बिज़नेस कोन सा करें? (Low & High Investment Business Ideas In Hindi)

0

अगर आप एक नया बिज़नेस करना चाहते हो और New Low & High Investment Business Ideas In Hindi तलाश रहे हो तो आज का यह पोस्ट आपके लिए काफ़ी हेल्पफ़ुल हो सकता है। क्यूकी आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की कम पैसे में, गाँव में, कम लागत में बिज़नेस कोन सा करें? 20+ Low & High Investment Business Ideas In Hindi!

एक ऐसा बिजनेस जिसमें नुकसान होने की संभावनाएं काफी कम हो, मुनाफा अधिक हो? यह सोचते हुए अक्सर लोग इंटरनेट पर सर्च करते हैं कि आखिर बिज़नेस कोन सा करें? यदि आप भी यही ढूंढ रहे हैं। तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे जबरदस्त बिजनेस ideas जिनमें से आप किसी एक को भी अमल में लाते हैं तो आप अपने बिजनेस से हर महीने लाखों रुपए कमा पाएंगे।


दोस्तों क्या आप जानते हैं एक सफल बिजनेस की शुरुआत एक अच्छे बिजनेस आइडिया से ही होती है? यदि आप किसी ऐसे बिजनेस को करते हैं जिसमें कंपटीशन काफी ज्यादा है, जिसकी मार्केट में डिमांड कम है। तो ऐसे में उस बिजनेस में फेल होने के अवसर काफी ज्यादा होते हैं।

कोई भी नए बिजनेस की शुरुआत एक idea से ही होती है, अतः हम आपके लिए कुछ ऐसे ही बिजनेस आइडियाज लेकर आए हैं। कम पैसों में जिस बिजनेस की शुरुआत की जा सकती है। आशा है यह लेख आपको अपने बिजनेस की सही शुरुआत करने में मदद करेगा। तो आइए जानते हैं की आख़िर बिज़नेस कोन सा करें?

बिजनेस कौन सा करें? (Low & High Investment Business Ideas In Hindi)

1. Tuition Coaching Classes

बचपन में पढ़ाई के दौरान आपका पसंदीदा विषय कौन सा था? क्या आप मैथमेटिक्स अच्छा जानते थे? या फिर आप साइंस, सोशल स्टडी दूसरों को अच्छा समझा सकते हैं। दोस्तों यदि आपको आज भी लगता है आपकी किसी विषय में अच्छी पकड़ है तो बस सिर्फ आपको कैमरा चाहिये, जिसमें कुछ बेंच चाहिए। और बोर्ड और मारकर चाहिए जिससे आप अपने Tuition कोचिंग की शुरुआत कर सकते हैं जहां पर स्कूली छात्र रहते हैं।

दोस्तों एक ट्यूशन सेंटर ओपन करना एक low इन्वेस्टमेंट बिजनेस है जिसमें आप अपने इंटरेस्ट को फॉलो करते हुए दूसरों को नॉलेज देते हुई काफी अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं। और समय के साथ आप और भी अन्य ट्यूशन सेंटर खोल कर बिजनेस का विस्तार कर सकते हैं।

एक बात और यदि आप Tuition सेंटर में पढ़ा नहीं सकते तो आप ऐसे टीचर को हायर करके उन्हें मौका दे सकते हैं और प्रॉफिट कमा सकते हैं।

2. Driving School Cab Service

यदि आपके पास एक कार है और आपके पास अच्छी ड्राइविंग skills हैं। तो एक व्यक्ति आसानी से महीने के दस पंद्रह customers को कार चलाना सिखा सकता है, इंडिया में युवाओ से लेकर अधिक उम्र के व्यक्तियों तक कार सीखने को लेकर हमेशा डिमांड रहती है।

और एक driving school ओपन कर काफी अच्छा monthly कमाया जा सकता है। यदि आपके पास कार नहीं भी है तो आप बिजनेस शुरू करने के लिए car किस्तों में ले सकते हैं। और जैसे-जैसे आपके कस्टमर बनेंगे आप शुरुवात में उनसे हुई कमाए हुए पैसों से लोन चुका सकते हैं।

यकीन मानिए यह बिजनेस आइडिया यदि शुरू में सफल हो जाता है तो आप इसको एक्सपेंड कर सकते हैं। और अपने साथ अन्य Driving school ओपन करके अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं।

3. Computer Coaching Center

आज हम उस युग में जी रहे हैं, जहां पर लोगों को कंप्यूटर साक्षरता की बहुत जरूरत है। एक व्यक्ति जो कंप्यूटर के बेसिक सॉफ्टवेयर जैसे एक्सेल, पावर प्वाइंट, टैली इत्यादि का यूज करना जानता है। उसके लिए रोजगार के अवसर खुले हुए हैं इसीलिए आज के दौर में कंप्यूटर के क्षेत्र में नौकरियों कि डिमांड है।

आप कंप्यूटर के किस Area में एक्सपर्ट है? क्या आपको लगता है आपके शहर, क्षेत्र में भी इसकी काफी डिमांड होगी। तो क्यों ना खुद कंप्यूटर कोचिंग सेंटर ओपन किया जाए। और लोगों को सिखाया जाए और बदले में पैसा कमाया जाए।

क्योंकि यह बिजनेस आपकी नॉलेज के बेस पर चलेगा इसलिए यदि आप शुरुआत में इन्वेस्टमेंट कर लेते हैं, कुछ कंप्यूटर्स को खरीदने एवं फर्नीचर वगैरह में। तो आगे आपकी Cost Low होने वाली है और यदि आपका एक ट्यूशन सेंटर बढ़िया चलता है तो आप इसको एक्सपेंड करके किसी दूसरे एरिया में भी एक नई ब्रांच ओपन करके इस बिजनेस को फैला सकते हैं।

4. Web, Social Media Agency

आज हम इंटरनेट की दुनिया में रह रहे हैं जहां सब कुछ इंटरनेट पर कार्य हो रहा है। ऐसे में कई ऐसे स्मॉल स्टार्टअप्स कंपनियां हैं जो सोशल मीडिया में campaign Run करना चाहती है, एडवर्टाइजमेंट चलाना चाहती तो ऐसे में यदि आपकी मार्केटिंग कम्युनिकेटिंग और सोशल मीडिया में Presence अच्छी है। तो आप इन कंपनियों को डिजिटली बिजनेस grow करने में इनके हेल्प कर सकते हैं और काफी अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं।

बस आपको एजेंसी ओपन करने के लिए करना क्या है? एक रूम चाहिए उसमें कुछ कंप्यूटर्स और कुछ प्रोफेशनल्स को हायर करने की जरूरत है। जो आपके साथ साथ काम कर सके और हां इस्टार्टअप को शुरू करने में पैसे की दिक्कत आ रही है तो ऐसे कई स्मॉल बिजनेस के लिए loan की सुविधाएं हैं जिनको लेकर आप अपने इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

5. Gift Store

बर्थडे पार्टी, Events, Wedding सीजन में अक्सर Gifts की डिमांड काफी बढ़ जाती है, तो यदि आप भी इस बिजनेस की शुरुवात करते हैं तो इससे काफी प्रॉफिटेबल बिजनेस खड़ा कर सकते हैं।


आप यह गिफ्ट स्टोर या तो ऑनलाइन ही शुरू कर सकते हैं, जिससे आपके आसपास भी लोग आपसे गिफ्ट खरीदने के लिए आए। या आप इस सुविधा को ऑनलाइन भी डिलीवर कर सकते हैं ताकि एक वेबसाइट/ ऐप के जरिए जो भी गिफ्ट चाहते हैं आपको कांटेक्ट कर सके और आप उनके घर तक उनको गिफ्ट पहुंचा दें।

तो इससे उन्हें भी खुशी मिलेगी और आप काफी अच्छा बिजनेस कर पाएंगे।

6. Dance, Music Class

डांस म्यूजिक या फिर गिटार, तबला किसी भी ऐसे इंस्ट्रूमेंट्स को बजाने का शौक है, तो आप अपनी कला को दूसरों के साथ शेयर कर के अपने passion को फॉलो करके काफी अच्छी अर्निंग कर सकते हैं। जैसा कि आप जानते होंगे डांस म्यूजिक Classes उन लोगों को दी जाती है जहां पर वे भी सिंगिंग, डांसिंग सीख सके।


इसी प्रकार यदि आपकी भी कोई और hobby है तो आप एक Space लेकर जरूरी इक्विपमेंट्स के साथ इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। शुरुआत में आपको कस्टमर  कम मिलेंगे लेकिन एक बार आप कुछ कस्टमरके बीच अच्छी Reputation बना लेते हैं तो आपकी कला/हुनर से प्रभावित होकर कई लोग आप जुड़ेंगे।

7. Chunky Food Service

आज समय ऐसा आ गया है कि लोग अपनी भूख नहीं बल्कि स्वाद के लिए बाहर जाकर खाना पसंद करते हैं। तो यदि आप कुछ ऐसा डिलीशियस बनाना जानते हैं जो कि मार्केट में अब तक किसी ने नहीं शुरू किया या फिर काफी कम लोगों ने किया है।

परंतु आपको लगता है कि वाकई यह चीज लोगों को पसंद आ सकती हैं तो आप उसकी शुरुआत करें जिससे कस्टमर बनाने में शुरुआत में आपको थोड़ा टाइम लग सकता है। लेकिन यदि आपके हाथों में वह दम है जिससे लोग अपनी उंगलियां चाट जाए तो फिर आपको कस्टमर्स बनाते देर नहीं लगेगी इस काम को आप लो इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू कर सकते है।

8. Funeral Service

अब शायद इस बिजनेस के बारे में आपने पहले कभी न सुना हो, परंतु आपको बता दें आज के दौर में इंडिया में यह बिजनेस काफी अच्छा चल रहा है। अक्सर Dead Bodies के लिए ट्रांसपोर्टेशन हो या फिर अंतिम संस्कार में जो भी आवश्यक सामग्री की आवश्यकता होती है उसे जल्द प्राप्त करने में लोगों को दिक्कत आती है।

तो आप यह सेवा देकर लोगों की समस्या को सुलझा सकते हैं। यदि आप कुछ ऐसा अपने एरिया, शहर में शुरू करते हैं और लोग आपको ऐसी स्थिति में कांटेक्ट कर सकते हैं।, जिससे आप लोगों की इस मुश्किल की घड़ी में जरूरत का सारा सामान पहुंचाने के साथ ही पैसा भी कमा सकते हैं।।

9. Organic Farming

आज के दौर में शहरों में ऑर्गेनिक फार्मिंग की काफी डिमांड बढ़ गई है ।और ऑर्गेनिक फार्मिंग आज से नहीं बल्कि प्राचीन समय से भारत में किसान करते आ रहे हैं. ऑर्गेनिक फार्मिंग का उद्देश्य ऑर्गेनिक वेस्ट के जरिए भूमि को विकसित करना करना होता है.

यदि आपके पास गांव में पर्याप्त भूमि है, तो आप इस स्मॉल बिजनेस में इन्वेस्ट कर सकते हैं। हालांकि इसमें मेहनत की जरूरत है परंतु सही स्ट्रेटजी के साथ शुरू करने में यह काफी प्रॉफिटेबल बिजनेस हो सकता है।

तो चलिए अब देखते है की आख़िर Low Investment में बिज़नेस कोन सा करें?

Low Investment Me Business Konsa Kare?

1. Home Chocolates

चॉकलेट एक ऐसी चीज है जिसकी डिमांड कभी भी कम नहीं होने वाली। चाहे विदेशों में हो या इंडिया में गांव में हो या चाहे कोई भी इवेंट पार्टी हो उसमें चॉकलेट का इस्तेमाल होता ही है। तो आपके दिमाग में भी यह आइडिया है, और आपको यह पसंद आता है तो आप इसे Raw मेटेरियल के साथ कुछ इन्वेस्टमेंट करके शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को आप अपने घर से करने की शुरुआत कर सकते हैं।

आपको बता दें कि Home Made चॉकलेट्स कि मार्केट में डिमांड है यदि आप उस डिमांड को fulfil lकरते हैं तो काफी अच्छा प्रॉफिटेबल बिजनेस खड़ा कर सकते हैं। पहले इसके लिए हालांकि आपको मार्केट में रिसर्च करनी होगी, तब  आप इसकी शुरुआत कर सकते हैं

2. Requirement Service

आज के जमाने में युवाओं को नौकरी की काफी सख्त तलाश है, और इस कार्य में आप उनकी मदद कर सकते हैं। रिक्वायरमेंट फर्म के माध्यम से सर्विस देकर।

आपको इसमें करना क्या है? जो जॉब चाहते हैं उनकी आपको shortlisting, selecting और appointing करनी है, जितने लोग आपके रिक्रूटमेंट फर्म के माध्यम से नौकरी पाते हैं। उतना अधिक कमीशन आपको जॉब देने वाली कम्पनी के माध्यम से दिया जाता है, तो इस business की खास बात यह है कि आप अपने घर बैठे इसे शुरू कर सकते हैं।

3. Tailoring

एक और शानदार बिजनेस idea आपके लिए यह है कि फैशन एवं लाइफस्टाइल से जुड़ी बिजनेस मार्केट में काफी छाए रहते हैं। और टेलरिंग बिजनेस उनमें से एक है, आज लोग अपने Looks के लिए Fit पर बहुत ध्यान देते है और टेलरिंग के इस बिजनेस को गांव हो या शहर कहीं से भी किया जा सकता है। और काफी अच्छा प्रॉफिट कमाया जा सकता है।

इस काम को आप पार्ट टाइम भी कर सकते हैं यदि आप एक Housewife है, तो भी यह आपके लिए प्रॉफिटेबल काम है  जिससे काफी अच्छी पार्ट टाइम में Earning की जा सकती है आप धीरे-धीरे अपने बिजनेस के लिए अन्य टेलर्स को भी Add कर सकते हैं।

4. Yoga Class

आज टेंशन भरी जिंदगी में योगा आपको शारीरिक एवम् मानसिक तौर पर शांति प्रदान करने के साथ ही आप को स्वस्थ रखता है। आज Wellness (कल्याण) बड़ी तेजी से Grow कर रही है। तो यदि आप की दिनचर्या में भी योगा शामिल है तो आप भी लोगों के लिए एक Home, योगा क्लासेस की शुरुआत कर सकते हैं जहां लोग योगा करके उन्हें Healthy रहने के Tips दे सकते हैं और साथ में अच्छी  Earning कर सकते हैं।

5. Network Marketing

यह Low इन्वेस्टमेंट बिजनेस जो आपको फर्श से अर्श तक पहुंचा सकता है। जी हां M.L.M. इंडस्ट्री बड़ी तेजी से Grow करने वाली industry है, न सिर्फ विदेशों में बल्कि इंडिया इंडिया में भी। आप खुद को इंप्रूव करना चाहते हैं कॉन्फिडेंट level increase करना, सेल्स Skills सीखना चाहते हैं, तो नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री में काम करने के लिए आपको किसी एक कंपनी से जुड़ना पड़ता है और उनके प्रोडक्ट& सर्विस की जानकारी लेनी होती है और फिर उसे प्रमोट करना होता है.

आप इस तरह जितने ज्यादा लोगों को Product & service की जानकारियां पहुंचाकर उन्हें Sell करते हैं, आपका नेटवर्क जितना बड़ा होता है आप इतनी अच्छी कमाई कर पाते हैं।

6. Day Care Service

आज के दिनों में विशेषकर शहरों में जहां लोग पति-पत्नी दोनों कामों में काफी व्यस्त रहते हैं। वे अपने बच्चों की देखभाल के लिए प्रोफेशनल Day सेंटर में जाते हैं, वहीं कुछ ऐसे हैं जो घर के वातावरण को पसंद करते हैं, यदि आप को बच्चों की किलकारियां सुनना पसंद हैं आप उनके साथ कुछ घंटे आसानी से बिता सकते हैं तो फिर आप बेबी केयर बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं और उनका ख्याल रख सकते हैं।

यह प्रॉफिटेबल काम है जिसमें इन्वेस्टमेंट की भी खास आवश्यकता नहीं है आप मंथली के जितने ज्यादा बच्चों की देखभाल करने में सक्षम है उसी मुताबिक आप अच्छे पैसे कमा पाएंगे।

उम्मीद है की अब आपको बिज़नेस करने के लिए काफ़ी सारे new ideas मिल गये होंगे, और आप जान गये होंगे की कम पैसे में, गाँव में, कम लागत में बिज़नेस कोन सा करें? 20+ Low & High Investment Business Ideas In Hindi!

Hope की आपको बिज़नेस कोन सा करें? (Low & High Investment Business Ideas In Hindi) का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here