Blogger Vs WordPress – Which One Is Better In Hindi

3

Blogger Vs WordPress – Which One Is Better In Hindi! अगर आप एक New Blogger हो या Blogging Start करना चाहते हो तो यह सवाल आपके मन में जरूर आया होगा की Blogging के लिए Blogger और WordPress में से कोन सा Plateform Best है. तो दोस्तों आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की ब्लॉग्गिंग के लिए Blogger Vs WordPress में से किसको चुने।

एक ब्लॉगर के दिमाग में यह सवाल जरूर आता है, जब वह शुरुआत में ब्लॉग (Blogging) शुरू करता है। तो शायद हर कोई यह Search करता है कि उसके लिए कोन सा Plateform Best रहेगा, WordPress Self-Hosted ब्लॉग या फिर Blogger जो की Google द्वारा एक फ्री Service है.

अगर आप अपना एक ब्लॉग start करना चाहते हो, या फिर आप Blogging में नए हो तो आपको Hosting के बारे में पता होना चाइए। तभी आप अपने लिए एक बेस्ट blogging plateform को choose कर सकोगे।


ब्लॉगर पर फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये? और वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाये? उसकी जानकारी यहां है….

वेब होस्टिंग (Web Hosting) क्या है?

सबसे पहले चर्चा करते हैं कि होस्टिंग का क्या मतलब है। होस्ट आपके कमरे में रखे एक पुराने कंप्यूटर की तरह है जो केवल एक स्थान से दूसरे स्थान पर फ़ाइलों को स्थानांतरित करने में उपयोग किया जाता है।

हां, यह तब होता है जब कोई एक ब्लॉग या साइट बनाता है, एक डोमेन खरीदता है और इसे उन होस्टिंग
कंपनियों से जोड़ता है जो साइट के सभी डेटा को अपने सर्वर में स्टोर करती हैं। ताकि जब कोई Visitor आपकी साइट तक पहुंच ता है तो होस्ट किया गया सर्वर Visitor को अधिक आसानी से डेटा प्रदान करता है।

यह भी पढ़े: लोगो कैसे बनाये – Logo Kaise Banaye In Hindi?

उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा की वेब होस्टिंग (Web Hosting) क्या होता है? चलिए अब जानते हैं की Blogging के लिए Blogger और WordPress में से कोन सा Plateform Best है?

Blogger Vs WordPress – Which One Is Better In Hindi

1. वर्डप्रेस (WordPress)

WordPress दुनिया भर में बहुत Popular और सबसे ज्यादा Use होने वाला Blogging Plateform है. इसमें आपको बहुत से themes और plugin मिल जाते है जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग को आसानी से manage कर सकते हो, जो आपको ब्लॉगर जैसे किसी अन्य सीएमएस पर नहीं मिलते।

WordPress पर आप बिना किसी Coding के आसानी से plugin की help से अपने blog को customize कर सकते हो. लेकिन ब्लॉगर पर आपको यह सुविधा नहीं मिलती।

wordpress पर आप Yoast SEO, All In One SEO जैसे plugin की help से आसानी से अपने ब्लॉग और ब्लॉग पोस्ट का Seo कर सकते हो.


Advantage of WordPress:

• More Customizable.
• many theme & plugins.
• better seo.
• your full right.
• & more…

Disadvantage of WordPress:

• Security risk.
• need hosting.

यह भी पढ़े: किसी भी वेबसाइट और डोमेन की डिटेल कैसे निकाले?

2. ब्लॉगर (Blogger)

ब्लॉगर एक और लोकप्रिय CMS है और यह Google का है। ब्लॉगर टेम्पलेट को setup करना भी आसान है लेकिन उसमे आपको Plugin नहीं मिलते, जिसकी वजह से आपको अपने blogger template को edit और customize करने के लिए Coding की जरुरत पड़ती है. 

आप अपने ब्लॉग का स्वरूप बदलने के लिए विभिन्न साइटों पर उपलब्ध कस्टम टेम्पलेट भी अपलोड कर सकते हैं. शुरुआती लोगों के लिए ब्लॉगर सबसे सरल और अच्छा विकल्प है। यह एसईओ के साथ पैक किया गया है और ऐडसेंस विज्ञापन नेटवर्क पर आवेदन करने से ब्लॉगर के साथ अनुमोदन की उच्चतम संभावना है।

Advantage of Blogger:

• Free for lifetime.
• Unlimited Disk Space.
• managed by Google.

Disadvantage of Blogger:

• limited features.
• basic html & js knowledge required.

तो दोस्तों यह थे कुछ अंतर Blogger Vs WordPress में. अब आपको अपने हिसाब से जो भी best लगता है, आप उसको choose कर सकते हो. अगर आप एक new blogger हो या फिर blogging start करना चाहते हो तो आपको starting में Blogger को ही use करन चाइये।

Hope अब आपको पता चल गया होगा की Blogging के लिए Blogger और WordPress में से कोन सा Plateform Best है? Blogger Vs WordPress – Which One Is Better In Hindi

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


Rate this post

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here