10+ BEST Business Books In Hindi! बेस्ट बिज़नेस बुक्स 2022


आज के समय में हम सभी प्रकार की जानकारियां रखते हैं और उनके बारे में गहनता से विचार करते हैं। हममें से कई सारे लोग ऐसे हैं जिन्हें पढ़ने का बहुत शौक होता है और वे तरह-तरह की किताबों का अध्ययन करते हैं जिससे कि उनके ज्ञान का निरंतर विकास होता चला जाता है। तो आज इस पोस्ट में हम 10+ BEST Business Books In Hindi! बेस्ट बिज़नेस बुक्स 2022! के बारे में जानिंगे।

10+ BEST Business Books In Hindi! बेस्ट बिज़नेस बुक्स 2022

कोई भी किताब को पढ़ना अपनी दिलचस्पी के ऊपर लागू होता है ताकि अपने ज्ञान को और भी बढ़ाया जा सके और नए तरीके से विकास किया जा सके। कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें बिजनेस के बारे में पर्याप्त जानकारी होती है और बिजनेस बुक को पढ़कर अपने ज्ञान को आगे बढ़ाना पसंद करते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ बिजनेस बुक (Business Books In Hindi) के बारे में जानकारी  देंगे जिनके माध्यम से आप आसानी से ही अपने ज्ञान को बढ़ाकर अपने बिजनेस को और  सही तरीके से आगे बढ़ा सकते हैं।


ऐसे में आज हम आपको कुछ मुख्य बिजनेस बुक [10+ BEST Business Books In Hindi!] के बारे में जानकारी दे रहे हैं और उम्मीद करते हैं आप को इन मुख्य बुक को पढ़ना बहुत ही अच्छा लगेगा।

10+ BEST Business Books In Hindi!

1. बिजनेस स्कूल [Business School]

सामान्य रूप से देखा जाता है कि हम में से कुछ लोगों को व्यवसाय करना पसंद होता है और वे अपना जीवन एक व्यवस्थित व्यापार को करने में आगे बढ़ाते हैं साथ ही साथ कुछ ऐसे लोग भी होते हैं, जो दूसरों की मदद करते हैं ताकि दूसरे लोग अपना व्यापार व्यवसाय सही तरीके से आगे बढ़ पाए। ऐसे में  यह मुख्य किताब बिजनेस स्कूल ऐसे ही लोगों के बारे में लिखी गई किताब है।


इस मुख्य किताब के लेखक रॉबर्ट कियोसकी हैं जिन्होंने अपनी इस महत्वपूर्ण किताब में से संबंधित कुछ विचार व्यक्त किए हैं ताकि उन विचारों को ग्रहण करते हुए भी आगे बढ़ा जा सके और साथ ही साथ महत्वपूर्ण रूप से दिए गए  टिप्स को भी  फॉलो  किया जा सके।

2. करोड़पति दिमाग के चार रहस्य [Secrets of the Millionaire Mind]

जैसा कि हम सभी को पता है बिजनेस की दुनिया में कई सारे ऐसे लोग हैं जिनके दिमाग की वजह से ही वे अपने बिजनेस को ऊंचाइयों तक ले जा सके हैं और लोगों तक भी यही संदेश दिया जाता है कि अगर वे अपने दिमाग का सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो निश्चित रूप से अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं। 

अगर आप इस मुख्य किताब सीक्रेट ऑफ द मिलेनियर माइंड के बारे में जानकारी रखते हैं, तो हम आपको बताना चाहेंगे कि  इसमें  पैसे के बारे में जानकारी दी गई है  साथ ही साथ यह भी बताया गया है कि आप अपने पैसे को ज्यादा  अच्छे तरीके से  इस्तेमाल करते हुए काम को बढ़ा सकते हैं।

3. बिफोर यू स्टार्ट अप;  बिजनेस का सपना पूरा करने का गाइड

जब हम कम उम्र के होते हैं उस समय हमारे दिमाग में एक ही बात चलती है कि किस तरह से हम अपने नए बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप बिफोर यू स्टार्ट अप जैसी बिजनेस बुक पढ़ते हैं, तो आपको इसमें वह सारी बातें समझ में आती है कि अगर आप कोई भी बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कौन सी बातों को दिमाग में रखनी होंगी  ताकि आप जल्द से जल्द  सफल हो सके। 

इस किताब को पढ़ने के बाद आपके अंदर अपने व्यवसाय को समझ कर आगे बढ़ने की जानकारी हासिल होगी और इसमें आपको एक मुख्य बात के बारे में जानकारी प्राप्त होगी जिसके माध्यम से अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने का नुस्खा भी प्राप्त कर सकेंगे ताकि आप अपना सही तरीके से मार्गदर्शन प्राप्त कर सकें और निरंतर रूप से आगे बढ़  सके।

4. 21वी सदी का व्यवसाय 

जैसे-जैसे हम व्यवसाय की मार्ग में आगे बढ़ते हैं, वैसे हमारे सामने कई सारी चुनौतियां नजर आती हैं और इन चुनौतियों का सामना हमें खुद से ही करना होता है। अब जबकि हम 21वीं सदी में प्रवेश  कर चुके हैं, तो हमारे सामने अपने बिजनेस को सही तरीके से पेश करने की भी चुनौती होती है।

ऐसे में मुख्य किताब 21वी सदी का व्यवसाय मैं भी इस बारे में जानकारी दी गई है कि इतनी सारी विभिन्न चुनौतियों के  बाद भी खुद को आर्थिक रुप से आसानी के साथ सफल किया जा सकता है, जिस से आने वाले समय में भी कुछ खास तरीके से बिजनेस करने के बारे में जानकारी दी गई है।

5.  स्टीव जॉब्स का मैनेजमेंट सूत्र

मुख्य रूप से एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स के बारे में हम सभी को बहुत अच्छे से मालूम हैं जिन्होंने अपने बिजनेस को ऊंचाइयों पर ले जाकर एक नई उड़ान भरी है, साथ ही साथ युवा वर्ग को भी उन्होंने  आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया है। इस मुख्य किताब स्टीव जॉब्स का मैनेजमेंट सूत्र मैं आप सभी को मानवता के साथ-साथ उत्तर दायित्व लेने का भी सही आकलन बताया गया है। जिन्हें पढ़कर आप खुद को एक नई दिशा की ओर ले जा सकते हैं साथ ही साथ दूसरे लोगों को भी प्रेरित किया जा सकता है।

6. कारपोरेट चाणक्य

जैसा कि हमें पता है कि प्राचीन समय से ही चाणक्य को एक ऐसे गुरु के रूप में जाना जाता है, जिन्होंने  अपनी कुशलता के माध्यम से अपनी सेना का उचित मार्गदर्शन किया था और उनके  इन्हीं विचारों को इस मुख्य किताब कारपोरेट चाणक्य मैं दर्शाया गया है। 

इसके साथ ही साथ मुख्य किताब में समय का प्रबंधन करना,  मुश्किल समय से निपटना, निर्णय लेने में ईमानदारी रखना,  उचित मार्गदर्शन करना  इत्यादि बातों के बारे में सही जानकारी दी जा रही है। आप अगर   इस किताब को पढ़ेंगे तो आपको इसमें चाणक्य के कुछ दिशानिर्देश भी दिखाई देंगे जो आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

7. रिच डैड पुअर डैड [Rich Dad, Poor Dad]

सामान्य रूप से देखा जाता है कि जब भी कोई नया बिजनेस शुरू किया जाता है, तो उसके लिए हमारा माइंडसेट  सही होना चाहिए और इस बात की जानकारी भी होना चाहिए कि हम किस प्रकार का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं?  ऐसे में इस मुख्य किताब रिच डैड पुअर डैड के माध्यम से आप आसानी से ही अपने माइंड सेट के बारे में जानकारी ले सकते हैं और इस किताब में यह भी आपको बताया जाएगा कि अगर आप अमीर बनना चाहते हैं उसके लिए किस तरह के दिशानिर्देश आपके लिए सही रहेंगे?

इसके साथ ही साथ आपको इस किताब में फाइनेंस संबंधी बातों के बारे में पता चलेगा,  जिससे आप बिजनेस शुरू करने के पहले इन सब बातों को ध्यान रखते हुए उसे आगे बढ़ा सकते हैं।

8. द हार्ड थिंग अबाउट हार्ड थिंग्स [The Hard Things About Hard Things]

अच्छा बिजनेस शुरू करने के लिए आपको यह किताब बहुत ही मददगार साबित होगी क्योंकि इसके माध्यम से आप एक अच्छा बिजनेसमैन बन सकते हैं और साथ-साथ टाइम को भी आसानी के साथ मैंनेज किया जा सकता है। बिजनेस के फील्ड में कई बार आपको मुश्किल डिसीजन लेने पड़ते हैं और इसी बारे में जानकारी इस किताब में दी गई है ताकि आप किसी भी मुश्किल डिसीजन को आसानी के साथ ले सकें और आगे भविष्य में आपको कोई दिक्कत ना हो।


इसके अलावा इस किताब में आपको खुद के इमोशन को कंट्रोल करने के बारे में भी जानकारी दी गई है ताकि आप भावनाओं में ना रहे और सिर्फ सिर्फ अपना बिजनेस की तरफ  ध्यान दें सकें।

9. द फोर आवर वर्क वीक [The four hour workweek]

अगर आप एक अच्छा अच्छा बिजनेसमैन बनना चाहते  हैं लेकिन आप अपने समय को सही तरीके से मैनेज नहीं कर पा रहे हैं ऐसे में आपके लिए यह किताब द फोर आवर वर्क वीक बहुत ही कारगर होगी। इस किताब में अपने टाइम को सही से मैनेज करने के बारे में जानकारी ले सकते हैं और किसी भी डील को फाइनल करते समय किस प्रकार की बातों को ध्यान में रखना चाहिए इस बारे में भी जानकारी दी जा सकती है। 

कभी-कभी ऐसा होता है कि हम अपने काम में इतने व्यस्त होते हैं कि परिवार के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं, ऐसे में एक अच्छा बिजनेस मैन होने के साथ-साथ अच्छा फैमिली मैन होने के लिए सारे गुण आपको इस किताब में मिलते हैं इसलिए समय निकालकर इसे अवश्य पढ़िए ताकि आपको विशेष लाभ प्राप्त हो सके।

10. बेचना सीखो और सफल बनो 

बिजनेस की कुछ ऐसी बातें होती हैं जिनके बारे में सही जानकारी होना बहुत ही सही माना जाता है। ऐसे में आपको अपने प्रोडक्ट को सही तरीके से बेचना भी आना चाहिए। अगर आपको पढ़ने का शौक है ऐसे में आपके लिए बेचना सीखो और सफल बनो बहुत ही काम की होने वाली है जिसके माध्यम से आप सेलिंग करने के सही आईडिया के बारे में जानकारी ले सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा अपने कंपनी को फायदा दिलाया जा सकता है।

अगर आप किसी ऐसे आइडिया को फॉलो करते हैं, जो आसानी से ही बिजनेस को आगे बढ़ा सके तो यह आपके लिए निश्चित रूप से ही बेहतर होगा और आप कहीं ना कहीं खुद को सफलता की ओर ले जाते नजर आएंगे।

11. डीप वर्क बुक [Deep Work Book]

यह एक ऐसी बुक है, जिसके माध्यम से आप सही प्रोडक्टिविटी के बारे में जानकारी ले सकते हैं और अपने आपको ज्यादा से ज्यादा फायदा दिला सकते हैं। इसके अलावा आप अपने काम को फोकस करने के बारे में भी जानकारी ले सकते हैं और अपने टाइम को ही सही तरीके से मैनेज किया जा सकता है। 

इस प्रकार की किताब को पढ़ने से निश्चित रूप से ही आपके अंदर कॉन्फिडेंस आता है और ज्यादा से ज्यादा बेहतरी के रास्ते अपनाते हुए खुद का विकास कर सकते हैं। अगर आप एक से ज्यादा बिजनेस करना चाहते हैं, तो डीप वर्क बुक इसके बारे में भी जानकारी देता है और आपको हमेशा आगे लाने का ही प्रयास किया जाता है। 

अच्छा बिजनेसमैन बनने के मुख्य गुण 

आज के समय में कोई भी काम करना आसान नहीं होता है और आपको कड़ी मेहनत करनी होती है। ऐसे में कभी भी आपको पीछे नहीं हटना चाहिए और निश्चित रूप से ही मेहनत करते रहना चाहिए। आज हम आपको अच्छा बिजनेसमैन बनने के कुछ मुख्य गुण के बारे में जानकारी देंगे

  1. धैर्य 
  2. निर्णय लेने की क्षमता
  3. मेहनत
  4. दृढ़ संकल्प 
  5. ईमानदारी 
  6. सच्चाई 
  7. नए-नए आईडिया का समावेश
  8. टाइम मैनेजमेंट 
  9. मनी मैनेजमेंट  

इन सभी गुणों के होने पर निश्चित रूप से आप एक अच्छे बिजनेसमैन बन सकते हैं और अपने बिजनेस को ऊंचाइयों तक ले जाया जा सकता है। इसके विपरीत अगर आपने थोड़ी भी लापरवाही बरती तो कहीं ना कहीं आपको नुकसान हो सकता है, ऐसे में आपको खास रुप से ध्यान देना होगा।

जैसा कि हम सभी को पता है कि आज का समय बहुत ही भागदौड़ और प्रतिस्पर्धा वाला समय है, जहां पर हम सभी को खुद को साबित करना होता है और सही तरीके से खुद को आगे बढ़ाना पड़ता है। ऐसे में अगर आप सही तरीके से अपने कार्य को अंजाम देते हैं, तो निश्चित तौर पर आप आगे बढ़ सकते हैं और अपना भला कर सकते हैं।  

अगर आप एक अच्छे बिजनेसमैन बनना चाहते हैं, तो हमने आपको कुछ मुख्य बिजनेस बुक (Business Books In Hindi!) के बारे में जानकारी दी है, जो आपको निरंतर रूप से आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेंगे और आप इनके द्वारा  दिए गए टिप्स को फॉलो करते हुए अपने करियर में नए उछाल ला सकते हैं और निश्चित रूप से ही आगे की ओर बढ़ा जा सकता है।।

उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी और टिप्स 10+ BEST Business Books In Hindi! बेस्ट बिज़नेस बुक्स 2022! आपको अच्छी लगी होंगी और इसे अंत तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। 

Hope की आपको 10+ BEST Business Books In Hindi! बेस्ट बिज़नेस बुक्स 2022! का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here