सी लैंग्वेज क्या है? – What Is C Language In Hindi

4

दोस्तों अगर आप C Language के बारे में डिटेल से जानना चाहते हो तो यह पोस्ट सिर्फ़ आप ही के लिए है, क्यूकी आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की आख़िर सी लैंग्वेज क्या है? – What Is C Language In Hindi? इसके उपयोग और फ़ायदे क्या है? कैसे सीखें? History of c language and all about c language in hindi?

आज के इस आर्टिकल पर हम लोग बात करने जा रहे हैं c-programming को लेकर तो आखिरकार यह c programming क्या है? (What Is C Language In Hindi) c programming का क्या इस्तेमाल है और साथ ही में जानेंगे हम लोग की c programming लैंग्वेज को हम लोग कैसे सीख सकते हैंl अगर आप एक प्रोग्रामर student हैं तब आपको c-programming भास के बड़े में अच्छा से पता होना चाहिए.


दोस्तो अगर आप एक अच्छा programmer बनना चते हैं तब आपको c प्रोग्रामिंग भाषा के बड़े में जानना बोहोत ही जरूरी है । अगर आप एक programming student है तब आपलोगो को c++, pythan, java, javascript, ruby, etc

भासा सीखने के पहले अप्लोगो को c-programming भासा के अच्छे से जानना होगा और साथी में c-programming language को अच्छे से सीखना भी होगा हम आर्टिकल में ए भी बताएंगे की आपलोग कैसे c-programming language को सीख सकते हैं। अगर आप लोग सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को अच्छे से सीख लेते हैं तब आप लोग कोई भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को आसानी से सीख पाएंगे ।


सी लैंग्वेज क्या है? – What Is C Language In Hindi

C Language एक कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज हैं। इसको हम लोग computer का machine लैंग्वेज भी कहते हैं। कोई भी प्रोग्रामिंग भासा सीखने के पहले आपलोगो को c language को अच्छे से सीखना चाहिए। आज के समय पर आप लोग जो भी एडवांस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को देखते हो वह सभी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से ही बने हैं इसीलिए सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को mother of all programming भी कहा जाता है ।

अगर आप लोग सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को अच्छे से सीखते हैं तब आप लोग सभी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीख सकते हैं बहुत ही आसानी से ।

c-programming language ही आपलोगो ही आपलोगो को अलग अलग प्रोग्रामिंग भासा सीखने  हेल्प करता है। इस  c-programming language को इस्तेमाल करके आप लोग कंप्यूटर में frework बनसक्ते हैं और साथी में आपलोग  c-programming language के coding के मदद से application software बनसक्ते है बोहोत ही आसान तरीके से।

सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को इस्तेमाल करके सिर्फ आप एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर नहीं साथ में और भी बहुत कुछ कर सकते हैं वही आज हम लोग इस आर्टिकल पर जानेंगे। अगर आप लोग प्रोग्रामिंग की स्टूडेंट है तब आप लोगों को सी  प्रोग्राम को अच्छे से सीखना चाहिए क्योंकि आपकी interview पर सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का क्वेश्चन बहुत ज्यादा आता है।

C PROGRAMMING LANGUAGE का इतिहास – History Of C Language In Hindi

दोस्तों अभी हम लोग बात करेंगे सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के इतिहास के बारे में सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज एक बेसिक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसको हम लोग मशीन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज भी कह सकते हैं इस  प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के मदद से हम लोग स्ट्रक्चर डिजाइन कर सकते हैं । और साथ ही में इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के मदद से हम लोग मोबाइल के लिए एप्लीकेशन और कंप्यूटर के लिए सॉफ्टवेयर बना सकते हैं।

इसे ‘ALGOL’, ‘BCPL’ और ‘B’ प्रोग्रामिंग भाषा  से बनाया गया था। सी प्रोग्रामिंग भाषा इन सब प्रोग्रामिंग भाषा को मिलाकर बनाया गया था इसीलिए सी प्रोग्रामिंग भाषा बहुत ही अच्छा काम करता है ।

सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज बना था साल 1972 और 1973 के बीच में । डेनिश ऋषि नाम  का एक बहुत ही छाती मान प्रोग्राम मन्ने सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को बनाया था ।

C-PROGRAMMING लैंग्वेज का नाम C-PROGRAMMING था एक कारण की वजह से वह कारण है कि सी प्रोग्रामिंग के पहले जो प्रोग्रामिंग लैंग्वेज था वह था B लैंग्वेज । अल्फाबेट के अनुसार B के बाद C आता है इसीलिए डेनिस रिचिए न  इसका नाम रख दिया C-PROGRAMMING लैंग्वेज। अगर आप लोगों को प्रोग्रामिंग के बारे में ज्यादा कुछ नहीं पता है तब आप लोग सी प्रोग्रामिंग को ही पहले सीखिए यह आपको अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखने में मदद  करेगा । सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज लैब्स्पर बना था BELL LAB पर ।

सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को पापुलैरिटी मिला 1980 साल के बाद । पहले जब सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज नहीं बना था तब सब लोग इस्तेमाल करते थे BcPL प्रोग्रामिंग लैंग्वेज। BCPL लैंग्वेज पर हम लोगों को ज्यादा फीचर्स देखने को नहीं मिलते थे और उतना अच्छा परफॉर्मेंस या फिर काम नहीं कर पाता था सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के मुकाबले। unix के ज्यादातर सॉफ्टवेयर में  सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल होता है ।

सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज पहले compiler को एडिट करने के लिए इस्तेमाल करा जाता था। सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के मदद से हम लोग कोई भी कॉन्प्लेक्स लैंग्वेज पर काम कर सकते हैं। अगर मैं एक example के बारे में बात करूं तो नासा ने मंगल ग्रह पर एक सेटेलाइट भेजा था वह से इंफॉर्मेशन को रिसीव करने के लिए वह लोग सी प्रोग्राम लैंग्वेज का ही इस्तेमाल करता था। सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की मदद से आप लोग गेम भी बना सकते हैं। सी लैंग्वेज को मदर ऑफ ऑल लैंग्वेज भी कहा जाता है।

सी लैंग्वेज के फ़ायदे – ADVANTAGES OF C LANGUAGE IN HINDI

दोस्तो C-PROGRAMMING LANGUAGE  को इस्तेमाल करके हम लोग application और software बनसक्ते है  और सिर्फ ए ही नहीं C-PROGRAMMING LANGUAGE का बोहोत सारा advantages है जैसे कि। सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सभी ऑपरेटिंग सिस्टम पर अच्छे से काम करता है ।

1. EASY TO USE:

अगर आप लोग प्रोग्रामिंग सीखना चाहते हैं और आप लोगों को प्रोग्रामिंग के बारे में कुछ नहीं पता तब आप लोग सी प्रोग्रामिंग को पहले सीख सकते हैं क्योंकि सी प्रोग्रामिंग को सीखना बहुत ही आसान होता है और इसका भाषा बहुत ही आसान है समझने के लिए और इसका लॉजिक भी बहुत आसान है । सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का लॉजिक आसान होने के कारण ही यह लैंग्वेज बहुत ही कम समय में सीखा जाता है।

2. Helps to making apps and software:

सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को इस्तेमाल करके हम लोग मोबाइल के लिए एप्लीकेशन और साथ ही में कंप्यूटर के लिए सॉफ्टवेयर बना सकते हैं अगर आप लोग अच्छे से सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीख लेते हैं तब आप लोग बहुत ही आसानी से मोबाइल के लिए आप और सॉफ्टवेयर बना पाएंगे । इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की मदद से आप लोग बहुत ही advanced ऐप बना सकते हैं मोबाइल के लिए ।

3. Logic:

सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का लॉजिक आसान होने के कारण इस लैंग्वेज को आसानी से सीखा जाता है और साथ ही में इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को बेसिक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज भी कहा जाता है। इस  प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का लॉजिक इतना आसान है कि इस लैंग्वेज को कोई भी बहुत ही आसानी से और कम समय पर सीख सकते हैं ।

4. Fast:

सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज आप लोगों को बहुत सारा फीचर प्रदान नहीं करता फिर भी यह बहुत ही फास्ट काम करता है किसी और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के मुकाबले अगर आप लोग देखेंगे कि अभी जो प्रोग्रामिंग लैंग्वेज आप लोगों को देखने को मिलता है वह आप लोगों को बहुत सारा चीज प्रोवाइड करता है पर आपको वह स्पीड प्रोवाइड नहीं करता पर सी  प्रोग्रामिंग लैंग्वेज बहुत ही जल्द ही काम करता है ।

5. Step by step Coding:

सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का जो कोड होता है उसको आप लोगों को मैनुअली लिखना पड़ता है अगर आप लोग स्टेप बाय स्टेप कोर्ट को नहीं लिखेंगे तब आपका कोड काम नहीं करेगा। यह तरीका हम लोगों को कोर्ट को याद रखने में हेल्प करता है ।

सी लैंग्वेज के नुक़सान – DISADVANTAGES OF C PROGRAMMING LANGUAGE IN HINDI

हम लोगों ने सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बहुत सुविधा के बारे में बताया अब हम लोग बात करते हैं कुछ असुविधा के बारे में जो कि हम लोगों को सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज पर देखने को मिलता है जैसे कि हो गया ।

1. OLD PROGRAMMING LANGUAGE:

अभी के टाइम के अनुसार यह प्रोग्रामिंग लैंग्वेज बहुत ही पुराना लैंग्वेज है अभी के टाइम पर जितने भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज अवेलेबल है एडवांस लेबल का है पर यह प्रोग्रामिंग लैंग्वेज लो लेवल का है ।

2. RUN TIME PROBLEM:

दोस्तों इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज पर हम लोगों को बहुत सारा प्रॉब्लम्स और ERROR देखने को मिलता है। जो कि प्रोग्रामर को बहुत ही प्रॉब्लम देता है ।

सी लैंग्वेज को कहां से सीखे?

अगर आप लोग c-programming language को सीखने में उत्साहित हैं तब आप लोग हमारा बताया हुआ तरीके को इस्तेमाल करके c-programming language को सीख सकते हैं बहुत ही अच्छे से। हम लोग जो तरीकों के बारे में बताएंगे उसमें से बहुत सारा तरीका FREE है जिसकी मदद से आप लोग बिना पैसा दिए भी प्रोग्रामिंग को सीख पाएंगे। दोस्तों आज मैं आप लोगों को जितने भी तरीकों के बारे में बताऊंगा वह सभी तरीका आप लोगों को हेल्प करेगा प्रोग्रामिंग सीखने के लिए।

सी लैंग्वेज कैसे सीखें? – How to Learn C Language In Hindi

Learn C Programming Language from Institute :-

अगर आप लोग सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को अच्छे से सीखना चाहते हैं और सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के ऊपर सर्टिफिकेट देना चाहते हैं तब आप लोग कोई अच्छा इंस्टिट्यूट से प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीख सकते हैं अगर आप लोग कोई इंस्टिट्यूट से प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कोशिश आएंगे तब आप लोग सी लैंग्वेज को अच्छे से सीख पाएंगे और साथ ही में सी लैंग्वेज के ऊपर आपका व्हाट्सएप भी बहुत अच्छे से क्लियर होगा। ऑल साथी में अगर आप लोग कोई इंस्टिट्यूट से सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखते हैं तब आप लोगों को सर्टिफिकेट मिलेगा और उसके साथ आप लोगों को कोई काम भी मिल सकता है । 

अगर आप लोग प्रोग्रामिंग के विषय पर काम करना चाहते हैं तब मैं आप लोगों को बोलूंगा कि आप लोग कोई इंस्टिट्यूट से ही प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखे क्योंकि यह आपको बहुत ही हेल्प करेगा आपके काम के लिए। सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को अगर आप लोग किसी इंस्टिट्यूट से सीखते हैं तब आप लोग बहुत अच्छे से सीख पाएंगे क्योंकि वहां पर आप लोगों को सभी लोग अच्छे से गाइड करेंगे। अगर आप किसी अच्छे प्रोग्रामिंग इंस्टीट्यूट से प्रोग्रामिंग को सीखते हैं तब आप लोगों को बहुत जल्द ही प्रोग्रामिंग का काम मिलता है।

Mobile Se C Language Kaise Sikhe?

बहुत सारे लोग होते हैं जो लोग पैसे के कारण किसी इंस्टीट्यूट से सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीख नहीं पाती पर मैं आज आप लोगों के लिए कुछ ऐसा स्मार्टफोन एप्लीकेशन लेकर आ गया हूं जो कि आप लोगों को सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखने में बहुत मदद करेगा अगर आप लोग इन सभी सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज एप्लीकेशन को आपके मोबाइल पर इंस्टॉल करते हैं तब आप लोग बहुत ही कम समय पर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को अच्छे से सीख पाएंगे ।

SOLO LEARNING APP:

दोस्तों यह जो एप्लीकेशन है यह आपको सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखने के साथ ही और भी कहीं अच्छे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखने में भी मदद करता है यह जो एप्लीकेशन है वह फ्री में अवेलेबल है गूगल के प्ले स्टोर पर आप लोग गूगल के प्ले स्टोर से इस एप्लीकेशन को फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं और साक्षी में फ्री में प्रोग्रामिंग लैंग्वेज यानी कि सी लैंग्वेज को सीख सकते हैं । 

किस एप्लीकेशन पर आप लोगों को बहुत ही अलग तरीके से प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सिखाया जाता है जो कि आप लोगों को जल्द ही सील प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखने में हेल्प करता है । अगर आप लोग किस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को इस एप्लीकेशन से सीखेंगे तब आप लोगों को एक सर्टिफिकेट भी मिलेगा । एप्लीकेशन पर आप लोगों को टास कंप्लीट करना होता है और उसके कारण ही आप लोग सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को solo एप्लीकेशन से बहुत ही आसानी से सीख पाते हैं ।

UDEMY LEARNING  APP:

एक ऑनलाइन LEARNING  APP है इस एप्लीकेशन के मदद से आप सिर्फ सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को ही नहीं और भी अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज और साथ ही आप और भी विषय को इस ऐप के माध्यम से सीख सकते हैं । इस एप्लीकेशन के मदद से आप लोग बहुत ही आसानी से प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीख सकते हैं ।

इस एप्लीकेशन सी प्रोग्रामिंग अगर आप लोग सीखते हैं तब आप लोगों को सर्टिफिकेट भी मिलेगा । यह एप्लीकेशन गूगल के Play Store पर अवेलेबल है और साथ ही में अगर आपके पास आईफोन हैं तब आप लोग आपके एप स्टोर से भी इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं । यूटीवी ऐप पर बहुत सारा कोर्स है जोकि paid है। वेकेशन पर आप  लोगों को टेस्ट भी देना पड़ता है  जिसके कारण आप  लोग सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बहुत अच्छे से सीख पाते हैं ।

YouTube Se C Language Kaise Sikhe?

अगर आप लोग आपके मोबाइल पर फ्री में प्रोग्रामिंग सीखना चाहते हैं वह भी अच्छे से तब आप लोग यूट्यूब से प्रोग्रामिंग सीख सकते हैं यूट्यूब पर आप लोगों को बहुत सारा वीडियोस देखने को मिलेगा सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के ऊपर जिसको देखकर आप लोग अच्छे से प्रोग्रामिंग सीख पाएंगे । 

यूट्यूब पर आप लोगों को सभी भाषा में वीडियोस देखने को मिलेगा अगर आप लोगों को इंग्लिश अच्छे से नहीं आता तब आप लोग हिंदी में भी सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीख सकते हैं youtube app के थ्रू। यूट्यूब पर कुछ ऐसा चैनल है जिस चैनल को follow करके आप लोग आसानी से advanced c programming सीख सकते हैं ।

आशा करूंगा कि आप लोगों को मैंने जो एप्लीकेशन के बारे में बताया वह एप्लीकेशन आप लोगों को सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखने में मदद करेगा अगर आप लोगों को सी प्रोग्रामिंग को लेकर कोई question है तब आप लोग हमें नीचे question पूछ सकते हैं ।

THE BOOK OF C PROGRAMMING LANGUAGE

हम लोगों ने इस आर्टिकल पर सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में बहुत कुछ बताया पर अगर हम लोग सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के किताब के बारे में नहीं बताए तब यह आर्टिकल लिखना इनकंप्लीट होता है तो अब हम लोग बात करेंगे सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के किताब के बारे में तो सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का जो किताब पब्लिश हुआ था वह थक 1978 साल में उस किताब को लिखे थे Brain Kerigan और Denis Ritchie ने। यह किताब ही था सी लैंग्वेज का पहला किताब। और साथ ही में यह किताब पढ़ने के लिए भी बहुत ही अच्छा था।

C PROGRAMMING LANGUAGE को पहले क्यों सीखे?

सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज एक structure  प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है। सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का लॉजिक आसान होने के कारण सभी लोग इस लैंग्वेज को आसानी से सीख पाते हैं। इस लैंग्वेज को अगर आप लोग अच्छे से सीख लेंगे तब आप लोग अन्य लैंग्वेज को भी सीख पाएंगे बहुत ही आसानी से।

सी लैंग्वेज पर जो कोड इस्तेमाल होता है वह अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के ऊपर भी इस्तेमाल होता है इसीलिए आप लोगों को पहले सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को ही सीखना चाहिए यह बात मैं आपको अन्य लैंग्वेज सीखने में मदद करता है ।


C LANGUAGE FACTS IN HINDI

आज हम लोग सी लैंग्वेज के कुछ अनजाने C PROGRAMMING LANGUAGE FACTS  के बारे में बताएंगे जो कि आप लोगों को हेल्प करेगा। अगर आप लोग एक प्रोग्रामर स्टूडेंट है तब आप लोगों को यह सारे फैक्ट्स INTERVIEW में बहुत हेल्प करेगा । तो चलिए जानते हैं FACTS के बारे में ।

1. सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज बना था UNIX पर कोडिंग करने के लिए ।

2. सी लैंग्वेज एक बेसिक लैंग्वेज है और साथ ही साथ एक पुराना लैंग्वेज है फिर भी इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को इस्तेमाल करके हम लोग एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर बना सकते हैं। इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की मदद से आप लोग हाई लेवल का एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर बना पाएंगे ।

3. सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को डेनिस रिचिए ने बनाया था। दिनेश व्हिच सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को बिल लाभ पर बनाया था ।

4. सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज एक बहुत ही लो लेवल का लैंग्वेज है जिसको कोई भी और बहुत ही जल्दी सीख सकता है ।

5. अगर आप लोग सी  प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का लॉजिक को अच्छे से समझ लेते हैं तब आप लोग आसानी से सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को  सीख पाएंगे ।

6. सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के मदद से आप लोग मोबाइल के लिए और कंप्यूटर के लिए गेम बना सकते हैं और साथ ही में आप लोग कोई भी  ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सॉफ्टवेयर या फिर एप्लीकेशन डिजाइन कर सकते हैं सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के मदद से ।

7. सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को इस्तेमाल करके ही अभी के टाइम पर उन्नति मान प्रोग्रामिंग लैंग्वेज तैयार हुआ है और एक बात अगर आप लोग सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को अच्छे से सीखते हैं तब आप लोग अभी के टाइम का प्रोग्रामिंग लैंग्वेज इज को भी आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे ।

8. पहले की टाइम पर जब सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज  बना था तब सिर्फ compiler को एडिट करने के लिए ही बना था और उसके बाद उसका फीचर के वजह से वह बहुत ही  कार्यकारी हुआ.

सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में कोडिंग के मदद से हेलो वर्ल्ड कैसे लिखें?

include
<stdio.h>

main()
      {    int x = 2, y = 2;    switch(x)
    {       case 1:          ;          if (y==5)

{             case 2:                printf(" हेलो वर्ल्ड");          }        

 else case 3: {             //case 3 block        
 }

       }
}

# 🔍output : ” हेलो वर्ल्ड”

दोस्तों मैं आप लोगों से आशा रखूंगा कि आप लोगों को मेरा यह आर्टिकल पसंद आया होगा इस आर्टिकल पर मैंने आप लोगों को अच्छे से बताया कि सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है और इसको कैसे सीखा जाता है और सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के कुछ इतिहास के बारे में भी मैं आज बात किया अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो हमारे इस आर्टिकल को आपके दोस्तों के साथ शेयर करिए और अगर आप लोगों को हमारे इस आर्टिकल के टॉपिक से रिलेटेड कोई question है तब आप लोग हमें कमेंट सेक्शन पर पूछ सकते  हैं ।

C PROGRAMMING LANGUAGE पर कौन सा tag सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है?

अभी मैं आप लोगों को जो जो tag के बारे में बताऊंगा वह  सभी tag सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज पर ज्यादा इस्तेमाल होता है। तो चलिए जानते हैं कौन सा टैग सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है-सी प्रोग्रामिंग पर टोटल 32 टैग होता है ।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल मैं आप लोगों को बताया कि सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है और सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को कैसे सीखा जाता है अगर आप लोगों को मेरा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इस आर्टिकल को आपके दोस्तों के साथ शेयर करिए और अगर आप लोगों को कोई प्रश्न है इस आर्टिकल से तब आप लोग हमें पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़े:

Hope की आपको सी लैंग्वेज क्या है? – What Is C Language In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here