ब्लॉग (Blog) क्या है? – What Is Blog Meaning In Hindi

0

Blog Kya Hai? – What is Blog in Hindi? दोस्तों internet पर आपने बहुत सारे blogs तो देखे और पढ़े होंगे, लेकिन अगर आप ब्लॉग के बारे में डिटेल से जानना चाहते हो की आख़िर Blog क्या होता है? तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की ब्लॉग क्या है? ब्लॉग कितने प्रकार का होता है? ब्लॉग के फ़ायदे? What Is Blog Meaning In Hindi? और All About blogging & blog in hindi? 

दोस्तों आज इंटरनेट पर रोजाना लाखों नए blog बनते हैं! दोस्तों यदि आप टेक्नोलॉजी की जानकारी रखना पसंद करते हैं तो आपने अक्सर blog का नाम सुना होगा! या blog बनाने के विषय पर सुना हो!


पंरतु सवाल यह है कि आखिर यह blog होता क्या है! और इसे जानना हमारे लिए क्यों जरूरी है! दोस्तों यदि आप भी blog के बारे में जानना चाहते हैं तो खुशख़बरी यह है कि आज का यह लेख इसी विषय पर है जिसमें हम विस्तारपूर्वक सरल एवं स्पस्ट भाषा में समझेंगे कि blog क्या है? Blog के कितने प्रकार होते हैं! तथा इसके क्या-क्या फायदे हैं! तथा blog का इतिहास क्या है!

तो दोस्तों ब्लॉग के विषय पर पूरी जानकारी पाने के लिए आज के इस लेख को अंत तक पढ़ते रहें! उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद साबित होगा! चलिये बिना समय को नष्ट किये सबसे पहले हम जानते हैं कि ब्लॉग क्या है? – What Is Blog In Hindi

यह भी पढ़े: ब्लॉगिंग क्या है – What Is Blogging In Hindi

ब्लॉग क्या है? – What Is Blog In Hindi

सरल शब्दों में ब्लॉग की परिभाषा समझे तो इंटरनेट यूजर्स के लिए एक ऐसी वेबसाइट जहां कोई व्यक्ति अपने इंटरेस्ट (रुचि) के आधार पर किसी भी विषय पर नियमित रूप से लिखता है तो वह ब्लॉग कहलाता है! ब्लॉग में इमेजेस तथा links भी होते हैं, जिससे इंटरनेट यूजर उन लिंक्स पर क्लिक कर ब्लॉग में उपलब्ध अन्य जानकारियों तक पहुँचते हैं! दोस्तों ब्लॉग में किसी एक लेखक या लेखकों के समूह द्वारा किसी टॉपिक पर अपने विचार शेयर किए जा सकते हैं!

उदाहरण के तौर पर FutureTricks भी एक ब्लॉग है! जिसके लेखक आपके लिए समय-समय पर उपयोगी जानकारियां इस वेबसाइट पर लाते हैं!

तो दोस्तों इस तरह हमने बेहद आसान शब्दों में जाना कि blog क्या होता है! अब हम जानते हैं ब्लॉग का उद्देश्य क्या होता है जिसे जानने के बाद आप समझ पाएंगे कि आखिर ब्लॉग क्यों बनाया जाता है!

दोस्तों ब्लॉग बनाने के कई उद्देश्य हो सकते हैं! उदाहरण के लिए यदि आपका कोई बिजनेस है तो आप ब्लॉगिंग के जरिए अपने बिजनेस के बारे में अधिक से अधिक में लोगों को जानकारी दे सकते हैं!

क्योंकि एक व्यवसाई के रूप में अपने उत्पादों या सर्विसेज को बेचने के लिए आपको कस्टमर की आवश्यकता पड़ती है और यदि आपका नया या पुराना बिजनेस है तो ब्लॉगिंग उस बिजनेस के बारे में लोगों को बताने में सहायता करती है!

इसलिए आप का मुख्य उद्देश्य होता है कि अपने ब्लॉग को serp (search engine result Page) में ऊपर लाना तथा ब्लॉग की दृश्यता में वृद्धि करना!

दूसरी ओर यदि आप इस ऑनलाइन दुनिया में blog नहीं बनाते हैं तो आप की वेबसाइट इंटरनेट पर ऑर्गेनिक रूप से visible नहीं होगी परन्तु ब्लॉग बनाने से आप इंटरनेट पर सरलतापूर्वक खोजे जा सकते हैं!

तो दोस्तो यह आवश्यक नहीं है कि आप केवल बिजनेस उद्देश्य के लिए ही अपना ब्लॉग बनाएं! आप चाहें तो यदि आपके पास लोगों को कुछ बताने का या सिखाने के लिए जानकारी है तो आप उसे अपने ब्लॉग के जरिए शेयर कर सकते हैं!

यदि वह जानकारी यूज़र्स के लिए फायदेमंद होती है तथा उससे आपकी साइट पर ट्रैफिक बढ़ता है तो आप उससे ऑनलाइन income भी प्राप्त कर सकते हैं! इस तरय blog आपको relevant audience के साथ जोड़ने का कार्य करती है!

तो दोस्तों इस प्रकार संक्षेप में कहें तो इंटरनेट के जगत में ब्लॉग अपने विचारों को लोगों तक पहुंचाने का एक माध्यम है तथा यह ब्लॉग पर्सनल या फिर बिजनेस किसी भी उद्देश्य से बनाया जा सकता है.

तो दोस्तो blog के विषय पर आगे बढ़ते हुए अब हम जानते हैं कि आखिर एक user द्वारा कितने प्रकार के blog बनाए जा सकते हैं!

Blog तैयार करते समय सही प्रकार का blog चुनना बेहद आवश्यक है! क्योंकि blog का प्रकार ब्लॉक के उद्देश्य को समझाता है! जो आपके goals तक पहुचने में सही strategy को निर्धारित करता है!

ब्लॉग के प्रकार – Types of Blog in Hindi

दोस्तो आप की आवश्यकता के अनुसार सबसे अच्छे blog के प्रकार को चुनने के लिए हम यहाँ 12 प्रकार के blogs के बारे में जानेंगे!

Personal Blog

इस प्रकार के blog आमतौर पर किसी खास तरह की ऑडियंस को टारगेट नहीं करते हैं इनका उद्देश्य अपने विचारों अर्थात जनकारियों को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाना होता है!

ब्लॉगर अपनी रूचि अनुसार टेक्नोलॉजी, पॉलिटिक्स, स्पोर्ट्स आदि विषय पर लिखते हैं! तथा उन लोगों का ध्यान आकर्षित करते हैं जो इस तरह की जानकारी लेना पसंद करते हैं! अतः पर्सनल ब्लॉग में एक लेखक सिर्फ स्वयं का नॉलेज तथा अनुभव शेयर करता है!

Personal Brand Blog

यह blog किसी ब्लॉगर को एक ब्रांड के रूप में show करते हैं यह अपने फील्ड के विशेषज्ञ के रूप में स्वयं को प्रस्तुत करते हैं जैसे कि leader, स्पीकर या फिर टीचर आदि! यह किसी विशेष सब्जेक्ट पर या आमतौर पर कोचिंग, सलाहकार, पर्सनैलिटी डेवलपमेंट आदि विषय पर नॉलेज शेयर करते हैं!

तथा इस ब्लॉग के जरिए लोगों को ई-बुक, चेकलिस्ट गाइड आदि फ्री सामग्री प्रदान करते हैं. इनका मुख्य उद्देश्य लीड जेनरेशन के लिए ऑडियंस के साथ बेहतर कनेक्शन स्थापित करना होता है!


Corporate Blog

इस प्रकार के blog का मुख्य उद्देश्य अपने व्यवसाय में प्रोडक्ट्स ओर सर्विसेज के लिए blog के ट्रैफिक को बढ़ाना होता है! जिससे अधिक से अधिक कस्टमर उनके व्यवसाय के बारे में जान सके! और sales में व्रद्धि हो.

Personal Service Blog

इस प्रकार के blog का मकसद व्यवसाय में दी जा रही सेवाओं के विषय पर चर्चा करना है! यह blog लोकल सर्विस जैसे कि गार्डन केयर, डॉग वाकिंग बेबीसिटिंग के लिए उपयोगी होते हैं! इस तरह के blog के लिए एक ब्लॉगर को हायर किया जाता है! ताकि वह इन सेवाओं को लोगों तक पहुंचा सके!

Repair Service Blog

जैसा कि नाम से ही ज्ञात होता है इस तरह के blog में ऑफर की जा रही सर्विसेज के बारे में बताया जाता है! यह ब्लॉग लोकल रिपेयर मेंटेनेंस सर्विस जैसे कि होम केयर, फर्नीचर रिपेयर आदि सेवाओं के बारे में लोगों को बताने के लिए बनाया जाता है! इस तरह के ब्लॉग के लिए एक ब्लॉगर की आवश्यकता होती है जो इन सेवाओं को लोगों तक पहुंचा सके!

इस तरह के ब्लॉक तब सफल होते हैं जब लोकल ऑडियंस तक इनकी reach बढ़ जाती है!

Niche Blog

Niche ब्लॉग विशेष टॉपिक के आधार पर बनाए जाते हैं! उदाहरण के लिए यदि कोई व्यक्ति क्रिकेट के विषय पर ब्लॉग बनाता है तथा उसी विषय पर जानकारियां देता है तो वह एक niche ब्लॉक कहलायेगा! यहां कुछ blog के उदाहरण दिए गए हैं।

  • Finance
  • Sports
  • Business
  • WordPress
  • Food
  • Writing
  • Cars
  • Music
  • Games
  • Movies

दोस्तों niche किसी भी विषय पर हो सकता है और ज्यादातर यह blog काफी अधिक सक्सेसफुल होते हैं! क्योंकि लोगों का इन blogs में इंटरेस्ट अधिक होता है और low traffic होने पर भी यह अपने काम के प्रति जुनून के साथ लगे रहते हैं!

Affiliate Blog

इस प्रकार के ब्लॉग का कंटेंट किसी प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में लोगों को बताता है, तथा ब्लॉगर अपने blog में किसी प्रोडक्ट के reviews या ट्यूटोरियल के जरिए लोगों को इंफॉर्मेशन तथा अपनी सलाह देते है!

और अंत में उस प्रोडक्ट का affiliate लिंक दिया जाता है कि आप यहां से खरीद सकते हैं और यदि कोई व्यक्ति उस लिंक से सामान खरीदना है! तो ब्लॉगर को कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है!

दोस्तों ऑनलाइन कमाई के लिए affiliate ब्लॉग वर्तमान समय में प्रसिद्ध हैं!

तो दोस्तों इस प्रकार रुचि तथा प्रोफेशन के आधार पर कई तरह के BLOG हो सकते हैं! अतः blogging में सफल होने के लिए सही प्रकार के blog में फोकस करना बेहद आवश्यक है!

दोस्तों हम इस तरह आप blog क्या है? ब्लॉक के प्रकार के बारे में जान चुके हैं अब हम जानते हैं कि आखिर ब्लॉग बनाने अर्थात ब्लॉगिंग के क्या-क्या फायदे होते हैं?

ब्लॉग और ब्लॉगिंग के फ़ायदे?

◆ ब्लॉगिंग स्वयं के विचारों को तथा खुद को व्यक्त करने का एक सरल माध्यम है!

◆ ब्लॉगिंग आपको समान विचारधारा वाले लोगों से जोड़ने का कार्य करती है उदाहरण के लिए यदि आप क्रिकेट प्रेमी है तथा क्रिकेट की जानकारियां अपने ब्लॉग में शेयर करते हैं तो केवल क्रिकेट प्रेमी लोग ही आपके आर्टिकल पढ़ना पसंद करेंगे!

◆ ब्लॉगिंग आपको अपने फील्ड में स्वयं को विशेषज्ञ के रूप में खुद को स्थापित करने का शानदार माध्यम है

◆ ब्लॉगिंग कम्युनिटी का निर्माण करती है अर्थात ब्लॉगिंग के जरिए आप किसी समूह को आपस में जोड़ सकते हैं!

◆ ब्लॉगिंग करने से नए मित्र, बिजनेस क्लाइंट बनते हैं! क्योंकि आपके ब्लॉग की reach बढ़ती है!

ब्लॉगिंग आपको पैसिव इनकम पाने में सहायता करती है अर्थात यदि आपने एक ब्लॉग सेटअप कर दिया है और अब high ट्रैफिक आता है तथा ब्लॉग प्रसिद्ध बन चुका है! इस स्तिथि में यदि आप कुछ सप्ताह/महीने काम नहीं भी करते हैं तो आपको ब्लॉग से आय मिलती रहती है!

ब्लॉगिंग में आप दूसरों को जानकारी देकर उनकी मदद करते हैं! जिससे हमें नई चीज़े सीखने की प्रेरणा मिलती है तथा स्वयं का ज्ञान बढ़ता है!

दोस्तों इस तरह blogging के अनेक फ़ायदे हैं! आज के इस लेख में बस इतना ही उम्मीद है आज के इस लेख को पढ़ने के बाद आपने blog के विषय में नई जानकारियां हासिल की होंगी! 

तो दोस्तों उम्मीद है की आपको Blog से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की ब्लॉग क्या है? ब्लॉग कितने प्रकार का होता है? ब्लॉग के फ़ायदे? What Is Blog Meaning In Hindi? और All About blogging & blog in hindi? 

यह भी पढ़े:

Hope की आपको ब्लॉग (Blog) क्या है? – What Is Blog Meaning In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here