Credit Card Ka Payment Kaise Kare


Credit Card Ka Payment Kaise Kare in Hindi? किसी वस्तु को खरीदने के लिए किसी से उधार लेने से बेहतर अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना माना जाता है। अगर आप भी क्रेडिट कार्ड यूजर है तो आप इस आर्टिकल में जानेंगे क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट कैसे करें?

Credit Card अपने पास हो तो किसी से कर्ज लेने या फिर किसी चीज को खरीदने के लिए दूसरों के सामने हाथ फैलाने की जरूरत महसूस नहीं होती। लेकिन अपनी मनपसंद चीजों को क्रेडिट कार्ड से खरीदना तो ठीक है लेकिन समस्या तब आती है जब हमें अपने क्रेडिट कार्ड का बिल चुकाना हो।


क्योंकि कई लोगों का क्रेडिट कार्ड बिल चुकाते समय बजट बिगड़ जाता है। इसलिए कहा जाता है सोच समझकर ही क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें! फालतू के खर्चे क्रेडिट कार्ड से ना करें।

आइए जानते हैं कैसे आप अपने क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट कर सकते हैं।


Credit Card Ka Payment Kaise Kare?

बैंक अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान करने के कई तरीके प्रदान करता है। आप घर बैठे भी अपने क्रेडिट कार्ड का बिल पे कर सकते हैं साथ ही आप बैंक जाकर भी बिल पे कर सकते हैं तो सारे तरीके आपको नीचे बताए गए हैं।

ATM का प्रयोग करें

एटीएम पैसे निकालने के साथ साथ आपको अपने क्रेडिट कार्ड का बिल पे करने की भी सुविधा देता है। तो आप अपने नजदीकी एटीएम मशीन पर विजिट करें। अब यहां अपने bank account में अपने ATM कार्ड को स्वाइप करें।

पासवर्ड डालें और उसके बाद आपके सामने स्क्रीन पर कई सारे ऑप्शन आते हैं, जिसमें क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट का भी ऑप्शन आता है जिस पर क्लिक करके आप अपने क्रेडिट कार्ड का बिल भुगतान कर सकते है।

मोबाईल बैंकिंग

मोबाइल के माध्यम से लेनदेन की प्रक्रिया को मोबाइल बैंकिंग कहा जाता है। आजकल कई सारे बैंक जैसे HDFC तथा फाइनेंसियल संस्थाएं अपने ग्राहकों को मोबाइल बैंकिंग की सुविधाएं दे रही है।

तो आप जिस बैंक का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं उसमें मोबाइल बैंकिंग की सुविधा है तो मोबाइल से ही आप घर बैठे अपने क्रेडिट कार्ड का बिल पे कर सकते है।

बैंक शाखा पर जाएं

अगर आपको कोई भी तरीका पसंद नहीं आ रहा है तो अपने क्रेडिट कार्ड की पेमेंट करने का एक और तरीका यह है कि आप अपने बैंक की नजदीकी शाखा पर जाएं। और वहां से चालान के साथ क्रेडिट कार्ड की पेमेंट कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपसे लगभग ₹100 का प्रोसेसिंग शुल्क बैंक द्वारा लिया जाएगा।

बैंक ऐप डाउनलोड करें

आपका चाहे कोई भी बैंक हो लगभग देश के सभी बैंक अपने ग्राहकों की लेन-देन में सुविधा हेतु ऑफिशियल ऐप लांच कर चुके हैं तो आप चाहे जिस भी बैंक का इस्तेमाल करते हो आप उस बैंक का ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और क्रेडिट कार्ड का बिल आसानी से पे कर सकते हैं।

Auto Pay

ऑटो पे एक ऐसा फीचर होता है जिसमें ग्राहक बिना भूले अपने बिलों का भुगतान कर सकते हैं।


तो अगर आप क्रेडिट कार्ड का ठीक समय पर हर महीने पेमेंट करना चाहते हैं। तो आप अपने क्रेडिट कार्ड पर ऑटो पे फीचर इनेबल कर सकते हैं जिसे आप ऑनलाइन या अपने मोबाइल से कर सकते हैं। और कभी भी चाहे तो इस फीचर को डिसेबल भी कर सकते हैं।

चेक के माध्यम से

एक और तरीका क्रेडिट कार्ड के बिल को Pay करने का यह है कि चेक का इस्तेमाल करें, इसके लिए आपको एक लोकल चेक पर अपने क्रेडिट कार्ड का नंबर लिखकर चेक को जारी करना होता है जिसके बाद आपके क्रेडिट कार्ड की बिल पेमेंट हो जाती है।

तो दोस्तों यह तरीके हैं अपने क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट करने के, लेकिन चूंकि ऑनलाईन bill pay करना सुविधाजनक है। इसलिए अगर आप भी घर बैठे क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट करना चाहते हैं तो हम आपको यहां नेट बैंकिंग के माध्यम से क्रेडिट कार्ड का बिल पे करने का तरीका बता रहे हैं।

ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट कैसे करें?

credit card का bill payment ऑनलाइन करने के लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर होना चाहिए।

साथ ही आपके खाते पर net banking की सुविधा एक्टिवेट होनी चाहिए। आपके पास नेट बैंकिंग के लिए लॉगिन आईडी है तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके किसी भी बैंक के क्रेडिट कार्ड का बिल भर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप अपने बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • अब अपनी net banking id और password के साथ लॉगिन करें।
  • यदि आप HDFC बैंक का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो संभव है लॉगइन करने से पहले आपके रजिस्टर नंबर पर मिले OTP को आपको एंटर करना पड़ सकता है।
  • बैंक की वेबसाइट पर आपको Credit कार्ड का एक टैब नजर आएगा उस पर जाएं।
  • अब आपके क्रेडिट कार्ड की इंफॉर्मेशन show हो जाएगी। अब अपने बिल को Pay करने के लिए आपको Credit card payment का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • अब अपने क्रेडिट कार्ड की बिल पेमेंट करने के लिए आपको सभी जानकारियां फिल अप करनी है, आप जिस अकाउंट से Pay करना चाहते हैं।
  • उसी से पे करने के लिए Continue बटन पर क्लिक करें और आपके द्वारा Select किए अकाउंट से क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट हो जाएगा।

हर किसी बैंक की साइट का इंटरफेस अलग अलग होता है इसलिए कई सारे बैंक आपको क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट करने के लिए अलग-अलग पेमेंट ऑप्शन देते हैं। इसलिए जब भी आप पेमेंट करें आप ध्यान दे किसी Unsecure वेबसाइट से तो आप पेमेंट नहीं कर रहे हैं, उसमें हमेशा HTTPS इनेबल होना चाहिए।

तो इस तरह अगर आप successfully क्रेडिट कार्ड का बिल पे कर देते हैं! तो आपके खाते से बैलेंस कट कर आपके क्रेडिट कार्ड में बैलेंस आ जाएगा।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको credit card का bill payment करने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी और आप जान गये होगे की Credit Card Ka Payment Kaise Kare In Hindi?

Hope की आपको Credit Card Ka Payment Kaise Kare? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here