ब्लॉगर (Blogger) क्या है? – What Is Blogger In Hindi

0

Blogger Kya Hai? – What Is Blogger In Hindi? दोस्तों अगर आप Blogging Start करना चाहते हो और आपके पास Blog, Blogger और Blogging से Related काफ़ी सवाल हैं? तो आजका यह पोस्ट आपके लिए काफ़ी हेल्पफ़ुल होने वाला है, क्यूकी आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की Blogger.com क्या है? ब्लॉगर कोन होते है? ब्लॉगर के फ़ायदे? blogger पर blog कैसे बनाये? & All about blogger in hindi?

दोस्तों यदि आप भी इस इंटरनेट की दुनिया में अपनी पहली वेबसाइट बनाना चाहते हैं और अपने नाम तथा ज्ञान को अनेक लोगों तक पहुचाँना चाहते हैं! तो आपको अपना ब्लॉग बनाने के लिए यहाँ दो प्लेटफार्म के बारे में सुनने को मिलेगा! मतलब यह दो सबसे प्रसिद्ध ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है पहला wordpress तथा दूसरा blogger.com।


और दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करेंगे blogger.com के बारे में! दोस्तों उससे पहले यदि आपने blog क्या होता है! आप नहीं जानते तो आप हमारी पिछली पोस्ट पढ़ सकते हैं! जिसमें हमने blog के बारे में विस्तारपूर्वक बताया है।

और आज के इस लेख में हम जानेंगे कि blogger.com क्या है? इसका इतिहास क्या है? यह blogger कौन होते हैं? और ब्लॉगर पर blog बनाने के क्या फायदे होते हैं! इसके साथ ही आप अंत में यह भी जानेंगे कि इन दो फेमस ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म अर्थात wordpress और ब्लॉगर में क्या-क्या अंतर है!

जिसे जानने के बाद आप समझ सकते हैं कि आपके लिए इन दोनों में से कौन सा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म सा बेस्ट है! चलिए दोस्तों बिना समय गवाए सबसे पहले जानते हैं कि ब्लॉगर (Blogger) क्या है? – What Is Blogger In Hindi

यह भी पढ़े: वर्डप्रेस क्या है? – What Is WordPress In Hindi


Blogger.com क्या है? – What Is Blogger In Hindi

Blogger एक फ्री ब्लॉगिंग मंच (प्लेटफार्म) है, जिसे गूगल द्वारा बनाया गया है. ब्लॉगर उपयोगकर्ताओं को multi-blog फ़ीचर देता है जिसका मतलब है कि आप एक google account पर 100 से अधिक blogs बना सकते हैं! google ब्लॉगर के सभी blogs को host करता है तथा यह blogs समान्यतः blogspot.com के subdomain से एक्सेस किये जाते हैं!

यदि आपका blog blogger.com पर बनाया गया है तो यह कुछ इस तरह दिखाई देगा;

www.futuretricks.blogspot.com यहाँ पर blogspot को sub-domain कहा जाता है! हालाँकि आप blogger पर custom domain का उपयोग कर सकते हैं! जैसे- www.futuretricks.org

DNS फैसिलिटी के जरिये google के server से custom डोमेन को डायरेक्ट किया जा सकता है!

blogger को python भाषा में लिखा गया है। जो कि कमर्शियल सॉफ्टवेयर है तथा वर्ष 2019 के लेटेस्ट आँकड़े बताते हैं कि blogger की alexa rank विश्वभर में 191 है!

ब्लॉगर दुनिया के सबसे अधिक लोकप्रिय ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म में से एक है blogger की लोकप्रियता के दो मुख्य कारण है! पहला ब्लॉगर का इस्तेमाल करना सरल तथा मुफ़्त है मतलब कोई भी इंटरनेट यूजर ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग मुफ्त में बना सकता है! दूसरा ब्लॉगर किसी भी अन्य ब्लॉगिंग सॉफ्टवेयर से काफी पुराना ब्लॉगिंग सॉफ्टवेयर है!

जिस वजह से काफी सालों से कई blogger ब्लॉगिंग के लिए blogger.com का इस्तेमाल करते हैं!

दोस्तों इस प्रकार हम समझ चुके हैं कि blogger.com क्या है? अब हम इसके के फायदों के बारे में जान लेते हैं!

ब्लॉगर के फ़ायदे? – Benefits Of Blogger In Hindi

दोस्तों ब्लॉगर एक सुविधाजनक प्लेटफॉर्म है और शायद यही कारण है कि लाखों लोग ब्लॉगर पर ही अपना पहला blog बनाते हैं और उसी तरह मैंने भी अपना पहला ब्लॉग ब्लॉगर पर ही बनाया था!

जिसका मुख्य कारण यह फ्री था और मात्र 5 मिनट में आपका ब्लॉग ready हो जाता है! चलिए हम उन फायदों के बारे में जानते हैं जो एक blogger.com यूजर को मिलते हैं!

Price

जी हां blogger.com में .blogspot subdomain के जरिये आप सैकड़ों blogs को फ्री में चला सकते हैं!

और यदि आप एक प्रोफेशनल ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आप एक कस्टम डोमेन को खरीदकर blogger.com में इस्तेमाल कर सकते
हैं!

दोस्तों हमने यहां दाम की बात इसलिए की क्योंकि कस्टम डोमेन लेने के बावजूद भी ब्लॉगर मैं blog को run करने के लिए कोई पैसा खर्च करने की जरूरत नही पड़ती! परन्तु आमतौर पर अन्य ब्लॉगिंग पलटफॉर्म (जैसे-wordpress) को देखें तो हमें वेबसाइट को store करने के लिए hosting की जरूरत पड़ती है जिसके लिए हमें पैसे खर्च करना पड़ता है! परंतु blogger में हमें होस्टिंग खरीदने की आवश्यकता नहीं पड़ती.

Easy and Fast

ब्लॉगर का इस्तेमाल करना सरल है यदि आप यूट्यूब जीमेल आदि गूगल सुविधाओं का इस्तेमाल करते हैं! तो आपको ब्लॉगर पर साइन अप करने की आवश्यकता भी नहीं पड़ती!

आपको blogger पर सिर्फ यूजरनेम और पासवर्ड के जरिए साइन इन करना होता है !

उसके बाद blog का टाइटल तथा url में सेट कर मात्र 2 मिनट में आपका ब्लॉग create हो जाता है! हम आगे जानेंगे blogeer पर अपना ब्लॉग कैसे बनाया जाता है!

और यह सब अन्य blogging प्लेटफार्म की तुलना में इसलिए आसान है क्योंकि यहां पर ब्लॉगर आपकी साइट की स्पीड, सिक्योरिटी, टेक्निकल होस्टिंग इश्यूज को स्वयं गारेंटी लेता है!

अतः किसी भी यूजर के लिए ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाना बेहद आसान हो जाता है आप ट्राई करके देखिए आप स्वयं जान जाएंगे!

Google Intrigation

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं blogger गूगल का एक प्रोडक्ट है तथा आप गूगल के किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो आपको ब्लॉगर अकाउंट में आपको किसी नए यूजरनेम तथा पासवर्ड की आवश्यकता नहीं पड़ती!

तथा आपका डाटा गूगल के पास उपलब्ध रहता है इसके साथ ही आप गूगल से कस्टम डोमेन भी खरीद सकते हैं!

इसके अलावा ऑनलाइन कमाई के लिए यदि आप अपने ब्लॉग पर ads पब्लिश करते हैं तो adsense भी google का प्रोडक्ट है अतः इस तरह आपको गूगल का इंटीग्रेशन देखने को मिल जाता है!

Speed & Performance

दोस्तों blog बनाने के बाद यदि आपकी वेबसाइट की स्पीड धीमी या server डाउन हो जाता है तो आपकी उस site बनाने का कोई मुख्य फायदा नहीं होता!


लेकिन यदि हम ब्लॉगर की बात करें तो इसमें google द्वारा blog को host किया जाता है!

जिसका मतलब है की पूरी hosting सर्विस को google द्वारा मैनेज किया जाता है और गूगल स्वयं आपकी साइट की स्पीड एंड सिक्योरिटी की जिम्मेदारी लेता है! अतः आपको कोई टेंशन लेने की जरूरत नहीं होती आपको सिर्फ अपने blog के कंटेंट पर फोकस करने तथा उसके प्रचार करने पर ध्यान देना होता है!

तो दोस्तों इस प्रकार blogger.com पर एक blog बनाने की कई सारे फायदे हैं।

ब्लॉगर कौन होता है?

दोस्तों blogger को समझे तो ब्लॉगिंग एक blog या वेबसाइट होती है! जो ऑडियंस के साथ कम्युनिकेट करने तथा उन तक अपने विचारों को फैलाने का एक माध्यम होता है! इसको एक उदाहरण के तौर पर समझें तो futuretricks एक ब्लॉग है जहाँ पर टेक्नोलॉजी से जुड़ी टिप्स एंड ट्रिक्स सीखने को मिलती है! तथा उस जानकारी को जो व्यक्ति उस blog पर पब्लिश करता है उसको ब्लॉगर कहा जाता है

जैसे मैं एक ब्लॉगर हूँ! 😎 

दोस्तों अब हम ब्लॉगर क्या है? तथा इसके फायदों के बारे में जान चुके हैं! अब हम जानते हैं कि आखिर ब्लॉगर का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं?

Blogger पर फ़्री Blog कैसे बनाये?

1. सबसे पहले आपको www.blogger.com साइट पर जाना होगा. आपको यहां अपना वह नाम टाइप करना है जिस नाम से आपके blog में कंटेंट पब्लिश होगा! नाम, टाइटल enter करने के बाद continue to blogger पर क्लिक कीजिए

2. अब उसके बाद आपके सामने एक create new blog का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक कीजिए.

3. अब अगले step में आपको सबसे पहले अपने blog का टाइटल डालना होगा! आप जिस भी विषय पर अपनी वेबसाइट बनाना चाहते हैं वह टाइटल एंटर कीजिए.

4. अब उसके बाद आपको अपनी वेबसाइट का नाम अर्थात जिस domain पर आप वेबसाइट बनाना चाहते हैं उसे एंटर कीजिए ! तथा आपका ब्लॉग इस तरह दिखाई देगा! myblog.blogspot.com

5. उसके बाद अपनी theme सिलेक्ट कीजिए और create blog पर क्लिक कीजिए, इतना करते ही blogger पर आपका blog create हो चुका है.

अब आप new पोस्ट पर क्लिक कीजिए और अपना पहला पोस्ट/कंटेंट blogger.com पर पब्लिश कीजिए.

तो दोस्तों इस प्रकार आपने step by step सीखा कि कैसे आप आसानी से blogger.com पर अपना ब्लॉग तैयार कर सकते हैं! अब इस प्रकार आप अपनी जीमेल अकाउंट से blogger.com पर कई अन्य blogs बना सकते हैं!

ब्लॉगर का इतिहास क्या है? History of Blogger in Hindi

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं ब्लॉगर गूगल का एक प्रोडक्ट है! जिसे गूगल द्वारा मैनेज किया जाता है! लेकिन ब्लॉगर की शुरुवात गूगल ने नहीं बल्कि Pyra Labs नामक कंपनी ने की थी! और वर्ष 2003 में गूगल ने इस कंपनी से ब्लॉगर को खरीद लिया था!

Blogger को आज से 20 साल पूर्व यानी 23 अगस्त 1999 को लांच किया गया इसलिए यह सबसे पुराने ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म में से एक है!

हालांकि आपका यह जानना जरूरी है कि wordpress तथा ब्लॉगर से पहले भी अन्य ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च हो चुके थे! open diary नामक पहला ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म था जिसकी खोज वर्ष 1998 में Bruce Ableson ने की!

दोस्तों जैसा कि आप जानते होंगे wordpress भी दुनिया के सबसे प्रसिद्ध ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म में से एक है! और अक्सर लोगों के सवाल होते हैं कि ब्लॉगर या वर्डप्रेस में से कौन सा बेस्ट है?

यह भी पढ़े: ब्लॉगिंग क्या है – What Is Blogging In Hindi

ब्लॉगर और वर्डप्रेस में अंतर – Blogger Vs WordPress In Hindi

तो दोस्तों अब हम वर्डप्रेस तथा ब्लॉगर के बीच अंतर को जान लेते हैं!

Blogger

  • ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाना quick तथा सिंपल है आप आसानी से मात्र 2 मिनट में अपना blog तैयार कर सकते हैं!
  • ब्लॉगर नए यूजर्स के लिए बेहतरीन प्लेटफार्म में जहां वे वेबसाइट में कंटेंट को क्रिएट करने तथा अन्य प्राइमरी फीचर्स का इस्तेमाल करने के बारे में सीखते है!
  • अन्य ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म्स की तुलना में गूगल सिक्योरिटी तथा स्पीड के तहत free hosting प्रदान करता है!
  • परन्तु ब्लॉगर में अपने ब्लॉग/वेबसाइट को कस्टमाइज करने के फीचर्स सीमित होते हैं!

WordPress

  • वर्डप्रेस पर आपको अपना प्रोफेशनल blog बनाने के लिए domain तथा होस्टिंग को खरीदने की आवश्यकता पड़ती है!
  • वर्डप्रेस एक beginner-फ्रेंडली प्लेटफॉर्म है!ब्लॉगर की तुलना में wordpress blog के सेटअप में थोड़ा समय अधिक लगता है!
  • परंतु फ़ीचर्स को सीखने के बाद आप अपने ब्लॉग को अपनी सुविधानुसार कस्टमाइज कर सकते है! हालांकि wordpress में blog को customize करने के फीचर काफी अधिक होते हैं!
  • यहाँ पर आपको हजारों themes तथा plugins मिल जाती हैं! जिस वजह से आप अपनी साइट के मुताबिक इन themes का इस्तेमाल कर अपनी site को अपने विजिटर्स के लिए शानदार बना सकते हैं!

दोस्तों अंत में यही कहना चाहता हूं की आपकी अपनी futuretricks साइट भी वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म पर बनी हुई है!

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको blogger.com और ब्लॉगर के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की Blogger.com क्या है? ब्लॉगर कोन होते है? ब्लॉगर के फ़ायदे? blogger पर blog कैसे बनाये? & All about blogger in hindi?

यह भी पढ़े:

Hope की आपको ब्लॉगर (Blogger) क्या है? – What Is Blogger In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here