कंप्यूटर में Folder & File को Lock & Hide कैसे करें

2

How to hide & lock any folder & file in Windows PC in Hindi? अगर आप अपने कंप्यूटर में किसी भी Drive में किसी भी File & Folder को Lock (Password Protected) & Hide करना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में हम जनिंगे की किसी भी कंप्यूटर में Folder & File को Lock & Hide कैसे करें?

अगर आप एक Daily Computer User हो तो यह पोस्ट आपके काम की हो सकती है, क्युकी हमारे पास ऐसा कोई न कोई folder और file होता ही है, जिसको हमें lock या hide करना पड़ता है. अगर आपके पास भी ऐसा कोई folder और file है, जिसको आप lock और hide करना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की कंप्यूटर में Folder & File को Lock & Hide कैसे करें?


Guys वैसे तो आपको Internet पर बहुत सारे locker software मिल जयिंगे, लेकिन उनमे से बहुत कम ही Working होते है, लेकिन आज में आपको यह एक 100% Working Software के बारे में बताऊंगा, जिससे आप आसानी से  अपने कंप्यूटर में किसी भी Drive में किसी भी File & Folder को Lock (Password Protected) & Hide कर सकते हो.

कंप्यूटर Desktop पर Hidden Folder कैसे बनाये? उसकी पूरी जानकारी यहां है.

कंप्यूटर में Folder & File को Lock & Hide कैसे करें?

Step1: सबसे पहले अपने कंप्यूटर और Windows PC में Anvi Folder Lock software को डाउनलोड करके install कर ले.

Download Anvi Folder Lock

Step2: Install करने के बाद उसको Open करे, और अपना कोई New Password Set करे,

Step3: अब All Set करने के बाद +Add पर क्लिक करे, अब आपके कंप्यूटर की HardDisk खुल जाएगी, आप जिस भी Folder और File को Lock और Hide करना चाहते हो उसको Select कर ले.


Step4: अब आपका Selected Folder और File Anvi Locker के अंदर आ जायेगा।

अब आप अपने इस Folder और File को 5 तरीके से Protect कर सकते हो.
  1. Hide कर सकते हो.
  2. Lock कर सकते हो.
  3. Read Only बना सकते हो.
  4. Hide and Lock दोनों भी कर सकते हो.
  5. Password Set कर सकते हो.

अब आप अपने हिसाब से किसी भी एक Option को Choose कर सकते हो.

यह भी पढ़े: 10 कंप्यूटर टिप्स & ट्रिक्स (Computer Tricks In Hindi)

Step5: अब आपका Folder/File Fully Lock/Hide/Protect हो चुके है. अब अगर आप अपने Folder और File को Unlock और UnHide करना चाहते हो तो उसको Mark करके नीचे Remove पर क्लिक करो.

अगर आप अपने Anvi Locker का Password change करना चाहते हो तो Setting में जाकर आसानी से कर सकते हो.

तो दोस्तों इस तरह से आप अपने कंप्यूटर में किसी भी Folder और File और Lock और Hide कर सकते हो. उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा की किसी भी कंप्यूटर में Folder & File को Lock & Hide कैसे करें?

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here