ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के 10+ तरीक़े 2022


आज के समय में जहां नौकरी को लेकर लोगों के मन में कशमकश बनी रहती है और उन्हें समझ नहीं आता कि आखिर वे कौन सा काम शुरू करें? ऐसे में कई सारे हमारे दोस्त हैं, जो ब्लॉगिंग करके पैसे कमा सकते हैं। इसलिए आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की आख़िर ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के 10+ तरीक़े 2022!

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के 10+ तरीक़े 2022

यह एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिए आप अपनी बात को लोगों तक पहुंचा सकते हैं और इसे और भी ज्यादा इंटरेस्टिंग बनाया जा सकता है। आज हम आपको ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बारे में जानकारी देंगे ताकि आप ही किसी खास तरीके से पैसे कमाने के लिए बिल्कुल तैयार हो।


तो चलिए देखते हैं की आख़िर ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के 10+ तरीक़े 2022!


Contents

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

एफिलिएट मार्केटिंग करके ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

अगर आप लोग ब्लॉगिंग द्वारा ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं, तो इसमें एफिलिएट मार्केटिंग आप की भरपूर मदद करता है। एफिलिएट मार्केटिंग कमीशन पर आधारित एक ऐसा बिजनेस मॉडल है इसमें आप जिस भी प्रोडक्ट या सर्विस को सेल करते हैं वह आपकी नहीं बल्कि किसी कंपनी या संस्था का होता है और जब भी आप किसी प्रोडक्ट को बिकवाते हैं तो आपको हर बार बेचे गए प्रोडक्ट पर एक फिक्स कमीशन मिलता है और यह काम आप अपने ब्लॉग के माध्यम से भी कर सकते हैं।

आप अपने ब्लॉग में अपने रीडर्स के लिए एक ऐसा प्रोडक्ट चुन सकते हैं जिसे देखने में उनका इंटरेस्ट हो और उसकी जानकारी देकर आप उसको sell कर सकते हैं और अच्छा खासा कमीशन कमा सकते हैं। 

इन दिनों affiliate मार्केटिंग करके कई लोग महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं अतः इस बिजनेस मॉडल को ध्यान से समझकर और इस पर काम करके अच्छा फायदा कमाया जा सकता है इसलिए हमारी इस लिस्ट में ब्लॉगिंग पैसे कमाने का सर्वश्रेष्ठ तरीका है। एफिलिएट मार्केटिंग बिजनेस आपको बस एक बार सेट अप करना होता है, फिर आपको हर माह अच्छी कमाई प्राप्त होती है। 

स्पॉन्सर्ड पोस्ट के द्वारा ब्लॉगिंग से पैसे कमाए?

अगर आप ब्लॉगिंग करते हैं और आपकी अच्छी खासी फैन फॉलोइंग हैं, यानी कि आपके ब्लॉग में हर माह लाखों पाठक आते हैं तो इसका मतलब है कि आपका एक लोकप्रिय ब्लॉग है। तो उनके माध्यम से भी अपने ब्लॉग में स्पॉन्सर्ड पोस्ट ऐड कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी एक्स्ट्रा कमाई होती है।

दरअसल स्पॉन्सर्ड पोस्ट के जरिए कंपनियां अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक सेल करवा पाती हैं इसलिए अपने प्रोडक्ट को फीचर करने के लिए कंपनियां आपको अच्छा पैसा भी ऑफर करती हैं ऐसे में आप बिना किसी मेहनत के उनके प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग में मेंशन करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। संक्षेप में कहें तो यह एक ऐसी तकनीक है जिसके माध्यम से जल्द पैसा कमाया जा सकता है और कम समय में ही अपने उत्पाद एवम सेवाओं को लाखों लोगों तक पहुंचाया जा सकता है।

ऑनलाइन कोर्स बेच कर ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

अगर आप ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं और आपके ब्लॉग में अच्छी खासी ट्रैफिक भी आती है तो ऐसे में आप अपने ही ब्लॉग का एक ऑनलाइन कोर्स बना सकते हैं और उसको बेचकर आप पैसे कमा सकते हैं। समान्य रूप से देखा जाता है कि यह आईडिया लोगों के दिमाग में नहीं आता और यही वजह है कि वे अपने ब्लॉगिंग से ज्यादा पैसे नहीं कमा पाते हैं लेकिन अगर आप आइडिया को अपनाते हैं,

तो निश्चित रूप से आप ज्यादा पैसे कमा कर अपने ब्लॉग को भी लोगों के सामने ला सकते हैं। ऑनलाइन कोर्स बेचकर कमाई करने के लिए जरूरी है कि आप एक ऐसा कोर्स बनाएं जो आपके ब्लॉक की कैटेगरी के अनुरूप हो, और जिस कोर्स को लेने में लोगों का इंटरेस्ट हो अगर आप फायदेमंद कोर्स नहीं बना पाते हैं तो फिर ऐसे में उसके बिकने की संभावनाएं काफी कम हो जाती हैं।

गूगल ऐडसेंस के माध्यम से ब्लॉगिंग से पैसे कमाए?

जैसा कि हम सभी को पता है कि गूगल ऐडसेंस गूगल का ही प्रोडक्ट है, जो अपनी नियमों और शर्तों के हिसाब से कार्य करता है। ऐसे में अगर आप लोगों के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं तो गूगल ऐडसेंस इसमें आपकी मदद करता है। आप गूगल के माध्यम से अपने ब्लॉग में कई तरह के ऐड दिखा सकते हैं और उन ऐड के माध्यम से आपकी कमाई हो सकती है।

लेकिन इसके लिए आपको एक बात याद रखना होगा कि गूगल ऐडसेंस के लिए पहले आपको ब्लॉग में ऐडसेंस का अप्रूव लेना होगा, उसके बाद आप सही तरीके से कमाई कर पाएंगे।

अपनी सर्विस देकर ब्लॉगिंग से पैसे कमाए?

कभी-कभी ब्लॉगिंग करते समय भी इस बात पर जोर दिया जाता है कि अगर आप किसी दूसरे सर्विस को भी दें जिसमें मुख्य रुप से कंटेंट राइटिंग, SEO, लोगो मेकिंग, ऑप्टिमाइजेशन हो तो आसानी के साथ आप इन सर्विस के माध्यम से भी अपने ब्लॉग में लिस्ट बनाते हुए ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसे कमाया जा सकता है।

ऐसे में शुरु शुरु में तो जानकारी नहीं होती लेकिन जैसे-जैसे आप इन सर्विस के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल करते हैं, वैसे वैसे आपको ज्यादा से ज्यादा फायदा होता है जिनका उपयोग आप अपने ब्लॉग में भी कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग कंसलटेंट बन कर ब्लॉगिंग से पैसे कमाए?

अगर आप ब्लॉग लिखना जानते हैं और ऐसे में अगर आपका ब्लॉग अच्छी ट्रैफिक के साथ आगे बढ़ रहा है,तो आप ब्लॉगिंग कंसलटेंट बन कर भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। सामान्य रूप से देखा जाता है कि जब आप अच्छे खासे ब्लॉग को रन करवाते हैं ऐसे में कई लोग आपसे राय मशवरा लेना चाहते हैं और खुद के ब्लॉग को भी आगे बढ़ाना चाहते हैं।

ऐसे लोग आपके पास आकर विशेष रूप से बात करना चाहते हैं, तो आप ब्लॉगिंग कंसलटेंट बन कर उनकी मदद कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा कमाई भी की जा सकती है।

डायरेक्ट एडवर्टाइजमेंट के माध्यम से ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉगिंग करना बहुत अच्छा फैशन माना जाता है जिसके माध्यम से ब्लागिंग से जुड़ा  जा सकता है। ऐसे में अगर आप अपने ब्लॉग में डायरेक्ट एडवरटाइजमेंट का उपयोग करते हैं तो इसके माध्यम से भी आपकी कमाई होने लगती है।

सामान्य रूप से देखा जाता है कि इसके लिए गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन कई बार अगर आप इसका इस्तेमाल ना करें और डायरेक्ट किसी कम्पनी का विज्ञापन आप अपने ब्लॉग में प्रकाशित करते हैं तो भी आपको फायदा होता है और आप सही तरीके से आगे बढ़ पाने में सक्षम होते हैं।

खुद का कोई प्रोडक्ट बेच कर ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

अगर आप कोई अपना प्रोडक्ट ऑनलाइन माध्यम से बेचते हैं, तो अच्छा होगा अगर आप इसे अपने ब्लॉग के माध्यम से बेचे। किसी भी प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग में ऐड करते हुए बेचने का विकल्प एकदम नया है जिसके माध्यम से आप का प्रोडक्ट ऊंचे लेवल पर जाकर अच्छे दाम हासिल कर सकता है और साथ ही साथ आपका ब्लॉग भी लोगों को पसंद आएगा। ऐसे में आप खुद के प्रोडक्ट को भी बेचते हुए ब्लॉगिंग के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं और खुद का फायदा कर सकते हैं।

तो साथियों यह थे ब्लॉगिंग से कमाई करने के कुछ मुख्य माध्यम इसके अलावा अगर आप अपने ब्लॉग को किसी भी लीगल तरह से मोनेटाइज करने में सक्षम है तो आप उस तरीके का प्रयोग कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग के समय इन बातों का रखें ध्यान

वैसे तो ब्लॉगिंग करने के लिए किसी खास डिग्री या सर्टिफिकेट की आवश्यकता नहीं होती है और आप अपनी सुविधा के अनुसार ही ब्लॉगिंग करते हैं लेकिन कई बार लोगों के द्वारा कुछ गलतियां होती है और फिर वह ब्लॉगिंग को छोड़ देते हैं। अगर ऐसा आपके साथ भी हो रहा हो तो आप इन मुख्य बातों का ध्यान जरूर रखें ताकि आप सही तरीके से ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसे कमा सके।

  1. सबसे पहले हम आपको यह बताना चाहेंगे कि अगर आप ब्लॉगिंग की शुरुआत करते हैं, तो आपको धैर्य रखने की आवश्यकता है। ज्यादातर युवा वर्ग इस बात पर ध्यान नहीं देते और वह जल्दबाजी में कार्य करते हुए जल्दी सफलता हासिल करना चाहते हैं। उन दोस्तों को हम बताना चाहेंगे कि अगर आपने ऐसा कोई काम शुरू किया है, तो आपको समय और धैर्य देना होगा ताकि आप समय के साथ सही तरीके से सफलता हासिल कर सकें।
  2. ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसा कमाना आसान है लेकिन हमेशा उन उपायों का चयन करें जिनके माध्यम से आपको ज्यादा जानकारी हो और आप सही तरीके से उसका उपयोग कर पाए।
  3. किसी भी प्रकार के काम को शुरू करने से पहले उससे संबंधित जानकारियां जरूर ले लें ताकि आपको बाद में पछताने का मौका ना मिल सके।
  4. सोशल मीडिया में कई सारे उपाय उपलब्ध हैं जिनके माध्यम से आप अपने ब्लॉगिंग को सही तरीके से लोगों के सामने ला सकते हैं आप उन तरीकों को भी आजमा कर सही दिशा में आगे बढ़ सकते हैं।
  5. जब आप ब्लागिंग की शुरुआत करें तो ज्यादा पैसे के बारे में ना सोचे क्योंकि पैसा तभी आता है जब ज्यादा से ज्यादा लोग उसे पसंद करते हैं और आपके ब्लॉग को फॉलो करने लगते हैं ऐसे में जल्दबाजी ना करें।

किसी भी प्रकार के बहकावे से दूर रहें

हम जब भी किसी नए काम की शुरुआत करते हैं तो कई सारे लोग ऐसे होते हैं जो हमारे काम को बिगाड़ना चाहते हैं और हमें बहकाने लगते हैं। अगर हमारे अंदर सच्ची इच्छाशक्ति नहीं है, तो हम आसानी के साथ उन लोगों का साथ दे देते हैं।

ऐसे में आपको सावधान होने की जरूरत है और किसी भी प्रकार के बहकावे से दूर रहना होगा तभी आप सही तरीके से अपने कार्य को फोकस करते हुए आगे बढ़ पाऐगे और दिक्कत को दूर करते हुए कार्य को सही अंजाम तक ले जा सके।

ब्लॉगिंग क्या है?

ब्लॉग इंटरनेट पर आपकी साइट होती है जहां पर आप किसी एक या कई सारे विषयों पर नीति जानकारियों को प्रकाशित करते हैं और अपने ज्ञान विचार को लोगों तक पहुंचाते हैं।

आज के समय में ब्लॉगिंग को कमाई का जरिया माना जाता है, जिसके माध्यम से अपने ब्लॉग में नई नई जानकारियों को जोड़ा जाता है और ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक हासिल किया जाता है। ब्लॉग उसी विषय में करना सही माना जाता है जिसमें आपको महारत हासिल है या जिस विषय को करने से आपको खुशी मिलती हो। जैसे जैसे आप ब्लॉगिंग  करना शुरू करते हैं, आपका इंटरेस्ट अपने आप बढ़ता चला जाता है और आप आसानी के साथ ही इस काम को सही तरीके से कर पाते हैं।


ब्लॉगिंग का उद्देश्य

अगर आप गौर करें तो आज के समय में कई सारे लोग आपको ब्लॉगिंग करते नजर आ जाते हैं। ऐसे में ब्लॉगिंग का उद्देश्य यही माना जाता है कि आपके द्वारा दी गई जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों के द्वारा पढ़ी जा सके और लोग उन जानकारियों को हासिल करते हुए लाभ प्राप्त कर सके।

ब्लॉगिंग करने के लिए आवश्यक बातें

अगर आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं, तो आपको इन मुख्य बातों का ध्यान रखना होगा।

  1. आप जिस भी विषय में ब्लॉगिंग करना चाहते हैं उसकी समझ और परख आपको होनी चाहिए ताकि आप सही तरीके से उसकी जानकारी लोगों को दे सकें।
  2. इसके लिए आपका इंटरनेट अच्छी स्पीड का होना चाहिए।
  3. ब्लॉगिंग करने के लिए वर्डप्रेस का भी इस्तेमाल करना आना चाहिए।
  4. ब्लॉगिंग के लिए समय और धैर्य देना आवश्यक होगा।

लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से भी हमने यह लेख लिखा है ताकि उचित जानकारी दी जा सके और लोग भी अपनी इच्छा शक्ति को बढ़ाते हुए सही तरीके से कार्य कर सकें। उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और इन उपायों को अपनाते हुए आप भी अपने ब्लॉग के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकेंगे।

इस प्रकार से आज हमने आपको ब्लॉगिंग के साथ-साथ ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?, ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके के बारे में भी जानकारी दी है जिसके बारे में सामान्य रूप से लोगों को जानकारी नहीं होती है। हमारा यह लेख अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद।

Hope आपको ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के 10+ तरीक़े 2022! का यह पोस्ट पसंद आया होगा और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here