बिटकॉइन कैसे खरीदें और बेचें? [Step by Step Guide 2022]


वर्तमान समय में Bitcoin अपनी लगातार बढती कीमतों के कारण लोगों के बीच बहुत ही ज्यादा famous हो रहा है। इसी वजह से हर व्यक्ति इस digital currency में invest करके बिजनेस करना चाह रहा है। लेकिन इस के लिए आपको पता होना चाहिए कि आप बिटकॉइन कैसे खरीदें और बेचें? या फिर इसे कैसे प्राप्त करें।

आज के दौर की इस मॉडर्न दुनिया में digital currency को बहुत ही ज्यादा value दी जा रही है। भारत व अन्य सभी देशों में कई तरह की digital currency चल रही है लेकिन बात करें सबसे लोकप्रिय करेंसी की तो वो Bitcoin है।


बीते कुछ सालों में जिस तरह से bitcoin की कीमत में उछाल आया है अभी के समय में bitcoin अपने record स्तर पर है ऐसे में ये देखना बहुत ही दिलचस्प होगा कि इसकी कीमत और बढ़ेगी या घट जाएगी।

अगर आप भी Bitcoin से बिजनेस करना चाहते हैं या अपना पैसा invest करना चाहते हैं तो आप भी जानना चाहते होंगे कि बिटकॉइन कैसे खरीदें और बेचें? तो आज इस लेख के जरिए हम आपको कुछ App’s के नाम बताएंगे जिसके जरिए आप Bitcoin खरीद सकते है।

बिटकॉइन कैसे खरीदें?

जैसे कि आप जानते ही हैं कि Bitcoin एक तरह की digital crypto currency है, वैसे तो आपको Bitcoin खरीदने के लिए बहुत सी वेबसाइट और ऐप मिल जाएंगे लेकिन अगर आप Bitcoin खरीदने में interested हैं तो उसके लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज भी होने चाहिए जैसे कि आपका PAN Card, Aadhar Card, आपका Bank Account Details और आपका Voter ID Card.

अब हम एक-एक करके उन सभी App’s के बारे में जानेंगे जिनके जरिए आप Bitcoin खरीद सकते है और साथ ही ये भी जानेंगे कि उन app’s से Bitcoin खरीदने की क्या प्रक्रिया है।

WazirX App से बिटकॉइन कैसे खरीदें?

वर्तमान समय में WazirX App भारत में सबसे अच्छा और ज्यादा उपयोग किए जाने वाला crypto currency exchange है। इस ऐप के जरिए कोई भी बहुत आसानी से Bitcoin खरीद सकता है और वही बात करें इसके UI की तो वो बेहद ही शानदार है।  

इसके अलावा आप इस ऐप में speed transaction भी बहुत अच्छे से handle कर सकेंगे और इस ऐप में आप लगभग 100+ crypto currencies pair में trade कर सकेंगे वो भी USDT के साथ। USDT एक तरह की Tether USD currency है जो कि US dollars के द्वारा 1:1 backed होती है।

अब बात कर लेते हैं Wazirx App से bitcoin खरीदने की प्रक्रिया की। इसके लिए भी हम आपको स्टेप्स बताएंगे आप उन स्टेप्स के आधार पर आसानी से Wazirx App से Bitcoin खरीद सकते हैं।

Step1: आप सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से Wazirx App install करें।

Step2: इस स्टेप पर आप email address और password डालकर sign-in करें।

Step3: इसके बाद आप अपनी email address खोल कर email verify करें।

Step4: इस स्टेप पर आप two factor authentication setup करें। आप authenticator app से भी कर सकते हैं और अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं। मोबाइल से करना काफी आसान है इसलिए हम आपको सलाह देंगे कि मोबाइल से ही करें। मोबाइल से करने के लिए अपना मोबाइल नंबर डालना है जिसमें OTP आएगा उस OTP को enter करें।

Step5: इसके बाद आप अपना KYC पूरा करें। KYC पूरा करने के लिए आपके सामने एक form खोल कर आएगा जिसमें आपको अपना Mobile Number और PAN card number आदि details भरनी है।

Step6: KYC पूरा करने के बाद आपको app खोलकर Fund option पर जाना है जहां पर आपको deposit और withdraw का विकल्प दिखेगा। उसमें आपको deposit पर क्लिक करके जितने का Bitcoin खरीदना चाहते हैं उतना amount enter करना है। 

Step7: इस स्टेप पर आपको buy ओर sell करने का Option दिखेगा। आप Buy Option पर click करें। इसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन होकर आएगा जिसमें आपको swipe to confirm करके Payment करना है।

Unocoin App से बिटकॉइन कैसे खरीदें?

Unocoin एक बहुत ही बड़ी और friendly वेबसाइट है। इस ऐप के जरिए भी आप बहुत ही सरलता से bitcoin खरीद सकते हैं इसके साथ ही इस ऐप की खास बात है कि ये ऐप अपने ग्राहकों से किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लेता है और इस ऐप में आप अपने बिजनेस को बहुत ही आसानी से integrate भी कर सकेंगे।

इसके अलावा भी आपको कई फीचर्स देखने को मिलेंगे जैसे कि auto sell bitcoin, OTC Trading (Over the counter), 0% Volatility Risk, 2 step Authentication अधिक सुरक्षा के लिए और साथ ही इस ऐप में आप अपना खुद का Bitcoin address भी बना सकते हैं जिसे हर कोई पढ़ सकता है।

Zebpay App Se Bitcoin Kaise Kharide?

अगर बात करें Zebpay App की तो यह भी काफी अच्छी user friendly ऐप है। इस ऐप से भी आप बहुत सरलता से Bitcoin खरीद सकते हैं इसके साथ ही इस ऐप में आपको vendor’s के जरिए बहुत सारी सुविधा भी मिलती है जैसे कि आप Bitcoin की सहायता से अपना मोबाइल और DTH रिचार्ज कर सकते हैं। 

Flipkart, Amazon, Make My Trip का voucher खरीद सकते है वो भी 10% बचत के साथ। ये ऐप काफी ज्यादा secure भी है और मार्केट में lowest price भी है 

Zebpay App से bitcoin खरीदने के लिए हम आपको कुछ steps बताएंगे जिनको follow करके आप आसानी से इस ऐप से bitcoin खरीद सकते हैं।

Step1: सबसे पहले आप प्ले स्टोर एप्लीकेशन से Zebpay App install करें।

Step2: इसके बाद Zebpay App पर अपने Mobile Number से sign in करें।

Step3: अब Zebpay App पर पैसा add करने के लिए दिख रहे deposit बटन पर क्लिक करें।

Step4: इसके बाद आप जितना Amount add करना चाहते हो उतना Price डालें। आप amount 3 तरीकों से add कर सकते हैं पहला net banking दूसरा UPI और तीसरा NEFT/RTGS/IMPS.

Step5: अब पैसा add होने के बाद buy बटन पर क्लिक करें।

Step6: इस स्टेप पर आप कितने रुपए का Bitcoin खरीदना चाहते हैं उतना amount डालें। इसके बाद payment mode select करके payment करें।


Local Bitcoin App से Bitcoin कैसे खरीदें?

अगर आप Bitcoin को cash देकर खरीदना चाहते हैं, तो आपके लिए अच्छा विकल्प होगा कि आप Local Bitcoin का इस्तेमाल करें। यहां पर आपको Bitcoin खरीदने के बहुत से विकल्प मिल जाते हैं आप अपनी इच्छा के अनुसार Bitcoin खरीद सकते हैं। 

अन्य वेबसाइट के मुकाबले यहां पर आपको Bitcoin थोड़े महंगे मिलेंगे और इस बात का बेहद ध्यान रखें कि जब आप यहां से Bitcoin खरीदें तो public place में ही खरीदें जिससे कि आपकी security भी बनी रहे। इसके अलावा आप यहां Bitcoin को ज्यादा रेट में बेच भी सकते है।


BTCxIndia से Bitcoin खरीदे

BTCxIndia बहुत ही ज्यादा पुरानी वेबसाइट है, और इसका interface भी काफी ज्यादा सरल है जिसे कोई भी इस्तेमाल कर सकता है। ये ऐसी वेबसाइट है जो कि real time में Rupee और Bitcoin में trading करने की सुविधा देती है। 

इसके अलावा इस वेबसाइट में आपको और भी फीचर्स मिलेंगे जैसे कि free transfer, quick withdrawal, low price, highly secure, कम amount का transaction, साथ ही इस वेबसाइट में आपको trading fees भी काफी कम लगती है सभी tax को मिलाकर 1% ही फीस है।

Coinbox App से Bitcoin खरीदे

Coinbox एक cloud based mobile और desktop crypto currency exchange और storage ऐप है। वर्तमान समय में ये ऐप 187 देशों में उपलब्ध है और इस ऐप के 750000+ active users है। 

इस ऐप में Exchange Trading fees बहुत ही कम है इसके साथ ही आपको इस ऐप में और भी फीचर्स देखने को मिलेंगे जैसे कि Low Price, एक साथ काफी सारी crypto currency में trading करने का अवसर भी मिलता है। ये ऐप काफी ज्यादा सुरक्षित भी है।

Coinsecure से Bitcoin खरीदे

Coinsecure वेबसाइट बाकी सभी वेबसाइट से थोड़ी सी अलग है और ये वेबसाइट बहुत ज्यादा user friendly भी नहीं है। इस वेबसाइट के जरिए आप Bitcoin से trading और Bitcoin exchange कर सकते हैं। 

इस वेबसाइट के अलग ही फीचर्स है जैसे कि आप automatic Bitcoin withdraw और deposit कर सकते हैं। वेबसाइट ISO के द्वारा verified है और इसकी security भी काफी अच्छी है जिससे किसी भी तरह की hacking से आराम से निपटा जा सकता है। 

इस वेबसाइट की exchange trading fees 0.3% है इसके अलावा ये भारत की पहली वेबसाइट है जिसने सबसे पहले Bitcoin exchange किया था।

Coinswitch App से Bitcoin खरीदे

Coinswitch App का प्रयोग भी WazirX की तरह ही बहुत अधिक किया जाता है। Coinswitch App में Bitcoin खरीदने की प्रक्रिया को हम आपको step by step बताएंगे जिसके जरिए आप आसानी से bitcoin खरीद सकते हैं।

Step1: सबसे पहले आप Coinswitch App को अपने स्मार्टफोन में download करके इंस्टॉल करें।

Step2: इसके बाद आप अपने मोबाइल नंबर से Sign in करके terms and conditions को accept करके आगे बढ़े।

Step3: अब आप इस ऐप पर login करने के लिए एक UPI pin create करें क्योंकि आप जब-जब app पर login करेंगे तब-तब आपसे UPI pin मांगा जाएगा।

Step4: अब आपका अकाउंट क्रिएट हो चुका है लेकिन App में Trading करने के लिए आपको अपना KYC करना होगा। KYC के लिए नीचे दिख रहे profile ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step5: इस स्टेप पर आपको आपकी Profile दिखने लगेगी और सबसे पहला विकल्प दिखाई देगा user verification आप उस पर क्लिक करें और अपना KYC verification का process पूरा करें।

Step6: KYC पूरा करने के बाद ही आप bitcoin खरीद सकते हैं bitcoin खरीदने के लिए होम पेज पर जाएं और Bitcoin currency पर क्लिक करें।

Step7: Bitcoin पर क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज open होकर आएगा जिसमें आपको bitcoin का graph दिखेगा और नीचे की तरफ Buy और sell का option भी दिखेगा आप buy पर क्लिक करें।

Step8: इसके बाद आप जितने रुपए का Bitcoin खरीदना चाहते हैं उतना amount enter करें इस ऐप में आप 100 से लेकर 25000 रुपए तक का Bitcoin खरीद सकते हैं।

Step9: इस स्टेप पर आपको आपके डाले हुए Amount तक का Bitcoin दिखेगा, और नीचे की तरफ buy का option दिखेगा उस पर क्लिक करके भुगतान करें जिसके बाद आप Bitcoin खरीद चुके रहेंगे।

Paxful App से bitcoin खरीदे

Paxful App भी बहुत ही ज्यादा famous ऐप है bitcoin खरीदने के लिए, इस ऐप से bitcoin खरीदने के लिए भी बहुत ही simple से स्टेप्स है।

Step1: सबसे पहले आप paxful App पर अपना अकाउंट बना ले।

Step2: इसके बाद आपको buy सेक्शन पर जाना है।

Step3: अब आप कितने रुपए का Bitcoin खरीदना चाहते हैं उतना amount enter करके भुगतान करें।

Bitcoin.com App से bitcoin खरीदे 

Bitcoin.com app बाकी सभी app से काफी अलग है। Bitcoin खरीदने के लिए लोग सबसे ज्यादा इसी app का इस्तेमाल करते हैं। इस app में आप आसान तरीके से Bitcoin खरीद सकते हैं।

Step1: सबसे पहले अपने Mobile मे Bitcoin wallet app को download करे.

Step2: इस app पर bitcoin खरीदने के लिए सबसे पहले आपको अपना account create करना होगा। जिसके लिए continue with google account पर click करना होगा।

Step3: अब आप जितने amount का Bitcoin खरीदना चाहते हैं उतना amount डाल कर continue ऑप्शन पर क्लिक करके पेमेंट कर सकते हैं।

Coinbase.com वेबसाइट से Bitcoin खरीदे

Coinbase.com भी बहुत ही अच्छी और famous वेबसाइट है bitcoin खरीदने के लिए। इस वेबसाइट से भी आप बहुत आसानी से bitcoin खरीद सकते हैं इसके लिए भी कुछ स्टेप्स है जिनको फॉलो करना है।

Step1: सबसे पहले आप इस वेबसाइट पर अपना Account create कर ले। account create करने के लिए आप अपना नाम, email address और Password डालकर Account create करें।

Step2: अब आपको अपने email ID से अपना अकाउंट verify कराना है।

Step3: अब आपका account create हो चुका है Bitcoin खरीदने के लिए आप app खोल कर सीधा buy सेक्शन में जाकर bitcoin खरीद सकते हैं।

उम्मीद है की अब आपकों बिटकॉइन ख़रीदने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी और आप जान गये होगे की बिटकॉइन कैसे खरीदें और बेचें?

F.A.Qs

Bitcoin Account कैसे खोले?

Bitcoin Account को open करना बहुत ही आसन है उसके लिए आपको अपने फ़ोन मे ऊपर बताई गयी apps मे से किसी एक को download करना है और बताये steps को follow करना है.

Bitcoin किसका उदहारण है?

Bitcoin  एक Virtual currency है यानि कि यह किसी Central Bank के द्वारा नहीं चलाई जाती है।

Bitcoin कैसे खरीदे?

वर्तमान मे जैसे Trading website या apps के द्वारा किसी भी stock को खरीदा जा सकता है उसी प्रकार आप Bitcoin को भी इस website या apps के द्वारा खरीद सकते है।

Bitcoin कैसे बनते है?

Bitcoin की सबसे छोटी unit Santoshi कहलाती है और 1 Bitcoin, 10 करोड़ Santoshi के बराबर होता है.

आप अगर Bitcoin मे पैसा लगाना चाहते है तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि इसका मूल्य कभी भी कम या ज्यादा हो सकता है, इसलिए Bitcoin को खरीदते समय अच्छे से सोच विचार कर ले। 

आज के इस लेख के जरिए हमने बिटकॉइन कैसे खरीदें? या फिर इसे कैसे प्राप्त करें से जुडी जानकारी आपके साथ सांझा की जोकि आपकी Bitcoin खरीदने के लिए पैसा लगाने मे मददगार साबित होगा। हम आशा करते है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। इसे अपने दोस्तों व सोशल मीडिया पर भी शेयर करे तथा स्टॉक मार्केट से जुड़े प्रश्न हमसे कमेंट बॉक्स में पूछे।

यह भी पढ़े:

Hope की आपको बिटकॉइन कैसे खरीदें और बेचें? [Step by Step Guide 2022] का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here