Computer Me Se Duplicate Files Delete Kaise Kare

10

How to remove duplicate files from the computer in hindi? अगर आपको लगता है की आपके computer, laptop या windows pc में एक ही video, image, या कोई भी file बहुत बार है, और आप उनको धूँड़कर डिलीट करना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊँगा की Computer Me Se Duplicate Files Delete Kaise Kare?

अगर आपके computer/laptop/ windows pc के Hard – Disk में space कम है, तो यह पोस्ट आपके लिए काफ़ी हेल्पफ़ुल साबित होने वाला है। Guys आज में आपको बताऊँगा की कैसे आप computer में Duplicate files को (same name की files) को remove करके अपने hard disk के space को free कर सकते हो।


क्या आपको पता है की आपके computer में कितनी duplicates files है? और वो आपके computer hard – disk का कितना space ले रही हैं?

आज इस पोस्ट में मैं आपको एक एसे free tool के बारे में बताऊँगा जो बहुत ही आसानी से आपके पूरे computer की duplicate files को search करके आपको बता देगा, और फिर आप one click में उन सब files को delete करके अपने computer, laptop aur windows pc को free & fast कर सकते हो।

कंप्यूटर और लैपटॉप की रेम (RAM) कैसे बढ़ाये? और Slow Computer की Speed कैसे बढ़ाये – Fast कैसे करें? उसके बारे मैंने पहले से ही बताया हुआ है, लेकिन आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की Computer Me Se Duplicate Files Delete Kaise Kare?

यह भी पढ़े: Computer Me IDM Ki Downloading Speed Kaise Badhaye

Computer Me Duplicate Files Ko Remove Kaise Kare?

Download C Cleaner

सबसे पहेले आपको अपने windows pc में c cleaner software को download करके install करना है।

Download C Cleaner

Open C Cleaner

अब C Cleaner को open करे, और Tools में जाकर Duplicate Finder वाले option पर click करे।


Search Files

अब आपके सामने बहुत सारे options आ जयिंगे, आप अपने हिसाब से filter कर सकते हो। अब All Setting करने के बाद Search button पर click करे।

Duplicate Files

अब कुछ time में आपकी search complete हो जाएगी, और आपके सामने आपके computer की all duplicates files show हो जयिंगी।

Delete Files

अब अगर आप all duplicate files को एक साथ delete करना चाहते हो तो right click करके select all option पर click करे, then delete selected पर click कर दे।

Otherwise, आप अपने हिसाब से एक एक file को check करके आराम से delete कर सकते हो।

Files को delete करने से पहेले एक बार check ज़रूर कर ले, कहीं एसा ना हो की आपसे कोई important file delete हो जाए। 

अगर आपकी कोई important file delete हो चुकी है, तो tension लेने वाली कोई बात नही है, क्यूँकि आप उसको आसानी से recover कर सकते हो। कंप्यूटर से Deleted Files & Data रिकवर कैसे करें? उसकी पूरी जानकरी यहाँ है।

तो दोस्तों इस तरह से आप आसानी से अपने computer, laptop और windows pc की duplicates files को find करके उनको delete कर सकते हो और अपने computer से आसानी से duplicate files को remove कर सकते हो।

Hope की अब आपको Duplicate Files Remove करने का तरीक़ा पता चल गया होगा, और अब आप जान गये होगे की आसानी से फ़्री में अपने किसी भी Computer Me Se Duplicate Files Delete Kaise Kare?

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


5.0
13

10 COMMENTS

  1. Notice: The called constructor method for WP_Widget in Ad_Injection_Widget is deprecated since version 4.3.0! Use
    __construct()
    instead. in /home/futurquz/public_html/wp-includes/functions.php on line 3902

    I Solved your Problem in 10 Minutes Charges Only 2999 Hurry Now.
    If you getting late your site Niche are very Down and Google Ignore your site

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here