Barcode क्या होता है? कैसे काम करता है? इसके प्रकार और फायदे?


दोस्तों आपने बारकोड के बारे में तो सुना ही होगा, और बहुत बार इस्तेमाल भी किया होगा, लेकिन अगर आप इसके बारे में डिटेल में जानना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की Barcode क्या होता है? कैसे काम करता है? इसके प्रकार और फायदे? Barcode Kaise Banaye? All About Barcode In Hindi.

Barcode क्या होता है? कैसे काम करता है? इसके प्रकार और फायदे?

हममें से ज्यादातर ने मॉल, दुकानों और समानवार स्थानों पर खरीदारी की होगी और कैश काउंटर पर भुगतान के समय आपने देखा होगा कि विक्रेता ने आपके द्वारा barcode रीडर के साथ खरीदे गए उत्पाद के टैग को स्कैन किया था और आपसे अनुरोध किया गया होगा बिल का भुगतान करने के लिए। इस लेख में, आप समझेंगे कि Barcode क्या होता है? कैसे काम करता है? इसके प्रकार और फायदे?


Barcode क्या होता है?

Barcode संख्याओं के रूप में एक मशीनपठनीय कोड और कमोडिटी पर छपी अलगअलग चौड़ाई के समानांतर लाइनों का एक पैटर्न है। इसलिए एक barcode अनिवार्य रूप से एक दृश्य पैटर्न में जानकारी को एन्कोड करने का एक तरीका है जो एक मशीन पढ़ सकती है। ब्लैक एंड व्हाइट बार (एलिमेंट्स) का संयोजन अलगअलग टेक्स्ट कैरेक्टर का प्रतिनिधित्व करता है, जो उस विशेष barcode के लिए एक सेट एल्गोरिथ्म का अनुसरण करता है।

barcode में किसी उत्पाद के बारे में जानकारी होती है जैसे; उत्पाद का मूल्य और वजन, निर्माण की तारीख और समाप्ति, निर्माता का नाम आदि। barcode को इस उद्देश्य के लिए स्थापित एक अंतरराष्ट्रीय संस्था द्वारा आवंटित किया जाता है। हर उत्पाद की पूरी दुनिया में एक अद्वितीय barcode है। 

Barcode के प्रकार?

दो प्रकार के barcode हैं;

1 Dimensional or 1D

1″D” barcode का उपयोग सामान्य उत्पादों जैसे किराने का सामान, कलम, और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों आदि में किया जाता है।


2 Dimensional or 2D (जिसे हम QR code भी कहते हैं)

“D” barcode का उपयोग सामान्य उत्पादों जैसे किराने का सामान, कलम, और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों आदि में किया जाता है। “2 डी” 1-आयामी barcode के समान है, लेकिन यह 1 डी की तुलना में प्रति यूनिट क्षेत्र में अधिक डेटा स्टोर कर सकता है। आपने Paytm App में 2D barcode का उपयोग देखा होगा।

एक barcode में 95 ब्लॉक होते हैं।

95 ब्लॉकों में से; barcode को 12 ब्लॉक में लिखा गया है

इन 95 ब्लॉक में से तीन ब्लॉक को लेफ्ट गार्ड, सेंटर गार्ड और राइट गार्ड नाम दिया गया है।

Barcode कैसे काम करता है?

जैसा कि हम जानते हैं कि एक barcode एक वर्गाकार या आयताकार छवि होती है जिसमें समांतर काली रेखाओं और सफेद स्थानों की एक श्रृंखला होती है। जानकारी को प्रत्येक छायांकित रेखा की लंबाई और उनके बीच के स्थान के बीच एन्कोड किया गया है।

स्कैनिंग डिवाइस एक लेजर का उपयोग छायांकित लाइनों के अनूठे बार में स्कैन करके बार कोड कोपढ़नेके लिए करता है। एक barcode स्कैनर बाएं से दाएं की ओर लाइनों को पढ़ता है। एक barcode स्कैनर ब्लैक एंड व्हाइट बार के पैटर्न को पढ़ता है जो बाइनरी कोड (0 या 1) में जानकारी को बदल देता है। कंप्यूटर बाइनरी प्रपत्रों में जानकारी को केवल पढ़ता है और मॉनिटर की स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है।

सेंटर गार्डके दाहिने हाथ की ओर लिखानंबरउत्पाद के प्रकार के बारे में सूचित करता है कि यह प्लास्टिक से बना है या प्राकृतिक चीजों से, शाकाहारी या मांसाहारी से। नीचे दी गई तस्वीर में, यदि 0 के बजाय “2” लिखा गया है; यह दिखाता है कि उत्पाद शाकाहारी या गैरशाकाहारी है।

यदि “3” लिखा है; इसका मतलब है कि उत्पाद फार्मेसी से संबंधित है

बाईं पट्टी के पास दो अंक यानी 0 और 5 यह सूचित करते हैं कि उत्पाद संयुक्त राज्य अमेरिका या कनाडा में बनाया गया है क्योंकि 00 से 13 तक barcode इन दोनों देशों को सौंपा गया है।

barcode के दाहिने हाथ की तरफ दिया गया अंतिम अंक “7” एक चेक नंबर है, जो यह सुनिश्चित करता है कि जानकारी barcode रीडर द्वारा ठीक से पढ़ी गई है या नहीं।


Barcode के फ़ायदे?

barcode को अक्सर लागत में कटौती और समय बचाने के लिए एक विधि के रूप में अनदेखा किया जाता है। दक्षता में सुधार करने और ओवरहेड को कम करने के लिए देख रहे व्यवसायों के लिए एक मूल्यवान और व्यवहार्य विकल्प, barcode लागतप्रभावी और विश्वसनीय दोनों हैं।

  1. barcode मानव त्रुटि की संभावना को समाप्त करता है। मैन्युअल रूप से दर्ज किए गए डेटा के लिए त्रुटियों की घटना barcode की तुलना में काफी अधिक है। एक barcode स्कैन तेज और विश्वसनीय है, और हाथ से डेटा दर्ज करने की तुलना में असीम रूप से कम समय लेता है
  2. barcode प्रणाली का उपयोग करने से कर्मचारी प्रशिक्षण समय कम हो जाता है। barcode को पढ़ने के लिए हाथ से पकड़े गए स्कैनर को मास्टर करने में केवल कुछ मिनट लगते हैं। इसके अलावा, कर्मचारियों को पूरी सूची या मूल्य निर्धारण प्रक्रिया के साथ परिचित होने की आवश्यकता नहीं है। इससे कर्मचारी प्रशिक्षण भी कम खर्चीला हो जाता है, क्योंकि उन्हें अतिरिक्त प्रशिक्षण समय के लिए भुगतान नहीं करना पड़ता है, और किसी अन्य कर्मचारी को प्रशिक्षण के लिए मुआवजा नहीं देना पड़ता है।
  3. barcode डिजाइन और प्रिंट करने के लिए सस्ती हैं। आम तौर पर वे अपने उद्देश्य की परवाह किए बिना, या जहां वे चिपकाए जाएंगे, केवल पैसे खर्च करते हैं। उन्हें विभिन्न प्रकार के फिनिश और सामग्रियों में आर्थिक रूप से अनुकूलित किया जा सकता है।
  4. barcode बेहद बहुमुखी हैं। उनका उपयोग किसी भी प्रकार के आवश्यक डेटा संग्रह के लिए किया जा सकता है। इसमें मूल्य निर्धारण या इन्वेंट्री जानकारी शामिल हो सकती है। इसके अतिरिक्त, क्योंकि barcode्स को केवल किसी भी सतह के साथ जोड़ा जा सकता है, उनका उपयोग केवल उत्पादों को स्वयं ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है, बल्कि आउटगोइंग शिपमेंट और यहां तक ​​कि उपकरण भी।
  5. barcode बेहतर डेटा प्रदान करते हैं। चूंकि एक barcode का उपयोग इन्वेंट्री और मूल्य निर्धारण की जानकारी के लिए किया जा सकता है, इसलिए दोनों पर डेटा जल्दी से प्राप्त करना संभव है। इसके अलावा, barcode को आवश्यकतानुसार अन्य प्रासंगिक जानकारी शामिल करने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है। वे विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों के लिए तेज़, विश्वसनीय डेटा प्रदान करते हैं।

सस्ती और उपयोगकर्ता के अनुकूल, barcode, मूल्यसूची से इन्वेंट्री तक, विभिन्न प्रकार के डेटा को ट्रैक करने के लिए एक अनिवार्य उपकरण प्रदान करता है। एक व्यापक barcode प्रणाली का अंतिम परिणाम ओवरहेड में कमी है।

यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Barcode क्या है? और ये काम कैसे काम करता है कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

उम्मीद है की अब आपको barcode से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की Barcode क्या होता है? कैसे काम करता है? इसके प्रकार और फायदे? Barcode Kaise Banaye? All About Barcode In Hindi.

Hope की आपको Barcode क्या होता है? कैसे काम करता है? इसके प्रकार और फायदे? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here