किसी भी सिम में DND सर्विस Activate और Deactivate कैसे करें

0

दोस्तों अगर आप अपने फ़ोन में company की तरफ़ से आने वाले unwanted notifications से bore हो चुके हो और DND लगाने का तरीक़ा धूँड रहे हो तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की किसी भी सिम में DND सर्विस कैसे Activate और Deactivate करें? या DND Service Kaise Lagaye?

DND या Do Not Disturb भारत में मोबाइल फोन कनेक्शन रखने वाले सभी लोगों के लिए एक आवश्यक सेवा है। यदि आपके पास भारत में एक सक्रिय sim कार्ड है, तो इसका मतलब है कि आपको बहुत सारे spam मैसेज और कॉल्स कॉल किए जा रहे हैं, भले ही आपने पहली बार इन पर साइन अप नहीं किया हो।



DND को सक्रिय करके इसे कुछ हद तक कम किया जा सकता है। यदि आप सोच रहे हैं कि Airtel, jio और वोडाफोन पर DND को कैसे सक्रिय किया जाए, तो यह लेख आपको सभी चरणों से गुजारेगा। 

Airtel, jio और वोडाफोन पर DND को सक्रिय करने के कई तरीके हैं, जिसमें कंपनी की वेबसाइट के माध्यम से या केवल MMS भेजकर इसे करना शामिल है। तो चलिए जानते है की आख़िर किसी भी सिम में DND सर्विस कैसे Activate और Deactivate करें?

किसी भी सिम में DND सर्विस कैसे Activate और Deactivate करें?

Airtel SIM Me DND Kaise Lagaye?

Airtel भारत के सबसे बड़े दूरसंचार ऑपरेटरों में से एक है और इसका मतलब है कि Airtel पर DND को सक्रिय करना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप spam संदेशों और call के साथ जलमग्न हो जाएंगे। उन apps का उपयोग किए बिना इन सब से बचने का कोई वास्तविक तरीका नहीं है जो आपके संदेशों को लगातार पढ़कर और call करने वाले की जांच करके आपकी गोपनीयता का उल्लंघन करने की क्षमता रखते हैं।

एक चीज जो आप इस spam को कम करने के लिए कर सकते हैं, वह Airtel पर DND (डिस्टर्ब) को सक्रिय नहीं करता है। अच्छी बात यह है कि इसे आसानी से फोन call या एसएमएस के जरिए किया जा सकता है। यदि यह विकल्प नहीं है, तो आप Airtel पर DND को ऑनलाइन सक्रिय कर सकते हैं। यहां बताया गया है कि आप ऐसा कैसे कर सकते हैं।

Airtel Number Par Online DND Service Kaise Lagaye?

Airtel पर DND को जल्दी सक्रिय करने के लिए इन steps का पालन करें।

  1. Airtel की वेबसाइट पर DND पेज पर जाएं।
  2. Airtel मोबाइल सर्विसेज शीर्षक वाले बड़े लाल square में यहां क्लिक करें बटन पर क्लिक करें।
  3. अपना Airtel नंबर दर्ज करें।
  4. One time password प्राप्त करें पर क्लिक करें।
  5. OTP दर्ज करें जो आपके फोन पर एक SMS में आएगा।
  6. अगली screen पर, stop all पर क्लिक करें।
  7. क्लिक submit.

यह आपके Airtel नंबर पर DND को सक्रिय करेगा।

SMS या Call के माध्यम से Airtel Number पर DND सर्विस कैसे Activate करें?

Trai आपको केवल फोन call करने या एसएमएस भेजकर Airtel पर DND को जल्दी से सक्रिय करने की अनुमति देता है। ये ऐसे चरण हैं जिनका आपको पालन करना होगा।

  1. 1909 पर call करें और IVR संकेतों का पालन करें। यह DND को सक्रिय करेगा।
  2. अपने Airtel नंबर पर पूर्ण DND सक्रिय करने के लिए 1909 पर एक एसएमएस में START 0 भेजें।

DND को टेल्को की परवाह किए बिना आपके फ़ोन नंबर पर सक्रिय होने में लगभग एक सप्ताह का समय लगता है, और DND के सक्रिय होने के बाद आपको टेलीकॉम ऑपरेटरों से कम call और टेक्स्ट संदेश मिलेंगे।

Vodafone SIM पर DND सर्विस कैसे Activate करें?

आप आसानी से वोडाडोन की वेबसाइट पर जा सकते हैं और अपने नंबर पर DND को सक्रिय कर सकते हैं। इन कदमों का अनुसरण करें।

  1. वोडाफोन के DND पेज पर जाएं।
  2. अपना नाम, ईमेल पता (वोडाफोन के साथ पंजीकृत), और वोडाफोन नंबर दर्ज करें।
  3. पूर्ण DND के तहत, yes का चयन करें।
  4. कैप्चा टेक्स्ट डालें और सबमिट पर क्लिक करें।

एसएमएस या कॉल के माध्यम से वोडाफोन पर DND को कैसे सक्रिय करें?

आप एसएमएस भेजकर या फोन कॉल करके अपने वोडाफोन नंबर पर DND को आसानी से सक्रिय कर सकते हैं। इन कदमों का अनुसरण करें।

  1. 1909 पर एक एसएमएस में START 0 भेजें। यह आपके वोडाफोन नंबर पर पूर्ण DND को सक्रिय करेगा।
  2. यदि एसएमएस एक विकल्प नहीं है, तो आप इसे पूरा करने के लिए एक फोन कॉल कर सकते हैं। 1909 पर कॉल करें और आईवीआर संकेतों का पालन करें। यह DND को सक्रिय करेगा।

DND को टेल्को की परवाह किए बिना आपके फ़ोन नंबर पर सक्रिय होने में लगभग एक सप्ताह का समय लगता है, और DND के सक्रिय होने के बाद आपको टेलीकॉम ऑपरेटरों से कम कॉल और टेक्स्ट संदेश मिलेंगे।

JIO पर डीएनडी कैसे लगाए?

भारत में नया सिम कार्ड प्राप्त करने के बाद हर किसी को सक्रिय (DND) परेशान नहीं करना चाहिए। Pesky टेलीमार्केटिंग कंपनियां अनचाहे फ़ोन कॉल और टेक्स्ट संदेशों के साथ आपको एक नया सिम कार्ड प्राप्त करने के क्षण में स्पैम करना शुरू कर देती हैं।

DND को सक्रिय करना एक तरीका है जिससे की रक्षा की जा सकती है। आप आसानी से Jio पर DND को सक्रिय कर सकते हैं, जैसे कि आप भारत में किसी अन्य दूरसंचार ऑपरेटर पर करेंगे। याद रखें कि अकेले DND को सक्रिय करना भारत में स्पैम कॉलर्स या टेक्स्ट मैसेज से स्वतंत्रता की गारंटी नहीं देता है, लेकिन यह उनमें से कुछ को अवरुद्ध करता है। यहाँ Jio पर DND को एक्टिवेट करने का तरीका बताया गया है।

JIO App Se DND Kaise Lagaye?

Jio पर DND को सक्रिय करने का एक साफ तरीका कंपनी के ऐप के माध्यम से है। इन कदमों का अनुसरण करें।

  1. यदि आपके पास पहले से यह नहीं है, तो Android या iPhone पर MyJio ऐप डाउनलोड करें और इसे खोलें।
  2. टैब Hamburger icon on the top-left.
  3. Tap Settings.
  4. Tap Service settings.
  5. Tap Do not disturb
  6. पूर्ण DND चालू करने के लिए स्विच को टैप करें।

यह आपके नंबर के लिए Jio पर DND को सक्रिय करेगा।

दोस्तों हमें उम्मीद है आप सभी ने हमारी पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़ा होगा। हमने आपको इस पोस्ट में DND कैसे लगाएं किसी भी नंबर पर के बारे में कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट्स  बताया है,


इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट DND कैसे लगाएं किसी भी नंबर पर को जरूर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट DND कैसे लगाएं किसी भी नंबर पर में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप comment करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

उम्मीद है की अब आपको DND Service से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की DND सर्विस कैसे Activate और Deactivate करें? या DND Service Kaise Lagaye?

Hope की आपको किसी भी सिम में DND सर्विस कैसे Activate और Deactivate करें? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here