कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर लॉक (Software Lock) कैसे करे

2

How to lock software in computer (windows pc) in hindi? अगर आप अपने android smartphone की तरह अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में भी अपने software or applications को लॉक करना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की फ्री में आसानी से अपने किसी भी लैपटॉप और कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर लॉक (Software Lock) कैसे करे?

बहुत बार ऐसा होता है की हमारे कंप्यूटर और लैपटॉप में कोई ऐसा सॉफ्टवेयर होता है, जिसको हम लॉक या फिर hide करना चाहते है, लेकिन कर नहीं पाते। क्युकी windows में आपको ऐसा कोई भी option नहीं मिलता है. दोस्तों अगर आप भी अपने किसी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर को लॉक करना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की कैसे हम आसानी से अपने कंप्यूटर में किसी भी सॉफ्टवेयर को लॉक कर सकते हैं. 


अगर आप अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में किसी file और folder को lock या hide करना चाहते हो तो कंप्यूटर में Folder & File को Lock & Hide कैसे करें? उसके बारे में मैंने पहले से ही बताया हुआ है, लेकिन आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की फ्री में आसानी से अपने किसी भी लैपटॉप और कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर लॉक (Software Lock) कैसे करे?

कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर लॉक (Software Lock) कैसे करे?

#1: सबसे पहले अपने कंप्यूटर (windows pc) में AppLocker Software डाउनलोड कर ले.


Download AppLocker

#2: Software को डाउनलोड करने के बाद उसको अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल कर ले.

#3: Software install करने के बाद उसको ओपन करे.

#4: अब आपको जिस भी software को लॉक करना है, उसको mark करे और save पर क्लिक करे. Lock करने के बाद आप जब उस सॉफ्टवेयर को ओपन करोगे, तो कुछ इस type का popup show होगा।.


#5: अगर आपका software उस list में show नहीं हो रहा है तो configure पर क्लिक करे.

#6: अब उस software का नाम डाले और extension में नाम के बाद .exe डाले. और फिर Add पर क्लिक करे then Ok पर क्लिक करे.

#7: Ok पर क्लिक करने के बाद आपका सॉफ्टवेयर उस लिस्ट में आ जायेगा उसके बाद आप उसको mark करके आसानी से लॉक कर सकते हो.

तो दोस्तों इस तरह से आसानी से आप अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में किसी भी सॉफ्टवेयर को लॉक कर सकते हो. उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा की फ्री में आसानी से अपने किसी भी लैपटॉप और कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर लॉक (Software Lock) कैसे करे?

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here