Bhamashah Card Kaise Dekhe? भामाशाह कार्ड कैसे देखे?


Bhamashah Card Kaise Dekhe? भामाशाह कार्ड कैसे देखे? महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए राजस्थान गवर्नमेंट के द्वारा भामाशाह योजना की शुरुआत की गई है। भामाशाह योजना के अंतर्गत महिलाओं को डायरेक्ट उनके बैंक अकाउंट में किसी भी प्रकार की गवर्नमेंट योजना के अंतर्गत जो पैसे मिलते हैं वह प्राप्त होंगे, जिसे डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर कहा जाता है।

Bhamashah Card Kaise Dekhe? भामाशाह कार्ड कैसे देखे?

आइए इस पोस्ट में Bhamashah Card Kaise Dekhe? भामाशाह कार्ड कैसे देखे? इसके बारे में तथा भामाशाह कार्ड से संबंधित अन्य डिटेल्स को प्राप्त करते हैं।


Bhamashah Card Kaise Dekhe?

इससे पहले कि हम आपको भामाशाह कार्ड ऑनलाइन देखने का तरीका बताएं, हम आपको बता दें कि अगर आपके पास राजस्थान एसएसओ आईडी उपलब्ध है तभी आप भामाशाह कार्ड को ऑनलाइन देख सकेंगेल बिना इस आईडी के ना तो आप भामाशाह कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं ना ही भामाशाह कार्ड को ऑनलाइन देख सकते हैं। राजस्थान एसएसओ आईडी उपलब्ध होने पर नीचे दी गई विधि को आप को फॉलो करना है।


1: भामाशाह कार्ड ऑनलाइन देखने हेतु आपको राजस्थान एसएसओ पोर्टल पर विजिट करना है। इस पोर्टल का लिंक आपको नीचे प्रोवाइड किया जा रहा है। लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आपको पोर्टल पर चले जाना है और आपको अपनी एसएसओ आईडी का इस्तेमाल करते हुए पोर्टल में लॉगिन हो जाना है।

https://sso.rajasthan.gov.in/signin

2: लॉगिन हो जाने के बाद आप को KIOSK Apps नाम का एक सेक्शन दिखाई देगा। इसी सेक्शन में आपको e-mitra वाले ऑप्शन को ढूंढना है और प्राप्त हो जाने पर इस पर क्लिक करना है।

3: अब आपकी स्क्रीन पर एक नया डैशबोर्ड ओपन हो करके आएगा, जहां पर आपको utility का एक ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इसी यूटिलिटी वाले ऑप्शन पर प्रेस करना है।

4: अब आपको अपनी स्क्रीन पर सर्च का सेक्शन आया हुआ दिखाई देगा, जिसमें आपको भामाशाह इनरोलमेंट को बताना होगा।

5: अब आपको अगले वाले पेज में Enrollment ऑप्शन पर क्लिक करना है।

6: अब आपको अपनी स्क्रीन पर भामाशाह कार्ड डाउनलोड करने का ऑप्शन दिखाई देगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप भामाशाह नंबर या आधार नंबर अथवा परिवार पहचान संख्या, इनमें से किसी भी ऑप्शन का इस्तेमाल करके भामाशाह कार्ड को सर्च कर सकते हैं।

7: सबसे आखरी प्रोसेस में आपको निर्धारित जगह में फोन नंबर को डालना है और ओटीपी के लिए रिक्वेस्ट करनी है।

8: इसके बाद जो ओटीपी आएगा उसे आप को निर्धारित जगह में भर देना है और फिर सबमिट की बटन दबानी है। ऐसा करने पर आपकी स्क्रीन पर भामाशाह कार्ड आ जाएगा। अब आप अच्छे से अपने भामाशाह कार्ड को देख सकते हैं अथवा चाहे तो इसे डाउनलोड कर सकते हैं या फिर इसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

Bhamashah Card Download Kaise Kare?

भामाशाह कार्ड देखने के बाद अगर आप भामाशाह कार्ड को डाउनलोड करना चाहते हैं या फिर भामाशाह कार्ड प्रिंट करना चाहते हैं, तो इसके लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें।

1: भामाशाह कार्ड डाउनलोड करने के लिए राजस्थान एसएसओ के ऑफिशियल पोर्टल पर चले जाएं, जिसका लिंक आपको नीचे दिया गया है।

https://sso.rajasthan.gov.in/signin


2: पोर्टल पर पहुंचने के बाद आपको टोटल चार ऑप्शन दिखेंगे जिनमें से आपको family status वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

3: अब आपको उचित ऑप्शन का सिलेक्शन करने के पश्चात search बटन पर क्लिक करना है।

ऐसा करने पर आपकी स्क्रीन पर भामाशाह कार्ड आ जाएगा। अब आप इसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं या फिर इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

भामाशाह कार्ड योजना 2022

भामाशाह कार्ड योजना को राजस्थान गवर्नमेंट के द्वारा ऑपरेट किया जाता है और इसके अंतर्गत किसी परिवारिक की जो मुख्य महिला होती है, उसके नाम पर भामाशाह अकाउंट तैयार होता है और उसके ही नाम पर बैंक अकाउंट भी ओपन करवाया जाता है और यह बैंक अकाउंट आधार कार्ड के साथ लिंक करवाया जाता है।

तत्पश्चात राजस्थान गवर्नमेंट जो स्कीम चलाती है उसके अंतर्गत जो पैसे होते हैं वह भामाशाह अकाउंट में पहुंच जाते हैं, जिससे फैमिली को बेनिफिट प्राप्त होता है। अगर किसी महिला को भामाशाह योजना में रजिस्ट्रेशन करवाना है तो उसे बैंक में अकाउंट ओपन करवाना पड़ेगा।

भामाशाह कार्ड योजना उद्देश्य 2022

इस योजना को चालू करने के पीछे गवर्नमेंट का उद्देश्य सभी सरकारी योजनाओं का फायदा राजस्थान के नागरिकों को बिना किसी भेदभाव के और पारदर्शी तरीके से देना है, साथ ही गवर्नमेंट का उद्देश्य यह भी है कि इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जा सके और राजस्थान राज्य में रहने वाले हर व्यक्ति तक योजना का बेनिफिट पहुंचाया जा सके।

राजस्थान कार्ड योजना में अन्नपूर्णा भंडार, राशन वितरण, राजश्री योजना, ई मित्र, जन कल्याण शिविर, ग्रामीण गौरव पथ, अन्नपूर्णा रसोई योजना भी शामिल है।

भामाशाह कार्ड योजना महत्वपूर्ण बिंदु

जब भामाशाह कार्ड योजना में रजिस्ट्रेशन करवाया जाता है तो परिवार की जो मुख्य महिला होती है, उसके नाम के साथ ही परिवार के अन्य मेंबर की इंफॉर्मेशन प्रोवाइड की जाती है इस प्रकार परिवार की मुख्य महिला के अलावा जिन मेंबर के नाम शामिल किए जाते हैं वह भी गवर्नमेंट स्कीम को प्राप्त करने के हकदार होते हैं और उनके बैंक अकाउंट को भी भामाशाह योजना के साथ लिंक किया जाता है, ताकि गवर्नमेंट की योजना के पैसे डायरेक्ट लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में पहुंच सके।

  • योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को रुपे कार्ड दिया जाता है ताकि वह योजना के अंतर्गत जो पैसे मिलते हैं उसे निकाल सके।
  • योजना में s.m.s. सिस्टम भी है ताकि कार्ड से जो पैसे निकाले जाए उसकी इनफार्मेशन फोन नंबर पर प्राप्त हो सके।
  • भामाशाह अकाउंट पर सिर्फ में परिवार की जो मुख्य महिला है उसका ही अधिकार होगा।
  • भामाशाह कार्ड योजना में वर्तमान के समय में जो योजना चल रही है वह तो लिंक रहती ही है साथ ही भविष्य में जो योजनाएं आने वाली है उसे भी लिंक किया जाता है।
  • राजस्थान गवर्नमेंट की 50 से भी अधिक योजनाओं का फायदा भामाशाह कार्ड के जरिए प्राप्त होता है।

भामाशाह कार्ड कैसे बनवाएं?

भामाशाह कार्ड बनवाने के दो मोड उपलब्ध है जिसमें पहला मोड है ऑफलाइन और दूसरा मोड है ऑनलाइन। अगर आप ऑफलाइन मॉड के जरिए भामाशाह कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप पंचायत समिति अथवा भारत निर्माण सेवा केंद्र जा करके अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन भामाशाह कार्ड बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको bhamashah.rajasthan.gov.in वेबसाइट पर विजिट करना पड़ेगा और वेबसाइट पर अकाउंट बना करके भामाशाह कार्ड/भामाशाह योजना में रजिस्टर्ड करना पड़ेगा।

भामाशाह के लिए दस्तावेज और पात्रता

इस योजना में पात्रता की बात करें तो जो लोग राजस्थान के निवासी है वही योजना में अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा योजना में अप्लाई करने के लिए कौन से दस्तावेज लगेंगे, उसकी डिटेल्स नीचे दी गई है।

बैंक अकाउंट
आधार कार्ड
पहचान पत्र
पैन कार्ड
राशन कार्ड
बीपीएल कार्ड
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो

भामाशाह टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर

अगर आपको भामाशाह योजना में रजिस्ट्रेशन और लॉगइन करने से संबंधित कोई समस्या आ रही है या फिर आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

इसके अलावा आपको ईमेल आईडी भी दी गई है, जिस पर आप संपर्क कर सकते हैं और अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं या फिर अपनी कंप्लेंट को दर्ज करवा सकते हैं। अगर आप पत्राचार व्यवहार करना चाहते हैं तो नीचे एड्रेस भी दिया गया है।

Contact Number: 0141 – 5166227, 0141 – 223224
Email id: [email protected]
Address: आई टी बिल्डिंग, योजना भवन, तिलक मार्ग, जयपुर, राजस्थान

FAQ

भामाशाह कार्ड नंबर क्या है?

एसएसओ पोर्टल मे लॉगइन करके जान सकते हैं।

मै अपना भामाशाह कार्ड कैसे डाउनलोड कर सकता हूं?

आर्टिकल में दी विधि को फॉलो करके।

भामाशाह कार्ड राजस्थान क्या है?

यह भामाशाह योजना के अंतर्गत मिलता है।

भामाशाह योजना के अंतर्गत क्या लाभ मिलता है?

50 से भी अधिक राजस्थान गवर्नमेंट की योजना का बेनिफिट मिलता है।

भामाशाह का मतलब क्या होता है?

यह महाराणा प्रताप के मित्र थे।

इस आर्टिकल में आपने जाना कि “भामाशाह कार्ड ऑनलाइन कैसे देखें” साथ में आपने “भामाशाह कार्ड डाउनलोड करने का तरीका” भी जाना। इसके अलावा भामाशाह योजना के बारे में भी आपको आर्टिकल में जानकारी मिली। अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो अपना सवाल कमेंट बॉक्स के जरिए पूछे। हम आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास करेंगे।

Hope की आपको Bhamashah Card Kaise Dekhe? भामाशाह कार्ड कैसे देखे? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here