क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकाले? अकाउंट में ट्रांसफ़र कैसे करे? 2023


Credit कार्ड से हम सरलता के साथ एटीएम मशीन में से पैसे निकाल सकते हैं, साथ ही ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। हालांकि आसान प्रक्रिया होने के बावजूद भी काफी लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकालते हैं अथवा क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने की प्रक्रिया क्या है। क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकाले? अकाउंट में ट्रांसफ़र कैसे करे?

हालांकि एक बात है कि क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने की प्रक्रिया में आपको एक बात का ख्याल रखना पड़ता है। आपको एटीएम मशीन में कार्ड डालने के बाद अकाउंट के तौर पर क्रेडिट का सिलेक्शन करना होता है। इसके बाद आप पैसे निकाल सकते हैं।


इस आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे कि “क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकाले?” अथवा “क्रेडिट कार्ड से कैश (Cash) कैसे निकाले? या क्रेडिट कार्ड से बैंक अकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर करें? (पूरी जानकारी)

क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने के विभिन्न प्रकार तरीके हैं जिसमें से किसी भी तरीके को अपनाकर के आप क्रेडिट कार्ड से पैसे निकाल सकते हैं, साथ ही आप ऑनलाइन भी क्रेडिट कार्ड के द्वारा पैसे निकाल सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालना काफी सरल प्रक्रिया है परंतु जिन लोगों को प्रक्रिया के बारे में पता नहीं होता है वह इसे लेकर के काफी परेशान रहते हैं। बता दें कि जिस प्रकार से आप अपने एटीएम कार्ड के द्वारा पैसे निकालते हैं उसी प्रकार से आप एटीएम मशीन से क्रेडिट कार्ड के द्वारा भी पैसे निकाल सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड से अकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर करें?

काफी लोगों के पास क्रेडिट कार्ड मौजूद है और वह अपने क्रेडिट कार्ड के अंदर मौजूद बैलेंस को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करना चाहते हैं। इसके लिए उन्हें पेटीएम एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना चाहिए।

क्योंकि हम क्रेडिट कार्ड के पैसे को पेटीएम वॉलेट में ऐड कर सकते हैं और फिर पेटीएम वॉलेट से पैसे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। नीचे इसकी प्रक्रिया दर्शाई गई है।

1: सर्वप्रथम अपने स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर से पेटीएम एप्लीकेशन को डाउनलोड करें। उसके पश्चात एप्लीकेशन को ओपन करके एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट क्रिएट कर ले।


2: एप्लीकेशन ओपन करने के बाद आपको होम स्क्रीन पर ऊपर की तरफ ऐड मनी वाला ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक कर देना है।

3: अब आपकी स्क्रीन पर इंटर अमाउंट वाला एक खाली बॉक्स आएगा, उसमें आप जितने पैसे क्रेडिट कार्ड से ऐड करना चाहते हैं उतने पैसे डाले। याद रहे कि जितने पैसे आप यहां पर इंटर कर रहे हैं उतने पैसे आपके क्रेडिट कार्ड के बैलेंस में मौजूद होने चाहिए।

4: अब आपको नेक्स्ट वाली बटन पर क्लिक करना है।

5: नेक्स्ट वाली बटन पर क्लिक करने के बाद पैसे ऐड करने के लिए आपको विभिन्न ऑप्शन दिखाई देंगे। जैसे कि डेबिट कार्ड, अन्य कार्ड और क्रेडिट कार्ड। आपको क्रेडिट कार्ड वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

6: क्रेडिट कार्ड वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको क्रेडिट कार्ड की जानकारियों को भरने के लिए कहा जाएगा, जिसके अंतर्गत सबसे पहले आपको क्रेडिट कार्ड का नंबर,उसके बाद महीना, उसके बाद साल और उसके बाद सीवीवी नंबर इंटर करना है। सीवीवी नंबर आपको क्रेडिट कार्ड के पीछे प्राप्त हो जाएगा जो कि 3 अंकों का होता है


7: अब आपको नीचे जो Pay Now वाली बटन दिखाई दे रही है, उस पर क्लिक करना है।

8: अब पेटीएम के द्वारा आपके क्रेडिट कार्ड से लिंक फोन नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा, आपको प्राप्त हुए ओटीपी को स्क्रीन पर दिखाई दे रहे इंटर ओटीपी वाले बॉक्स में डालना है।

9: अब आपको सबमिट वाली बटन पर क्लिक करना है।

इतनी प्रक्रिया करने के बाद 3 से 4 सेकेंड के अंदर ही आपके पेटीएम वॉलेट में क्रेडिट कार्ड से पैसे ऐड हो जाएंगे।

अब हमें पेटीएम वॉलेट से पैसे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करना पड़ेगा। इसके लिए आगे दी गई प्रक्रिया का पालन करें।

10: पैसे ऐड होने के बाद आपको पेटीएम एप्लीकेशन में ऊपर की साइड दिखाई दे रहे पासबुक वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

11: पासबुक वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी स्क्रीन पर सेंड मनी टू बैंक वाला ऑप्शन दिखाई देगा, आपको सेंड मनी टू बैंक वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

12: अब आपको अपने बैंक की जानकारियों को दर्ज करना है, जिसके अंतर्गत सबसे पहले आपको अकाउंट नंबर, अकाउंट होल्डर का नाम, आईएफएससी कोड, अमाउंट इत्यादि जानकारियों को भरना है। उसके पश्चात आपको प्रोसीड वाली बटन पर क्लिक करना है।

13: अब पेटीएम के द्वारा आपके फोन नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा, उसे आपको स्क्रीन पर दिखाई दे रहे बॉक्स में डालना है और उसके बाद कंफर्म बटन पर क्लिक करना है।

इतनी प्रक्रिया पूरी करने पर आपने क्रेडिट कार्ड के जो पैसे पेटीएम वॉलेट में ऐड किए थे वह पैसे पेटीएम वॉलेट से आपके बैंक अकाउंट में चले जाएंगे।

क्रेडिट कार्ड से एटीएम से पैसे कैसे निकाले?

एटीएम मशीन से क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने की प्रक्रिया और डेबिट कार्ड से पैसे निकालने की प्रक्रिया बिल्कुल एक जैसी ही होती है। जिसके अंतर्गत आपको कार्ड को एटीएम मशीन में डालना होता है और उसके बाद कुछ निश्चित स्टेप का पालन करना होता है। ऐसा करने पर आसानी से आपके पैसे बाहर निकल आते हैं।

आइए अब नीचे जानकारी प्राप्त करते हैं कि कैसे आप अपने क्रेडिट कार्ड से और डेबिट कार्ड से पैसे निकाल सकते है।

1: सबसे पहले आपको अपने कार्ड को लेकर के नजदीकी किसी भी बैंक के एटीएम सेंटर में जाना है।

2: एटीएम सेंटर में जाने के पश्चात आपको अपने कार्ड को एटीएम मशीन के अंदर डालना है।

3: अब स्क्रीन पर आपको भाषा का सिलेक्शन करने के लिए कहा जाएगा, आपको अपनी पसंदीदा भाषा का सिलेक्शन कर लेना है।

4: अब आपसे अकाउंट का सिलेक्शन करने के लिए कहा जाएगा।

इस पर आपका जो भी अकाउंट है आपको उसका सिलेक्शन करना है।

जैसे कि क्रेडिट, सेविंग अथवा करंट।

5: अब आपको पैसे भरने के लिए कहा जाएगा, आप जितने पैसे भरना चाहते हैं उतने पैसे एंटर करें।

6: अब आपको नेक्स्ट वाली बटन पर क्लिक करना है।

7: अब आपसे एटीएम कार्ड का पिन डालने के लिए कहा जाएगा, आपको एटीएम कार्ड का पिन डाल देना है और उसके बाद इंटर बटन पर क्लिक कर देना है।

8: एंटर बटन पर क्लिक करने के बाद 1 सेकेंड के अंदर ही एटीएम मशीन में से हल्की सी आवाज आएगी और उसके बाद आपके पैसे एटीएम मशीन के बॉक्स में से बाहर निकल आएंगे, जिसे आपको कलेक्ट कर लेना है।

क्रेडिट कार्ड का बैलेंस कैसे चेक करे? 

क्रेडिट कार्ड का बैलेंस चेक करने के लिए आप अपनी इच्छा के हिसाब से नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं अथवा मोबाइल बैंकिंग के द्वारा भी बैलेंस जान सकते हैं, साथ ही आप पेटीएम एप्लीकेशन के द्वारा भी बैलेंस जान सकते हैं।

इसके अलावा एटीएम मशीन से बैलेंस जानने के लिए आपको पहले कार्ड को एटीएम मशीन में डालना है और उसके बाद भाषा का सिलेक्शन करना है। उसके बाद अपने अकाउंट का सिलेक्शन करना है। उसके बाद आपको चेक बैलेंस वाला ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करना है। अब आपको पिन नंबर डालना है। ऐसा करने पर बैलेंस आपको दिखाई देगा।

क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने पर कितना चार्ज लगता है?

इस बारे में निश्चित तौर पर कुछ भी नहीं कहा जा सकता है क्योंकि आपको जिस कंपनी के द्वारा अथवा जिस बैंक के द्वारा क्रेडिट कार्ड दिया गया है वह अपने अपने हिसाब से चार्ज तय करती है और आपको क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता के हिसाब से ही चार्ज भरना पड़ता है।

कुछ बैंक पेनल्टी चार्ज करती है तो कुछ बैंक हर ट्रांजैक्शन के पीछे चार्ज वसूल करती हैं, वहीं कुछ बैंक ऐसी भी हैं जो एटीएम मशीन में से पैसे निकालने पर अलग चार्ज करती हैं और ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड के द्वारा पैसे ट्रांसफर करने पर या फिर पैसे निकालने पर अलग चार्ज करती हैं।

क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन प्रोडक्ट कैसे खरीदें?

क्रेडिट कार्ड के द्वारा ऑनलाइन सामान खरीदने के लिए सबसे पहले आपको संबंधित शॉपिंग वेबसाइट पर जाना है, उसके पश्चात जिस सामान की खरीदारी आप करना चाहते हैं आपको उस सामान की बुकिंग करनी है और उसके बाद आपको डिलीवरी का एड्रेस भरना है।

इसके बाद जब आप पेमेंट मेथड वाले ऑप्शन पर आते हैं तो आपको क्रेडिट कार्ड का सिलेक्शन करना है, उसके बाद आपको दिए हुए बॉक्स में अपने क्रेडिट कार्ड का नंबर डालना होता है साथ ही एक्सपायरी डेट डालनी होती है और सीवीवी नंबर भी डालना होता है।

इसके पश्चात आपके क्रेडिट कार्ड से लिंक फोन नंबर पर एक ओटीपी आता है, उसे आपको स्क्रीन पर दिखाई दे रहे निश्चित बॉक्स में डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करना होता है। ऐसा करने पर प्रोडक्ट की पेमेंट आपके क्रेडिट कार्ड के बैलेंस में से कट जाती है। इस प्रकार से आप क्रेडिट कार्ड के द्वारा ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में आपने सीखा की क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकालते हैं डेबिट कार्ड से पैसे कैसे निकालते हैं उम्मीद है आपको जानकारी पसंद आई होगी जिसके लिए आप इस आर्टिकल पर आए थे वह सूचना आपको जरूर मिली होगी.

तो दोस्तों आशा करते हैं की अब आपको क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने और ट्रांसफ़र करने से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकाले? और  अकाउंट में ट्रांसफ़र कैसे करे?

FAQ : 

Q: क्या हम क्रेडिट कार्ड के पैसे पेटीएम वॉलेट में ऐड कर सकते हैं?

ANS: जी हां

Q: क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है?

ANS: आप बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं

Q: क्या ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड बनाया जा सकता है?

ANS: जी हां

Q: पेटीएम से बैंक अकाउंट में पैसे कैसे जमा करें?

ANS: आर्टिकल में तरीका दिया गया है

आपने जान लिया है की क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से पैसे कैसे निकालते हैं क्रेडिट कार्ड का बैलेंस कैसे चेक करते हैं क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने पर कितना चार्ज होता है और भी बहुत सारी चीजें जो हमने आपको इस आर्टिकल के जरिए बताने का प्रयास किया है।


अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे सोशल मीडिया को अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें और यदि आपका कोई सवाल रह गया है या आपके पास कोई सुझाव है इस आर्टिकल को लेकर तो कमेंट जरूर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here