Data Entry क्या है और कैसे करते है – Data Entry In Hindi

4

What is Data Entry In Hindi? Data Entry Kya hai? kaise karte hai? अगर आप Data Entry से related information जानना चाहते हो तो यह पोस्ट आपके लिए काफ़ी हेल्पफ़ुल हो सकता है, क्यूँकि आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊँगा की Data Entry क्या है और कैसे करते है – All About Data Entry In Hindi?

अगर आप विद्यार्थी हैं या आप नौकरी पेशेवर व्यक्ति हैं तो संभव है की आपने data entry का नाम सुना होगा! क्योंकि वर्तमान समय में ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों स्थानों पर data entry कार्य किया जाता है। इस स्तिथि में दोस्तों सवाल आता है कि आखिर क्या है यह data entry? तथा किस तरह आप data entry ऑपरेटर बन सकते हैं?


अगर आपके मन में यह सब सवाल हैं तो आज इस पोस्ट में आपको आपके सारे सवालों के जवाब मिल जयिंगे, क्यूँकि आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की Data Entry क्या है और कैसे करते है? Data Entry Jobs, Data Entry करने के लिए क्या क्या ज़रूरी है – All About Data Entry In Hindi?

तो दोस्तों यदि आप data एंट्री के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज का यह लेख आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। क्योंकि इस लेख में मैं यहां data एंट्री से संबंधित पूरी जानकारी देने जा रहा हूं जिससे डाटा एंट्री से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के बाद आप भी इस क्षेत्र में नौकरी कर सकते हैं।

Data Entry क्या है – What is Data Entry In Hindi? 

सरल शब्दों में समझें तो जिस प्रकार एक “टाइपिस्ट” का कार्य कंप्यूटर पर data टाइप करना होता है। उसी प्रकार text, नंबर आदि के रूप में विभिन्न प्रकार के डेटा को कंप्यूटर प्रोग्राम पर टाइप करना Data entry कहलाता है। और Data entry कार्य करने वाले व्यक्ति को data entry operator कहा जाता है।

Data entry के लिए किसी विशेष योग्यता & जानकारी की आवश्यकता नहीं होती तथा व्यक्ति को विभिन्न कंपनियाँ अपने व्यापार के लिए ऑनलाइन तथा offline data entry ऑपरेटर की तलाश करती हैं, तथा कई लोग fiver, जैसी वेबसाइट पर data entry जॉब से पैसा कमाते हैं।

यह भी पढ़े: सर्च इंजन क्या है – What Is Search Engine In Hindi

इसके अलावा दूसरी ओर offline कार्य में data को Mannualy टाइप करना होता है। सामन्यतः data entry का इस्तेमाल बड़े व्यापार में data को update, व्यवस्तिथ एवं प्रबंधन हेतु कार्यों के लिए किया जाता है।

data entry से परिचित होने के बाद अब सवाल आता है कि data entry का उपयोग तथा सेवाओं का इस्तेमाल कहाँ-कहाँ किया जाता है?

Data Entry कैसे करते है?

Update Data in DataBase

कंपनी में किसी सिस्टम या server के डेटाबेस में डेटा को अपडेट करने के लिए data entry कार्य की आवश्यता होती है। हालाँकि इस कार्य में टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारी होनी आवश्यक होती है परन्तु data entry करने के लिए कंपनी द्वारा डाटाबेस अपडेट कार्य आपको समझा दिया जाएगा।

Paper Document

Paper documention कार्य data entry में सरल कर्यों में से एक होता है। क्योंकि इसमें आपको किसी प्रकार की खास जानकारी की आवश्यकता नही होती। आपको केवल insurance या किसी पेपर पर (हार्ड कॉपी) में लिखित data को कम्प्यूटर पर टाइप करना होता है।

इसके अलावा web research, scanning entry, स्पेलिंग चेक, excel entry, AD पोस्टिंग, job पोस्टिंग, data conversion आदि कार्य data entry के अंतर्गत आते हैं।

यह भी पढ़े: साइबर क्राइम क्या है – What Is Cyber Crime In Hindi


वर्तमान समय में data entry के महत्व को जानने के बाद अब सवाल आता है कि data entry operator कैसे बन सकते हैं?

Data Entry Operator कैसे बने?

Data entry ऑपरेटर को निम्नलिखित चीजों की जानकारी होना जरूरी है। तथा यदि आप एक अनुभवी तथा कुशल data entry ऑपरेटर हैं, तो आप सरकारी या निजी कंपनियों में data entry से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

शैक्षिक योग्यता

data entry कार्य के लिये आपको किसी विशेष डिग्री या डिप्लोमा की आवश्यकता नहीं है। तथा अधिकतर कंपनियों में दसवीं & बारहवीं पास सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती है। हालाँकि यह कंपनी पर निर्भर करता है कि वहाँ data entry ऑपरेटर बनने के लिए किस प्रकार की education qualifications होना जरूरी है।

कंप्यूटर ज्ञान

एक data entry ऑपरेटर बनने के लिए कंप्यूटर का basic ज्ञान होना महत्वपूर्ण होता है, तथा इसके साथ ही Ms-word, excel, आदि सॉफ्टवेयर पर कार्य करने तथा ई-मेल के इस्तेमाल की जानकारी होनी चाहिए। जिससे आप कंपनी में अपनी टाइपिंग गति तथा कंप्यूटर ज्ञान के आधार पर आप जॉब पा सकते हैं।

यह भी पढ़े: 10 कंप्यूटर टिप्स & ट्रिक्स (Computer Tricks In Hindi)

भाषा की जानकारी

जैसा कि आप जानते हैं, की आज लगभग प्रत्येक क्षेत्र में अंग्रेजी का बोलबाला है। विभिन्न कंपनियाँ आपकी इंग्लिश कम्युनिकेशन योग्यता को देखती हैं। परन्तु यदि आप की अंग्रेजी कमजोर है तो भी आप डाटा एंट्री ऑपरेटर बन सकते हैं।

परंतु आपके लिए हिंदी तथा इंग्लिश दोनों भाषाओं का पूर्ण ज्ञान होना फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि MNC कंपनियों में अधिकतर अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल होता है और डाटा एंट्री ऑपरेटर के रूप में अंग्रेजी आपके लिए उपयोगी हो सकती है।

टाइपिंग स्पीड

डाटा एंट्री कार्य में टाइपिंग स्पीड का अधिक होना बेहद जरूरी है क्योंकि आमतौर पर कंपनियाँ ऐसे ही डाटा एंट्री ऑपरेटर की तलाश में रहती हैं जो उनके कार्य को कम समय में पूरा कर सके और data डाटा एंट्री कार्य में अच्छी टाइपिंग महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़ाये – Fast Typing कैसे करें? उसकी पूरी जानकारी यहाँ है।

इन सभी योग्यताओं के साथ आप किसी उपयुक्त कंपनी में data entry ऑपरेटर बनने के लिए इंटरव्यू या आवेदन कर सकते हैं। तथा इसके अलावा यदि आपके पास अच्छा इंटरनेट कनेक्शन, कंप्यूटर है तो आप घर बैठे fiverr, upwork, freelance साइट पर काम करके अच्छा पैसे कमा सकते हैं।

आजकल बाजार में offline तथा ऑनलाइन दोनों जगह कंपनियाँ data entry job दे रही है। तथा data entry करने से पूर्व कंपनी के कार्य को समझना होता है तथा उसके बाद data entry शुरू किया जा सकता हैं।

परन्तु ऑनलाइन वेबसाइट पर data entry जॉब के लिये login करने से पूर्व आपको उस इंटरनेट पर उस वेबसाइट का review जरूर करना चाहिए जिससे बाद में आपको payment प्राप्त करने में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े।

उमीद है अब आपको Data Entry से related पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। ओर अब आप जान गये होगे की Data Entry क्या है और कैसे करते है? Data Entry Jobs, Data Entry करने के लिए क्या क्या ज़रूरी है – All About Data Entry In Hindi?

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


Data Entry क्या है और कैसे करते है – Data Entry In Hindi
5 (100%) 5 votes

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here