कंप्यूटर में ड्राइवर इनस्टॉल (Driver Install) कैसे करें

9

दोस्तों अगर आप एक कंप्यूटर (Windows PC) और लैपटॉप use करते हो, आज इस पोस्ट में हम जनिंगे की Computer Driver क्या है? और One Click में किसी भी कंप्यूटर में ड्राइवर इनस्टॉल (Driver Install) कैसे करें? Windows PC में driver कैसे डाले? और ड्राइवर इनस्टॉल (Driver Install) करने का तरीका हिंदी में.

दोस्तों अगर आप एक windows PC use करते हो तो आपने Driver का नाम तो जरुर सुना होगा, और आज पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की only one click में अपने कंप्यूटर और लैपटॉप (windows pc) में all missing drivers कैसे डाले, और कंप्यूटर में ड्राइवर इनस्टॉल (Driver Install) कैसे करें?


अगर आपको नहीं पता की Computer Driver क्या होता है? तो in-short में आपको बता दू की ड्राइवर एक तरीके का सॉफ्टवेयर ही होता है, जो की आपके कंप्यूटर में इनस्टॉल होता है, और आपके कंप्यूटर के Hardware or External Devices को आपके Operating System के साथ Communicate करने में Help करता है.

for example आप मान लो की आपके कंप्यूटर और लैपटॉप (windows pc) में wifi connect नहीं होरा है? या फिर Sound नहीं आ रहा है? तो यह जरुरी नहीं की आपके कंप्यूटर Hardware में ही problem हो. हो सकता है की आपके कंप्यूटर में उसका ड्राइवर इनस्टॉल (Driver Install) ना हो.

तो दोस्तों अब आपको पता चल ही गया होगा की Computer Driver क्या होता है? और यह हमारे कंप्यूटर और लैपटॉप (windows pc) के लिए कितना जरुरी है. अब जानते हैं की आखिर windows pc में all missing drivers कैसे डाले, और कंप्यूटर में ड्राइवर इनस्टॉल (Driver Install) कैसे करें?

वैसे तो ज्यादातर जब भी आप कोई new Laptop Buy करते हो, तो उसके साथ आपको उसके Drivers की एक CD मिलती ही है, लेकिन अगर आपके पास वो CD नहीं है. तो आप manually भी अपने manufacture की official site से जाकर ड्राइवर को डाउनलोड कर सकते हो.

यह भी पढ़े: Android मोबाइल में Kali Linux कैसे Install करें?

लेकिन उसमे आपको बहुत ज्यादा time लगेगा, इसलिए यहां में आपको एक आसान तरीका बता रहु हु अपने कंप्यूटर में All Missing Drivers को One Click में Install करने का.

कंप्यूटर में ड्राइवर इनस्टॉल (Driver Install) कैसे करें?

Step1: सबसे पहले आपको Driver Pack Solution की official site पर जाकर, install all required drivers पर क्लिक करके अपने कंप्यूटर में इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर लेना है.

Step2: then आपको उस सॉफ्टवेयर को double click करके ओपन करना है फिर वो software automatically ही आपके कंप्यूटर के all missing driver को scan करना start कर देगा।


Step3: अब आपको Configure the Computer automatically वाले green button पर क्लिक करना है.

Step4: अब आपके कंप्यूटर में जितने भी missing driver होंगे, वो सारे automatically install होना start हो जयिंगे। और old driver automatically update भी हो जयिंगे।

Step5: अब आपके कंप्यूटर में all missing drivers installed हो जायँगे, लेकिन इसके लिए आपको High Speed internet connection की जरुरत पड़ेगी। और काफी सारे Data की भी. b’coz Drivers का size or quantity जायदा भी हो सकती है.

यह भी पढ़े: Chrome Extensions को Mozilla Firefox में Install कैसे करें?

अगर आप चाहो तो आप इस software का offline version भी डाउनलोड कर सकते हो, फिर उसमे आप without internet के भी offline अपने कंप्यूटर में ड्राइवर इनस्टॉल (Driver Install) कर सकोगे।

तो दोस्तों इस तरहा से आप अपने कंप्यूटर और लैपटॉप (windows pc) में all missing drivers को install & update कर सकते हो.

उम्मीद है की अब आपको पता चल गया होगा की Computer Driver क्या है? और One Click में किसी भी कंप्यूटर में ड्राइवर इनस्टॉल (Driver Install) कैसे करें? Windows PC में driver कैसे डाले? और ड्राइवर इनस्टॉल (Driver Install) करने का आसान तरीका क्या है.

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.



9 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here