Cryptocurrency से पैसे कैसे कमाए? पैसे कमाने के 10+ तरीक़े 2022


वर्तमान समय में क्रिप्टो करेंसी प्रतिदिन बहुत ही लोकप्रिय होती जा रही है और भारत व अन्य देशों के लोग इसमें पैसा निवेश कर रहे है जिससे उन्हें बहुत अधिक मुनाफा होता है। आपने भी क्रिप्टो करेंसी के बारे में सुना होगा और यह सवाल आपके मन में आता होगा कि Cryptocurrency से पैसे कैसे कमाए?

क्रिप्टो करेंसी से पैसा कमाने की कोई सीमा नहीं है आप चाहे तो समझदारी दिखाते हुए क्रिप्टो करेंसी से लाखों अरबों रुपए तक कमा सकते है। यह online तरीके से पैसा कमाने का अच्छा साधन है, वैसे भी अधिकतर देखा गया है कि लोग online तरीके से पैसा कमाने के अवसर ढूंढे ही रहते है।  


अक्सर आपने बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियों के मालिकों को देखा होगा जो करोड़ों रुपए में खेलते हैं। उन्हें देखकर आपके मन में भी आता होगा कि काश आपके पास भी पैसा कमाने का आसान तरीका हो। बड़े-बड़े लोग जब पैसे को कमाते हैं तो वह उसे ऐसी जगह लगाते है जहां से उन्हें 2 गुना या 3 गुना लाभ प्राप्त हो।

crypto बाज़ार एक ऐसी जगह है जहाँ पर आप अपना पैसा लगा कर उससे दोगुना लाभ प्राप्त कर सकते है, लेकिन कुछ लोगो को क्रिप्टो करेंसी से पैसा कैसे कमाए इसके बारे मे ज्ञात नहीं है आज के लेख में हम आपको Cryptocurrency से पैसे कैसे कमाए? से संबंधित पूर्ण जानकारी देंगे जिससे आप भी पैसा कमा पाई।

Cryptocurrency से पैसे कैसे कमाए?

क्रिप्टो करेंसी से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है। इसके द्वारा आप प्रत्येक माह पैसिव इनकम जनरेट कर सकते है। हम आपको कुछ तरीकों के बारे में बता रहे हैं जिनसे आप पैसे कमा सकते है:-

1. क्रिप्टो करेंसी Buy Hold करें

आप सबसे पहले क्रिप्टो करेंसी को कम कीमत पर buy कर ले और उसे लंबे समय तक hold करें, वही जब भविष्य में क्रिप्टो करेंसी की कीमतों में वृद्धि हो तो इन्हें बेच दे जिससे आपको एक अच्छा खासा पैसा प्राप्त होगा, परंतु यह एक Long term प्रक्रिया  है।  

एक समय में Ethereum का price 90 रुपए हुआ करता था जो वर्तमान में डेढ़ लाख रुपए के करीब है। आप इससे अनुमान लगा सकते हैं कि जिस व्यक्ति ने एक Ethereum  90 रुपए में लिया होगा उसे आज के समय मे बहुत मुनाफा हुआ है। क्रिप्टो करेंसी से पैसा कमाने के लिए आप अपनी एक वेबसाइट भी बना सकते है जिस पर आप इसे Buy व Sell करें।

2. Trading करें

क्रिप्टो करेंसी से पैसा कमाने का दूसरा तरीका Trading है। Trading कर के आप बहुत कम समय में अच्छा-खासा पैसा कमा सकते है, परंतु ट्रेडिंग करने के लिए आपके पास स्किल और क्रिप्टो की अच्छी समझ होनी चाहिए। क्रिप्टो को लेकर सही जानकारी ना होने पर आप मुनाफे की जगह घाटे में भी जा सकते हैं।

Trading में आपको लंबे समय तक क्रिप्टो को अपने पास रखने की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन यहां पर आपको कम समय में क्रिप्टो करेंसी को खरीद कर तुरंत बेचना होता है। यहां पर खरीदने और बेचने के लिए आपको coins को analysis करने की जरूरत है।

जैसे, आपने आज 30 रुपए की कीमत चुका कर 10 Dogecoin खरीदें यानी कि क्रिप्टो करेंसी में आपने 300 रुपए लगाए। अब एक दिन मे Dogecoin की कीमत 35 रुपए हो गई और आपने सभी को बेच दिया। यहां पर आपको 50 रुपए का मुनाफा मिला। इस प्रकार आप Trading के जरिये क्रिप्टो करेंसी से पैसे कमा सकते हैं।

क्रिप्टो करेंसी ट्रेडिंग के प्रकार:-

इंट्राडे ट्रेडिंग (Intraday Trading):- Intraday Trading को Spot Trading भी कहते हैं। यहां आपको कम दाम में क्रिप्टो करेंसी खरीदकर अच्छे दाम में बेचनी होती है। यह प्रक्रिया 1 या 2 दिन के अंदर की जाती है लेकिन जब आप इसे लंबे समय बाद बेचते हैं तो यह Long Term Trading कहलाती हैं। 

लिवरेज ट्रेडिंग (Leverage Trading):- Leverage Trading को Margin trading के नाम से भी जाना जाता है। यहां पर आप अपने लगाए पैसे को किसी अनुपात में बढ़ाकर Trading कर सकते हैं, परंतु यह अनुपात आपको क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज द्वारा दिए गए Option में से चुना होता है। लिवरेज ट्रेडिंग बहुत ही जोखिम भरी होती है इसलिए इसकी संपूर्ण जानकारी लेना आवश्यक है।

3. Pay to Click वेबसाइट

आप ने Internet पर ऐसी बहुत सी websites के बारे में देखा और पढ़ा होगा जो आपको छोटे-छोटे task करने के लिए पैसे देती है। इस task में आपको या तो survey करने होते है या किसी App को test करना होता है जिसके लिए आपको पेमेंट Bitcoin के रूप में की जाती है जैसे Coinbucks और bituro.  अब आप इस Bitcoin को बेच कर पैसा कम सकते है

4. Staking Crypto Currency

क्रिप्टो करेंसी से पैसा कमाने का यह बहुत अच्छा तरीका है। इसके अंतर्गत आपको अपनी पसंद की क्रिप्टो करेंसी को अपने wallet में जमा रखना होता है, सरल शब्दों मे क्रिप्टो करेंसी का कुछ भाग कुछ समय के लिए lock कर दिया जाता है जिससे आपको जमा की हुई करेंसी का कुछ प्रतिशत प्रतिमाह, प्रतिदिन या प्रति सप्ताह के हिसाब से दिया जाता है। वही जब आप की जमा की हुई करेंसी का मूल्य बढ़ता है तो उससे आपको 2 गुना लाभ प्राप्त होता है। इस प्रकार आप कम पैसा लगाकर क्रिप्टोकरेंसी से बहुत अधिक पैसा कमा सकते है।


5. Initial Coin Offering

जब कोई company नई क्रिप्टोकरेंसी लांच करती है तो उसके लिए Fund की आवश्यकता होती है, उस fund को Crowd Funding के रूप मे लिया जाता है यानि कि आप और हम जैसे कई निवेशक किसी company को fund देते है। उसकी जगह company अपने निवेशको को शेयर या हिस्सेदारी की जगह Token देती है जिसका इस्तेमाल आप जैसे चाहे वैसे कर सकते है।

Company के द्वारा दिए गए Token को आप किसी अन्य व्यक्ति को बेच भी सकते है या फिर कुछ समय तक इसे अपने पास रख कर इसकी कीमत बढ़ने का इंतजार कर सकते है और बढ़ी हुई कीमतों पर इसे बेच कर अच्छा खासा पैसा कम सकते है, इसके अलावा आप इस Token से Bitcoin, Litecoin, Dogecoin या कोई भी दूसरी पसंदीदा क्रिप्टो करेंसी खरीद सकते है। Initial coin offering (ICO) कुछ कुछ IPO के जैसा ही है 


6. Crypto Mining

जब कोई नई कंपनी मार्केट में प्रवेश करती है तब क्रिप्टो करेंसी को maintain रखने के लिए कुछ लोगों को mining का कार्य सौंपती है। जो लोग mining का काम करते हैं उन्हें उसके बदले क्रिप्टो करेंसी मिलती है।

क्रिप्टो करेंसी के उत्पादन का तरीका Mining या  crypto currency mining कहलाता है। यहां पर आप अपनी पसंद के क्रिप्टो करेंसी को बड़े-बड़े कंप्यूटर के जरिए mine  कर सकते है और इससे मुनाफा कमाया जाता है। Mining के लिए खास बात का ध्यान रखना होता है। Mining Machine को हमेशा ठंडी जगह पर रखना चाहिए क्योंकि यह मशीन अत्यधिक ऊष्मा पैदा करती हैं।

वैसे तो crypto currency mining का setup लगाना थोड़ा महंगा है, लेकिन एक बार setup लगने के बाद इससे बहुत पैसा कमाया जा सकता है। अमेरिका जैसे शहरों में इस तरीके से 1 दिन में 5 लाख रुपए तक की Mining की जाती है।

7. Crypto Currencies उधार

यह क्रिप्टो करेंसी से पैसा कमाने का एक सुरक्षित तरीका है। इसमें आपको अपनी क्रिप्टो करेंसी किसी exchange को उधार देनी होती है जिससे वह आपको 8% से लेकर 15% तक का Exchange Rate देता है। यह उसी तरह है जैसे आपने किसी को interest पर पैसा उधार दिया हो। 

अगर आप सुरक्षित तरीके से क्रिप्टो करेंसी से पैसा कमाना चाहते हैं तो यह सबसे सुरक्षित माध्यम है। इसका मुख्य कारण है कि यहां पर घाटा होने की संभावना ना के बराबर रहती है। 

अगर आपके wallet में एक या दो Bitcoin है तो आप उन्हें उधार पर देकर पैसा कमा सकते है। यहां पर ध्यान देने योग्य बात यह है कि जिस एक्सचेंज को आप अपनी क्रिप्टो करेंसी उधार दे रहे है वह कानूनी तौर पर वैध हो। 

8. क्रिप्टो करेंसी में पेमेंट ले 

अगर आप Merchant है तो क्रिप्टो करेंसी में payment लेकर आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। क्योंकि क्रिप्टो करेंसी में भुगतान लेने के कुछ फायदे है:

  • क्रिप्टो करेंसी के जरिए आप कहीं से भी और किसी से भी पेमेंट प्राप्त कर सकते है।
  • यहां पर लगने वाला शुल्क भी बहुत कम रहता है।
  • इसे स्टोर करके रखना भी बहुत आसान है।
  • यहां पर आप बड़ी से बड़ी रकम का भुगतान भी कुछ ही मिनटों में कर लेते है। बैंकों की तरह आपको एक या 2 दिन का इंतजार नहीं करना पड़ता

9. ब्लॉग्गिंग (Blogging)

वर्तमान समय में देखा जा रहा है कि ऐसे बहुत से लोग हैं जो हमें क्रिप्टो करेंसी से संबंधित जानकारी प्रदान करते हैं। आप क्रिप्टो करेंसी से संबंधित एक Blog बनाकर उससे भी अच्छा खासा पैसा प्राप्त कर सकते हैं। 

इस तरीके से जो भी पैसा आता है वह आपके बैंक अकाउंट में transfer कर दिया जाएगा लेकिन इसके लिए आपको क्रिप्टो करेंसी की बहुत अच्छे से जानकारी होनी चाहिए, तभी लोग आपके Blog को पढेंगे जिससे आपको Google के द्वारा पैसा प्रदान किया जाएगा। 

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको Cryptocurrency से पैसे कैसे कमाए? से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी।

F.A.Qs

क्रिप्टो करेंसी का भविष्य क्या है?

भारत मे क्रिप्टो करेंसी के भविष्य के बारे मे बात की जाये तो इसे लेकर अभी भी कई तरह की समस्याएं है, वही कई देशो मे यह valid है और इसमे पैसा लगाना भी सुरक्षित है।

एक क्रिप्टो करेंसी की कीमत कितनी है?

आप सभी को ज्ञात है कि क्रिप्टो करेंसी के कई प्रकार है और उन सभी का अपना अलग-अलग मूल्य है। अगर दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी Bitcoin की कीमत 40,78,394 रुपए है।

कौन सी क्रिप्टो करेंसी मे निवेश करे?

जिन क्रिप्टो करेंसी मे आपको अच्छा निवेश मिलने की संभावना हो आप उसमे निवेश करे इसके लिए आप 10 Best cryptocurrency के बारे मे पूर्ण जानकारी प्राप्त करे और सोच समझ कर निर्णय करे।

क्यों क्रिप्टो बाज़ार नीचे है?

पिछले कुछ दिनों मे क्रिप्टो करेंसी की कीमतों मे गिरावट देखी जा रही है। इसका मुख्य कारण है कि अमेरिका मे Digital Currency को लेकर नई कर नीति बनायीं गयी है।

क्रिप्टो करेंसी एक ऐसा जरिया है जहाँ हम बहुत सारे तरीको से पैसा कमा सकते है, लेकिन आपको सदैव इस बात का ध्यान रखना है कि जब तक आपको क्रिप्टो करेंसी की पूरी जानकारी नहीं हो उसमे इन्वेस्ट मत करे। इसका कारण है कि इसमे इन्वेस्ट करना जोखिम भरा है।

आज के इस लेख के जरिए हमने आपको बताया कि Cryptocurrency से पैसे कैसे कमाए? से जुड़ी जानकारी आपके साथ सांझा की। हम आशा करते है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। इसे अपने दोस्तों व सोशल मीडिया पर भी शेयर करे तथा स्टॉक मार्केट से जुड़े प्रश्न हमसे कमेंट बॉक्स में पूछे।

यह भी पढ़े:

Hope की आपको Cryptocurrency से पैसे कैसे कमाए? पैसे कमाने के 10+ तरीक़े 2022! का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here