किसी भी क्रेडिट कार्ड का पेमेंट कैसे करे? (2 मिनट में )


क्रेडिट कार्ड का पेमेंट कैसे करे? दोस्तों अगर आप भी अपने बैंक से अपने लिए एडिट कार्ड issue करवाने की सोच रहे हैं क्रिकेट कार्ड से पेमेंट करने की सोच रहे हैं आपके मन में कोई सवाल है जैसे कि क्रेडिट कार्ड की पेमेंट कैसे करते हैं रेट कार्ड यूज़ करना चाहिए या नहीं करी कार्ड यूज करने के क्या-क्या फायदे क्या नुकसान हो सकते हैं तो आज का यह आर्टिकल पूरी तरह से आपके लिए ही बना है।

क्रेडिट कार्ड का पेमेंट कैसे करे

आज के इस आर्टिकल में हमने अभी क्रेडिट कार्ड के बारे में पूरी जानकारी दी है जैसे कि क्रेडिट कार्ड क्या होता है, क्रेडिट कार्ड कैसे यूज करना रहे क्रेडिट कार्ड करने के क्या नुकसान हो सकते हैं सबसे महत्वपूर्ण कि आप अपने किसी भी क्रेडिट कार्ड का पेमेंट कैसे करे?


यदि आपका किसी भी बैंक में अकाउंट है तो आपने क्रेडिट कार्ड के बारे में जरूर सुना होगा तो चलिए जानते हैं किक्रेट कार्ड क्या है।

क्रेडिट कार्ड क्या होता है?

क्रेडिट कार्ड बैंक के द्वारा आप को दिए जाने वाले अन्य कार्डों की तरह ही होता है, एक क्रेडिट कार्ड आपको बहुत हद तक देखने में और उसके काम करने में एक डेबिट कार्ड की तरह लग सकता है, परंतु एक क्रेडिट कार्ड और एक डेबिट कार्ड में अंतर होता है।

डेबिट कार्ड हमेशा किसी ना किसी बैंक अकाउंट से अवश्य लिंक होगा, कोई भी डेबिट कार्ड ऐसा नहीं हो सकता है कि वह किसी भी बैंक अकाउंट से लिंक नहीं हो परंतु जब भी बात एक क्रेडिट कार्ड की आती है तो क्रेडिट कार्ड कभी भी किसी भी बैंक अकाउंट से लिंक नहीं होता है।

हम डेबिट कार्ड से उतने पैसे खर्च कर सकते हैं जितने कि सिर्फ हमारे अकाउंट में मौजूद होते हैं, परंतु यह क्रेडिट कार्ड में नहीं होता क्योंकि क्रेडिट कार्ड हमारे बैंक अकाउंट से लिंक ही नहीं होता है, हम क्रेडिट कार्ड से पैसे क्रेडिट कार्ड की लिमिट के हिसाब से खर्च करते हैं जितनी हमारे क्रेडिट कार्ड की लिमिट होगी हम सिर्फ उतने ही पैसे उससे खर्च कर पाएंगे।

क्रेडिट कार्ड की लिमिट कभी भी सेट नहीं होती है, यह बदलती रहती है परंतु यदि बात की जाए कि एक क्रेडिट कार्ड की लिमिट कहां तक हो सकती है तो मैं आपको बता दूं कि एक क्रेडिट कार्ड की लिमिट 25,000 से लेकर 3,00,000 रुपए के बीच में हो सकती है।

जब भी आप शुरुआत में अपने बैंक से क्रेडिट कार्ड लेते हैं तो उस समय उस क्रेडिट कार्ड की लिमिट कम होते हैं, शुरुआत में किसी भी क्रेडिट कार्ड की लिमिट 25,000 से 50,000 रुपए के बीच में हो सकती है।

क्रेडिट कार्ड का पेमेंट कैसे करे?

सबसे पहला तरीका है कि आप जैसे बैंक क्रेडिट कार्ड यूज कर रहे हैं, आपको उस बैंक का एक एप्लीकेशन मिलता है आप उस एप्लीकेशन का यूज करके अपने क्रेडिट कार्ड के पेमेंट कर सकते हैं, परंतु इस तरीके से पेमेंट करने पर एक समस्या आती है और वह है कि आपकी पेमेंट होने में 2 से 3 दिन का समय लग जाता है, यदि आप ड्यू डेट से 1 दिन पहले पेमेंट करने की कोशिश करते हैं तो यह कहता है कि आपके क्रेडिट कार्ड की पेमेंट हुई है या नहीं।

इस बात का विशेष ध्यान रखें कि यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड की पेमेंट अपने बैंक के एप्लीकेशन से कर रहे हैं या नेट बैंकिंग के द्वारा कर रहे हैं तो ड्यू डेट से लगभग 3 या 4 दिन पहले पेमेंट करें ताकि आपको किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े।

Cred App से किसी भी क्रेडिट कार्ड का पेमेंट कैसे करे?

अपने क्रेडिट कार्ड के पेमेंट करने का पहला तरीका है क्रेड एप (CRED App) यदि आप क्रेड एप ऐप का इस्तेमाल करते हैं अपने क्रेडिट कार्ड की पेमेंट करने के लिए और आपका क्रेडिट कार्ड एसबीआई बैंक का है तो आपके कार्ड की पेमेंट लगभग 5 से 10 मिनट के अंदर हो जाएगी और यदि आपका कार्ड किसी दूसरे बैंक का है तो पेमेंट होने में 4 से 5 घंटे का वक्त लगता है।

सबसे पहले अपने फोन का प्ले स्टोर ओपन कर ले अब आपको सर्च बार में cred app सर्च करना है।

Link

1. ऐप को डाउनलोड करने के लिए इंस्टॉल बटन पर क्लिक करें।
2. ऐप ओपन होने के बाद आपको कुछ इस तरह का इंटरफेस दिखाई देगा।

3. आपको नीचे दिए गए कार्ड वाले बटन पर क्लिक करना है।
4. अब आपको कुछ इस तरह का इंटरफेस दिखाई देगा यहां पर आपको व सभी कार्ड दिखाएं तेरे होंगे जो जो आपने ऐड किए होंगे आपको जिस भी कार्ड का पेमेंट करना है उस कॉर्ड को सिलेक्ट कर लेना है।

5. अब आपको कुछ इस तरह का इंटरफेस दिखाई देगा कार्ड की पेमेंट करने के लिए आपको pay now पर क्लिक करना है।

6. pay now पर क्लिक करने के बाद आप कुछ इस तरह के पेज पर आ जाएंगे अब आपको अपना कार्ड नंबर इनपुट करना है।कार्ड नंबर भरने के बाद आपको अपने कार्ड की एक्सपायरी डेट इनपुट करनी है अब आपको प्रोसीड बटन पर क्लिक कर देना है।


7.अब आपको कुछ इस तरह का इंटरफेस दिखाई देगा यहां पर अब आपको कार्ड होल्डर का नाम भरना है इसके बाद आपको प्रोसीड बटन पर क्लिक कर देना है।


8. अब आपको कुछ इस तरह का इंटरफेस दिखाई देगा यहां पर cred app आपका कार्ड वेरीफाई करने के लिए आपके कार्ड पर ₹1 सेंड करेगा वेरीफाई करवाने के लिए आपको verify now पर क्लिक करना है।आपका कार्ड वेरीफाई हो चुका है।

9. यहां पर आपको skip बटन पर क्लिक करना है।

10. अब आपको कुछ इस तरह का इंटरफेस दिखाई देगा यहां पर आपको pay करने के लिए pay now पर क्लिक करना है अब आपको प्रोसेस बटन पर क्लिक कर देना है।

11. अब आप कुछ इस तरह के पेज पर आ जाएंगे यहां पर आपको अपना पेमेंट मेथड सिलेक्ट करना है आप पेमेंट यूपीआई या नेट बैंकिंग के द्वारा कर सकते हैं।

12. यूपीआई के द्वारा पेमेंट करना है तो यूपीआई बाले सेक्शन वैसे आप कोई भी ऑप्शन यूज करके पेमेंट कर सकते हैं और यदि आप नेट बैंकिंग के द्वारा पेमेंट करना चाहते हैं तो अपना बैंक सेलेक्ट कर ले।

13. पेमेंट मेथड सिलेक्ट करने के बाद आपको pay now पर क्लिक करना है आपकी पेमेंट प्रोसेस हो रही है।

आपकी क्रेडिट कार्ड की पेमेंट सक्सेसफुली हो चुकी है।

HDFC बैंक के क्रेडिट कार्ड का पेमेंट कैसे करे?

यहां पर हम आपको HDFC बैंक के क्रेडिट कार्ड का बिल HDFC बैंक की एप्लीकेशन से करने की प्रोसेस के बारे में बताएंगे।

1. सबसे पहले प्ले स्टोर पर जाकर HDFC बैंक की एप्लीकेशन को सर्च करें।
2. एप्लीकेशन इंस्टॉल करने के लिए इंस्टॉल बटन पर क्लिक करें।
3. ओपन करने के बाद आपको कुछ इस तरह का इंटरफेस दिखाई देगा क्रेडिट कार्ड की पेमेंट करने के लिए आपको नीचे सबसे दाएं तरफ मोर वाला ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है।

4. मोर पर क्लिक करने के बाद आपको एक क्रेडिट कार्ड का ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

5. क्रेडिट कार्ड पर क्लिक करने के बाद आप कुछ इस तरह के पेज पर आ जाएंगेअब आपको क्रेडिट कार्ड पेमेंट पर क्लिक करना है अब आपको कंटिन्यू बटन पर क्लिक करना है।

6. अब आपको अपनी स्क्रीन पर तीन ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें से पहला लास्ट स्टेटमेंट बैलेंस दूसरा मिनिमम अमाउंट ड्यू और तीसरा अदर अमाउंट का होगाआपको लास्ट स्टेटमेंट बैलेंस वाला ऑप्शन सिलेक्ट करना है।

7. अब आपको pay bill पर क्लिक करना है।

8. pay bill पर क्लिक करने के बाद आपको इस तरह के पेज पर आ जाओगे यहां पर आपको कंफर्म बटन पर क्लिक करना है।

9. अब आपको अपने मोबाइल नंबर को सेलेक्ट कर लेना है और सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक कर देना है।

10. उसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाएगा और ओटीपी आपको इनपुट कर देना हैअब आपको continue बटन पर क्लिक कर देना है।

अब आपको कुछ इस तरह दिखाई देगा जहां पर लिखा हुआ आएगा कि ट्रांजैक्शन सक्सेसफुल आपके क्रेडिट कार्ड का बिल सक्सेसफुली pay हो चुका है।

SBI बैंक के क्रेडिट कार्ड का पेमेंट कैसे करे?

अगर आपके पास भी एसबीआई का कोई क्रेडिट कार्ड है और आप उसका बिल पेमेंट करना है तो आप एसबीआई क्रेडिट कार्ड एप पर जाकर आसानी से बिल पेमेंट कर सकते हैं एसबीआई क्रेडिट कार्ड की लिमिट एसबीआई क्रेडिट कार्ड एप से करने के लिए नीचे बताएं सारे स्टेप्स को ध्यानपूर्वक कंप्लीट करें।

1.सबसे पहले आपको अपने फोन का प्ले स्टोर ओपन करना है, अब आपको सर्च बार में एसबीआई क्रेडिट कार्ड एप सर्च करना है।

Link

2. एप कॉल करने के लिए आपको इंस्टॉल बटन पर क्लिक करना है इसके बाद आपको एप्प ओपन कर लेना है।

3. ऐप को ओपन करने के बाद आप कुछ इस तरह का इंटरफेस पर आ जाएंगे। अब यहां पर आपको आपका एमपिन वगैरह सेट करके अपने कार्ड को अच्छी तरह ऐड कर लेना है।

4. अब आपका कुछ इस तरह का इंटरफेस दिखाई देगा यहां पर आप अपने क्रेडिट कार्ड की सारी डिटेल्स आसानी से चेक कर सकते हैं।

5. क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट करने के लिए आपको pay now पर क्लिक करना है।

6. अब आपको जिस तरह के पेज पर आ जाएंगे आपको नीचे दिए गए प्रोसीड बटन पर क्लिक करना है।

7. प्रोसीड पर क्लिक करने के बाद एसबीआई की पेमेंट वेबसाइट पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे और आपको कुछ इस तरह का इंटरफेस दिखाई देगा।

8. यहां पर आप आपकी टोटल अमाउंट आपका मिनिमम अमाउंट जैसे डिटेल्स देख सकते हैं आप अपने किसी प्रकार की पेमेंट दो तरीकों से कर सकते हैं जिनमें से पहला तरीका डेबिट कार्ड के थ्रू और दूसरा तरीका इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा होगा।

9 .आपको इनमें से कोई भी ऑप्शन सेलेक्ट कर लेना है यहां पर हमने इंटरनेट बैंकिंग भर दो ऑप्शन सिलेक्ट किया है और सिलेक्ट करने के बाद आपको अपना बैंक सिलेक्ट कर लेना है। अब आपको pay now पर क्लिक कर देना।

10.pay now पर क्लिक करने के बाद आप एसबीआई की पेमेंट वेबसाइट पर रिडायरेक्ट हो जाएंगे और आपको कुछ इस तरह का इंटरफेस दिखाई देगा

11. अब आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड डालकर लॉगइन कर लेना है जैसे ही आप सारी डिटेल्स पर के लॉगइन बटन पर क्लिक करेंगे तो आप कुछ इस तरह के इंटरफेस पर आ जाएंगे।

12. आपको पेमेंट करने के लिए नीचे दिए गए कंफर्म पर क्लिक करना है।
13. कंफर्म बटन पर क्लिक करने के बाद आपको फेस पर आ जाएंगे अब आपको आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा

ओटीपी को आपको इनपुट कर देना है।

14. अब आपको कंफर्म बटन पर क्लिक कर देना है,आपकी पेमेंट सक्सेसफुली कंप्लीट हो चुकी है।

ऊपर बताए गए सारे स्टेप्स को स्टेप बाय स्टेप पूरी तरह कंप्लीट करके आप आसानी से अपने एसबीआई क्रेडिट कार्ड की पेमेंट एसबीआई क्रेडिट कार्ड एप से कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड के फायदे

क्रेडिट कार्ड के बहुत सारे फायदे होते हैं यदि कभी आप ऐसी सिचुएशन में फंस जाते हैं कि आपको एकदम पैसों की जरूरत पड़ती है और आपका कोई रिश्तेदार या दोस्त भी आपको पैसे देने के लिए मना कर रहे हैं तो आप अपने क्रेडिट कार्ड से पैसे निकाल कर अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं या वह चीज कर सकते हैं जिसके लिए आपको पैसों की जरूरत पड़ी है बाद में आसानी से आप 1 महीने के बाद उसका बिल पेमेंट कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड का एक और फायदा है कि आप जब भी आप क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते हैं तो आपको कुछ रिकॉर्ड प्वाइंट्स मिलते हैं जिन्हें आप आसानी से रीडिम कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने का एक फायदा यह भी है कि जब भी आप क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते हैं तो आप उसमें आपको काफी छूट भी मिलती है जैसे कि यदि आप कोई भी होटल बुक करते हैं तो बहुत सी वेबसाइट पर आपको क्रेडिट कार्ड वाला ऑप्शन देखने को मिलता है जिसमें आपको 1000 से ₹15 तक की छूट मिल सकती है।

क्रेडिट कार्ड के नुकसान

जिस प्रकार से क्रेडिट कार्ड के बहुत सारे फायदे हैं ठीक उसी प्रकार इस कार्ड के बहुत से नुकसान भी हैं क्रेडिट कार्ड का सबसे बड़ा नुकसान तो यह है कि यदि आप इसकी बिल पेमेंट करने में थोड़ा सा भी लेट हो जाते हैं ड्यू डेट से यदि आप एक-दो दिन भी लेट करते हैं तो आपको अच्छी खासी पेनल्टी का सामना करना पड़ सकता है।

दूसरा बड़ा नुकसान क्रेडिट कार्ड यूज करने का यह है कि यदि आप क्रेडिट कार्ड से एटीएम मशीन से पैसे निकालते हैं तो पैसे निकालने वाले दिन से ही आपके ऊपर पेनल्टी चार्जेस लगना स्टार्ट हो जाते हैं और वह तब तक लगते हैं जब तक आप उस पैसे को pay नहीं कर देते हैं।

तीसरा बड़ा नुकसान क्रेडिट कार्ड यूज करने का यह है कि यदि आपके क्रेडिट कार्ड का ही पर खो जाता है और वह किसी गलत इंसान के हाथों में लग जाता है तो वह इंसान आसानी से इस सेंट में पेमेंट कोई भी कर सकता है और आप के फोन पर ओटीपी तक नहीं आता है क्योंकि कभी कार्ड से पेमेंट करने के लिए आपको किसी भी ओटीपी की जरूरत नहीं है।

क्रेडिट कार्ड की पेमेंट क्रेडिट कार्ड के ऊपर दिए गए नंबर और उसके पीछे एक नंबर जिसे सीवीवी नंबर कहते हैं से ही आसानी से हो जाती है तो यदि आप का क्रेडिट कार्ड किसी गलत इंसान के हाथों में लग जाता है तो वह आसानी से गलत इस्तेमाल कर सकता है।

क्योंकि ओटीपी आने की सुविधा सिर्फ नेशनल ट्रांजैक्शंस पर ही होते हैं इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन पर नहीं इसीलिए यदि आप का क्रेडिट कार्ड कहीं पर खो गया है तो आपको जल्द से जल्द बैंक में जाकर उसे बंद करवा देना चाहिए।

क्रेडिट कार्ड का अगला नुकसान या है कि क्रेडिट कार्ड यूज करने से फिजूलखर्ची बहुत ज्यादा होती है जैसे कि मान लेते हैं कि यदि आप कहीं पर गए हैं और आपके पास पैसे नहीं हैं परंतु आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आपके मन में यह बात जरूर है कि कि मैं इस चीज को यह काम कर ही लेता हूं और इससे आपका फिजूल में खर्चा हो जाएगा।

क्रेडिट कार्ड का बिल कैसे जेनरेट होता है?

या इस चीज को आप ऐसे भी समझ सकते हैं कि जब भी आप अपने क्रेडिट कार्ड से कोई भी इलेक्ट्रॉनिक ट्रांजैक्शन करके पेमेंट करते हैं तो उस ट्रांजैक्शन को प्रोसेस करने के लिए क्रेडिट कार्ड 1 से 2 दिन का समय लेता है, उस समय के बाद आपके क्रेडिट कार्ड का बिल जेनरेट होता हैऔर बिल जनरेट होने के बाद लगभग 15 से 20 दिन का समय दिया जाता है।

बिल की पेमेंट करने के लिए जो कि कहीं परिस्थितियों में 1 महीने का भी हो सकता है यानी जब हम अपने क्रेडिट कार्ड से पैसा खर्च कर सकते हैं, उसके 50 दिन के बाद हमें उसका पेमेंट करना होता है।क्रेडिट कार्ड का बिल हमें नेट बैंकिंग के ऊपर भी शो होता है और वह हमें हमारे परमानेंट एड्रेस पर भी बैंक के द्वारा भिजवाया रहता है।

उसमें सारी डिटेल्स बताई गई होते हैं कि आपने कितना पैसा खर्च किया है, कहां-कहां पर खर्च किया है, साथ ही अगर आप के ऊपर कोई पेनल्टी लगी होती है तो उस पेनल्टी के डिटेल्स में उसमें होते हैं। उसमें ड्यू डेट भी होती है और ड्यू डेट के पहले आपको बिल का पेमेंट करना ही करना होता है, पेमेंट करने के लिए आपको दो अमाउंट दिए जाते हैं या तो आप मिनिमम अमाउंट pay कर सकते हैं या तो आप अपने क्रेडिट कार्ड का फुल अमाउंट pay कर सकते हैं।

आपको अपने क्रेडिट कार्ड की हमेशा फुल पेमेंट ही करनी चाहिए, क्योंकि यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड कमेंट पर करते हैं तो बाकी के बचे हुए पेमेंट पर आपको अच्छे खासे पेनल्टी का सामना करना पड़ सकता है, तो जब भी आप अपने क्रेडिट कार्ड का बिल का भुगतान करें तो आपको पूरा बिल का पेमेंट करना चाहिए। 

तो दोस्तों आशा करते है की अब आपको क्रेडिट कार्ड के पेमेंट से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की किसी भी क्रेडिट कार्ड का पेमेंट कैसे करे? (2 मिनट में )

FAQ

क्रेडिट कार्ड क्या है ?

क्रेडिट कार्ड भी एक कार्ड होता है परंतु डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में फर्क यह है कि डेबिट कार्ड किसी बैंक अकाउंट से लिंक होता है जबकि क्रेडिट कार्ड किसी भी बैंक अकाउंट से लिंक नहीं होता है

क्या खरीद कार्ड और डेबिट कार्ड सेम होते हैं?

नहीं, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड एक तरह के कार्ड नहीं होते हैं यह दो अलग-अलग तरह के कार्ड होते हैं जो बैंक आपको प्रोवाइड करवाता है

क्रेडिट कार्ड की कितनी लिमिट होती है?

क्रेडिट कार्ड की लिमिट 25,000 से लेकर 300000 रुपए हो सकती है क्रेडिट कार्ड की लिमिट समय के अनुसार बढ़ती जाती है

क्या क्रेडिट कार्ड की पेमेंट ऑनलाइन हो सकती है?

हां, क्रेडिट कार्ड की पेमेंट ऑनलाइन मोड में की जा सकती है इसके लिए आपको बैंक जाने की आवश्यकता नहीं है

क्रेडिट कार्ड की पेमेंट कैसे करते हैं

अपने क्रेडिट कार्ड की पेमेंट करने के लिए आप विभिन्न तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं यह सारे तरीके आर्टिकल में बताए गए हैं

क्रेडिट कार्ड का क्या फायदा है?

क्रेडिट कार्ड का एक और फायदा है कि आप जब भी आप क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते हैं तो आपको कुछ रिकॉर्ड प्वाइंट्स मिलते हैं जिन्हें आप आसानी से रीडिम कर सकते हैं

यदि आपने यह आर्टिकल पूरी तरह से अच्छे से पढ़ लिया है, तो अब आपको क्रेडिट कार्ड के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी कुछ लोगों को लगता है कि हमें क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह सही नहीं होता है जो कि बिल्कुल गलत हो जाए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल हमें करना चाहिए, क्योंकि यह बहुत सारी चीजों में हमें फायदा देता है जिनमें से बहुत से हमने इस आर्टिकल में भी हैं।

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको क्रेडिट कार्ड के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान की है हमने आपको बताया है कि क्रेडिट कार्ड क्या होता है, क्रेडिट कार्ड का पेमेंट कैसे करे?, क्रेडिट कार्ड के क्या-क्या नुकसान और क्या-क्या फायदे होते हैं।


यदि आपका कोई सवाल रह गया है इसके बारे में आपको आर्टिकल पता नहीं चला है तो आप उसे कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके कमेंट रिप्लाई करेंगे और यदि आपका कोई सुझाव है आर्टिकल को लेकर तब भी आप उसे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बता सकते हैं, ताकि हम आने आर्टिकल्स में अपनी गलतियों को सुधारें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here