री कस्टमर केयर नंबर को प्राप्त कर सकते हैं। हमने नीचे आपके सामने भारत में मौजूद कुछ प्रमुख बैंक के कस्टमर केयर नंबर की सूची दी हुई है।

  • HDFC Bank: 1860 267 6161
  • Mahindra Finance:1800 266 9266
  • IDBI Bank:1800 209 4324
  • State Bank of India:1800 1234
  • IndusInd Bank:1860 267 7777
  • Axis Bank:1860 419 5555
  • Federal Bank:1800 425 1199
  • Kotak Mahindra Bank:1860 266 2666
  • Bank of India:1800 103 1906
  • Union Bank of India:1800 22 22 44
  • Bandhan Bank:1800 258 8181
  • Yes Bank: 1800 1200

लोन लेने के लिए इंडिया की बेस्ट बैंक

भारत में विभिन्न प्राइवेट और गवर्नमेंट बैंक के द्वारा अलग-अलग प्रकार के लोन कस्टमर को ऑफर किए जाते हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी बैंक से लोन प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। फिलहाल हम आपको भारत में काम कर रही कुछ बेस्ट बैंक की लिस्ट दे रहे हैं जिनसे आप लोन हेतु आवेदन कर सकते हैं।

  • hdfc bank
  • Icici bank
  • state bank of india
  • bank of baroda
  • Indusind bank
  • Canara bank
  • Baroda up gramin bank
  • Cosmos bank
  • Axis bank

लोन लेने के लिए बेस्ट इंस्टेंट लोन एप

अगर आप बैंकिंग कार्यवाही में नहीं पड़ना चाहते हैं और बिना घर से बाहर गए हुए घर बैठे ही लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो ऐसी अवस्था में आपको इंस्टेंट कैश लोन एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना चाहिए। इंस्टेंट कैश लोन एप्लीकेशन आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

अथवा आपको इंटरनेट से भी इसके डाउनलोडिंग लिंक प्राप्त हो जाएंगे। हम नीचे आपके साथ इंडिया में काम कर रही कुछ बेस्ट इंस्टेंट लोन देने वाला ऐप की लिस्ट शेयर कर रहे हैं।

  • Branch personal loan app
  • True balance
  • Rupeeredee
  • Kreditbee
  • Mpokket
  • Moneyview
  • Kissht
  • Avail finance
  • Rufilo
  • Zest money
  • cashe
  • Fairmoney
  • paysense
  • Navi

तो दोस्तों आशा करते हैं की अब आपको लोन और लोन लेने से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की बैंक से लोन कैसे लें? बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें?

FAQ:

आधार कार्ड पर 50000 का लोन कैसे मिलता है?

आधार कार्ड पर 50000 का लोन लेने के लिए आप विभिन्न गवर्नमेंट योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। आप चाहे तो मुद्रा लोन के तहत आवेदन कर के आधार कार्ड पर 50000 का लोन प्राप्त कर सकते हैं।

मोबाइल से लोन कैसे ले?

मोबाइल से लोन लेने के लिए आप इंस्टेंट कैश लोन एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसकी सूची आर्टिकल में पहले ही दी गई है।

बैंक से लोन लेने के लिए अच्छा सिबिल स्कोर कितना होता है?

बैंक से आसानी से लोन प्राप्त करने के लिए आपका सिबिल स्कोर 700 अथवा 750 के ऊपर होना चाहिए।

तुरंत लोन प्राप्त करने के लिए क्या करें?

तुरंत लोन प्राप्त करने के लिए आप घर बैठे ही इंस्टेंट लोन एप्लीकेशन डाउनलोड करके लोन हेतु आवेदन कर सकते हैं।

बैंक किस आधार पर लोन देता है?

बैंक लोन देने के लिए मुख्य तौर पर आपकी इनकम और आपके क्रेडिट स्कोर को आधार बनाता है। अगर आपकी इनकम अच्छी है और आपका क्रेडिट स्कोर बेहतरीन है तो आपको आसानी से लोन प्राप्त हो जाएगा।

बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना पड़ता है?

बैंक की ब्रांच को विजिट करके आप लोन प्राप्त कर सकते हैं या फिर बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से भी आप लोन हेतु आवेदन कर सकते हैं।

आधार कार्ड पर कितना लोन मिल सकता है?

₹50000 लेकर के 25 करोड़ तक का लोन

10000 की सैलरी पर कितना लोन मिल सकता है?

₹2000 से लेकर के ₹2500 तक का लोन

ज्यादा ब्याज दर कौन सी बैंक लेती है प्राइवेट या फिर गवर्नमेंट?

अधिक ब्याज दर गवर्नमेंट बैंक नहीं लेती है बल्कि प्राइवेट बैंक के द्वारा अधिक ब्याज दर वसूल किया जाता है।

बैंक की ब्याज दर क्या होती है?

हर बैंक की ब्याज दर अलग-अलग होती है। आप किसी भी बैंक की ब्याज दर उस बैंक की आधिकारिक वेबसाइट को ऑनलाइन विजिट करके जान सकते हैं। इसके अलावा लोन के प्रकार के हिसाब से भी ब्याज दर अलग-अलग हो सकती है।

इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको बैंक से लोन कैसे लें? बैंक से लोन लेने कैसे प्राप्त करे? ऑनलाइन बैंक में लोन अप्लाई कैसे करें? इन सब के संबध मे संपूर्ण जानकारी प्रदान की है अगर आपको कुछ भी पूछना हो तो नीचे कॉमेंट सेक्शन मे कॉमेंट करके पूछ सकते है।

इस लेख में आपने बैंक से लोन कैसे लें? इस विषय पर जानकारी हासिल की! अगर आपके लिए यह दी गई जानकारी उपयोगी साबित हुई होगी और आप जान गये होगे की Bank Se Loan Kaise Le In Hindi!

यह भी पढ़े:

Hope की आपको बैंक से लोन कैसे लें? बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें? (2023) का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here