Top 10 Big Business Ideas In Hindi [Latest 2020]

0

दोस्तों अगर आप एक बड़ा बिजनेस सुरु करना चाहते हो तो यह पोस्ट आपके काफ़ी काम आ सकता है, क्यूकी आँजके इस पोस्ट में हम आपको Top 10 Big Business Ideas In Hindi [Latest 2020] के बारे में बतायींगे।

जीवन में हर कोई उन्नति मान सम्मान पाना चाहता है और आज के समय में हर कोई ज्यादा पैसा कमाना या कहें तो अमीर बनना चाहता है परंतु आप जॉब करके अमीर नहीं बन सकते। इसलिए कई लोग अपना खुद का बिजनेस करने की सोचते हैं, ताकि वे स्वयं दूसरों को नौकरी देकर एक Boss Life जी सके।


लेकिन बिजनेसमैन बनना हर किसी के बस की बात नहीं। कई लोग तो बिजनेस करने के बारे में सोच तक नहीं पाते लेकिन आपने कम से कम इस बारे में सोचा तो सही और आप नौकरी करने की जगह दूसरों को नौकरी देकर रोजगार के अवसर पैदा करने में भरोसा करते हैं।

तो आज हम आपको खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ बड़े Big बिजनेस आइडियाज दे रहे हैं। यकीन मानिए यह आर्टिकल आपको कुछ ऐसे बेहतरीन बड़े बिजनेस आइडियाज दे सकता है जिनपे आप सही से काम कर सकते हैं तो आप काफी बड़ा बिजने खड़ा कर सकते है।

तो चलिए जानते हैं Top 10 Big Business Ideas In Hindi [Latest 2020] के बारे में।

Top 10 Big Business Ideas In Hindi [Latest 2020]

Blogging

आप सोच भी नहीं सकते इस ऑनलाइन व्यवसाय को करके आप हर महीने कितना कमा सकते हैं। जी हां क्योंकि ब्लॉगिंग में क्षमता काफी ज्यादा है और इसमें पैसा कमाने की कोई लिमिट नहीं है, जीरो से लेकर लाखों रुपए तक ब्लॉगिंग के माध्यम से कमाया जा सकता है।

हालांकि यह इतना आसान नहीं है, परंतु जिन लोगों के पास ब्लॉगिंग को लेकर पैशन, जुनून अही और जो हार्ड वर्क करते हैं वह आज प्रतिमाह इससे लाखों रुपए कमा रहे हैं भारत में रहकर। परंतु यदि आप एक Newbie हैं और आपको ब्लॉगिंग के बारे में कुछ नहीं तो पता तो बता दें ब्लॉगिंग इंटरनेट पर अपनी जानकारियां सूचनाओं को शेयर करने का एक तरीका है। उदाहरण के लिए आप इस समय इस जानकारी को पढ़ रहे हैं तो यह आप किसी ब्लॉग के माध्यम से ही पढ़ रहे हैं।

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपके पास खुद का एक ब्लॉग होना चाहिए। और आपको किसी एक विषय पर जानकारी होनी चाहिए जिसे इंटरनेट पर लोग सर्च करते हो। अब जब आप अपने ब्लॉग में नियमित तौर पर जानकारियां शेयर करते रहते हैं तो आपके ब्लॉग पर ढेर सारे लोग उन जानकारियों को पढ़ने के लिए आते हैं जिसे Traffic कहा जाता है।

एक बार आपके ब्लॉक में अच्छा खासा ट्रैफिक आ गया तो आप अपने ब्लॉग में कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। तो ब्लॉगिंग के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो यह लेख जरूर पढ़ें।

Decoration Work

आप शहर में रहे या गांव में अक्सर ऐसे कुछ खास मौके होते ही हैं जिसमें घर की सजावट जरूरी हो जाती है। ऐसे में कई सारी फैमिली को डेकोरेशन की इतनी जानकारी नहीं होती। यही वजह है कई लोग इन चीज़ों पर ज्यादा पैसा भी खर्च कर देते हैं। और तब भी उनकी डेकोरेशन अच्छे से नहीं हो पाती।

जिसे समझते हुए आप अपने क्षेत्र, शहर में एक डेकोरेशन एजेंसी खोल सकते हैं। और अपने साथ कुछ ऐसे लोगों की टीम बना सकते हैं जो डेकोरेशन बेहतरीन करते हो। और वे अपनी सेवा जरूरतमंद लोगों को दें तो इससे न सिर्फ उन्हें डेकोरेशन के झंझट से मुक्ति मिलेगी। उनका समय बचेगा, साथ ही उनका पैसा भी कम लगेगा। क्योंकि सारा डेकोरेशन का सामान, मेंटेनेंस इत्यादि की जिम्मेदारी उस डेकोरेशन एजेंसी के पास होगी।

तो आपके लिए यह एक मुनाफे का बिजनेस साबित हो सकता है, धीरे-धीरे आप अपनी सेवाओं को वेबसाइट या टोल फ्री नंबर्स के जरिए शुरू कर सकते है। और फेसबुक इत्यादि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोगों को बता सकते हैं ताकि जरूरत पड़ने पर वे आपसे कांटेक्ट करें। शुरुआती स्तर पर आपको कम ऑर्डर मिलेंगे लेकिन धीरे-धीरे जैसे जैसे आपकी टीम बेहतर काम करती है तो आप इस प्रॉफिटेबल बिजनेस के जरिए काफी कमा सकते हैं।

Recruitment Firm

दोस्तों देश का युवा रोजगार के लिए भटक रहा है , विशेषकर ग्रामीण स्थानों में युवा पढ़ाई करने के बाद अपनी फील्ड से संबंधित उसे नौकरी खोजने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। तो आप अपने गांव या शहर में एक रिक्वायरमेंट फॉर्म खोल सकते हैं और उन युवाओं को उनकी पसंदीदा जॉब दिलाने में मदद कर सकते है।

इसमें आपको विभिन्न कंपनियों से संपर्क स्थापित करना होगा जो युवाओं को रोजगार दिलाती हैं और युवाओं को इससे जोड़ना होगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें आजकल रिक्वायरमेंट फॉर्म को खुद कंपनियां जॉब देने के लिए कमीशन देती हैं। तो ऐसे में यह आपके लिए एक प्रॉफिटेबल बिजनेस हो सकता है जिसे आप कम लागत में शुरू कर सकते हैं बस आपको एक सही प्लैनिंग से काम करना होगा।

Travel Agency

देश में बड़े पैमाने पर ट्रैवल एंड टूरिज्म का कारोबार चलता है, जिसने आज कई सारे लोगों को रोजगार भी दिया है। भारत में कई पर्यटन स्थल है जहां पर न सिर्फ विभिन्न राज्यों के लोग आते हैं बल्कि विदेशों से भी लोग यहां घूमने आते हैं। इसी को देखते हुए ट्रैवल एजेंसी इन लोगों को घूमने फिरने की सुविधाएं देते हैं।

ट्रैवल एजेंसी के अंतर्गत कार, रेल टिकट, हवाई टिकट जैसी कई सारी चीजें आती है। बिजनेस की शुरुआत के लिए आपके पास एक जगह होनी चाहिए यदि वह स्थान किसी मार्केट के पास है तो वहां से आपको ऑफलाइन भी कस्टमर बनाने में मदद मिलेगी। इस बिजनेस में आपको शुरुआत में इन्वेस्टमेंट जरूर लगेगी साथ ही अपने बिजनेस को ऑनलाइन करने के लिए आपको वेबसाइट या मोबाइल ऐप्स की भी जरूरत पड़ेगी।

हालांकि बतौर ट्रैवल एजेंट बनकर काम करने के लिए आपको पहले सरकार से रजिस्ट्रेशन लेना होगा। यह काम कुछ ऐसा है एक बार चल गया तो काफी बढ़िया बिजनेस खड़ा किया जा सकता है।

Breakfast Shop

अक्सर गौर किया होगा शहरों में चाय नाश्ते की दुकानों में लोगों की बड़ी भीड़ लगी रहती है सुबह-सुबह। ऐसा इसलिए भोजन हमेशा से ही लोगों की एक मुख्य जरूरत है और इसका मार्केट कभी कम नहीं होने वाला। तो यदि आपके शहर या आसपास कोई ऐसा स्थान है जहां पर आपको लगता है ब्रेकफास्ट शॉप खूब चलेगी तो वहां पर आप इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

इसके लिए आपको बस एक जगह Rent पर लेनी होगी। साथ ही कुछ ग्रॉसरी items पर आपको खर्च करना होगा। और आप लोगों के इंटरेस्ट & टेस्ट के मुताबिक उन्हें ब्रेकफास्ट की सुविधा दे सकते हैं। साथ ही आप अपने बिजनेस को और अधिक Grow करने के लिए उन्हें लंच पैक करने की भी सुविधा दे सकते हैं।एक बार यदि आप के बनाए हुए खाना लोगों को भा जाता है तो  कस्टमर कि आपके पास कमी नहीं होने वाली।

काफी अच्छा आप इस बिजनेस के जरिए प्रॉफिट कमा पाएंगे।

Youtube Channel

यह ऑनलाइन बिजनेस भी पूरी तरह आपकी Skills पर निर्भर करता है, आप इससे कितना फायदा ले सकते हैं। कितना कमा सकते हैं, यह सिर्फ आप पर depend करता है। आज कई ऐसे लोग हैं जो यूट्यूब चैनल के जरिए लाखों-करोड़ों भी कमा आ रहे हैं तो अभी आपके पास ऊपर बताये गई किसी बिजनेस को शुरू करने के लिए रिस्क लेने की क्षमता नहीं है तो आप यूट्यूब चैनल की एक बिजनेस के तौर पर बिना इन्वेस्ट के भी शुरूआत कर सकते हैं।।

लेकिन यूट्यूब चैनल से पैसा कमाना इतना तो आसान नहीं है, आपके पास कुछ ऐसी skills & Unique क्रिएटिविटी होनी चाहिए जो इंटरनेट पर और लोगों के पास देखने को ना मिले। तभी लोग आप से जुड़ेंगे और आपकी Video’s को देखना पसंद करेंगे। यदि आप अपनी यूट्यूब videos पे अच्छे views और Subscribers पा लेते हैं तो पैसा कमाने के ढेरों मौके आपको मिल जाते हैं।

पूरी दुनिया इंटरनेट से कनेक्ट हो रही है, तो यूट्यूब चैनल भी आपके लिए एक बड़ा बिजनेस साबित हो सकता है।

PhotoGraphy

फोटोग्राफी बिजनेस भी काफी शानदार बिजनेस है। यदि आपके पास एक अच्छा कैमरा और प्रोफेशनल क्वालिटी की फोटोस क्लिक करने की क्षमता है तो आप फोटोग्राफी बिजनेस से ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीके से कमाई कर सकते हैं ।

फोटोग्राफी किसी भी इवेंट, शादी समारोह में आजकल normal हो ही गई है। ऐसे में लोग अपनी यादों को बनाए रखने के लिए कैमरामैन को जरूर बुलाते हैं साथ ही ऑनलाइन कई ऐसी वेबसाइट हैं, जहां पर आप क्लिक की गई हाई क्वालिटी फोटोस को sell कर सकते हैं। और हजारों डॉलर ऑनलाइन कमा सकते हैं और धीरे-धीरे आप चाहें तो अपने साथ और भी लोगों को रखकर इस इससे काफी बड़ा बिजनेस तैयार कर सकते हैं।

Training Institute

पढ़ाई से रिलेटेड सरकारी जॉब हेतु छात्र युवाओं को ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट की जरूरत महसूस होती है। जहां पर वे प्रशिक्षण ले सके लेकिन ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट की अनुपस्थिति में उनके हाथ निराशा लगती है तो आप उनकी इस समस्या को सुलझा कर काफी अच्छा प्रॉफिट भी कमा सकते हैं।

यह काम ऐसा है, इसमें भले ही आप खुद एक ट्रेनर ना हो और आपको किसी फील्ड की अच्छी इंफॉर्मेशन ना हो। आप तब भी दूसरे ट्रेनर्स को इस कार्य के लिए हायर कर युवाओं को प्रशिक्षण दे सकते हैं, और शहर हो या गांव हर जगह आप इस बिजनेस को करके काफी बड़ा बिजनेस तैयार कर सकते हैं।

एक बार यदि आपका ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट अच्छा चल जाए तो आप अपने नेटवर्क का विस्तार करने के लिए कई स्थानों में ऐसे ही ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट ओपन करके बहुत बड़ा बिजनेस बना सकते हैं।

Women Gym

स्वस्थ शरीर हर कोई चाहता है इसलिए आज के दौर में शहरों में महिलाएं भी जिम जाती हैं। लेकिन आप जिस स्थान पर रहते हैं उस स्थान पर यदि अब तक कोई Women Gym ओपन नहीं किया गया है तो आप वहां पर एक जिम ओपन कर सकते हैं।

पुरुषों की तुलना में Women’s Gym में उपकरणों की भी आवश्यकता कम होती हैं। आप कम मशीन में ही इस Gym की शुरुआत कर सकते हैं अतः लो इन्वेस्टमेंट वाले इस बिजनेस में एक महिला ट्रेनर की आपको जरूरत होगी और काफी अच्छा इस प्रॉफिटेबल बिजनेस से आप कमा सकते हैं।

Wedding Planner

वेडिंग प्लानर मतलब दूसरे की शादी प्लान करना। शादी का सीजन आते ही ढेरों शादियां इस सीजन में होती हैं लेकिन  शादी में इंतजाम कैसे करें? हर किसी को इसकी खास जानकारी नहीं होती और ऐसे में कई लोग चिंतित भी हो जाते हैं।

ऐसे में आप एक Wedding प्लानर किसी की शादी के लिए पेश करके उनके सारे कामकाज की जिम्मेदारी खुद ले सकते हैं। और उनसे इसका उचित चार्ज ले सकते हैं आपका यह बिजनेस आइडिया कभी भी flop नहीं होने वाला जब तक की शादी होने वाली है, तो मौके का सही फायदा उठाते हुए आज ही इस बिजनेस की प्लानिंग करना शुरू कर सकते हैं।

Yoga Classes

पिछले कुछ वर्षों में योगा ने न सिर्फ भारत में बल्कि दुनिया की और अपना ध्यान खींचा है। इस वजह से लोग आज योगा की तरफ आकर्षित हो रहे हैं तो आपके पास यह योगा टिप्स का बिजनेस आइडिया है जो युवाओं के लिए काफी प्रॉफिटेबल हो सकता है, आप एक योगा इंस्ट्रक्टर बन कर काम कर सकते हैं।

लेकिन यदि आप सोच रहे हैं कि योगा इंस्ट्रक्टर बनने के लिए सर्टिफिकेट की जरूरत होगी? तो बता दें यह सर्टिफिकट आप आसानी से प्राप्त कर सकते हैं और बतौर योगा इंस्ट्रक्टर बनकर इसकी शुरुआत कर सकते हैं। आप only 10-15 स्टूडेंट्स से इस बिजनेस की शुरुवात सकते है


और पार्ट टाइम किया जाने वाला यह काम आपको काफी अच्छी इनकम दे सकता है।

Online Kirana Shop

यदि आप शहर में रहते हैं और आपकी एक काफी जानी-मानी दुकान है, आप विभिन्न प्रकार के उत्पादों सेवाओं को बेचते हैं, ऐसे में आप अपने लिए एक किराना दुकान खोल सकते हैं। आप यह ऑनलाइन सेवा वेबसाइट या ऐप के जरिए अपने ग्राहकों को दे सकते हैं जिससे उन्हें घर बैठे ही प्रोडक्ट्स प्राप्त करने में आसानी हो।

आज के दौर में जब लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना बेहद पसंद कर रहे हैं। शहरों में लोग चाहते ही हैं घर बैठे उन्हें उनकी जरूरत का सारा सामान मिल सके। तो आप इस सर्विस को 5 से 10 किलोमीटर के अंतर्गत दे सकते हैं करना कुछ नहीं है आपको नहीं अपनी प्रोडक्ट्स में इजाफा करना है बस आप अपनी एक शानदार वेबसाइट 5 से 10 हजार में बनवा सकते हैं।

वेबसाइट बनाने के बाद अब जैसे-जैसे आपको आर्डर मिलते हैं उसी के हिसाब से आप प्रोडक्ट डिलीवरी के लिए service Men रख कर काफी अच्छा प्रॉफिट् Earn कर सकते हैं।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आप बड़े business ideas के बारे में काफ़ी कुछ जान गये होंगे और Top 10 Big Business Ideas In Hindi [Latest 2020] के बारे में भी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी।

Hope की आपको Top 10 Big Business Ideas In Hindi [Latest 2020] का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।



अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here