Computer Se Mail Kaise Kare? कंप्यूटर से ईमेल कैसे भेजे?


टेक्नोलॉजी में बढ़ोतरी होने की वजह से अब हम आसानी से मेल के द्वारा किसी जानकारी को एक जगह से बैठे-बैठे ही दूसरी जगह सिर्फ कुछ सेकेंड में ही पहुंचा सकते हैं। Computer Se Mail Kaise Kare? कंप्यूटर से ईमेल कैसे भेजे? एक सामान्य मगर अवस्यक सवाल है, इसके द्वारा आप ऑडियो, वीडियो या अन्य दस्तावेज को सात समुंदर पार भी सिर्फ 1 से 2 सेकेंड के अंदर ही सेंड कर सकते हैं और यही नहीं हम विभिन्न प्रकार के दस्तावेज हजारों किलोमीटर की दूरी से घर बैठे अपने कंप्यूटर पर प्राप्त भी कर सकते हैं। इसके लिए मेल सर्विस का इस्तेमाल किया जाता है।

Computer Se Mail Kaise Kare? कंप्यूटर से ईमेल कैसे भेजे?

जो लोग मेल सर्विस का इस्तेमाल करना जानते हैं वह बखूबी इसका इस्तेमाल करते हैं। अगर आपके पास भी कंप्यूटर है तो आपको भी Computer Se Mail Kaise Kare? कंप्यूटर से ईमेल कैसे भेजे? इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए। आईए इस लेख में “मेल सेंड करने का तरीका जानते हैं।”


Computer Se Mail Kaise Kare? कंप्यूटर से ईमेल कैसे भेजे?

मेल भेजने की और मेल प्राप्त करने की सुविधा अलग-अलग प्लेटफार्म के द्वारा दी जाती है परंतु अधिकतर लोग मेल सेंड करने के लिए अथवा मेल रिसीव करने के लिए गूगल सर्विस का ही इस्तेमाल करते हैं। 

इसके अलावा yahoo mail और outlook तथा rediffmail का भी इस्तेमाल कुछ लोग करते हैं। इसके अलावा भी कुछ लोकप्रिय ईमेल सर्विस वेबसाइट है, जो मेल सेंड करने और मेल रिसीव करने की सुविधा देती है।


परंतु सबसे टॉप पोजीशन पर गूगल की जीमेल सर्विस का ही नाम आता है। अधिकतर कंप्यूटर, लैपटॉप और स्मार्ट फोन में गूगल की जीमेल सर्विस पहले से ही इंस्टॉल हो करके आती है। खैर अगर आप कंप्यूटर ऑपरेट करते हैं तो नीचे आपको कंप्यूटर से मेल सेंड करने का तरीका बताया गया है।

1: कंप्यूटर से मेल सेंड करने के लिए आपको अपने कंप्यूटर में इंटरनेट कनेक्शन को on करना है और उसके पश्चात आपको जीमेल की ऑफिशियल वेबसाइट Gmail.com ओपन करना है।

2: जीमेल की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन होने के पश्चात आपको उसके अंदर निर्धारित जगह में अपने गूगल अकाउंट का id और password डालकर के लॉगिन कर लेना है।

Computer Se Mail Kaise Bheje

3: लॉगिन हो जाने के बाद आपके कंप्यूटर में ईमेल अकाउंट ओपन हो जाता है। उसके बाद आपको लेफ्ट हैंड साइड में देखना है, जहां पर आपको Compose का ऑप्शन मिलेगा, आपको उसी कंपोज वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Computer me mail Bheje

4: कंपोज वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपको राइट साइड में देखना है, वहां पर आपको new message वाला जो ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर आपको क्लिक करना है। ऐसा करने पर आपको अपनी स्क्रीन पर To, subject, cc, bcc जैसे बहुत सारे ऑप्शन मिलेंगे। नीचे इन ऑप्शन में क्या भरना है, यह बताया जा रहा है।

Gmail Send

  • To 

आपकी स्क्रीन पर जो बॉक्स है उसमें सबसे पहले आपको यही ऑप्शन दिखाई देगा। इस वाले ऑप्शन में आपको जिस किसी भी दूसरे व्यक्ति को ईमेल सेंड करना है, उस व्यक्ति की ईमेल आईडी अथवा जीमेल आईडी को डालना है। जो कुछ इस फॉर्मेट में रहेगी।

[email protected]

[email protected]

  • CC 

यह ऑप्शन आपको To के सामने दिखाई देगा।‌इस ऑप्शन का पूरा नाम कार्बन कॉपी होता है और इसे तब इस्तेमाल में लिया जाता है जब हम एक साथ दो अलग-अलग लोगों को ईमेल सेंड करते हैं। यहां पर उस दूसरे व्यक्ति की ईमेल आईडी को डाला जाता है जिसे आप मेल सेंड करना चाहते हैं। हालांकि बता दे कि इसका इस्तेमाल आपको तभी करना है जब आप दो लोगों को ईमेल भेजना चाहते हैं अथवा मेल सेंड करना चाहते हैं।

  • BCC 

इसका पूरा नाम ब्लैक कार्बन कॉपी होता है और यह ऑप्शन आपको सीसी ऑप्शन के पास प्राप्त होता है। इसका इस्तेमाल तब किया जाता है जब आपको 2 से अधिक लोगों को एक ही बार में ईमेल सेंड करने की आवश्यकता आन पड़ती है। इस ऑप्शन के अंतर्गत आपको उन सभी लोगों की ईमेल आईडी को डालना होता है जिसे आप मेल भेजना चाहते हैं। अगर आप सिर्फ दो लोगों को ही ईमेल भेजना चाहते हैं तो आपको cc ऑप्शन का इस्तेमाल करना है और इसे खाली छोड़ देना हैं ।

  • Subject 


To के नीचे की तरफ जो अगला ऑप्शन आता है वह सब्जेक्ट वाला ऑप्शन हीं होता है। इस वाले ऑप्शन में आपको यह लिखना होता है कि आप जो ईमेल भेज रहे हैं, उसका मुद्दा क्या है अथवा उसका टॉपिक क्या है। 

  • Center Box 

सब्जेक्ट के नीचे जो बड़ा वाला बॉक्स दिखाई देता है, उसे सेंटर बॉक्स कहते हैं। यहां पर क्लिक करने के बाद आप जो भी बातें लिखना चाहते हैं, उसे आप हिंदी या अंग्रेजी भाषा अथवा दूसरी किसी भाषा में लिख सकते हैं। कहने का मतलब है कि यहां पर शब्द टाइप किए जाते हैं।

  • OTHER

ईमेल भेजने के साथ ही साथ आप कोई डॉक्यूमेंट जैसे की वीडियो, फोटो या दूसरी किसी फाइल को भेजना चाहते हैं तो आपको send बटन के बगल में ही कुछ और ऑप्शन दिखाई देते हैं। उस पर क्लिक करके आप अपने लैपटॉप/ कंप्यूटर में से किसी भी फाइल को आसानी के साथ सामने वाले व्यक्ति को सेंड कर सकते हैं। आईए इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं इसके बारे में भी जानते हैं।

आपको सेंड बटन के पास में A का ऑप्शन प्राप्त होता है। जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपको दूसरे कई ऑप्शन दिखाई देते हैं, जिसकी सहायता से आपने मेल में जो शब्द लिखे हैं उसे आप बोल्ड कर सकते हैं या फिर शब्दों की स्टाइल को चेंज कर सकते हैं।

A के आगे आपको पिन 🖇️ वाला एक निशान बना हुआ दिखाई देता है। इस पर जब आप क्लिक करते हैं तो आप सीधा गैलरी में चले जाते हैं, जहां से आप जिस फोटो या फिर वीडियो को भेजना चाहते हैं उसका सिलेक्शन कर सकते हैं।

5: जब आपको यह लगे कि आपका मेल पूरी तरह से कंप्लीट हो गया है और अब आपको मेल भेजना है तो इसके लिए आपको send वाला जो ऑप्शन दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक करना है। जैसे ही आप सेंड वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपका मेल सेंड हो जाएगा।

Computer se mail send

इस प्रकार से ऊपर बताई गई प्रक्रिया का पालन स्टेप बाय स्टेप करके आप आसानी से मेल सेंड कर सकते हैं।

Gmail Account Delete Kaise Kare?

कंप्यूटर से मेल भेजने के लिए जरूरी चीजें

कंप्यूटर के द्वारा मेल भेजने के लिए आपके पास कंप्यूटर होना बहुत ही आवश्यक है। आप चाहे तो लैपटॉप या फिर डेस्कटॉप के जरिए भी मेल सेंड कर सकते हैं। इसके अलावा आपके पास एक ईमेल आईडी अथवा जीमेल आईडी भी होनी चाहिए,

जिस पर आप मेल प्राप्त कर सके और जिसके द्वारा आप मेल सेंड भी कर सके। इसके अलावा आपके कंप्यूटर में इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए क्योंकि बिना इंटरनेट कनेक्शन के आप किसी भी व्यक्ति को ना तो मेल सेंड कर सकते हैं ना ही मेल रिसीव कर सकते हैं।

मेल कैसे पढ़ें?

ऊपर आपने यह जान लिया कि कंप्यूटर से मेल भेजने का तरीका क्या है। अब हम आपको यह भी बता देते हैं कि अगर सामने वाला व्यक्ति आपके कंप्यूटर के ईमेल एड्रेस पर मेल भेजता है तो आप कैसे उसे मेल को पढ़ सकेंगे। अपने कंप्यूटर के मेल एड्रेस पर आए हुए मेल को पढ़ने के लिए आपको मेल की वेबसाइट को ओपन करना है। 

उसके पश्चात आपको inbox वाला जो ऑप्शन दिखाई दे रहा है, उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। ऐसा करने पर आपको अपने कंप्यूटर की स्क्रीन पर पुराने और नए सभी प्रकार के मेल दिखाई देंगे। अब आप जिस मेल को पढ़ना चाहते हैं आपको उस मेल के ऊपर क्लिक कर देना है। ऐसा करने पर वह मेल खुल जाएगा।

मेल क्या है? What is Mail in Hindi

मेल को electronic mail कहते हैं, जो इंटरनेट पर सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली सेवाओं में शामिल है। मेल के जरिए हम आसानी से किसी नेटवर्क से कनेक्टेड अलग-अलग कंप्यूटर के बीच जानकारियों का आदान प्रदान कर सकते हैं। मेल का इस्तेमाल व्यक्ति अथवा व्यक्ति के ग्रुप के बीच भौगोलिक रूप से हजारों किलोमीटर की दूरी पर भी हो सकता है। मेल का इस्तेमाल लिखित संदेश भेजने के लिए किया जाता है।

जब mail भेजा जाता है तो यह server के द्वारा ही सामने वाले व्यक्ति तक जाता है और उसी के द्वारा हमारे पास भी मेल आता है। जिस प्रकार हमारा एड्रेस होता है उसी प्रकार मेल का भी एड्रेस होता है। अगर आपको मेल भेजना है तो आपके पास भी मेल एड्रेस होना चाहिए, साथ ही जिसे आप मेल सेंड करना चाहते हैं, उसके पास भी मेल एड्रेस होना चाहिए।

मेल को भेजने के लिए साथ ही मेल को प्राप्त करने के लिए स्पेशल ईमेल प्रोग्राम या फिर सॉफ्टवेयर होते हैं, जैसे कि आउटलुक एक्सप्रेस, माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक, गूगल जीमेल इत्यादि। कुछ अन्य वेबसाइट भी है जिसके द्वारा मेल को सेंड किया जा सकता है और रिसीव किया जा सकता है।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब कंप्यूटर और लैपटॉप से मेल भेजने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगा की Computer Se Mail Kaise Kare? कंप्यूटर से ईमेल कैसे भेजे?

FAQ

मेल भेजने के लिए कौन से प्लेटफार्म का इस्तेमाल सबसे अधिक होता है?

जीमेल

ईमेल कैसे पढ़ते हैं?

आर्टिकल में बताया गया है।

ईमेल को कैसे सेंड और रिसीव किया जाता है?

इसका तरीका आर्टिकल में दिया है।

लैपटॉप में ईमेल कैसे भेजे?

ऊपर बताई गई विधि के अनुसार।

मोबाइल से ईमेल कैसे भेजे?

जीमेल एप्लीकेशन के द्वारा।

इस लेख मे बताई गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप Computer Se Mail Kaise Kare? और मेल के जरिए किसी भी जानकारी को कैसे भेजा जाता है, इसके बारे मे आप समझ गए होंगे।

Hope अब आपको Computer Se Mail Kaise Bheje? समझ आ गया होगा, और अब आप जान गये होगे की Computer Se Mail Kaise Kare? कंप्यूटर से ईमेल कैसे भेजे?


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here