बोनाफाइड सर्टिफिकेट क्या होता है? Bonafide Certificate Kya Hai In Hindi?


सामान्य तौर पर आपसे डॉक्यूमेंट के तौर पर प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, जन्म प्रमाण पत्र मांगे जाते हैं। इसके अलावा भी कभी कबार आपसे एक अन्य डॉक्यूमेंट की डिमांड की जाती है जिसका नाम Bonafide Certificate होता है। इसलिए आजके इस पोस्ट में हम आपको बतायींगे बोनाफाइड सर्टिफिकेट क्या होता है? Bonafide Certificate Kya Hai In Hindi?

Bonafide Certificate Kya Hai

बोनाफाइड सर्टिफिकेट की आवश्यकता व्यक्ति को काफी कम ही होती है परंतु इसका मतलब यह नहीं है कि यह सर्टिफिकेट महत्वपूर्ण नहीं है। इस सर्टिफिकेट की काफी ज्यादा इंपोर्टेंस है।


जब आप स्कूल में एडमिशन लेने के लिए जाते हैं या फिर बैंक में अपना अकाउंट खुलवाने के लिए जाते हैं तब आप से अलग अलग प्रकार के डॉक्यूमेंट की डिमांड की जाती है। इसलिए आपको डॉक्यूमेंट के बारे में सही जानकारी होना जरूरी होता है।

इसलिए आपको यह जान लेना चाहिए कि बोनाफाइड सर्टिफिकेट क्या होता है? Bonafide Certificate Kya Hai In Hindi? अथवा “Bonafide Certificate Meaning In Hindi” इस आर्टिकल में “बोनाफाइड सर्टिफिकेट के बारे में पूरी जानकारी” हम आपको दे रहे हैं। 

अनुक्रम


बोनाफाइड सर्टिफिकेट क्या होता है?

Bonafide certificate को मूल निवास प्रमाण पत्र भी कहा जाता है और यह तभी प्राप्त होता है जब आप इस बात का सत्यापन कर देते हैं कि आप उसी राज्य के निवासी हैं जिस राज्य का बोनाफाइड सर्टिफिकेट आप प्राप्त करना चाहते हैं।

यह एक प्रकार का सर्टिफिकेट वाला डॉक्यूमेंट होता है, जिसमें इस बात को प्रमाणित किया जाता है कि आप अपने राज्य के मूल निवासी हैं। इसके द्वारा यह भी प्रमाणित किया जाता है कि फलाने राज्य में आपका खुद का घर भी है। सामान्य तौर पर इसे बेसिक एड्रेस प्रूफ भी कहा जाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सबसे अधिक व्यक्ति को बोनाफाइड सर्टिफिकेट की आवश्यकता तब पड़ती है, जब वह एक विद्यार्थी होता है।


 क्योंकि अक्सर विद्यार्थियों को जब स्कॉलरशिप पाने के लिए अप्लाई करना होता है तब उन्हें इस सर्टिफिकेट को प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है, साथ ही जब वह अपनी पढ़ाई को पूरी करके किसी प्रतियोगी एग्जाम के फॉर्म को भरते हैं तो भी बेसिक एड्रेस प्रूफ के तौर पर बोनाफाइड सर्टिफिकेट प्रस्तुत करना होता है।

बोनाफाइड सर्टिफिकेट महत्वपूर्ण कैसे है?

बोनाफाइड सर्टिफिकेट क्या होता है? यह तो हम आपको बता चुके है तो अब जानते है कि यह किस प्रकार महतवपूर्ण है। यह एक प्रकार का डॉक्यूमेंट है जिसका इस्तेमाल किसी स्पेशल काम को करने के लिए किया जाता है। मुख्य तौर पर देखा जाए तो इसका अधिकतर इस्तेमाल एजुकेशन यूनिवर्सिटी या फिर ऑर्गेनाइजेशन में ही होता है। एक स्टूडेंट के लिए बोनाफाइड सर्टिफिकेट बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज माना जाता है।

क्योंकि विद्यार्थियों को ही बोनाफाइड सर्टिफिकेट की सबसे ज्यादा आवश्यकता पड़ती है। इसके अलावा अगर कभी कबार किसी स्टेट गवर्नमेंट के द्वारा कोई ऐसी नौकरी निकाली जाती है, जिसमें उस राज्य के लोग ही अप्लाई कर सकते हैं तो भी बोनाफाइड सर्टिफिकेट की इंपोर्टेंस काफी ज्यादा बढ़ जाती है।


अगर कोई विद्यार्थी बोनाफाइड सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई करता है तो विद्यार्थी के लिए बोनाफाइड सर्टिफिकेट एजुकेशनल इंस्टीट्यूट के द्वारा जारी किया जाता है और अगर कोई वर्कर बोनाफाइड सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई करता है, तो उसे बोनाफाइड सर्टिफिकेट देने की जिम्मेदारी डिपार्टमेंट या फिर ऑर्गेनाइजेशन के ऊपर होती है।

बोनाफाइड सर्टिफिकेट में मौजूद जानकारी

अगर विद्यार्थी के लिए बोनाफाइड सर्टिफिकेट जारी किया गया है तो उस बोनाफाइड सर्टिफिकेट में विद्यार्थी के स्कूल का नाम, विद्यार्थी के बारे में इंफॉर्मेशन होती है, साथ ही एंट्रेंस नंबर भी होता है और विद्यार्थी कौन सी क्लास में वर्तमान के समय में पढ रहा है, उसकी भी जानकारी छपी हुई होती है।

इसके अलावा अगर किसी वर्कर को बोनाफाइड सर्टिफिकेट जारी किया गया है तो उस सर्टिफिकेट में वर्कर की पोजीशन और वर्कर के बारे में इंफॉर्मेशन होती है, साथ ही वर्कर की डेट ऑफ बर्थ भी होती है।


बोनाफाइड सर्टिफिकेट हेतु आवश्यक दस्तावेज

बोनाफाइड सर्टिफिकेट किसी भी व्यक्ति का ऐसे ही नहीं बन जाता है, बल्कि इस सर्टिफिकेट को बनवाने के लिए आपको कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट को भी प्रस्तुत करना होता है। जब आप बोनाफाइड सर्टिफिकेट ऑनलाइन अप्लाई करते हैं तो जो भी डॉक्यूमेंट होते हैं,

उसे आपको प्रिंटर की सहायता से स्कैन करना होता है और उसे अपलोड करना होता है। नीचे आपको उन डॉक्यूमेंट के नाम दिए गए हैं, जो बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपके काम आएंगे।

1: पासपोर्ट साइज की 2 रंगीन फोटो: जो भी रंगीन फोटो आप जमा करें वह हाल ही में खींची हुई होनी चाहिए।

2: राशन कार्ड : आपको ओरिजिनल राशन कार्ड नहीं जमा करना है बल्कि आपको राशन कार्ड की फोटो कॉपी जमा करनी है।

3: दसवीं क्लास की मार्कशीट: आपको दसवीं क्लास पास आउट की मार्कशीट की फोटो कॉपी जमा करनी है।

4: 12वीं क्लास की मार्कशीट: 12वीं क्लास की पास आउट की मार्कशीट की फोटो कॉपी ही आपको अटैच करनी है।

5: आधार कार्ड: आपको अपने साथ में आधार कार्ड लेकर रखना है साथ ही आधार कार्ड की फोटो कॉपी भी लेकर के रखनी है।

6: पैन कार्ड: अपने साथ में पैन कार्ड की भी फोटो कॉपी रखें।

7: वोटर आईडी कार्ड: वोटर आईडी की भी फोटो कॉपी आपको अपने पास रखनी है।

बोनाफाइड सर्टिफिकेट ऑफलाइन कैसे बनाएं?

पहले बोनाफाइड सर्टिफिकेट को प्राप्त करना बहुत ही मुश्किल था क्योंकि अक्सर इसे प्राप्त करने के लिए ऑफिस के चक्कर काटने पड़ते थे परंतु वर्तमान के समय में बोनाफाइड सर्टिफिकेट आप ऑफलाइन भी बनवा सकते हैं साथ ही ऑनलाइन भी बनवा सकते हैं।

अगर आप ऑफलाइन बोनाफाइड सर्टिफिकेट तैयार करवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको नीचे जो प्रक्रिया बताई जा रही है, उसका पालन करना है।

1: बोनाफाइड सर्टिफिकेट ऑफलाइन बनवाने के लिए आपको अपने गांव के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत में चले जाना है और वहां से आपको एक फार्म प्राप्त करना है।

2: उस फार्म के अंदर आपको जो भी जानकारियां मांगी जा रही है, उन्हें बिल्कुल सही सही भरना है। फार्म भरने के बाद आपको एक बार फॉर्म को अवश्य चेक कर लेना है कि उसमें कोई गलती तो नहीं है।

3: सब कुछ सही भरा हुआ होने के पश्चात आपको उस फॉर्म को पटवारी, ग्राम सेवक या फिर सरपंच को देना है। ऐसा करने पर वह फॉर्म के ऊपर अपने सिग्नेचर कर देंगे।

4: जब फार्म पर सिग्नेचर हो जाए तो उसके बाद आपको किसी फर्स्ट ग्रेड टीचर के सिग्नेचर भी बोनाफाइड सर्टिफिकेट पर करवा लेना है।

5: अब आपको अपने एप्लीकेशन फॉर्म के साथ कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट भी प्रस्तुत करने हैं। जरूरी डॉक्यूमेंट को आपको फार्म के साथ ही अटैच कर देना है और इस फार्म को आपको जमा कर देना है।

अब आपके एप्लीकेशन फॉर्म को तहसील में भेज दिया जाएगा, जहां पर कार्रवाई होने के पश्चात 10 दिनों से लेकर के 15 दिनों के भीतर आपका बोनाफाइड सर्टिफिकेट बन करके तैयार हो जाएगा।

बोनाफाइड सर्टिफिकेट ऑनलाइन कैसे बनाएं?

जितनी आसान प्रक्रिया बोनाफाइड सर्टिफिकेट को ऑफलाइन बनवाने की है, उतनी ही आसान प्रक्रिया इस सर्टिफिकेट को ऑनलाइन बनवाने की है। नीचे आपको बोनाफाइड सर्टिफिकेट ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रक्रिया कौन सी है, उसकी गाइडलाइंस दी गई है। दी हुई गाइडलाइंस के अनुसार ही आपको बोनाफाइड सर्टिफिकेट हेतु ऑनलाइन अप्लाई करना है।

1: अगर आप ऑनलाइन बोनाफाइड सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन या फिर अपने कंप्यूटर में गूगल क्रोम ब्राउजर ओपन कर लेना है और उसके बाद आपको जीमेल अकाउंट के जरिए साइन इन कर लेना है। अगर आप पहले से ही साइन इन है तो कोई बात नहीं।

2: साइन इन होने के पश्चात आपको अपने स्टेट की ऑफिसियल बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनवाने की वेबसाइट को विजिट करना है।

3: वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना लेना है।

4: अकाउंट बनाने के पश्चात आपको ईमित्र अपॉइंटमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। अगर आपके पास ई-मित्र की आईडी नहीं है तो आप बोनाफाइड सर्टिफिकेट फॉर्म नहीं भर पाएंगे।

5: आपको अपने घर के आस-पास में स्थित ई मित्र केंद्र पर जाना है और वहां से बोनाफाइड सर्टिफिकेट ऑनलाइन अप्लाई करना है।

नोट: आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इंडिया में जितने भी राज्य हैं, उन सभी राज्यों में बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनवाने की प्रक्रिया अलग-अलग होती है। इसलिए हम आपको इस आर्टिकल में किसी निश्चित राज्य की प्रक्रिया के बारे में नहीं बता रहे हैं। हम आपको आर्टिकल में बस सामान्य सा उदाहरण दे रहे हैं।

बोनाफाइड सर्टिफिकेट का वैलिडिटी पीरियड क्या है?

जब एक बार बोनाफाइड सर्टिफिकेट बन जाता है तो उसके बाद वह 3 महीने तक के लिए ही वैलिड होता है और हम आपको यह भी बता दें कि जब आप बोनाफाइड सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई करते हैं तो सामान्य तौर पर यह 7 दिनों के अंदर बन जाता है।

हालांकि कभी-कभी इसे बनने में 15 दिन का टाइम भी लग जाता है परंतु बोनाफाइड सर्टिफिकेट बन जाने के पश्चात आप सिर्फ 3 महीने तक ही इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 3 महीने के पश्चात आपको फिर से नए बोनाफाइड सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई करना होता है।

बोनाफाइड सर्टिफिकेट का उद्देश्य क्या है?

नीचे आपको किन उद्देश्यों के लिए बोनाफाइड सर्टिफिकेट का इस्तेमाल किया जाता है, इसकी जानकारी प्रोवाइड की जा रही है।

1: विद्यार्थी

विद्यार्थी वर्ग इसका इस्तेमाल पासपोर्ट अप्लाई करने के लिए, विजा एक्सटेंशन के लिए, एजुकेशन लोन प्राप्त करने के लिए, वर्कशॉप में पार्टिसिपेट करने के लिए, किसी इंडस्ट्री का दौरा करने के लिए, ट्रैवल कंसेशन का फायदा प्राप्त करने के लिए और पब्लिक लाइब्रेरी में शामिल होने के लिए करते हैं।

2: वर्क

काम करने वाले वर्कर बोनाफाइड सर्टिफिकेट का इस्तेमाल बैंक में अकाउंट ओपन करवाने के लिए करते हैं। इसके अलावा बैंक लोन का बेनिफिट प्राप्त करने के लिए, ऑफिशियल वर्क शॉप में पार्टिसिपेट करने के लिए या फिर सेमिनार में जाने के लिए करते हैं।

3: स्कूल

विद्यार्थी वर्ग इसका इस्तेमाल आधार कार्ड के लिए, बैंक में अकाउंट चालू करवाने के लिए, पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने के लिए करते हैं।

बोनाफाइड सर्टिफिकेट का प्रिंट आउट कैसे निकाले?

जिस प्रकार बोनाफाइड सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई करना आसान है, उसी प्रकार बोनाफाइड सर्टिफिकेट का प्रिंट आउट निकालना भी आसान है। इसके लिए बस आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना है।

1: बोनाफाइड सर्टिफिकेट का प्रिंट आउट निकालने के लिए आपको संबंधित ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करना है।

2: वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको चेक स्टेटस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और उसके बाद निर्धारित जगह में आपको एप्लीकेशन नंबर को डाल करके प्रिंट आउट निकाल लेना है।

3: अगर आप स्मार्टफोन के जरिए यह प्रक्रिया कर रहे हैं तो आप बोनाफाइड सर्टिफिकेट का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।

स्कूल से बोनाफाइड सर्टिफिकेट प्राप्त करने हेतु एप्लीकेशन कैसे लिखें?

अगर आप अपने स्कूल के जरिए बोनाफाइड सर्टिफिकेट प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे आप को स्कूल से बोनाफाइड सर्टिफिकेट हासिल करने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखी जाती है, इसकी जानकारी अथवा फॉर्मेट दिया गया है।

सेवा में,

प्रिंसिपल

जीवन शांति विद्यालय

जनकपुरी, नई दिल्ली

15 जनवरी 2022


विषय: Bonafide सर्टिफिकेट के लिए आवेदन



सर / मैम


सर मैं आपके विद्यालय में कक्षा 9वी में पढ़ता हूं और मुझे बैंक में अकाउंट ओपन करवाने
के लिए बोनाफाइड सर्टिफिकेट की जरूरत है। इसलिए मेरी आपसे नम्र विनती है
कि आप मुझे शीघ्र अति शीघ्र एक बोनाफाइड सर्टिफिकेट प्रदान करें ताकि मैं बैंक में
अपना अकाउंट ओपन करवा सकूं। इसके लिए मैं आपका बहुत ही आभारी रहूंगा।



 आपकी सादर

 प्रज्ञान चौधरी

 कक्षा IX

 रोल नंबर: 18

बोनाफाइड सर्टिफिकेट का उपयोग क्या है?

बोनाफाइड सर्टिफिकेट का इस्तेमाल अलग-अलग प्रकार के कामों के लिए किया जाता है। अधिकतर विद्यार्थी ही इसका इस्तेमाल करते हैं। विद्यार्थी अधिकतर इसका इस्तेमाल एजुकेशन लोन प्राप्त करने के लिए करते हैं या फिर सेमिनार अथवा वर्कशॉप में पार्टिसिपेट करने के लिए करते हैं या फिर प्रोजेक्ट से संबंधित किसी कंपनी का दौरा करने के लिए करते हैं।

इसके अलावा इसका इस्तेमाल ट्रैवल कंसेशन के लिए भी किया जाता है, साथ ही पब्लिक लाइब्रेरी में जाने के लिए भी बोनाफाइड सर्टिफिकेट का इस्तेमाल होता है। वहीं वर्कर के तौर पर बैंक में अपना अकाउंट ओपन करवाने के लिए, ऑफिस कॉन्फ्रेंस में शामिल होने के लिए, सेमिनार में पार्टिसिपेट करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

बोनाफाइड सर्टिफिकेट फॉर्म डाउनलोड कैसे करें?

अगर आप Bonafide Certificate Download करने के इच्छुक है, तो फॉर्म डाउनलोड करने के लिए नीचे आपको एक लिंक दिया जा रहा है। इस लिंक पर क्लिक करके आप सभी डिपार्टमेंट से रिलेटेड बोनाफाइड सर्टिफिकेट फॉर्म को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

Download Form

बोनाफाइड सर्टिफिकेट फ्री में बनता है अथवा नहीं

इसे बनवाने की प्रक्रिया फ्री नहीं होती है क्योंकि इस प्रक्रिया में आपको प्रोसेसिंग फीस के तौर पर कुछ चार्ज देना पड़ता है, जोकि सामान्य तौर पर बहुत ही नॉर्मल होता है। यह चार्ज ₹50 भी हो सकता है, साथ ही ₹100 भी हो सकता है। अधिकतर राज्यों में बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपको ₹100 का चार्ज गवर्नमेंट को देना पड़ता है।

अगर आप ऑनलाइन ही बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनवा रहे हैं, तो आपको ऑनलाइन ही तय अमाउंट की पेमेंट यूपीआई आईडी या फिर बैंक एप्लीकेशन के जरिए करनी पड़ती है और अगर आप इसे ऑफलाइन बनवा रहे हैं, तो आपको गवर्नमेंट का शुल्क तहसील में ही कैश के तौर पर जमा करना होता है अथवा आप किसी वकील के जरिए बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनवा रहे हैं तो आपको वकील को ही पैसे देने पड़ते हैं।

बोनाफाइड सर्टिफिकेट पीडीएफ डाउनलोड कैसे करें?

अगर आप अपने बोनाफाइड सर्टिफिकेट को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको संबंधित पोर्टल पर चले जाना है और उसके बाद आवश्यक प्रक्रिया करके आपको निर्धारित जगह में अपने एप्लीकेशन नंबर को डालना है।

जब एप्लीकेशन नंबर डालने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर बोनाफाइड सर्टिफिकेट आ जाए, तब आपको डाउनलोड वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। ऐसा करने पर वीडियो फॉर्मेट में बोनाफाइड सर्टिफिकेट आपके कंप्यूटर या फिर स्मार्ट फोन में डाउनलोड हो जाएगा, जिसे आप ओपन करके देख सकते हैं और उसे शेयर भी कर सकते हैं।

FAQ

बोनाफाइड का मतलब क्या होता है?

मूल निवास प्रमाण पत्र

बोनाफाइड कब तक वैलिड होता है?

3 महीने

क्या बोनाफाइड एक्सपायर होने पर हम उसे फिर से बनवा सकते हैं?

जी हां

बोनाफाइड रेजिडेंस सर्टिफिकेट क्या है?

इसे हिंदी में मूल निवास प्रमाण पत्र कहते हैं।

हमने इस आर्टिकल के द्वारा आपको बोनाफाइड सर्टिफिकेट क्या होता है? और “Bonafide Certificate Meaning In Hindi” इसके बारे में जानकारी दी, साथ ही हमने आपको बोनाफाइड सर्टिफिकेट से जुडी अन्य जानकारियां भी प्रदान की है 

Hope आपको बोनाफाइड सर्टिफिकेट क्या होता है? Bonafide Certificate Kya Hai In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, ओर हेल्पफ़ुल लगा होगा।

दोस्तो! हमें उम्मीद है आज का यह लेख Bonafide Certificate Kya Hai आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा। आप इस लेख से जुड़े अपने विचारों को कमेंट की मदद से हमें बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here