Browser History Delete Kaise Kare In Hindi


Browser History Delete Kaise Kare In Hindi? क्रोम ब्राउज़र हो या फिर Mozilla firefox या Internet explorer आप दुनिया के सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले ब्राउज़र में से किसी का भी इस्तेमाल करते हैं आज आप जानेंगे किसी भी ब्राउज़र की हिस्ट्री कैसे डिलीट करें?

Browser History Delete Kaise Kare In Hindi

वैसे इंटरनेट पर कुछ भी सर्च करने या जानकारियां पाने के लिए सबसे अधिक भरोसेमंद सर्च इंजन गूगल है। लेकिन गूगल तक पहुंचने के लिए कई लोग जहां Chrome ब्राउज़र इस्तेमाल करते हैं, तो कई लोग मोजिला का इस्तेमाल करते हैं.


तो चलिए एकएक कर जानते हैं कैसे इन वेब ब्राउज़र से आप हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हैं.

Google Chrome Browser History Delete Kaise Kare?

आप Mobile और PC दोनों डिवाइस में browser की history को डिलीट कर सकते हैं, दोनों का तरीका लगभग same है बस आपको नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

तो Google Chrome browser history डिलीट करने के लिए आपको अपने device में Google Chrome app ओपन करना है। अब right side में ऊपर की तरफ दिए गए 3 डॉट्स पर क्लिक करना हैं. फिर history के ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

अब आपकी ब्राउजिंग हिस्ट्री स्क्रीन पर आपको Show हो जाएगी, तो इसे डिलीट करने के लिए Clear browsing Data ऑप्शन को चुने।

एक नई विंडो ओपन होगी तो यहां टाइम रेंज ऑप्शन दिया गया है, आप जितने दिन पुरानी हिस्ट्री डिलीट करना चाहते हैं वह Time range सेलेक्ट कर सकते हैं।

अगर आप अब तक की पुरानी हिस्ट्री को डिलीट करना चाहते हैं तो आप Time Range में All Time सिलेक्ट कर सकते हैं और उसके बाद Clear बटन पर क्लिक करें। जैसे ही आप Clear बटन पर क्लिक करते हैं, आपके द्वारा सेलेक्ट किए Time Range के अनुसार उतने दिनों की ब्राउजिंग हिस्ट्री आपके डिवाइस से गायब हो जाएगी।

बता दें अगर आप मोबाइल या कंप्यूटर दोनों क्रोम ब्राउजर पर एक ही गूगल अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं तो आप किसी भी एक डिवाइस से ब्राउज़र की हिस्ट्री डिलीट करेंगे तो दूसरे ब्राउज़र की हिस्ट्री ऑटोमेटिक डिलीट हो जाएगी.


Mozilla Firefox Ki History Delete Kaise Kare?

क्रोम के बाद सबसे सिक्योर ब्राउजर में नाम आता है मोज़िला फायरफॉक्स का, तो अगर आप इस ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हैं और अपनी ब्राउज़िंग हिस्ट्री डिलीट करना चाहते हैं तो आपको नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में Mozilla Firefox ओपन करें।
  • ब्राउज़र की होम स्क्रीन पर ऊपर आपको menu दिखाई देगा
  • जहां कई सारे ऑप्शन नजर आएंगे, जिनमें से आपको History पर क्लिक करना है  
  • उसके बाद आपको Clear all History के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अगर आपको यह ऑप्शन नहीं मिलता है तो आप Ctrl + shift + delete Key दबा सकते है 
  • अब आपसे पूछा जाएगा कि आप लास्ट 2 घंटे की हिस्ट्री डिलीट करना चाहते हैं या पूरे दिन की तो अगर आप अपनी पुरानी हिस्ट्री डिलीट करना चाहते हैं.

तो आप Everything के ऑप्शन को Select करें, उसके बाद नीचे कुछ ऑप्शन दिए गए हैं अगर आपको Search History भी डिलीट करनी है तो सर्च हिस्ट्री के आगे दिए गए Checkbox पर क्लिक करें।

और उसके बाद अंत में Ok बटन पर क्लिक कर दें, इतना करते ही आपकी मोज़िला फायरफॉक्स की ब्राउजिंग हिस्ट्री क्लियर हो जाएगी।

तो इस तरीके से आप सिंपल स्टेप्स को फॉलो करके Mozilla Firefox में ब्राउज़िंग हिस्ट्री को आसानी से डिलीट कर सकते हैं, यह तरीका आप mozilla के किसी भी वर्सन में फॉलो कर सकते है।

Internet Explorer Se History Delete Kaise Kare?

Internet explorer Microsoft का काफी पुराना और विंडोज कंप्यूटर में आज भी इस्तेमाल होने वाला ब्राउज़र है। अगर आपके सिस्टम में यही ब्राउज़र इनस्टॉल है और आप इसका इस्तेमाल अक्सर करते हैं।

  •  तो आइए जानते हैं किस तरह आप इस ब्राउज़र की हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हैं।
  • इसके लिए पहले आपको internet explorer ब्राउज़र अपने डिवाइस में ओपन करना है।
  • उसके बाद आपको Menu Bar ऊपर स्क्रीन पर दिखाई देगा। अगर Show नहीं होता है तो आपको ब्राउज़र के टॉप में Right Click करके उसके बाद Menubar के ऑप्शन पर क्लिक करना।
  • या फिर आप EDT key भी दबा सकते हैं, Menu show होने के बाद ऊपर आपको एक tools का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

उसके बाद delete browsing history option पर क्लिक करें। यहां 5 ऑप्शन स्क्रीन पर दिखाई देते हैं, तो अगर आप ब्राउज़र की हिस्ट्री को डिलीट करना चाहते हैं तो History के सामने दिए Delete history के बटन पर क्लिक करें।

लेकिन आप चाहते हैं ब्राउज किया गया सभी डाटा जैसे की वेब पेज की कॉपी, इमेजेस, फॉर्म डाटा, पासवर्ड इत्यादि सभी चीजें डिलीट हो जाए तो इसके लिए.

नीचे दिए Delete all के बटन पर क्लिक करें. इतना करते ही Internet explorer browser की history डिलीट होने की प्रोसेस शुरू हो जाएगी। और कुछ ही सेकंड में आपकी ब्राउजिंग हिस्ट्री क्लियर हो जाएगी।

तो इस तरह आप अन्य ब्राउज़र की भी History बड़ी आसानी से Delete कर सकते हैं! मार्केट में उपलब्ध लगभग सभी वेब ब्राउजर आपको ब्राउजर हिस्ट्री को डिलीट करने का फीचर देते हैं। लेकिन हम यहां आपको कहना चाहेंगे history delete तब जरूर करें, जब आप किसी दूसरे यूजर या पब्लिक पीसी का इस्तेमाल करते हैं यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसे में आपकी डाटा सिक्योरिटी बढ़ जाती है।


तो फिलहाल आज की इस पोस्ट में आपने जाना ब्राउजर हिस्ट्री कैसे डिलीट करें! हमें आशा है यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी! और आप इस history को ज्यादा से ज्यादा शेयर करके दूसरों तक पहुंचा पाएंगे।

उमीद है अब आपको Browser History Delete Kaise Kare In Hindi? इस बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी.


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here