CPU क्या है – What Is Central Processing Unit In Hindi

0

CPU Kya Hai? – What Is CPU In Hindi? दोस्तों अपने computer, laptop और desktop pc पर आपने सीपीयू को देखा, सुना और इस्तेमाल तो बहुत बार किया होगा, लेकिन क्या आपको पता है की आख़िर सीपीयू होता क्या है? और कैसे काम करता है? अगर नही! तो आज इस पोस्ट में हम CPU के बारे में डिटेल से जानिंगे की CPU क्या है? इसके प्रकार, उपयोग? & All About Central Processing Unit In Hindi?

दोस्तों यदि आप एक कंप्यूटर यूजर हैं तो आपने cpu का नाम जरूर सुना होगा! परंतु क्या आप जानते हैं आपके लैपटॉप या कंप्यूटर में इसका क्या काम होता है! और कंप्यूटर के लिए बेहतरीन ब्रांडेड cpu खरीदने के लिए क्यों कहा जाता है? यदि नहीं तो आज का यह लेख आपके लिए ही है।


आज का यह लिए उन सभी नए कंप्यूटर यूज़र्स के लिए है जो जानना चाहते हैं कि सीपीयू क्या होता है? इसमें कौन-कौन से उपकरण होते हैं था इन उपकरणों का क्या काम होता है? सीपीयू का क्या उपयोग होता है

दोस्तों सीपीयू के बारे में जानकारी होना इसलिए आवश्यक है क्योंकि यह main processor होता है। तथा सीपीयू के बिना कंप्यूटर चलाने की कल्पना भी नहीं की जा सकती ! इसलिए एक ब्रांडेड cpu आपके कंप्यूटर की परफॉर्मेंस को बरकरार रखने में मदद करता है जिससे आप अपने कंप्यूटर में अनेक task कर पाते हैं!

अतः दोस्तों cpu से सबंधित पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आज के इस लेख को अंत तक पढ़ते रहे! उम्मीद है यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित होगी!

माउस क्या है और इसके प्रकार – What Is Mouse In Hindi और कीबोर्ड (Keyboard) क्या है? – What Is Keyboard In Hindi उसके बारे में मैंने पहेले से ही डिटेल से बताया हुआ है, और आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की CPU क्या है – What Is Central Processing Unit In Hindi?

चलिये दोस्तो बिना समय गवाए सबसे पहले हम जान लेते हैं CPU क्या है?

यह भी पढ़े: प्रोसेसर (Processor) क्या है? – What Is Processor In Hindi

CPU क्या है – What Is Central Processing Unit In Hindi

CPU की फुल फॉर्म Central Processing Unit होती है! तथा सामान्यतः इसे cpu, central processor, main प्रोसेसर इत्यादि नामों से भी जाना जाता है। यह कंप्यूटर के मदरबोर्ड में chip के रूप में दिखाई देता है यह कंप्यूटर के अन्य उपकरणों को नियंत्रित करने का कार्य करता है। कंप्यूटर में सभी function तथा process cpu के द्वारा ही संभव होते हैं। प्रत्येक ऑपरेशन जो आप अपने कंप्यूटर पर करते हैं वह सीपीयू द्वारा proceed होता है. इसलिए सीपीयू को कंप्यूटर का दिल एवं दिमाग भी कहा जाता है!

जब हम कंप्यूटर में किसी टास्क के लिए command देते हैं या सॉफ्टवेयर के जरिए कोई instructions देते हैं तो cpu उन निर्देशों को ऑर्गेनाइज या संचालन करता है। मतलब यह एक यूजर तथा सॉफ्टवेयर दोनों के द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन तथा संचालन करता है!

यह कहीं घटकों से बना होता है। जैसे alu अर्थात arithmetic लॉजिक यूनिट तथा control unit जिनके बारे में हम आगे विस्तारपूर्वक जानेंगे!

तो दोस्तो संक्षेप में समझें तो cpu एक यूनिट (इकाई) होता है! जिसका इस्तेमाल डाटा प्रोसेस कर उसे सार्थक जानकारी में परिवर्तित करना होता है.

सीपीयू में ट्रांजिस्टर लगे होते हैं जो किसी यूज़र या सॉफ्टवेयर के द्वारा दिए गए कमांड के जरिए इनपुट प्राप्त करते हैं तथा फिर उसे आउटपुट में बदलते हैं.

cpu कठोर आयताकार shape में बना होता है। जिसमें में इसमें एक इलेक्ट्रॉनिक सर्किट उपलब्ध होता है जो processor तथा कंप्यूटर के अन्य उपकरणों को जोड़ने में मदद करता है।

दोस्तों यहां आपका जाना जरूरी है! कंप्यूटर नई तकनीक पर आधारित हो या पुराना हो! उसका आकार छोटा या बड़ा हो सभी कंप्यूटर में cpu का इस्तेमाल होता है। तथा ना सिर्फ कंप्यूटर बल्कि स्मार्टफोन टैबलेट्स लैपटॉप आदि अन्य डिजिटल उपकरणों में भी cpu का इस्तेमाल होता है

Hope की अब आप जान गये होगे की CPU क्या है – What Is Central Processing Unit In Hindi? दोस्तों अब हम जानते हैं कंप्यूटर के विभिन्न पार्ट्स की जानकारी जिन्हें जानने के बाद आप cpu के बारे में बेहतर जानकारी प्राप्त कर पाएंगे!

Main Components Of CPU In Hindi

Control Unit

कंट्रोल यूनिट कंप्यूटर के सभी हिस्सों के संचालन को नियंत्रित करती है! लेकिन यह किसी भी वास्तविक डाटा प्रोसेसिंग आपरेशन को अंजाम नहीं देती।

यह डाटा के ट्रांसफर को कंट्रोल करने तथा कंप्यूटर के भागों तक निर्देश पहुंचाने के लिए जिम्मेदार होती है। अतः यहाँ आपका यह समझना जरूरी है कि कंट्रोल यूनिट किसी भी डाटा को store या process नहीं करती है.

Airthmatic Logic Unit

अर्थमैटिक लॉजिक यूनिट एक डिजिटल सर्किट होता है! इसका उपयोग अंकगणितीय, अर्थमैटिक ऑपरेशन करने के लिए किया जाता है! जैसे कि + – × ÷ आदि। यह यूनिट letters, नंबर तथा characters के बीच तुलना कर पाती है।

दोस्तों यहां आपका ध्यान रखना जरूरी है कि एक सीपीयू में एक से अधिक a l u (अर्थमैटिक लॉजिक यूनिट) हो सकते हैं। तथा इन सभी ALU का कार्य कंप्यूटर को चलाने में मदद करने वाले timer को बनाए रखने के उद्देश्य के लिए भी किया जा सकता है!

इसके अलावा यह कंप्यूटर के लॉजिकल ऑपरेशन को करने में भी इस्तेमाल होता है! जैसे कि यह पता करता है कि क्या चीज कम है अधिक है। alu का मुख्य कार्य इनपुट डिवाइस द्वारा प्रदान की गई डाटा का ऑपरेशन करता है!

वर्तमान समय में market में उपलब्ध modern/letest सीपीयू में शक्तिशाली तथा complex alu मौजूद होता है साथ ही इन मॉडर्न सीपीयू में कंट्रोल यूनिट भी शामिल होता है।

alu के बारे में जानकारी लेते समय आपका यह जानना जरूरी है कि cpu के ज्यादातर ऑपरेशन एक या एक से अधिक alu द्वारा किए जाते हैं। जो input registers से डाटा को लोड करते हैं! सीपीयू में उपलब्ध यह रजिस्टर छोटी मात्रा के स्टोरीज के रूप में होता है।

कंट्रोल यूनिट alu को बताता है की इस डाटा के लिए कौन सा ऑपरेशन perform करना है? उसके बाद alu उस डाटा के रिजल्ट को आउटपुट रजिस्टर के रूप में स्टोर करता है।


alu की कार्यप्रणाली को समझें तो हमारा यह जानना जरूरी है कि कंप्यूटर में सभी जानकारियां बाइनरी नंबर्स के रूप में store तथा manipulate (हेरफेर) होती हैं। तथा इन बाइनरी नंबर्स को manipulate करने के लिए ट्रांजिस्टर स्विच का उपयोग होता है।

alu के दूसरे भाग में logical opertation होता है! दोस्तों logical ऑपरेशन को समझने से पूर्वे आपका जानना जरूरी हो जाता है! कि लॉजिकल ऑपरेशन एक विशेष शब्द है जो किसी सूचना के दो या दो से अधिक वाक्यांशों को जोड़ने का कार्य करता है!

उदाहरण के लिए आम तौर पर इसका इस्तेमाल वाक्यांशों के सही या गलत के लिए किया जाता है!

दोस्तों लॉजिकल ऑपरेशन की कार्यप्रणाली को समझें तो यह statement सही या गलत ठहराते हैं। अर्थात लॉजिकल ऑपरेशन निर्धारित करता है कि यह विशेष कथन सही है या गलत! यदि वह गलत होता है तो वह वैल्यू के रूप में गलत दर्शाता है इसका इस्तेमाल प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेस में भी होता है!

Memory Unit

कंप्यूटर मेमोरी के दो मुख्य प्रकार रेंडम एक्सेस मेमोरी तथा रीड ओनली मेमोरी होती है! Ram का प्राथमिक कार्य जरूरी content को स्टोर करना होता है! जैसे की machine code को जो वर्तमान समय में कंप्यूटर द्वारा किसी एप्लीकेशन में task को कंप्लीट करने के लिए उपयोग किया गया है।

ram के भीतर same स्पीड पर डाटा को read-write किया जा सकता है, दूसरी तरफ रीड ओनली मेमोरी (Rom) की डाटा ट्रांसफर स्पीड Ram के मुक़ाबले काफी slow होती है।

storage यूनिट का मुख्य कार्य निर्देशों को स्टोर करना, डाटा और मध्यवर्ती परिणामों को स्टोर करना भी होता है। यह एक मुख्य यूनिट होती है जो जरूरत पड़ने पर कंप्यूटर के अन्य भागों तक जानकारियां पहुंचाती हैं!

तो दोस्तों संक्षेप में यदि storage मेमोरी के कार्य को समझें तो यह प्रोसेसिंग के लिए जरूरी सभी डाटा तथा निर्देशों को स्टोर करती है साथ ही सभी इनपुट/आउटपुट आपरेशन मेमोरी के माध्यम से ट्रांसमिट (प्रेषित) होते हैं।

यह भी पढ़े: रोम (ROM) क्या है? – What Is ROM In Hindi

CPU कैसे काम करता है – How CPU Works In Hindi

अब हम जानते हैं कि एक कंप्यूटर में cpu प्रोसेसर कैसे कार्य करता है?

दोस्तों कंप्यूटर प्रोसेसर के कार्य करने की प्रक्रिया को 3 स्टेप प्रोसेस कहा जाता है! पहली प्रोसेस में सीपीयू मेमोरी से निर्देश प्राप्त करता है! उसके बाद दूसरे स्टेप में उस निर्देश को decode किया जाता है!तथा यह पता लगाया जाता है कि क्या करना है? तथा अंत में स्टेटमेंट निर्देश को excute किया जाता है तथा उसके आधार पर आपरेशन perform किया जाता है!

दोस्तों इस प्रकार यह तीनों स्टेप प्रत्येक cycle में चलते रहते हैं जब तक की cpu को नई instruction न मिल जाए! cpu प्रोग्राम काउंटर का इस्तेमाल करता है! ताकि यह पता लगा सके कि आगे किस इंस्ट्रक्शन को fetch करना है!

दोस्तों अब हम आगे बढ़ते हैं तथा जानते हैं कंप्यूटर में सीपीयू का क्या उपयोग होता है.

CPU का उपयोग?

दोस्तों वैसे तो हमने अब तक सीपीयू के बारे में काफी कुछ जान लिया है अब हम सीपीयू के उपयोग के बारे में जान लेते हैं!

◆ सीपीयू कंप्यूटर के सभी डाटा प्रोसेसिंग कार्यों को कंट्रोल करता है।

◆ सीपीयू कंप्यूटर के सभी पार्ट्स द्वारा किए जाने वाले ऑपरेशन को नियंत्रित करता है

◆ Ram (रेंडम एक्सेस मेमोरी) सीपीयू को कई सारे निर्देश देती है तथा cpu इन निर्देशों को decode करता है उसके बाद इन निर्देशों को प्रोसेस करता है तथा आउटपुट के लिए डिलीवर करता है!

दोस्तों अंत में सवाल आता है कि सीपीयू कितने प्रकार के होते हैं?

यह भी पढ़े: RAM क्या है? और इसके प्रकार – What Is RAM In Hindi

CPU के प्रकार – Types Of CPU In Hindi

  • Single Core CPUs
  • Dual Core CPUs
  • Quad Core CPUs

दोस्तों वर्तमान समय में मार्केट में कई प्रकार के cpu उपलब्ध हैं! यह आपकी इच्छा पर तथा आवश्यकता पर निर्भर करता है कि आपको कौन से सीपीयू की जरूरत है। सीपीयू के इन तीन प्रकारों में quad core सीपीयू को सबसे अधिक फास्ट माना जाता है।

जो कंप्यूटर में विभिन्न task को एक साथ पूरा कर सकते हैं और यह cpu मल्टीटास्किंग के लिए सबसे बेहतर है। लेकिन इनकी कीमत सबसे अधिक होती है। जबकि सिंगल core cpu एवं dual core की कीमत कम होती है परन्तु quad core cpu की तुलना में इनकी स्पीड काफी कम होती है! तथा इनका इस्तेमाल basic application/task को पूरा करने के लिए किया जाता है!

दोस्तों इसलिए अक्सर एक कंप्यूटर खरीदने से पूर्व एक ब्रांडेड कंपनी के पावरफुल cpu को खरीदने की सलाह दी जाती है। दोस्तो आज के इस लेख में इतना ही उम्मीद है सीपीयू से संबंधित इस लेख में आपको कई जानकारियां मिली होंगी!

यह भी पढ़े:

उम्मीद है की अब आप जान गये होगे की CPU क्या है? कैसे काम करता है? इसके प्रकार, उपयोग? & All About Central Processing Unit In Hindi?

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here