Top 10 Best Cryptocurrency In Hindi 2022


वैश्विक बाजार में दिन-प्रतिदिन क्रिप्टो करेंसी की मांग बढ़ती जा रही है और इससे मिलने वाले बेहतरीन रिटर्न को देखकर आपने भी क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने का सोचा होगा। वर्तमान में इससे होने वाली बेहतरीन कमाई ने सबका ध्यान क्रिप्टो करेंसी की ओर खींचा है लेकिन आप जानते हैं Top 10 Best Cryptocurrency In Hindi 2022 कौन सी है?

Top 10 Best Cryptocurrency In Hindi 2022

क्रिप्टो करेंसी बाजार के बारे में बात की जाए तो यहां पर कई क्रिप्टो करेंसी मौजूद है लेकिन अधिकतर लोग Bitcoin को खरीदना ही पसंद करते हैं। इसका मुख्य कारण है कि उन्हें अन्य क्रिप्टो करेंसी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त नहीं है। बाजार में ऐसे बहुत से Best Cryptocurrency In Hindi है जो आपको फायदा दिलवा सकती है। 


अब शायद आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि इतने सारे Crypto currencies में से कौन सी सबसे बेहतरीन है। आपकी इस परेशानी को दूर करने के लिए हम आपको  सबसे बेहतरीन Cryptocurrencies के बारे में जानकारी देंगे ताकि आपको सभी Crypto currencies का मूल्य ज्ञात हो जाए और भविष्य में होने वाले बदलाव का आप अंदाजा लगा पाए।  

तो चलिए आज के लेख में हम आपको Top 10 Best Cryptocurrency In Hindi 2022! के बारे में पूरी जानकारी देंगे जिससे आप क्रिप्टो करेंसी के बाजार में पैसा लगाकर मुनाफा प्राप्त कर सकते है।

Top 10 Best Cryptocurrency In Hindi 2022

1. Bitcoin

क्रिप्टो करेंसी में निवेश की बात की जाए तो सबसे पहला नाम Bitcoin का ही आता है। Satoshi Nakamoto ने वर्ष 2008 में दुनिया को पहला क्रिप्टोकरंसी Bitcoin के रूप में ही दिया था और आज इसका मूल्य इसे सबसे बेहतरीन क्रिप्टो करेंसी की रेस में आगे लाता है। 5 साल पहले तक एक Bitcoin की कीमत 500 डॉलर हुआ करती थी लेकिन नवम्बर 2021 तक एक Bitcoin की कीमत 57000 डॉलर हो गयी है इस सीधा मतलब है कि इसके मूल्य मे 11400% तक की बढ़ोतरी हुई, इसके साथ इसकी Market Cap $1.08 ट्रिलियन है। 

यह crypto coin  सबसे उच्चतम liquidity वाला digital currency है, जो कि Global, Peer to Peer Decentralized है। क्रिप्टो मार्केट में उतार-चढ़ाव होने के बावजूद भी यह क्रिप्टो कॉइन सबसे मजबूत coins में से एक है। 

आने वाले समय में Bitcoin की मांग और लोकप्रियता बढ़ने की पूरी उम्मीद है। बड़ी-बड़ी कंपनियों द्वारा Bitcoin को भुगतान के रूप में स्वीकार किया जाना इसे सबसे बेहतरीन क्रिप्टो करेंसी में पहला स्थान दिलाता है। 

2. Litecoin

क्रिप्टो करेंसी मार्केट में अगर Bitcoin को डिजिटल सोना (Digital Gold) माना गया है तो वही Litecoin को डिजिटल चांदी (Digital Silver) के रूप में जाना जाता है। इसे Bitcoin से प्रेरित होकर 7 अक्टूबर 2011 को Charlie Lee द्वारा लांच किया गया था और अब इसे Litecoin foundation संचालित करती है। इसे core code के द्वारा बनाया गया है और यह crypto coin विश्व का सबसे तेज और सबसे सस्ती दरों पर लेन-देन करने वाला Digital Currency है। 

यह Mining करने के लिए Scrypt Mining Algorithm का प्रयोग करता है जिसे साधारण कंप्यूटर द्वारा भी Mining किया जा सकता है। नवम्बर 2021 तक Litecoin का Market Cap $14 बिलियन और Per Token value $200 रहा है

इस डिजिटल करेंसी को विश्व भर में हजारों व्यापारियों और बड़े store द्वारा स्वीकार किया जाता है।

3. Ethereum

Market capitalization का कहना है कि Ethereum दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी है। इसका निर्माण 20 वर्षीय युवा Vitalik Buterin ने वर्ष 2015 में 72 million tokne के साथ लांच किया था।

Ethereum एक Decentralized Software Platform है जो कि Blockchain पर आधारित है। यह इन्वेस्टर्स के क्रिप्टो करेंसी के लेनदेन के लिए Exchange का प्रयोग करता है जिसे Ether कहते है। सरल शब्दों में, यह बहुत सारे कंप्यूटर के द्वारा मिलकर बनाया गया एक कंप्यूटर है जो एक दूसरे की देखरेख में रहते हैं। 

10 Best Cryptocurrency की रेस में दूसरे स्थान पर होने की वजह इसका 500% की बढ़त देना है। 5 साल पूर्व एक Ethereum का मूल्य $11 हुआ करता था जो अब $4700 हो गया है यह सीधे तौर पर 42000% की मूल्य वृद्धि है। इसके साथ वर्तमान मे इसका Market Cap $557 बिलियन से भी अधिक है।

4. Cardano

वर्तमान समय मे यह cryptocurrency सस्ती है इसके साथ ही यह तेज़ी से लोकप्रिय हो रही है। इसे Charles Hoskinson ने वर्ष 2017 मे लांच किया था। इसका नाम Gerolamo Cardano के नाम से प्रभावित होकर रखा गया। Charles एक समय पर Ethereum और Bitshares के सह संस्थापक के पद पर भी कार्य कर चुके है। 


Cardano, Ouroboros Praos Protocol पर आधारित Blockchain Technology पर कार्य करता है जिसका अर्थ है एक के बजाय दो Blockchain पर काम होना। इसमे एक Blockchain Transaction कारवाता है और दूसरा स्मार्ट अनुबंधों और पहचान की पात्रता करता है। इसकी इस खासियत के कारण ही यह Bitcoin और Ethereum के मुकाबले कई गुना तीव्रता से Transaction करता है। 

Charles Hoskinson के अनुसार Cardano मे तीसरी पीढ़ी के Blockchain का प्रयोग किया जाता है वही Bitcoin और Ethereum मे पहली और दूसरी पीढ़ी के Blockchain इस्तेमाल होते है। नवम्बर 2021 तक Cardano का Market Cap $57 बिलियन रहा। 

5. Binance Coin

10 Best cryptocurrency मे अगला नाम Binance Coin का है यह Market Cap के अनुसार चौथी सबसे बड़ी cryptocurrency है, जो कि Ethereum आधारित Blockchain Technology पर काम करती है। इस पर मालिकाना हक़ सबसे बड़ी Crypto currency exchange Binance का है और इसे Changpeng Zhao ने वर्ष 2019 मे लांच किया, जो Binance company के founder है।  

इसे cryptocurrency की रेस मे चौथा स्थान मिलने का कारण इसकी high transaction Speed है इस Digital Currency को बहुत सारे सर्विस प्रोवाइडर्स जैसे हॉस्पिटल और ट्रेवल इंडस्ट्रीज मे Official रूप मे स्वीकार्य किया गया है। 

नवम्बर 2021 तक Binance Coin का Market Cap $91.5 बिलियन और One BNB value $628 रहा है, जो 2017 मे $0.10 हुआ करता था वर्तमान मे अगर इसकी Market Price पर नजर डाली जाये तो आपको ज्ञात होगा कि यह दिन प्रतिदिन बढती जा रही है, इस वजह से अगर आप इसमे Long Term Investment करते है तो यह आपके लिए फायदे का सौदा रहेगा। 

6. Ripple

अभी Ripple एक Startup के तौर पर है जो Banks को Payment transfer करने की सुविधा देता है। यह दूसरे देशो की currency के साथ Gold और cryptocurrencies के exchange की सुविधा देता है। यह विश्वभर मे financial  लेन देन के लिए Currency exchange network के रूप मे भी जाना जाता है।

Ripple XRP Ledger पर कार्य करता है जिसका निर्माण Jed Mccaled, Chris Larsen, David Schwartz और Arthur Britto ने मिलकर किया है, जिसे वर्ष 2012 मे लांच किया गया था उसके बाद से यह 10 Best cryptocurrency मे शामिल हो गया। 

वर्ष 2017 की शुरुआत मे Ripple XRP  का मूल्य 0.006 डॉलर था, परन्तु अब यह नवम्बर 2021 मे $1 तक पहुच गया है। इसमे निवेश आपके लिए फायदेमंद होगा क्योकि इसकी कीमत आम आदमी की पहुच मे है।

7. Dogecoin

Dogecoin को Meme Coin के नाम से भी जाना जाता है। वर्ष 2013 मे Billy Markus और Jack Palmer ने इस currency का निर्माण किया था जो वर्तमान मे विश्व की सातवीं सबसे बड़ी cruptocurrency है। इसका कारण टेस्ला और एलोन मस्क का इस पर प्रभाव होना है जो खुद को Dogefather के रूप मे संबोधित करते है।

अगर इसके मूल्य के बारे मे बात की जाये तो वर्ष 2017 मे एक Dogecoin की कीमत $0.0002 थी जोकि अब नवम्बर 2021 मे $0.22 हो गयी। यह 2017 से 2021 तक 110,000% तक बढ़ा है। वही वर्तमान मे इसका Market Cap $28 बिलियन के करीब है। आप इससे होने वाले फायदे को इस उदहारण से समझिये

मान लीजिये कि वर्तमान मे एक Dogecoin की कीमत 25 रुपए है जोकि आने वाले दिनों मे लगभग 100 रुपए के आसपास पहुँच सकती है। तो अगर आप इस पर निवेश करते है तो आपको प्रत्येक coin पर 75 रुपए का फायदा होगा।

8. Polkadot

Polkadot एक Multi-chain Network है जिसे बहुत सारे dots से मिलकर डिजाईन किया गया। इसका मुख्य उद्देश्य दूसरे Blockchain के बीच interoperability प्रदान करना है। इसे अपने शानदार Technology के कारण Ethereum Killer के नाम से भी जानते है।

इसे Dr. Gavin Wood ने डिजाईन किया था जो Ethereum के सह-संस्थापक है इनके अनुसार यह Ethereum से अलग है और इन दोनों के बीच प्रतिस्पर्धा नहीं है, क्योकि Polkadot पर सिर्फ Decentralization Application बनने की जगह खुद का सुरक्षित Blockchain बना सकते है।

आज के समय मे इस cruptocurrency की कीमत बढती जा रही है। नवम्बर 2021 तक Polkadot का Market Cap $41 बिलियन रहा है। Polkadot के One dot  value की कीमत 1300% बढ़ी है क्योकि यह सितम्बर 2020 मे $2.93 था जो वर्तमान मे $38.61 है। 

9. Shiba Inu

हम आपको 10 Best cryptocurrency के बारे मे बता रहे है जिसमे Shiba Inu एक ऐसी कर्रेंसी है जो अकेले ही निवेशकर्ताओ को मालामाल बना रही है। इस currency ने अक्टूबर माह मे $13 बिलियन के volume के साथ 934% की रिकॉर्ड छलांग लगाई।

यह currency सिर्फ एक साल पहले crypto market मे आया। शुरुआती समय मे इसे एलोन मास्क के ट्विट के कारण अच्छी खासी लोकप्रियता मिली और यहाँ से इसकी community बढती चली गयी।

10. Solana

यह विश्व की सबसे तेज़ transaction speed देने वाली Crypto currency है। इस currency ने अपनी लम्बी छलांग के कारण crypto experts को भी हैरान कर दिया है। यह crypto coin अपनी बाज़ार पूंजी के कारण विश्व का छठा सबसे बड़ा cryptocurrency बन गया।

यह आज crypto जगत मे अपनी बढ़त के कारण एक बड़ा नाम बनकर सबके सामने आया है और यह वर्ष 2020 मे लांच हुआ था, उस समय एक Solana का मूल्य $0.77 हुआ करता था। 

जनवरी 2021 मे मात्र 1.86 डॉलर के मूल्य मे मिलने वाली इस करेंसी ने बढ़त हासिल करते हुए 200 डॉलर के लगभग trade किया और अगस्त 2021 मे 550% से ज्यादा की बढ़त दर्ज करवाई। वही नवम्बर 2021 के अंत तक इसकी कीमत 213 डॉलर के लगभग थी जोकि 26500% से भी अधिक का लाभ था।

Crypto Experts के अनुसार वर्ष 2021 के अंत तक इसकी कीमत 500 डॉलर तक पहुचने की पूरी संभावना है। अगर आप कम समय मे ज्यादा return पाना चाहते है तो Solana आपके लिए एक बेहतरीन choice हो सकती है।

आप अगर क्रिप्टो करेंसी मे पैसा लगाने का सोच रहे तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप सावधानी से इन्वेस्ट करे क्योकि क्रिप्टो बाज़ार मे Fluctuation देखी जाती है अर्थात आप किसी भी समय क्रिप्टो करेंसी के Price मे उतार चढ़ाव देख सकते है।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको Best Cryptocurrency In Hindi! के बारे में पता चल गया होगा।

F.A.Qs

कौन सी क्रिप्टो करेंसी खरीदनी चाहिये?

यह बात आप पर निर्भर करती है कि आपको किस क्रिप्टो करेंसी मे पैसा लगाना है। हमारी सलाह यह है कि किसी भी क्रिप्टो करेंसी मे निवेश करने से पूर्व उसकी संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर ले।

कौन सी क्रिप्टो करेंसी अभी निवेश करने के लिए सबसे अच्छी है?

हमारे अनुसार आप सभी के लिए शीर्ष स्थान पर Bitcoin होगा क्योकि यह सभी crypto investor की पसंदीदा क्रिप्टो करेंसी है और इसने पिछले कुछ वर्षो मे अपने investors को अच्छा खासा return प्रदान किया है, इसके अलावा भी दूसरे currency है जिनका भविष्य अच्छा है।


क्रिप्टो करेंसी कितने प्रकार के है?

वर्तमान मे क्रिप्टो करेंसी कई प्रकार के है जैसे Bitcoin, Ethereum, Litecoin, Dogecoin, Shiba Inu, Polkadot, Cosmos, Binance coin, Cardano, Ripple, Solana, Tether व अन्य क्रिप्टो करेंसी।

सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसी कौन सी है?

वर्तमान मे ऐसी बहुत सी क्रिप्टो करेंसी है जिनका मुल्य 1 डॉलर से भी कम है जैसे- Dogecoin, Shiba Inu, Tron, Wink, Ripple 

आज के इस लेख के जरिए हमने Top 10 Best Cryptocurrency In Hindi 2022! जानकारी आपके साथ सांझा की जोकि आपकी crypto बाज़ार मे निवेश करने मे मददगार साबित होगा। हम आशा करते है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। इसे अपने दोस्तों व सोशल मीडिया पर भी शेयर करे तथा cryptocurrency से जुड़े प्रश्न हमसे कमेंट बॉक्स में पूछे।  

यह भी पढ़े:

Hope की आपको Top 10 Best Cryptocurrency In Hindi 2022! का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here