ChatGPT क्या है और कैसे काम करता है? (Chat GPT in HINDI)

1

टेक्नोलॉजी की दुनिया में अब एक नया क्रांति आया है जी हाँ अब आपकी काम को और आसान करने वाली टेक्नोलॉजी लांच हो चुकी है। ChatGPT के बारे में हमने पिछले कुछ दिनों से काफी कुछ सुना है आखिर ChatGPT क्या है? कैसे काम करता है? इसका उपयोग कैसे करते है? पूरी जानकारी इस पोस्ट में हम आपको देंगे। अभी बस इतना समझिये ChatGPT के इस्तेमाल करने से आपके घंटो के काम अब सेकंडो में हो जायेंगे। तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते है।

ChatGPT क्या है और कैसे काम करता है? (Chat GPT in HINDI)


पिछले कुछ दिनों से ChatGPT की काफी चर्चा हो रही है। हम सब जानते हैं टेक्नोलॉजी कितनी तेजी से आगे बढ़ रही है जिसके कारण इंसानों की नौकरी भी खतरे में आ गई है। इसी तरह से चैट जीपीटी को लेकर कई सवाल लोगों के मन में उठ रहे हैं।

क्या ChatGPT के आने से ब्लॉगर्स की करियर खतरे में आ सकती है। काफी लोग चैट जीपीटी के आने से उत्सुक और आशंकित हैं। इस पोस्ट के माध्यम हम आपको चैट जीपीटी के सभी सवालों का जवाब देंगे और समझाने की कोशिश करेंगे की ChatGPT क्या है? कैसे काम करता है और यह आपके लिए कितना उपयोगी है।

अनुक्रम

ChatGPT क्या है? (What is ChatGPT in Hindi)

चैट जीपीटी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के आधार पर कार्य करता है। चैट जीपीटी का फुल फॉर्म जेनरेटिव प्रिंटेड ट्रांसफार्मर होता है इसे ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के द्वारा बनाया गया है।


ChatGPT कंप्यूटर लैंग्वेज मॉडल की तरह कार्य करता है। चैट जीपीटी को आप एक प्रकार से चैट बोट समझ सकते हैं। चैट जीपीटी के सॉफ्टवेयर में आप अपने सभी सवालों का जवाब विस्तारपूर्वक ले सकते हैं। यह सॉफ्टवेयर यूजर के सवालों का रियल टाइम साफ और सटीक शब्दों में जवाब देता है।

यह सॉफ्टवेयर भी गूगल की तरह कार्य करता है लेकिन किसी भी प्रकार का कोई लिंक या किसी भी वेबसाइट का कोई कंटेंट नहीं देता है।

ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा चैट जीपीटी को हाल ही में लांच किया गया है। वर्तमान समय में इस सॉफ्टवेयर में आप केवल अंग्रेजी भाषा से ही इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन उम्मीद है यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अन्य भाषाओं पर भी कार्य करेगा। चैट जीपीटी को 30 नवंबर 2022 में ओपन इंटेलिजेंस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के आधिकारिक वेबसाइट OpenAI.com के वेबसाइट से लांच किया गया।


ChatGPT के प्रति लोगों में काफी लोकप्रियता देखी गई है। ChatGPT के CEO सेम ऑल्टमैन का कहना है – सबसे तेज यूजर पाने वाला यह एक मात्र सॉफ्टवेयर है। जिसकी यूजर बेस कुछ ही दिनों में 1 मिलियन से भी ज्यादा पहुंच गई है। जहां हम अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे नेटफ्लिक्स की बात करें तो इन्हें अपने 1 मिलियन फ्लावर्स के आंकड़ा को छूने में साडे 3 साल लग गए थे।

इसके साथ ही ट्विटर को 10 लाख का आंकड़ा छूने में 2 साल से अधिक वक्त का समय लगा था। वही फेसबुक प्लेटफार्म को एक मिलियन यूजर्स के लिए 10 महीने और इंस्टाग्राम को 3 महीने का समय लगा था इसके अलावा म्यूजिक के क्षेत्र में स्पॉटिफाई की बात करें स्पॉटिफाई को 5 महीने से अधिक का समय लगा था।

इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है लोगों के प्रति चैट जीपीटी की रूचि कितनी अधिक है। चाटबॉट में आप अपने किसी भी सवाल का उत्तर बहुत ही आसान शब्दों में प्राप्त कर सकते हैं।


ChatGPT को प्रशिक्षित करने के लिए रेंटफॉरसमेंट लर्निंग फ्रॉम ह्यूमन फीडबैक का उपयोग किया गया था। चैट जीपीटी का उपयोग कर आप यूट्यूब स्क्रिप्ट कवर लेटर बायोग्राफी निबंध किसी टॉपिक की विस्तृत जानकारी के लिए कर सकते हैं।

वर्तमान समय में OpenAI के GPT 3.5 समूह के भाषा मॉडल का संशोधित संस्करण चैट जीपीटी है। इसे भविष्य में संशोधित कर इसकी संस्करण को और भी बढ़ाया जा सकता है। ChatGPT क्या है? यह जानने के बाद चलिए अब देखते है की आख़िर यह कैसे काम करता है?

ChatGPT कैसे काम करता है? (How ChatGPT Works in Hindi)

ChatGPT के फुल फॉर्म से पता चलता है कैसे काम करता है ChatGPT – Generate, Pre- Trained, Transformer अर्थात चैट जीपीटी में मौजूद डाटा के अनुसार आपके प्रश्नों का उत्तर देता है। ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की आधिकारिक वेबसाइट पर सेट जीपीटी कैसे काम करता है। इसकी पूरी जानकारी दी गई है।


ChatGPT को डिवेलप करने के लिए डेवलपर द्वारा पब्लिक डाटा का इस्तेमाल किया गया है अर्थात चैट जीपीटी में प्रश्नों का उत्तर सीमित है। यदि आपको यह सा प्रश्न पूछते हैं जो चैट जीपीटी के डेटाबेस में नहीं है तो आपको उसका उत्तर नहीं मिल पाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि चैट जीपीटी मार्च 2022 तक Train किया गया है अर्थात उसके बाद का डाटा आपको चैट जीपीटी में नहीं मिलेगा। चैट जीपीटी पर कोई भी सवाल पूछने से चैट जीपीटी में उपलब्ध डाटा को जानकारी देने के लिए जनरेट करता है।

उसके बाद आर्टिकल के फॉर्म में अब तक सही शब्दों में और सटीक जानकारी देता है। चैट जीपीटी के पास डाटा सीमित है। यही कारण है कि चैट जीपीटी ऐसे प्रश्नों का उत्तर नहीं दे पाता जो उसके डेटाबेस में नहीं है। यदि ChatGPT के प्रश्न उत्तर से आप संतुष्ट नहीं है तो आपको असंतुष्ट बताने का विकल्प मिलता है। इसके जरिए चैट जीपीटी अपने डेटाबेस को अपडेट करता है और यूज़र को सही जानकारी क्रिएट करके देता है।

ChatGPT का उपयोग कैसे करे?

ChatGPT एक चैट बोर्ड की तरह है यहां आपको आपके प्रश्नों का उत्तर विस्तृत रूप में दिया जाता है। चैट बोर्ड में प्रश्न डालकर सेंड करने पर चैट जीपीटी अपने डेटाबेस के अनुसार उस प्रश्न का उत्तर क्रिएट करके देता है।

ChatGPT इस्तेमाल करने के लिए आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा चैट जीपीटी इस्तेमाल करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1 : सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर को इंटरनेट कनेक्शन से जुड़े इसके बाद कोई भी एक ब्राउज़र ओपन करें।

स्टेप 2 : ओपन किए हुए ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में OpenAi टाइप करके सर्च करना है। जहां आपको पहले रेंट पर ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की आधिकारिक वेबसाइट देखने को मिलेगी या फिर आप इस लिंक पर क्लिक करके सीधे वेबसाइट पर जा सकते हैं। 

https://openai.com/blog/ChatGPT/

स्टेप 3 : लिंक पर क्लिक करने के बाद आप वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे यहां आपको साइन अप करना होगा। जिसमें आपको Try ChatGPT देखने को मिलेंगे इस पर क्ल्सिक करे।

chatgpt kya hai

स्टेप 4 : इसके बाद आपके स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा। यहाँ आपको दो आप्शन देखने को मिलेगा अकाउंट क्रिएट करने के लिए साइन अप करने के लिए आप गूगल अकाउंट या माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपके पास गूगल अकाउंट है तो गूगल वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

chatgpt google account

स्टेप 5 : यहां आपको आपके डिवाइस मैं उपस्थित ईमेल आईडी देखने को मिलेंगे अपनी ईमेल आईडी का इस्तेमाल करके लॉगिन करने के लिए ईमेल आईडी पर क्लिक करें।

What is ChatGPT in Hindi

स्टेप 6 : अगले चरण में आपको नाम और फोन नंबर दर्ज करना होगा। नाम दर्ज करने के लिए पहले वाले बॉक्स पर क्लिक करें और अपना नाम दर्ज करें। इसके बाद आपको एंटर मोबाइल नंबर पर अपने 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करना है।

phone number

स्टेप 7 : जानकारी भरने के बाद Continue बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 8 : अब दर्ज किए हुए मोबाइल नंबर पर ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के द्वारा One Time Password भेजा जाएगा उसे कॉपी करके या देखकर एंटर ओटीपी के बॉक्स में दर्ज करें इसके बाद वेरीफाई वाले बटन पर क्लिक करें।

enter otp

स्टेप 8 : यदि आपने जानकारी सहित दर्ज की है तो आपका फोन नंबर वेरीफाई हो जाएगा इसके बाद आपका अकाउंट चैट सीपीटी में क्रिएट हो जाएगा और आप इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

chatgpt chatgpt

अधिक जानकारी के लिए वीडियो देखे;

ChatGPT क्या है? कैसे काम करता है? और इसका इस्तेमाल कैसे करे? यह सब जानने के बाद चलिए अब जानते हैं की आख़िर ChatGPT से पैसा कैसे कमाए?

ChatGPT से पैसे कैसे कमाए?

OpenAI द्वारा ChatGPT से पैसा कमाने के लिए कोई जानकारी नहीं दी गई है लेकिन आप चैट जीपीटी का उपयोग करके पैसा कमा सकते हैं जिसके बारे में हम आगे विस्तार से बताएंगे। जैसा कि हम जानते हैं वर्तमान समय में इसका इस्तेमाल करना बिल्कुल मुफ्त है। इसलिए चैट जीपीटी का उपयोग कर हम आपको पैसा कमाने के कई तरीके बताएंगे जो निम्नलिखित है।

1. ChatGPT का उपयोग कर यूट्यूब से पैसा कमाए

यूट्यूब में ऐसे कई सारे चैनल से जो ऑटोमेशन वीडियो बनाकर पैसा कमाते हैं। यहां आप ChatGPT का उपयोग करके ऑटोमेशन वीडियो बना सकते हैं और उसे यूट्यूब पर अपलोड कर वीडियो को मोनेटाइजेशन कर सकते हैं। चैट जीपीटी यूट्यूब कंटेंट के लिए उपयोगी है।

आप इससे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा ऑटोमेशन वीडियो क्रिएट कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं होगी। पहले यूट्यूब पर अपना चैनल क्रिएट करें उसके बाद ऑटोमेशन वीडियो बनाकर लगातार वीडियो अपलोड करें। पैसे कमाने के लिए मोनेटाइजेशन के लिए आवेदन करें। इसके अलावा भी आप प्रोडक्ट या सर्विस बेचकर पैसा बना सकते हैं।

2. ChatGPT की मदद से सर्विस बेच कर पैसा कैसे कमाए

ऑनलाइन सर्विस बेच कर पैसा कमाना काफी पॉपुलर हो चुका है। कई लोग ऑनलाइन सर्विस बेचकर आखों रुपए कमाते हैं। आप भी ChatGPT का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको अलग-अलग फ्रीलांसर प्लेटफार्म जैसे truelancer.com, freelancer.com, Upwork.com प्लेटफार्म पर प्रोफाइल बनानी होगी। इन वेबसाइट पर सर्विस के जरिए पैसा कमाने के लिए कई तरीके हैं जैसे ट्रांसक्रिप्शन बनाना, किसी के लिए रिज्यूम तैयार करना, ट्रांसलेशन का काम करना, प्रूफ्रेडिंग करना, एडिटिंग का काम करना।

इन सभी कामों को आप ChatGPT के द्वारा करवा सकते हैं और उसके बाद अलग-अलग फ्रीलांस प्लेटफार्म पर सर्विस देकर इस से पैसे कमा सकते हैं। यह काम चैट जीपीटी ऑटोमेटिक करता है इसमें आपको अधिक समय देने की आवश्यकता नहीं है।

3. चैट जीपीटी से कंटेंट तैयार करके पैसा कमाएं

जब से चैट जीपीटी लांच हुआ है कई सारे ब्लॉकर्स या लोग चैट जीपीटी द्वारा कंटेंट तैयार करके ऑनलाइन पैसा कमा रहे हैं। चैट जीपीटी से ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आपको ListVerse.com पर जाएं। इस वेबसाइट में टॉप 10 वाले आर्टिकल पब्लिश्ड किए जाते हैं।

टॉप 10 आर्टिकल बनाने के लिए चैट जीपीटी में कंटेंट तैयार करें। इसमें आप किसी भी प्रकार के टॉपिक के बारे में आर्टिकल लिख सकते हैं। आर्टिकल को अच्छे से तैयार करने के बाद इस वेबसाइट पर अपलोड करें।

आपकी आर्टिकल स्वीकार करने पर 6000 से 7000 रूपये प्रत्येक आर्टिकल के आपको मिल सकते हैं। फ्री में कंटेंट तैयार कर पैसे कमाने का यह बहुत ही अच्छा तरीका है। बता दे कि Listverse.com में आपको सामान्य आर्टिकल पब्लिश नहीं करना है। केवल क्वालिटी आर्टिकल को ही स्वीकार किया जाता है।

4. ईमेल के जरिए चैट जीपीटी से पैसा कमाए

ईमेल मार्केटिंग से पैसा कमाना बहुत आसान है। इसमें आपको अपने प्रोडक्ट या सर्विस को ईमेल के जरिए कस्टमर तक पहुंचाना होता है। अपने प्रोडक्ट की सेल को बढ़ाने के लिए कंपनी या बैंकों द्वारा कस्टमर को ईमेल किया जाता है। ईमेल मार्केटिंग में आपको एक अच्छा से ईमेल तैयार कर लोगों को भेजना होता है। ईमेल में दिए गए लिंक को जब कस्टमर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदता है तो उससे मुनाफा होता है।

इस पूरी प्रक्रिया को आप ChatGPT द्वारा कर सकते हैं जैसे सबसे पहले आपको एक ईमेल तैयार करना होगा ईमेल तैयार करने के लिए सेट जीपीटी के अधिकारी की वेबसाइट पर जाएं अब जिस प्रोडक्ट को ई-मेल द्वारा बेचना चाहते हैं।

उस टॉपिक के बारे में एक उस टॉपिक के बारे में ChatGPT द्वारा ईमेल तैयार करें फिर उसे मेल को कस्टमर को भेजें यहां से आपको कन्वर्जन आएगा और इससे आप पैसे कमा सकते हैं। ईमेल मार्केटिंग के जरिए प्रोडक्ट को बेचना एक सही तरीका माना जाता है अधिकतर लोग ईमेल के जरिए प्रोडक्ट को खरीदना प्रेशर करते हैं। चैट जीपीटी में आप केवल प्रोडक्ट का नाम और उसके बारे में लिखने के लिए बोलेंगे चैट जीपीटी आपको पूरा ईमेल तैयार कर देगा और इसका उपयोग आप अपने प्रोडक्ट को बेचने में करें।

5. ChatGPT द्वारा बिजनेस नेम देकर पैसा कमाए

विश्व भर के बिजनेसमैन अपने नए बिजनेस अथवा नए कंपनी शुरू करने के लिए नेम आइडिया ढूंढते हैं। यदि आप उस बिजनेस के लिए एक अच्छा नाम प्रोवाइड करते हैं तो आपको इनाम के तौर पर $300 तक का इनाम दिया जाता है। जो कि इंडियन रुपीस में करीब 24000 के आसपास बनता है। अधिकतर नए बिजनेसमैन अपने कंपनी के नाम के लिए Namingforce.com का उपयोग करते हैं।

इस तरीके का उपयोग करके पैसा कमाने के लिए आपको इस वेबसाइट पर यूनीक बिजनेस नेम सबमिट करना होगा। यूनीक बिजनेस नेम प्रतियोगिता समय-समय पर इस वेबसाइट पर होती है यदि आपका नेम को चयन किया जाता है तो आप इस प्रतियोगिता को जीत सकते हैं और $300 कमा सकते हैं।

यूनीक बिजनेस नेम ढूंढने के लिए आप ChatGPT का उपयोग कर सकते हैं यहां आपको कई सारे बिजनेस नेम फ्री में मिल जाएंगे यदि आपका नेम सिलेक्ट होता है तो आप इस प्रतियोगिता के विजेता होंगे। बिजनेस के लिए यूनिक नेम चुनने के लिए इस वेबसाइट पर जाकर बिजनेस नेम लिस्ट सर्च करें प्राप्त नेम को Namingforce.com पर लिस्ट करें।

6. चैट जीपीटीसी होमवर्क करके पैसा कमाए

इंटरनेट में ऐसे कई सारी वेबसाइट मौजूद है जहां पर आप होमवर्क करके पैसा कमा सकते हैं अर्थात कई ऐसे लोग है जो अपना होमवर्क खुद नहीं करते किसी और से करवाना चाहते। तो ऐसे में आप उनके होमवर्क करके पैसा कमा सकते हैं।

इनमें से Studypool.com एक ऐसी वेबसाइट है जहां लोग अपने होमवर्क देते हैं। इस वेबसाइट से पैसा कमाने के लिए आपको ट्यूटर बनना होगा सबसे पहले प्रोफाइल बनाएं। इसके बाद यूज़र के होमवर्क को उठाएं और चैट जीपीटी में उस टॉपिक से संबंधित सवाल को सर्च करें।

ChatGPT होमवर्क से संबंधित सभी सवालों के जवाब आसानी से देता है। यहां आप कुछ सेकंडो में उत्तर प्राप्त कर सकते हैं इसके बाद होमवर्क को Studypool.com पर सबमिट कर दे। इस तरीके को उपयोग करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। चैट सीपीटी हाल ही में लॉन्च हुआ है। जिसके कारण से काफी लोगों को इसकी जानकारी नहीं है। आप इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Studypool.com जैसे इंटरनेट में कई सारे वेबसाइट्स मौजूद हैं जहाँ आप दूसरे वेबसाइट पर भी होमवर्क करके पैसा कमा सकते हैं।

7. ChatGPT से आर्टिकल लिख कर पैसा कमाए

चैट जीपीटी के लॉन्च होते ही कई सारे लोग इस तरीके से आर्टिकल लिखकर पैसा कमा रहे हैं। ChatGPT किसी भी टॉपिक को बहुत ही आसान भाषा में विस्तारपूर्वक लिख कर देता है। आर्टिकल लिखकर पैसा कमाने के लिए आपको ब्लॉक के मालिकों से संपर्क करना होगा।

इसके लिए आप उनको ईमेल करें यह अन्य तरीके से संपर्क करने की कोशिश करें। आर्टिकल का काम मिलने के पश्चात आप उस टॉपिक को चैट जीपीटी में सर्च करें ChatGPT आपको तुरंत ही आर्टिकल बनाकर दे देगा। चैट सीपीटी द्वारा बनाए गए आर्टिकल को अच्छी तरीके से पढ़ लें और यदि कोई करेक्शन करना हो तो करें इसके बाद ब्लॉक के मालिक को सबमिट कर दें।

यह भी बहुत सरल तरीका है वर्तमान समय में इसका उपयोग केवल आप अंग्रेजी भाषा के लिए ही कर सकते हैं। इसलिए अंग्रेजी ब्लॉक के मालिक से ही संपर्क करें। सत्य हिंदी आर्टिकल लेटर हैं तो आप इस सुविधा का इस्तेमाल अभी नहीं कर पाएंगे भविष्य में यदि ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा हिंदी भाषा के लिए सुविधाजनक होता है तो इसका इस्तेमाल कर पैसा कमा सकते हैं।

8. ChatGPT से बिजनेस स्लोगन बनाकर पैसा कमाए

किसी भी ब्रांड के लिए उसके बिजनेस का एक अच्छा स्लोगन होना बहुत आवश्यक है यही कारण है कि प्रत्येक कंपनी के नाम के आगे कोई ना कोई बिजनेस स्लोगन लिखा होता है। कंपनी के नाम के साथ स्लोगन जोड़ने से उसकी ब्रांड वैल्यू काफी बढ़ जाती है और ग्राहक के दिमाग में स्लोगन बैठ जाता है।

यही कारण है कि बिजनेसमैन अपने कंपनी के लिए एक अच्छा स्लोगन रखना पसंद करते हैं ताकि कंपनी के नाम के साथ लोगों को स्लोगन भी याद रहे। एक अच्छा बिजनेस स्लोगन ढूंढने के लिए आप चैट जीपीटी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ChatGPT में आपको बिजनेस स्लोगन सर्च करना है।

जहां आपको बहुत सारे स्लोगन देखने को मिलेंगे एक अच्छा विशेष स्लोगन चुनकर आप कंपनी को अप्रोच कर सकते हैं। यदि कंपनी को पसंद आता है तो आप इस स्लोगन के लिए अच्छा खासा पैसा चार्ज कर सकते हैं। ChatGPT आपको बिजनेस के आईडिया देता है। 

उम्मीद है कि अब आप जान गये होगे की ChatGPT क्या है? कैसे काम करता है? इसका उपयोग कैसे करे और इसके पैसे कैसे कमाए? चलिए अब ChatGPT से जुड़ी और जानकारियाँ देखते हैं।

क्या ChatGPT निःशुल्क है?

वर्तमान समय में ChatGPT के रिसर्च और पूर्वावलोकन के लिए इसे निशुल्क किया गया है। चैट जीपीटी के सिस्टम को और मजबूत करने के लिए उपयोगकर्ताओं के प्रतिक्रियाओं और यूजर एक्सपीरियंस को समझने के लिए निशुल्क किया गया है।

वर्तमान समय में ChatGPT आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लोगों के सवालों को जवाब देने और अपनी गलतियों को सीखने के लिए बेहतर बना रहा है।

चैट जीपीटी जनता को रेट करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है और क्रेडिट के तौर पर $500 पुरस्कार की प्रतियोगिता भी रखी गई है। ओपन एआई चैट जीपीटी के गलतियों को सुधारने के लिए उपयोगकर्ताओं के प्रतिक्रियाओं को स्वीकार कर रही है।

ChatGPT की विशेषताएं?

चैट जीपीटी के लॉन्च होते ही यह काफी चर्चा में रहा। जिसका सबसे बड़ा कारण यह है कि इसमें आप किसी भी प्रकार के टॉपिक के बारे में विस्तार पूर्वक जान सकते हैं। चैट जीपीटी के कई सारे विशेषता है यह हम नीचे प्रमुख विशेषताओं को बिंदु के माध्यम से बताएं हैं जो कि निम्नलिखित है।

  • यदि आप किसी भी प्रोजेक्ट के लिए काम कर रहे हैं और आपको कंटेंट की आवश्यकता है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।
  • चैट जीपीटी में आपके द्वारा पूछे गए प्रत्येक सवाल का जवाब रियल टाइम दिया जाता है। इसके अलावा हम आपको बता दें कि इसमें आप किसी भी प्रकार का वेबसाइट लिंक नहीं देख पाएंगे।
  • चैट जीपीटी का उपयोग आप बिल्कुल मुफ्त कर सकते हैं। इसके सुविधा के लिए आपको कोई भी सब्सक्रिप्शन या चार्जेस नहीं देनी होती है। इसे यूजर के लिए निशुल्क बनाया गया है।
  • आप इस सॉफ्टवेयर की सहायता से अपने स्कूल प्रोजेक्ट, ऑफिस के काम, रिसर्च या किसी भी प्रकार के एप्लीकेशन लिखने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए हम गूगल पर सर्च करते थे जहां हमें कई अनुपयोगी चीजें भी देखनी पड़ती थी। लेकिन यहां प्राप्त उत्तर में आपको किसी भी प्रकार की कोई वेबसाइट के लिंक किया विज्ञापन देखने को नहीं मिलेगी।
  • यदि आप एक यूट्यूब पर है तो अपने यूट्यूब वीडियो के स्क्रिप्ट को तैयार करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आप अपने दैनिक शेड्यूलिंग या रिमाइंडर जैसे कार्य को करने के लिए पर्सनल असिस्टेंट के तौर पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • स्कूल या कॉलेज छात्रों के लिए यह बहुत उपयोगी है क्योंकि कठिन अकादमिक प्रश्नों को हल करने में यह काफी लाभदायक साबित होता है। चैट जीपीटी सॉफ्टवेयर कठिन से कठिन प्रश्नों को आसानी से हल करता है।
  • कोडिंग करने के लिए अब इसके इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • किसी भी जटिल विषयों का आसान शब्दों में व्याख्या पाने के लिए चैट जीपीटी का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अपने ऑफिस वर्क या किसी अन्य प्रकार के रिपोर्ट तैयार करने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है।
  • ओपन एआई द्वारा लॉन्च चैट जीपीटी का उपयोग आप भाषाओं का अनुवाद करने के लिए भी कर सकते हैं।

ChatGPT के फायदे (Pros Of ChatGPT Hindi)

ChatGPT इस्तेमाल करने के कई फायदे हैं। जिसकी विस्तृत जानकारी निम्नलिखित बिंदुओं के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

1. चैट जीपीटी का इस्तेमाल करना निशुल्क है यानी कि आप जितना चाहे इसे बिल्कुल फ्री में बिना 1 रूपये खर्च किए इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. चैट जीपीटी मोबाइल टेबलेट कंप्यूटर जैसे डिवाइस में आसानी से चलाया जा सकता है।

3. यदि आप चैट जीपीटी में कोई सवाल पूछ रहे हैं और प्राप्त उत्तर से आप संतुष्ट नहीं है, तो इसकी जानकारी आप चैट जीपीटी को दे सकते हैं। चैट जीपीटी अपने रिजल्ट को फीडबैक की मदद से अपडेट करता है।

4. गूगल में किसी भी प्रकार के सवाल को सर्च करने पर विभिन्न प्रकार की वेबसाइट से उत्तर आप को दिया जाता है। इसके साथ ही विज्ञापन और अन्य चीजें का सामना करना पड़ता है लेकिन चाटबॉट में सवाल पूछने से आपको किसी भी प्रकार का कोई वेबसाइट या कोई लिंक प्रोवाइड नहीं किया जाता है। प्रश्न की सटीक जानकारी आसान शब्दों में आर्टिकल के रूप में दी जाती है।

5. चैट जीपीटी को ग्राहकों के प्रश्नों प्रतिक्रिया समय आदि के बारे में डाटा अपने पास रखती है। जिस कारण से चैट जीपीटी को कंपनियां भी पसंद करती हैं।

6. ग्राहकों के अधिक इस्तेमाल करने से चैट जीपीटी को ग्राहकों द्वारा पूछे गए प्रश्नों के डाटा के बारे में पता चलता है इसका इस्तेमाल वह कंपनियों को देकर मुनाफा कमाने के लिए कर सकते हैं।

7. चैट जीपीटी में भाषा का अनुवादीकरण किया जाता है। इससे किसी भी भाषा को समझने के लिए आसानी होती है। भाषा का अनुवाद पाने के लिए चैट बोर्ड में प्रश्न डालें आपको तुरंत ही अनुवाद उत्तर मिल जाएगा।

ChatGPT के नुक्सान (Cons Of ChatGPT Hindi)

किसी भी चीज का फायदा होने के साथ-साथ उसके नुकसान भी होते हैं। उसी प्रकार चैट जीपीटी के भी नुकसान है। ऊपर हमने चैट जीपीटी के लाभ के बारे में बताया अब हम आपको बताएंगे चैट जीपीटी के क्या डिसएडवांटेज है?

चैट जीपीटी के हानि के बारे में जानने के लिए निम्नलिखित चरणों को देखें।

1. यदि आप एक हिंदी यूजर हैं तो अब को चैट जीपीटी इस्तेमाल करने में कठिनाई हो सकती है क्योंकि चैट जीपीटी वर्तमान समय में केवल अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है इसलिए अंग्रेजी यूजर इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं। परंतु हिंदी यूजर के लिए उतना लाभदायक नहीं होगा। हालांकि चैट जीपीटी का कहना है भविष्य में अन्य भाषाओं को शामिल किया जा सकता है।

2. जैसा कि हमने बताया चैट जीपीटी एक सॉफ्टवेयर है अर्थात इस में जानकारी सीमित है। यहां आप सभी प्रश्नों के उत्तर नहीं प्राप्त कर सकते।

3. चैट जीपीटी में आपको किसी भी प्रकार का फोटो या वीडियो डाउनलोड करने या देखने की सुविधा नहीं मिलती है। या केवल टेक्स्ट को सपोर्ट करता है।

4. चैट जीपीटी में प्रश्न पूछने पर आपको किसी भी प्रकार का वेबसाइट नहीं दिखाया जाता।

5. यदि आप किसी भी प्रकार का लोकेशन चैट जीपीटी में जानना चाहते हैं तो इसकी सुविधा आपको नहीं मिलेगी।

6. मार्च 2022 के बाद की जानकारी आपको चैट जीपीटी में देखने को नहीं मिलेगी चुकी चैट जीपीटी की ट्रेनिंग मार्च 2022 के पहले खत्म हो चुकी थी। अर्थात इसमें आप मार्च 2022 तक की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

7. यूजर के पास बहुत सारे ऐसे सवाल होते हैं जिसका जवाब चैट जीपीटी सटीक और सही तरीके से नहीं दे पाता।

8. यूजर वर्तमान समय में चैट जीपीटी का उपयोग कर सकते हैं। चैट जीपीटी अभी रिसर्च क्रिएट में है। रिसर्च पीरियड तक चैट जीपीटी का इस्तेमाल बिल्कुल मुफ्त में कर सकते हैं उसके पश्चात इसका इस्तेमाल करने के लिए ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा तय किए गए शुल्क देने होंगे।

9. चैट जीपीटी में कोडिंग जैसी सुविधा देखने को मिलती है लेकिन यह सुविधा सीमित है अर्थात अधिक कोडिंग करने के लिए चैट जीपीटी सुविधाजनक नहीं है।

10. OpenAI के अनुसार चैट जीपीटी कभी-कभी प्रशंसनीय धोनी देता है लेकिन गलत उत्तर या निरर्थक उत्तर लिखता है।

ChatGPT को कैसे प्रशिक्षित किया गया?

कंप्यूटर, मशीन, केलकुलेटर आदि आने से काफी लोगों की रोजगार खत्म हो गई है। चैट जीपीटी भी एक सॉफ्टवेयर है जैसा कि हमने ऊपर इसके विशेषताओं के बारे में बताया यह बहुत आसानी से किसी भी प्रश्नों का जवाब आर्टिकल के रूप में देता है।

जहां इंसान को किसी भी टॉपिक के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए कई वेबसाइट या अन्य स्रोतों का उपयोग करना पड़ता था वहीं इस चैट जीपीटी सॉफ्टवेयर आने के कारण काफी लोग सोच में पड़ गए हैं क्या यह हमारी रोजगार छीन सकता है? इसका जवाब है शायद हां

लेकिन हम आपको यह आश्वासन दे सकते हैं कि इसकी जानकारी सीमित है अर्थात सभी जानकारी की अपेक्षा आप इस सॉफ्टवेयर से नहीं कर सकते। हिंदी यूजर के लिए यह उतना उपयोगी अभी नहीं बना है।

चैट जीपीटी एक सॉफ्टवेयर है या अपने जानकारी के अनुसार यह जके प्रश्नों का उत्तर देता है अर्थात इसकी जानकारी सीमित है। इसके पास गूगल के भांति जानकारी नहीं है। यहां से आप अपने सीमित प्रश्नों का उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आपके पास कोई ऐसा प्रश्न है, जो सोचने से संबंधित है तो वह केवल मानव ही कर सकता है एक सॉफ्टवेयर जिसके पास सीमित जानकारी उपलब्ध हो वह इस प्रकार की जानकारी प्रदान नहीं कर सकता।

प्रैक्टिकल रूप में देखा जाए तो चैट जीपीटी की वजह से इंसान की नौकरी खतरे में नहीं पड़ेगी बल्कि चैट जीपीटी के उपयोग से जटिल कामों को आसानी से किया जा सकता है। कई बार किसी भी प्रश्न को खोजने में काफी वक्त लग जाता था फिर भी सटीक और आसान शब्दों का उत्तर नहीं मिल पाता। चैट जीपीटी इसका एक अच्छा विकल्प है। लेकिन अगर भविष्य में चैट जीपीटी को इंसानी सोच के मुताबिक एडवांस कर दिया जाए तो संभव होगा इंसानी नौकरी खतरे में आ सकता है।

चैट जीपीटी को एडवांस बनाने से इंसानी नौकरी खतरे में आ सकती है। जैसे- कस्टमर केयर को ऑटोमेट किया जा सकता है। इसके अलावा कोचिंग संस्थानों में पढ़ाए जाने वाले अध्यापक।

ChatGPT और Search Engine में क्या अंतर है?

चैट जीपीटी और गूगल सर्च इंजन में काफी अंतर है। ChatGPT ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के द्वारा डिवेलप किया गया है और यह सीमित डेटाबेस के साथ किसी भी टॉपिक का उत्तर क्रिएट करता है। यही अगर हम गूगल की बात करें गूगल पर किसी भी प्रश्न को पूछने पर यह दुनिया भर वेबसाइट्स के नए लेटेस्ट जानकारी के साथ उत्तर प्रदान करता है।

ChatGPT को मार्च 2022 तक ट्रेन किया गया है। इसका मतलब है कि आप मार्च 2022 के बाद के इंफॉर्मेशन चैट जीपीटी से प्राप्त नहीं कर सकते। यही गूगल अपने सर्च इंजन को अपडेट करते रहता है। यहां आप तुरंत किसी भी टॉपिक से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। प्रति सेकंड गूगल पर लाखों आर्टिकल पब्लिश होते हैं।

इसके अलावा ChatGPT पर फोटो वीडियो ऑडियो जैसे फीचर्स आपको नहीं मिलेंगे गूगल पर आप किसी भी प्रकार के टॉपिक के उत्तर के साथ फोटो वीडियो ऑडियो मिल जाएंगे।

गूगल अपने एल्गोरिथ्म और टेक्नोलॉजी को इतना मजबूत बना दिया है कि आप किसी भी प्रश्न का उत्तर गूगल से प्राप्त कर सकते हैं। गूगल आपको दुनिया भर से जानकारी इकट्ठा कर आप तक पहुंचाता है। यही चेट जीपीटी में मौजूद डेटाबेस के अनुसार उत्तर क्रिएट करता है।

ChatGPT में सीमित डेटाबेस होने के कारण कभी-कभी गलत उत्तर भी आपको मिल सकता है। यही गूगल में आप उस टॉपिक से संबंधित एक नहीं कई सारे आर्टिकल देख सकते हैं। इससे आपको सत्यता का पता चल सकता है।

ChatGPT का भविष्य? (ChatGPT Future In Hindi)

जिस तरह से टेक्नोलॉजी आगे बढ़ रही है यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि आने वाले समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के द्वारा अधिकतर काम को किया जा सकेगा। वर्तमान समय में मनुष्य द्वारा किए जा रहे दैनिक किया व्यवसाय जैसे कार्य को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में बदल दिया जाएगा।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का भविष्य आने वाले समय में बहुत अधिक है। एक्सपर्ट्स की माने तो टेक्नोलॉजी काफी आगे बढ़ गई है।

ChatGPT की मदद से भविष्य में बहुत सारे काम किए जा सकते हैं जिनको हमने निम्नलिखित बिंदुओं के माध्यम से बताया है।

प्रोडक्ट डेवलपमेंट

आने वाले समय में कंटेंट सबसे महत्वपूर्ण हो सकता है लेकिन यह कहना गलत नहीं होगा कि क्रिएटर के द्वारा कंटेंट को बनाने में कितना वक्त और मेहनत लगती है। इन सभी समस्याओं को चैट जीपीटी द्वारा भविष्य में और भी आसान बनाया जा सकता है। चीट जीपीटी की मदद से कंटेंट को सुधारा जाएगा और बहुत कम समय में एक बेहतर कंटेंट यूजर को मिल पाएगा।

कस्टमर इंटरेक्शन 

कस्टमर इंटरेक्शन के लिए कई सारे इंटरनेट पर वेब साइट्स मौजूद है लेकिन वर्तमान समय के चैट वोट उतनी अच्छी तरीके से काम नहीं करते जिस वजह से यूजर काफी परेशान हो जाते हैं। चैट जीपीटी इन्हीं समस्याओं को सुधारने की कोशिश कर रहा है और ऑटोमेटिक क्वेश्चन के आंसर बहुत आसानी और सटीक तरीके से प्रदान करने की दिशा में कार्य कर रहा है। यदि ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की कोशिश सफल हुई तो वर्कफ्लो की समस्या ऑटोमेटिक हो जाएगी।

एंटरप्राइज सपोर्ट

सूचना अर्थव्यवस्था में विकास होने के बावजूद सूचनाओं के काफी कमी इंटरनेट पर देखने को मिलती है। सेठ जी पीटी और अन्य संवादी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस उपकरण इस दिशा में काम कर रहे हैं जो बाद में जाकर एंटरप्राइज सपोर्ट को स्वचालित करेगा। कई सारे चैट बहुत पहले से मौजूद है लेकिन चैट जीपीटी भविष्य में एक अलग प्रभाव से कार्य करेगा।

ChatGPT का इतिहास (History Of ChatGPT Hindi)

सैन फ्रांसिस्को में स्थित आर्टिफिशियल कंपनी OpenAI द्वारा चैट जीपीटी का निर्माण किया गया है। OpenAI कंपनी Dall-E के लिए काफी लोकप्रिय है। यह पाठ निर्देशों से चित्र बनाता है जो कि एक गहन शिक्षा मॉडल है। OpenAI को विकसित करने में माइक्रोसॉफ्ट एक विलन डॉलर का राशि का भागीदार और निवेशक बनने के लिए दिया था।

साल 2015 में एलन मस्क और सेम अल्टमैन के द्वारा इसकी शुरुआत की गई थी। शुरुआती समय में यह एक नॉन-प्रॉफिट कंपनी बनाई गई थी लेकिन कुछ समय बाद इस प्रोजेक्ट को एलन मस्क के द्वारा छोड़ दिया गया था।

बाद में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के फाउंडर बिल गेट्स द्वारा चैट जीपीटी में निवेश किया गया और यह 30 नवंबर 2022 को एक क्रांतिकारी सॉफ्टवेयर के रूप में लांच किया गया। चैट जीपीटी संवाद का अनुकरण कर सकता है। इसके साथ ही यह प्रश्नों का सटीक जवाब देता है।

चैट जीपीटी की लोकप्रिय दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है हाल ही में ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर द्वारा बताया गया है कि 1 सप्ताह से कम समय में 20 मिलियन से अधिक यूजर तक अपनी पहुंच बना ली है और इसकी यूजर संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है।

ChatGPT को लेकर कुछ लोग परेशान क्यों है?

कंप्यूटर मशीन केलकुलेटर आदि आने से काफी लोगों की रोजगार खत्म हो गई है। चैट जीपीटी भी एक सॉफ्टवेयर है जैसा कि हमने ऊपर इसके विशेषताओं के बारे में बताया यह बहुत आसानी से किसी भी प्रश्नों का जवाब आर्टिकल के रूप में देता है।

जहां इंसान को किसी भी टॉपिक के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए कई वेबसाइट या अन्य स्रोतों का उपयोग करना पड़ता था वहीं इस चैट जीपीटी सॉफ्टवेयर आने के कारण काफी लोग सोच में पड़ गए हैं क्या यह हमारी रोजगार छीन सकता है? इसका जवाब है शायद हां

लेकिन हम आपको यह आश्वासन दे सकते हैं कि इसकी जानकारी सीमित है अर्थात सभी जानकारी की अपेक्षा आप इस सॉफ्टवेयर से नहीं कर सकते। हिंदी यूजर के लिए यह उतना उपयोगी अभी नहीं बना है।

चैट जीपीटी एक सॉफ्टवेयर है या अपने जानकारी के अनुसार यह जके प्रश्नों का उत्तर देता है अर्थात इसकी जानकारी सीमित है। इसके पास गूगल के भांति जानकारी नहीं है। यहां से आप अपने सीमित प्रश्नों का उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आपके पास कोई ऐसा प्रश्न है जो सोचने से संबंधित है तो वह केवल मानव ही कर सकता है एक सॉफ्टवेयर जिसके पास सीमित जानकारी उपलब्ध हो वह इस प्रकार की जानकारी प्रदान नहीं कर सकता।

प्रैक्टिकल रूप में देखा जाए तो ChatGPT की वजह से इंसान की नौकरी खतरे में नहीं पड़ेगी बल्कि चैट जीपीटी के उपयोग से जटिल कामों को आसानी से किया जा सकता है। कई बार किसी भी प्रश्न को खोजने में काफी वक्त लग जाता था फिर भी सटीक और आसान शब्दों का उत्तर नहीं मिल पाता। चैट जीपीटी इसका एक अच्छा विकल्प है। लेकिन अगर भविष्य में चैट जीपीटी को इंसानी सोच के मुताबिक एडवांस कर दिया जाए तो संभव होगा इंसानी नौकरी खतरे में आ सकता है।

चैट जीपीटी को एडवांस बनाने से इंसानी नौकरी खतरे में आ सकती है। जैसे- कस्टमर केयर को ऑटोमेट किया जा सकता है। इसके अलावा कोचिंग संस्थानों में पढ़ाए जाने वाले अध्यापक

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं की अब आपको ChatGPT से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी इस पोस्ट में मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की आख़िर यह ChatGPT क्या है? (ChatGPT Kya Hai?) और इससे पैसा कैसे कमाए 2023 में।

FAQs

ChatGPT का फुल फॉर्म क्या होता है?

ChatGPT फुल फॉर्म – Generate Artificial Transformer है।

क्या चैट जीपीटी को इस्तेमाल करने के लिए पैसा लगता है?

नहीं, वर्तमान समय में ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा चैट जीपीटी को निशुल्क रखा गया है। चुकी चैट जीपीटी को बेहतर बनाने के लिए उपयोगकर्ताओं के प्रतिक्रिया को लिया जा रहा है।

क्या चैट जीपीटीसी में किसी भी प्रश्न का उत्तर प्राप्त कर सकता हूं?

हां, यदि चीट जीपीटी के डाटा में आपके प्रश्नों का उत्तर उपलब्ध होगा तो आप उस प्रश्न का यूनिक उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।

चैट जीपीटी इतना चर्चा में क्यों है?

यह उपयोगकर्ताओं द्वारा पूछे गए किसी भी प्रश्न का उत्तर विस्तारपूर्वक देता है। इसके लांच होने से कुछ दिन के बाद ही 20 मिलियन यूजर का आंकड़ा पार हो गया। जिस कारण से लोगों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के प्रति काफी रुचि देखने को मिली।

चैट जीपीटी का इस्तेमाल करने के लिए क्या करें?

यदि आप चैट जीपीटी का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ओपन एआई के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां आपको साइन अप करना होगा। उसके लिए अपने ईमेल आईडी या माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट से साइन अप करें। उसके बाद नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करें। मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन होने के पश्चात आपका अकाउंट क्रिएट हो जाएगा। इसके बाद आप चैट जीपीटी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :- 

Hope की आपको ChatGPT क्या है चैट जीपीटी कैसे काम करता है? इसका उपयोग कैसे करे?, ChatGPT से पैसे कैसे कमाए? इसके फायदे एवं नुक्सान पूरी जानकारी सहित यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा और आपके लिए हेल्पफुल भी रहा होगा।

अगर आपके पास इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल हो तो निचे कमेंट कर सकते है और यदि या पोस्ट पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे।

Previous articleUPS क्या है और कैसे काम करता है? (What is UPS in Hindi)
Next articleमोबाइल से बीपी (BP) कैसे चेक करे? (आसान तरीक़ा)
Ankur Singh
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकुर सिंह है और में New Delhi से हूँ। मैंने B.Tech (Computer Science) से ग्रेजुएशन किया है। और में इस ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर, मोबाइल और इंटरनेट से जुड़े लेख लिखता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here