CRED App क्या है? और इसका इस्तेमाल कैसे करे? (CRED App in Hindi)


ऐसी बहुत सारी मोबाइल एप्लीकेशन है जो अपनी ऐप को इस्तेमाल करने के बदले में कस्टमर को रीवार्ड प्वाइंट और कैशबैक देती हैं, जैसे कि पेटीएम, फोन पे और दूसरी एप्लीकेशन। इसी लिस्ट में एक और एप्लीकेशन में शामिल हुई है जिसका नाम क्रेड एप्लीकेशन है जोकि धीरे-धीरे काफी लोकप्रिय हो रही है। आप मे से बहुत कम लोग जानते होगे कि CRED App क्या है? और इसका इस्तेमाल कैसे करे? (CRED App in Hindi)

CRED App क्या है? और इसका इस्तेमाल कैसे करे? (CRED App in Hindi)

क्योंकि गूगल पर क्रेड एप्लीकेशन के बारे में काफी लोग सर्च कर रहे हैं। इस आर्टिकल में आज हम इसी एप्लीकेशन पर चर्चा करने वाले हैं। 



आज इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि “CRED App क्या है (What is CRED App)” और “क्रेड एप का इस्तेमाल कैसे करें” तथा “क्रेड एप पर अकाउंट कैसे बनाएं।”

अनुक्रम

CRED App क्या है? (What is CRED App in Hindi)

जिन लोगों के द्वारा क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है उन्हीं लोगों के लिए खास तौर पर क्रेड अप्लीकेशन का निर्माण किया गया है जो कि एंड्राइड पर भी काम करती है और आईओएस पर भी काम करती है। क्रेड एप मास्टर, वीजा, अमेरिकन एक्सप्रेस कार्ड और रुपे कार्ड एक्सेप्ट करती है।

इसे एक सामान्य एप्लीकेशन ही समझ सकते हैं। इस एप्लीकेशन के द्वारा जब आप अपने क्रेडिट कार्ड के बिल की पेमेंट करते हैं तो आपको बेहतरीन रीवार्ड प्वाइंट प्राप्त होता है साथ ही अच्छे-अच्छे कैशबैक भी हासिल होते हैं।

इसके अलावा इस एप्लीकेशन के द्वारा आप क्रेडिट कार्ड का मैनेजमेंट भी सरलता से कर सकते हैं। हालांकि ऐसे ही लोगों के द्वारा इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया जा सकता है जिनका क्रेडिट स्कोर 750 होता है या फिर उससे अधिक होता है।

तकरीबन 10 मिलियन से अधिक क्रेडिट यूजर के द्वारा इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करके इसका इस्तेमाल किया जा रहा है और लोगों ने क्रेड अप्लीकेशन को काफी अच्छी रेटिंग भी दी हुई है।

इसके अलावा रोजाना नए लोग भी क्रेड अप्लीकेशन को क्रेडिट कार्ड के बिल की पेमेंट भरकर कैशबैक और रीवार्ड प्वाइंट प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं अर्थात डाउनलोड कर रहे हैं। क्रेडिट कार्ड यूज करने वाले लोग इस बात से भलीभांति परिचित है कि अगर सही समय पर वह अपने क्रेडिट कार्ड के बिल की पेमेंट ना करें तो उन्हें पेनल्टी भरनी पड़ सकती है।

परंतु अगर वह क्रेड एप्लीकेशन के द्वारा बिल की पेमेंट करते हैं तो उन्हें बिल की पेमेंट करने के पश्चात रीवार्ड प्वाइंट और कैशबैक भी हासिल होता है। इस प्रकार लगातार एप्लीकेशन के द्वारा पेमेंट करने पर अधिक से अधिक पॉइंट प्राप्त होते हैं।

CRED App के फाउंडर कौन है?

क्रेड एप्लीकेशन के फाउंडर 38 साल के कुणाल शाह है। वर्तमान में यह मुंबई शहर में रहते हैं और इन्होंने नर्सी मूंजी इंस्टीट्यूट से मैनेजमेंट स्टडी की पढ़ाई कंप्लीट की हुई है।

इनके द्वारा क्रेड एप्लीकेशन को साल 2018 में स्थापित किया गया था, साथ ही यह फ्रीचार्ज एप्लीकेशन के भी फाउंडर कुणाल शाह ही है। गूगल प्ले स्टोर से अभी तक क्रेड एप्लीकेशन 10 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड हो चुकी है और प्ले स्टोर पर इसे 4.1 की रेटिंग मिली हुई है जो कि एक अच्छी रेटिंग मानी जाती है।

क्रेड कंपनी के द्वारा पांच अन्य प्रोडक्ट भी लांच किए गए हैं, जो CRED RentPay, CRED Cash, CRED Pay, CRED Store और CRED Travel Store है।

CRED App कैसे काम करता है?

क्रेड एप के काम करने का तरीका बहुत ही सिंपल है। बस आपको यहां पर अपने क्रेडिट कार्ड के बिल की पेमेंट करनी होती है और इसके बदले में क्रेड एप आवश्यक प्रोसेस करके आपकी प्रक्रिया को पूर्ण करता है और आपके क्रेडिट कार्ड में पैसे जमा कर देता है, 

ही बदले में आपको रीवार्ड प्वाइंट और कैशबैक भी देता है। बस यही इसके काम करने की आसान प्रक्रिया है।

CRED App Download कैसे करे?

यह एप्लीकेशन सरलता से गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है। इसके अलावा आप एप्लीकेशन की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करके क्रेड एप डाउनलोड कर सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर से आप किस प्रकार से क्रेड एप को डाउनलोड करेंगे, इसका तरीका नीचे दर्शाया गया है।

1: सर्वप्रथम अपने डिवाइस में गूगल प्ले स्टोर ओपन करें।
2: प्ले स्टोर ओपन होने के पश्चात ऊपर दिए हुए सर्च बॉक्स पर क्लिक करें।
3: अब क्रेड एप डाउनलोड लिखें।
4: अब सर्च बटन पर क्लिक करें।
5: सर्चिंग की प्रोसेस कंप्लीट होने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर आपको क्रेड एप दिखाई देगी।
6: अब क्रेड एप के नाम के ऊपर क्लिक करें।
7: अब आपको एप्लीकेशन के आइकन के बगल में जो इंस्टॉल वाली बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक करना है।

अब शांति से बैठ जाए क्योंकि थोड़ी ही देर में एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाएगी। एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाने पर जहां पर इंस्टॉल लिखा हुआ था वहां पर ओपन की बटन आ जाएगी जिस पर क्लिक करके आप ऐप ओपन कर सकते हैं। ऐसी ही मिलती-जुलती प्रक्रिया को करके आप एप्पल एप स्टोर से भी क्रेड एप्लीकेशन को आईफोन में डाउनलोड कर सकते हैं।

CRED App पर अकाउंट कैसे बनाये?

गूगल प्ले स्टोर से अथवा एप्पल एप स्टोर से अथवा क्रेड एप की आधिकारिक वेबसाइट से एप्लीकेशन डाउनलोड करने के पश्चात इस पर अपना अकाउंट क्रिएट करने हेतु आपको नीचे दी गई प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना है।

1: सर्वप्रथम गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड की गई क्रेड एप्लीकेशन को ओपन वाली बटन पर क्लिक करके ओपन करें।

2: एप्लीकेशन ओपन होने के बाद आपको इंटर मोबाइल नंबर वाले बॉक्स में अपना फोन नंबर डालना है। याद रखें कि यह फोन नंबर वही होना चाहिए जो आपके बैंक अकाउंट के साथ लिंक है।

3: फोन नंबर डालने के पश्चात सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक करें।

4: अब जो ओटीपी प्राप्त हुआ है उसे इंटर ओटीपी बॉक्स में डालें और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।

5: अब अगर आप का क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो सभी नियमों के साथ आपके अकाउंट को एक्सेप्ट कर लिया जाएगा।

6: अब आपको निश्चित जगह में अपने अकाउंट का नाम और उसके पश्चात एंटर ईमेल आईडी वाले बॉक्स में अपनी ईमेल आईडी को दर्ज करना है।


7: अब नीचे दिखाई दे रही प्रोसीड वाली बटन पर क्लिक करें। ऐसा करने पर एक नया पेज ओपन होगा।

8: नए ओपन हुए पेज में क्रेड अप्लीकेशन के द्वारा आपके सिबिल स्कोर का वेरिफिकेशन किया जाता है।

9: अगर आपका सिविल स्कोर बेहतरीन होता है तो उसके पश्चात आपको नीचे दिखाई दे रही प्रोसीड वाली बटन पर फिर से क्लिक करना होता है।

10: अब आपको अपने क्रेडिट कार्ड को वेरीफाई करवाने की आवश्यकता होती है।

11: क्रेडिट कार्ड वेरीफाई करवाने के लिए आपको निश्चित जगह में अपने क्रेडिट कार्ड के 12 अंकों का नंबर डालना होता है और उसका वेरिफिकेशन करना होता है।

13: वेरिफिकेशन पूरा होने के पश्चात क्रेड एप्लीकेशन के द्वारा ₹1 सेंड किए जाएंगे।

14: अब आपको नीचे जो एक्टिव क्रेड प्रोडक्ट बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक करना होता है।

इस प्रकार से ऊपर दी गई प्रक्रिया का पालन करके आप क्रेड एप्लीकेशन अकाउंट क्रिएशन कर लेते हैं।

CRED App से बिल की पेमेंट कैसे करें?

क्रेड एप्लीकेशन के द्वारा अपने यूजर को बिल की पेमेंट करने के लिए सरल प्रक्रिया दी गई है। प्रक्रिया को करते हुए आप सिर्फ 1 से 2 मिनट के अंदर ही क्रेड एप के द्वारा क्रेडिट कार्ड की बिल की पेमेंट कर सकते हैं। नीचे इसकी प्रक्रिया दर्शाई गई है।

1: अपने क्रेडिट कार्ड के बिल की पेमेंट करने के लिए सबसे पहले आपको एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है।

2: एप्लीकेशन ओपन करने के बाद आपको कार्ड वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

3: अब आपकी स्क्रीन पर विभिन्न प्रकार के कार्ड दिखाई देंगे।

4: अब जिस कार्ड के द्वारा आप पेमेंट करना चाहते हैं उस कार्ड के ऊपर आपको क्लिक करना है।

5: अब आपको जो पे वाली बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक करना है।

6: अब आपकी स्क्रीन पर पेमेंट करने के लिए विभिन्न प्रकार के ऑप्शन आपको दिखाई देंगे। जैसे कि यूपीआई और नेट बैंकिंग इत्यादि।

7: जिस पेमेंट मेथड के द्वारा आप बिल की पेमेंट करना चाहते हैं आपको उसका सिलेक्शन करना है।

8: पेमेंट मेथड का सिलेक्शन करने के बाद आपको प्रोसीड वाली बटन पर क्लिक करना है।

9: अब आप जितनी पेमेंट करना चाहते हैं उतनी पेमेंट को स्क्रीन पर दिखाई दे रहे इंटर अमाउंट वाले बॉक्स में डालना है।

10: पेमेंट डालने के बाद आपको यूपीआई आईडी पिन कोड अथवा नेट बैंकिंग आईडी में लॉगिन होकर के बिल की पेमेंट कर देनी है।

इस प्रकार ऊपर दी गई प्रक्रिया का पालन स्टेप बाय स्टेप करके आप क्रेड एप के द्वारा अपने क्रेडिट कार्ड की बिल की पेमेंट कर सकते हैं। जैसे ही आप बिल की पेमेंट करते हैं वैसे ही आपको कुछ पॉइंट भी हासिल होते हैं।

अगर आप पॉइंट को देखना चाहते हैं तो इसके लिए एप्लीकेशन में जो माई कार्ट वाला ऑप्शन है, आप वहां पर जा सकते हैं।

CRED App के फायदे?

क्रेड एप के द्वारा अपने यूजर को कुछ ना कुछ फायदे अवश्य ही दिए जाते हैं तभी तो देखते ही देखते इसके डाउनलोडिंग का आंकड़ा 10 मिलियन के पार पहुंच गया है। आइए क्रेड एप के सभी एडवांटेज की जानकारी भी हासिल कर लेते हैं।

  • आपको इस एप्लीकेशन के द्वारा रेंट भरने का ऑप्शन भी मिलता है।
  • एंड्रॉयड यूजर और आईफोन यूजर दोनों ही एप्लीकेशन को इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • एप्लीकेशन आसानी से प्ले स्टोर पर भी उपलब्ध है और एप्पल एप स्टोर पर उपलब्ध है, साथ ही आधिकारिक वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। इसलिए इसे डाउनलोड करना सरल है।
  • जब आप यहां पर क्रेडिट कार्ड के बिल की पेमेंट करते हैं तो आपको कैशबैक के साथ ही साथ रीवार्ड प्वाइंट भी हासिल होता है।
  • एप्लीकेशन आपको अपना सिबिल स्कोर चेक करने का ऑप्शन भी देती है।
  • आप जब यहां पर बिल की पेमेंट करते हैं तो आपको नोटिफिकेशन भी हासिल होता है।
  • आपको यहां पर क्रेडिट कार्ड के बिल पेमेंट करने के लिए डेबिट कार्ड, इंटरनेट और यूपीआई जैसे ऑप्शन हासिल होते हैं।
  • यह एप्लीकेशन बिल्कुल सुरक्षित तौर पर अपने क्रेडिट कार्ड के बिल की पेमेंट भरने का ऑप्शन आपको देती है।
  • आप एप्लीकेशन पर एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड को मैनेज कर सकते हैं और उनके बिल की पेमेंट कर सकते हैं।
  • क्रेडिट कार्ड पर जो भी चार्ज लगते हैं उसे आप यहां पर देख सकते हैं।

CRED App इस्तेमाल करने के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स

आधिकारिक वेबसाइट/गूगल प्ले स्टोर/एप्पल एप स्टोर से क्रेड एप डाउनलोड करने के पश्चात इस पर अकाउंट क्रिएट करने हेतु कुछ आवश्यक दस्तावेज की आवश्यकता होती है, जो आपके पास होने चाहिए। नीचे उन्ही आवश्यक दस्तावेज की सूची प्रस्तुत की गई है।

  • क्रेडिट कार्ड की इंफॉर्मेशन
  • बैंक अकाउंट की इंफॉर्मेशन
  • बैंक अकाउंट के साथ लिंक फोन नंबर
  • ई-मेल एड्रेस

CRED App का इस्तेमाल कैसे करते है?

जिन लोगों के पास पहले से ही किसी भी बैंक का क्रेडिट कार्ड मौजूद है वही क्रेड एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं, साथ ही जिन लोगों का सिबिल स्कोर 750 अथवा उससे ज्यादा है वह इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने के हकदार होते हैं।

क्रेड एप्लीकेशन का मुख्य इस्तेमाल क्रेडिट कार्ड के बिल की पेमेंट करने के लिए किया जाता है। हालांकि इस एप्लीकेशन के द्वारा बिल की पेमेंट करने पर रीवार्ड प्वाइंट और कैशबैक भी दिए जाते हैं जिसकी वजह से अधिक से अधिक लोग इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल कर ने के लिए लालायित हो रहे हैं।

CRED App से पैसे कैसे कमाए?

यह एप्लीकेशन आपको घर बैठे ही पैसे कमाने का मौका भी देती है। इसके लिए आपको सबसे पहले एप्लीकेशन को ओपन करना है और उसके पश्चात कंट्रोल वाले सेक्शन पर चले जाना है। कंट्रोल वाले सेक्शन में जाने के बाद आपको शेयर एंड अर्न वाला ऑप्शन मिलेगा।

इस पर क्लिक करने पर आपको एक लिंक मिलेगा उसे आपको कॉपी करना है और आपको इसे हर जगह शेयर करना है। अगर लिंक पर क्लिक करके कोई व्यक्ति एप्लीकेशन डाउनलोड करता है और क्रेडिट कार्ड के बिल की पेमेंट करता है तो आपको ₹500 हर रेफर के पीछे प्राप्त हो सकते हैं।

1 क्रेड कॉइन की कीमत क्या है?

अपने क्रेडिट कार्ड के बिल की पेमेंट को जब आप क्रेड एप्लीकेशन के द्वारा भर देते हैं तो आपको रिवॉर्ड पॉइंट के तौर पर क्रेड कॉइन हासिल होता है जिसे क्रेडिट सिक्का कहा जाता है। बता दें कि हर क्रेड कॉइन की वैल्यू ₹1 के बराबर होती है। जब आपके पास निश्चित मात्रा में क्रेड सिक्के इकट्ठा हो जाते हैं तब उसका इस्तेमाल आप ऑनलाइन शॉपिंग करने के दरमियान कर सकते हैं।

क्रेड एप में क्रेडिट कार्ड रिमूव कैसे करें?

इसके लिए आपको क्रेड प्लीकेशन को ओपन करके अकाउंट वाले ऑप्शन पर जाना चाहिए।उसके बाद आपको प्रोफाइल इंफॉर्मेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना चाहिए। अब आपको पेमेंट इंफॉर्मेशन वाला जो ऑप्शन मिला है, उस पर क्लिक करना है।

इसके बाद आप जिस क्रेडिट कार्ड को निकालना चाहते हैं उसके ऊपर क्लिक करना है और फिर डिलीट क्रेडिट कार्ड वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। इस प्रकार से आप क्रेडिट कार्ड रिमूव कर सकते हैं।

क्रेड एप कस्टमर केयर नंबर क्या है?

एप्लीकेशन से संबंधित किसी भी प्रकार की प्रॉब्लम होने पर आप क्रेड कस्टमर केयर से संपर्क स्थापित कर सकते हैं और अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। नीचे क्रेड एप कस्टमर केयर की जानकारी दी हुई है।

1: चैट सपोर्ट से क्रेड कस्टमर केयर से संपर्क स्थापित करना

1. सर्वप्रथम आपको एप्लीकेशन को ओपन करना है।
2. अब ऊपर दिखाई दे रहे कंट्रोल वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
3. अब नीचे की साइड जो गेट सपोर्ट वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करना है।
4. अब आपको रीसेंट कन्वर्सेशन, एफएकू और नीड मोर हेल्प जैसे ऑप्शन हासिल होंगे
5. आप अपनी शंका के हिसाब से किसी भी ऑप्शन का सिलेक्शन करके अपना सवाल कर सकते हैं।

2: ईमेल के द्वारा क्रेड एप कस्टमर केयर नंबर से संपर्क स्थापित करना

आप नीचे दी हुई ईमेल आईडी पर ईमेल के द्वारा संपर्क स्थापित कर सकते हैं।
[email protected]

3: सोशल मीडिया के द्वारा क्रेड एप कस्टमर नंबर से संपर्क स्थापित करना

नीचे क्रेडिट के विभिन्न सोशल मीडिया हैंडल की प्रोफाइल दी हुई है जिसके द्वारा आप क्रेड से संपर्क स्थापित कर सकते हैं।

फेसबुक:
https://www.facebook.com/support.cred

इंस्टाग्राम:
https://www.instagram.com/cred_club

ट्विटर:
https://www.twitter.co/CRED_support

लिंकडइन:
https://www.linkedin.com/company/credapp/

क्या CRED App सुरक्षित है?

CRED App क्या है यह तो आप जान गए है तो आपके मन मे यह प्रश्न भी होगा कि क्या क्रेड एप सुरक्षित है? जी हां यह एप्लीकेशन पूर्ण रूप से सुरक्षित है क्योंकि इस एप्लीकेशन पर आप मास्टर कार्ड, विजा कार्ड, रुपे कार्ड और अमेरिकन एक्सप्रेस कार्ड के साथ ही दूसरे कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस प्रकार से जब इस एप्लीकेशन के द्वारा इतने महत्वपूर्ण डोमेस्टिक और इंटरनेशनल कार्ड को एक्सेप्ट किया जा रहा है तो निश्चित बात है की एप्लीकेशन अपने सिक्योरिटी सिस्टम को भी काफी मजबूत करके रखी होगी।

इसीलिए आप निश्चिंत होकर के इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर यह एप्लीकेशन भरोसेमंद नहीं होती तो इसे इतने अधिक लोग डाउनलोड ही नहीं करते।

FAQ:

क्रेड एप का मालिक कौन है? 

कुणाल शाह

क्रेड एप को कब लांच किया गया?

साल 2018

क्रेड एप कहां से डाउनलोड करें?

आधिकारिक वेबसाइट, एप्पल एप स्टोर अथवा प्ले स्टोर

हमने इस आर्टिकल के द्वारा आपको “CRED App क्या है?” के बारे में जानकारी दी है।

Hope आपको CRED App क्या है? और इसका इस्तेमाल कैसे करे? (CRED App in Hindi) का यह पोस्ट पसंद आया होगा, ओर हेल्पफ़ुल लगा होगा।


दोस्तो! हमें उम्मीद है आज का यह लेख CRED App क्या है आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा। आप इस लेख से जुड़े अपने विचारों को कमेंट की मदद से हमें बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here