BHIM App क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे? (पूरी जानकारी)

2

वर्तमान समय में लगभग हर व्यक्ति टेक्नोलॉजी से रूबरू हो चुका है। लोगों के पास स्मार्टफोन आ चुके हैं लोग इंटरनेट का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल भी कर रहे हैं। ऐसे में फंड ट्रांसफर को लेकर बार-बार बैंक जाने की समस्या को देखते हुए भारत ने यूपीआई सिस्टम लांच किया था। इसी क्रम में अब भारत सरकार द्वारा यूपीएस सिस्टम को बेहतर तरीके से इस्तेमाल करने के लिए भीम एप्लीकेशन लॉन्च किया है जिसका इस्तेमाल करना बेहद सुरक्षित है। इसीलिए आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे BHIM App क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे?, भीम ऐप में अकाउंट कैसे बनाएं, इसके फायदे और नुकसान क्या है? पूरी जानकारी देने वाले हैं तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं।

BHIM App क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे? (पूरी जानकारी)

वैसे तो आज के डिजिटल इंडिया में कई प्रकार के ऐप है जिससे आप मनी ट्रांसफर कर सकते हैं लेकिन BHIM एक ऐसा ऐप्स है जिसमें दूसरे ऐप की तुलना में अधिक सुविधाएं उपलब्ध है। तो आज कि हम इस पोस्ट में आपको भी मैं आपकी पूरी जानकारी स्टेट बाय स्टेट से देंगे।


पैसे को सुरक्षित आदान प्रदान करने के लिए भारत सरकार ने डिजिटल इंडिया के तहत 30 दिसंबर 2016 को एक ऐप का लांच किया था जिस ऐप का नाम BHIM है इस ऐप को भारत सरकार ने नोटबंदी से परेशान लोगों की समस्या और डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए BHIM ऐप को लांच किया था इस ऐप के माध्यम से हम बहुत ही आसानी से ऑनलाइन मनी ट्रांसफर कर सकते हैं। तो चलिए फिर देखते हैं की आख़िर BHIM App क्या है?

BHIM App क्या है? (What is BHIM App in Hindi)

BHIM ऐप एक ऑनलाइन मनी ट्रांजैक्शन ऐप है जो UPI (Unified Payments Interface) से जुड़ी होती है। इस BHIM App के द्वारा अपने मोबाइल से हम कुछ सेकंड में दूसरों के खातों में पैसे डाल सकते या दूसरों से पैसे प्राप्त कर सकते हैं। BHIM ऐप के माध्यम से मनी ट्रांसफर करने के लिए आपको ना किसी प्रकार की अकाउंट डिटेल्स की जरूरत है बस जिसे हमें मनी ट्रांसफर करना है, तो उस व्यक्ति का हमें UPI ID चाहिए।   


BHIM ऐप के उपयोग से हम पैसे के लेनदेन को एक बैंक अकाउंट से दूसरे पर अकाउंट में बहुत ही आसानी से कर पाएंगे ऐसा दावा हमारी सरकार ने इस ऐप को लांच करते समय किया था। अगर आप भी भीम एप प्रयोग करते हैं और आप किसी को मनी ट्रांसफर करना चाहते हैं तो उस व्यक्ति से UPI ID लेकर बहुत ही आसानी से मनी ट्रांसफर कर सकते हैं।

BHIM App को फिलहाल एंड्राइड मोबाइल यूजर के लिए ही लांच किया गया है इस ऐप के इस्तेमाल से हम सिर्फ मनी ट्रांसफर ही नहीं बल्कि और भी कई प्रकार ऑनलाइन काम कर सकते हैं। जैसे कि मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट इत्यादि कम कर सकते हैं।

BHIM APP को लांच क्यों किया गया?

BHIM App को लॉन्च करने में सरकार का सबसे बड़ा उद्देश्य देश को भ्रष्टाचार से मुक्त करवाना और डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देना था। इसी को देखते हुए भारत सरकार ने BHIM App का लांच किया था।


BHIM का पूरा नाम क्या है?

BHIM App का पूरा नाम Bharat Interface For Money है। इस आपका नाम भीमराव अंबेडकर के नाम से जोड़ कर रखा गया है। यह ऐप (NPCI) भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के द्वारा विकसित किया गया ऐप्लीकेशन है। इस ऐप को जब लांच किया गया था तब इसमें सिर्फ दो ही भाषा इंग्लिश और हिंदी को जोड़ा गया था बाद में अपडेट करते करते अभी इसमें कुल 20 भाषा हो गए है।

BHIM App का उपयोग अपने मोबाइल फोन में कैसे करें?

BHIM App का उपयोग करने के लिए सबसे पहले हमें इस ऐप में अकाउंट क्रिएट करना पड़ता है। और BHIM App में अपना एक अकाउंट बनाने के लिए हमें एक अकाउंट की जरूरत पड़ती है अगर आपके पास बैंक में अकाउंट नहीं है तो आप इसका उपयोग बिलकुल ही नहीं कर पाएंगे तो इस ऐप का उपयोग करने के लिए सबसे पहले नजदीकी बैंक में अकाउंट ओपन करवा लिजये। अगर आपके पास पहले से ही बैंक में अकाउंट है तो चलिए जानते हैं इस ऐप का उपयोग कैसे किया जाता है। 

BHIM App का उपयोग करने के लिए हमें पहले अपने फोन में BHIM App को डाउनलोड करना पड़ेगा।


BHIM App को अपने मोबाइल में डाउनलोड कैसे करें?

BHIM App को अपने मोबाइल में इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले हमें इसे डाउनलोड करना होगा। इस ऐप को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है।

भीम आपको अपने मोबाइल में डाउनलोड करने के लिए निम्न स्टेप को फॉलो करें।

1# BHIM App को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले हमें अपने मोबाइल में उपस्थित गूगल प्ले स्टोर को ओपन करें।
2# प्ले स्टोर को ओपन करने के बाद हमें सबसे पहले सर्च बार में BHIM App लिखकर सर्च करें।
3# सर्च करने के बाद आपको भीम ऐप का लोगों एवं उससे संबंधित बेसिक फीचर दिखाई देंगे।
4# अब हमें यहां अगले स्टेप में दाहिने तरफ के इंस्टॉल वाले बटन को क्लिक करके हमें इस ऐप को इंस्टॉल कर लेना है।


कुछ इस प्रकार से आप भीम ऐप को डाउनलोड कर सकते है आइये अब जानते है भीम ऐप में अकाउंट कैसे बनाते है?

BHIM App पर अकाउंट कैसे बनाये?

ऑनलाइन मनी अर्निंग (Online Money Earning) और आप ऑनलाइन मनी ट्रांजैक्शन एवं पैसे के लेनदेन हेतु ऐप्लीकेशन आप एक अकाउंट बनाना चाहते हैं तो आप इन निम्न स्टेप को फॉलो करके BHIM App में अपना एक अकाउंट बना सकते हैं:-

स्टेप 1 : डाउनलोड करने के बाद हमें सबसे पहले इस ऐप को ओपन करना है।

bhim app

स्टेप 2 : ओपन करते ही हमें सबसे पहले भाषा का चयन करने के लिए बोला जाएगा। यहां पर हमें कुल 20 भाषा देखने को मिलेगा। इसमें से किसी एक भाषा का चयन करना है जिस भाषा में आप इस ऐप का उपयोग करना करना चाहते हैं।

choose language

स्टेप 4 : भाषा का चयन करने के बाद हमें go back और proceed का बटन दिखाई देगा। proceed वाले बटन को क्लिक करके हमें आगे बढ़ना है।

procced

स्टेप 5 : इसके बाद हमें यहां पे Allow कर लेना है। Allow पे क्लिक करने के बाद हमें सिम कार्ड का चयन करने के लिए बोला जाएगा। यदिआप डबल सिम का यूज करते हैं तो उस सिम कार्ड का चयन करें जो नंबर बैंक अकाउंट में पहले से लिंक हो।

give permission

स्टेप 6 : सिम कार्ड पर क्लिक करने के बाद हमें प्रोसेस वाले बटन को क्लिक करना है। प्रोसेस पर क्लिक करने के बाद हमारे नंबर से वेरीफाई होगा।

add mobile number

स्टेप 7 : वेरीफाई होने के बाद हमें 4 अंकों वाला passcode डालने के लिए बोला जाएगा। यहां पर हमें उस पिन कोड डालना है जो हम बराबर याद रख सकते हैं क्योंकि यह पिन हमें इस ऐप्लीकेशन को बाद में ओपन करते समय डालना पड़ेगा।

enter passcode

इस प्रकार से आप भीम ऐप्लीकेशन में अपना एक अकाउंट बना सकते हैं तो चलिए अब आगे जानते है भीम ऐप्लीकेशन में बैंक अकाउंट कैसे जोड़ा जाता है?

BHIM App में बैंक अकाउंट कैसे जोड़े?

भीम ऐप्लीकेशन में बैंक अकाउंट को ऐड करने के लिए इन निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करें :-

स्टेप 1 : अपने भीम एकाउंट में बैंक अकाउंट को ऐड करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में उपस्थिति में ऐप्लीकेशन को 4 डिजिट का पिन डालकर ओपन कर लीजिए।

enter passcode

स्टेप 2 : Add Bank का ऑप्शन हमें भीम ऐप्लीकेशन के अंदर सबसे ऊपर में बाई तरफ देखने को मिलता है।

bhim dashboard

स्टेप 3 : इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जैसे की आप निचे चित्र में देख सकते है। यहाँ आपको + आइकॉन पर क्लिक करना है। 

add bank account

स्टेप 4 : अब दुबारा नया पेज ओपन होगा जिसमे अपने बैंक को सर्च करके खोज सकते है। search करने के लिए search bar पर अपने बैंक का nam type करके सर्च करे।

search bank

स्टेप 5 : इसके बाद आपके द्वारा चुने गये बैंक आएगा इस पर क्लिक करे।इसके बाद एक पॉपअप ओपन होगा जिसमे Yes पर क्लिक करना है। प्रोसेस को आप निचे दर्शाए चित्र में देख सकते है।

proceed bank

इसके बाद वेरीफाई होगा और आपका बैंक अकाउंट bhim app से जुड़ जायेगा। अब जानते है की किस प्रकार से युपीआई पिन सेट किया जाता है?

बैंक अकाउंट में UPI PIN सेट कैसे करें?

भीम ऐप्लीकेशन के अंदर बैंक अकाउंट मैं यूपीआई पिन सेट करने के लिए इन निम्न स्टेप को फॉलो करें

स्टेप 1 : BHIM App ऐप्लीकेशन में बैंक अकाउंट में UPI पिन सेट करने के लिए निचे चित्र में दर्शाए अनुसार Set UPI Pin पर क्लिक करेंगे।

set upi pin

स्टेप 2 : SET UPI PIN पर क्लिक करने के बाद निचे चित्र की तरह नया पेज ओपन होगा यहाँ आपको अब अपने बैंक अकाउंट के डेबिट कार्ड के कार्ड संख्या के लास्ट के 6 डिजिट संख्या तथा उसकी Expiry date डालना है। यहां पर सब कुछ बिल्कुल सही प्रकार से  करने के बाद आगे बढ़ जाए।

enter card details

स्टेप 3 : सभी जानकारी सही भरने के पश्चात tik बटन पर क्लिक करेंगे। दुबारा एक नया पेज ओपन होगा एवं आपके बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर पर 6 अंको का ओटीपी भेजा जायेगा। निचे दर्शाए चित्र की तरह ओटीपी दर्ज करे एवं अपने इच्छा अनुसार 4 या 6 digit UPI Pin डाले जिसे आप भाषीय में याद रख पाए।

upi pin set bhim app

स्टेप 4 : दुबारा से कन्फर्म UPI Pin डाले और फिर tik बटन पर क्लिक करे। इसके बाद आप पाएंगे आपका UPI Pin set हो चूका है।

successfull upi pin set

कुछ इस प्रकार से स्टेप्स को फॉलो करने के बाद सफलतापूर्वक UPI Pin set हो जायेगा। 

UPI PIN की आवश्यकता कहां पड़ती है?

यूपीआई पिन सेट करने से पहले आप एक बात को जान ले की आप अभी जो इसके बाद अब UPI पिन डालेंगे यह पिन आपसे उस टाइम डालने के लिए बोला जाएगा जब आप इस अकाउंट से कहीं मनी ट्रांसफर या फिर अपने अकाउंट का बैलेंस चेक करेंगे। तो इसी कारण यहां पर वह यूपीआई पिन सेट करें जो आप हमेशा याद रख पाए।

बैंक अकाउंट में यूपीआई पिन को सेट करने के बाद अब हम जानेंगे कि BHIM App के माध्यम से हम मनी ट्रांसफर कैसे किया जाता है?

BHIM App के द्वारा मनी ट्रांसफर कैसे करते हैं?

भीम ऐप में UPI के द्वारा मनी ट्रांसफर करने के लिए आप इन निम्न स्टेट को फॉलो करे:-

स्टेप 1 : BHIM App में यूपीआई के द्वारा मनी ट्रांसफर करने के लिए सबसे पहले BHIM App को 4 डिजिट का पासकोड डालकर ओपन करना है।

enter passcode

स्टेप 2 : BHIM App को ओपन करने पर इसके बाद होम पेज पर आपको दो विकल्प Sent और Scan दिखाई देंगे। अगर आप किसी के यूपीआई आईडी या बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर रहे हैं तो आप Sent वाले ऑप्शन पर क्लिक करें अन्यथा यदि आप अगर किसी शॉप मैं मनी ट्रांसफर करना चाहते हैं तो यहां पर हमें स्कैनर वाले ऑप्शन पर क्लिक करके शॉप का QR स्कैन करते हैं।

sent money via bhim app

स्टेप 3 : Sent मनी वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद Search For Enter UPI ID/Number पर क्लिक करना है। यहां पर हमें जिसे मनी ट्रांसफर करना है उस व्यक्ति का यूपीआई आईडी या मोबाइल नंबर को दर्ज करना है।

enter upi deatils

स्टेप 4 : UPI ID या मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद हमें वेरीफाई वाले ऑप्शन पर क्लिक करना यहां पर वेरीफाई होते ही कंफर्म हो जाएगा कि यह नंबर या UPI ID सही है जैसे ही कंफर्म हो जाता है उसके बाद हमें अगले इंटर फेस में Amount को डालकर कंफर्म वाले बटन को क्लिक करना है।

enter amount

स्टेप 7 : अब आपको निचे Confirm बटन दिखाई देगा। इसके बाद 4 या 6 डिजिट का MPIN डालकर Ok वाले बटन पर क्लिक करना है इसके बाद हमारा यहां पर पैसा ट्रांसफर हो जाएगा।

successfull money transfered

यह तो हो गया किसी के ऊपर आइडिया मोबाइल नंबर पर पैसे भेजने का तरीका अब अगले स्टेप में हम जानेंगे कि भी मैं आपसे किसी के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कैसे किया जाता है।

BHIM App के द्वारा बैंक के अकाउंट में मनी ट्रांसफर कैसे करें?

BHIM App के माध्यम से किसी भी बैंक अकाउंट में मनी ट्रांसफर करने के लिए निम्नलिखित स्टेट को फॉलो करें:-

स्टेप 1 : BHIM App के माध्यम से किसी के बैंक अकाउंट में मनी ट्रांसफर करने के लिए सबसे पहले हमें भीम ऐप्लीकेशन को ओपन कर लेना है 4 डिजिट का पासवर्ड डालकर।

passcode

स्टेप 2 : BHIM ऐप्लीकेशन को ओपन करने के बाद हमें इसके होम पेज पर चले जाना है वहां पर हमें सेंड वाला ऑप्शन दिखाई पड़ेगा

send money

स्टेप 3 : Sent वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद हमें नीचे पर दाएं तरफ A/C+IFSC करके ऑप्शन दिखाई पड़ेगा।

account add

स्टेप 4 : यहां पर हमें इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद हमें सबसे पहले बैंक नाम का चयन करने के लिए बोला जाएगा। उस बैंक नाम का चयन करना है जिस बैंक के अकाउंट में मनी ट्रांसफर करना चाहते हैं।

search bank

स्टेप 5 : बैंक के नाम पर क्लिक करने के बाद अगले स्टेप पर सबसे पहले बैंक का IFSC कोड डालने के लिए बोला जाएगा। बैंक का IFSC Code डालने के बाद उसके नीचे हमें जिस व्यक्ति के अकाउंट में पैसा डाल रहे हैं उस व्यक्ति का नाम को फिल कर देना है।

स्टेप 6 : खाताधारक के नाम को भरने के बाद उसके नीचे हमें अकाउंट नंबर डालने का ऑप्शन मिलेगा तो यहां पर जिस अकाउंट में पैसा डाल रहे हैं उसका अकाउंट नंबर डाल देंगे।

account details

स्टेप 7 : अकाउंट नंबर को डालने के बाद उसके नीचे फिर से Confirm अकाउंट नंबर करके ऑप्शन मिलेगा यहां पर हमें इसलिए फिर से अकाउंट नंबर को डालने के लिए बोला जाता है ताकि अकाउंट नंबर पूरी तरह से कंफर्म हो जाए कि आप सही खाताधारक को पैसा भेज रहे हैं या नहीं। दो बार अकाउंट नंबर डालने के बाद हमें वेरीफाई वाले बटन पर क्लिक करना है।

confirm bank

स्टेप 8 : वेरीफाई वाले बटन पर क्लिक करने के बाद अगले स्टेप पर हमें Amount डालने के लिए बोला जाएगा।

enter amount

स्टेप 9 : Amount को डालने के बाद हमें कंफर्म वाले बटन पर क्लिक करके 4 या 6 डिजिट का MPIN डालकर Ok वाले बटन पर क्लिक करना है।

upi pin

स्टेप 10 : जैसे ही आप Ok वाले बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही अकाउंट में मनी ट्रांसफर हो जाएगा।

payment success

हमने अब तक जाना कि भीम ऐप से पैसे कैसे ट्रांसफर किए जाते हैं लेकिन अब हम आगे जानेंगे कि BHIM App मैं मनी ट्रांसफर करने के लिए Limit कितनी होती है।

BHIM App में Money Transfer Limit

भीम ऐप्लीकेशन के द्वारा अधिकतम एक बार में ₹100,000 रूपये तक मनी ट्रांसफर किया जा सकता है तथा प्रत्येक दिन का भी लिमिट भी 100,000 रूपये है।

BHIM App को सपोर्ट करने वाले टॉप 10 बैंक?

BHIM App का उपयोग लगभग सभी बैंक के खाता धारक कर सकते हैं। बस उसके लिए उस बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए। तो चलिए देखते हैं किस बैंक के खाता धारक भीम ऐप मैं अपना अकाउंट को ऐड (Add) कर सकते हैं:-

भीम ऐप में सपोर्ट टॉप 10 बैंक की सूची :

  1. Airtel Payments Bank
  2. Axis Bank 
  3. ICICI Bank
  4. Citi Bnak
  5. HDFC BANK LTD
  6. Indian Bank
  7. Punjab National Bank
  8. RBL 
  9. Union Bank Of India
  10. Yes Bank Ltd

BHIM App में वर्तमान समय तक कुल 297 बैंक पार्टनरशिप में है। आप इसकी पूरी सूची इस लिंक पर क्लिक करके देख सकते है। यहाँ आपको अपने बैंक की जानकारी मिल जाएगी।

BHIM App को इस्तेमाल करने की सीमाएं

भीम ऐप भारत सरकार द्वारा लांच किया गया यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस ऐप है जिसमें उपयोगकर्ता इस ऐप्लीकेशन की मदद से एक दूसरे से लेन देन करते हैं। वैसे तो इसके इस्तेमाल से कोई नुकसान नहीं है लेकिन कुछ सीमाएं हैं , जो निम्नलिखित है

1# भीम ऐप्लीकेशन के माध्यम से पैसे के लेनदेन करने के लिए आपको बैंक अकाउंट जोड़ना होगा। वर्तमान समय में अधिकतर बैंकों द्वारा डिजिटली यूपीआई सिस्टम को वेरीफाई कर दिया जाता है लेकिन कुछ बैंक ऐसे भी है जिसको यूपीआई से जुड़ने के लिए आपको फॉर्म भरना होगा। इसमें थोड़ा बहुत समय लग सकता है।

2# भीम ऐप का इस्तेमाल करना निशुल्क है लेकिन यूपीआई सिस्टम का उपयोग करने के लिए कुछ बैंक इसके लिए चार्ज करते हैं इसलिए भीम ऐप्लीकेशन का इस्तेमाल करने से पहले इसकी नियम एवं शर्तें अवश्य पढ़ ले।

3# भीम ऐप लाइव इंटरनेट कनेक्शन पर आधारित है अर्थात आप बिना इंटरनेट कनेक्शन के इस ऐप्लीकेशन से पैसे का लेन देन नहीं कर सकते हैं। इंटरनेट कनेक्शन के लिए आपको वाईफाई यह मोबाइल डाटा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

4# भीम ऐप का इस्तेमाल आप तभी कर सकते हैं जब आपके मोबाइल फोन में भीम ऐप से जुड़े सिम कार्ड सुचारु रुप से चालू हो अर्थात यदि आपने किसी स्मार्टफोन में भीम ऐप्लीकेशन को रजिस्टर किया है और उसके बाद उससे जुड़े सिम कार्ड को निकाल दिया है तो आप भीम ऐप का उपयोग नहीं कर पाएंगे।

5# भीम ऐप बाकी यूपीआई ऐप्लीकेशन से थोड़ा अलग है इसलिए इसके इस्तेमाल में समस्या आ सकती हैं। शुरुआती समय में इस ऐप्लीकेशन द्वारा पैसे के लेनदेन करने में समस्याएं आती थी परंतु अपडेट के साथ समस्या को सुलझाया गया है।

6# यदि आप एक ऐसे उपयोग करता है जो अपने दैनिक जीवन में अधिक राशि लेनदेन करते हैं तो इसमें आपको समस्याएं आ सकती हैं क्योंकि भीम ऐप्लीकेशन द्वारा लेनदेन में अधिकतम राशि सीमा रखी गई है।

7# इस ऐप्लीकेशन द्वारा पैसों का लेनदेन करने के लिए यूपीआई सिस्टम का उपयोग किया जाता है और इसलिए बैंक पंजीकृत मोबाइल नंबर उपलब्ध होना आवश्यक है तभी इस ऐप से फंड ट्रांसफर किया जा सकता है।

8# भीम ऐप का उपयोग करने के लिए आपके पास एक अच्छा स्मार्टफोन का होना आवश्यक है। बिना बैटरी स्मार्टफोन के इस ऐप को उपयोग में नहीं लाया जा सकता।

यह कुछ महत्वपूर्ण सीमाएं थी जो आपको भीम ऐप के इस्तेमाल में देखने को मिल सकती है। इसके अलावा इस ऐप्लीकेशन के इस्तेमाल से कोई खास नुकसान नहीं होगा।

FAQs

भीम ऐप के माध्यम से 1 दिन में कितना मनी ट्रांसफर कर सकते हैं?

भीम यूपीआई ने दैनिक लेन-देन की राशि की लिमिट एक लाख रूपये है।

भीम एप का मालिक कौन है?

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) भीम एप का मालिक है।

भीम ऐप को कब लांच किया गया था?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा भीम ऐप को 30 दिसंबर 2016 को लांच किया था।

भीम ऐप में कितनी भाषाएं उपलब्ध है?

वर्तमान समय में बीएफ में कुल 20 भाषाएं उपलब्ध किया गया है।

भारत का सबसे अच्छा यूपीआई पेमेंट एप्स कौन सा है?

भारत में सबसे अच्छा यूपीआई भीम यूपीआई है।

यह भी पढ़े :-

Hope की आपको यह पोस्ट BHIM App क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे? कैसे काम करता है? इसके इस्तेमाल कैसे करते है? फायदे और नुक्सान। का यह पोस्ट पसंद आया होगा और आपके लिए यह लेख हेल्पफुल भी रहा होगा।

अगर इस पोस्ट से सम्बंधित आपके मन में कोई सवाल हो तो कमेन्ट कर सकते है और यदि पोस्ट पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया में शेयर भी कर दे।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here