ब्लॉगिंग क्या है – What Is Blogging In Hindi

8

Blogging Kya Hai in hindi? अगर आपको नहीं पता की ब्लॉगिंग क्या है? ब्लॉग क्या है? प्रोफेशनल (Professional) ब्लॉगिंग क्या है? ब्लॉगर क्या है? (what is blogger in hindi?) ब्लॉगिंग कैसे करें? ब्लॉगिंग के फायदे और नुकसान क्या हैं? तो आजका यह पोस्ट आपके लिए ही है, क्युकी आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की ब्लॉगिंग क्या है – What Is Blogging In Hindi? इसका इतिहास, Future and फ़ायदे? all about blogging in hindi?

दोस्तो आज इंटरनेट पर लाखों blog मौजूद हैं, तथा इन blogs पर पब्लिश पोस्ट के आधार पर हम इंटरनेट पर सर्च किये गए सवालों का जवाब प्राप्त करते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि इंटरनेट पर यह blog कैसे मिलते हैं! तथा इनमें मौजूद जानकारियां किसके द्वारा पोस्ट की जाती हैं।


वर्तमान समय में इंटरनेट पर रोजाना english तथा हिंदी भाषा मे लाखों नए post bloggers द्वारा publish किये जाते हैं। ऐसे में तकनीकी जानकारी के इस युग मे ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी प्राप्त करना आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है।

दोस्तो क्या आप ब्लॉगिंग के बारे में विस्तारपूर्वक जानना चाहते हैं? या आप blogging कर नाम तथा पैसा कमाना चाहते हैं! तो आप सही लेख को पढ़ रहे हैं। तथा आज के इस लेख को अंत तक पढ़ने के बाद आपको blogging से संबंधित अनेक जानकरियां प्राप्त हो जाएंगी। क्युकी आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की ब्लॉगिंग क्या है – What Is Blogging In Hindi, ब्लॉगर क्या है – What Is Blogger In Hindi और ब्लॉग क्या क्या है – What Is Blog In Hindi?

ब्लॉगिंग क्या है – What Is Blogging In Hindi

दोस्तों सरल शब्दों में कहें तो “ब्लॉगिंग एक ऐसा प्लेटफॉर्म है “जहां लोग इंटरनेट पर अपनी जानकारी तथा विचारों को लोगों तक पहुँचाते हैं” आज इंटरनेट पर अंग्रेजी, हिंदी समेत अनेक भाषाओं में दुनिया भर के लाखों ब्लॉग मौजूद हैं। तथा जब कोई व्यक्ति किसी सवाल को इंटरनेट पर खोजता है,

तब सर्च इंजन के boats उस सवाल का जवाब प्राप्त करने के लिए blog तथा अनेक वेबसाइट में crawl (घूमना) करते हैं। तथा वहाँ से जानकारी एकत्र कर मुख्य blog या वेबसाइट के लिंक show करते हैं। तथा हम इन लिंक पर क्लिक कर उस blog या वेबसाइट में पब्लिश की गई जानकारी को देख पाते हैं।

उदाहरण के लिए यदि आप गूगल, बिंग, आदि किसी सर्च इंजन पर “online paise kaise kamaye?” सर्च करते हैं, तो जिस blog में online पैसे कमाने से संबंधित जानकारी दी गयी है। सर्च इंजन उन blogs का लिंक आपको रिजल्ट्स में show करता है।

इस तरह हम blog में उपलब्ध जानकारी को पढ़ पाते हैं. Guys blogging भी कई type से होती है like: event blogging, auto blogging & vlogging. उम्मीद है अब आप जान चुके होंगे की ब्लॉगिंग क्या है – What Is Blogging In Hindi? चलिए अब देखते है की ब्लॉग क्या है? और कैसे बनाये? What Is Blog In Hindi?

ब्लॉग क्या है? और कैसे बनाये? What Is Blog In Hindi?

अब अब बड़ा सवाल आता है कि हम खुद का ब्लॉग कैसे बनायें?

ब्लॉगिंग करने के लिए हमें एक ब्लॉग की आवश्यकता होती है। जिसमें हम किसी विषय पर अपने द्वारा लिखे गए विचारों तथा जानकारी को लेख (पोस्ट) लिखकर पब्लिश कर सकते हैं। इसके साथ ही ब्लॉग को responsive बनाना बेहद जरूरी होता है,

जिससे हम मोबाइल, डेस्कटॉप आदि किसी भी डिवाइस में अपने ब्लॉग को कोई यूज़र सरलतापूर्वक एक्सेस कर सके। अतः कहने का तात्पर्य है कि ब्लॉग बनाने के बाद उसमें कई तरह के कार्य होते हैं जिनसे आपका ब्लॉग सुंदर तथा आकर्षक लगे और यूजर्स को दी गई जानकारी पसंद आए।

ब्लॉग पर समय-समय पर नए क्वालिटी लेख लिखना काफी फायदेमंद होता है जिससे समय के साथ हमारे ब्लॉग में पाठकों की संख्या (ट्रैफिक) भी धीरे-धीरे बढ़ने लगती है। तथा रोजाना ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ने से हम google adsense आदि अनेक प्लेटफार्म पर आवेदन कर सकते हैं, तथा एक बार blog में ads show हो जाने पर ब्लॉग से ऑनलाइन कमाई करना प्रारंभ कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए (Top 5 Advertising Programs)

फ्री में अपना खुद का ब्लॉग (Blog) कैसे बनाये? उसकी पूरी जानकारी यहां है… अब आपको ब्लॉगिंग क्या है – What Is Blogging In Hindi & ब्लॉग क्या है? और कैसे बनाये? What Is Blog In Hindi? की जानकारी मिल चुकी होगी, चलिए अब देखते है की ब्लॉगर क्या है – What Is Blogger In Hindi?

ब्लॉगर क्या है – What Is Blogger In Hindi

ब्लॉगिंग के लिए मुख्यतः दो प्रसिद्ध प्लेटफार्म है। जिनमें Blogger तथा wordpress शामिल है। ब्लॉगर गूगल का एक प्रोडक्ट है। अतः यह एक फ्री सर्विस है जहां हम अपने लिखित विचारों तथा जानकारी को लोगों तक पहुंचा सकते हैं। आप blogger.com से खुद का ब्लॉग मुफ्त में तैयार कर सकते हैं।

परंतु दूसरी तरफ वर्डप्रेस एक paid प्लेटफार्म है। जहां हमें अपना प्रोफेशनल ब्लॉग बनाने के लिए होस्टिंग अर्थात “किराए का कंप्यूटर जो वेबसाइट के फाइल्स तथा डेटा को सेव रखता है’ तथा डोमेन (वेबसाइट का नाम) ख़रीदने आवश्यकता होती है।


परन्तु यहाँ हमें अनेक आकर्षक फ़ीचर्स मिल जाते हैं, जिससे हम अपनी वेबसाइट को बेहतर तरीके से कस्टमाइज कर सकते हैं। चलिए अब देखते है की आखिर blogging करने के क्या क्या फायदे हैं & लोग ब्लॉगिंग क्यों करते हैं?

यह भी पढ़े: वेबसाइट और ब्लॉग को हैक होने से कैसे बचाये?

ब्लॉगिंग के फायदे – Benefits Of Blogging In Hindi

कुछ नया सीखे ब्लॉगिंग में हमेशा ही कुछ नई जानकारी हम लोगों तक पहुंचाते हैं जिस वजह से हमें हमेशा नहीं नहीं जानकारियां पता लगती रहती हैं जिस वजह से ब्लॉगिंग हमारे सोचने समझने की क्षमता को भी बढ़ा देती है और हम लोगों तक अपने विचारों को पहुंचा पाते हैं।

ब्लॉगिंग हमारी लेखन क्षमता को भी सुधारता है। जिस वजह से हमारी writing स्किल में काफी ज्यादा सुधार होता है। और बढ़िया लेखन किसी लेख की क्वालिटी को सुधारने में काफी मदद करता है।

ब्लॉगिंग में हम अपने पसंदीदा niche (विषय) खेल, विज्ञान, कंप्यूटर, मोबाइल आदि किसी  सकते हैं, जिससे हम उस विषय में लोगों को बेहतर तथा पूरी जानकारी प्रदान कर सकते हैं। जो न सिर्फ आपके लिए फायदेमंद है बल्कि लोगों को भी मदद करता है।अतः ब्लॉगिंग में उसी विषय पर करनी चाहिए जिस विषय में हमें अत्यधिक रुचि तथा ज्ञान हो।

यदि आप अपना नाम कमाना चाहते हैं तथा लोगों को अपनी और आकर्षित करना चाहते हैं। तो blogging आपकी काफी हद तक मदद कर सकता है क्योंकि ब्लॉगिंग के जरिए आपकी बातें लोगों तक पहुंचती हैं और लोग हमेशा उस जगह आना पसंद करते हैं, जहां उन्हें नई जानकारियां तथा नहीं बातें सीखने को मिले।

आप गूगल के ब्लॉगर से फ्री में खुद का ब्लॉग तैयार कर सकते हैं तथा अपने ब्लॉग के जरिए अपनी जानकारी को लोगों तक पहुंचा सकते हैं। ब्लॉगिंग हमें अनुशासन सिखाती है, अर्थात हमें निरंतर लेख पब्लिक करते रहना चाहिए जिससे लोगों तक हमारी पहुंच तेजी से बढ़ती है। तथा ब्लॉगिंग में हमें रोजाना नई चुनौतियां देखने को मिलती हैं जो हमें एक मजबूत व्यक्ति बनाने में साहयता करती है।

Blogging शब्द से आज हम सभी परिचित हैं! क्योंकि यदि online पैसा कमाने तथा नाम कमाने का जो बेहतरीन प्लेटफार्म है वह है Blogging इसलिए Blogging क्या है? और कैसे करें? इस विषय में तो हम पहले ही आर्टिकल लिख चुके हैं.

ब्लॉगिंग का इतिहास – History Of Blogging In Hindi

और आज हम अपने पाठकों को ब्लॉगिंग के इतिहास में लेकर जाएंगे! और जानेंगे कि आखिर ब्लॉगिंग की शुरुआत कैसे हुई और कैसे Blog को बनाया गया था! इसके Future की बात Fact के आधार पर करेंगे! ताकि Blogging में अपने सुनहरे भविष्य को देखने वाले users को ब्लॉगिंग के Future के विषय पर सही जानकारी पहुंचाने की कोशिश करेंगे।

The Early Age Of Blogging

यह ब्लॉगिंग के शुरुआती दौर की बात है जब 1994 में  Justin Hall द्वारा पहला ब्लॉग links.net को बनाया था। Justin Hall एक US Freelance Journalist थे। हालांकि आपका जानना जरूरी है की Justin ने इस ब्लॉग पर जिस content को पब्लिश किया था उस समय तक इंटरनेट पर Blog शब्द से कोई भी परिचित नहीं था इसलिए इसे blog नहीं बल्कि इसे सिर्फ पर्सनल होमपेज माना गया था।

ब्लॉग शब्द का पहली बार इस्तेमाल कब हुआ?

Blogging का शुरुआती दौर वर्ष 1997 ब्लॉगिंग हेतु काफी महत्वपूर्ण रहा। क्योंकि इसी वर्ष Jorn Barger द्वारा Weblog नामक इस शब्द का आविष्कार किया गया।

Jorn पहले ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने अपना खुद का ब्लॉग Early Wisdom को बनाया। और यहीं से ब्लॉग शब्द की उत्पत्ति हुई और वर्ष 1999 में Weblog शब्द को Peter Merholz जो कि एक प्रोग्राम थे उन्होंने इस शब्द को short करके blog कर दिया।

दोस्तों यह वह दौर था जब Blogs को मैनुअली अपडेट करना पड़ता था। अर्थात ब्लॉग शुरू करने के लिए व्यक्ति के पास कुशल प्रोग्रामिंग होनी चाहिए थी! इसके अलावा blog बनाने का और कोई ऑप्शन नहीं था।

Blogging के शुरुआती सालों में कुछ ही blogging प्लेटफॉर्म्स अवेलेबल थे! जिनमें से एक लाइव जनरल था लेकिन वर्ष 1999 में ब्लॉगर प्लेटफार्म Evan Williams and Meg Hourihan बनाया गया। और यहीं से ब्लॉगिंग तेजी से इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के बीच लोकप्रिय होने लगी। हालांकि बाद मे गूगल ने blogger.com को खरीद लिया तथा इस ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को सभी के लिए फ्री कर दिया।

इसलिए ब्लॉगिंग को इंटरनेट पर ऊंचाइयों पर ले जाने तथा लोगों को शुरुआती दौर में ब्लॉगिंग करने का श्रेय Blogger प्लेटफार्म को ही दिया जाता है।

Blogging field में आई तेजी!

दोस्तों साल 2,000 ब्लॉगिंग के लिए वह दौर था जब ब्लॉगिंग की शुरुआत के लिए कई हेल्पफुल tools बाजार में आने लगे! साल 2002 तक आते-आते बड़ी संख्या में यूजर्स ने अपने विचारों, ज्ञान को पहुंचाने के लिए blog बनाया।

और कई लोग ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म से पैसा कमाने के लिए BlogAds Adsense जैसी Sites से blog को Monetize भी करने लगे।

वर्ष 2003 ब्लॉगिंग के लिए और भी बड़ा साल साबित हुआ। क्योंकि इस साल गूगल ने ब्लॉगर प्लेटफार्म को खरीद लिया तथा ऐडसेंस को लांच किया। इसके अलावा दो बड़े ब्रांड वर्डप्रेस और Typepad को भी इसी वर्ष और लांच किया गया

दोस्तो टाइपपैड एक कमर्शियल ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है! जो बड़ी मल्टीमीडिया कंपनी जैसे BBC के लिए Blogs को होस्ट करती है। इसके अलावा वर्ल्ड प्रेस एक ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म जिसके बारे में आज लगभग हर कोई ब्लॉगर परिचित है।


दोस्तों इन फ्लेटफॉर्म्स के आने के बाद यूजर्स के लिए Blog बनाना और भी आसान हो गया! और ब्लॉग के जरिए प्रॉफिट कमाने के अनेक अवसर मिल गए।

दोस्तों अब हम बात करेंग बीते एक दशक में ब्लॉगिंग में कितना बदलाव आया उसके बारे में-

Blogging Period 2012 to 2020

2012 से पूर्व इंटरनेट यूजर्स के बीच ब्लॉगिंग काफी पॉपुलर हो चुकी थी और 2012 में Medium ऑनलाइन पब्लिशिंग प्लेटफॉर्म को लांच किया। जिससे कॉन्टेंट क्रिएटर्स के लिए पैसा कमाने के अन्य विकल्प भी सामने आ गए। आपको बता दें मीडियम के पार्टनरशिप प्रोग्राम के जरिए कोई भी Creator यूज़फुल कॉन्टेंट पब्लिश कर यहां से पैसे कमा सकता है।

उसके बाद वर्ष 2013 में Linkedin ने खुद के ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म plus को लांच किया। तथा यह वह दौर था जब सोशल मीडिया पर लोग अपना अधिक समय बिताने लगे थे इसलिए ब्लॉगर्स ने सोशल मीडिया स्ट्रेटजी के जरिए यहां से भी Blogs को प्रमोट करने तथा प्रॉफिट कमाने के तरीके खोज लिए।

आज के समय में ब्लॉगिंग?

दोस्तों इस तरह आज 2020 में ब्लॉगिंग भारत जैसे कई एशियाई देशों में भी काफी पॉपुलर है! और आज तो हम हिंदी में भी अपने ब्लॉग से बना सकते हैं उससे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसका फ्यूचर क्या होगा अभी कोई नहीं जानता लेकिन फिर भी वर्तमान टेक्नोलॉजी को देखते हुए कुछ ऐसी संभावनाएं हैं जिनसे ब्लॉगिंग के फ्यूचर का अंदाजा लगाया जा सकता है

Blogging Future In Hindi

दोस्तों हालांकि आज लोग blogs Read करने की जगह वीडियो कॉन्टेंट देखना अधिक पसंद कर रहे हैं  लेकिन ऐसा नहीं है कि फ्यूचर में ब्लॉगिंग बिल्कुल खत्म हो जाएगी। क्योंकि ब्लॉगिंग आज भी है और आगे भी जारी रहेगी! बल्कि ब्लॉगिंग से जॉब के अवसर और भी अधिक बढ़ जाएंगे।

बड़े बड़े Brands कंपनी अपने सर्विस से Related कम से कम एक ब्लॉगर कर्मचारी चाहिए! जो blog के रूप में उनके प्रोडक्ट एवं सर्विस को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सके!

इसके अलावा हम ब्लॉगिंग को Story मार्केटिंग चैनल के तौर पर भी देख सकते हैं क्योंकि आज 75% वर्ल्ड वाइड इंटरनेट यूजर हैं, जो रोजाना ब्लॉग पोस्ट करते हैं! blogs को Read करते हैं तो ऐसे मे आने वाले समय में ब्लॉगिंग का काफी बड़ा मार्केट देखा जा सकता है।

लेकिन अंत में फिर वही बात आती है कि निश्चित कुछ भी नहीं है! हम सिर्फ अभी कल्पना कर सकते हैं कि ब्लॉगिंग का फ्यूचर क्या होगा? गूगल का एल्गोरिथ्म किस तरीके का होगा? यह सभी चीजें कल्पना पर आधारित है। लेकिन इतना तो तय है कि लोग अपने पसंदीदा ब्लॉग से अधिक Transparency एवं Authenticity की उम्मीद रखेंगे।

दोस्तों 2017 के बाद से भारत जैसे कई विकासशील देशों में लोग अपने बिजनेस, प्रोडक्ट& सर्विस को ऑनलाइन लाने लगे हैं। तो ऐसे में ब्लॉगिंग सभी के लिए Helpful साबित हो सकती है, ई-मेल की तुलना पर 3 गुना अधिक समय लोग ब्लॉग पढ़ने पर समय व्यतीत करते हैं तथा WordPress होस्टिंग का दावा है कि रोजाना एक यूजर 10 Blogs एक दिन में Read करता हैं, तो इस प्रकार देखा जाए तो काफी कुछ अभी ब्लॉग में संभावनाएं है.

उम्मीद है अब आपको BLOGGING से Related पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। और अब आप जान गए होंगे की ब्लॉगिंग क्या है – What Is Blogging In Hindi, ब्लॉगर क्या है – What Is Blogger In Hindi और ब्लॉग क्या है – What Is Blog In Hindi?

यह भी पढ़े:

Hope की आपको ब्लॉगिंग क्या है – What Is Blogging In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

8 COMMENTS

  1. hi Mohit
    हम आपको हमारी वेबसाhi Mohit
    हम आपको हमारी वेबसाइट jarurigyan.com पर अतिथि लेखक (Guest Postings) के तोर पर आमंत्रित करते हैं। यदि आपको लेख लिखना हैं, तो उसकी गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखिए और उसके साथ प्रकाशित करने योग्य इमेजेज भी ज़रूर भेजे। हम आपकी पोस्ट आपके नाम (Attribute, Dofollow Link ) के साथ हमारी वेबसाइट पर पब्लिश्ड करेंगे।

    THANK YOU
    Jaruri Gyan

  2. आपका लेख बहुत ही ज्ञानवर्धक है. आपने बिगेनर के लिए बहुत अच्छा जानकारी दिया है! आपसे अनुरोध करता हूं एडवांस SEO पर एक लेख जरूर लिखें। जिसमें ब्लॉगर को कैसे अप्टिमाइज किया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here