ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए? [10+ तरीक़े 2022]


How to make money from blog and blogging in hindi? ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए – ब्लॉग से पैसे कमाने का तरीका। अगर आप New Blogger हो, और आपने अभी अभी blogging start की है, तो यह पोस्ट आपके काफी काम आ सकती है, क्युकी आज में आपको अपने किसी भी Blog & Website से पैसे कमाने के Top 10+ Methods! ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए? [10+ तरीक़े 2022] के बारे में बताऊंगा।

दोस्तों वैसे तो ज्यादातर bloggers Advertising के लिए Google Adsense को ही use करते है, लेकिन अगर आपका adsense किसी वजह से Approved नहीं हो पा रहा है तो आप किसी और Advertisement program को use करके अपने ब्लॉग और वेबसाइट से पैसे कमा सकते हो. और इसलिए आज इस पोस्ट में हम जनिंगे की ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?


वैसे तो अपने Blog और Website से पैसे कमाने के और भी बहुत से तरीके है, जैसे (Affiliate Marketing, Ebook Sell & More..) लेकिन उनके बारे में मैं आपको किसी और पोस्ट में बताऊंगा, but आज हम जनिंगे की ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए Top 10+ तरीक़े कोन से है।

दोस्तों अपने ब्लॉग से अच्छे पैसे कमाने के लिए आपको जरुरत है की आप एक High CPC & best Advertisement program choose करें। जिसमे Google Adsense एक Top best program में से एक है. जिसको use करके आप अपने ब्लॉग से काफी अच्छे पैसे कमा सकते हो. but अगर आपका adsense block हो गया है, तो आज में आपको बताऊंगा की ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?

जैसे-जैसे जमाना आगे बढ़ता जा रहा है, वैसे वैसे ही महंगाई भी बढ़ती जा रही है। इसीलिए लोग अब अपनी नौकरी के अलावा पैसे कमाने के अन्य तरीके भी खोज रहे हैं। घर बैठे पैसा कमाने की इच्छा तो सभी लोगों को होती है और जब वह इंटरनेट पर यह सर्च करते हैं कि घर बैठे पैसे कैसे कमाए तो उन्हें इसका जवाब मिलता है कि ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए? और फिर हम यह सोचते हैं कि भला ब्लॉग क्या है और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं। 

आपको बता दें कि ब्लॉग एक ऐसी चीज होती है जिस पर हम आर्टिकल लिख करके डाल सकते हैं और फिर हमारे आर्टिकल को दुनिया भर में मौजूद लोग पढ़ते है। ब्लॉगिंग करके आप महीने में लाखों रुपए तक कमा सकते हैं।

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉग से पैसा कमाना लोगों को इसलिए भी आसान लगता है क्योंकि इसके लिए उन्हें कहीं भी बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है। वह घर पर रहकर ही अपने ब्लॉग पर दैनिक तौर पर आर्टिकल पब्लिश कर सकते हैं और अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करके ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं। 

इंडिया की बात करें तो हमारे देश में हर्ष अग्रवाल जैसे ऐसे कई ब्लॉगर है जो महीने में लाखों रुपए सिर्फ ब्लॉगिंग करके कमा रहे हैं और इन्हीं लोगों से प्रभावित होकर लोग अब ब्लॉग बना करके अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के रास्ते ढूंढ रहे हैं।

ब्लॉग से पैसा कमाने के लिए क्या करें?

ब्लॉगिंग से पैसे कमाना आसान है परंतु इसके लिए आपको धैर्य रखना पड़ेगा क्योंकि आप ब्लॉगिंग से पैसे तभी कमा सकेंगे जब आप अपने ब्लॉग पर दैनिक तौर पर एक्टिव रहेंगे और उस पर पाठकों के लिए उपयोगी अच्छे-अच्छे कंटेंट डालेंगे। 

अगर आपके पास एक ब्लॉग पहले से ही मौजूद है और आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हैं तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको ब्लॉग से पैसे कमाने के बेस्ट तरीके बताने वाले हैं जिन्हें फॉलो करके आप ब्लॉगिंग से ऑनलाइन मनी अर्न कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? घर बैठे इंटरनेट से पैसे कमाने के 50+ तरीक़े

Google Adsense

जितने भी ब्लॉगर हैं, वह ब्लॉग बना लेने के बाद और सारी एलिजिबिलिटी को पूरा करने के बाद अगर किसी एड नेटवर्क के लिए अप्लाई करते हैं तो उसका नाम गूगल ऐडसेंस ही है। इसके पीछे कारण यह है कि गूगल ऐडसेंस सबसे ज्यादा सीपीसी देने वाला ऐड नेटवर्क है और यही वजह है कि हर ब्लॉगर यह चाहता है कि उसे उसकी वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाए।

अगर आप नहीं जानते हैं कि गूगल ऐडसेंस क्या है तो बता दे कि गूगल ऐडसेंस एक विज्ञापन देने वाली सर्विस है। उदाहरण के स्वरूप आपने अक्सर देखा होगा कि जब आप इंटरनेट पर किसी वेबसाइट पर सर्फिंग करते हैं तो उस वेबसाइट के ऊपर या नीचे या फिर पोस्ट के बीच में विभिन्न प्रकार के विज्ञापन/एडवर्टाइजमेंट दिखाई देती है। 

इसी एडवर्टाइजमेंट पर अगर आप जानबूझकर या फिर गलती से क्लिक कर देते हैं तो आप जिस वेबसाइट पर होते हैं उस वेबसाइट के मालिक की कमाई गूगल ऐडसेंस के जरिए होती है। इंडिया में अधिकतर ब्लॉगर वेबसाइट से कमाई करने के लिए गूगल ऐडसेंस की सर्विस का ही इस्तेमाल करते हैं।

जब आपके गूगल ऐडसेंस अकाउंट में $100 हो जाते हैं तब गूगल ऐडसेंस आपको इसकी पेमेंट सीधा उस बैंक अकाउंट में महीने की 21 तारीख से लेकर के 25 तारीख के बीच में देता है जिस बैंक अकाउंट को आपने अपने गूगल ऐडसेंस अकाउंट में सबमिट किया हुआ होता है।

गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल अपनी वेबसाइट पर पाने के लिए आपको अपनी वेबसाइट पर कम से कम 10 से 15 हाई क्वालिटी और यूनिक कंटेंट लिखना चाहिए। इसके अलावा आपकी वेबसाइट पर रोजाना अगर 100 विजिटर आते हैं तो आपको गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर देना चाहिए। ऐडसेंस के लिए अप्लाई करने से पहले आपको जरूरी पेज अपनी वेबसाइट में अवश्य बनानी चाहिए। इसके अलावा फास्ट थीम भी अपनी वेबसाइट में लगानी चाहिए।

Media.net

कई लोगों को अपनी वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल नहीं मिलता है। ऐसे में वह यह सोचते हैं कि काश कोई ऐसा दूसरा तरीका हो जिसके जरिए वह अपनी वेबसाइट पर एडवर्टाइजमेंट दिखा करके पैसे कमा सकते।ऐसी अवस्था में बता दे कि गूगल ऐडसेंस के अल्टरनेटिव भी मौजूद है।

मीडिया डॉट नेट भी आपको अपनी वेबसाइट पर एडवर्टाइजमेंट दिखाने का मौका देता है। हालांकि इसके लिए आपको हाई क्वालिटी कंटेंट तो अपनी वेबसाइट पर लिखने ही होंगे, साथ ही आपको अपनी वेबसाइट पर विजिटर की संख्या भी बढ़ानी होगी, क्योंकि media.net के द्वारा किसी भी वेबसाइट को अप्रूवल देने से पहले उस वेबसाइट के विजिटर, उसके पेज और उसके कंटेंट की बारीकी से जांच की जाती है और अगर सब कुछ सही रहता है तभी उस वेबसाइट को अप्रूवल दिया जाता है।

media.net भी इंडिया में अच्छी सीपीसी प्रदान करता है। इसीलिए अगर आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल नहीं मिल रहा है, तो आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि इससे पहले कि आप मीडिया डॉट नेट में अपनी साइड को अप्रूवल पाने के लिए सबमिट करें, आपको बता दें कि यह सिर्फ इंग्लिश ब्लॉग को ही अप्रूवल देता है। हिंदी भाषा के लिए इसने अभी अपनी सेवा नहीं जारी की है। इसलिए अगर आप इंग्लिश ब्लॉग चलाते हैं तो आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Affiliate Marketing

एड्स के बाद Blog के माध्यम से पैसे कमाने का जो दूसरा वास्तविक और लोकप्रिय तरीका सभी ब्लॉगर्स के बीच में है वह है एफिलिएट मार्केटिंग। एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? इससे पैसे कैसे कमाते हैं? यह तो हम पहले ही आपके साथ शेयर कर चुके हैं। वैसे एफिलिएट मार्केटिंग में हमें किसी कंपनी के प्रोडक्ट एवं सर्विस को प्रमोट कर उन्हें बेचना होता है! और जितना अधिक हम sale कर पाते हैं उतना हमें प्रॉफिट मिलता है।

और ब्लॉगिंग एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए एक उपयुक्त प्लेटफॉर्म है। यदि आप एक Beginner हैं तो आप भी किसी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर यहां पर एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं! For Example कई सारे ब्लॉगर्स होस्टिंग कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम्स को ज्वाइन करते हैं। और वे अपने ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से अपनी पाठकों को Web Hosting के बारे में उस कंपनी के plan, फीचर्स के बारे में सारी जानकारी देते हैं! और अंत में उन्हें उस कंपनी की hosting buy करने के लिए लिंक दे देते हैं!

अपने ब्लॉग पर एडवर्टाइजमेंट दिखाने के अलावा बहुत सारे ब्लॉगर ब्लॉग से ज्यादा पैसे कमाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग का भी इस्तेमाल करते हैं। यह ऐसी वेबसाइट के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है, जिनके ब्लॉग पर ट्रैफिक ज्यादा आता है, क्योंकि ज्यादा ट्रैफिक आने का मतलब है ज्यादा विजिटर और जब किसी ब्लॉग पर ज्यादा विजिटर आते हैं। तो अगर उस ब्लॉग पर एफिलिएट मार्केटिंग की जा रही है तो एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए प्रोडक्ट के बिकने की संभावना भी ज्यादा होती है, जिससे वेबसाइट के मालिक को फायदा होता है।

एफिलिएट मार्केटिंग में होता यह है कि आपको कुछ एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना पड़ता है और फिर आपको प्रोग्राम ज्वाइन करने के बाद एफिलिएट लिंक को अपनी वेबसाइट में पोस्ट में डालना पड़ता है। अगर किसी बंदे को या फिर किसी भी व्यक्ति को आपने जिस प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक दिया है वह प्रोडक्ट पसंद आता है और आपके द्वारा दिए गए एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके वह उस प्रोडक्ट को खरीदता है, तो हर प्रोडक्ट के पीछे आपको कमीशन मिलता है।

जितना ज्यादा महंगा प्रोडक्ट आप एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए बिकवाते हैं, आपको उतना ही ज्यादा कमीशन मिलता है। हम ज्यादा बड़ी बात तो नहीं कर रहे हैं परंतु एफिलिएट मार्केटिंग करके आपको एक प्रोडक्ट को बिकवाने के पीछे ₹5000 भी प्राप्त हो सकते हैं।

कुल मिलाकर अगर प्रोडक्ट महंगा है तो आपको कमीशन ज्यादा मिलेगा और अगर प्रोडक्ट सस्ता है तो आपको कमीशन थोड़ा सा कम मिलेगा परंतु अपने ब्लॉग से एक्स्ट्रा इनकम करने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग बहुत ही बढ़िया तरीका माना जाता है और इसकी सबसे खास बात यह है कि आपको इसका अप्रूवल आसानी से मिल जाता है। नीचे आपको कुछ एफिलिएट प्रोग्राम के नाम दिए जा रहे हैं जिसे आप ज्वाइन कर सकते हैं।

  • अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम 
  • फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम 
  • ब्लूहोस्ट एफिलिएट प्रोग्राम 
  • मिंत्रा एफिलिएट प्रोग्राम 
  • गोडैडी एफिलिएट प्रोग्राम 
  • मिसो एफिलिएट प्रोग्राम 
  • शोपिफाई एफिलिएट प्रोग्राम

Sponsorship

आजकल कंपनियां अपने प्रोडक्ट & सर्विस की मार्केटिंग करने के लिए blogs का इस्तेमाल कर रही हैं! ताकि ब्लॉग के माध्यम से हजारों लोग उनके ब्रांड एवं सेवा के बारे में जान सके!

लेकिन यदि आपने अभी blogging कैरियर की शुरुवात की हैं तो शायद sponsorship के जरिए आपके लिए शुरूआत में पैसा कमाना मुश्किल हो! क्योंकि अक्सर कंपनियां उन्हीं blog के मालिकों को स्पॉन्सरशिप का न्योता देती हैं, जिनके ब्लॉग पर ढेर सारा ट्रैफिक आता हो।

लेकिन समय के साथ यदि आपके भी ब्लॉक में ट्रैफिक आता है! तो फिर कंपनियां आपको भी App प्रमोशन, प्रोडक्ट प्रमोशन या किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करने के लिए आपको कांटेक्ट कर सकती हैं! और आप प्रमोशन के लिए आपको $100–$500 तक का चार्ज ले सकते हैं।

तो दोस्तों आज के टाइम में स्पॉन्सरशिप का फायदा कई सारे ब्लॉगर से ले रहे हैं और अच्छी रनिंग कर रहे हैं।


यह भी पढ़े: गूगल से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने का तरीका

ब्लॉग से कमाई करने के लिए स्पॉन्सर्ड पोस्ट भी बहुत ही बढ़िया तरीका माना जाता है। हमें पता है कि आपने कभी स्पॉन्सर्ड पोस्ट के बारे में नहीं पढा होगा, इसीलिए आपके मन में यह क्वेश्चन आया होगा कि भला स्पॉन्सर्ड पोस्ट क्या होती है। बता दें कि स्पॉन्सर्ड पोस्ट एक ऐसी पोस्ट होती है जो उस वेबसाइट के मालिक को अपनी वेबसाइट पर पोस्ट करने के लिए ऐसा बंदा/ कम्पनी देता है जो अपने किसी भी प्रोडक्ट या फिर किसी सर्विस का प्रचार करवाना चाहता है।

मान लीजिए कि अगर मुझे अपनी किसी सर्विस या फिर प्रोडक्ट का प्रचार करवाना है तो मैं ऐसी किसी वेबसाइट से संपर्क करूंगा जिसकी वेबसाइट पर विजिटर की संख्या अच्छी खासी हो और फिर मैं उस वेबसाइट के मालिक से अपनी डील फाइनल करुंगा।

वेबसाइट का मालिक मेरे प्रोडक्ट या फिर सर्विस की स्पॉन्सर्ड पोस्ट अपनी वेबसाइट पर करने के लिए मुझसे कुछ पैसे लेगा। इस प्रकार मैं उसे पैसे दूंगा और वह उसके बदले में मेरे प्रोडक्ट या फिर सर्विस का प्रचार स्पॉन्सर्ड पोस्ट के जरिए अपनी वेबसाइट पर करेगा। इस प्रकार उसे पैसे मिलेंगे और मेरे प्रोडक्ट या फिर सर्विस का प्रचार होगा। स्पॉन्सर्ड पोस्ट से पैसे कमाने के लिए आपको अपनी वेबसाइट में अबाउट का पेज अवश्य बनाना चाहिए और वहां पर आपको हर वह तरीका डालना चाहिए जिससे लोग आपसे संपर्क कर सकें।

अब आप यह सोच रहे होंगे कि भला आपको स्पॉन्सर पोस्ट कैसे मिलेगी, तो आपको बता दें कि आपको फेसबुक पर ऐसे बहुत सारे ग्रुप और पेज मिल जाएंगे, जहां पर स्पॉन्सर पोस्ट करने के लिए लोग रिक्वेस्ट डालते रहते हैं। इसके अलावा आपको इंटरनेट पर भी ऐसी कई वेबसाइट मिल जाएंगी, जो इस स्पॉन्सर पोस्ट देती है, आप उनसे भी संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको इंटरनेट पर जाकर के 

Site who give Sponsored post लिखना है और सर्च करना है। ऐसा करने पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट आ जाएंगी, जो स्पॉन्सर पोस्ट देती हैं।

Guest Post

अपने ब्लॉग के जरिए ज्यादा पैसे कमाने के लिए गेस्ट पोस्ट का तरीका जरा हटके है। बता दे कि जब आप वेबसाइट पर अच्छे-अच्छे कंटेंट डालते हैं तो धीरे-धीरे आपकी वेबसाइट पॉपुलर होने लगती है और लोग आपकी वेबसाइट के बारे में जानने लगते हैं और एक दिन ऐसा आता है जब आपकी वेबसाइट काफी ज्यादा फेमस हो जाती है और आपकी वेबसाइट पर रोजाना आने वाले विजिटर की संख्या हजारों में या फिर लाखो में पहुंच जाती है।


जब ऐसा होता है तब आप गेस्ट पोस्ट स्वीकार कर सकते हैं। वैसे तो कई वेबसाइट के मालिक फ्री में गेस्ट पोस्ट लेते हैं परंतु आप चाहे तो अपनी वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट करने के बदले में उस व्यक्ति से Do follow backlink देने के बदले पैसे ले सकते हैं जो आपकी वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट करना चाहता है।‌ इससे सिर्फ आपका ही नहीं बल्कि उस व्यक्ति का भी फायदा होता है जो आपकी वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट करने की इच्छा रखता है।

क्योंकि जब कोई बंदा आपकी वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट करने के लिए आपसे संपर्क करता है तो उसकी गेस्ट पोस्ट आपकी वेबसाइट पर उसके नाम और उसकी वेबसाइट के नाम से पोस्ट होती है। इस प्रकार लोग आपकी वेबसाइट के जरिए उसके नाम और उसकी वेबसाइट को जानते हैं जिससे उसकी वेबसाइट पर ट्रैफिक जाता है और गेस्ट पोस्ट एक्सेप्ट करने के बदले में आप उस बंदे से पैसे लेते हैं।

यह पैसे आप अपने हिसाब से डिसाइड कर सकते हैं। अगर आपकी वेबसाइट पर रोजाना हजारों विजिटर आते हैं तो आप 1 गेस्ट पोस्ट को अपनी वेबसाइट में पब्लिश करने के बदले में ₹2k से लेकर के ₹3k तक ले सकते हैं। इसके अलावा अगर आपकी वेबसाइट का महीने में ट्रैफिक लाखों में है तो आप एक गेस्ट पोस्ट को अपनी वेबसाइट में पब्लिश करने के बदले में $100 से लेकर के $500 तक चार्ज कर सकते हैं।

Backlinks

क्या आप जानते हैं कि आप बैंक लिंक बेच कर के भी पैसे कमा सकते हैं। हालांकि इसके लिए कंडीशन यह है कि आपकी जो वेबसाइट है उस पर रोजाना अच्छे विजिटर आने चाहिए। इसके अलावा आपकी वेबसाइट का डोमेन अथॉरिटी भी अच्छा होना चाहिए, साथ ही उसका पीए भी अच्छा होना चाहिए। अगर यह सभी खासियत आपकी वेबसाइट में है तो लोग निश्चित ही आपकी वेबसाइट के जरिए बैकलिंक लेने के लिए आपसे कांटेक्ट करेंगे।

अगर आपको यह नहीं पता है कि बैकलिंक क्या होता है तो बता दे कि हर ब्लॉगर यही चाहता है कि उसका जो ब्लॉग है वह गूगल पर पहले पेज पर दिखाई दे और पहले पेज पर अपनी वेबसाइट को दिखाने के लिए अन्य फैक्टर के अलावा बैक लिंक का फैक्टर भी काफी महत्वपूर्ण होता है।

अगर आपको किसी ऐसी वेबसाइट से Do follow बैकलिंक मिलती है, जिस वेबसाइट की इमेज गूगल की नजरों में हाई क्वालिटी की है, तो आपको अपनी अपनी वेबसाइट पर भी उस वेबसाइट से बैकलिंक्स प्राप्त करने का फायदा होता है। इसीलिए लोग वेबसाइट को फेमस करने के लिए उसे सोशल मीडिया पर तो शेयर करते ही हैं, साथ ही उसकी रैंकिंग को बढ़ाने के लिए और गूगल के पहले पन्ने पर अपनी वेबसाइट को लाने के लिए बैंक लिंक बनाने का प्रयास करते हैं।

जो भी व्यक्ति आपकी वेबसाइट से do follow बैंक लिंक लेगा वह आपके द्वारा तय की गई रकम को पेमेंट करेगा और उसके बदले में आप उसे बैंक लिंक दे देंगे। और इस तरह आप हर महीने अपने ब्लॉग से एक्स्ट्रा इनकम कर सकते हैं।

Cross Promotion

चूंकि सोशल मीडिया पर करोड़ों लोग आज अपना समय बिता रहे हैं! इसलिए ऑनलाइन अपनी पहचान बनानी हो या ब्रांड बनाना हो तो सोशल मीडिया पर उस कंपनी का प्रोफाइल/अकाउंट जरूर होना चाहिए। इसलिए यदि आप एक ब्लॉगर हैं और आप चाहते हैं आपके ब्लॉक में सोशल मीडिया से भी अधिक ट्रैफिक आए! तो आप इंस्टाग्राम, फेसबुक इत्यादि अन्य सोशल अकाउंट पर अपने ब्लॉग का प्रमोशन करना शुरू करें।

इससे अधिक से अधिक लोग सोशल मीडिया पर भी आपके Blog तथा आपके बारे में लोग जानेंगे और इस काम में cross प्रमोशन टेक्निक आपके काम आएगी।

इसके लिए आप अपनी ब्लॉग पोस्ट को पब्लिश करते समय readers की अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स के बारे में तथा उन्हें फॉलो करने के लिए भी कह सकते हैं! जिससे फेसबुक, इंस्टाग्राम पर भी लोग आपको फॉलो करेंगे और इस तरीके से आप मार्केटिंग के इन दूसरे प्लेटफार्म पर भी आप followers बनने के बाद आप earning कर पाएंगे।

तो क्योंकि आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आता है तो आज के समय में आपकी blog की तथा आपकी काफी वैल्यू है! इसलिए कंपनियां high ट्रेफिक वाले blogs को paid reviews करने का भी offer देती हैं। यह तरीका sponsored पोस्ट की तरह ही है जिसमें आपके blog की niche के मुताबिक कंपनी आपसे अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए review देने के लिए संपर्क करती है।

for example आप अपने ब्लॉग में टेक्नोलॉजी, मोबाइल से जुड़े आर्टिकल लिखते हैं तो कंपनी आपको किसी मोबाइल App का रिव्यू देने के लिए कह सकती है।

उस रिव्यू में आपको उस App के फायदे और कमियां एवं उसकी पूरी जानकारी देना है। ताकि अधिक से अधिक लोग पोस्ट पढ़कर उसे download कर सके! और इसके बदले में कंपनी आपको $100 तक चार्ज कर देती हैं।

Sell An Ebook

एक नॉर्मल पेपर बुक की तरह ही ebook में भी दी गई जानकारीयों को पढ़ने पर हमें नॉलेज मिलती है! लेकिन इस ebook का इस्तेमाल हम अपने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे मोबाइल, कंप्यूटर, kindle device में कैसे कर सकते हैं!

आज हम सभी के हाथों में स्मार्टफोन होता है! इसलिए book पढ़ने वाले कई सारे यूजर्स मोबाइल पर ebooks पढ़ते हैं? और ebook खरीद कर भी पढ़ते हैं। तो यदि आपके पास भी किसी टॉपिक पर गहरी नॉलेज है और आप को लगता है कि उस टॉपिक पर एक ebook लिखने पर लोग उसे पसंद करेंगे! तो आप अपनी खुद की एक ebook क्रिएट कर सकते हैं।

और एक बार ebook create करने के बाद आप उसका एक मिनिमम प्राइस सेट कर सकते हैं! और फिर पेमेंट गेटवे सेटअप करने के बाद छोड़ दीजिए! अब आपके द्वारा एक बार की गई मेहनत के बाद अब आपको सिर्फ उस ebook का प्रमोशन करना है।

और जब भी कोई यूज़र आपकी बुक को ऑनलाइन खरीदता है तो उसके पैसे आपको मिलेंगे तो इस तरह जितने अधिक लोग खरीदेंगे उतनी आपकी कमाई होगी।

यह भी पढ़े: मोबाइल से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने के 5 बेस्ट एप्प्स

Sell Your Products

एक और genuine तरीका है अपने ब्लॉग के जरिए पैसे कमाने का वह यह कि खुद के प्रोडक्ट & सर्विस के ऑनलाइन प्रचार करने का! यदि आपके पास बड़ी संख्या में ट्रैफिक आता है तो आप खुद के भी प्रोडक्ट्स और सर्विस को प्रमोट कर अपना एक ब्रांड स्थापित कर सकते हैं।

जी हां यदि आपकी एक ई कॉमर्स वेबसाइट या online shopify पर store है! तो आप उसके प्रोडक्ट्स के बारे में भी अपने रीडर्स को आर्टिकल के बीच में या अंत में बता सकते हैं! जिससे जिनका इंटरेस्ट होगा वह आपके store पर भी visit करेंगे और यदि आपके store पर items सस्ते एवं क्वालिटी के होंगे तो जरूर interested यूजर्स खरीदेंगे।

और इस प्रकार आप ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म या ऑनलाइन स्टोर से indirect तौर पर पैसा कमा सकते हैं। तो दोस्तों यह थे कुछ मुख्य तरीके जिनसे आप अपने ब्लॉग पर पैसा कमा सकते हैं! लेकिन यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि ब्लॉग से ऑनलाइन  पैसा आप अधिक तभी कमाने में सक्षम होंगे जब आपके blog में ट्रैफिक होगा।

दोस्तों इसके इलावा आप Ads Network से भी अपने ब्लॉग से काफ़ी अच्छे पैसे कमा सकते है। यहाँ में आपको Top 5 Advertising Programs के बारे में बता रहा हु, आपको जो भी best लगे आप उसको use कर सकते हो।

यह भी पढ़े: YouTube से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने का तरीका

URL Shortener

जब आप अपनी वेबसाइट पर कोई ऐसी पोस्ट तैयार करते हैं, जिसमें कुछ चीजें डाउनलोड करने के लिए आप कोई लिंक देते हैं तो आप चाहे तो यूआरएल शार्टनर वेबसाइट का इस्तेमाल करके उस लिंक को मनी अर्न लिंक में कन्वर्ट कर सकते हैं। हम बात कर रहे हैं यूआरएल शार्टनर वेबसाइट की।

अब इसे इस्तेमाल कैसे करना है यह भी हम आपको बता देते हैं। मान लिजिए आपने अपनी वेबसाइट में कोई पोस्ट तैयार की और उसमें अपने किसी चीज को डाउनलोड करने के लिए लिंक दिया, ऐसे में आपको आपने जिस चीज को डाउनलोड करने के लिए जो लिंक दिया है उस लिंक को कॉपी करके यूआरएल शार्टनर वेबसाइट में जाना है।

और वहां पर इसे पेस्ट करके इसके छोटे लिंक को कॉपी कर लेना है और आपको फिर से अपनी पोस्ट में आकर के आपने जो लिंक दिया है उसे हटा करके इस लिंक को पेस्ट कर देना है। इस प्रकार जब कोई बंदा आपने जो लिंक दिया है उसके ऊपर क्लिक करेगा तो उसे 5 सेकंड की एडवर्टाइजमेंट अपनी स्क्रीन पर दिखाई देगी और इसी एडवर्टाइजमेंट को देखने के बदले में आप की कमाई होगी। 

आप अपनी कमाई उस वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं, जिस वेबसाइट का इस्तेमाल आपने यूआरएल को छोटा करने के लिए किया है। नीचे आपको कुछ बेहतरीन और वर्किंग यूआरएल सॉर्टनर वेबसाइट के नाम हम दे रहे हैं, जिस पर आप अपनी पोस्ट के लिंक को छोटा कर सकते हैं।

  • Linkvertise
  • Shrinkearn
  • Shrinkme
  • Clk
  • AdPayLink
  • shrink.pe
  • Smoner
  • Uii
  • Shrtfly
  • Cutwin
  • Adshrink

Donation

आपने कई वेबसाइट पर देखा होगा कि वहां पर पोस्ट के आखिरी में या फिर वेबसाइट के बिल्कुल नीचे एक डोनेशन की बटन भी होती है जिसमें यह लिखा होता है कि आप अपनी इच्छा के अनुसार उस वेबसाइट को डोनेशन दे सकते हैं। कई बार यह डोनेशन वेबसाइट खुद के लिए मांगती हैं तो कई बार यह डोनेशन वेबसाइट किसी नेक काम के लिए मांगती है। ऐसे में आप चाहे तो डोनेशन का तरीका भी अपनी वेबसाइट या फिर ब्लॉग के जरिए पैसे कमाने के लिए ट्राई कर सकते हैं।

इसके लिए आपको डोनेशन की डिमांड करती हुई एक पोस्ट अपने वेबसाइट में पब्लिश करनी है और उसके नीचे आपको सूटेबल पेमेंट भी ऐड करना है और आपको एक पोस्ट यह लिखनी है कि आपको अपनी वेबसाइट चलाने के लिए पैसे की आवश्यकता है। इसीलिए पाठकों से निवेदन है कि वह अपनी इच्छा के अनुसार पैसे दान करें।

ऐसी अवस्था में अगर किसी पाठक को पैसे दान करने की इच्छा होगी तो वह आपके बैंक अकाउंट में या फिर यूपीआई पेमेंट के जरिए आपको डोनेशन देगा, जिसका इस्तेमाल या तो आप अपनी वेबसाइट को अच्छे से चलाने के लिए कर सकते हैं या फिर आप किसी अन्य काम के लिए भी उस डोनेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

F.A.Qs

ब्लॉग से पैसे कमाने के लोकप्रिय तरीके क्या है?

हमने आपको आर्टिकल में जितने भी तरीके बताए हैं, उनका इस्तेमाल अधिकतर ब्लॉगर अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए करते हैं।

ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए क्या करना पड़ता है?

अपने ब्लॉग पर अच्छी पोस्ट करें, उसकी रैंकिंग बढ़ाएं, बैंक लिंक बनाएं, अधिक से अधिक ट्रैफिक लाने का प्रयास करें। इसके बाद ऊपर बताए गए तरीके में से किसी भी तरीके को फॉलो करें।

जिसने हाल ही में नया ब्लॉग बनाया है उसे पैसे कमाने के लिए किस का इस्तेमाल करना चाहिए?

उसे पैसे कमाने के लिए सबसे पहले गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल पाना चाहिए और गूगल ऐडसेंस के जरिए ही पैसे कमाने चाहिए। बाद में वह अन्य तरीके ट्राई कर सकता है।

गूगल ऐडसेंस हमें पेमेंट कब देता है?

जब गूगल ऐडसेंस अकाउंट में $100 हो जाते हैं तब किसी भी महीने की 21 से लेकर के 25 तारीख के बीच में आपको पेमेंट आपके बैंक अकाउंट में मिलती है।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको ब्लॉग से पैसे कमाने के almost सारे तरीक़ों की जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए? [10+ तरीक़े 2022]

Hope आपको ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए? [10+ तरीक़े 2022] का यह पोस्ट पसंद आया होगा और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

19 COMMENTS

  1. Hello Sir, I have a question, kiya Aap ny Hostgator per Hosting le hai. Agr Ha! to beginners kai liye Shared hosting jo first plan hai wo better hai ya nahe. Low Traffic kai liye. Aur agr hm Shared Hosting ki First wale ko buy kare, to kiya hum Future mai os ko increase kr skty hai ya nahe. I mean apny Plan ko upgrade kr skty hai. Aur Bluehost better hai ya Hostgator according to your Experience.
    Thanks and waiting for your reply.

    • me Hostgator hosting use karta hu. jo ki mere hisab se best hai. or new blog ke liye aap shared hosting use kar sakte ho, koi problem nhi hogi. or baad me aap kisi or plan me move kar sakte ho. but maybe upgrade nhi kar sakte. aap hostgator se linux shared hosting ka baby plan le lo wo best rhega.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here