बिग कैश एप क्या है? बिग कैश एप से पैसे कैसे कमाए? (पूरी जानकारी)


बिग कैश एप क्या है? एप्लीकेशन का निर्माण करने वाली कंपनियों ने अब एक अलग ही प्रक्रिया अपनाई है। अपनी एप्लीकेशन को जल्दी से फेमस करने के लिए वह एप्लीकेशन के साथ पैसे कमाने के सिस्टम को भी लांच कर रहे हैं, जो उनके लिए फायदेमंद साबित हो रहा है।

बिग कैश एप क्या है?

बिग कैश गेमिंग एप्लीकेशन ने भी इसी तरीके को अपनाया और जिस का रिजल्ट उन्हें यह मिला कि काफी कम समय में ही इनके साथ 10 मिलियन से भी अधिक यूजर रजिस्टर्ड हो गए और यूजर का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है।


तो हमें लगता है कि आप भी बिग कैश एप से पैसे कमाने की इच्छा रखते हैं तो आइए जानते हैं बिग कैश एप क्या है? और “बिग कैश एप से पैसे कैसे कमाते हैं” तथा “बिग कैश एप रेफर कैसे करें।” 

बिग कैश एप क्या है??

यह गेम खेलने वाली एक प्रकार की मोबाइल एप्लीकेशन है जिस पर आपको 16 से भी ज्यादा ऑनलाइन गेम खेलने का मौका मिलता है परंतु खास बात यह है कि यहां पर जितने भी गेम खेलने के लिए उपलब्ध हैं।

उन्हें खेल करके आप पैसे कमा सकते हैं और यही वह वजह है जिसकी वजह से बिग कैश एप्लीकेशन को 10 मिलियन से भी अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है।

यहां पर कई लोकप्रिय गेम मौजूद है, जैसे कि फेंटेसी स्पोर्ट्स, रम्मी, फ्रूट चॉप, लूडो, कैरम इत्यादि जिसे आप घर बैठे प्ले करके पैसे कमा सकते हैं।

आप जब नेट पर रियल पैसा कमाने वाली गेम ऐप सर्च करते हैं तो उसमें बिग कैश एप का नाम अवश्य आता है। डेली इनकम करने के लिए आप यहां पर विभिन्न गेम खेल सकते हैं और इंटरटेनमेंट करने के साथ ही साथ आप ऑनलाइन मनी अर्न कर सकते हैं।

बिग कैश एप कहां बैन है?

यह एप्लीकेशन खेलने के लिए पूर्ण रूप से सुरक्षित है। इसीलिए इसे 100 परसेंट लीगल गेम कहा जाता है। हालाकि इंडिया में कुछ राज्य ऐसे हैं जहां पर कुछ कारणों की वजह से इसे प्रतिबंधित किया गया है।

उन राज्यों में आंध्रप्रदेश, केरल, गुजरात, आसाम,सिक्किम, ओडिशा और नागालैंड जैसे राज्य शामिल है। इस प्रतिबंध की वजह क्या है इसके बारे में अभी पर्याप्त जानकारी प्राप्त नहीं हुई है। इसके अलावा जो अन्य राज्य हैं वहां पर बिग कैश एप डाउनलोड किया जा सकता है और गेम खेली जा सकती है।

बिग कैश एप डाउनलोड कैसे करें?

सुरक्षित एप्लीकेशन होने के बावजूद भी कुछ कारणों की वजह से गूगल प्ले स्टोर पर बिग कैश एप्लीकेशन आपको प्राप्त नहीं होगी। इसलिए आप बिग कैश एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते हैं।

हालांकि बिग कैश एप को इसकी आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है और दूसरी थर्ड पार्टी वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। नीचे बिग कैश एप डाउनलोड कैसे की जाती है, की प्रक्रिया दर्शाई गई है।

1: सर्वप्रथम अपने स्मार्टफोन में इंटरनेट कनेक्शन ऑन करें और उसके पश्चात गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपन करें। आप किसी अन्य ब्राउज़र का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

2: ब्राउज़र ओपन करने के पश्चात ब्राउज़र के सर्च बॉक्स पर क्लिक करें और बिग कैश एप्लीकेशन टाइप करके सर्च कर दें।

3: सर्चिंग की प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर अलग-अलग प्रकार की वेबसाइट आएंगी, उन् वेबसाइट में से आपको बिग कैश एप्लीकेशन की आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करके उसे ओपन करना है।

4: आधिकारिक वेबसाइट ओपन करने के बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर ही ऊपर अथवा नीचे की साइड में डाउनलोड का ऑप्शन प्राप्त हो जाएगा।

5: अब आपको उसी डाउनलोड वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

अब थोड़ी ही देर के भीतर बिग कैश एप डाउनलोड हो जाएगी। अब आप उसे इंस्टॉल करके उसका इस्तेमाल करना प्रारंभ कर सकते हैं।

बिग कैश एप पर अकाउंट कैसे बनाये?

बिग कैश एप लोड करने के बाद इसे इंस्टॉल करना पड़ता है और उसके पश्चात इस पर अकाउंट बनाने की प्रक्रिया करनी होती है। नीचे आपको बिग कैश एप अकाउंट क्रिएशन की प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप दर्शाई गई है।

1: अकाउंट क्रिएशन हेतु सर्वप्रथम बिग कैश एप्लीकेशन को अपने डिवाइस में ओपन कर ले।

2: एप्लीकेशन ओपन होने के पश्चात फेसबुक अथवा गूगल आईडी से अकाउंट बनाने के लिए कहा जाएगा।

अगर आप गूगल आईडी के द्वारा बिग कैश एप्लीकेशन पर अकाउंट बनाते हैं तो आपको गूगल वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और उसके बाद कुछ कंडीशन को स्वीकार कर लेना है।

परंतु अगर आप फेसबुक के द्वारा अकाउंट बनाते हैं तो आपको ₹50 का बोनस मिलता है। इसीलिए आपको फेसबुक वाले ऑप्शन का ही इस्तेमाल करना चाहिए और नीचे हम आपको फेसबुक के द्वारा ही अकाउंट बनाने का तरीका बता रहे हैं।

3: ₹50 का बोनस हासिल करने के लिए आपको फेसबुक वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और उसके बाद सभी परमिशन को अलाऊ कर देना है।


4: अब आपको अपने पेटीएम अकाउंट को भी बिग कैश एप्लीकेशन के साथ लिंक कर लेना है, क्योंकि यहां से जीते गए पैसे आपको पेटीएम वॉलेट में प्राप्त होंगे।

5: अब आपके द्वारा रजिस्टर किए गए फोन नंबर पर बिग कैश एप्लीकेशन के द्वारा एक ओटीपी सेंड किया जाएगा।

6: आपको प्राप्त हुए ओटीपी को इंटर ओटीपी वाले बॉक्स में डालना है और फोन नंबर को वेरीफाई कर लेना है।

इस प्रकार ऊपर दी गई प्रक्रिया को करते हुए आप बिग कैश अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं।

बिग कैश एप से पैसे कैसे कमाए?

आपने कभी सोचा कि आखिर बिग कैश एप्लीकेशन को इतना अधिक डाउनलोड क्यों किया जाता है। अगर नहीं तो बता दे कि बिग कैश एप्लीकेशन को इतना अधिक इसीलिए डाउनलोड किया जाता है क्योंकि यह एप्लीकेशन लोगों को घर बैठे बैठे गेम खेल करके पैसे कमाने का मौका देती है और पैसा किसे अच्छा नहीं लगता है।

इसलिए लोग इसे भारी मात्रा में डाउनलोड कर रहे हैं और आप भी शायद पैसे कमाने के लिए ही इसे डाउनलोड करना चाहते हैं। आइए बिग कैश एप से पैसे कमाने के तरीके क्या क्या है, के बारे में जानकारी हासिल करते हैं।

1: रेफर एंड अर्न प्रोग्राम से पैसे कमाए!

आपको बिग कैश एप्लीकेशन पर अपनी कमाई के आंकड़े को बढ़ाने के लिए रेफर एंड अर्न प्रोग्राम भी मिल जाता है। रेफर एंड अर्न प्रोग्राम के अंतर्गत आपको इस एप्लीकेशन को अधिक से अधिक शेयर करना होता है। और आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक पर क्लिक करके जब  किसी व्यक्ति के द्वारा एप्लीकेशन को इंस्टॉल किया जाता है तो आपको प्रति रेफर के पीछे ₹30 की प्राप्ति होती है।

इस प्रकार से अगर आप दिन भर में 3 लोगों को भी सक्सेसफुल रेफर कर लेते हैं तो आप ₹90 कमा सकते हैं और अधिक पैसे कमाने के लिए आप चाहे तो अधिक से अधिक लोगों को एप्लीकेशन रेफर कर सकते हैं।

2: गेम खेलकर बिग कैश एप से पैसे कमाए?

यहां पर गेम्स की 15 से भी अधिक कैटेगरी है। इसीलिए यहां पर गेम खेलने के दरमियान आपको बोरियत महसूस नहीं होगी। अगर किसी गेम को खेलने पर आपको बोरियत महसूस होती है तो आप दूसरी गेम पर स्विच कर सकते हैं और खास बात यह है कि यहां पर किसी भी गेम को आप लोग खेलते हैं तो आपको पैसे कमाने का मौका मिलता ही है।

क्योंकि एप के द्वारा प्लेटफार्म पर शामिल की गई हर गेम को खेल कर विजेता बनने पर अपने यूजर को पैसे दिए जाते हैं। यहां पर आप क्रिकेट, फ्रूट चॉप, बास्केटबॉल, रमी, लूडो,कैरम जैसे शानदार गेम खेल सकते हैं और टाइम पास के साथ मनी अर्न कर सकते हैं।

3: फेंटेसी गेम खेलकर पैसे कमाए

इस एप्लीकेशन पर मौजूद विभिन्न फेंटेसी गेम में शामिल हो करके आप अपनी टीम बना सकते हैं और मामूली सी एंट्री फीस भर के आप यहां से लाखों रुपए कमाने में भी कामयाब हो सकते हैं।

क्योंकि वर्तमान के समय में हमारे देश में काफी अधिक फेंटेसी एप्लीकेशन लॉन्च हो चुकी है जिनमें मुख्य एप्लीकेशन के तौर पर MY11CIRCLE, DREAM11 और बल्लेबाजी जैसी एप्लीकेशन का नाम आता है।

जिस पर गेम खेल कर लोग अपनी रैंक के हिसाब से लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे हैं। फेंटेसी गेम के अंदर आपको आपकी रैंक के हिसाब से पैसे दिए जाते हैं।

अगर आपकी रैंक पहली है तो आप फेंटेसी गेम के द्वारा करोड़ों रुपए तक कमाने में कामयाब हो सकते हैं। अगर आपको भरोसा नहीं होता है तो आप इसके बारे में यूट्यूब अथवा इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं।

4: स्पिन करके बिग कैश एप से पैसे कमाए

यहां पर आपको अधिक पैसे कमाने के लिए स्पिन व्हील का ऑप्शन भी मिलता है जिसे करके आप रोजाना पैसे कमा सकते हैं। परंतु जो पैसे आप इसके द्वारा कमाते हैं वह आप निकाल नहीं सकते हैं परंतु आप मिले हुए पैसे का इस्तेमाल टोकन के तौर पर गेम खेलने के लिए कर सकते हैं।

बिग कैश एप रेफर कैसे करें?

बिग कैश एप के द्वारा रेफरल प्रोग्राम चलाया जाता है जिसके अंतर्गत आप अगर किसी व्यक्ति को अपने लिंक से एप्लीकेशन डाउनलोड करवाने में सफल हो जाते हैं तो आपको हर रेफरल के पीछे ₹30 मिलते हैं।

इस प्रकार से एप्लीकेशन के द्वारा आप और अधिक पैसे कमा सकते हैं। आप को रेफर कैसे करना है, इसका तरीका नीचे बताया गया है।

1: एप रेफर करने हेतु सर्वप्रथम एप्लीकेशन को ओपन करें और ऊपर दिखाई दे रहे साइड बार के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

2: अब आपको रेफर एंड अर्न वाला जो ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करना है।

3: अब आपको एक लिंक प्राप्त होगा उसे आपको कॉपी कर लेना है।

4: अब कॉपी किए गए लिंक को आप को हर जगह पर शेयर करना है। जैसे कि फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर इत्यादि।

5: अगर किसी व्यक्ति के द्वारा आपके लिंक से बिग कैश एप डाउनलोड की जाती है और पहली बार वह अकाउंट बनाने के बाद एप्लीकेशन में पैसे डिपाजिट करता है तो आपको ₹30 की प्राप्ति होती है।

साथ ही अगर आपका दोस्त किसी प्रतियोगिता का विनर बनता है तो उसने जितने पैसे कमाए हैं उसका तकरीबन 30 परसेंट हिस्सा आपको मिलता है।

इस प्रकार से ऊपर दी गई प्रक्रिया को पढ़कर आप यह जान गए होंगे कि बिग कैश एप को रेफर कैसे करते हैं।


बिग कैश एप में पैसे कैसे ऐड करें?

इस ऐप पर कुछ ऐसी गेम्स होती है जिनमें शामिल होने के लिए आपको मामूली सी एंट्री फीस भरनी होती है, तब आपको अपने बिग कैश वॉलेट में पैसे ऐड करने की आवश्यकता होती है। आप ऐप में कम से कम ₹20 ऐड कर सकते हैं। पैसे कैसे ऐड किए जाते हैं, यह प्रक्रिया नीचे बताए अनुसार है।

1: बिग कैश एप में पैसे डिपाजिट करने के लिए सर्वप्रथम एप्लीकेशन को ओपन करें और वॉलेट वाले ऑप्शन पर प्रेस करें।

2: इसके पश्चात जितने पैसे आप ऐड करना चाहते हैं उतने पैसे इंटर अमाउंट वाले खाली बॉक्स में डालें।

3: अब आप पेटीएम,यूपीआई, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग मे से जिस पेमेंट मेथड के द्वारा पैसे ऐड करना चाहते हैं उसका सिलेक्शन करें।

4: पेमेंट मेथड का सिलेक्शन करने के पश्चात आपको पेमेंट की प्रक्रिया को पूर्ण कर देना है।

पेमेंट की प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात ऐड किए गए पैसे आपके बिग कैश वॉलेट में आ जाएंगे।

बिग कैश एप से पैसे कैसे निकाले?

बिग कैश एप्लीकेशन में किसी प्रतियोगिता में विजेता बनने के पश्चात आपके पैसे एप्लीकेशन के वॉलेट में जमा हो जाते हैं जिसे आप निकाल सकते हैं।

पैसे निकालने के लिए आपको पेटीएम अथवा यूपीआई पेमेंट मेथड का ऑप्शन मिलता है। यहां से पैसे निकालने की कम से कम लिमिट ₹50 है। आइए नीचे पैसे निकालने की प्रक्रिया जानते हैं।

1: पैसे निकालने हेतु सर्वप्रथम एप्लीकेशन को ओपन करें और साइडबार वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

2: अब आपको रिडीम वाला ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें।

3: अब इंटर अमाउंट वाले बॉक्स में जितने पैसे आप निकालना चाहते हैं उतने पैसे इंटर करें।

4: अब आप पैसे पेटीएम में पाना चाहते हैं या फिर यूपीआई में इसका सिलेक्शन करें।

5: अब Withdraw वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

इतनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद 8 से 10 घंटे में आपके पैसे पेटीएम अथवा यूपीआई पर आ जाएंगे।

Big Cash वीआईपी बेनिफिट क्या है?

एप के द्वारा ज्यादा पैसे कमाने के लिए आप वीआईपी मेंबर बन सकते हैं जिसके बाद आपको अन्य लाभ हासिल होते हैं। वीआईपी मेंबर बनने के लिए आपको एप्लीकेशन पर लास्ट 30 दिनों के अंदर ₹5000 तक की गेम खेलनी पड़ेगी।

₹5000 तक की गेम खेलने के पश्चात एप्लीकेशन के द्वारा अगले 1 महीने के लिए आपको वीआईपी मेंबर बना दिया जाएगा। और उस दरमियान अगर आप ₹5000 की गेम फिर से खेलते हैं तो आपको फिर से अगले 1 महीने के लिए बीआईपी मेंबर बनाया जाएगा। इस प्रकार यह प्रक्रिया चलती रहेगी।

वीआईपी मेंबर को हर हफ्ते ₹10 का बोनस मिलता है। इनकी पैसे निकालने की अधिकतम लिमिट ₹50000 प्रतिदिन होती है। इसके अलावा इन्हें वीडियो कॉलिंग फीचर मिलता है। इनकी रेफरल इनकम कमीशन 50% जिंदगी भर के लिए होती है। हर महीने ₹30 का बोनस मिलता है। डेली स्पिन एंड विन रीवार्ड इन्हें 2 गुना अधिक मिलता है।

Big Cash टोकन क्या है?

बिग कैश प्लेटफार्म पर जो गेम फ्री होती है उसमें आप टोकन का यूज कर सकते हैं। एग्जांपल के तौर पर अगर आप पहली रैंक के साथ एक टोकन लगाकर गेम जीत जाते हैं तो आपको ₹1 हासिल होते हैं।

बता दें कि पहली बार एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने पर आपको थोड़े फ्री टोकन हासिल होते हैं। इसके बाद अधिक टोकन कमाने के लिए आप डेली स्पिन एंड विन का इस्तेमाल कर सकते हैं। जो लोग अधिक पैसे लगाकर गेम नहीं खेलने के इच्छुक है वह टोकन का इस्तेमाल करके गेम प्ले कर सकते हैं।

आप ज्यादा टोकन कमाने के लिए एप्लीकेशन को व्हाट्सएप पर शेयर कर सकते हैं। इसके रेफर एंड अर्न प्रोग्राम में हिस्सा ले सकते हैं। डेली स्पिन और विन की सहायता ले सकते हैं। इसके अलावा टोकन खरीद सकते हैं।

बिग कैश एप की विशेषताएं

इस एप्लीकेशन की अपनी ही एक अलग क्वालिटी है जो इसे दूसरी पैसे कमाने वाली ऐप से अलग बनाती है। नीचे इसकी प्रमुख विशेषताओं की चर्चा की गई है।

  • यहां पर गेम्स की विभिन्न कैटेगरी मौजूद है। तकरीबन 15 से भी अधिक कैटेगरी की गेम यहां पर उपलब्ध हैं और हर कैटेगरी के गेम खेलने पर आप पैसे कमा सकते हैं।
  • यहां से जीते गए पैसे पाने के लिए आप पेटीएम वॉलेट अथवा यूपीआई आईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आप एप्लीकेशन में एंट्री फीस भरने के लिए पैसे डिपाजिट करने के लिए यूपीआई/पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • यहां से जीते गए पैसे निकालने की रिक्वेस्ट करने के बाद आपको आपके पैसे सिर्फ 10 घंटे के अंदर ही प्राप्त हो जाते हैं।
  • यहां पर आप फेंटेसी स्पोर्ट्स जैसे कि क्रिकेट, फुटबॉल और कबड्डी की प्रतियोगिता में एंट्री फीस भरकर शामिल हो सकते हैं और लाखों रुपए जीत सकते हैं।
  • ज्यादा कमाई करने के लिए आप एप्लीकेशन के रेफर एंड अर्न प्रोग्राम का इस्तेमाल कर सकते हैं और प्रति सक्सेसफुल रेफरल के पीछे ₹30 की कमाई कर सकते हैं।

बिग कैश एप की कुछ कमियां?

इस एप्लीकेशन पर जितनी भी गेम्स मौजूद है उसे आप ऑनलाइन ही खेल सकते हैं ना कि ऑफलाइन और इसीलिए आपके फोन में गेम्स खेलने के लिए अथवा एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के लिए डाटा कनेक्शन होना चाहिए अथवा डाटा प्लान होना चाहिए साथ ही डाउनलोडिंग की बात की जाए तो गूगल प्ले स्टोर पर आप इस एप्लीकेशन को ना तो सर्च कर सकते हैं ना ही डाउनलोड कर सकते हैं।

क्योंकि यह वहां उपलब्ध नहीं है। आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट अथवा थर्ड पार्टी वेबसाइट से इसे डाउनलोड कर सकते हैं। कम रैम वाले स्मार्टफोन में इस एप्लीकेशन को चलने में थोड़ी समस्या हो सकती है अथवा आपका डिवाइस हैंग हो सकता है।

बिग कैश एप कॉन्टैक्ट डीटेल्स

हो सकता है कि आपको बिग कैश एप को ऑपरेट करने में कोई समस्या आ रही हो। ऐसे में समस्या के समाधान के लिए आप बिग की टीम के साथ संपर्क स्थापित कर सकते हैं जिसकी जानकारी निम्नानुसार है।

FAQ:

बिग कैश एप रेफर करने पर कितने पैसे मिलते हैं?

₹30 प्रति रेफरल

क्या बिग कैश एप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है?

नहीं

बिग कैश एप की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

BIGCASH.LIVE

बिग कैश एप पर ज्यादा पैसे कमाने के लिए कौन सी गेम खेलें?

फेंटेसी स्पोर्ट्स वाली गेम

पेटीएम कैश कमाने वाला गेम कौन सा है?

बिग कैश

हमने इस आर्टिकल के द्वारा आपको “बिग कैश एप क्या है??” के बारे में जानकारी दी है.

Hope आपको बिग कैश एप क्या है? बिग कैश एप से पैसे कैसे कमाए? (पूरी जानकारी) का यह पोस्ट पसंद आया होगा, ओर हेल्पफ़ुल लगा होगा।


दोस्तो! हमें उम्मीद है आज का यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा। आप इस लेख से जुड़े अपने विचारों को कमेंट की मदद से हमें बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here