Captcha Code क्या है? – What Is Captcha Meaning In Hindi

0

Captcha Code Kya Hai? – What Is Captcha Meaning In Hindi? दोस्तों आपने अपने computer और mobile में Captcha को तो ना जाने कितनी बार भरा होगा? पर क्या आपको पता है की आख़िर Captcha Code क्या होता है? इसका इस्तेमाल क्या है? क्यू ज़रूरी है? फ़ायदे? उपयोग? किसने बनाया? Captcha Code कैसे भरे? & All About Captcha Code In Hindi?

दोस्तो आज इंटरनेट के इस युग में आप रोजाना अनेकों वेबसाइट पर visit करते रहते होंगे! परंतु क्या आपने कभी नोटिस किया कि किसी वेबसाइट पर जब आप किसी फॉर्म को fill करते हैं? तो अंत में एक code आता है जिसे captcha कोड के नाम से जाना जाता है!


आमतौर पर आप captcha code को भरते होंगे! जिसके बाद आप किसी जानकारी को submit कर पाते हैं! परन्तु क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर यह captcha कोड क्या होता है? इसका उपयोग क्यों किया जाता है? और इसके क्या फायदे होते हैं? और इसे कब और किसने बनाया था!

दोस्तों हो सकता है यह सवाल आपके मन में भी कभी ना कभी आए होंगे! अतः एक smart internet user होने के नाते आपको कैप्चा कोड के बारे में जानकारी होनी चाहिए! क्योंकि captcha कोड का इस्तेमाल हम अनेकों वेबसाइट पर करते हैं! अतः हमें पता होना चाहिए कि captcha code का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

दोस्तों हम इस Blog पर निरंतर आपको टेक्निकल टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारियां लाते रहते हैं इसलिए आज मैंने सोचा क्यों ना कैप्चा कोड के बारे में सरल एवं स्पष्ट शब्दों में जानकारी दी जाए जिससे आपको कैप्चा कोड तथा इसकी अहमियत के बारे में पता चल सके! दोस्तों चलिये सबसे पहले हम जानते हैं कि Captcha Code क्या है? – What Is Captcha Meaning In Hindi

यह भी पढ़े: सिम कार्ड क्या है? – What Is Sim & E Sim In Hindi

Captcha Code क्या है? – What Is Captcha In Hindi

Captcha को सरल शब्दों में समझें तो captcha एक वेरिफिकेशन प्रक्रिया है. जिसमें यूजर को पूर्व निर्धारित code को एंटर करना होता है. सामान्यतः यह code नंबर तथा अल्फाबेट्स को मिलकर बना होता है. जब आप किसी वेबसाइट में रजिस्टर या कमेंट करते हैं तो किसी-किसी वेबसाइट में captcha code दिखाई देता है. यह कैप्चा वेबसाइट onwer को spam ईमेल से बचाता है. अर्थात किसी वेबसाइट में ऑटोमेटेड फॉर्म submission से रोकता है!

जिससे किसी वेबसाइट को spam यूजर एकाउंट द्वारा की गई fake posting का पता चल पाता है! इसलिए सुरक्षा की दृष्टि से इसका इस्तेमाल अनेक वेबसाइट में किया जाता है!

captcha प्रश्न के आधार पर कार्य करता है! captcha fill करते समय यूजर से एक question पूछा जाता है जिसका जवाब देना किसी भी user के सरल होता है! लेकिन इस सवाल का जवाब bots के लिए देना कठिन होता है!

ऊपर दिखाई गई image मे letters को समझना अधिकतर users के लिए शायद थोड़ा कठिन हो सकता है! परन्तु spam bots इस सवाल का जवाब नहीं दे सकते! जिस वजह से spam bots फॉर्म को submit करने में असमर्थ होते हैं जिससे वेबसाइट owner को केवल वास्तविक form submission प्राप्त होते हैं!

इसके अलावा कैप्चा में खास बात यह होती है कि यदि यूजर किसी कैप्चा code को समझने में असमर्थ होता है! तो इस स्थिति में एक नया captcha कोड जनरेट किया जाता है, जिससे दोबारा यूजर्स कैप्चा को fill करके फॉर्म को सबमिट कर सकता है!

यह भी पढ़े: KYC क्या है और कैसे करे? – What Is KYC In Hindi

Captcha Ka Full Form Kya Hai?

CAPTCHA ka full form Completely Automated Public Turing test to tell Computers and Humans Apart hota hai.

दोस्तों इस तरह आप समझ चुके होंगे कि Captcha Code क्या है? – What Is Captcha Meaning In Hindi. हम जानते हैं कि कैप्चा कोड का इस्तेमाल वेबसाइट में क्यों किया जाता है?

Captcha Code का उपयोग और फ़ायदे?- Use Of Captcha In Hindi

वेबसाइट में Captcha के इस्तेमाल का मुख्य कारण spam होता है! इसलिए वेबसाइट रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के दौरान captcha का इस्तेमाल करती हैं! तथा कैप्चा में जो आड़े-तिरछे letters होते हैं! यह एक तरीका होता है जिसकी मदद से यह पता किया जा सकता है कि वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन या कमेंट करने वाला व्यक्ति एक वास्तविक जीवित मानव है या फिर एक ऑटोमेटिक tool है जो Spam के लिए रजिस्ट्रेशन या कमैंट्स कर रहा है!

captcha कोड को fill करना कंप्यूटर ऑटोमेटिक टूल्स के लिए संभव नहीं होता जिस वजह से वेबसाइट को स्पैमिंग से बचाया जाता है!

Website Security

यदि एक वेबसाइट या blog का मालिक का अपनी वेबसाइट में कैप्चा या किसी अन्य तरह की सिक्योरिटी प्रदान करने वाले टूल्स का इस्तेमाल नहीं करता है! तो संभव है कि उस ब्लॉग या वेबसाइट में हजारों स्पैम ईमेल, comment या रजिस्ट्रेशन के रूप में आते होंगे!

और सामान्यतः ऐसा सिर्फ छोटे blog या वेबसाइट में होता है जो ज्यादातर लोकप्रिय नहीं होते! और आप अधिकतर पॉपुलर blogs में कैप्चा का इस्तेमाल अधिक देख सकते हैं!

तो दोस्तों अगली बार जब आप किसी वेबसाइट में कमेंट या रजिस्ट्रेशन करें तो इस दौरान आपको कैप्चा दिखता है तो captcha के लेटर्स को fill करते समय थोड़ा निराश होते हैं!

तो यह सोच लीजिए की है आपकी सिक्योरिटी के लिए बेहद आवश्यक है! तथा इस टाइम spammers के बारे में सोचें कि जिनकी बचने के लिए वेबसाइट्स में कैप्चा का इस्तेमाल होता है! जिससे हम जब भी रजिस्ट्रेशन या कमेंट करते हैं तो कैप्चा को fill करना पड़ता है!

दोस्तों अब हम captcha के फायदों के बारे में जानते हैं? जिन्हें पढ़ने के बाद आप समझ जाएंगे कि वेबसाइट में captcha का इस्तेमाल क्यों किया जाना चाहिए!


यह भी पढ़े: वेबसाइट और ब्लॉग को हैक होने से कैसे बचाये

Registration Form Security

कई सारे प्रसिद्ध वेबसाइट जैसे फेसबुक, जीमेल, हॉटमेल, याहू आदि अपने यूजर्स को फ्री रजिस्ट्रेशन की सुविधा देती है! और इस रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को सुरक्षित बनाने के लिए वे captcha का इस्तेमाल करती हैं!

इसके अलावा कोई भी वेबसाइट जो रजिस्ट्रेशन या blog में कमेंट करने की अनुमति देती है तो उस वेबसाइट में captcha का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए! ताकि एक जीवित मानव ही उनके ब्लॉग में कमेंट कर सके ना कि कोई bots.

Spam Comments Security

spammers के पास क्षमता होती है कि वह एक सिंगल कमेंट को repeat कर सैकड़ों बार किसी साइट में पब्लिश कर सकते हैं! इसलिए सर्च इंजन तथा वेबसाइट से इसे spam का नाम देती हैं

और ऐसा spammers अपने गलत इरादों के लिए करते हैं! इसलिए spam को रोकने के लिए प्रत्येक वेबसाइट के लिए captcha का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए! ताकि वेबसाइट पर कमेंट करने वाला यूजर वास्तविक मानव हो।

Online Shopping Security

ऑनलाइन स्टोर के मालिक अर्थात ई-कॉमर्स कंपनियां यूजर्स की सुरक्षित पेमेंट के लिए कैप्चा का इस्तेमाल अपनी वेबसाइट में करती हैं! ताकि प्रोडक्ट को खरीदते समय ट्रांजैक्शन के पूर्व captcha fill कर सके।

ई-कॉमर्स कंपनी ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि ताकि वे यह सुनिश्चित कर सके! उनकी वेबसाइट में जो प्रोडक्ट का सर्विस खरीदी जा रही हैं वे किसी मानव द्वारा खरीदी जा रही हैं ना कि एक कंप्यूटर bots द्वारा जिससे कंपनियों द्वारा खुद को fake या spam orders से बचाया जा सकता है!

Protecting Email Accounts

कई बार ई-मेल अकाउंट को लॉगइन करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है! क्योंकि यह अकाउंट malicious व्यक्तियों या hackers द्वारा धोखे से ले लिया जाता है!

यदि आपके साथ भी कभी कुछ ऐसा हुआ है तो आप इससे होने वाले नुकसान तथा उस परिस्थिति को समझ सकते हैं! email एकाउंट login करने पर वहाँ show होता है कि आप अपने अकाउंट को अधिक इस्तेमाल नहीं कर सकते।

दोस्तों आपकी ईमेल अकाउंट का चुराया जाना ही आपके लिए समस्या नहीं है! बल्कि समस्या आपकी ईमेल अकाउंट में पड़े उस डाटा की है!. जिसका दुरुपयोग किया जा सकता है।

Email पर आने वाले Unwanted Spam Mails कैसे बंद करें उसकी पूरी जानकारी यहाँ है।

इस तरह की समस्याओं को बचने के लिए ईमेल सर्विस प्रोवाइडर जैसे कि gmail, yahoo याहू आदि अन्य प्रोवाइडर अपने यूजर्स को captcha fill करने का फीचर उपलब्ध करती है!

इसके अलावा captcha brute force attack को online accoounts में होने से बचाता है! क्योंकि हमलावर सैकड़ों बार अलग-अलग पासवर्ड को try कर आपके एकाउंट में login करने की कोशिश करते हैं!

कैप्चा का इतिहास – History of Captcha Code in Hindi 

captcha term का उपयोग पहली बार वर्ष 2003 में Luis von Ahn, Manuel Blum,Nicholas J. Hopper, and John Langford द्वारा किया गया!

सामान्य रूप से captcha का पहला version 1.0 वर्ष 1997 में दो team द्वारा बनाया गया! इस प्रकार के captcha में एक image में दिखाए गए letters को सही क्रम में टाइप करना होता था!

उस दौरान अविष्कारक वेबसाइट को स्पैमिंग boats से बचाने के लिए एक ऐसे टूलबार की खोज में थे जो उन्हें सुरक्षा प्रदान कर सके स्पैमिंग boats या ऑटोमेटेड tool से!

इस दौरान उन्होंने एक ऐसे प्रोग्राम का अविष्कार किया जिसमें लेटर letters, इमेजेस आदि का इस्तेमाल होता था! जिसमें एक क्वेश्चन छिपा रहता था जिसे solve करने के बाद यूजर next स्टेप पर पहुँचता था और खास बात यह थी कि स्पैम boats इन कैपचर्स का जवाब नहीं दे पाते थे तथा इस तरह captcha इंटरनेट के इतिहास में एक सफल प्रोग्राम रहा जिसका इस्तेमाल आज भी किया जाता है!!

अतः वेबसाइट तथा users दोनों की सहायता के लिए कैप्चा कोड कार्य करते हैं! तथा जिस वजह से इनका उपयोग निरंतर चला रहा है और संभव है की आने वाली समय में कैप्चा के अलावा अन्य विकल्पों का भी इस्तेमाल किया जा सके! जिससे वेबसाइट owner तथा यूजर्स को सुरक्षा एवं सरलता दोनों प्राप्त हो सके!

उम्मीद है की अब आपको कैप्चा और Captcha Code के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और अब आप जान गये होगे की की आख़िर Captcha Code क्या होता है? इसका इस्तेमाल क्या है? क्यू ज़रूरी है? फ़ायदे? उपयोग? किसने बनाया? Captcha Code कैसे भरे? & All About Captcha Meaning In Hindi?

यह भी पढ़े:

Hope की आपको Captcha Code क्या है? – What Is Captcha Meaning In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा!

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


5.0
11

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here