101+ Business Ideas In Hindi | कम खर्च मे नये बिज़नेस आइडिया 2022


दोस्तों अगर आप अपना एक business start करने का सोच रहे हो और आपको कोई अच्छा business idea नही मिल रहा है, तो आजका यह पोस्ट आपके लिए काफ़ी हेल्पफ़ुल है, क्यूकी आज इस पोस्ट में हम आपको 101+ Business Ideas In Hindi | कम खर्च मे नये बिज़नेस आइडिया 2022 के बारे में बतायींगे।

खुद का व्यवसाय बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो इस आर्टिकल में आप Top Best & New Business Ideas In Hindi के बारे में जानेंगे। गांव हो या शहर बड़ी संख्या में देश के युवा रोजगार की तलाश में संघर्ष कर रहे हैं परंतु उनमें से कई युवा ऐसे हैं जो दूसरे की नौकरी करने की बजाय खुद का बिजनेस शुरू करने की कोशिश करते हैं।


लेकिन जब भी बात आती है बिजनेस को शुरू करने की तो पैसा सामने आ जाता है। और वही से फिर कई लोग आगे नहीं सोच पाते। तो उसे देखते हुए। दोस्तों यहां बताए गए लगभग सभी बिजनेस को आप कम लागत में शुरू कर सकते हैं। दुनिया में कई ऐसे बिजनेस ऐसे हैं जिन्हें बेहद कम लागत में शुरू किया गया था और आज वे करोड़ों के बिजनेस बन चुके हैं।


बस आपको एक सही प्लानिंग के साथ काम करना होगा, आप काफी अच्छा अपने बिजनेस से प्रॉफिट कमा सकते हैं तो चलिए जानते हैं 101+ Business Ideas In Hindi | कम खर्च मे नये बिज़नेस आइडिया 2022! के बारे में।

अनुक्रम

101+ Business Ideas In Hindi

Creche Services (बच्चो को सँभालने का काम)

शहरों, उपनगरों में लोग काम में काफी ज्यादा व्यस्त रहते हैं। और ऐसे ही स्थानों में यह बिजनेस आइडिया आजकल काफी चल रहा है। वे शादीशुदा जोड़े, जिनके छोटे बच्चे हैं वे वर्किंग जॉब की वजह से सुबह-शाम बच्चो की सही देखभाल नहीं कर पाते। ऐसे में यदि आप creche सर्विस देकर ऐसे बच्चों को संभाल सकते हैं और इस सर्विस के बदले में एक चाइल्ड प्रतिमाह चार्ज ले सकते हैं।

अच्छी बात यह है कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कोई इंवेस्टमेंट की जरूरत नहीं है, बस आप को बच्चों की केयर करनी आनी चाहिए अपने घर से ही आप इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

Dropshipping (ड्रॉपशिप्पिंग)

Dropshipping इंडिया में एक ऐसा बिजनेस मॉड्यूल है, जिसे आज भी काफी कम लोग कर रहे हैं। लेकिन यह बिजनेस असल में काफी प्रॉफिटेबल है यदि इसे सही तरीके से किया जाता है तो।

बता दें Dropshipping बिजनेस मॉड्यूल (Business Ideas In Hindi) ऐसा है। इसमें आप खुद का E-commerce वेबसाइट बना सकते हैं बिना खुद के प्रोडक्ट्स के। लेकिन एक अच्छी बात यह है कि इसमें आप किसी भी प्रोडक्ट का Stock रखे बगैर किसी भी प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं।

ड्रॉपशिपिंग करने के लिए आपको एक सप्लायर को सबसे पहले फाइंड करना होता है जैसे कि indiaMart, Ali एक्सप्रेस इत्यादि। सप्लायर ढूंढने के बाद जब आप यह तय कर लेते हैं कि आप कौन कौन से प्रोडक्ट अपने ई-कॉमर्स स्टोर में sell करेंगे। तो आपको एक ई-कॉमर्स वेबसाइट तैयार करनी होती है।

एक ई-कॉमर्स वेबसाइट Ready करने के बाद शुरुआत में प्रोडक्ट्स को सेल करने के लिए आपको इसको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक तथा अन्य मार्केटिंग प्लेटफार्म पर उसको Advertise करना होता है। प्रोडक्ट का जो भी ऑर्डर आपके पास आता है, आपको सप्लायर के साथ उस आर्डर को place कर देना होता है। उसके बाद सप्लायर की तरफ से खुद उस प्रोडक्ट को कस्टमर के घर तक पहुंचाया जाता है।

और आपके द्वारा sale की गई इस प्रोडक्ट का आप तक कमीशन पहुंच जाता है। दोस्तों इसमें कमीशन इस प्रकार से मिलता है जैसे मान लीजिए सप्लायर इस प्रोडक्ट को ₹300 में सेल कर रहा है तो अब आप अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट से उसी प्रोडक्ट को ₹800 में सेल कर देते हैं तो यहां पर आपको ₹500 का प्रॉफिट हो जाता है।

Home Tuition (होम ट्यूशन)

बिजनेस का यह मॉडल काफी पुराना है, लेकिन आज भी कहीं टीचर इस मॉडल से काफी अच्छा पैसा कमाते हैं। जी हां आप एक टीचर हैं या आप लोगों को पढ़ाने, सिखाने में रुचि रखते हैं। तो आप अपनी जॉब या स्टडी के साथ साथ Home ट्यूशन की सुविधा दे सकते हैं।

तथा इसे अपने प्रोफेशन में बदल कर शहरों- नगरों में ऐसे स्थानों पर जहां होम ट्यूशन की डिमांड है, वहां आप इस  फैसिलिटी को देकर Earning कर सकते हैं। यदि आप Monthly एक स्टूडेंट से 3,000 भी चार्ज लेते हैं तो आप Monthly काफी अच्छी Earning कर पाएंगे।

Digital Marketing (डिजिटल मार्केटिंग)

इस समय इंडिया में डिजिटल मार्केटिंग Boom पर है, इस दिशा में जॉब की कई सारी अपॉर्चुनिटी है। और आज लोग इसे एक बेहतर कैरियर के रूप में देख भी रहे हैं। यदि आपको भी डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र मेंप्रै क्टिकल जानकारी है और आप इसके माध्यम से अभी अच्छी Earning कर रही हैं, तो आपके लिए एक बिजनेस अपॉर्चुनिटी यह है कि आप डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी ओपन कर सकते हैं।

और अपनी एजेंसी में आप डिजिटल मार्केटिंग से Related सेवाएं जैसे की Email Marketing, SEO, कंटेंट राइटिंग इत्यादि जिस भी फील्ड में आपकी Expertise है। आप उन services को दे सकते हैं इसके अलावा आप डिजिटल मार्केटिंग की Freelancing भी कर सकते हैं।

और काफी अच्छा इसमें कमाई कर सकते है, लेकिन एक बात का ध्यान रखें दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग की इस फील्ड में यदि आप बिजनेस करना चाहते हैं, तो आप इस फील्ड में पहले से ही अच्छे हो अन्यथा नॉलेज ना होने पर आपको इसका नुकसान भी देखने को मिल सकता है। हालांकि आप एक Beginner है तो जरूर डिजिटल मार्केटिंग को समझ कर आज से ही इसे सीखने की शुरुआत कर सकते और फ्यूचर में इसका फायदा ले सकते हैं।


Juice Center (जूस सेण्टर)

जूस पीना हर मौसम में लाभदायक है। परंतु गर्मियों के सीजन में इसकी डिमांड काफी बढ़ जाती है। तो यदि आप अपनी जॉब के साथ-साथ पार्ट टाइम अच्छी Earning करना चाहते हैं तो आप Juice Center ओपन कर सकते हैं।

आप यह काम सुबह जल्दी उठकर कर सकते हैं और उसके साथ-साथ अपनी जॉब कर सकते हैं। यह काम किसी पार्क किनारे कर सकते हैं जहां पर लोगों की संख्या बढ़ी मात्रा में होती है। यदि आप शुद्धता का ध्यान रखते हुए Juice serve करते हैं तो कुछ ही समय में जूस पीने वाले आपके बड़े ग्राहक बन जाएंगे और आप इससे काफी अच्छी Earning कर पाएंगे।

आपको यदि दिन में 2000 का भी प्रॉफिट होता है तो इस पार्ट टाइम बिजनेस से आप इस महीने का 60,000 तक कमा सकते हैं।

Social Media Services (सोशल मीडिया से जुडी सर्विसेज देना)

यह काम आप शहर एवं गांव दोनों जगह रहकर कर सकते हैं, आज कई ऐसे छोटे-छोटे बिजनेस एवं बड़ी कंपनियां हैं, जिनके बिजनेस के प्रचार – प्रसार में उनकी हेल्प के लिए आप सोशल मीडिया सर्विस उन्हें दे सकते हैं।

आप सोशल मीडिया कंसल्टेंट के तौर पर उस बिजनेस के सभी प्रोडक्ट एवम सेवाओं को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक, इत्यादि प्लेटफार्म पर मार्केटिंग कर सकते हैं । और वे आपको बिजनेस को Grow करने का काफी अच्छा पैसा दे सकते हैं।

Yoga Classes (योग क्लासेज)

योगा मनुष्य को शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ बनाता है। यह हम सभी जानते हैं आप स्वस्थ तंदुरुस्त हैं, और आपके पास भी योगा का ज्ञान है तो आप खुद भी बेहतर हेल्थ बना सकते हैं।

और इसे अपने प्रोफेशन में बदलकर न सिर्फ खुद को बल्कि लोगों को भी रोजाना योगा ज्ञान देकर उनके शरीर को स्वस्थ दुरुस्त कर सकते हैं। और बदले में उनसे Monthly चार्ज ले सकते हैं।

आप योगा क्लासेस बच्चों से लेकर बड़े बुजुर्गों तक को दे सकते हैं। और इस बिजनेस आइडिया के लिए आपको कोई खर्चा करने कि भी विशेष आवश्यकता नहीं है आप अपने घर से या नजदीकी पार्क से इस सेवा कि शुरुआत कर सकते हैं।

Dance Classes (नृत्य सिखाना)

कई लोगों को डांस करने में बेहद रुचि होती है। लेकिन पैसे या अन्य किसी कारणवश कभी बड़े मंच पर नहीं पहुंच पाते। आपके अंदर भी डांसिंग का वह हुनर मौजूद है तो आप जरूर इसे अपने प्रोफेशन के तौर पर करके लोगों को एक डांसर बनने में मदद कर सकते हैं।

आप छोटे बच्चों, युवाओं को घर के किसी Room से ही classes देना शुरू कर सकते हैं। और अपनी हॉबी के साथ साथ monthly पेमेंट ले सकते हैं धीरे-धीरे समाज  में आपका नाम, डांस के लिए मशहूर होगा तो फिर कस्टमर्स को ढूंढने का इंतेज़ार नहीं करना होगा।

Sell Plants (पौधों का व्यापर)

शहरों में लगभग आपको सभी के घरों में कुछ पौधे, छत्र पर या बालकनी में जरूर देखने को मिल जाएंगे। तो आपके पास भी एक प्लांट शॉप खोलने का एक बेहतरीन मौका है, यदि आपके घर में इतना स्थान है तो आप इसे घर से ही कर सकते हैं। अन्यथा आप इसके लिए एक प्लांट शॉप भी खोल सकते हैं जहां पर आप ऐसे plants को sell करें, जिनकी अधिकतर हर सीजन में डिमांड रहती है, और लोगों को इन plants को sell कर सकते हैं। यही काफी प्रॉफिटेबल बिजनेस है जिससे काफी अच्छी कमाई की जा सकती है।

Parking (पार्किंग)

यह बिजनेस सभी के लिए नहीं है परंतु जिनके पास खुद की जमीन है वे इसका बेहतर उपयोग कर सकते है। यदि आपके पास किसी ऐसे ही स्थान पर जमीन है जहां पर ऑफिस हो या भीड़ भाड़ होती है तथा अक्सर गाड़ियों का आना जाना होता है।

तो आप वहां पर पार्किंग की सुविधा लोगों को दे सकते हैं। पार्किंग का यह बिजनेस किसी भी शहर या गांव में किया जा सकता है। आप पार्किंग की सुविधा देकर मंथली चार्ज ले सकते हैं।

Blogging (ब्लॉगिंग)

Blogging एक ऐसा ऑनलाइन जरिया है। जिसके जरिए अपनी जानकारियों को आप सहज भाषा में लोगों तक पहुंचा सकते है, इसका एक Live एग्जांपल आपके सामने हमारा Blog है, जिसमें आप अभी इस वक्त इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं।

इसी प्रकार आप भी हिंदी या इंग्लिश भाषा में Blogging शुरू कर सकते हैं। यह ब्लॉग आप किसी भी Niche जैसे एजुकेशन, खेल  फूड रेसिपी इत्यादि जिस भी विषय पर आप लिखना पसंद करते हैं आप उसे लिख सकते हैं।

और यदि आपका लेखन लोगों को पसंद आता है तो आप ब्लॉगिंग के जरिए एक सक्सेसफुल ऑनलाइन बिजनेस कर लाखों रुपए कमा सकते हैं।

Event Manager (इवेंट मैनेजर)

यह काम आप अपने गांव से अपने शहर से जहां कहीं भी रह कर कर सकते हैं। भारत में अक्सर कई ऐसे शादी, समारोह पार्टी आयोजित की जाती है। लेकिन कई लोगों को समस्या आती है कि उन्हें ऐसे ही इवेंट में सारा काम खुद ही मैनेज करना पड़ता है जिसमें काफी सिर दर्दी होती है ।

लेकिन आज के समय में इस समस्या को दूर करने के लिए इवेंट मैनेजमेंट बिजनेस शुरू हो रहे हैं। जहां पर किसी भी पार्टी, शादी समारोह को  करने का जिम्मा वे खुद लेते हैं आप भी एक इवेंट मैनेजर बन कर लोगों के इवेंट ऑर्गेनाइज कर सकते हैं।

इसमें जिन वर्कर्स की जरूरत होगी उन्हें भी आप भाड़े में ले सकते हैं। जिन्हें pay करने के बाद आप इसमें कुल प्रॉफिट जोड़ सकते हैं, आज यह काफी प्रॉफिटेबल बिजनेस बनकर उभरा है।

On Demand Printing (प्रिटिंग का व्यापर)

आपने कई ऐसी टीशर्ट देखी होंगी। जिनमें किसी का नाम या पूरा डायलॉग छुपा होता है और वर्तमान में यह लोगों को काफी पसंद भी आ रहा है। ऑन डिमांड प्रिंटिंग के भी कई प्रकार हैं इसे आप अपने एरिया के मुताबिक ओपन कर सकते।

तो अब आप लेटेस्ट ट्रेंड और लोगों की पसंद के हिसाब से on डिमांड प्रिंटिंग का काम कर सकते हैं। मान लीजिए आपके एरिया में कपड़ों पर प्रिंटिंग काफी पसंद की जाती है, तो आप यह काम शुरू कर सकते हैं और लोगों की मांग, इच्छा के मुताबिक इस बिजनेस के लिए मशीनों का चयन कर सकते है।

यह काम ऐसा है जिसकी आप एक छोटी सी दुकान या अपने घर से भी शुरुआत कर सकते हैं।

Computer/Laptop Repairing (कंप्यूटर रिपेयरिंग)

हर घर में आज लगभग कंप्यूटर लैपटॉप हम देख सकते हैं। तो यदि आपके कंप्यूटर लैपटॉप में छोटी मोटी दिक्कत है जैसे window करप्ट होना, hard disk डैमेज होना जैसी समस्याएं आती है। तो ऐसे में आप कंप्यूटर रिपेयर के तौर पर अपनी सेवाएं अपने आस-पड़ोस के लोगों के साथ पूरे क्षेत्र में दे सकते हैं। हालांकि आपने कंप्यूटर लैपटॉप रिपेयरिंग नहीं की है तो आप इसके लिए पहले कोर्स कर सकते है, उसके बाद अपनी शॉप खोल सकते हैं ।

Pet Food Store (पेट फ़ूड स्टोर)

आपके  आस-पड़ोस में, पालतू जानवर जैसे बिल्ली कुत्ता जैसे pets रखते हैं। तो आप उन पैट्स के फूड के इंतजाम की व्यवस्था के लिए खुद की एक पेट शॉप खोल सकते हैं। आप पेट शॉप को ऑनलाइन भी ओपन कर सकते हैं। जिससे ऑनलाइन भी लोग अपने पेट के लिए फूड ऑर्डर कर सके। यह काफी फायदेमंद बिजनेस हो सकता है लेकिन आप वहीं पर पैट फूड स्टोर खोले जहां पर पैट फूड स्टोर की संख्या कम हो।

Gym Trainer (जिम ट्रेनर)

यह बिजनेस उन युवाओं के लिए जबरदस्त साबित हो सकता है। जो जिम lover हैं, जिम जाने के पश्चात अब आपकी बॉडी भी बन चुकी है तो आप लोगों को भी एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए शिक्षित कर सकते हैं। तो आप बतौर जिम ट्रेनर काम करना शुरू कर सकते हैं इसके लिए आप नजदीकी किसी Gym owner से कांटेक्ट कर सकते हैं।

Poultry Business (फार्मिंग बिजनेस)

यह व्यवसाय काफी पुराना है। जिसकी मांग आज भी कम नहीं हुई है, क्योंकि अंडा- मीट बड़ी संख्या में आज भी लोगों द्वारा आहार में लिए जाते हैं। इसके लिए आप पोल्ट्री फार्मिंग बिजनेस Business Ideas In Hindi आप शुरू कर सकते हैं शुरुआत में आपको जरूर इस बिजनेस को शुरू करने के लिए मुर्गियों के रखरखाव के लिए प्रॉपर मैनेजमेंट की आवश्यकता होगी। लेकिन यह दुनिया बदल देने वाला बिजनेस है।

Ice-cream Making (आइसक्रीम बिजनेस)

गांव हो या शहर बच्चे बार जगह गर्मियों के मौसम में ठंडी आइसक्रीम खाना बेहद पसंद करते हैं। तो ऐसे ही स्थान पर जहां बच्चों की बड़ी संख्या हो वहां पर आपका आइसक्रीम बिजनेस काफी फल- फूल सकता है। इस काम को शुरू करने के लिए भी आपको थोड़ी सी इन्वेस्टमेंट के साथ ही एक दो लोगों की आवश्यकता होगी। लेकिन यदि बिजनेस सफल हो गया तो आप काफी अच्छी कमाई कर पाएंगे।

Hair Salon (नाई की दुकान)

यह बिजनेस कभी रुकने वाला नहीं है। क्योंकि बाल तो हर सीजन में बच्चे- बड़े कटवाते हैं। वैसे कई ऐसे दूरदराज क्षेत्र है, जहां हेयर सलून की सुविधा नहीं है।

वहां पर आप इस बिजनेस को कर सकते हैं या किसी के लिए हेयर सैलून ओपन कर सकते हैं और आप कुल कमाई का कुछ प्रतिशत खुद रख सकते हैं।

Fisheries Business (मछली पालन व्यवसाय)

मुर्गी की भांति मछली पालन व्यवसाय के लिए मार्केट में सरकार लोगों को अक्सर इस बिजनेस को करने के लिए प्रोत्साहित करती है। और इसके लिए लोन भी अब कई बैंक मुहैया करा रहे हैं, यदि आप गांव में या किसी ऐसे Area में रहते हैं जहां मछली पालन व्यवसाय किया जा सकता है, तो आपके लिए यह बिजनेस फायदेमंद होगा।

Mobile Repairing Shop (मोबाइल रिपेयरिंग शॉप)

हर हाथों में स्मार्टफोन आज अक्सर देखने को मिल जाता है। यही वजह है कि मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर भी काफी बढ़ चुके हैं। लेकिन आपके आसपास कोई ऐसा स्थान है जहां अब तक मोबाइल रिपेयरिंग की कोई शॉप नहीं है। तो वहां पर आप खुद की मोबाइल रिपेयरिंग शॉप खोल कर काफी अच्छा Earn कर सकते हैं साथ ही आप लोगों को Dth, मोबाइल रिचार्ज इत्यादि सुविधाएं भी दे पाएंगे।

Home Canteen (होम कैंटीन)

शहरों की भागदौड़ भरी जिंदगी में अकेले रहने वाले लोगों को अपने लिए खाना बनाने तक का समय नहीं होता। सुबह ऑफिस से निकल कर शाम को room में देर में आते हैं। यही वजह है कि आज होम कैंटीन के जरिए ऑफिस में कर्मचारियों को खाना दिया जाता है। तो आपको भी खाना बनाने का शौक है तो आप भी ऐसे ही किसी प्लेस पर जहां वर्कर्स को खाना provide किया जा सके। वहां रहकर Home कैंटीन की शुरुआत कर food डिलीवर करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं

Gardening Business (गार्डन बिज़नेस)

किसी भी गार्डन, नर्सरी में आपको विभिन्न प्रकार के पौधे मिल जाते हैं। और उनको लेने के लिए आसपास कई लोग भी आते हैं। तो ऐसे में आप के आस पास भी कोई गार्डन है या आपके पास कोई भूमि है।

तो वहां आप नर्सरी में विभिन्न प्रकार के पौधे एवं फूल उगा सकते है। इस बिजनेस में आप खुद कस्टमर के घर तक उनके फूल plans को पहुंचा कर उनसे अधिक Earning कर सकते हैं।

Graphic Designing (ग्राफ़िक डिज़ाइनर)

अक्सर कई सारी कम्पनियां, छोटे बिजनेस मालिकों को अपने बिजनेस को ऑनलाइन Grow करने के लिए सोशल मीडिया पर अच्छे Attractive पोस्ट शेयर करती है, और इस कार्य में वे अक्सर ग्राफिक डिजाइनर से Contact करती हैं, जो उनके लिए आकर्षक पोस्टर एवं चार्ट तैयार कर सके।

और इसके बदले में वे ग्राफ़िक डिज़ाइनर को काफी अच्छा Pay भी करते हैं आज पूरी इंटरनेट इंडस्ट्री में ग्राफिक डिजाइनिंग का काम दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है तो आप भी बतौर ग्राफिक डिजाइनर काफी अच्छा इससे earn कर सकते हैं।

SEO Expert (SEO एक्सपर्ट)

इंटरनेट से काफी अच्छा पैसा कमाने के लिए SEO में महारथ हासिल करना काफी लाभदायी हो चुका है। वर्तमान में SEO  यदि आपने भी डिजिटल मार्केटिंग सीखी हुई है और SEO में मैं आपका काफी अच्छा बैकग्राउंड रहा है। तो फिर कई ऐसे छोटे से लेकर बड़े बिजनेस हैं जो खुद के प्रोडक्ट एवम सेवाओं को प्रमोट करने के लिए Google या किसी भी अन्य सर्च इंजन पर Top position प्राप्त करना चाहते है।

इसके लिए भी कंपनियां SEO एक्सपर्ट्स को हायर करती हैं, तो यदि आप भी SEO के खिलाड़ी हैं। तो इस फील्ड में आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Card Printing (कार्ड प्रिंट करना)

अगर आपके पास प्रिंटिंग मशीन है, तो Card Printing का व्यवसाय आप शहर हो या गांव कहीं पर भी खोल सकते हैं। क्योंकि शादी के सीजन हो बर्थडे हो या कई अन्य मौकों पर लोग इनविटेशन कार्ड छपवाते हैं तो यदि आप अपनी सेवाएं उचित दाम में लोगों तक पहुंचाते हैं तो काफी अच्छी आप earning कर पाएंगे।

Fast Food Corner (फ़ास्ट फ़ूड कार्नर)

आजकल चाइनीस फूड (मोमोज, चाउमिन, चिली पटेटो) को हर कोई खाना पसंद कर रहा है। खासकर आजकल के युवा। तो यदि आप शहरी क्षेत्र में किसी उचित स्थान पर फास्ट फूड की दुकान खोलते हैं तो इस बिजनेस के जरिए रोजाना ₹2000 तक कमा सकते हैं।

और यह एक ऐसा बिजनेस (Business Idea) है जिसे करने के लिए भी आपको अधिक इन्वेस्टमेंट नहीं लगती। यदि आपका यह धीरे-धीरे बिजनेस Grow होता है तो आप एक छोटी सी दुकान से खुद का होटल भी खोल सकते हैं।

Content Writing (कंटेंट राइटिंग का काम)

बिना किसी इन्वेस्टमेंट को करे हुए अगर आप बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं, तो आप कंटेंट राइटिंग का बिजनेस चालू कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले तो आपको यह सीखना होगा कि आर्टिकल कैसे लिखा जाता है और किस प्रकार से किसी भी मुद्दे पर रिसर्च करके आर्टिकल लिखा जाता है। 

बता दें कि, इंटरनेट पर जो बड़े-बड़े ब्लॉगर हैं और जिनकी खुद की वेबसाइट है, उनके पास अपनी वेबसाइट पर आर्टिकल लिखने के लिए समय नहीं होता है। ऐसे में अपनी वेबसाइट को लगातार चलाने के लिए और अपनी वेबसाइट पर आर्टिकल पब्लिक्स करवाने के लिए वह आर्टिकल लिखने वाले लोगों को ढूंढते हैं और उन्हें आर्टिकल लिखने के बदले में अच्छी पेमेंट करते हैं। फिलहाल हिंदी आर्टिकल में 1000 शब्दों पर ₹100 का रेट चल रहा है। कई ब्लॉगर आपको इससे ज्यादा रेट भी देते हैं। इस प्रकार आप इंटरनेट से इस काम को ढूंढ सकते हैं।

Kirana Shop (किराने की दुकान)

आप अगर बिना टेंशन वाला काम करना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे बढ़िया धंधा रहेगा किराने की दुकान खोलना। किराने की दुकान को खोल करके आप दैनिक तौर पर पैसे कमा सकते हैं, क्योंकि लोगों को किराने का सामान दैनिक तौर पर चाहिए ही होता है। इस प्रकार आपके पास पैसे की आवक बनी रहेगी। जो लोग ज्यादा भागदौड़ नहीं कर पाते हैं, वह लोग किराने की दुकान को खोल सकते हैं। इस बिजनेस की सबसे खास बात यह है कि ग्रामीण अथवा शहरी किसी भी इलाके में यह चल जाएगा।

Freelancer (फ्रीलांसर)

अगर आपके अंदर कोई भी स्किल्स है या फिर कोई भी टैलेंट है तो आप Freelancing करके अपनी स्किल, अपने टैलेंट को सामने ला सकते हैं और इसके जरिए भी पैसे कमा सकते हैं। बता दे कि Fiverr, guru.com, upwork जैसी कुछ वेबसाइट है जिस पर आप Freelancing का काम पा सकते हैं और घर बैठे ही काम करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

Solar Panel (सोलर पैनल बेचने का बिजनेस)

बिजली के बढ़ते हुए दामों को देखते हुए कई लोग अब सोलर पैनल अपनी छतों पर लगवा रहे हैं और प्राकृतिक जरिए से बिजली का विकल्प हासिल कर रहे हैं। गवर्नमेंट भी सोलर पैनल खरीदने पर सब्सिडी दे रही है। इस प्रकार आप सोलर पैनल बेचने का बिजनेस चालू कर सकते हैं क्योंकि इसका फ्यूचर बहुत ही अच्छा है।

Beauty Parlour (ब्यूटी पार्लर का बिजनेस)

इंडिया में साल के 12 महीने में कोई ना कोई शादी, फंक्शन, किटी पार्टी या फिर अन्य प्रोग्राम पडते ही रहते हैं। ऐसे में खासतौर पर तो महिलाओं को सजने सवरने का बहुत ज्यादा शौक होता है। इसलिए आप चाहे तो ब्यूटी पार्लर का बिजनेस भी चालू कर सकते हैं।

अगर आप ग्रामीण इलाके में इस बिजनेस (Business Ideas In Hindi) को चालू करते हैं तो आपको सिर्फ ₹5000 का इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा, वहीं अगर आप शहरी इलाके में इस बिजनेस को करते हैं तो आप ₹10000 का इन्वेस्टमेंट करके भी इसे चालू कर सकते हैं। अगर आप घर से ही इस बिजनेस को करते हैं तो यह इन्वेस्टमेंट और कम हो जाएगा।

Gym Center (जिम सेंटर का बिजनेस)

आजकल लोगों को अपने आपको फिट रखने का बहुत ज्यादा शौक हो गया है। इसलिए आप ऐसे लोगों की आवश्यकता को देखते हुए जिम सेंटर चालू कर सकते हैं। अगर आपको जिम ट्रेनर का काम आता है तो आप अपना खुद का जिम सेंटर चालू कर सकते हैं अथवा आप चाहे तो किसी जिम ट्रेनर को भी हायर करके अपने जिम सेंटर में रख सकते हैं। यह भी महीने में अच्छे पैसे कमाने का एक बहुत ही बढ़िया तरीका है।

Mobile Selling (मोबाइल बेचने का बिजनेस)

आप बिजनेस के तौर पर मोबाइल बेचने का बिजनेस भी चालू कर सकते हैं। आजकल इंडिया में जो बड़ी-बड़ी मोबाइल बनाने वाली कंपनियां हैं जैसे कि ओप्पो, वीवो, सैमसंग तथा अन्य कंपनियां, यह सभी अपनी फ्रेंचाइजी देती हैं। इस प्रकार आप उनकी फ्रेंचाइजी लेकर के मोबाइल बेचने का बिजनेस चालू कर सकते हैं। आप चाहें तो प्राइवेट तौर पर भी बिना किसी फ्रेंचाइजी को लिए हुए इस बिजनेस को चालू कर सकते हैं।

Goat Business (बकरा पालने का बिजनेस)

जिस प्रकार आजकल लोग मुर्गी फार्म का बिजनेस कर रहे हैं, उसी प्रकार आप बकरा पालने का बिजनेस भी स्टार्ट कर सकते हैं। बता दें कि, इस बिज़नेस में आपको पांच से छह महीने में प्रॉफिट मिलता है, हालांकि वह प्रॉफिट इतना ज्यादा होता है कि आपके पांच से छह महीने की कमाई को वह कवर कर लेता है। बकरा पालन करने के लिए आप एक बकरा और एक बकरी से भी अपनी स्टार्टिंग कर सकते हैं और धीरे-धीरे इनकी संख्या को बढ़ा सकते हैं।

Stationery Shop (स्टेशनरी स्टोर) 

विद्यार्थियों को पढ़ाई लिखाई से संबंधित कामों को करने के लिए कॉपी, किताब, पेन, पेंसिल, नोटबुक तथा अन्य चीजों की आवश्यकता होती है। ऐसे में आप किसी स्कूल या फिर कॉलेज के बगल में स्टेशनरी का बिजनेस भी चालू कर सकते हैं, क्योंकि इसी जगह पर इसके चलने की संभावना सबसे ज्यादा होती है। स्टेशनरी का बिजनेस आप 10,000 से लेकर ₹20000 के इन्वेस्टमेंट में चालू कर सकते हैं और अच्छा फायदा महीने में आप कमा सकते हैं।

Vegetable Business (सब्जी बेचने का बिजनेस) 

यह तो सदाबहार बिजनेस है, जिसे आप पूरे साल भर कर सकते हैं और सबसे खास बात जो इस बिजनेस की है वह यह है कि आप इसे सिर्फ ₹1000 में भी चालू कर सकते हैं और अगर आपके पास जमीन है तो आप अपनी जमीन पर भी सब्जी उगा करके उसे बेचने का काम कर सकते हैं। सब्जी एक ऐसी चीज होती है जिसे लोग अवश्य खरीदते हैं। इस प्रकार आपकी इनकम दैनिक तौर पर इस धंधे के कारण होगी।

Breakfast Business (नाश्ते का बिजनेस)

Breakfast Business Ideas In Hindi! नाश्ते का बिजनेस भी एक सदाबहार बिजनेस है। अगर आपको कोई ऐसी लोकेशन मिल जाती है जहां पर स्कूल, कॉलेज या फिर इंडस्ट्रियल एरिया है तो समझ लीजिए आपकी बल्ले बल्ले हैं। नाश्ते के बिजनेस को आप 2000 से 5000 के इन्वेस्टमेंट में चालू कर सकते हैं और दैनिक तौर पर आप इस बिजनेस से ₹600 से लेकर ₹700 तक की कमाई कर सकते हैं। यह बिजनेस इसलिए भी महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि आपको इसमें घाटा होने की संभावना बहुत ही कम होती है।

गाड़ियों के टायर बेचने का बिजनेस 

बता दें कि, इंडिया में ट्रांसपोर्ट का एरिया भी बहुत ही बड़ा है और यहां पर रोजगार की भी बहुत ज्यादा संभावनाएं हैं। आप चाहे तो गाड़ियों के टायर को बेचने का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको जो गाड़ियों के टायर बनाने वाली कंपनियां हैं जैसे कि अपोलो टायर, जेके टायर, बीकेटी टायर, सिएट टायर, एमआरएफ टायर, उनकी फ्रेंचाइजी लेनी होगी।

फ्रेंचाइजी ले करके आप गाड़ियों के टायर को बेचने का बिजनेस चालू कर सकते हैं। इस बिजनेस में आपको इन्वेस्टमेंट के तौर पर ₹300000 से लेकर ₹400000 तक लगाने पड़ सकते हैं।

टायर पंचर बनाने का बिजनेस

यह बात तो आप जानते ही हैं कि जब रोड पर गाड़ियां चलेंगी तो उनके टायर पंचर भी होंगे और ऐसी अवस्था में आदमी सबसे पहले टायर पंचर की दुकान ही खोजता है। इस प्रकार आप टायर पंचर बनाने का बिजनेस अथवा टायर पंचर की दुकान को ओपन कर सकते हैं।

अगर आप यह दुकान किसी भीड़भाड़ वाले इलाके में या फिर नेशनल हाईवे पर चालू करते हैं, तो काफी अच्छे पैसे आप कमा सकते हैं। टायर पंचर की दुकान खोलने में आपको ₹100000 से लेकर ₹150000 तक लगाने पड़ सकते हैं।

गाड़ियों का शीशा बेचने का बिजनेस

चाहे बाइक हो, कार हो या फिर ट्रक अथवा बस हो, सभी में शीशे आते ही हैं। कई बार दुर्घटना के कारण या फिर अन्य किसी कारण से शीशे टूट जाते हैं अथवा खराब हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप गाड़ियों के शीशे बेचने के बिजनेस को चालू करते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

बता दें कि, अगर आप विशेष तौर पर ट्रक के शीशे को बेचने का बिजनेस चालू करते हैं, तो आपको काफी अच्छा फायदा होता है, क्योंकि अक्सर ट्रक के शीशे खराब होते रहते हैं।

टिफिन सर्विस बिजनेस

भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण आजकल कई लोगों के पास खुद का खाना बनाने का टाइम नहीं होता है। ऐसे में वह टिफिन सर्विस का सहारा लेते हैं। आप टिफिन सर्विस का बिजनेस हॉस्टल के आसपास या फिर यूनिवर्सिटी के आसपास चालू कर सकते हैं, क्योंकि यहां पर बाहर से विद्यार्थी पढ़ने के लिए आते हैं।

ऐसे में वह निश्चित ही आपकी टिफिन सर्विस का फायदा लेंगे। इसके अलावा आप चाहे तो इंडस्ट्रियल एरिया के आसपास या फिर किसी भी कंपनी के ऑफिस के पास भी टिफिन सर्विस का बिजनेस चालू कर सकते हैं। इस बिजनेस में आपको खाना बनाकर के लोगों तक पहुंचाना होता है।

आटा पीसने का बिजनेस

फिलहाल तो कई जगह पर पैकिंग वाला आटा भी मिले लगा है, परंतु अधिकतर लोग अभी भी आटा पीसने के लिए आटा चक्की पर ही जाते हैं। इसलिए आप चाहें तो इस बिजनेस को चालू कर सकते हैं। ग्रामीण और शहरी इलाकों में इसकी डिमांड लगातार बनी रहती है। इस प्रकार आप एक रूम की जगह में भी इस बिजनेस को चालू कर सकते हैं। यह भी एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें आपकी दैनिक तौर पर कमाई होती है।

पेटीएम एजेंट बने

पेटीएम एप्लीकेशन के साथ जुड़ करके भी आप अपने बिजनेस को चालू कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले ₹1000 तैयार रखना है और उसके बाद पेटीएम एजेंट बनने के लिए पेटीएम एप्लीकेशन की सहायता से अप्लाई कर देना है। यह ₹1000 एप्लीकेशन फीस होती है। अगर आप की उम्र 18 साल से ज्यादा है तो आप पेटीएम एजेंट बन सकते हैं और उसके बाद अपना बिजनेस चालू कर सकते हैं।

Interior Designer (इंटीरियर डेकोरेटर का बिजनेस)

सभी लोगों की इच्छा होती है कि उनका घर अधिक से अधिक सुंदर दिखाई दे परंतु कई लोगों को अपने घर को सजाने के लिए क्या करना पड़ता है इसकी जानकारी नहीं होती है। ऐसे में वह इंटीरियर डेकोरेटर को हायर करते हैं। इसीलिए आप इस बिजनेस को चालू कर सकते हैं। इस बिजनेस में आपको लोगों को उनके घर को सजाने के लिए सहायता करनी होती है और उसके बदले में लोग आपको अच्छे खासे पैसे देते हैं। घर के अलावा ऑफिस और दुकान के लिए भी आप यह काम प्राप्त कर सकते हैं।

Electronic Shop (इलेक्ट्रॉनिक सामान बेचने का बिजनेस)

गर्मियों में लोग फ्रिज, एसी, कूलर, पंखा भारी मात्रा में खरीदते हैं, वही ठंडी हवाओं में लोग हीटर और दूसरी गर्म करने वाली चीजों को खरीदते हैं। इसलिए आप चाहे तो इलेक्ट्रॉनिक सामान बेचने का बिजनेस भी स्टार्ट कर सकते हैं। मुख्य तौर पर इलेक्ट्रिक सामान के बिजनेस में आपको अपनी दुकान में टीवी, फ्रिज, एसी, कूलर तथा अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान रखने होते हैं। यह बिजनेस भी आजकल काफी ट्रेंडिंग में है और ग्रामीण और शहरी इलाकों में यह बिजनेस किया जा सकता है।

Laundry Business (लॉन्ड्री का बिजनेस)

लॉन्ड्री के बिजनेस को हिंदी में कपड़े धोने का बिजनेस कहा जाता है। शहरी इलाकों में लॉन्ड्री की काफी ज्यादा डिमांड होती है। इसीलिए आप चाहे तो इस बिजनेस को चालू कर सकते हैं। इस बिजनेस में आप चाहे तो खुद अकेले भी काम कर सकते हैं अथवा एक दो लोगों को भी अपने साथ काम पर रख सकते हैं।

लोग आपको कपड़े धुलने के बदले में अच्छे खासे पैसे देते हैं और एक बात आपको यह भी बता दें कि, इसमें आपको दैनिक तौर पर काम मिलता है। इसलिए आपके पास पैसे का आवागमन बना रहता है।

कपड़े प्रेस करने का बिजनेस

यह भी कपड़े धोने के बिजनेस से मिलता जुलता है। कपड़े प्रेस करने के बिजनेस को चालू करने में आपको बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है। यहां तक की आप चाहे तो सिर्फ ₹5000 से भी इस इन्वेस्टमेंट को चालू कर सकते हैं। इसमें आपको एक कपड़े को प्रेस करने के बदले में ₹5 तक मिलते हैं। कहीं-कहीं यह रेट ₹10 तक भी होता है। इस प्रकार आपने जो रेट तय किया है, उसी के हिसाब से आपका फायदा इस बिजनेस में तय होता है।

YouTube Channel (यूट्यूब पर वीडियो बनाने का बिजनेस)

जिससे हमें कमाई होती है हम उसे बिजनेस कह सकते हैं। इस प्रकार आप अपने घर से ही यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमाने का बिजनेस भी चालू कर सकते हैं। इसके लिए आपको इन्वेस्टमेंट के नाम पर ज्यादा कुछ नहीं करना होता है। बस अपना फोन लीजिए अपना एक अच्छा सा वीडियो बनाइए और उसे यूट्यूब पर अपने चैनल पर अपलोड कर दीजिए और मोनेटाइजेशन का अप्रूवल पा लेने के बाद पैसे कमाना चालू करिए।

Property Dealer (प्रॉपर्टी डीलर का बिजनेस) 

ऐसे कई लोग हैं जो अपना दुकान, जमीन या फिर घर बेचना चाहते हैं परंतु उन्हें उसकी सही कीमत नहीं मिल पाती है। ऐसे में वह अपनी दुकान, जमीन या घर की सही कीमत प्राप्त करने के लिए प्रॉपर्टी डीलर का सहारा लेते हैं, क्योंकि प्रॉपर्टी डीलर के पास बहुत सारे लोगों के कांटेक्ट होते हैं, जो जमीनों की खरीदी और बिक्री का काम करते हैं।

इस प्रकार आप प्रॉपर्टी डीलर बन करके अपना बिजनेस चालू कर सकते हैं और लोगों को उनकी जमीन दुकान या फिर प्रॉपर्टी बिकवाने में सहायता कर सकते हैं और अच्छा कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

ट्रांसलेशन सर्विस का बिजनेस

ट्रांसलेशन बिजनेस भी आजकल खूब चल रहा है। कई कंपनियां ऐसी होती हैं जो किसी भी प्रोजेक्ट को ट्रांसलेट करने के बदले में अच्छे रेट लोगों को देती हैं। कई लोग तो खुद के हिसाब से भी रेट तय करते हैं। आप इसीलिए ट्रांसलेटर का बिजनेस भी चालू कर सकते हैं।

इसके लिए आपको बस नेट पर ऐसी वेबसाइट को सर्च करना है जो लैंग्वेज ट्रांसलेशन का काम करती हैं उन वेबसाइट पर जाकर के आपको अपनी आईडी क्रिएट करनी है और इस काम को चालू कर देना है। नीचे हम आपको दो ऐसी वेबसाइट के नाम दे रहे हैं, जो यह काम आपको देती हैं।

  • freelancer.in/Translation
  • gengo.com/translators/

मोती पालन का बिजनेस 

मोती पालन के बिजनेस को भी आप अपने घर के आसपास स्थित किसी तालाब में चालू कर सकते हैं। बता दें कि, मार्केट में आर्टिफिशियल ज्वेलरी को बनाने में मोतियों की भारी मात्रा में डिमांड होती है। ऐसे में अगर आप इस बिजनेस को चालू करते हैं तो आपको काफी अच्छा प्रॉफिट प्राप्त हो सकता है। आपने नेट पर भी ऐसी हजारों कहानियां सुनी होगी जिसमें लोगों ने मोती पालन का बिजनेस करके काफी अच्छे फायदे कमाए हैं।

Restaurant (रेस्टोरेंट का बिजनेस)

रेस्टोरेंट्स का बिजनेस भी सदाबहार बिजनेस माना जाता है। अगर आप किसी भीड़भाड़ वाले इलाके में रेस्टोरेंट के बिजनेस को चालू करते हैं तो आपको बहुत ही अच्छा प्रॉफिट प्राप्त होता है। हालांकि एक बात यह भी बता दें कि, इसमें आपको थोड़ा ज्यादा इनवेस्टमेंट करने की आवश्यकता होती है जो कि तकरीबन ₹300000 से लेकर के ₹400000 तक के आसपास तक हो सकता है।

कुछ अपवाद में यह इन्वेस्टमेंट ज्यादा या कम भी हो सकता है पर एक बात तो तय है कि अगर आपका रेस्टोरेंट्स चल जाता है, तो आपकी दैनिक इनकम बहुत ज्यादा होने लगती है।

सुलभ शौचालय का बिजनेस 

गवर्नमेंट के द्वारा आजकल स्वच्छता पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। ऐसे में लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए गवर्नमेंट के द्वारा विभिन्न अभियान भी चलाया जा रहे हैं। आप स्वच्छता में अपना योगदान देने के लिए सुलभ शौचालय का बिजनेस चालू कर सकते हैं। इस प्रकार आप लोगों को शौच करने के लिए उचित जगह भी उपलब्ध करवा सकेंगे और अपनी कमाई भी कर सकेंगे। सुलभ शौचालय में सुविधाओं का इस्तेमाल करने के लिए आप अपने हिसाब से रेट तय कर सकते हैं।

Car Cleaning Services (गाड़ियों को धोने का बिजनेस)

इंडिया में अधिकतर लोग अब कार खरीदना पसंद कर रहे हैं, इसके अलावा बाइक की मात्रा भी ज्यादा हो गई है। ऐसे में लोगों को कभी कभी अपनी गाड़ियों को धोने की आवश्यकता होती है, परंतु उनके पास गाड़ियों को धोने के लिए उचित साधन नहीं होता है।

ऐसे में अगर आपने गाड़ियों को धोने का बिजनेस चालू करके रखा है तो आप अच्छा फायदा इसके द्वारा कमा सकते हैं। इस बिजनेस को अगर आप चालू करते हैं तो आपको रोजाना गिरे गिराए तीन से चार गाड़ियां धोने को मिल ही जाएंगी। इस प्रकार आप महीने में 50000 से भी ज्यादा रुपए इस बिजनेस के जरिए कमा सकेंगे।

Hardware Store (हार्डवेयर का बिजनेस)

इंडिया में हर साल कई लोग अपना घर बनाते हैं और उसमें तरह तरह के सुधार करते हैं। इस प्रकार आप उन लोगों के कामों में जो सामान इस्तेमाल होता है उसकी आपूर्ति करने के लिए हार्डवेयर की दुकान या फिर हार्डवेयर के बिजनेस को चालू कर सकते हैं।

बता दें कि, हार्डवेयर के बिजनेस के अंतर्गत आपको अपनी दुकान में घरों में इस्तेमाल होने वाली चीजें जैसे की पाइप, लाइट तथा अन्य सामग्री रखनी होती है। इसमें भी आपकी डेली इनकम होती है। इसलिए पैसों का आवागमन आपके पास बना रहता है।

LIC Agent (एलआईसी एजेंट)

एलआईसी हमारे भारत देश की बहुत ही फेमस कंपनी है, जो लोगों को अपना एजेंट बनने का मौका दे रही है। आप एलआईसी एजेंट बन करके एलआईसी की पॉलिसी के बारे में लोगों को बता सकते हैं और अगर कोई व्यक्ति आप के जरिए एलआईसी की पॉलिसी खरीदता है, तो आपको अच्छा कमीशन हर पॉलिसी के पीछे प्राप्त होता है।

यह कमीशन कितना होगा यह तो आपको एलआईसी का एजेंट बनने के बाद ही पता चलेगा परंतु एलआईसी एक विश्वसनीय कंपनी है, इसीलिए अगर आप इसमें काम करते हैं तो अच्छे फायदे आप कमा सकते हैं।

कपड़े सिलने का बिजनेस 

कपड़े सिलने के बिजनेस को आप सिर्फ ₹5000 से लेकर के ₹6000 में भी चालू कर सकते हैं, क्योंकि इसमें आपको एक मशीन की आवश्यकता पड़ेगी। आजकल तो मार्केट में इलेक्ट्रॉनिक मशीन भी आने लगी है, जिसकी कीमत 1000 से लेकर के 2000 के आसपास तक होती है।

इस प्रकार आप 4 से ₹6000 के बीच में कपड़े सिलने के बिजनेस को चालू कर सकते हैं और अच्छा फायदा कमा सकते हैं। इस बिजनेस में आपकी कमाई इस बात पर डिपेंड होती है कि आप कपड़े सिलने के लिए कितना चार्ज ले रहे हैं। बता दें कि, इसमें आपको एक ही बार इन्वेस्टमेंट करना होता है, उसके बाद आपको अपने हुनर से पैसे कमाने होते हैं।

दुल्हन को सजाने का बिजनेस

वैसे तो अधिकतर यह काम ब्यूटी पार्लर वाले ही करते हैं परंतु आप चाहे तो स्पेशल दुल्हन को सजाने का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। इस बिजनेस को चालू करने के लिए आपको सिर्फ ₹10000 से लेकर के ₹15000 तक ही लगाने होंगे, उसके बाद आप शादियों में दुल्हन को सजाने का ऑर्डर ले सकते हैं और दुल्हन को सजाने के बदले में पैसे कमा सकते हैं। इसमें आपकी कमाई कितनी होगी यह आपके द्वारा दुल्हन को सजाने के लिए चार्ज किए गए पैसों पर आधारित होगी।

कबाड़ी का बिजनेस

इंडिया में ऐसे कई लोग हैं जो कबाड़ी का बिजनेस करके करोड़पति बन गए हैं, वहीं कई लोग कबाड़ी का बिजनेस कर के महीने में लाखों रुपए कमाते हैं। कबाड़ी का बिजनेस आप छोटे स्तर पर चालू कर सकते हैं जिसके अंतर्गत आपको ₹10000 से लेकर के ₹15000 तक की आवश्यकता पड़ेगी, साथ ही कुछ आवश्यक साधन भी आपको कबाड़ी का बिजनेस चालू करने के लिए खरीदने पड़ेंगे। जैसे कि कबाड़ तोलने के लिए वजन करने वाली मशीन।

रेती सीमेंट बेचने का बिजनेस

भारत में हर साल लाखों मकान बनते ही रहते हैं। ऐसे में मकान को बनाने के लिए रेती सीमेंट की वश्यकता पड़ती ही है, इसलिए आप चाहे तो रेती सीमेंट बेचने का बिजनेस चालू कर सकते हैं, जिसे ट्रेडर बिजनेस कहा जाता है। इसमें आपका इन्वेस्टमेंट ज्यादा तो लगता है परंतु जब आपकी कमाई होना चालू होती है, तो आपके पैसे काफी जल्दी से रिटर्न हो जाते हैं और काफी लंबे समय तक आप इस बिजनेस में टिके हुए रह सकते हैं।

खाद की दुकान का बिजनेस

खाद की दुकान का बिजनेस भी आप कर सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस (Business Idea) है जो इंडिया के ग्रामीण इलाकों में काफी ज्यादा चलता है, क्योंकि इंडिया के ग्रामीण इलाकों में ही काफी भारी मात्रा में खेती की जाती है। खेती में मौजूद फसलों को पोषक तत्व देने के लिए और अच्छी पैदावार प्राप्त करने के लिए किसान खाद का इस्तेमाल करते ही हैं।

ऐसे में आप चाहे तो प्राइवेट तौर पर खाद ला करके अपनी दुकान में बेच सकते हैं अथवा किसी खाद की एजेंसी या फिर फ्रेंचाइजी ले करके भी इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं।

एंटीक वस्तुओं को बेचने का बिजनेस

दुनिया भर में ऐसे कई लोग हैं, जिन्हें पुरानी चीजों को इकट्ठा करने का शौक होता है और जब उन्हें कोई पुरानी चीज मिलती है तो वह उसे मुंह मांगा दाम देकर खरीदने के लिए तैयार रहते हैं। इस प्रकार आप चाहे तो पुरानी चीजों को बेचने का बिजनेस यानी कि एंटीक कलेक्शन का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

इस बिजनेस में आपको पुरानी चीजों को इकट्ठा करना होता है और उन्हें अपनी दुकान के जरिए बेचना होता है। आप चाहे तो पुरानी चीजों को बेचने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट का भी सहारा ले सकते हैं।

Domain Reseller (डोमिन बेचने का बिजनेस)

Domain Reseller Business Ideas In Hindi! यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें आपको सिर्फ ₹500 से लेकर के हजार रुपए तक खर्च करने पड़ते है परंतु अगर आपकी किस्मत आपका साथ देती है तो आपके यही 500 या फिर हजार रुपए लाखों करोड़ों रुपए में कन्वर्ट हो सकते हैं। बता दे कि दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो डोमेन बेचने का बिजनेस चालू करते हैं।

इस बिजनेस में आपको किसी स्पेशल डॉमेन को अपने नाम पर रजिस्टर्ड करना होता है और फिर उसे ऑनलाइन ऑक्शन में डालना होता है। जब कोई व्यक्ति आपके दिए गए प्राइस पर डोमन को खरीदता है, तो कुछ कमीशन कट करके आपको पैसे प्राप्त हो जाते हैं।

फल बेचने का बिजनेस

फलों की बिक्री करना भी एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें आपको दैनिक तौर पर इनकम प्राप्त होती है, क्योंकि फल खाना अधिकतर लोग पसंद करते ही हैं। इसलिए आप किसी छोटी सी जगह पर फल बेचने के धंधे को चालू कर सकते हैं। अगर आपके पास ₹1000 या फिर ₹2000 तक का भी बजट है, तो भी आप इस बिजनेस को चालू कर सकते हैं और जैसे जैसे आपकी कमाई होती जाए, वैसे वैसे आप अपने फल बेचने के बिजनेस को बढ़ा सकते हैं।

Chemist Shop (मेडिकल स्टोर का बिजनेस)

बढ़ते हुए प्रदूषण के कारण तथा अन्य कारण से व्यक्ति कभी न कभी बीमार पड़ता ही है। ऐसे में उसे सबसे पहले याद या तो डॉक्टर की आती है या फिर मेडिकल स्टोर की आती है। मेडिकल स्टोर की फील्ड बहुत ही फायदेमंद फील्ड इंडिया में मानी जाती है।

अगर आपने मेडिकल स्टोर खोलने के लिए आवश्यक योग्यता को पूरा कर लिया है तो आप मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं और उसके जरिए दवाइयां बेच करके फायदा कमा सकते हैं। बता दें कि, मेडिकल स्टोर में काफी भारी मुनाफा दवाइयों को बेचने के बदले में प्राप्त होता है।

Education Agent (एजुकेशनल एजेंट का बिजनेस)

आपने कई जगह पर यह विज्ञापन देखा होगा कि जिसमें यह लिखा होता है कि फलाना कोर्स करने के लिए हमसे संपर्क करें। ऐसे में लोग उनसे संपर्क करते हैं और जो व्यक्ति उनसे संपर्क करने वाले व्यक्तियों को उनके फेवरेट कोर्स में या फिर यूनिवर्सिटी में एडमिशन दिलाने में उनकी सहायता करता है, उसे एजुकेशनल एजेंट कहा जाता है।

इस प्रकार आप लोगों को उनके कोर्स में एडमिशन दिलाने के बदले में कमीशन प्राप्त कर सकते हैं। यह बिल्कुल ही नया बिजनेस आइडिया है जिसे अभी काफी कम लोग कर रहे हैं।

नर्सरी स्कूल का बिजनेस

कई माता-पिता होते हैं जो दोनों नौकरी करते हैं और उनके पास अपने बच्चों की शिक्षा पर ध्यान देने के लिए समय नहीं होता है। ऐसे में आप ऐसे माता-पिता की आवश्यकता को पूरा करने के लिए एक नर्सरी स्कूल चालू कर सकते हैं, जहां पर आप छोटे-छोटे बच्चों को पढ़ा सकते हैं और ज्ञान बाट करके अपनी कमाई भी कर सकते हैं। बता दें कि, नर्सरी स्कूल ग्रामीण इलाकों और शहरी इलाकों दोनों जगह चलने की बहुत ज्यादा संभावना होती है।

Catering Business (कैटरिंग का बिजनेस) 

कैटरिंग के बिजनेस (Business Ideas In Hindi) के अंतर्गत आपको तीन चार लोगों को अपने साथ में लेकर के खाने का आर्डर देना होता है। यह खाने का आर्डर बर्थडे पार्टी का भी हो सकता है, किसी शादी का भी हो सकता है अथवा किटी पार्टी का भी हो सकता है। कैटरिंग के बिजनेस में आपको एक ही रात में काफी अच्छा प्रॉफिट प्राप्त हो जाता है।

अगर आपके खाने में टेस्ट होगा तो निश्चित ही आपको इस फील्ड में काफी ज्यादा सफलता प्राप्त होगी। इसमें इन्वेस्टमेंट इस बात पर डिपेंड करता है कि आप कितने बड़े या छोटे लेवल पर इसे चालू करते हैं।

R.O. Plant (आरो प्लांट का बिजनेस) 

इसकी डिमांड सबसे ज्यादा बर्थडे पार्टी, मैरिज या फिर किटी पार्टी में होती है। इसके अलावा भी अन्य जो शुभ प्रसंग होते हैं, वहां पर इसकी डिमांड होती है। आरो प्लांट के अंतर्गत आपको साफ और स्वच्छ पानी डिमांड के हिसाब से सप्लाई करना होता है। इसमें आपकी कमाई इस बात पर डिपेंड करेगी कि आप पानी का कितना चार्ज लेते हैं। बता दें कि, कई आरो प्लांट वाले 1 गैलन पानी के पीछे ₹20 से लेकर ₹30 तक चार्ज करते हैं। शहरी और ग्रामीण दोनों जगह पर यह बिजनेस काफी अच्छा चलता है।

Cyber Cafe (साइबर कैफे का बिजनेस)

साइबर कैफे के बिजनेस की डिमांड शहरी और ग्रामीण दोनों जगह पर होती है। यह एक ऐसा बिजनेस (Business Idea) है जिसमें आपको दैनिक तौर पर काम प्राप्त होता है। खासतौर पर तो जब परीक्षा के फॉर्म ऑनलाइन भरे जाते हैं या फिर किसी भी नौकरी के फॉर्म ऑनलाइन भरे जाते हैं, तो साइबर कैफे वालों की कमाई सबसे ज्यादा होती है।

इसके अलावा भी इन्हें रोजाना 1000 से लेकर के 1500 तक की कमाई हो जाती है। इसमें आपको एक या दो कंप्यूटर की आवश्यकता पड़ेगी, साथ ही कुछ जरूरी साधनो की भी आवश्यकता पड़ेगी। बस आपका काम स्टार्ट हो जाएगा।

जन सेवा केंद्र

यह बिजनेस साइबर कैफे बिजनेस से मिलता-जुलता ही है, परंतु इसमें आपको विशेष तौर पर आधार कार्ड से संबंधित काम करने होते हैं। जन सेवा केंद्र को आप चाहे तो किसी बैंक के साथ अटैच भी कर सकते हैं और उस बैंक के ऑफिशियल कामकाज को कर सकते हैं।

जन सेवा केंद्र में आपको कई काम करने होते हैं। यह काम आप ₹100000 से लेकर के डेढ़ लाख रुपए तक के इन्वेस्टमेंट में चालू कर सकते हैं और मुख्य बात जो इस काम की है वह यह है कि आप इसे किसी भी जगह पर स्टार्ट कर सकते हैं।

साइकिल रिपेयरिंग का बिजनेस

अगर आपके पास साइकिल रिपेयरिंग करने का हुनर है तो कुछ आवश्यक साधनों को ले करके आप इस बिजनेस को अपने घर के आस-पास या फिर किसी व्यस्त चौराहे पर स्टार्ट कर सकते हैं। बता दें कि, साइकिल रिपेयरिंग के बिजनेस को करके आप आसानी से रोज के ₹300 से लेकर के ₹400 तक कमा सकते हैं।

यह रकम कम या ज्यादा भी हो सकती है। इस बिजनेस के चलने की संभावना इसलिए है, क्योंकि साइकल एक ऐसी चीजें जिसमें कुछ ना कुछ खराबी आती ही रहती है, तो एक बार आप इस बिजनेस को अवश्य ट्राई करें।

शराब के ठेके का बिजनेस

शराब के ठेके का बिजनेस चालू करने के लिए आपको सबसे पहले तो शराब के ठेके का टेंडर भरना पड़ेगा और अगर आपको टेंडर का अप्रूवल मिल जाता है तो उसके बाद आपको एक मिनिमम सिक्योरिटी डिपॉजिट को जमा करके शराब का ठेका चालू करना पड़ेगा। शराब का ठेका चालू करके आप महीने में 40000 से लेकर के ₹50000 तक की कमाई कर सकते हैं। यह कमाई इस बात पर भी आधारित होगी कि आपके ठेके में से शराब की बिक्री कितनी ज्यादा होती है।

तेल निकालने का बिजनेस 

यह बिजनेस भी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इस बिजनेस में आपको ₹200000 से लेकर के ₹300000 तक का इन्वेस्टमेंट मशीनों को खरीदने के लिए करना पड़ता है। उसके बाद आपको मशीनों में तेल के कच्चे माल की पेराई करनी पड़ती है और जो तेल निकलता है आप चाहे तो उसे पैकिंग कर के बेच सकते हैं या फिर लोगों को तेल पेरकर दे सकते हैं और उनसे पैसे प्राप्त कर सकते हैं।

राइस मिल का बिजनेस 

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसको चालू करने में आपको तकरीबन दो करोड़ रुपए से लेकर के 3 करोड रुपए तक का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है। हालांकि एक बात यह भी है कि इसमें आपकी कमाई भी ज्यादा होती है। राइस मिल का बिजनेस चालू करने के लिए आपको बहुत सारे लाइसेंस और आवश्यक कानूनी कार्रवाई को पूरा करना पड़ता है। इसके बाद इस बिजनेस को स्टार्ट करके आप महीने में ही अपनी कमाई लाखों और करोड़ों में पहुंचा सकते हैं। यह एक ज्यादा इन्वेस्टमेंट मांगने वाला बिजनेस है।

ईट बनाने का बिजनेस

ईट बनाने के बिजनेस (Business Ideas In Hindi) को स्टार्ट करने के लिए भी आपको भारी भरकम इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा। इसके लिए आपको तकरीबन ₹1000000 से लेकर के ₹2000000 तक खर्च करने पड़ सकते हैं, पर एक बात तो तय है कि मकान से संबंधित बिजनेस होने के कारण इसमें आपकी कमाई भी अच्छी होगी, क्योंकि किसी भी प्रकार का मकान जब बनता है तब उसमें अन्य जरूरी चीजों के साथ ही साथ ईट की भी आवश्यकता पड़ती है।

आप अपने ईट भट्टे में निर्मित ईट की कीमत असकपने हिसाब से तय कर सकते हैं। वर्तमान की बात करें तो नॉर्मल ईट का रेट ₹5 प्रति ईट चल रहा है।

ब्रिक फील्ड बनाने का बिजनेस

यह बिजनेस भी ईट के बिजनेस से मिलता जुलता है परंतु इसमें आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट नहीं करना पड़ता। आप चाहे तो ₹400000 से लेकर के ₹600000 का इन्वेस्टमेंट करके इस बिजनेस को चालू कर सकते हैं। ईट की जगह पर कई लोग अब मकान बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करने लगे हैं और भविष्य में भी इस बिजनेस के तरक्की होने की संभावना भी काफी ज्यादा है, तो अगर आप चाहें तो इसे ट्राई कर सकते है।

खिलौने बेचने का बिजनेस 

इंडिया में हर साल लाखों बच्चे जन्म लेते हैं और हर साल कई बच्चे थोड़े बड़े भी हो जाते हैं। ऐसे में उनका टाइम पास करने के लिए उनके माता-पिता के द्वारा उन्हें खिलौने दिए जाते हैं तो अगर आप चाहे तो खिलौने बेचने का बिजनेस चालू कर सकते हैं। अगर आपके पास ₹20000 भी है तब भी आप छोटी सी दुकान में इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं। इस बिजनेस के जरिए दैनिक तौर पर आप ₹800 से लेकर के 1200 तक कमा सकते हैं। हालांकि इसमें कुछ अपवाद भी हो सकता है।

फोटोकॉपी का बिजनेस 

सबसे बढ़िया जगह फोटोकॉपी के बिजनेस को चालू करने के लिए किसी स्कूल के आसपास, कॉलेज या फिर ऑफिस के आसपास होती है। फोटोकॉपी के बिजनेस को आप ₹100000 से लेकर के ₹150000 लगा करके चालू कर सकते हैं और दैनिक तौर पर आप इस बिजनेस के जरिए पैसे कमा सकते हैं। अगर आपको इस बिजनेस से फायदा होता है तो आप चाहे तो कुछ मशीनें और ला सकते हैं और एक कर्मचारी रख कर के अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं।

मैरिज हॉल का बिजनेस 

अक्सर शहरी इलाकों में लोगों के पास शादी करने के लिए पर्याप्त जगह नहीं होती है। ऐसे में उनका सहारा मैरिज हॉल बनता है। मैरिज हॉल का बिजनेस चालू करने के लिए आपके पास ठीक-ठाक जमीन होनी चाहिए। अगर इसमें इन्वेस्टमेंट की बात करें तो तकरीबन खुद की जमीन होने के बावजूद भी आपको 1500000 रुपए से लेकर के 2000000 रुपए तक का इन्वेस्टमेंट इसमें करना पड़ सकता है।

आप एक शादी के लिए अपने मैरिज हॉल को किराए पर देने के बदले में ₹30000 से लेकर के ₹40000 तक का चार्ज ले सकते हैं।

ढाबे का बिजनेस 

रेस्टोरेंट्स अक्सर शहरी इलाकों में होते हैं वही ढाबा अक्सर ऐसी जगह पर होता है, जहां पर ट्रक या फिर बस का आवागमन ज्यादा होता है। ढाबा भी एक ऐसा बिजनेस है जिसमें अगर आप सफलता प्राप्त कर लेते हैं, तो आप महीने में लाखों रुपए भी कमा सकते हैं और दो-तीन साल में आप करोड़पति भी बन सकते हैं। इंडिया में ट्रांसपोर्ट का क्षेत्र काफी बड़ा है ऐसे में यह बिजनेस चलेगा ही चलेगा, बस आपकी लोकेशन सही होनी चाहिए।

ट्रांसपोर्ट का बिजनेस 

यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसे अगर आप जमा लेते हैं तो महीने में आप लाखों रुपए भी कमा सकते हैं। ट्रांसपोर्ट के बिजनेस को चालू करने के लिए सबसे पहले आपको कंपनियों से कांटेक्ट करना पड़ेगा। इसके बाद कंपनियां आपको माल भेजने के लिए फोन करेंगी और फिर आपको ट्रक वालों से बातचीत करके उन्हें ट्रक, माल भेजने के लिए उपलब्ध करवानी पड़ेगी। इस प्रकार आप बीच में कंपनी से भी कमीशन प्राप्त करेंगे और ट्रक वाले से भी कमीशन प्राप्त करेंगे।

Affiliate Marketing (एफिलिएट मार्केटिंग का बिजनेस)

बिना किसी इन्वेस्टमेंट को करे हुए बिजनेस करने की इच्छा अगर आपको है तो आप ऑनलाइन एफिलिएट मार्केटिंग करने का बिजनेस चालू कर सकते हैं। इसके अंतर्गत आपको विभिन्न शॉपिंग वेबसाइट के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है और उनकी प्रोडक्ट या फिर सर्विस के लिंक को शेयर करना होता है। जब कोई व्यक्ति आपने जो लिंक शेयर किया है, उस पर क्लिक करके कोई सामान या सर्विस लेता है, तो आपको कमीशन की प्राप्ति होती है। घर बैठे बिजनेस करने का यह अच्छा तरीका है।

E-Book Selling (ई बुक बेचने का बिजनेस)

घर बैठे पैसे कमाने के लिए इबुक बेचने का बिजनेस आप चालू कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले किसी भी ऐसे टॉपिक पर e-book लिखनी होगी, जिसे लोग पढ़ना पसंद करते हैं, उसके बाद उस‌ ईबुक को अमेजॉन किंडल पर पब्लिश कर सकते हैं। इसके बाद आपकी ईबुक जितनी ज्यादा मात्रा में बिकेगी आपको उतने ही ज्यादा पैसे प्राप्त होंगे।

अकाउंटेंट का बिजनेस

यह एक छोटा सा बिजनेस आइडिया (Business Ideas In Hindi) है जिसमें आपको अपने हुनर का इस्तेमाल करना पड़ेगा। अगर आपको अकाउंटेंट के बारे में अच्छी इंफॉर्मेशन है या फिर आप कॉमर्स के सब्जेक्ट के विद्यार्थी हैं, तो इस काम को आप चालू कर सकते हैं। इस काम को आप या तो ऑनलाइन भी चालू कर सकते हैं अथवा आप चाहें तो ऑफलाइन भी इस काम को कर सकते हैं। बता दें कि, ऑनलाइन इस काम को करने के लिए आपको बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएंगी।

Car Rental (गाड़ी भाड़े पर देने का बिजनेस) 

अगर आपके पास कोई गाड़ी है जैसे कि कार तो आप उसे भाड़े पर देने का बिजनेस भी स्टार्ट कर सकते हैं। अक्सर शादियों में बारातियों को ले जाने के लिए लोगों को ज्यादा गाड़ी की आवश्यकता होती है। ऐसे में आप अपनी गाड़ी को दूल्हे की गाड़ी के तौर पर भाड़े पर दे सकते हैं या फिर बारातियो की गाड़ी के तौर पर दे सकते हैं। इस प्रकार आप एक बरात करने के पीछे ₹2000 से लेकर के ₹2500 तक कमा सकते हैं।

App Developer (एप्लीकेशन बनाने का बिजनेस)

लोग अपने किसी व्यक्तिगत काम के लिए एप्लीकेशन का निर्माण करवाते हैं अथवा कंपनियां भी अपने किसी काम के लिए एप्लीकेशन का निर्माण करवाती है। ऐसे में उन्हें आवश्यकता होती है एक एप्लीकेशन डेवलपर की। अगर आपने एप्लीकेशन डेवलपिंग से संबंधित कोई कोर्स कर रखा है,

तो आप अपने हुनर को इस बिज़नेस में डाल सकते हैं और व्यक्तियों से तथा कंपनियों से कांटेक्ट करके उनके लिए एप्लीकेशन डेवलप कर सकते हैं। बता दे कि, एक एप्लीकेशन डेवलप करने के बदले में आप चाहे तो ₹3000 से लेकर के ₹10000 तक की कमाई भी कर सकते हैं। यह और भी ज्यादा हो सकती है।

वॉइस ओवर टैलेंट का बिजनेस

आपने कभी ना कभी टेलीविजन पर कार्टून देखा ही होगा, उसमें आपने देखा होगा कि जो आवाज कार्टून की होती है वह किसी न किसी व्यक्ति की होती है जो यह काम करता है उसे वॉइस ओवर आर्टिस्ट कहां जाता है। मतलब कार्टून को अपनी आवाज़ देना। अगर आपकी आवाज में कुछ अनोखी बात है, तो इस काम को आप कर सकते हैं और अपने टैलेंट का प्रदर्शन करके आप पैसे कमा सकते हैं।

Computer Institute (कंप्यूटर कोर्स करवाने का बिजनेस)

कंप्यूटर का इस्तेमाल अब कई जगह पर होने लगा है। यहां तक कि कई गवर्नमेंट की नौकरी भी ऐसी निकलती है जिसमें जिन लोगों को कंप्यूटर आता है उन्हें प्राथमिकता दी जाती है। ऐसे में अगर आपने कंप्यूटर का कोर्स कर के रखा है तो आप दूसरे लोगों को कंप्यूटर का कोर्स सिखाने के लिए कंप्यूटर क्लास स्टार्ट कर सकते हैं और लोगों को कंप्यूटर सिखा कर के पैसे कमा सकते हैं।

सॉफ्टवेयर डेवलपिंग का बिजनेस

यह एक ऐसा बिजनेस (Business Idea) है, जिसे वही व्यक्ति कर सकता है, जिसने सॉफ्टवेयर डेवलपिंग का कोर्स करके रखा हो। इस कोर्स को करने के बाद आप विभिन्न कंपनियों को उनकी डिमांड के हिसाब से सॉफ्टवेयर बना करके दे सकते हैं। बता दें कि, कुछ कंपनियां ऐसी होती हैं जो आपसे सॉफ्टवेयर बनाने के लिए कांटेक्ट करती हैं।

अगर आप उनको उनका सॉफ्टवेयर बना कर के दे देते हैं, तो वह आपको एक सॉफ्टवेयर को बनाने के बदले में ही 2 से ₹300000 तक दे सकती हैं। इस प्रकार सॉफ्टवेयर के प्रकार के ऊपर यह डिपेंड करता है कि आप इसमें कितना ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

टावर लगाकर बिजनेस करना

इंडिया में ऐसे कई इलाके हैं, जहां पर अभी भी  लोगों को नेटवर्क कनेक्टिविटी सही प्रकार से प्राप्त नहीं हो पाती है। ऐसे में वहां पर सिम कंपनी नेटवर्क लगाने के लिए ऐसे लोगों को ढूंढती है जिनके पास ठीक-ठाक जमीन है। ऐसे में अगर आपके पास ठीक-ठाक जमीन है तो वहां पर आप टावर लगवाने के लिए सिम कंपनी में अप्लाई कर सकते हैं और अगर आप को अप्रूवल मिल जाता है तो वहां पर टावर लग जाएगा।

इसके बाद आपको हर महीने कंपनी की तरफ से भाड़ा भी दिया जाएगा। कुछ कंपनियां सिक्योरिटी गार्ड भी रखती हैं। ऐसे में आप चाहे तो खुद ही सिक्योरिटी गार्ड भी बन सकते हैं और एक्स्ट्रा पैसा कमा सकते हैं।

Photographer (फोटोग्राफी का बिजनेस)

आजकल लोगों को अपने विभिन्न पर्सनल कामों के लिए फोटो खिंचवाने की आवश्यकता पड़ती है। इसलिए आप फोटो खींचने का बिजनेस यानी की फोटोग्राफी का बिजनेस चालू कर सकते हैं। इसमें आपको दैनिक तौर पर तो काम मिलता ही है, साथ ही शादियों के आर्डर भी आपको मिलते हैं, जिसमें आपको फोटोग्राफी करनी होती है। शादियों में तो एक फोटोग्राफर एक ही रात के ₹4000 से लेकर के ₹5000 तक भी कमा लेता है।

Travel Agency (ट्रैवल एजेंसी का बिजनेस)

इंडिया में लोगों को घूमना काफी ज्यादा पसंद होता है और लोगों को घूमने के लिए आप उनकी सहायता करने के लिए ट्रैवल एजेंसी का बिजनेस चालू कर सकते हैं। इसके अंतर्गत आपको अपनी खुद की ट्रैवल एजेंसी बनानी पड़ती है और लोगों के लिए आकर्षक टूर पैकेज उपलब्ध करवाने होते हैं। इसके बाद अगर किसी को आपके टूर पैकेज को लेना होगा, तो वह अवश्य लेगा। इस प्रकार आपकी कमाई होगी।

Tour Guide (टूर गाइड का बिजनेस)

अगर आपके मन के अंदर ऐतिहासिक जगहों के बारे में अच्छी जानकारी है या फिर आपके घर के आसपास अथवा आपके आसपास के इलाके में कोई ऐसी जगह पर है जहां पर सैलानियों का आना जाना है तो आप टूर गाइड बन सकते हैं और सैलानियों को ऐतिहासिक जगहों की जानकारी देकर के अथवा उन्हें ऐतिहासिक जगहों को घूमने में सहायता करके पैसे कमा सकते हैं। राजस्थान तथा अन्य राज्यों में जो भी ऐतिहासिक जगह है, वहां पर कई टूर गाइड इस काम को कर रहे हैं।

Shoes Store (जूते बेचने का बिजनेस)

जिस प्रकार इंसान का बिना कपड़े के काम नहीं चलता है उसी प्रकार बिना जूते के भी उसका काम नहीं चलता है। इसलिए आप लोगों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए जूते चप्पल बेचने का बिजनेस भी चालू कर सकते हैं। इसके लिए आपको तकरीबन ₹20000 से लेकर के ₹30000 तक लगाने पड़ेंगे।

इसके बाद आप किसी दुकान में इस बिजनेस को चालू कर सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको दैनिक तौर पर पैसे प्राप्त होते हैं यानी कि आपके पास पैसे का आवागमन बना रहता है। ग्रामीण और शहरी दोनों इलाकों में इस बिजनेस को चालू किया जा सकता है।

ऑनलाइन सामान बेचने का बिजनेस

इंडिया में आजकल ऑनलाइन शॉपिंग का बहुत ही ज्यादा बोलबाला हो गया है। फ्लिपकार्ट, अमेजॉन, स्नैपडील तथा अन्य कई ऐसी ऑनलाइन शॉपिंग वाली वेबसाइट है, जो आपको उनके साथ जुड़ करके ऑनलाइन सामान बेचने का मौका अपनी ही दुकान या फिर घर से देती हैं। यहां पर आपको पहले से ही करोड़ों ग्राहक मिलते हैं।

इस प्रकार ऑनलाइन सामान बेच करके आप लाखों से लेकर के करोड़ों रुपए तक कमा सकते हैं, बस आपको ऑनलाइन अपना सामान बेचना आना चाहिए।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको काफ़ी सारे business ideas मिल गये होंगे और आप 101+ Business Ideas In Hindi | कम खर्च मे नये बिज़नेस आइडिया 2022! के बारे में जान गये होंगे।

Hope की आपको 101+ Business Ideas In Hindi | कम खर्च मे नये बिज़नेस आइडिया 2022 का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here