कार से पैसे कैसे कमाए 2023 में (10 तरीक़े)


अधिकतर लोगों को यही लगता है कि कार से पैसे कमाने के लिए एकमात्र जरिया ओला या फिर उबेर में अपनी कार को लगवाना है, जबकि यह बात बिल्कुल गलत है। कार से पैसे कमाने के कई तरीके उपलब्ध हैं। हालांकि जब व्यक्ति को पता ही नहीं होता है कि कार से पैसे कैसे कमाए? तो भला वो कार से पैसे कैसे कमा सकता है।

कार से पैसे कैसे कमाए

दरअसल Ola और uber की मार्केटिंग हमारे इंडिया में इतनी अधिक हो चुकी है कि लोग उसी में अपनी कार को लगाना चाहते हैं परंतु कार से पैसे कमाने के कई अन्य तरीके भी उपलब्ध हैं, 


तो अगर आप भी एक पुरानी या फिर नई कार के मालिक हैं और आप कुछ एक्स्ट्रा पैसे कार से कमाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में आज आप जानेंगे कि “कार से पैसे कैसे कमाए” या “कार से पैसे कमाने का तरीका”।

कार से पैसे कैसे कमाए?

इंसान अपने शौक के लिए किसी ना किसी प्रकार से नई अथवा पुरानी कार अवश्य खरीदता है क्योंकि आज के समय में कार होना स्टेटस का परिचय माना जाता है परंतु कभी-कभी व्यक्ति कार खरीदने के बाद यह सोचने लगता है कि खाली समय में अगर उसे कार से कुछ extra income हो जाए, तो कुछ और ही बात हो।

ऐसे में वह अपनी कार से पैसे कमाने के तरीके के बारे में सोचने लगता है। अगर आप भी नई अथवा पुरानी कार से पैसे कमाना चाहते हैं तो आर्टिकल में आपको ‘कार से पैसे कमाने के तरीके” बताए गए हैं, जिनमें से किसी भी तरीके को फॉलो करके आप अपनी कार से मनी अर्न कर सकते हैं।

1: ओएलएक्स पर कार बेचे और पैसे कमाए

आप अपनी पुरानी कार को OLX पर बेच सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो Quikr पर भी अपनी कार को बेच सकते हैं। सिर्फ कार ही नहीं यहां पर आप किसी भी पुराने सामान को बेच सकते हैं।

ओएलएक्स पर अपनी कार को बेचने के लिए आपको ओएलएक्स पर अपना अकाउंट बनाना है और उसके पश्चात आपको अपनी कार की 4-5 फोटो को अपलोड करना है, साथ ही कार के बारे में भी आपको कुछ जानकारियों को डालना है और आपको कार की कीमत को भी डालना है।

इसके बाद आपको ओएलएक्स पर कार की एडवर्टाइजमेंट को पोस्ट कर देना है। इसके बाद अगर किसी व्यक्ति को आपकी कार खरीदनी होगी, तो वह दिए हुए नंबर पर आपसे बातचीत करेगा।

और डील पक्की होने पर आवश्यक कार्रवाई करके आप सामने वाले व्यक्ति को कार बेच करके पैसे कमा सकते हैं। आप चाहे तो अपने घर के आस-पास में रहने वाले किसी भी व्यक्ति को कार बेच सकते हैं।

2: कॉल सेंटर में कार लगाएं और पैसे कमाए

ऐसे call centre जो रात में भी अपने कर्मचारियों से काम करवाते हैं, वह खास तौर पर लड़कियों के लिए उन्हें घर से लाने और ले जाने की सर्विस देते हैं। इसके लिए वह किसी वाहन को हायर करके रखते हैं।

आपने भी अपने घर के आस-पास में मौजूद कॉल सेंटर में यह देखा ही होगा। कॉल सेंटर के द्वारा जब किसी कार को कर्मचारियों को लाने और ले जाने के लिए हायर किया जाता है, तब हर महीने उस कार के मालिक को एक निश्चित रकम दी जाती है।

इस प्रकार अगर आपके घर के आस-पास में कोई कॉल सेंटर मौजूद है, तो आपको पता करना है कि क्या वहां पर worker को लाने और ले जाने के लिए गाड़ियों की आवश्यकता है। अगर ऐसा है तो आपको कॉल सेंटर के HR manager से मिलना है और उनसे अपनी कार को अटैच करने के बारे में कहना है। अगर सब कुछ सही रहता है तो वह आपकी कार को अपनी कंपनी के साथ अटैच कर लेंगे।

हालांकि कार अटैच करने से पहले आपको कॉल सेंटर के एचआर मैनेजर से इस बारे में पूरी बात कर लेनी है कि आपको कार अटैच करने के बदले में महीने में कितने पैसे प्राप्त होंगे।

3: गवर्नमेंट डिपार्टमेंट में कार लगाकर पैसे कैसे कमाए?

कुछ ऐसे बड़े government officer होते हैं जिनका ट्रांसफर यहां से वहां होते रहता है परंतु उन्हें हर जगह कार प्राप्त हो जाती है। कभी कबार उन्हें गवर्नमेंट की तरफ से कार प्राप्त होती है तो कभी कबार वह किसी private car को घूमने के लिए रखते हैं। ऐसे में आपको उन गवर्नमेंट अधिकारियों से संपर्क करना है और उन्हें अपनी कार के बारे में बताना है।

अगर वह आपकी कार को भाड़े पर लेने के लिए मान जाते हैं, तब इस प्रकार से आप कार से पैसे कमा सकते हैं। गवर्नमेंट अधिकारी को अपनी कार भाड़े पर देने से आपको एक फायदा यह भी होगा कि आपकी पहुंच भी गवर्नमेंट अधिकारी से बन जाएंगी, जिनसे आप अपने कुछ आवश्यक काम भी निकलवा सकते हैं।


4: कार भाड़े पर देकर कार से पैसे कैसे कमाए?

हमारे लोकल एरिया में ऐसे बहुत सारे लोग रहते हैं जिन्हें कार की आवश्यकता होती है और इसके बदले में वह भाड़ा चुकाने के लिए भी तैयार होते हैं। इस प्रकार से आप लोकल एरिया में रहने वाले लोगों को अपनी कार भाड़े पर दे सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

हालांकि इसके लिए आपको अपनी थोड़ी सी marketing करनी पड़ेगी। यानी कि आपको लोकल एरिया के लोगों में इस बात को फैलाना होगा कि आप कार भाड़े पर देते हैं और उसके बदले में पैसे चार्ज करते हैं। इस प्रकार से जब लोगों को आवश्यकता होगी, तो वह आपसे संपर्क करेंगे और आपकी कार को भाड़े पर लेंगे।

5: कंपनी में कार लगाएं और पैसे कमाए

अधिकतर multinational companies अपनी कंपनी में काम करने वाले वर्कर को घर से लाने और ले जाने के लिए वाहन की सर्विस देती हैं। ऐसे में उन्हें हमेशा वाहन की डिमांड बनी रहती है। इस प्रकार आपको यह पता कर लेना है कि कौन सी कंपनी इस प्रकार की सर्विस अपने वर्कर को देती है।

इसके बाद आपको उस कंपनी की ऑफिस में जाना है और वहां के मैनेजर से बात करनी है या फिर आपको वहां के एचआर से बात करनी है और उनसे अपनी कार को कंपनी में लगवाने के बारे में बताना है। इसके साथ ही आपको वहीं पर उनके सामने आप महीने में कार का कितना भाड़ा चार्ज करेंगे, इसके बारे में भी बताना है, साथ ही आप कौन सी कार अटैच करना चाहते हैं आपको यह भी बताना है।

इस प्रकार अगर कंपनी को आवश्यकता होगी तो वह आपके साथ साझेदारी कर लेगी और उसके बाद आसानी से आप कंपनी के साथ अपनी कार को अटैच करके महीने में 30000 से लेकर 40000 रुपऐ तक कमा सकते हैं। यह कमाई कम या फिर अधिक भी हो सकती है। कंपनी आपकी कार को लगाने से पहले आपके सभी डॉक्यूमेंट को जमा कर लेगी, साथ ही आपकी कार के डॉक्यूमेंट को भी जमा करेगी।

6: ओला/उबर में कार लगाकर पैसे कमाए

अभी के समय में इंडिया के कई लोगों ने ओला और उबेर के साथ अपनी कार को अटैच किया हुआ है और वह कार के जरिए पैसे कमा रहे हैं। आपको भी अगर इस प्रकार से पैसे कमाने हैं।

तो आपको ओला या फिर उबेर की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना है और वहां पर जाकर के आपको अपना अकाउंट बनाने के पश्चात अपनी कार को आवश्यक कार्यवाही पूरा करके ओला या फिर उबेर के साथ अटैच कर देना है।


ओला या फिर उबेर के साथ अपने कार को अटैच करने के लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, गाड़ी के जरूरी डॉक्यूमेंट, पुलिस वेरिफिकेशन, ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक स्टेटमेंट जैसी चीजों की आवश्यकता पड़ेगी।

जब आप ओला और उबर में कार लगवाने के लिए अप्लाई कर देते हैं तो उसके कुछ दिनों के बाद कंपनी आपसे कांटेक्ट करती है और आगे की कार्रवाई पूरा करने के लिए कहती है। सभी कार्यवाही पूरा करने के पश्चात आपकी कार ओला या फिर उबेर के साथ अटैच हो जाती है। अब आपको हर महीने कार का भाड़ा अपने बैंक अकाउंट में मिलता है।

7: खुद का लोकल टूर बिजनेस चालू करें

इस बिजनेस को करने के लिए आपको सबसे पहले तो licence प्राप्त करना होगा और उसके बाद आपको यह डिसाइड करना होगा कि आप कितने किलोमीटर एरिया के दायरे में अपनी लोकल टूरिज्म सर्विस देना चाहते हैं। उसके बाद आप अपने काम को चालू कर सकते हैं। 

हालांकि इसमें भी आपको अपने बिजनेस की मार्केटिंग अवश्य करनी पड़ेगी, तभी आपको कार की बुकिंग प्राप्त होगी।

8: शादी में कार चलाकर पैसे कैसे कमाए?

हमारे भारत देश में हर साल बहुत सारे लड़के और लड़कियों की शादी होती रहती है। इस प्रकार आप शादी विवाह में अपनी कार दे करके पैसे कमा सकते हैं। दरअसल अक्सर दूल्हे को बारात ले जाने के लिए एक शानदार गाड़ी की आवश्यकता होती है, जो बारात में सबसे अलग गाड़ी होती है।

इस प्रकार अगर आपके पास कोई अच्छी एसयूवी गाड़ी है, जैसे कि महिंद्रा स्कार्पियो, टोयोटा फॉर्च्यूनर, टोयोटा इनोवा, मारुति डिजायर, टाटा नेक्सन इन प्रकार की गाड़ियों को दूल्हे की बुकिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और एक ही रात के लिए या फिर 1 से 2 दिन के लिए आप दूल्हे से 4000 से लेकर 5000 रूपए तक का चार्ज ले सकते हैं।

हालांकि अगर गाड़ी दूर तक जानी है तो आप अपना चार्ज बढ़ा भी सकते हैं, साथ ही शहर और ग्रामीण इलाके के हिसाब से आप चार्ज कम अथवा ज्यादा कर सकते हैं। यह भी शादियों के सीजन में कमाई करने का बहुत ही बढ़िया तरीका माना जाता है।

9: कार सिखा कर पैसे कमाए

ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्हें कार चलाना बिल्कुल भी नहीं आता है परंतु उन्हें कार सीखने की आवश्यकता होती है। ऐसे में वह कार सीखने के लिए किसी कार ड्राइविंग स्कूल में जाते हैं और वहां से कार चलाना सीखते हैं। 

इस प्रकार अगर आपका कार ड्राइविंग स्कूल है तो आप लोगों को कार सिखा कर के पैसे कमा सकते हैं या फिर कोई अगर सामान्य तौर पर ही कार चलाना सीखना चाहता है तो आप अपनी पर्सनल कार से उसे कार चलाना सीखा सकते हैं और हर घंटे के हिसाब से या फिर हर दिन के हिसाब से उससे पैसे चार्ज कर सकते हैं।

10: कार को टैक्सी में कन्वर्ट करके पैसे कमाए

अगर आपके पास खुद की कार है और आप कार से ही अपने काम करने की जगह पर जाते हैं तो जब आपका खाली समय हो तब आप अपनी कार को टैक्सी में कन्वर्ट कर सकते हैं। दरअसल इस काम को करने के लिए आपको सादे पेपर पर टैक्सी लिख कर के अपनी कार के आगे लगा देना होता है। 

इस प्रकार रास्ते में अगर किसी व्यक्ति को कुछ किलोमीटर तक जाना होगा तो वह टैक्सी समझ करके आपकी कार में बैठेगा। इस प्रकार आप उससे दूरी के हिसाब से भाड़ा चार्ज कर सकते हैं।

FAQ:

उबर ओला ड्राइवर एक दिन में कितना पैसा कमा सकता है?

1000–3000 रूपए

क्या पोर्ट ब्लेयर में ओला उबर उपलब्ध है?

जी नहीं

पर्सनल गाड़ी से पैसे कैसे कमाए?

ऊपर दिए गए किसी भी तरीके का फॉलो करके।

ओला से पैसे कैसे कमाए?

ओला में अपने कार को अटैच करके

हमने इस आर्टिकल के द्वारा आपको कार से पैसे कैसे कमाए के बारे में जानकारी दी है।

यह भी पढ़े:

Hope आपको कार से पैसे कैसे कमाए 2023 में (10 तरीक़े) का यह पोस्ट पसंद आया होगा, ओर हेल्पफ़ुल लगा होगा।


दोस्तो! हमें उम्मीद है आज का यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा। आप इस लेख से जुड़े अपने विचारों को कमेंट की मदद से हमें बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here